एक पूर्वकाल क्रूजेट अवरोध चोट के साथ एक कुत्ते को कैसे ठीक करें

पूर्वकाल क्रूसिअट लिगमेंट इजा (एसीएल) कुत्तों में लंगड़ापन का एक आवर्ती कारण है। यह स्थिति तब होती है जब घुटने के अंदर पूर्वकाल क्रूसीएट बंधन पूरी तरह से खींचता है या टूट जाता है। लंगड़ापन दो अलग-अलग रूपों में होता है: क्रोनिक (दीर्घावधि), निम्न-श्रेणी और तीव्र (जो अचानक प्रकट होता है), जो कुत्ते को प्रभावित पैर पर वजन सहन करने की अनुमति नहीं देता है। सौभाग्य से, उचित देखभाल और आराम के साथ, समस्या का हल हो सकता है।

कदम

भाग 1

डॉग दर्द से राहत
एक टूटा एसीएल चरण 1 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
कुत्ते को दो सप्ताह तक आराम रखें एक पूर्वकाल क्रूसिअट लिगमेंट (एसीएल) फाड़ के साथ कुत्ते को अन्य तीन पैरों पर वजन वितरित करने की प्रवृत्ति होगी, और इसलिए उन्हें तनाव में डाल दिया जाएगा - कम गतिशीलता होगी और उन्हें आराम की आवश्यकता होगी
  • पहले दो हफ्तों तक आपको अस्थिरता की सूजन को कम करने के लिए पूर्ण आराम की आवश्यकता होगी। कुत्ते को फर्नीचर या कार में कूदना नहीं चाहिए और सीढ़ियों का उपयोग नहीं करना चाहिए। आप सभी पर चलने की ज़रूरत नहीं है, जब आप अपनी आवश्यकताओं के लिए बाहर निकलते हैं, तो आपको भागने से बचने के लिए पट्टा पर ले जाना होगा।
  • एक टूटा एसीएल चरण 2 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    कुत्ते को चढ़ाई करने से रोकने के लिए रैंप और वैकल्पिक सिस्टम बनाएं और नाराज पंजा को तनाव में डाल दें। एसीएल से प्रभावित कुत्ते को आराम करना चाहिए - इसे सीढ़ियों से ऊपर और नीचे जाने से रोकने के लिए, कुछ गेट्स को माउंट करता है जैसे कि बच्चों को सीढ़ियों से गिरने से बचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। कूदते हुए कार में इसे प्राप्त करने से बचें, और बड़े कुत्ते के लिए, परिवहन के लिए मुश्किल हो, रैंप का उपयोग करके उन्हें आसानी से और आसानी से प्राप्त कर सकें
  • अपना सामान ले जाएं यदि उसकी चीजें और उसके बिस्तर ऊपर हैं, तो उसे अस्थायी रूप से नीचे की ओर ले जाएं जिससे कि उसे आसानी से चारों ओर ले जाने और उसके नए सीमित दिनचर्या में सहज महसूस कर सकें।
  • एक टूटा एसीएल चरण 3 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    दो सप्ताह बाद, आप दिन में दो बार 5 मिनट तक चल सकते हैं। यह सिद्धांत तीन स्वस्थ पंजे को अधिभार नहीं डालना और बीमार पंजे को ठीक करने का समय देता है। यह पट्टा पर लिया जाना चाहिए क्योंकि कुछ चलाना या पीछा करना आँसू पैदा कर सकता है और उपचार के दौरान ऊतकों के साथ समस्या पैदा कर सकता है।
  • कुत्ते को अलग-थलग रखने से उम्मीद होती है कि रेशेदार ऊतक फटे अस्थिभंग के सिरों से जुड़ने के लिए, और निशान ऊतक अंततः संयुक्त को स्थिर कर देता है। डे एंजिलिस सीवन जैसे कुछ सर्जिकल समाधान एक अस्थायी स्थिरीकरण निर्धारित करते हैं, हालांकि यह तब तंतुमय ऊतक होता है जो निश्चित स्थिरीकरण को निर्धारित करता है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 4 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    मेटाकॉम जैसी गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं पिल्ला के लिए भेजी जाती हैं। एक पूर्वकाल क्रूसीएट लिगामेंट आंसू एक दर्दनाक स्थिति है, इसलिए दवाओं के प्रयोग से हल्के दर्द से राहत कुत्ते को बहुत मददगार हो सकती है। गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स में एक उच्च सुरक्षा मार्जिन (यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है) है, तो दर्द को दूर कर सकता है और लंबे समय तक जोखिम के बिना इस्तेमाल किया जा सकता है। आमतौर पर पशु चिकित्सकों द्वारा निर्दिष्ट एनएसएडीएस मेलॉक्सिकम (मेटाकॉम), कारप्रोफेन (रिडाडेल) और रॉबिनकोक्सीब (ऑनर्सियर) हैं।
