कैसे जानिए अगर आपके पास बाध्यकारी बाध्यकारी विकार है (डीओसी)

बाध्यकारी बाध्यकारी विकार (डीओसी) एक संभावित दुर्बलतापूर्ण विकार है जो लोगों को दोहरावदार विचारों और व्यवहारों में जाल कर सकती है। यह आग्रह (बेकाबू और व्यापक चिंताओं और आग्रह है कि मन में निहित हैं) और मजबूरियों (दोहराए अनुष्ठानों, नियमों और करने वाला है कि एक अभिव्यक्ति या आग्रह का परिणाम हैं और रोजमर्रा की जिंदगी में परिलक्षित होते हैं) के साथ आता है। आप जरूरी स्नेह सिर्फ इसलिए कि आप विशेष रूप से सफाई और व्यवस्था से ग्रस्त हैं नहीं कर रहे हैं, लेकिन यह जांच करने के लिए आसक्ति उसके जीवन को प्रभावित करने के लिए आते हैं कि क्या बेहतर है: उदाहरण के लिए, आप दरवाजा से पहले बंद कर दिया जाता है समय की एक अनंत संख्या को नियंत्रित करने की जरूरत है सो जाने के लिए सक्षम होने के लिए या आपके पास यह विश्वास है कि किसी व्यक्ति को गंभीर रूप से दुख हो सकता है यदि आप कुछ अनुष्ठानों को पूरा नहीं करते हैं

कदम

भाग 1

लक्षणों को समझना
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास OCD चरण 1 है
1
ऐसे आक्षेपों को पहचानें जो अक्सर डॉस को चिह्नित करते हैं विकार किस तरह से परेशान और जुनूनी वृत्ताकार तर्क में फंस जाता है जो पंगु बना रहता है और आत्म-संदर्भित होता है ये खुद संदेह, भय, निर्धारण या चौंकाने वाली छवियों के रूप में प्रकट कर सकते हैं जो नियंत्रित करने के लिए कठिन हैं। इसके अलावा, यदि वे अनुचित क्षणों पर बनते हैं, तो वे मन पर हावी करते हैं और गहरी भावना को छोड़ देते हैं कि कुछ सही नहीं है, विषय डीओसी से ग्रस्त हो सकता है। निम्नलिखित कुछ घबराहट हैं:
  • आदेश, समरूपता या सटीक के लिए अतिरंजित मनोवैज्ञानिक आवश्यकताएं. जब कटलरी पूरी तरह से मेज पर नहीं रखता है, तब आपको एक मजबूत मानसिक असुविधा महसूस हो सकती है, जब छोटे विवरण योजना के अनुसार नहीं जाते हैं या आस्तीन दूसरे से थोड़ी लंबी है
  • बैक्टीरिया या विषाक्त पदार्थों से गंदगी या संदूषण का डर. मजबूत प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए, हंस बाधा उपस्थिति में या कचरा कर सकते हैं, शहर में एक गंदे फुटपाथ या बस किसी के हाथ मिलाने के साथ संपर्क में आ सकता है। यह हाथ धोने और सफाई करने के बारे में जुनूनी प्रेरणा पैदा कर सकता है। Hypochondria भी हो सकता है अगर वहाँ लगातार चिंता है कि मामूली लक्षण गंभीर और जबरदस्त कारणों के कारण हैं।
  • अत्यधिक संदेह और लगातार आश्वासन की आवश्यकता, गलतियों को बनाने का डर, अस्वस्थता के राज्य या सामाजिक रूप से अस्वीकार्य व्यवहार. विषय मन में एक चक्र में कार्य कर रहे चिंताओं और चिंताओं से लकवाग्रस्त या लगातार सुगन्धित महसूस कर सकता है और डर के लिए जरूरी है कि कुछ गलत हो जाता है।
  • अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने के बारे में आक्रामक या भयावह तर्क के बारे में सोचो, बुराई या पापी चीजों के बारे में सोचो. आप जुनूनी विचारों और भयानक है कि मन की गहराई से बाहर निकलने की कोशिश कर सकते हैं घृणा के रूप में एक काले साये चोट हो रही है या संभावना नहीं परिस्थितियों में भी दूसरों को चोट पहुँचाने के विचार के निपटान के लिए सक्षम नहीं हो सकता। आप रोजमर्रा की स्थितियों से जुड़े भयानक घटनाओं से ग्रस्त हो सकते हैं: एक बस से सबसे अच्छे दोस्त की कल्पना कैसे करें जबकि एक साथ आप सड़क पार करते हैं
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास OCD चरण 2 है
    2
