जड़ी-बूटियों के साथ एक प्राकृतिक तरीके से चिंता कैसे लड़ें

रोजमर्रा की जिंदगी में हर कोई चिंता का हल्का रूप से ग्रस्त होता है जो लोग रोग संबंधी चिंता विकारों से पीड़ित होते हैं, वे अक्सर रोज़मर्रा की परिस्थितियों के बारे में गहन, अत्यधिक और लगातार भय और चिंताओं का अनुभव करते हैं। चिंता की ये भावनाएं, जो युवा के रूप में शुरू होती हैं और वयस्कता में जारी रख सकती हैं, दैनिक गतिविधियों के सामान्य पाठ्यक्रम में हस्तक्षेप करती हैं। हर्बल उपचारों का उपयोग करना, जीवनशैली में परिवर्तन, प्रियजनों और विश्राम तकनीकों के साथ मिलकर, आप अपनी चिंता को बेहतर तरीके से प्रबंधित करना सीख सकते हैं।

कदम

विधि 1

निदान प्राप्त करें
1
चिंता के लक्षण पहचानें अपनी स्थिति को प्रबंधित करने में पहला कदम अपने डॉक्टर को समझने में मदद करना है कि आपके पास मनोवैज्ञानिक विकार का कोई भी रूप है। ऐसी महिलाओं के रूप में विशेष रूप से अधिक चिंता से ग्रस्त लोगों के कुछ समूहों, कर रहे हैं, जो लोग दर्दनाक घटनाओं, जो अत्यधिक तनाव के अधीन या मानसिक स्वास्थ्य विकारों से ग्रस्त है, या जो अनुभव किया है शराब के सेवन या नशीले पदार्थों का इतिहास है। चिंता के सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:
  • घबराहट।
  • खतरा होने या नकारात्मक कुछ होने का अनुभव हमेशा होने वाला है।
  • उच्च दिल की धड़कन
  • Hyperventilation, पसीना और कंपन
  • Unmotivated कमजोरी या थकावट की भावनाएं
  • चिंता के अलावा अन्य चीज़ों के बारे में ध्यान देने या सोचने में असमर्थता या कठिनाई
  • 2
    चिंता के प्रकार को पहचानना सीखें ऐसे कई प्रकार के विकार हैं जो इस भावना को उत्तेजित करते हैं। यद्यपि लगभग सभी अपने आप को इसी तरह प्रकट करते हैं, वे आमतौर पर विभिन्न घटनाओं के कारण उत्पन्न होते हैं। चिंता संबंधी विकार आम तौर पर रोज़मर्रा की गतिविधियों या रोज़मर्रा की घटनाओं के बारे में निरंतर और अघोषित चिंताओं को शामिल करती है जो आपकी एकाग्रता में हस्तक्षेप कर सकती है और अवसाद जैसे अन्य समस्याओं का नेतृत्व कर सकती है।
  • आप भी उत्तेजना से पीड़ित हो सकते हैं, स्थानों या घटनाओं के गहन और तर्कहीन भय, जिससे चिंता, शर्मिंदगी या निराशा हो सकती है।
  • एक अन्य आम विकार सामाजिक चिंता का विषय है, जिससे चिंता का चरम स्तर होता है। जो लोग इस रोग से पीड़ित हैं वे सामाजिक परिस्थितियों से बचते हैं क्योंकि वे शर्मिंदगी का अनुभव करते हैं, असुरक्षा और चिंताएं जो दूसरे सोच सकते हैं।
  • चयनात्मक गूंगापन जो निरंतर और स्थायी अक्षमता का परिणाम इस तरह के स्कूल में के रूप में कुछ स्थितियों, काम पर, में या सामाजिक समारोह में भाषण देने के, तब भी जब अन्य अवसरों पर आप सामान्य रूप से बात करने में सक्षम हैं चिंता की वजह से एक और विकार, है। यह समस्या स्कूल, गतिविधियों और सामाजिक स्थितियों में आपकी गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकती है।
  • यहां तक ​​कि आतंक विकार, जो अत्यधिक भय, चिंता और आतंक के कई एपिसोड का कारण बनता है, बल्कि व्यापक और चिंता के कारण होता है। इन घटनाओं को आतंक हमलों कहा जाता है आसन्न आपदा की भावना, श्वास की समस्याएं, दिल की धड़कनना और सीने में दर्द, आतंक हमलों के सभी लक्षण हैं।
  • जुदाई संबंधी चिंता विकार बचपन में एक और सामान्य स्थिति है, जो तब होता है जब एक बच्चा अपने माता-पिता या देखभालकर्ताओं से अलग होता है, जो बिना किसी चिंता के कारण होता है।
