कैसे बाध्यकारी बाध्यकारी विकार का प्रबंधन करने के लिए

जुनूनी बाध्यकारी विकार (डीओसी) को परेशान करने वाले विचारों और आशंकाओं की विशेषता है, जो बदले में बाध्यकारी व्यवहारों को जन्म देती है। हालांकि केवल जुनूनी विचार या केवल बाध्यकारी व्यवहार हो सकते हैं, वे आमतौर पर एक साथ होते हैं, क्योंकि व्यवहार डरावनी विचारों से निपटने के लिए एक तर्कहीन समाधान के रूप में पैदा होते हैं। यह विकार चिकित्सा, समझ और आत्म-सहायता विधियों (समग्र जीवनशैली परिवर्तन सहित) के संयोजन के माध्यम से अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है।

कदम

भाग 1

थेरेपी के साथ डॉक्टर को प्रबंधित करें
छवि शीर्षक वाला शीर्षक चरण 2 के समर्थन के लिए एक चैरिटी चुनें
1
एक मनोवैज्ञानिक चुनें इस विकार या अन्य संबंधित बीमारियों के उपचार में एक पेशेवर विशेषज्ञ खोजें आप अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करके, मित्रों या परिवार से पूछकर अपनी खोज कर सकते हैं, अगर वे आपको अपने विश्वास के बारे में बता सकते हैं या ऑनलाइन खोज करके और मनोवैज्ञानिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर से परामर्श कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जिनके साथ आप आरामदायक महसूस करते हैं और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जरूरी आवश्यकताओं वाले हैं।
  • छद्म चित्रकारी शीर्षक से अवहेलनात्मक बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार चरण 18
    2
    निदान प्राप्त करें निदान पाने के लिए पेशेवर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको डॉक्टर की तरह के लक्षणों के साथ अन्य समस्याओं से पीड़ित हो सकता है। आप अपने परिवार के डॉक्टर से मिल सकते हैं, लेकिन एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर निदान करने के लिए अधिक उपयुक्त है। यह रोग लक्षणों के दो समूहों को प्रस्तुत करता है: जुनून और मजबूरी जुनूनी लक्षणों में लगातार, सताएं और अप्रिय विचार, आवेग या छवियां होती हैं जो कष्ट या आशंका की भावनाओं को ट्रिगर करती हैं। विचार या चित्र मन में प्रकट हो सकते हैं, भले ही आप उनसे बचने या उन्हें दूर करने की इच्छा रख सकें। बाध्यकारी लक्षण ऐसे व्यवहार होते हैं, जो आपको जुनून से संबंधित चिंता से निपटने के लिए जगह लेते हैं। ये व्यवहार इस विचार से उठते हैं कि वे डर को सच होने से रोक सकते हैं और अक्सर खुद को नियम या अनुष्ठान के रूप में पेश करते हैं। एक साथ, जुनून और मजबूरता ऐसे लक्षणों को बनाते हैं जैसे नीचे वर्णित हैं:
  • जो लोग संभोग से डरते हैं और गंदगी फैलते हैं, वे आमतौर पर स्वच्छता और हाथों की धोने से संबंधित बाध्यकारी व्यवहार करते हैं।
  • अन्य लोग बार-बार चीजों की जांच करते हैं (दरवाजा बंद है, ओवन बंद है, और इसी तरह) कि वे संभावित खतरों से संबद्ध हैं
  • दूसरों को यकीन है कि यदि चीजें सही तरीके से नहीं की जाती हैं, तो खुद को या अपने प्रियजनों के लिए भयानक घटनाएं हो सकती हैं
  • कई ऑर्डर और समरूपता पर ध्यान रखते हैं - वे अक्सर कुछ आदेशों या प्रावधानों के बारे में अंधविश्वास रखते हैं
  • फिर ऐसे लोग हैं, जो डरते हैं कि यदि वे कुछ भी फेंक देते हैं (जैसे टूटी वस्तुएं या पुरानी अखबार) इस विकार को कहा जाता है बाध्यकारी जमाखोरी, या डिस्पोजेबिया
