जुनूनी बाध्यकारी विकार के पुनरुत्थान से कैसे उबरने के लिए

आप महसूस कर सकते हैं कि आपने उपचार चक्र पूरा कर लिया है और जुनूनी-बाध्यकारी विकार को सही तरीके से प्रबंधित करने में कामयाब हो गया है, लेकिन एक ट्रिगरिंग कारक सब कुछ बर्बाद कर देगा और आपको वापस ले जाएगा जहां आप शुरू करेंगे। आपको लगता है कि पुनरुत्थान से वसूली करना असंभव है, लेकिन इसके बजाय उम्मीदें हैं हालांकि जुनूनी विचार हमेशा गायब नहीं होते हैं, फिर भी वे पुनरावृत्ति करते समय उनसे निपटने के लिए एक योजना बनाते हैं।

कदम

भाग 1

रीलैप्स और i का प्रबंधन करें I "नकली कदम"
एक ओसीडी विलेपन चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
संदेह और अपराध की भावनाओं का सामना करना दोनों विकार के मुख्य पहलुओं को माना जाता है पूर्व में किसी भी स्थिति, किसी भी विषय, घटना, व्यक्ति के लिए, और कभी-कभी व्यर्थ-प्रकट होने के लिए - एक अपराध महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, आपको उन चीजों के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार लगता है जिनके बारे में आपके साथ कुछ भी नहीं है और वे सोचते हैं: "यदि केवल ..."। हमेशा याद रखें कि आप केवल खुद के लिए ज़िम्मेदार हैं और सामान्य तौर पर आप अपना सर्वोत्तम कार्य करते हैं। आप नकारात्मक भावनाओं की कोशिश कर सकते हैं, विशेष रूप से एक पलटा होने के बाद - आपको उन्हें अनदेखा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप ब्रोइंग भी नहीं करते हैं, अन्यथा आप केवल परेशानी का शिकार करते हैं
  • क्या आपको पता है तो आप अनिश्चितता की कोशिश (आप आश्चर्य है कि अगर आप सभी आप कर सकते थे किया है, यदि आप वास्तव में सही मन कर रहे हैं, यदि आप एक आपराधिक बन या आप अपने मानसिक समस्या से अधिक कभी नहीं मिलेगा), इन भावनाओं को संबोधित करते हैं। विश्लेषण करने का प्रयास करें कि क्या ये भावनाएँ किसी वैध कारण के लिए पैदा होती हैं या जुनूनी-बाध्यकारी विकार से उत्पन्न होती हैं और अपराध के साथ ऐसा ही करते हैं।
  • एक ओसीडी पलटाव चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    2
    पतन और के बीच अंतर को समझें "गलत कदम"। आप उस अवधि का आनंद ले सकते हैं जब विकार खुद प्रकट नहीं होता है और फिर अचानक अचानक जुनूनी विचारों को जीवित रखता है। उत्तरार्द्ध में एक बार फिर से उभर आया है, तो आप बाध्यकारी व्यवहारों को मानने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं - इस तंत्र को एक के रूप में माना जाता है "क्षणिक स्वाभाविकता"। पलटा, हालांकि, उम्मीद है कि आग्रह के पुन: उभरने भी एक कठोर सोच या निरपेक्ष, उदाहरण के लिए आप विश्वास कर सकता है मैं सभी चिकित्सा बर्बाद और पूरी तरह से के बारे में सोच की मुसीबत इस तरह एक पतन से संबंधित है दुष्चक्र में गिर जा करने के लिए स्थापित करेगा।
  • उदाहरण के लिए, एक गंदे सार्वजनिक शौचालय का उपयोग किसी व्यक्ति में संवेदना के डर से जुनूनी-बाध्यकारी प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है, जिससे उसे खुद को बार-बार धोने के लिए मजबूर कर सकता है - इस मामले में हम इसके बारे में बात करते हैं "गलत कदम"।
  • एक ओसीडी रिलैप्स चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    इन घटनाओं का प्रबंधन करने के लिए संगठित ऐसी परिस्थितियों का अनुमान लें, जो लक्षणों का भड़कना पैदा कर सकता है या आपको भय या जुनूनी विचारों के चक्र में गिर सकता है। यदि आप जानते हैं कि आपको बड़ी परेशानी का सामना करना होगा (उदाहरण के लिए आपको संभोग के डर से ग्रस्त हैं और आप कई लोगों से घिरे हुए हैं), इन अनुचित विचारों के लिए तैयार रहें पहचानें कि उनकी उपस्थिति मानसिक तनाव से प्रभावित होती है, जो मानसिक तनाव से होती है और यह विफलता नहीं है।
  • अपने आप को दोहराएं कि आप एक कठिन परिस्थिति का सामना करने के बारे में जानते हैं, उस डर या आक्षेप उत्पन्न हो सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक रूप से चिकित्सा की विफलता नहीं दर्शाता है।
  • एक ओसीडी पलटाव चरण 4 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    गलत तरीके प्रबंधित करें यदि आप एक की पहचान कर चुके हैं, मूल्यांकन करें कि इससे क्या हुआ है और आप इसे भविष्य में कैसे रोका जा सकता है - आपको लगता है कि इन घटनाओं के लिए ज़िम्मेदार कई परिस्थितियां हैं, इसलिए उन्हें प्रबंधित करने के लिए कार्रवाई की योजना बनाने के लिए ज़रूरी है। उन पहलुओं पर प्रतिबिंबित करें जिनसे आपने चिकित्सा के दौरान निपटाया है और प्रक्रिया को स्वयं दोहराएं। जब आपको लगे कि आपके लक्षणों डर की पुनरावृत्ति, esponiti वस्तु, अपने आप को सेट करें बाध्यकारी रस्में को रोकने के लिए जा रहे हैं, चिंता का सामना करना पड़ता है और इस प्रक्रिया को दोहराएँ।
  • अपने आप को याद दिलाना है कि आप एक तनावपूर्ण स्थिति रहने वाले से पूरी तरह वाकिफ हैं, लेकिन आप को डर आप अतीत चिंताओं पर काम करने और बाध्यकारी रस्में का सहारा की जरूरत नहीं है में मदद करता है जोखिम gestirla- में सक्षम हैं।
  • एक ओसीडी विलेपन से पुनर्प्राप्ति शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    तथ्य यह स्वीकार करें कि रिकवरी सही नहीं है कोई भी नहीं है, इसलिए आपके पास बहुत उच्च मानक नहीं हैं कभी-कभी, आप ड्रग्स को भूल सकते हैं या जुनूनी विचारों से दूर हो सकते हैं - नीचे तोड़ने के बजाय "ट्रैक छोड़ दिया", आपके द्वारा किए गए प्रयासों और पुनरारंभ पर ध्यान दें।
  • दोषी महसूस करने या शर्मिंदा होने की कोई जरूरत नहीं है, आपको जहां से गिरफ्तार किया गया है, उससे माफ कर दो।
  • आप उपचार और सफलताओं के बारे में एक कठोर दृष्टिकोण को बनाए रखने के लिए, इस तरह के व्यवहार हैं- पता है कि आग्रह कभी पूरी तरह से गायब नहीं है हो सकता है और उल्टी है कि आप अवगत कराया जा सकता है डर और ट्रिगर करने के लिए।
  • भाग 2