  • यदि आप किसी नशे की लत हैं, तो आपको पदार्थ-प्रेरित चिंता विकार से पीड़ित हो सकता है, जो कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग के कारण आतंक और चिंता का कारण बनता है। यह समस्या दवाओं, विषाक्त पदार्थों या शराब या नशीले पदार्थों से संयम के कारण भी हो सकती है।
  • कुछ डरपोकियों में गंभीर चिंता का एपिसोड हो सकता है, जब उन लोगों से पीड़ित व्यक्ति विशिष्ट वस्तुओं या घटनाओं के संपर्क में आते हैं और कुछ रोगियों में भी आतंक हमलों का कारण बन सकता है।
  • 3
    कारण का निदान करें दर्दनाक घटनाओं, चरम परिवर्तन, वंशानुगत कारक या तीव्र तनाव से चिंता विकार पैदा हो सकती है। कुछ मामलों में, चिंता खुद को एक चेतावनी के संकेत के रूप में प्रकट कर सकती है या एक गुप्त चिकित्सा समस्या के दुष्प्रभाव के रूप में। इस संभावना अगर आपके परिवार में चिंता के साथ समस्याओं का कोई पिछला मामले सामने आए, यदि आप एक बच्चे के रूप में चिंता का सामना करना पड़ा कभी नहीं किया है या अधिक होने की संभावना है आप अचानक चिंता समस्याओं कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से संबंधित हो रहे है।
  • चिंता कुछ दवाओं का एक साइड इफेक्ट हो सकती है
  • यदि आपके चिकित्सक को संदेह है कि आपकी चिंता चिकित्सा मूल के है, तो वह समस्या की जड़ को खोजने के लिए कुछ परीक्षण सुझा सकता है।
  • हृदय रोग, मधुमेह, थायरॉयड की समस्याएं, अस्थमा, नशीली दवाओं का दुरुपयोग या संयम, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, प्रीमेस्सारयल सिंड्रोम और, दुर्लभ मामलों में, ट्यूमर में होने वाली बीमारियां सबसे ज्यादा संबंधित हैं।
  • 4
    अपने चिकित्सक को देखने के लिए जाओ चिंता अकेले फीका नहीं हो सकती यदि आपको चिकित्सा उपचार नहीं मिलता है तो इससे भी बदतर हो सकता है यदि आप लक्षणों के पहले संकेत पर सहायता प्राप्त करते हैं तो इसका इलाज करना आसान होता है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी चिंता अस्थायी है या यदि आप किसी प्रकार के मानसिक विकार से पीड़ित हैं, तो एक मेडिकल परीक्षा से गुजरें।
  • अपने चिकित्सक की अनुमति के बिना जड़ी-बूटियों, पूरक या विरोधी-चिंता दवाएं कभी भी न लें, क्योंकि वे दुष्प्रभावों का कारण हो सकते हैं। आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए या फिर चिकित्सा उपचार प्राप्त करना चाहिए यदि आप चिंता के एपिसोड से ग्रस्त हैं जो आपके काम, व्यक्तिगत संबंधों और दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करते हैं। अपने डॉक्टर से परामर्श आप अक्सर हमलों आतंक अगर पीड़ित, यदि आपका चिंता तनाव और थकान के कारण होता है, यदि आप उदास महसूस कर रहे हैं, अगर आप शराब के सेवन की समस्याओं या दवाओं है, या आप अपने स्वास्थ्य के बारे में अन्य चिंता है, तो, या यदि आपको लगता है कि आपकी चिंता शारीरिक स्वास्थ्य समस्या का परिणाम हो सकती है।
  • यदि आप सोचते हैं कि आप आत्महत्या का प्रयास करना चाहते हैं, तो चिकित्सा उपचार की तलाश करें या 113 पर कॉल करें।
  • विधि 2

    हर्बल उपचार का उपयोग करें
    1
    अदरक का उपयोग करें यह जड़ चिंता और मतली के लक्षणों को कम कर सकता है आप भोजन कैप्सूल में या तेल के रूप में अदरक का अर्क पा सकते हैं, जिसे आप कई हर्बलिस्टों में खरीद सकते हैं। अदरक शक्तिशाली होता है, इसलिए घूस के लिए अधिकतम अनुशंसित खुराक 4 ग्राम है। इस गणना में भोजन और पेय में निहित अदरक भी शामिल करें, इसके अलावा आप जो भोजन की खुराक में मिल सकते हैं या जो तेल आप उपयोग करते हैं