    अनिवार्यता को पहचानना सीखें, जो अक्सर जुनूनी साथ होती हैं ये अनुष्ठान, नियम और आदतें हैं जिन्हें आप बार-बार कार्य करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं - आम तौर पर जुनून को गायब करने के लिए एक विषाणु के रूप में। हालांकि, जुनूनी विचार अक्सर अधिक गंभीर रूपों में फिर से प्रकट होते हैं। बाध्यकारी व्यवहार बदले में चिंता पैदा करते हैं क्योंकि वे अधिक आग्रहपूर्ण होते हैं, वे रोजमर्रा की जिंदगी में हस्तक्षेप करते हैं और समय बर्बाद कर देते हैं। यहां सामान्य बाध्यता के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • बार-बार स्नान करें, स्नान करें या हाथों से बार-बार हाथ धोएं, हाथों को छूने से या दरवाज़े के हाथों को छूने से इनकार करें, बार-बार ताले या स्टोव जैसे चीजों की जांच करें. आप अपने हाथों को पांच, दस, बीस गुना धो सकते हैं इससे पहले कि आप पूरी तरह से साफ महसूस करें। यह भी हो सकता है कि आपको रात को नींद के लिए आरामदायक होने से पहले दरवाज़ा बंद करने, उसे खोलने और इसे फिर से बंद करना होगा।
  • नियमित रूप से गिनती, मानसिक रूप से या जोर से, नियमित गतिविधियों के दौरान, किसी निश्चित क्रम में खाद्य पदार्थ खाने से, चीजों को मैनिक तरीके से व्यवस्थित करना. शायद आपको लगता है कि इससे पहले कि आप डेस्क को सही क्रम में वापस कर सकते हैं। आप खाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं यदि प्लेट में दो खाद्य पदार्थ मौजूद हैं
  • शब्दों, छवियों या विचारों पर लॉक करें, आमतौर पर परेशान, जो दूर नहीं जाते हैं और नींद के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं. आपको एक हिंसक, भयानक तरीके से मरने की दृष्टि से परेशान किया जा सकता है शायद आप सबसे बुरे परिदृश्यों की कल्पना नहीं कर सकते हैं और उन सभी तरीकों पर फिक्सिंग करने से मन को विचलित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जिनमें स्थिति खराब हो सकती है।
  • कुछ शब्द, वाक्यांशों या प्रार्थनाओं को दोहराएं, कई बार कार्य करने की आवश्यकता है. आप शब्दों पर खुद को ठीक कर सकते हैं "मुझे क्षमा करें" और जब आप किसी चीज़ के बारे में दोषी महसूस करते हैं, तो लगातार मजबूर रहें। ऐसा हो सकता है कि आपको जाने में सक्षम होने से पहले दस बार से ज़्यादा कार दरवाजे बंद करने की आवश्यकता हो।
  • स्पष्ट मूल्य के बिना वस्तुओं को इकट्ठा या एकत्र करें. आप जिन चीज़ों की ज़रूरत नहीं है या उन चीजों पर मजबूती से शेयर कर सकते हैं, जहां तक ​​कार, गेराज, बगीचे, बेडरूम कबाड़ के साथ बह निकला हो सकता है। आप कुछ वस्तुओं के लिए एक मजबूत और तर्कहीन लगाव महसूस कर सकते हैं, भले ही आपके व्यावहारिक ज्ञान को पता है कि आप केवल धूल एकत्र कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास OCD चरण 3 है
    3
    पहचानना सीखें "श्रेणियाँ" सबसे आम डॉक्टर प्रेक्षण और मजबूरियां अक्सर कुछ विषयों और परिस्थितियों के आसपास घूमती हैं। आप इन श्रेणियों में से कुछ में वर्गीकृत कर सकते हैं जैसे कारकों का वर्णन करने का तरीका जो बाध्यकारी व्यवहार को ट्रिगर करता है जो लोग इस विकार से पीड़ित होते हैं, वे लोग जो खुद को धोते हैं, जो नियंत्रण करते हैं, जो सबकुछ और पाप को संदेह करते हैं, जो गिनती करते हैं और क्रम में रखे जाते हैं और वे जमा करते हैं।