  • आदेश में आप ओसीडी के साथ का निदान किया जा करने के लिए, आग्रह और मजबूरियों के लिए सबसे अधिक दिनों होने चाहिए कम से कम दो weeks- वैकल्पिक रूप से, इस बीमारी का निदान किया जाता है (उदाहरण के लिए यदि आप एक डर है जब आग्रह और मजबूरियों काफी हर दिन के जीवन में हस्तक्षेप भयानक रोगाणुओं को अपने हाथों को धोने के मुद्दे पर अक्सर यह कहते हैं कि वे खून आते हैं और आप अपने घर के बाहर कुछ नहीं छू सकते हैं)।
  • छवि जिसे आप आत्महत्या के विचारों के साथ शीर्षक देते हैं यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 2
    3
    बाध्यकारी व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए एक मनोचिकित्सक के साथ कार्य करें चिकित्सा के इस प्रकार के जोखिम और रोकथाम (ईआरपी) जवाब पर केंद्रित है, अर्थात् है कि डॉक्टर चीजें हैं जो आप को डराने या परेशान आप पता करने में मदद और एक स्वस्थ तरीके से इन चिंताओं का प्रबंधन करने के लिए आप को उजागर करता है।
  • सत्र व्यक्तिगत, परिवार या समूह हो सकता है
  • छवि को शीर्षक से पता चलता है कि अप्रसन्न बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार चरण 1 9
    4
    उपयुक्त दवाएं खोजने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें यह एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया हो सकती है, कुछ मामलों में आप देख सकते हैं कि विभिन्न दवाओं का एक संयोजन एक ही दवाई से अधिक प्रभावी है।
  • , फ्लुक्सोटाइन (प्रोज़ैक), पेरोक्सीटाइन दवाओं है कि आमतौर पर निर्धारित कर रहे हैं इस तरह के citalopram के रूप में चयनात्मक serotonin reuptake इनहिबिटर्स (SSRIs) कर रहे हैं और escitalopram (Cipralex)। ये सक्रिय तत्व न्यूरोट्रांसमीटर की गतिविधि को बढ़ाते हैं जो मूड को कम करने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं (सेरोटोनिन)।
  • नियमित रूप से निर्धारित दवाओं का एक और वर्ग ट्राइसाइक्लिक एंटिडेपेंटेंट्स (टीसीए) द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, जैसे क्लोपीरामाइन, जिसे स्वीकृत किया गया है यूएस एफडीए जुनूनी बाध्यकारी विकार के उपचार के लिए आम तौर पर, एसएलआरआई क्लाम्पीरामाइन से ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि उनके पास कम दुष्प्रभाव हैं।
  • चिकित्सक से सलाह लेने से पहले बिना किसी दवा लेना बंद करो, अन्यथा आप लक्षणों में वसूली और नशीली दवाओं से वापसी से कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
  • भाग 2

    प्रतिक्रिया एक्सपोजर और रोकथाम (ईआरपी) को लागू करें
    स्टेप इंस्ियॉसिटी एट नाइट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    आप डॉक्टर के दुष्चक्र को जानते हैं इस विकार तब होता है जब मन एक अप्रिय सोचा आता है (उदाहरण के लिए, अपने प्रियजनों को एक बीमारी संचारण के विचार), एक चरम व्याख्या के बाद (शायद यह विचार आपको लगता है कि आप एक बुरा को नुकसान कर व्यक्ति हैं बनाता है लापरवाही के द्वारा दूसरों) अतिरंजित विचार और निष्कर्ष के बीच यह सहयोग बहुत चिंता पैदा करता है
    • चूंकि चिंता के कारण काफी असुविधा होती है, इसलिए आप अपने डर को सच होने से रोकने के लिए इस तरह से व्यवहार करते हैं। विशिष्ट उदाहरण में, हर बार जब आप कुछ स्पर्श करते हैं और अपने प्रियजनों के लिए प्रार्थना करते हैं, तो आप अपने हाथों को धो सकते हैं।