    • गर्भवती महिलाओं को अदरक के 1 ग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए। यदि आपके पास रक्तस्राव है या यदि आप एंटीकायगुलेंट ड्रग्स लेते हैं, जिसमें एस्पिरिन भी शामिल है, तो इस रूट को निगल न लें।
    • आप अपने व्यंजनों में अदरक जड़ जोड़ सकते हैं, उदाहरण के लिए तली हुई सब्जियों, मर्दिनों या अन्य व्यंजन में। पूरक आहार के लिए सुझाए गए खुराकों पर एक ही सुझाव का पालन करें।
  • 2
    एक कैमोमाइल पियो यह आपको चिंता, तनाव और अनिद्रा से राहत देने में मदद कर सकता है हल्के या मध्यम तीव्रता संबंधी विकारों से पीड़ित लोगों के लिए यह विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है। कैमोमाइल तैयार करने के लिए, 1 कप उबलते पानी को 2 या 3 चम्मच सूखे फूलों पर डालें और 10-15 मिनट के लिए पानी छोड़ दें। इसे कम से कम 2-3 बार एक दिन में पीना, विशेष रूप से बिस्तर पर जाने से पहले
  • अपने बच्चों का चिकित्सक से परामर्श करने से पहले बच्चे को कैमोमाइल न दें।
  • कैमोमाइल पीने से बचें यदि आप शल्य-रोगी, एंटीकोआगुलंट्स, गर्भ निरोधकों, स्टेटिन, दबाव या मधुमेह के लिए दवाएं ले रहे हैं।
  • 3
    लीमन बाम का उपयोग करें इस जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल अक्सर तनाव को कम करने, चिंता से राहत, नींद की सुविधा और भूख को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। कई मामलों में यह अन्य सुखदायक और आरामदायक जड़ी-बूटियों के साथ मिलाया जाता है, जैसे वैलेरिअन और कैमोमाइल, इसका प्रभाव बढ़ाने के लिए बाम ऐसे eugenol, जो मांसपेशियों की ऐंठन बंद हो जाता है और साथ ही प्रदर्शन कर विरोधी बैक्टीरियल कार्रवाई, और टैनिन, जो संयंत्र के ऐंटिफंगल और एंटीवायरल प्रभाव में मदद करता है के रूप में फाइटोकेमिकल्स होते हैं। नींबू बाम के पत्तों पर आधारित आवश्यक तेलों में टेरेपेन्स भी शामिल है, जो वायरस को आराम और लड़ने में मदद करते हैं।
  • मेलिस्सा कैप्सूल में भोजन के पूरक के रूप में उपलब्ध है, जिसमें 300 या 500 मिलीग्राम की एक सिफारिश की खुराक होती है, जो दिन में तीन बार होती है।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मेलिसा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • 4
    सेंट जॉन के पौधा की कोशिश करो इसका उपयोग चिंता और अवसाद के हल्के या मध्यम मामलों का इलाज करने के लिए किया जाता है। यह एक तरल निकालने, कैप्सूल, गोलियां और चाय के रूप में उपलब्ध है - अपने चिकित्सक से पूछें कि कौन सा उत्पाद आपके लिए सही है। खुराक में जड़ी बूटी के सक्रिय तत्वों में से एक 0.3% हाइपरिसिन की एकाग्रता होती है, और 300 मिलीग्राम खुराक में एक दिन में तीन बार लिया जाना चाहिए। महत्वपूर्ण प्रगति देखने के लिए 3-4 सप्ताह लग सकते हैं। इस जड़ी बूटी को अचानक से न रोकें, क्योंकि आप दुष्प्रभावों से ग्रस्त हो सकते हैं। धीरे-धीरे समय पर खुराक कम करें
  • यदि घास आपको सिरदर्द बनाता है, तो उपयोग बंद करें
  • ध्यान घाटे वाले विकार या द्विध्रुवी विकार से पीड़ित लोगों को इस जड़ी बूटी को नहीं लेना चाहिए।
  • अगर आप एंटीडिपेंटेंट्स, सैडिएटेस, गर्भनिरोधक या एलर्जी दवाएं लेते हैं, तो सेंट जॉन के पौधा का इस्तेमाल न करें।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस जड़ी बूटी को नहीं लेना चाहिए।
  • 5
