प्राकृतिक तरीके से ट्रिज़्म का इलाज कैसे करें

ट्रिस्मेमा एक ऐसी स्थिति को इंगित करने के लिए दी गई शब्द है जिसमें मरीज पूरी तरह से मुंह नहीं खोल सकता है या बंद नहीं कर सकता है या जबड़े में मजबूत मांसपेशियों में ऐंठन महसूस कर सकता है। ट्रिस्कस प्रायः टेटनस के प्रारंभिक लक्षणों में से एक है। बाद में जीवाणु संक्रमण के कारण एक गंभीर बीमारी है, जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है। हालांकि, कई लोगों को दर्द, रुकावट या संयुक्त जबड़ा शोर का सामना करना पड़ा है जो टेटनस से जोड़ा नहीं जा सकता है। कुछ लोगों को पता है कि प्राकृतिक परिस्थितियों का उपयोग करके इन परिस्थितियों में क्या करना है। सौभाग्य से, हल्के लक्षणों के मामले में, आप एक स्वस्थ आहार, व्यायाम और अन्य सरल उपाय के साथ समस्या को हल कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

जबड़े को आराम और मजबूत करें
कैरोल लॉजोज़ प्राकृतिक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
योग करें तनाव खराब हो सकता है या त्रिशूल की स्थिति पैदा कर सकता है और, जैसा कि ज्ञात है, योग एक अनुशासन है जो आराम करने में मदद करता है। यह एक ऐसा अभ्यास है जो भौतिक शरीर और तथाकथित दोनों के लिए लाभ को एकीकृत करता है "ऊर्जा निकाय"। जब आप योग करते हैं, तो आपको तनाव की जड़ में जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जिससे मंडील मांसपेशियों के अनुबंध का कारण हो। ऐसे कई पद हैं जो आपको ट्रिस्मस से ठीक करने में मदद कर सकते हैं, जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:
  • कुत्ते की स्थिति नीचे या "अदो मुख्वा सेवनसन" संस्कृत में इस स्थिति में सिर और जबड़े में रक्त के प्रवाह में सुधार होता है। इस में "आसन" (जिसका मतलब है "स्थान"), व्यक्ति एक के रूप लेता है "वी" उल्टे, छत का सामना करने वाले बेसिन के पीछे, जबकि पैर और हाथ मैदान पर अच्छी तरह से पालन करते हैं।
  • मोमबत्ती की स्थिति ओ "सलम्बा सर्वसंगसाना" संस्कृत में इस स्थिति में, जमीन पर प्रदर्शन किया जाना चाहिए, कंधे को चटाई के साथ संपर्क में रहना चाहिए, जबकि शेष शरीर (कंधों से नीचे) को मंजिल तक सीधा होना चाहिए। पिछली स्थिति की तरह यह उलटा, रक्त की ओर सिर की ओर बढ़ जाती है। घर पर ऐसा करने से पहले, अपने आप को चोट पहुंचाने के जोखिम से बचने के लिए आसन के सही निष्पादन का अध्ययन करें।
  • उल्टे स्थिति ओ "विपरीता करानी" संस्कृत में सबसे पहले आपको चटाई पर लंबर क्षेत्र के तहत एक समर्थन दिया है, उदाहरण के लिए एक कंबल या एक लुढ़का तौलिया के नीचे लेटना होगा, तो आपको एक सहायता के रूप में एक दीवार का उपयोग करके अपने पैरों को ऊपर उठाना होगा।
  • लाश की स्थिति ओ "Shavasana" संस्कृत में यह आसन मांसपेशियों को आराम करने और मांसपेशियों में तनाव को दूर करने के लिए कार्य करता है। इस स्थिति में शरीर को पूरी तरह से आराम करना चाहिए। चटाई पर अपनी पीठ पर लेटे, अपने हाथों और हथेलियों के ऊपर फैले हुए हथियारों के साथ झुकाओ, फिर अपने शरीर के सभी मांसपेशियों को जानबूझ कर आराम करो, सिर से पैर तक शुरू करो।