    • इस अनुष्ठान के लिए धन्यवाद आप जल्दी से चिंता कम कर सकते हैं, लेकिन नकारात्मक विचार धीरे-धीरे अधिक से अधिक सतह पर (लगभग असंभव बनने की बात करने के बारे में सोचने के लिए नहीं) यह जुनूनी बाध्यकारी विकार के दुष्चक्र है
    • ईआरपी के मुख्य पहलू उन परिस्थितियों के निर्यात में शामिल होते हैं जो मनोभावों को जन्म देते हैं, बिना लेकिन उन पर काबू पाने के लिए बेकार रणनीतियों में संलग्न (बाध्यकारी व्यवहार)।
    • यदि आपकी स्थिति बहुत गंभीर है, तो आप एक चिकित्सकीय मार्गदर्शन के तहत इस चिकित्सीय दृष्टिकोण की कोशिश कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप इंस्ियॉरिटी ऑन नाइट चरण 3
    2
    ट्रिगरिंग कारकों की पहचान करें जो भी चीज आपको जुनूनी सोच और बाध्यकारी व्यवहार (स्थिति, वस्तु, व्यक्ति या अन्य विचार) करने के लिए कहती है "ट्रिगर", क्योंकि यह डॉक्टर सर्कल को सक्रिय करता है यह समझना जरूरी है कि क्या गड़बड़ी को ट्रिगर किया गया है, क्योंकि यह कारक है जिसे आप निर्यात करना पड़ता है, फिर उस तर्कहीन व्यवहार को लागू करने की तात्कालिकता का विरोध जो चिंता को दूर करता है।
  • एक पेन और कागज़ ले लो और एक सप्ताह बिताएं जो आपके जुनूनी और बाध्यकारी व्यवहार को ट्रिगर करता है।
  • छवि डील विद ए डियर ऑफ लोनलिनेस चरण 8
    3
    गंभीरता के क्रम में उन्हें सूचीबद्ध करके भय लिखें एक बार जब आप एक सप्ताह के लिए जुनून और मजबूरियों का ट्रैक रखें, तो कम से कम डरावने से सबसे भयानक सभी स्थितियों को वर्गीकृत करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संक्रमण से डरते हैं, तो अपने माता-पिता के साथ घर पर रहना महत्व के कम स्तर के साथ समस्या हो सकती है इस मामले में, 1 से 10 के पैमाने पर स्तर 1. का डर माना जा सकता है हालांकि, अगर आप एक सार्वजनिक स्नान करने के लिए जाना है, डर के स्तर में बहुत अधिक हो सकता है और पैमाने पर 8 या 9 के एक मूल्य तक पहुँच सकता है।
  • डर के विभिन्न पैमानों का उपयोग करें यदि आपके पास अलग-अलग समूह हैं "ट्रिगर्स"। उदाहरण के लिए, आपको किसी अन्य श्रेणी में कुछ प्राकृतिक आपदाओं की रोकथाम से संबंधित सभी वर्गों को वर्गीकृत करते समय, एक निश्चित श्रेणी में रोगों से जुड़े सभी भय शामिल होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक डील विद अकेलेपन के चरण 14
    4
    अपने भय का सामना करें कार्य करने की जोखिम विधि के लिए, डर (जहां तक ​​संभव हो) के दौरान या बाद में बाध्यकारी व्यवहार का विरोध करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। इसका कारण यह है कि ईआरपी चिकित्सा आपको भय का सामना करने के लिए सिखाती है बिना बाध्यकारी व्यवहार जो इसे से निकाले जाते हैं
  • बाद में, किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें, जिस पर आप भरोसा करते हैं कि यह कार्य उन कार्यों को कैसे करता है जिसमें डीओसी हस्तक्षेप करती है अन्य लोगों से सीखना बहुत उपयोगी है, क्योंकि यह बहुत संभावना है कि आप कुछ समय के लिए बाध्यकारी व्यवहार कर रहे हैं और आपको पता नहीं है कि डरावनी स्थितियों से उनका सहारा लेने के बिना कैसे निपटें। हाथ स्वच्छता के उदाहरण पर लौटने के लिए, आप अपने परिवार के सदस्यों से उनकी आदतें पूछ सकते हैं, ताकि आपके पास अधिक हो "तर्कसंगत" उन्हें कैसे और कब धोना चाहिए