    प्रभावी ढंग से लक्षणों का प्रबंधन
    एक ओसीडी पलटाव चरण 6 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    1
    आक्षेपों का तुरंत सामना करें ये आम तौर पर होते हैं क्योंकि आप ऐसी स्थिति से बचना चाहते हैं जो आपको डरता है और बाध्यकारी व्यवहार से बचने के लिए इस प्रयास से उत्पन्न हो जाते हैं। Recurrences तंत्र जिनमें से आप नियंत्रण खो का परिणाम है, और है कि आप अनुष्ठान में गिरावट का विरोध करने के fear- जब वे होते हैं डर का सामना और उन्हें ठीक से जितनी जल्दी हो सके को संभालने के लिए मौलिक है बनाता है।
    • उदाहरण के लिए, आप उगना के लिए डर लग सकता है, लेकिन अगर तुरंत लड़ाई नहीं, तो इस भावना चिंता को शांत करने की कोशिश में बार-बार अपने हाथ धो लो या घर साफ करने के लिए आप के लिए मजबूर हो सकता है। इस डर को संबोधित करने के लिए आपको पहचानना है कि आप की कोशिश कर रहे है, कि रोगाणु मौजूद हैं और है कि कभी कभी लोग बीमार मिलता है, लेकिन आप अपने सबसे अच्छे किया था संक्रमण का खतरा कम करने के द्वारा घर और अपने आप को साफ करने के।
  • ओसीडी पतन के चरण 7 से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि
    2
    अपने आप को चिंता के कारणों का खुलासा करें जितना अधिक आप उन चीजों का सामना करेंगे जिन्हें आप चिंतित महसूस करते हैं और बेहतर आप उन्हें प्रबंधित करते हैं। इन कारकों से उत्पन्न बाध्यकारी प्रतिक्रियाओं का विरोध करें या विलंब करें - अधिक से अधिक जोखिम आपको धीरे-धीरे नकारात्मक भावनाओं की तीव्रता को कम करने की अनुमति देता है जब तक कि आप पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाते। आपको पता है कि अतीत से आपको कम डर और नियंत्रण में अधिक है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि ऑब्जेक्ट्स को सममित तरीके से व्यवस्थित किया जाना है, तो उद्देश्य से कुछ जगह बाहर निकलने का प्रयास करें और इसे पुनरारंभ करने से 30 सेकंड तक प्रतीक्षा करें। हर बार इस अभ्यास को दोहराएं कि समरूपता की कमी कम और असुविधा पैदा करती है।