    लैवेंडर पर विचार करें एक सुखद सुगंध के साथ इस शक्तिशाली जड़ी-बूटियां अपने शांत गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं, और रोगियों को आराम करने के लिए व्यापक रूप से अरोमाथेरेपी में उपयोग किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि लैवेंडर की खुशबू शांत और सुखदायक प्रभाव पैदा करती है जो अनिद्रा, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करती हैं। यह आवश्यक तेल, स्नान जेल, निकालने, जलसेक, लोशन, साबुन, हर्बल चाय, टिंक्चर और पूरे सूखे फूलों के रूप में उपलब्ध है।
  • सिरदर्द, अनिद्रा, चिंता और अवसाद को कम करने में सक्षम vapors तैयार करने के लिए उबलते पानी के 2 या 3 कप में लैवेंडर आवश्यक तेल के 2-4 बूंदें डालो। इस विधि का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप श्वसन समस्याओं से पीड़ित हैं या यदि आप किसी आंख या फेफड़ों की जलन को देखते हैं।
  • एक हर्बल चाय तैयार करने के लिए, उबलते पानी के कप में सूखे लैवेंडर के फूलों के आधे चम्मच को डुबो दें। दिन में दो बार फिल्टर करें और या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित करें। नहीं पेय या खाद्य पदार्थों के लिए लैवेंडर तेल जोड़ें, क्योंकि मौखिक रूप से अगर इसे विषैले लिया जाता है
  • उन बच्चों को लैवेंडर न दें जो अभी तक यौवन तक नहीं पहुंच पाए हैं, क्योंकि यह हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकता है। यदि आपके पास कोई चिंता है, तो लैवेंडर युक्त अपने बच्चों के उत्पादों को देने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • 6
    वैलेरिअन को आज़माएं अनुसंधान बताता है कि यह जड़ीबूटी चिंता, अनिद्रा और आंदोलन से छुटकारा पा सकता है। आप इसे एक टिंचर, तरल निकालने, सूखे निकालने के पाउडर या फार्मेसियों और herbalists में हर्बल चाय के रूप में पा सकते हैं। बिस्तर पर जाने से एक या दो घंटे पहले एक वायलरियन हर्बल चाय तैयार करने की कोशिश करें, उबलते पानी के एक कप में सूखे जड़ के चम्मच को छोड़कर, बेहतर सो जाओ और चिंता कम करें। वेलेरिअन के लाभों का पूरी तरह से आनंद लेने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं
  • अपने डॉक्टर की अनुमति के बिना एक माह से अधिक के लिए वैलेरिअन का उपयोग न करें।
  • वेलेरियन जड़ में गहरी गंध है, इसलिए इसे छिपाने के लिए आप अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिश्रण कर सकते हैं, जैसे जुनून फूल, नींबू बाम या हॉप्स।
  • भारी मशीनरी चलाने या सतर्क रहने की आवश्यकता वाली अन्य गतिविधियां करने से पहले, दिन के दौरान, वैलेरीयन को बिस्तर से पहले न लें। बच्चों के चिकित्सक से परामर्श करने से पहले एक बाल को वैलेरिअन न दें।
  • सर्जरी से पहले वेलेरियन का प्रयोग करने से बचें या सैटेक्टिव, एंटीथिस्टामाइन या स्टैटिन
  • 7
    जुनून के फूल का उपयोग करें यह एक शामक जड़ी बूटी है जो आपको शांत की भावना दे सकती है और आपकी नींद में मदद कर सकती है - यह अक्सर चिंता से संबंधित अनिद्रा का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है यह चिंता के कारण मतली और पेट के दर्द की भावना को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है, इस समस्या से संबंधित सभी नैदानिक ​​समस्याओं के अलावा।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो जुनून के फूल न लें। वे गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि उनमें रसायन होते हैं जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकते हैं।
  • 8