  • मेटाकम की मात्रा 0.5 मिलीग्राम / किग्रा को मौखिक रूप से भोजन के साथ या भोजन के बाद, एक दिन में एक बार किया जाता है। मौखिक निलंबन में 1.5 मिलीग्राम / एमएल है - एक 30 किलो नमूना भोजन के साथ प्रति दिन 1 मिलीलीटर की आवश्यकता है।
  • NSAIDs दवाओं की दवाओं है जो जोड़ों की सूजन को प्रभावित करने वाले COX-2 एंजाइमों को बाधित करके सूजन और दर्द को कम करते हैं। उन्हें COX-1 एंजाइम पर कम प्रभाव पड़ता है जो पेट और गुर्दे को रक्त की आपूर्ति को बढ़ावा देते हैं। इसी कारण यह है कि इन दवाओं के गैस्ट्रिक अल्सर पर गंभीर दुष्प्रभाव नहीं हैं और एस्पिरिन और पेरासिटामोल की तुलना में अधिक सुरक्षा मार्जिन है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 5 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    सावधानी के साथ एस्पिरिन प्रशासन। यदि कुत्ते को अच्छी हालत में है और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड किया जाता है, तो अन्य दवाओं के दर्द के खिलाफ कार्रवाई नहीं करते, तो एस्पिरिन को दिया जा सकता है, खासकर यदि चिकित्सक अनुबंध में है अनुशंसित खुराक दिन में दो बार 10 मिलीग्राम / किग्रा है जो कि भोजन के बाद या तत्काल भोजन के बाद। एस्पिरिन आमतौर पर 300 मिलीग्राम कैप्सूल के पैक में बेचा जाता है। इसलिए एक 30 किलो नमूने के लिए एक मानक खुराक एक टैबलेट से भोजन के साथ दिन में दो बार से मेल खाती है।
  • एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिलिक एसिड) दर्द से राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन लंबे समय तक प्रयोग के साथ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे गैस्ट्रिक अल्सर। इसका कारण यह है कि एस्पिरिन पेट, गुर्दे और आंतों को रक्त की आपूर्ति कम कर देता है। दवाओं को भोजन के साथ दिलाई जाने पर साइड इफेक्ट्स कम हो जाते हैं।
  • स्टेरॉयड या एनएसएआईडीएस के साथ संयोजन में कुत्तों को एस्पिरिन को कभी भी नियंत्रित नहीं करना चाहिए - इसका कारण यह है कि दवाओं का संयोजन बहुत मजबूत है और घातक परिणामों के साथ पेट के अल्सर का कारण बन सकता है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 6 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    दर्द का मुकाबला करने के लिए एस्पिरिन की बजाय पेरासिटामोल पर गौर करें। एक पशुचिकित्सा का नुस्खा बेहतर है, लेकिन अगर दर्द को दूर करने का कोई तरीका नहीं है, तो सही खुराक में भोजन के साथ पेरासिटामोल का प्रबंध करने पर विचार करें।
  • खुराक मौखिक उपयोग के लिए 10 मिलीग्राम / किग्रा से मेल खाती है, दो बार दिन में दो बार या भोजन के बाद। व्यावसायिक रूप से उपलब्ध गोलियां 500 मिलीग्राम हैं, इसलिए एक दिन में दो बार 3/5 टैबलेट की अधिकतम मात्रा 30 किलो लैब्राडोर में दी जा सकती है। यदि आपको संदेह है, कम खुराक का प्रबंध करें, और छोटे कुत्तों के लिए बाल चिकित्सा निलंबन का उपयोग करें।
  • पेरासिटामोल दर्द से राहत देता है अत्यधिक मात्रा में लीवर की क्षति हो सकती है, इसे एन-एसिटील-बैंजोक्विनोनिनिन जैसे विषाक्त मीबोलाइट के साथ ओवरलोड किया जा सकता है ध्यान से सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं लिया जाना चाहिए, ताकि यकृत की क्षति न हो।
  • भाग 2