  • कैरोल लॉजजौ प्राकृतिक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बैठे ध्यान का प्रयास करें. रिलेवेशन तकनीकों से टेम्पोमंडिब्यूलर संयुक्त विकारों को कम किया जा सकता है। यह उत्कृष्ट अभिव्यक्ति को आराम करने के लिए शुरू करने से एक उत्कृष्ट स्थिति ये है कि "बैठे ध्यान"। ध्यान करने के लिए एक आरामदायक स्थिति में बैठो, फिर अपनी जीभ को आराम करने पर ध्यान केंद्रित करें अक्सर, हम उसे इसे साकार करने के बावजूद तालू में लंगर डालने का प्रयास करते हैं। यह आँखें आराम करती है और जबड़े के समापन को कम करता है। अपने मुँह के कोनों पर त्वचा को आराम करने की कोशिश करें
  • ये निर्देश अभ्यास के प्रारंभिक चरण हैं I "प्रत्याहार", या इंद्रियों को अंदरूनी बनाने की प्रक्रिया इस तरीके से जबड़े को खोने के लिए अभ्यास की आवश्यकता है, लेकिन यह बहुत उपयोगी है
  • कैरोल लॉजोज़ नाम से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    अपने जबड़े को प्रशिक्षित करें त्रिशूल के उपचार में विशिष्ट अभ्यास करना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब वे ठीक से और नियमित रूप से किया जाता है, वे न केवल ठीक कर सकते हैं, बल्कि विकार को भी रोक सकते हैं। कंधों को शुरू करने, आराम करने और कम करने के लिए, स्वाभाविक रूप से निचले जबड़े नीचे जाने और जीभ में तनाव छोड़ दें जाँच करें कि दंत मेहराब एक-दूसरे को नहीं छूते हैं
  • छोटी ओर आंदोलनों बनाकर और ऊपर से नीचे तक की तरफ जबड़े की मांसपेशियों को गर्म करता है हमेशा जांचें कि आप अपने दांतों को पीसकर नहीं करते हैं खोलो और अपने मुंह को उतना ऊंचा कर दें जितना आप बिना इस दर्द या असुविधा के कारण कर सकते हैं।
  • जितना संभव हो उतना दूर जबड़ा ले जाएँ, फिर वापस। दोनों पक्षों के समान आंदोलनों को दोहराएं, फिर मांसपेशियों को पूरी तरह से आराम करें
  • कैरोल लॉजोजा प्राकृतिक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक हाथ से प्रतिरोध बनाने के व्यायाम को दोहराएं। जब आप अपना मुँह खोलते हैं, तो निचले जबड़े के खिलाफ अपनी मुट्ठी को दबाएं। जब आप अपने जबड़े को आगे बढ़ाते हैं, तो अपने अंगूठे को अपनी ठोड़ी के खिलाफ दबाएं। आखिरकार आंदोलनों के दौरान, ठोड़ी के बायीं या दायीं तरफ, अंत में इसे दबाएं। हाथ की मदद से कुछ सेकंड के लिए अपने अधिकतम विस्तार में जबड़े को रखें। जितना संभव हो उतना अपना मुंह खोलें, फिर ऊपरी उंगलियों को अपनी उंगलियों के नीचे दबाकर आंदोलन का विरोध करते हुए इसे बंद करने की कोशिश करें।
  • अपने आप को दर्पण में देखते हुए, अपने जबड़े ऊपर और नीचे सीधी रेखा में जाने की कोशिश करें, कोई भी विचलन या आंदोलन से बचें, जो संयुक्त शोर उत्पन्न कर सकता है या संयुक्त को ब्लॉक कर सकता है।
  • प्रत्येक व्यायाम को कम से कम दस बार दोहराया जाना चाहिए।
  • कैरोल लॉजजॉउ स्वाभाविक रूप से चरण 5 नाम की छवि
    5
    थेराबाइट मंडबुलर पुनर्वास प्रणाली का उपयोग करने पर विचार करें। यह एक पोर्टेबल डिवाइस है जो ट्रिज्म के बाद सही मण्डिबुलर गतिशीलता को पुनर्स्थापित करने के लिए कार्य करता है। थेराबिट प्रणाली संयोजी ऊतक को फैलाने के लिए लगातार निष्क्रिय गति का उपयोग करती है, रोग विज्ञान से कमजोर मांसपेशियों को मजबूत करती है और संयुक्त गतिशीलता को सहायता करती है।
  • सिर या गर्दन के कैंसर का कारण बन सकता है, खासकर अगर रोगी विकिरण चिकित्सा से गुजर रहा हो। TheraBite सिस्टम इस मामले में उपयोगी हो सकता है।
  • भाग 2

    प्राकृतिक उपचार पर विचार करें