  • यदि बाध्यकारी व्यवहार (विशेषकर शुरुआती दिनों) को पूरी तरह से विरोध करना बहुत मुश्किल है, तो कम से कम इसे देरी करने की कोशिश करें, बल्कि इसे पूरी तरह से बचने के बजाय उदाहरण के लिए, घर छोड़ने के बाद (एक्सपोज़र) उपकरणों की जांच करने से पहले 5 मिनट प्रतीक्षा करें और पांच की बजाय केवल दो बार जांचें। धीरे-धीरे नियंत्रण का समय बढ़ने से आप अंततः कार्रवाई को पूरी तरह से हार सकते हैं।
  • यदि आप अंततः बाध्यकारी व्यवहार में पड़ जाते हैं, तो तुरंत अपने आप को एक ही भयावह स्थिति में उजागर करने की कोशिश करें और प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आधे से डर कम न हो जाए। इसलिए, ऊपर बताए गए प्रक्रिया को पूरा करने के तुरंत बाद घर को तुरंत छोड़ दें और जब तक डर की तीव्रता मूल्य से गिरती नहीं तब तक जारी रखें "8" मूल्य के लिए "4" पहले से ऊपर वर्णित पैमाने पर
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण चिंता चरण 21
    5
    अगले प्रदर्शनी पर जाएं व्यायाम करने के दौरान आपको थोड़ी परेशानी का अनुभव करने के बाद, आप एक और भयावह पहलू के साथ आगे बढ़ सकते हैं। अलग-अलग अभ्यास के बाद आप केवल एक छोटी सी चिंता का सामना करने में सक्षम हो सकते हैं, जब आप एक बार घर छोड़ते हैं तो सिस्टम की जांच करने से पहले 5 मिनट प्रतीक्षा करते हैं - इस समय, आप खुद को चुनौती दे सकते हैं और 8 मिनट तक इंतजार कर सकते हैं।
  • याद रखें कि जब आप एक बहुत तीव्र चिंता का अनुभव करते हैं, तो डर बढ़ जाती है, लेकिन फिर धीरे-धीरे गिरता है यदि आप डर का जवाब नहीं देते हैं, तो यह आपके द्वारा गायब हो जाएगा।
  • एक्सपोजर एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण अनुभव हो सकता है और आपको उन लोगों की मदद के लिए पूछने में संकोच नहीं करना चाहिए, जो आपके पास हैं, अगर आपको अतिरिक्त सहायता चाहिए
  • भाग 3

    विचारोत्तेजक विचारों को प्रबंधित करना सीखें
    सीओपी शीर्षक वाली छवि जिसे सामान्यकृत चिंता विकार चरण 14 है
    1
    जुनूनी विचारों का ध्यान रखें अपने अस्वस्थता के लिए कुछ अनावश्यक व्याख्याओं को संबोधित करने के लिए, आपको पहले पता होना चाहिए कि वे क्या हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका दो चीजों का नज़रिया रखना शुरू करना है: आप इन घबराहटों को देने वाले जुनून और अर्थ या व्याख्याएं
    • इसके अलावा, इस मामले में, पेपर पर अपने आक्षेपों की सूची लिखने के लिए एक सप्ताह समर्पित करें, जो प्रति दिन तीन दर्शाता है (अपनी व्याख्या के साथ उनमें से प्रत्येक को जोड़ना)।
    • उस स्थिति को लिखें जिसने उस विशेष स्थिति में जुनूनी विचारों को शुरू किया है। आपको पहले विचार कब मिला? उस अनुभव के दौरान क्या हुआ? जुनून प्रकट होने पर आपको जो भी भावनाओं का अनुभव हुआ उसे ध्यान में रखें। 0 (कोई महत्व नहीं) से 10 (अधिकतम तीव्रता जिसे आप कल्पना कर सकते हैं) से पैमाने पर भावना और इसकी अवधि के महत्व के महत्व को असाइन करें।
  • इमेज का शीर्षक लिखा गया Sad Stories चरण 1
    2



    जुनूनी विचारों की व्याख्याओं की निगरानी करें जैसा कि आप अपने विचारों को लिखते हैं, आपको उन व्याख्याओं या अर्थ भी लिखना चाहिए जिन्हें आप उनके लिए विशेषता देते हैं। इन व्याख्याओं को समझने के लिए (क्योंकि यह एक मुश्किल काम हो सकता है), अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
  • क्या इस जुनून के बारे में इतना चौंकाने वाला है?