    विचार करें कि एल-थेनाइन का उपयोग करना है या नहीं यह अमीनो एसिड आमतौर पर हरी चाय और कुछ खुराक में पाया जाता है। यह शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने, साथ ही उनींदापन के बिना विश्राम के उत्तेजना को प्रेरित करने के लिए दिखाया गया है।
  • टीनाइन लेने या बच्चे को देने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें, खासकर यदि आप चिंता के लिए अन्य दवाएं, जड़ी बूटियां या पूरक लेते हैं
  • 9
    कव कवा से बचें यह एक बार माना जाता था कि यह जड़ी बूटी चिंता के इलाज में उपयोगी थी, लेकिन नए शोध से पता चलता है कि इसके उपयोग से जिगर को गंभीर नुकसान हो सकता है, थोड़े समय के लिए इस्तेमाल होने के बाद भी। हालांकि अधिकारियों ने इस उत्पाद के बारे में चेतावनियां जारी की हैं, फिर भी आप इसे बाजार पर पा सकते हैं।
  • कावा कावा से बचें, खासकर अगर आपके पास यकृत की समस्या है या यदि आप ड्रग्स लेते हैं जो उस अंग के साथ बातचीत करते हैं।
  • विधि 3

    पर्याप्त आराम करो
    1



    पर्याप्त सो जाओ यह आदत आपको चिंता का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। अध्ययन बताते हैं कि नींद का अभाव तनाव हार्मोन का उत्पादन बढ़ाता है, चिंता बढ़ता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। सोने से पहले 4-6 घंटे कैफीन, निकोटीन, शराब और शक्कर पेय से बचें। ये पदार्थ उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकते हैं और जागते रह सकते हैं। अल्कोहल की लत को विकसित होने के खतरे से जोड़ा गया है और इससे शराब का दुरुपयोग हो सकता है, इसलिए प्रतिदिन 250 मिलीलीटर की मात्रा तक सीमित करें।
    • बिस्तर से पहले 3-4 घंटे काम करने या व्यायाम करने से बचें शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तनावपूर्ण गतिविधियां तनाव हार्मोन स्राव, कोर्टिसोल, बढ़े हुए ध्यान से जुड़े हैं।
  • 2
    एक नींद शेड्यूल बनाएं एक नियमित नींद कार्यक्रम आपको अधिक लगातार और उच्च गुणवत्ता के साथ सोता में मदद करता है। शरीर की आंतरिक घड़ी को ठीक करने के लिए, जल्दी सोने के लिए और जल्दी जागने जाने से एक दिनचर्या की स्थापना करें। उदाहरण के लिए, हर दिन 8 बजे उठने की योजना है और हमेशा 11 बजे सो जाओ।
  • सप्ताह के हर दिन पहले से स्थापित समय का सम्मान करते हैं, शरीर को कुछ समय पर जागते रहने के लिए और दूसरों में सोने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • 3
    रोशनी नीचे बारी बिस्तर पर जाने से पहले, कमरे को गहरा बनाने के लिए रोशनी बंद करें और सोने के लिए तैयार करें यह आराम करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाता है रोशनी की मात्रा कम करें और शोर अपने कमरे में प्रवेश करें। अधिक अंधेरे बनाने के लिए पर्दे और अंधा को बंद करें रोशनी को ब्लॉक करने के लिए मास्क पहनने की भी कोशिश करें यदि आप कमरे में प्रवेश करने से इसे रोक नहीं सकते जब आप एक अंधेरे वातावरण में होते हैं, तो आपका शरीर मेलाटोनिन उत्पन्न करता है, हार्मोन जो नींद को नियंत्रित करता है
  • 18 और 24 डिग्री सेल्सियस के बीच एक आरामदायक तापमान रखें बंद करने की गंध से बचने के लिए कमरे को गति देने की भी कोशिश करें
  • 4
    आराम करने की कोशिश करो यदि आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो छूट तकनीक आपको शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तनाव को दूर करने में सहायता कर सकती है। तनावपूर्ण गतिविधियों से शरीर के स्राव को कोर्टिसोल का कारण बनता है, तनाव और सतर्कता से संबंधित तनाव हार्मोन ऐसी गतिविधियों का पता लगाएं, जो आपको आराम करने और सोने से पहले अपने अनुष्ठान का हिस्सा बनाने में मदद करें। एक पुस्तक पढ़ें, आराम संगीत सुनें या सांस लेने के अभ्यास की कोशिश करें।