    कैरोल लॉजजौ प्राकृतिक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    समझें जबड़े के कारण क्या हैं टेम्पोमोन्डिबिललयर संयुक्त विकार काफी सामान्य होते हैं और जब जटिल संयुक्त जो खोपड़ी के जबड़े को जोड़ता है तो ठीक से काम नहीं करता है। समस्या संयुक्त शोर, पीड़ा और जबड़ा दर्द पैदा कर सकती है, कभी-कभी चबाने की समस्याएं और संवेदना है कि संयुक्त अवरुद्ध है। कुछ मामलों में, त्रिशूल टिटनेस बेसीली द्वारा संसाधित विषाक्त पदार्थों के कारण होता है जो तीव्र पेशी के संकुचन का कारण बनता है। संक्रमण गहरा घाव से उत्पन्न हो सकता है या गंदगी या जानवरों के मल से दूषित हो गया है। दोनों ही मामलों में, समय पर चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है। अगर आप त्रिशूल के लक्षणों को देखते हैं, तो आपातकालीन कक्ष में जाएं या एम्बुलेंस को कॉल करें
    • यदि आप निवारक टेटनस टीकाकरण नहीं करते हैं, तो टेटनस के अनुबंध का जोखिम बढ़ता है।
    • यदि आप अपने आप को गंदी ऑब्जेक्ट के साथ घायल हो गए हैं, तो अच्छी तरह से घाव को साफ कर लें, फिर इसे एक डॉक्टर ने देखा है। अगर आपको पिछले पांच साल से अधिक समय पहले किया गया था, तो आपको तत्काल टेटनस टीकाकरण करने की आवश्यकता हो सकती है। यह पूरी तरह से बुद्धिमान नहीं है कि ट्रिस को घर के तरीकों से निपटने की कोशिश करें, अगर यह टेटनस है, तो इसका कारण बनता है।
    • टेटनस के अन्य संभावित लक्षण, जो आमतौर पर घायल होने के लगभग दस दिनों के होते हैं, में शामिल हैं: निगलने में कठिनाई, पेट की मांसपेशियों की कठोरता, दर्दनाक मांसपेशियों में ऐंठन, बुखार, पसीना और टैचीकार्डिया
    • यदि ट्रिस्मस का कारण temporomandibular संयुक्त विकार के कारण होता है, तो इसका इलाज घर पर किया जा सकता है। हालांकि, अगर दर्द या कठोरता पूरे दिन में लगातार या बढ़ जाती है, जिससे मुंह पूरी तरह से खोलने या बंद करने में असंभव हो, आपको तत्काल डॉक्टर से जाना चाहिए
  • कैरोल लॉजजौ प्राकृतिक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सरसों के तेल और लहसुन का उपयोग करने की कोशिश करें। सरसों के आवश्यक तेल, ऐसा क्षेत्र है जहां यह लागू किया जाता है में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है, जबकि लहसुन एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ है और यह भी, रोगाणुरोधी गुण है कि संक्रमण से लड़ने की मदद कर सकता है विकार की बिगड़ती से परहेज। संक्रमण और सूजन से मुक्त जबड़ा ज्यादा आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • सरसों के तेल के एक चम्मच में लहसुन के दो लौंग को भूनें, फिर ठंडा करने के लिए तेल की प्रतीक्षा करें। उस वक्त, आप इसे दिन के 2-3 बार मंडल के संयुक्त क्षेत्र में मालिश कर सकते हैं।
  • किसी भी प्राकृतिक उपाय का उपयोग करने से पहले, आपको एक डॉक्टर, दंत चिकित्सक या ओर्थोदोस्टिस्ट से परामर्श करना चाहिए।
  • कैरोल लॉजोज़ नाम से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 8
    3
    प्राकृतिक हर्बल चाय का उपयोग करें निम्न जड़ी बूटियों के पौधों के साथ तैयार किए गए सुई को आप ट्रिस्मस के इलाज में मदद कर सकते हैं:
  • कावा (या कावा कावा) चिंता कम कर देता है और मांसपेशियों को छूट देता है;
  • passionflower मांसपेशियों की कठोरता और भावनात्मक तनाव के कारण चिंता, बेचैनी और बीमारी कम हो जाती है;