  • आपके या आपके व्यक्तित्व के साथ जुनून कैसे प्रभावित होता है?
  • अगर आप इस जुनून को प्रतिक्रिया नहीं करते तो आप किस तरह का व्यक्ति हो सकते हैं?
  • यदि आप इस विचार पर प्रतिक्रिया नहीं करते तो आपके साथ क्या हो सकता है?
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 22
    3
    अपनी व्याख्याओं को चुनौती दें आप इस प्रकार समझेंगे कि आपके आवेगपूर्ण विचार कई कारणों से यथार्थवादी नहीं हैं। इतना ही नहीं, आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि इन विचारों को पैदा करने वाली समस्याओं का समाधान खोजने के लिए आपकी व्याख्या उपयोगी नहीं हैं। अपने आप को साबित करने के लिए निम्नलिखित प्रश्न पूछें कि आप गलत हैं:
  • इस व्याख्या के लिए आपके पास वास्तव में क्या प्रमाण है या क्या?
  • इस प्रकार की सोच के फायदे और नुकसान क्या हैं?
  • क्या आप एक वास्तविक तथ्य के साथ अपने खुद के विचारों को भ्रमित कर रहे हैं?
  • क्या आपकी व्याख्या सही और यथार्थवादी है?
  • क्या आप 100% यकीन है कि तुम्हारा यह सोचा सच हो जाएगा?
  • क्या आपको यह सत्यापित करने की संभावना है कि यह एक निश्चित निश्चय है?
  • क्या आपकी भविष्यवाणियों को केवल आपकी भावनाओं पर आधारित होगा?
  • क्या कोई मित्र मानता है कि आपके दिमाग में परिकल्पना सच हो सकती है?
  • क्या स्थिति का विश्लेषण करने का एक अधिक तर्कसंगत तरीका है?
  • आपकी दैनिक गतिविधियां छेड़छाड़ से बचें विचारों का शीर्षक चित्र 7
    4
    यथार्थवादी सोच तकनीकों को जानें बेकार व्याख्याएं आम तौर पर सोचने वाले भ्रमित तरीके से होती हैं जो प्रायः डॉक्टर के साथ रोगियों में होती हैं। विचारों के कुछ उदाहरण "फंदा" वे हैं:
  • Catastrofizzazione: तब होता है जब आप (किसी भी सबूत के बिना) निश्चित हैं कि सबसे खराब स्थिति होगी। अपने दृष्टिकोण को याद करके इस दृष्टिकोण को लें कि यह सबसे गंभीर स्थिति होने के लिए बहुत दुर्लभ है।
  • फिल्टर: यह एक जाल है जो आपको केवल नकारात्मक चीजों का ध्यान रखता है जो आप को नजरअंदाज कर देते हैं - या फ़िल्टर - सकारात्मक वाले इस रवैये से निपटने के लिए, अपने आप से पूछिए कि आप किस स्थिति पर विचार करने से बच रहे हैं, विशेष रूप से सकारात्मक व्यक्ति
  • सामान्यकरण: इसमें सभी अन्य लोगों के लिए इसे लागू करने की स्थिति में परेशानी होती है, उदाहरण के लिए हमेशा बेवकूफ गलतियों को बनाने की सोच क्योंकि सिर्फ एक बार आपने एक शब्द गलत लिखा है। सामान्यीकरण से बचने के लिए, उन प्रतिबिंबों पर विचार करें जो सटीक विपरीत साबित होते हैं (बार जब आप बहुत स्पष्टता रखते हैं और किसी त्रुटि की पहचान या सही किया है)।
  • डिकोटामस सोच, यह देखने के लिए है "सभी सफेद या सभी काले": इसका अर्थ हमेशा सबसे चरम बिंदुओं से परिस्थितियों का मूल्यांकन करना होता है, जैसे कि पूर्ण सफलता या कुल असफलताओं उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसे अवसर पर अपने हाथ नहीं धो सकते हैं जहां उन्हें रोगाणु हो सकता है, तो इसका मतलब है कि आप एक बुरा और गैरजिम्मेदार व्यक्ति हैं। सावधानी से विश्लेषण करके इस मानसिक दृष्टिकोण से बचने की कोशिश करें यदि आपने वास्तव में नकारात्मक प्रभाव पड़े और अपने आप को याद दिलाया कि यह पल नहीं है (जैसा कि कभी नहीं, वास्तव में) आपके व्यक्तित्व के बारे में एक पूर्ण निर्णय व्यक्त करने के लिए।