    कुत्ते की आदतों को बदलें
    एक टूटा एसीएल चरण 7 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1



    कुत्ते को एक आहार पर रखें जानवर का अधिक वजन फाड़ने का कारण हो सकता है - इस समस्या के साथ एक कुत्ता भी दूसरे चरण को खींचने के अधीन हो सकता है, क्योंकि यह चारों के बजाय तीन पैरों पर अपना पूरा वजन वितरित करता है। इसलिए कुत्ते की गतिशीलता को बढ़ावा देने और अन्य जोड़ों को फाड़ने से बचने के लिए वजन कम करना महत्वपूर्ण है।
    • एक कुत्ते को परहेज़ करना जो अधिक वजन वाला है वह बहुत महत्वपूर्ण है- अपने डॉक्टर के साथ चर्चा करें और निर्धारित करें कि कुत्ते को क्या खाना चाहिए। परिभाषित करें कि उपचार प्रक्रिया के दौरान कितना और क्या खाया जाना चाहिए।
  • एक टूटा एसीएल चरण 8 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    तैरने के लिए कुत्ते को लाओ तैराकी एक अधिक वजन वाले पिल्ला के लिए एक संपूर्ण गतिविधि है, क्योंकि यह मांसपेशी टोन के रखरखाव को बढ़ावा देती है और मानसिक उत्तेजना प्रदान करती है, क्योंकि यह एक ऐसी गतिविधि है जो कुत्ता सामान्यतः अभ्यास नहीं करता है पूर्ण आराम की शुरुआती अवधि के बाद और पट्टा पर चलता है, प्रति सप्ताह दो या तीन सत्रों के लिए हाइड्रोथेरेपी आपको फिट और टॉनिक बनाए रखने में मदद कर सकता है और जोड़ों को सही समर्थन दे सकता है।
  • यह चिकित्सक से भी चर्चा करने की आवश्यकता है, कुत्ते को ऐसा करने से रोकने के लिए जो पहले से ही बनाई गई प्रगति को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। डॉक्टर यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि क्या यह गतिविधि शुरू करने के लिए वास्तव में उचित है।
    एक टूटा एसीएल चरण 9 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • 3
    कुत्ते को टुकड़े टुकड़े या लिनोलियम फर्श से दूर रखें। एसीएल के साथ एक कुत्ते का इलाज करते समय यह महत्वपूर्ण है कि आप अच्छे आसंजन के साथ सतह पर चलते हैं। गतिशीलता समस्याओं के साथ किसी भी कुत्ते के दुश्मन टुकड़े टुकड़े या लिनोलियम फर्श हैं क्योंकि वे फिसलन हैं - जोखिम में एक कुत्ता है जो तीन पैरों पर चलता है और फिसलने से तीन स्वस्थ पैरों में समस्याएं हो सकती हैं
  • यदि आवश्यक हो, तो फर्श का फर्श फर्श के साथ कवर करें। चादरें या तौलिये का उपयोग न करें, जिससे फिसलने का खतरा बढ़ जाएगा और स्थिति को भी बदतर बना लेंगे।
  • भाग 3