  • लोग खुद को धोने वाले वे दूषित होने से डरते हैं वे अपने हाथों को धोना या सफाई की स्थापना के लिए आग्रह करता हूं महसूस शायद इसलिए है क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा नहीं है बाहर कबाड़ सकता है कई बार एक ही कमरे में सफाई करने के बाद पांच बार साबुन और पानी से व्यस्त प्राप्त करने की आवश्यकता पर्याप्त साफ है
  • नियंत्रक वे लगातार उन चीजों की जांच करते हैं जो वे आपदाओं या खतरों से जुड़ी होती हैं। वे बेहद हो सकता है कि इससे पहले कि आप सोने के लिए जाने का निर्णय दरवाजे पर ताला बंद कर दिया है, वे ओवन बंद करने के लिए सुनिश्चित कर लें लेकिन पूरी तरह से है कि मैंने किया था याद करने के लिए रात के खाने के दौरान लगातार उठो करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं, बार बार है कि जाँच लाइब्रेरी में ली गई किताब वांछित है नियंत्रकों को सुरक्षित महसूस करने के लिए दस से अधिक, बीस, तीस से अधिक बार नियंत्रित करने के लिए बाध्य महसूस होता है
  • संदेह और पापियों उन्हें डर है कि कुछ भयानक होगा या यदि वे सब सही नहीं हैं या उन्हें सही तरीके से बिल्कुल नहीं किया जाता है तो उन्हें दंडित किया जाएगा। ये लोग स्वच्छता के साथ जुनून दिखा सकते हैं, वे सटीक होते हैं या उन संदेहों से लापरवाही से पीड़ित होते हैं जो उन्हें अभिनय से रोकते हैं। वे लगातार अपने विचारों और कार्यों में खामियों की तलाश में समय व्यतीत कर सकते हैं
  • जिन विषयों पर गिनती और पुनर्व्यवस्था होती है वे ऑर्डर और समरूपता से ग्रस्त हैं उनके पास निश्चित संख्या, कुछ रंग, या जिस तरह से व्यवस्था की जाती है, के बारे में अंधविश्वास हो सकता है, और वे दृढ़ता से दोषी महसूस कर सकते हैं कि किसी निश्चित तर्क के अनुसार चीजें व्यवस्थित नहीं की जाती हैं।
  • जमाखोरों वे चीजों से छुटकारा पाने के लिए एक मजबूत घृणा महसूस करते हैं वे उन चीजों को संचित रूप से जमा कर सकते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता नहीं है और उनका उपयोग नहीं करना चाहिए। वे कुछ वस्तुओं के लिए एक मजबूत और तर्कहीन लगाव महसूस कर सकते हैं भले ही वे अपने बेकार के बारे में पूरी तरह जानते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास OCD चरण 4 है
    4



    लक्षणों की गंभीरता पर विचार करें। डॉक्टर के लक्षण आमतौर पर धीरे-धीरे शुरू होते हैं और इन वर्षों में तीव्रता में वृद्धि होती है। विकार पहली बार बचपन, किशोरावस्था या शुरुआती वयस्कता में दिखाई देता है। आमतौर पर, लक्षण बदतर जब चिंता बढ़ जाती है हो और, कुछ मामलों में, विकार कोई वास्तविक विकलांगता बन सकता है अगर यह बहुत गंभीर है और सामान्य दैनिक गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप। आप अलग अलग आग्रह, मजबूरियों और पहले बताए आंकड़ों के साथ की पहचान करने और इन आसक्ति के पीछे अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खर्च करने के लिए पता चलता है, तो आप बेहतर एक डॉक्टर के पास जाने के लिए और एक पेशेवर निदान हो रही।
  • भाग 2

    विकार का निदान और उपचार करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओसीडी चरण 5 है
    1
    एक डॉक्टर या एक मनोचिकित्सक से बात करें आपके द्वारा किए गए एक निदान पर भरोसा मत करो: आप चिंतित या समय पर जुनूनी हो सकता है, आप एक hoarder हो सकता है या बैक्टीरिया लिए एक से बचने है - लेकिन डॉक्टर एक विशेष तीव्रता और की उपस्थिति के साथ लक्षणों की एक स्पेक्ट्रम की विशेषता है कुछ का मतलब यह नहीं है कि आपको उपचार की ज़रूरत है आपको यह नहीं पता कि यदि आप इसे तब तक पीड़ित करते हैं जब तक इसका किसी विशेषज्ञ द्वारा निश्चिंतता नहीं हो जाता है।