  • ऑनलाइन खोज करें या मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें ताकि अन्य जुनूनी सोचा जाल की पहचान हो सके।
  • प्रतिबिंबित छवि जिसे आप कुछ कदम 12 कर सकते हैं
    5
    अपने आप को दोष देने की आवश्यकता का विरोध करें जुनूनी बाध्यकारी विकार एक पुरानी बीमारी है और अप्रिय या अवांछित विचार आप कुछ नियंत्रण नहीं कर सकते हैं पहचानो कि ऐसे विचार केवल उन नाराज़गी हैं जो आपके मन के बाहर कोई प्रभाव नहीं हैं - वे सिर्फ मानसिक चित्र हैं और आपके व्यक्ति पर कोई असर नहीं है।
  • भाग 4

    आहार और जीवन शैली में परिवर्तन के साथ डॉक्टर को प्रबंध करना
    छवि कम बुद्धिमान लोगों के साथ डील शीर्षक चरण 9
    1
    बीमारी और जीवन शैली के बीच के संबंध से अवगत रहें यह देखते हुए कि डॉक्टर एक प्रकार का विकार है जो चिंता से संबंधित है, तनाव लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है, जिससे उन्हें प्रबंधन और दूर करने में कठिनाई हो रही है। ऐसी आदतों में कोई भी बदलाव जो तनाव और अत्यधिक चिंताओं को नियंत्रित कर सकता है, डॉक्टर के लक्षणों को प्रबंधित और कम करने में भी मदद कर सकता है।
  • 3 महीने के वजन में खोने वाला इमेज चरण 3
    2
    ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ खाएं ये बहुमूल्य पदार्थ सीधे मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए सहायता करते हैं, एक ही न्यूरोट्रांसमीटर जिस पर दवाएं विकार का इलाज करती हैं। इसका मतलब यह है कि यह भोजन चिंता का प्रबंधन करने में भी मदद करता है। पुरानी खाद्य पदार्थ जो ओमेगा -3 में खुराक के बजाय समृद्ध हैं - ये कुछ हैं:
  • सन बीज और सूखे फल;
  • सार्डिन, सैल्मन और चिंराट;
  • सोया बीन्स और टोफू;
  • फूलगोभी और कद्दू
  • पेटी उठाने वाले पेट में कदम रखने के लिए ईट द राइट फूड्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    3
    कैफीन के आधार पर भोजन और पेय पदार्थ सीमित करें यह पदार्थ वास्तव में मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन को दबा देता है। उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में शामिल हैं जिनमें ये शामिल हैं:
  • कॉफ़ी के साथ कॉफी और आइसक्रीम का स्वाद;
  • काली चाय, हरी चाय और ऊर्जा पेय;
  • के साथ पेय कोला;
  • चॉकलेट और कोको के साथ उत्पादों
  • लीड ए हैप्पीर लाइफ स्टेप 18 नामक छवि
    4
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें व्यायाम न केवल मांसपेशियों की ताकत और हृदय स्वास्थ्य में सुधार, बल्कि चिंता और जुनूनी बाध्यकारी विकार की प्रवृत्तियों का मुकाबला करता है। जब आप ट्रेन करते हैं, शरीर एंडोर्फिन का उत्पादन बढ़ाता है, हार्मोन जो मूड बढ़ाते हैं, चिंता कम करते हैं और निराशा से लड़ते हैं
  • शारीरिक गतिविधि को कम से कम आधे घंटे, सप्ताह में पांच दिन करने की कोशिश करें। स्वस्थ व्यायाम के कुछ उदाहरण चल रहे हैं, साइकिल चलाना, वजन उठाना और चढ़ना