  • नींद न पाए जाने से आपको निराशा हो सकती है अगर लंबे समय के बाद आप अभी तक सोते नहीं हैं, तो अपना वातावरण बदलें। थोड़ी देर के लिए आराम करो, फिर बिस्तर पर वापस जाओ
  • 5
    सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें स्क्रीन से निकलने वाला प्रकाश मस्तिष्क द्वारा निर्मित मेलेटोनिन की मात्रा को कम कर सकता है। यह हार्मोनल असंतुलन आपको सोता से रोक सकता है।
  • बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे पहले वह सेल फोन, टेलीविजन और कंप्यूटर से बचा जाता है।
  • विधि 4

    आराम तकनीक की कोशिश करो
    1
    तनाव से बचें अत्यधिक तनाव या तनावपूर्ण परिस्थितियों को संभालने में असमर्थता अक्सर चिंता, अवसाद और कई अन्य बीमारियों के कारण हो सकती है जैसे-जैसे हम उम्र में होते हैं, तनावपूर्ण घटनाओं के बाद आराम करने में सक्षम होना अधिक कठिन होता है। इस समस्या से बचने के लिए मस्ती करने के लिए समय लगता है, एक शांत वातावरण में धीमा और गहरी साँस लेने के व्यायाम करें, सकारात्मक परिणामों पर ध्यान केंद्रित करें, अपनी प्राथमिकताओं को पुनर्व्यवस्थित करें और अनावश्यक कार्यों को खत्म करें
    • एक छूट की तकनीक के रूप में हास्य प्रयास करें अनुसंधान ने पाया है कि कॉमेडी तीव्र तनाव से निपटने का एक प्रभावी तरीका है।
  • 2
    योग करें यह गतिविधि तनाव और चिंता को कम करने और कम करने में मदद करती है। यह स्वास्थ्य, स्वास्थ्य और आत्मसम्मान को बेहतर बनाने के लिए भी कार्य करता है। योग का अभ्यास करने वालों में एक सही आसन, अच्छा लचीलापन, अच्छा एकाग्रता कौशल, सही नींद की आदतों और अच्छे पाचन होना पड़ता है। आप घर पर डीवीडी का अनुसरण करके या विशेषज्ञ प्रशिक्षक के साथ एक कोर्स कर सकते हैं। कक्षाएं आमतौर पर 45 और 90 मिनट के बीच होती हैं I
  • जब आप कक्षा में आंदोलनों को सीखते हैं, तो आप उन्हें अकेले घर पर आज़मा सकते हैं। इस गतिविधि से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए कम से कम 10-15 मिनट के लिए योग करने का प्रयास करें।
  • यदि आप कोई कोर्स करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पंजीकरण करने से पहले प्रशिक्षक योग्य है।
  • 3
    अभ्यास ताई ची यह एक प्रशिक्षण अनुशासन है जो मार्शल आर्ट से निकला है। ध्यान को बढ़ावा देने के लिए लगभग ताय ची के सभी आंदोलनों धीमे और निर्धारित हैं इन्हें आमतौर पर आंतरिक शांति प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए गहराई से श्वास करके प्रदर्शन किया जाता है। इसके अलावा, ताई ची आपके स्वास्थ्य, आपकी फिटनेस और आपके सामान्य कल्याण के पक्ष में है घर पर किसी पाठ्यक्रम या वीडियो का पालन करके कोई भी इस अनुशासन को सीख सकता है। यदि आप एक कोर्स के लिए साइन अप करते हैं, जो सप्ताह में केवल कुछ बार आयोजित होने की संभावना है, तो आपको जो भी सिखाया जाता है, उस पर ध्यान दें ताकि आप उन्हें घर पर दोहरा सकें। चिंता और नियंत्रण को शांत करने के लिए एक दिन में 15-20 मिनट के लिए ताई ची करने का प्रयास करें।
  • व्यायाम कि मांसपेशियों का उपयोग शरीर को शांत करने में मदद करते हैं श्वास को आराम करने और शरीर को अधिक ऑक्सीजन प्रदान करने में सहायता करता है, संचलन को बढ़ावा देता है।
  • विधि 5

    मेडिकल केयर की तलाश करें
