कैसे टेटनस के इलाज के लिए

टेटनस एक गंभीर बैक्टीरिया संक्रमण है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है, जो अक्सर दर्दनाक पेशी के संकुचन का कारण बनता है, विशेषकर गर्दन में, जबड़े में और इस मामले में हम बात करते हैं "टेटॅनिक ट्रिसमस" (मंड्युलर मांसपेशियों के अनुबंध)। जीवाणु जो विष पैदा करता है वह है क्लोस्ट्रीडियम टेटानी

, जो जानवरों और मिट्टी में मल में पाया जाता है - संक्रमण पैरों या हथियारों पर पौंड घाव से विकसित हो सकता है। यह रोग साँस लेने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप कर सकता है और यदि इलाज न किया जाए तो यह घातक हो सकता है। एक निवारक टीका है जो इलाज का प्रतिनिधित्व नहीं करता है - यदि आपने संक्रमण का अनुबंध किया है, तो आपको अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। उपचार का प्रबंधन और लक्षणों के उन्मूलन पर केंद्रित है जब तक कि विष के प्रभाव गायब हो जाते हैं।

कदम

भाग 1
चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें

टेटनस स्टेप 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
अस्पताल जाओ कठोरता और गर्दन और जबड़े की मांसपेशियों में ऐंठन के अलावा, टिटनेस निगलने, बुखार, पसीना और क्षिप्रहृदयता पेट और रीढ़ की हड्डी, फैलाना मांसपेशियों में ऐंठन, कठिनाई में ऐंठन / कठोरता का कारण बनता है। यदि आपके संक्रमण के लक्षण हैं, तो आपको क्लिनिक में उपचार करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह एक गंभीर बीमारी है कि आप घर पर प्रबंधन नहीं कर सकते।
  • लक्षण किसी भी समय विकसित हो सकते हैं, कुछ दिनों से जीवाणुओं के संदूषण के बाद कुछ हफ्तों से - अक्सर पैरों पर उठाए हुए घाव के माध्यम से, उदाहरण के लिए गंदे कील पर चलना
  • विकार का निदान करने के लिए, चिकित्सक एक शारीरिक परीक्षा करवाता है और एक पूर्ण चिकित्सा के इतिहास को एकत्र करता है जिसमें टीकाकरण की स्थिति भी शामिल है - कोई भी प्रयोगशाला परीक्षण या रक्त के नमूने नहीं हैं जो टेटनस को पहचानने में सहायता करते हैं।
  • इस संक्रमण के समान लक्षणों को पेश करने वाले रोगों में और चिकित्सक को बाहर करना चाहिए: मेनिन्जाइटिस, क्रोध और स्ट्रैनीन विषाक्तता
  • चिकित्सा कर्मचारी घाव को साफ करता है, अवशिष्ट गंदगी और / या पृथ्वी, मृत ऊतक और किसी विदेशी निकाय को हटा देता है।
  • चित्र शीर्षक टेटनस स्टेप 2
    2
    Antitetan immunoglobulin के इंजेक्शन के अधीन। चोट और लक्षणों की अभिव्यक्ति के बीच के समय के आधार पर, डॉक्टर विषाक्त पदार्थों के प्रभाव को रद्द करने के लिए इस समाधान का विकल्प चुन सकते हैं। याद रखें कि यह कोई इलाज नहीं है और केवल विषाक्त पदार्थों को बेअसर कर सकता है "मुक्त" जो अभी तक तंत्रिका के ऊतकों से बंधे नहीं हुए हैं - जो कि पहले से प्रभावित तंत्रिकाओं को प्रभावित करते हैं वे किसी भी क्षति से ग्रस्त नहीं होते हैं
  • इस कारण से, तत्काल हस्तक्षेप करना बेहद जरूरी है - चिकित्सक के पास जाने से पहले (लक्षण दिखाए जाने के बाद) और अधिक गंभीर लक्षणों के खिलाफ इम्युनोग्लोबुलिन की निवारक कार्रवाई अधिक प्रभावी होती है।
  • जैसे ही आप टेटनस का निदान करते हैं, आपको 3000 से 6000 इकाइयों के बीच अंतःप्रक्षेपण करना चाहिए।
  • बुरा महसूस करने के लिए इंतजार मत करो आप (जैसे एक पंचर चोट के रूप में) कुछ तेज वस्तु है कि आप गंदगी, धूल, मल या अन्य मलबे भूमि लगते हैं के साथ एक गहरा घाव सामना करना पड़ा है, तो, डॉक्टर के पास या आपातकालीन कक्ष में जाना एक निवारक उपाय के रूप में, कारण ड्रेसिंग से गुजरना और सभी के लिए `इंजेक्शन।