  • छवि का शीर्षक डील विद डिस्हांपिनेस चरण 12
    5
    सड़क पर अधिक समय व्यतीत करें। कई अन्य लाभों के अलावा, मस्तिष्क में सूरज की रोशनी सेरोटोनिन का संश्लेषण बढ़ता है जिससे तंत्रिका कोशिकाओं द्वारा पुन: सोशोधन को अवरुद्ध किया जा सकता है। बाहर व्यायाम करने से आपको डबल लाभ प्राप्त करने की सुविधा मिलती है।
  • छवि के साथ डील परिवार समस्याएं चरण 9
    6
    तनाव का प्रबंधन करें. जब आप पर बल दिया जाता है, तो लक्षण बढ़ने की संभावना अधिक है (या तीव्रता से भी बदतर बनाते हैं) भावनात्मक तनाव को कम करने के लिए मानसिक और शारीरिक तकनीक का लाभ लेने के लिए सीखना एक सामान्य अर्थ में फायदेमंद है। नीचे कुछ उपयोगी उदाहरण हैं:
  • दीर्घावधि में जीवन शैली में स्वस्थ परिवर्तन करें, जैसे खिला और शारीरिक गतिविधि में;
  • करने के लिए चीजों की एक सूची तैयार करें;
  • कम करें नकारात्मक आंतरिक बातचीत;
  • अभ्यास करें प्रगतिशील मांसपेशी छूट;
  • जानें जागरूकता, प्रदर्शन और ध्यान;
  • के स्रोतों को पहचानना सीखें तनाव;
  • जानने के लिए नहीं कहना जब आपको अधिक से अधिक करने के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो आप इसे संभाल सकते हैं।
  • आपके जीवन में मेक प्रोडक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    सहायता समूह में शामिल हों आपके जैसे ही कई समस्याओं का सामना कर रहे लोगों के लिए कई विशिष्ट सहायता समूह हैं बैठकों के दौरान आप उन लोगों के साथ अपने अनुभवों और कठिनाइयों पर चर्चा कर सकते हैं जो आपको समझ सकते हैं। ये समूह सुरक्षा की भावना के लिए उत्कृष्ट हैं और वे अलगाव को कम करने के लिए अक्सर डीओसी के साथ लोगों के साथ आते हैं।
  • अपने क्षेत्र में सहायता समूह ढूंढने के लिए अपने चिकित्सक या परिवार के डॉक्टर से बात करें - आप अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं या अपने घर के पास एक खोजने के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • जुनूनी बाध्यकारी विकार के लक्षण आम तौर पर धीरे-धीरे प्रगति करते हैं और रोगी के जीवनकाल में गुरुत्वाकर्षण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, हालांकि वे तनाव से उत्पन्न होने पर आमतौर पर अधिक तीव्र होते हैं
    • आपको एक विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए, यदि आपका जुनून या मजबूरी पहले से सामान्य कल्याण को प्रभावित कर रहे हैं
    • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से निदान करना महत्वपूर्ण है क्योंकि अन्य बीमारियों में भी ऐसे लक्षण हो सकते हैं जिनके लक्षण डॉस के समान हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास हर चीज के लिए चिंता का एक सामान्य और व्यापक अर्थ है, तो आपको सामान्यकृत चिंता विकार से पीड़ित हो सकता है और जुनूनी बाध्यकारी विकार नहीं हो सकता है। यदि भय तीव्र है, लेकिन एक या कुछ चीजों तक सीमित है, तो यह डीओसी के बजाय कुछ भय हो सकता है। केवल एक पेशेवर चिकित्सक सटीक निदान कर सकता है और आपको आवश्यक उपचार प्रदान कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com