  • feverfew मांसपेशियों में दर्द और दर्द से राहत मिलती है;
  • कैमोमाइल वयस्कों में एक शांत प्रभाव पड़ता है और तनाव से होने वाली मांसपेशियों में दर्द को दूर करने में मदद करता है;
  • पुदीना शांति को बढ़ावा देता है और दर्द को राहत देता है;
  • एल `Echinacea दर्द और सूजन से राहत देता है।
  • कैरोल लॉजोज़ नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 9



    4
    अधिक मैग्नीशियम लें मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करने और तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है, जबड़े की मांसपेशियों में ऐंठन से लाभ उठाने के लाभ के साथ। उन तमाम खाद्य पदार्थों को जोड़ें, जो आपके आहार के लिए समृद्ध हैं, जिससे मांसपेशियों के तनाव और सूजन को कम करने में मदद मिलती है, जिससे ट्रेस्मोन का कारण हो।
  • मैग्नीशियम के मुख्य स्रोत में शामिल हैं: बादाम, काजू, केले, अवेकैडो, सूखे खुबानी, मटर, सेम, सोया और साबुत अनाज, जैसे बाजरा और भूरे रंग के चावल।
  • औसत दैनिक मैग्नीशियम की आवश्यकता पुरुषों के लिए 310-320 मिलीग्राम और पुरुषों के लिए 400-420 मिलीग्राम है। अपने आहार के साथ खाने की आदतों की जांच करें, यह आकलन करें कि क्या आप अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त मैग्नीशियम ले रहे हैं या यदि आप को पूरक लेना चाहिए
  • कैरोल लॉजजौ प्राकृतिक रूप से चरण 10 नाम की छवि
    5
    फुटबॉल के साथ भरें कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है जब शरीर की कमी होती है, टेटीनी नामक एक विकृति पैदा हो सकती है, जो आंतों, झटके और मांसपेशियों की कठोरता की उपस्थिति से होती है। मंडल की हड्डियों को मजबूत करने और च्यूइंग मांसपेशियों के सही कार्य को बढ़ावा देने के लिए अमीर होने वाले खाद्य पदार्थों को ले लें, इस प्रकार ऐंठन को रोकने से जो त्रिशूल पैदा कर सकते हैं।
  • कैल्शियम के मुख्य स्रोत में शामिल हैं: दूध, दही, पनीर, हरी पत्तेदार सब्जियां (जैसे गोभी) और मोटी मछली (जैसे सैल्मन और सार्डिन)।
  • औसतन, एक वयस्क व्यक्ति को प्रति दिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम लेना चाहिए।
  • कैरोल लॉजजॉउ स्वाभाविक रूप से चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    अधिक विटामिन डी लें शरीर को कैल्शियम को ठीक से अवशोषित करने में सक्षम होना चाहिए। इस महत्वपूर्ण विटामिन की कमी हड्डियों के कमजोर और कभी-कभी व्यापक हड्डी का दर्द हो सकती है। यदि आप पर्याप्त नहीं लेते हैं, तो आप टेमोरोमोन्डिब्यूलर संयुक्त खराबी के विकास के अधिक जोखिम को चलाते हैं।
  • ट्यूना, सैल्मन और मैकेरल जैसे सबसे मोटी मछली, विटामिन डी और कॉड लिवर ऑयल के होते हैं। छोटी मात्रा में, यह अंडे की जर्दी, बीफ़ जिगर और पनीर में भी पाया जाता है। विटामिन डी के अतिरिक्त स्रोतों में कृत्रिम रूप से शामिल खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जैसे दूध, दही, संतरे का रस, मार्जरीन और कुछ नाश्ता अनाज।
  • एक वयस्क को प्रति दिन विटामिन डी की औसत 600 आईयू (अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों) लेनी चाहिए।
  • भाग 3

    दैनिक उपाय लें