    कुत्ते की समस्या को समझना
    एक टूटा एसीएल चरण 10 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    जानें कि पूर्वकाल क्रूसिअट लिगमेंट की चोट कैसे होती है। पूर्वकाल क्रूसिअट लिगमेंट आंसू का पहला लक्षण हिंद अंग की अपूर्णता है, जिससे लंगड़ा को बाधित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, कुत्ते को भी दर्द या एक सूजन घुटने का अनुभव हो सकता है, खासकर कसरत करने के बाद, जैसे शिकार, फ्रिसबी या कूदने के साथ खेलना।
    • हालांकि, अपने पिल्ला पर कभी भी व्यक्तिगत निदान न करें, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • एक टूटा एसीएल चरण 11 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सटीक निदान के लिए पशु चिकित्सक को कुत्ते को ले लो सही निदान करने के लिए, पशुचिकित्सक को कुत्ते को जांचना होगा और जांचना होगा कि क्या अन्य समस्याएं हैं, जैसे फ्रैक्चर, डिस्लोकेशन या डिस्लोकेशन यह संभव है कि चोट केवल समस्या का ही हिस्सा है।
  • पशु चिकित्सक शायद आपको परीक्षण या एक्स-रे के लिए कुत्ते को डालने की सलाह देगा अगर परीक्षण सकारात्मक होते हैं, तो इसका मतलब यह होगा कि टिबिआ (शिन की हड्डी) निचले अंग पर दबाव डाले जाते समय जांघ की हड्डी के खिलाफ आगे बढ़ते हैं।
  • एक टूटा एसीएल चरण 12 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    सर्जरी की संभावना पर विचार करें अस्थमा आंसू (एसीएल) के सुधार के लिए सर्जरी के बारे में हड्डी रोग संबंधी कुत्ते प्रेमियों के बीच एक व्यापक बहस है। आप संयुक्त रूप से अस्थिर होने और समय के साथ गठिया होने से रोकने के लिए शल्य चिकित्सा में हस्तक्षेप करना चाहिए, और पूर्ण वसूली और उपचार के समय को छोटा करना।
  • आप सर्जरी का विरोध कर रहे हैं क्योंकि: सर्जरी दर्दनाक और आक्रामक है, इसकी लागतों के कारण, जटिलताओं का खतरा और तथ्य यह है कि कई कुत्तों को अभी भी शल्य चिकित्सा की आवश्यकता के बिना ठीक हो जाता है। हस्तक्षेप संबंधी जटिलताओं में संक्रमण की संभावना शामिल होती है, संक्रमित प्रत्यारोपण को निकालने के लिए आगे सर्जरी की आवश्यकता होती है, या नसों को गंभीर क्षति होती है जिन्हें अंग अंगच्छेदन की आवश्यकता हो सकती है
  • एक टूटा एसीएल चरण 13 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    बाकी सुनिश्चित करता है कि ज्यादातर जानवर पूरी तरह से और जल्दी से ठीक हो जाते हैं। कुछ जानवरों के उपचार के कुछ महीनों के बाद घायल अंगों के उपयोग को ठीक कर दिया जाएगा। यह विशेष रूप से छोटे कुत्तों (15 किग्रा तक) के लिए सच है।
  • बड़े नस्लों के लिए वसूली का समय लंबा और वसूली अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि यह बहुत ही कठिन कुत्ते के लिए केवल तीन पैरों का उपयोग करना कठिन होता है - हालांकि, उपचार हमेशा संभव होता है
  • टिप्स

    • समस्या के संरक्षक प्रबंधन में आराम और दर्द से राहत शामिल है फटे क्रूसीएट बंधन एक शल्य चिकित्सा आपातकालीन स्थिति नहीं है, और आप सर्जरी के लिए चुनने से पहले कुछ हफ्तों तक रूढ़िवादी चिकित्सा की कोशिश कर समस्या को हल करने का प्रयास कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com