    1
    अपने चिकित्सक से दवा के उपचार के बारे में पूछें यह चिंता का प्रबंधन करने के लिए कुछ दवाओं की सिफारिश कर सकता है उन खाद्य पदार्थों, पूरक आहार, जड़ी-बूटियों और आप जो दवाएं ले रहे हैं उसके बारे में उससे बात करें। चिंता की दवाओं के साथ कुछ संपर्क साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके लक्षण खराब हो रहे हैं या यदि आपको ऐसी समस्याएं आ रही हैं जो दवाओं के उपयोग से संबंधित हो सकती हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को सूचित करें विरोधी चिंता दवाओं में शामिल हैं:
    • फ्लूक्सैटिन, इपिप्रैमाइन, पेरोक्सेटीन, सर्ट्रालाइन और वैनलाफेक्साइन जैसे एंटीडिपेटेंटेंट्स, जो न्यूरोट्रांसमीटर की गतिविधि को प्रभावित करते हैं, नियंत्रण चिंता और अवसाद को नियंत्रित करते हैं। कुछ एंटिडिएपेंटेंट्स जैसे कैटालोप्राम और एसिटिटलोप्राम 20 मिलीग्राम प्रति दिन की मात्रा में नहीं लेनी चाहिए।
    • बिस्सोप्रोन, एक अनैसिओयोटिक जो कि एंटीडिपेंटेंट्स के समान काम करता है लेकिन इसके प्रभाव को प्रकट करने में कई सप्ताह लग सकते हैं।
    • दुर्लभ मामलों में, आपका चिकित्सक बेंज़ोडायजेपाइन्स, नशीले पदार्थों को लिख सकता है जो अल्पावधि में चिंता कम करने में सहायता करता है। पदार्थों के दुरुपयोग के इतिहास वाले लोग इन दवाओं से बचना चाहिए क्योंकि वे नशे की लत हो सकते हैं।
  • 2
    एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें आपका चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आप एक थैरीपी सत्रों में भाग लेने के लिए एक अधिकृत मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें। यह उपचार चिंता से प्रभावी रूप से लड़ सकता है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी चिंता विकारों के लिए मनोचिकित्सा के सबसे प्रभावशाली रूपों में से एक है - मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक अक्सर इसका उपयोग करते हैं, विशेष कौशल को सिखाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं ताकि आप धीरे-धीरे उन गतिविधियों पर वापस जा सकें जो आप चिंता से बचे हैं। इस प्रक्रिया के लिए धन्यवाद, आप प्रगति करना जारी रखते हुए आपके लक्षण सुधारेंगे।
  • यदि आपको कोई मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक नहीं मिल सकता है जो आपके लिए सही है, तो आप मनोवैज्ञानिक नर्सों, अधिकृत सामाजिक कार्यकर्ताओं, विवाह सलाहकारों और परिवार के सदस्यों से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • 3
    नियमित रूप से व्यायाम करें आपका चिकित्सक या व्यक्तिगत ट्रेनर आपको निजीकृत प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाने में मदद कर सकता है जो आपको चिंता से निपटने में मदद कर सकता है। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, नियमित शारीरिक गतिविधि समय के साथ चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा, जो ट्रेन अक्सर अक्सर चिंता और अवसाद से पीड़ित होने की संभावना है। एक गहन प्रशिक्षण सत्र आपके लक्षणों को घंटों के लिए कम कर सकता है और एक नियमित कार्यक्रम के साथ आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी पर नकारात्मक भावनाओं के प्रभाव को काफी कम कर सकते हैं। प्रति सप्ताह धीमी गति से तीव्र शारीरिक गतिविधि के कम से कम दो और आधे घंटों को करने की कोशिश करें, जैसे तेज चलने या चलना, या एक घंटे और एक चौथाई उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम, जैसे भारोत्तोलन या टीम के खेल।