  • चित्र शीर्षक टेटनस स्टेप 3
    3
    एंटीबायोटिक लेने के लिए तैयार रहें दवाओं के इस वर्ग में बैक्टीरिया भी शामिल है, जिनमें शामिल हैं सी। तातानी, लेकिन टेटनस के साथ समस्या को बीजाणुओं द्वारा जारी किए जाने वाले विषाक्त पदार्थों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। शरीर राजस्व में एक बार, इन पदार्थों क्योंकि वे हमला करते हैं और तंत्रिका ऊतक, एक घटना है कि बड़े पैमाने पर ऐंठन और मांसपेशियों के संकुचन बताते प्रोत्साहित लक्षण की एक किस्म के कारण काफी ताकत है,।
  • यदि आप टेटनस को जल्द ही रोक सकते हैं, तो एंटीबायोटिक प्रभावी होते हैं क्योंकि वे ज्यादा विष छोड़ने से पहले बैक्टीरिया को मार सकते हैं।
  • यदि बीमारी एक उन्नत स्थिति में है, तो एंटीबायोटिक दवाएं अपेक्षाकृत बेकार हो सकती हैं और संभावित लाभ संभव साइड इफेक्ट से अधिक नहीं हो सकते हैं।
  • आपको अंतःस्रावी एंटीबायोटिक दवाएं प्राप्त हो सकती हैं इस संक्रमण के लिए सबसे अच्छा उपचार हर 6-8 घंटो में दिए गए 500 मिलीग्राम खुराकों में मेट्रोनिडाजोल है - इस उपचार को कम से कम सात या दस दिन रहना चाहिए।
  • टेटनटस स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    श्वासनली या स्नायु शिथिलता लेने की अपेक्षा करना टेटनस से जुड़ा सबसे स्पष्ट और संभावित घातक लक्षण चिकित्सकों द्वारा परिभाषित गंभीर संकुचनों द्वारा दर्शाया गया है "अपतानिका" (Spasmophilia)। इन मांसपेशियों को आप साँस लेने के लिए की जरूरत को प्रभावित करने में ऐंठन, वे ऐसा mortali- बन सकता है, तो (जैसे cyclobenzaprine या metaxalone के रूप में) मांसपेशियों को ढीला के सेवन जान बचाने कर सकते हैं, साथ ही संकुचन की वजह से दर्द को कम।
  • ये दवाएं बैक्टीरिया या विषाक्त पदार्थों पर सीधे कार्य नहीं करती हैं, लेकिन इस प्रभाव को कम कर सकती हैं कि उत्साहित नसों की मांसपेशियों के तंतुओं के ऐंठन पर है।
  • टेटनी इतनी हिंसक हो सकती है कि यह मांसपेशियों के आँसू और फ्रैक्चर्ड फ्रैक्चर का कारण बनता है - जब तनावग्रस्त tendons हड्डी के टुकड़े को चीर देते हैं।
  • डायजेपाम (वैलियम) जैसे ऋणात्मक भी मांसपेशियों की ऐंठन को राहत देने में मदद करते हैं, साथ ही साथ टेटनस के मध्यम या गंभीर मामलों से संबंधित चिंता और दिल की धड़कन को कम करते हैं।
  • टेटनटस पायथन 7 शीर्षक वाली छवि
    5
    सहायक देखभाल का समर्थन करने के लिए तैयार हो जाओ यदि आपकी स्थिति गंभीर है, आपको श्वसन यंत्र या यांत्रिक वेंटिलेशन के साथ सहायता की आवश्यकता है। यद्यपि बैक्टीरिया के विषाक्त पदार्थों से श्वसन की मांसपेशियों को बहुत अधिक प्रभावित नहीं किया जाता है, यदि आपको मजबूत सूजी के प्रभाव में पड़ने पर आपको फेफड़े की आवश्यकता हो, क्योंकि वे अक्सर उथले श्वास लेते हैं।
  • वायु-मार्ग और सांस की गिरफ्तारी (जो टिटनेस के लिए मृत्यु का मुख्य कारण हैं), निमोनिया, दिल की विफलता, मस्तिष्क क्षति और अस्थि भंग के रूप में अन्य संभावित जटिलताओं, पैदा हो सकता है की रुकावट के अलावा (सबसे सामान्य पसलियों कर रहे हैं और कशेरुक स्तंभ के लिए)।



  • चित्र शीर्षक टेटनस चरण 6
    6
    अपनी स्थिति के लिए उपयोगी अन्य दवाओं के लिए डॉक्टर से पूछें कुछ दवाओं है कि कभी कभी (जो मांसपेशियों की ऐंठन का प्रबंधन करता है), कुछ बीटा ब्लॉकर्स और अफ़ीम (जो हृदय गति और साँस लेने को विनियमित) (एक मजबूत शामक और दर्द निवारक दवा ऐसे मैग्नीशियम सल्फेट के रूप में संक्रमण के लक्षणों, राहत देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है )।
  • भाग 2
    टेटनस करार के जोखिम को कम करें