    • जुनूनी बाध्यकारी विकार का पता लगाने के लिए कोई प्रयोगशाला परीक्षण नहीं है। विशेषज्ञ लक्षणों के आकलन पर निदान के आधार पर और आपके द्वारा अनुष्ठान व्यवहार करते समय बिताएंगे।
    • एक डॉक्टर निदान के बारे में चिंता मत करो - यह सच है कि वहाँ नहीं हैं "ध्यान" विकार के लिए, लेकिन आप दवाओं और व्यवहार संबंधी उपचारों पर भरोसा कर सकते हैं जो लक्षणों को कम करने और नियंत्रित करने में सहायता कर सकते हैं। आपको जुनून रहने के साथ सीखना होगा, लेकिन आपको उन्हें अपने जीवन को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं देना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास OCD चरण 6 है
    2
    चिकित्सक से संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) के बारे में पूछें। इस चिकित्सा का लक्ष्य - यह भी कहा जाता है "जोखिम चिकित्सा" या "जोखिम चिकित्सा और प्रतिक्रिया निवारण" - डॉक्टरों के साथ लोगों को अपने भय का सामना करने के लिए और अनुष्ठान व्यवहार के बिना चिंता को कम करने के लिए सिखा रही है थेरेपी भी बढ़ाया या विपत्तिपूर्ण विचारों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो अक्सर विकार वाले व्यक्तियों के साथ होते हैं।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी शुरू करने के लिए आपको नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक के पास जाने की आवश्यकता हो सकती है। एक परिवार के डॉक्टर या मनोचिकित्सक आपको सही लोगों के संपर्क में रख सकते हैं यह आसान नहीं होगा, लेकिन यदि आप अपने निर्धारण की जांच करने के बारे में गंभीर होना चाहते हैं, तो आपको कम से कम अपने क्षेत्र में टीसीसी कार्यक्रमों की उपलब्धता की तलाश करनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओसीडी चरण 7 है
    3
    अपने चिकित्सक से चिकित्सकीय चिकित्सा के बारे में पूछें एन्टीडिपेंटेंट्स- विशेष रूप से चयनात्मक सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर्स (एसएसआरआई) जैसे पाक्सिल, प्रोजैक, और ज़ोलफ्ट- डॉओसी के उपचार में उपयोगी हो सकते हैं। यहां तक ​​कि बड़ी दवाएं- उदाहरण के लिए, अनाफीनल जैसे ट्राईसाइक्लिक एंटीडिपेसेंट-प्रभावी हो सकते हैं। इसके अलावा, कुछ एटिपिकल एंटीसाइकोटिक्स, जैसे रिस्पेरडल या एबिलिफ़ेस का उपयोग, जुनूनी बाध्यकारी विकार के लक्षणों को कम करने के लिए किया गया है, या तो अकेले या एसएसआरआई के साथ संयोजन में है।
  • जब आप अधिक दवाएं लेते हैं तो बहुत सावधानी बरतें। एक नई दवा लेने से पहले, साइड इफेक्ट्स का दस्तावेज करें और अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या इसे दूसरे के साथ लेना सुरक्षित है
  • केवल एंटिडेपेंटेंट्स डीओसी के लक्षणों को शांत करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे इलाज नहीं हैं और बिना किसी समस्या के समाधान की गारंटी देते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैन्टल हेल्थ ने एक महत्वपूर्ण शोध दिखाया है कि 50% से कम लोगों को दो अलग-अलग दवाओं की कोशिश करने के बाद भी एंटीडिप्रेंटेंटिस के लक्षणों से छुटकारा मिल जाता है।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास डीओसी नहीं है, तो विकार के बारे में किसी भी विडंबना से बचें और उनसे पीड़ित लोग। जुनूनी बाध्यकारी विकार एक गंभीर और कमजोर पड़ने वाली स्थिति है और अगर आप अपनी बीमारी का कोई सम्मान नहीं करते हैं तो आप लोगों को अपमान कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com