  • प्रति सप्ताह पांच बार औसत तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि का कम से कम 30 मिनट का प्रदर्शन करें आप तेज रफ्तार से चल सकते हैं, दौड़ सकते हैं, तैर सकते हैं या कोई अन्य गतिविधि कर सकते हैं जो आपके दिल की गति को बढ़ा सकती हैं। अपने व्यायाम को पूरे दिन छोटे वर्कआउट्स में विभाजित करें यदि आपके पास सभी को एक साथ करने का समय नहीं है।
  • अपने आप को दैनिक लक्ष्य निर्धारित करें और कभी भी कसरत को याद न करें। एक सप्ताह में एक या दो बार ट्रेनिंग करने की कोशिश करने से हर दिन थोड़े समय के लिए चलना बेहतर होता है, जब तक कि सत्र समाप्त हो जाता है।
  • एक प्रशिक्षण साथी खोजें अपने कार्यक्रम का सम्मान करना आपके लिए बहुत आसान होगा यदि आपके पास आपकी तरफ से एक व्यक्ति को प्रेरित किया जाए, इसके अलावा प्रशिक्षण अधिक मज़ेदार होगा
  • जब आप ट्रेन करते हैं तो संगीत, एक ऑडीबुक या पॉडकास्ट को सुनो। यह आपको प्रेरित करने और प्रशिक्षण थकान से विचलित करने के लिए काम करेगा।
  • 4
    बाहर जाओ प्रकृति की निकटता स्वस्थ है, इस परिकल्पना के समर्थन के लिए अधिक से अधिक सबूत हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि हरे रंग के वातावरण में रहने से आपको फिट रहने, तनाव कम करने और चिंता के लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद मिलती है। प्रदूषण के संपर्क में घर से अधिक और कार्यालय में बाहर की तुलना में अधिक है। बागवानी, लंबी पैदल यात्रा और आउटडोर टेनिस खेलने जैसी गतिविधियां तनाव को कम करने और साथ ही आपके सामान्य कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं।
  • मजेदार बाहरी गतिविधियों को कम से कम एक या दो बार सप्ताह में लेने का प्रयास करें
  • 5
    बायोफीडबैक का प्रयास करें यह जीव को नियंत्रित करने की एक विधि है, जहां आप अपने सामान्य शारीरिक प्रक्रियाओं को विनियमित करने के लिए खुद को सिखाते हैं। इनमें हृदय की धड़कन, मांसपेशियों की कठोरता, शरीर का तापमान और यहां तक ​​कि रक्तचाप भी शामिल है। इन मानों को आपके विनियमन की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए त्वचा से जुड़ी इलेक्ट्रोड का धन्यवाद दर्ज किया गया है। यदि आप इस तकनीक को सीखना चाहते हैं, तो संभवतः आपको एक चिकित्सक सौंपा जाएगा जो आपको ये जानने में सहायता करेगा कि इन प्रक्रियाओं में से प्रत्येक को कैसे समायोजित करना है। सिर दर्द और पुरानी पीड़ा के अलावा, थेरेपी को चिंता और अवसाद को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक और डॉक्टरों को जैव-फीडबैक के अभ्यास के लिए अधिकृत किया जा सकता है
  • 6
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह उपचार त्वचा के माध्यम से पतली सुई डालने से शरीर के विशिष्ट बिंदुओं को उत्तेजित करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है कि यह चिंता को कम करने और सिरदर्द और तनाव को दूर करने में सक्षम है। एक्यूपंक्चर का आमतौर पर कोई प्रभाव नहीं होता है, जब एक अनुभवी चिकित्सक द्वारा किया जाता है, लेकिन सुइयों का अनुचित उपयोग खतरनाक साइड इफेक्ट में परिणाम कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका डॉक्टर एक्यूपंक्चर के अभ्यास के लिए अधिकृत है
  • इलाज के बाद 8 घंटे तक तीव्र शारीरिक गतिविधि, भारी भोजन, शराब की खपत और यौन गतिविधियों से बचने के लिए बेहतर।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com