    कैरोल लॉजोज़ प्राकृतिक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को मालिश करने की कोशिश करो उंगलियों के साथ चबाने की मांसपेशियों को धीरे से मालिश करें, उस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें जहां संयुक्त दर्द या शोर आती है। प्रत्येक तरफ एक मिनट के लिए जारी रखें, मुख्य रूप से परिपत्र आंदोलन बनाते हैं। यह मालिश मांसपेशियों और tendons के विश्राम को बढ़ावा देने में कार्य करता है
  • कैरोल लॉजोज़ नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 13
    2
    बारी बारी से ठंडा और गर्मी का उपयोग करें एक गर्म और एक ठंडा सेक तैयार करें भाग को ठंडा करना सूजन और सूजन को कम करने में कार्य करता है। इसके बजाय गर्मी दर्द को दूर करने और मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है। गर्म कॉम्पैक्ट के रूप में, आप गर्म पानी की बोतल या एक तौलिया का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप गर्म पानी में डूबे हुए हैं, जबकि सर्दी के लिए आप कुछ बर्फ के cubes को बैग में रख सकते हैं और फिर इसे एक कपड़ा में लपेट सकते हैं। यदि गर्दन या कंधे भी कठोर या दर्दनाक हैं, तो आप उस क्षेत्र में गर्म सेकेंडर को लागू कर सकते हैं।
  • गर्मी और ठंड दोनों के साथ खुद को जलाने के लिए सावधान रहें! 10 मिनट के लिए ठंडा संपीड़ित करें, उसके बाद 5 मिनट के लिए गरम करें। त्वचा को हानि से बचने के लिए पूरे कपड़े या तौलिया के साथ कवर रखें।
  • कैरोल लॉजोजा प्राकृतिक रूप से चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    हमेशा सही आसन बनाए रखें दिन के किसी भी समय आपके आसन पर ध्यान देना ज़रूरी है, खासकर जब आपके कंप्यूटर या आपके डेस्क पर काम करना, लेकिन जब भी आप लंबे समय तक बैठे हों। एक सही सिर और गर्दन मुद्रा मांसपेशियों में तनाव को दूर करने में मदद करता है
  • कैरोल लॉजोज़ नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 15
    4
    अपने दांत पीस मत जिन लोगों को दांत कसने या पीसने की आदत होती है, वे अक्सर अस्थायी संयोजक संयुक्त खराबी विकसित कर सकते हैं क्योंकि यह अनैच्छिक कार्य मांसपेशियों और जबड़े के जोड़ों पर होता है। यह विकृति, कहा जाता है "ब्रुक्सिज्म", दोनों दिन के दौरान हो सकता है और रात में, नींद के दौरान. ब्रुक्सिज्म का इलाज करना यह आपको मंड्युलर विकारों से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।
  • कैरोल लॉजोज़ प्राकृतिक रूप से चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    नरम व्यंजन खाएं जब चबाने की मांसपेशियों को कठोरता या दर्द से प्रभावित होते हैं, तो उन्हें तनाव को आगे बढ़ाने के बजाय उन्हें अधिक तनाव देने के लिए महत्वपूर्ण है। सूप, अंडे, मछली, ताजे पनीर, सैंडविच और पके हुए सब्जियों जैसे केवल नरम खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें। छोटे काट लें। भोजन को चबाने के लिए किसी भी कठोर, चिपचिपा, चविक या मुश्किल से बचें
  • जाहिर है चबाने वाली गम से बचें
  • क्रिश्च लॉजोज़ नाम से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 17
    6
    एक दिन में 8-10 गिलास पानी पीने से। निर्जलीकरण मांसपेशियों की ऐंठन का कारण बन सकता है, एक अस्थायी संयोजक संयुक्त खराबी के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। हड्डियों और मांसपेशियों को उत्कृष्ट स्थिति में रखने में मदद करने के लिए कम से कम आठ गिलास पानी पीने का प्रयास करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com