    टेटनटस चरण 8 के साथ शीर्षक वाली छवि
    1
    टीका लगाया। टेटनस से बचने का यह तरीका है इटली में, टेटनस सभी नवजात शिशुओं के लिए अनिवार्य है, डीटीएपी वैक्सीन की यादों की एक श्रृंखला के प्रबंधन के साथ, जिसमें डिप्थीरिया, टेटनस और पेचटिसिस से बचाने में सक्षम एंटीबॉडी होते हैं। हालांकि, पूरा टेटनस संरक्षण केवल 10 वर्षों तक रहता है, इसलिए जब आप किशोरावस्था और वयस्कता बन जाते हैं तो कॉल की आवश्यकता होती है।
    • आम तौर पर, यह सलाह दी जाती है कि हर 10 साल में कॉल करने के लिए, जब आप 1 9 वर्ष का हो
    • जो लोग टेटनस को अनुबंधित करते हैं, वे आम तौर पर उपचार के हिस्से के रूप में टीके से गुजरना पड़ते हैं, क्योंकि संक्रमण भविष्य में उन्मुक्ति प्रदान नहीं करता है।
  • टेटनटस स्टेप 9 नामक छवि का शीर्षक
    2
    तुरंत घाव का इलाज करें यह किसी भी गहरे घाव को साफ और सूखना जरूरी है, खासकर अगर यह किसी तीक्ष्ण वस्तु के कारण होता है जो पैर को घायल कर देता है, ताकि जीवाणु सी। तातानी और इसे शरीर में विषाक्त पदार्थों को मुक्त करने से रोकना एक बार खून बह रहा बंद हो जाता है, तो साफ पानी या खारा समाधान के साथ कटौती कीजिए, यदि आपके पास इसे बाद में है, तो इसे एक साफ प्लास्टर के साथ कवर करने से पहले एक अल्कोहल-आधारित एंटी बैक्टीरियल सैनिटाइज़र से साफ़ करें।
  • आप एक सामयिक एंटीबायोटिक भी लागू कर सकते हैं, जैसे न्यॉस्पोरिन, जो संक्रमण को रोकने में मदद करता है - यह तेजी से उपचार को बढ़ावा नहीं देता, लेकिन बैक्टीरिया के प्रसार को धीमा कर देता है
  • पैच / पट्टी को नियमित रूप से दिन में कम से कम एक बार या जब गीला या गंदे हो तो बदलें।
  • चित्र शीर्षक टेटनस स्टेप 10
    3
    उपयुक्त जूते पहनें टेटनस के अधिकांश मामलों को तेज वस्तु के कारण पैर की चोट से पता लगाया जा सकता है - नाखून, कांच, छिद्र - जानवरों के मल या मिट्टी को बैक्टीरिया के बीजों से दूषित कर दिया गया है सी। तातानी. इसलिए, यह टिकाऊ तलवों के साथ मजबूत जूते पहनने के लिए विवेक और निवारण का अच्छा नियम है, खासकर यदि आप ग्रामीण सेटिंग और खेतों में हैं
  • जब आप समुद्र तट पर या पानी के किनारे पर चलते हैं तो हमेशा सैंडल या फ्लिप फ्लॉप रखें
  • सड़क पर काम करते समय या कार्यशाला में अपने हाथों की रक्षा करने के लिए मत भूलना - मोटी चमड़े के दस्ताने या कुछ समान रूप से टिकाऊ सामग्री पहनें
  • टिप्स

    • टेटनस पश्चिमी देशों में एक दुर्लभ संक्रमण है, जबकि यह अविकसित लोगों में अधिक आम है - लगभग 10 लाख लोग प्रत्येक वर्ष बीमार हैं।
    • यद्यपि वे थोड़े समय के लिए खतरनाक होते हैं, एक बार लक्षणों में गायब होने के बाद टेटनस टॉक्सीन तंत्रिका तंत्र को स्थायी नुकसान नहीं पहुंचाते।
    • याद रखें यह एक संक्रामक संक्रमण नहीं है और जब आप संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो आप बीमार नहीं हो सकते।

    चेतावनी

    • टीका या बिना किसी प्रकार के औषधीय उपचार के, बीमार लोगों के लगभग 25% मर जाते हैं, खासकर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (शिशुओं, बुजुर्ग और पुरानी बीमारियों वाले) के साथ।
    • यदि आप टेटनस के लक्षण या लक्षण दिखाते हैं, तो अपने आप को घर पर इलाज करने की कोशिश न करें - यह एक गंभीर संक्रमण है जिसके लिए अस्पताल में चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com