  • ओसीडी पलायन चरण 8 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    3
    जुनूनी विचारों का आकलन करें और बाध्यकारी व्यवहार की आवश्यकता। यदि आपके पास अनिवार्यताएं या आक्षेप हैं जो अक्सर होते हैं, तो उन्हें आशंका शुरू करें और उनसे लड़ें "अनुष्ठान" वह ट्रिगर यदि आप अपने द्वारा किए गए कार्यों की जांच करते रहें (उदाहरण के लिए दरवाजे, खिड़कियां बंद करने और स्टोव बंद करना), पूरा कार्य का एक मानसिक चित्र बनाएं - आप भी जोर से कह सकते हैं "मैंने खिड़कियों को बंद कर दिया"।
  • अगर जुनूनी विचार या भय जीवित हो जाते हैं, ध्यान रखें और याद रखें कि यह एक जुनूनी विचार है और आप जानते हैं कि आपने उस विशेष कार्य किया है
  • एक ओसीडी पलायन चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि
    4
    अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें आग्रह सामान्य हैं और आप उन्हें अनुभव करने के लिए जब इस बात का एक मानसिक विकार के साथ काम कर उनकी उपस्थिति के लिए संघर्ष नहीं genre- की उम्मीद करनी चाहिए, बजाय उन्हें दूर स्थानांतरित करने के लिए जब वे उत्पन्न होती हैं एक योजना पाता है। उदाहरण के लिए, एक गतिविधि है कि आप विचलित जब तक सोचा नहीं हो पाती नहीं है, और एक बाध्यकारी अनुष्ठान-पास में संलग्न करने के टहलने नहीं ले जा सकते, एक किताब पढ़ी या संगीत सुनने की जरूरत है सकते हैं।
  • आप स्वीकार करते हैं कि इन प्रकार के विचारों को शर्म की बात नहीं है, लेकिन यह प्रबंधन करना एक महत्वपूर्ण कार्य है।
  • एक ओसीडी रिलैप्स चरण 10 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    5
    एक संतुलित अस्तित्व जीने की कोशिश करें पर्याप्त नींद हो रही करने के लिए प्रतिबद्ध, एक स्वस्थ आहार का पालन करें और नियमित रूप से तनाव मुक्त होने के गतिविधियों शारीरिक रूप से दोस्तों, स्थापित सामाजिक रिश्तों के साथ समय बिताने और एक संतुलन अनुचित तनाव से बचने के लिए लगता है। जीवन के विभिन्न प्राथमिक पहलुओं को संतुलित करने से आपको मुश्किल क्षणों को ठीक करने और कम करने की सुविधा मिलती है।
  • बाहरी संतुलन आपको अंदरूनी रखने में मदद करता है और हर दिन पूर्वानुमान लगाता है।
  • भाग 3

    थेरेपी और सामाजिक सहायता के माध्यम से पुनर्प्राप्त करें
    एक ओसीडी पलायन चरण 11 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    1
    एक मनोवैज्ञानिक से बात करें यदि आपने सत्र बंद कर दिया है या आपने इस विशेषज्ञ को कभी भी संबोधित नहीं किया है, तो यह करने का समय है - उसे सूचित करें कि आपको इस बीमारी के साथ परेशानी हो रही है और आपने हाल ही में एक पलटा पड़ा है भविष्य की पुनरावृत्ति को रोकने और लक्षण प्रबंधन तकनीक सीखने के लिए प्रतिबद्ध। उनसे बचने के लिए विशिष्ट ट्रिगर कारणों की पहचान करने के लिए मनोवैज्ञानिक के साथ काम करें।
    • सबसे अच्छा चिकित्सीय दृष्टिकोण परिभाषित किया गया है "संज्ञानात्मक व्यवहार" (टीसीसी), लेकिन ट्रिगर करने वाले कारकों (टीसीसी के एक प्रकार) के प्रदर्शन और रोकथाम के उपचार भी उपयोगी हैं इस दूसरे मामले में, रोगी धीरे-धीरे वस्तुओं या परिस्थितियों के संपर्क में आते हैं, जो पुनरुत्थान को ट्रिगर कर सकते हैं और उन्हें सिखाया जाता है कि कैसे सबसे अच्छा चिंता और जुनून को प्रबंधित करें।
  • एक ओसीडी पलायन चरण 12 से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि
    2
    एक सामाजिक समर्थन खोजें मित्रों और परिवार के सदस्यों को सहायता और समर्थन मांगने का अधिकार है - अपने साथ अपने अनुभव को साझा करें, जो आपको प्यार करता है, जो आपको सुनना और समर्थन देना चाहता है मित्रों के साथ समय व्यतीत करने का प्रयास करें, अपने परिवार के साथ और सक्रिय सामाजिक जीवन को बनाए रखने के लिए भी, जब आप खुद को अलग न करें
  • यदि आप अपने आप में वापसी करते हैं, तो आप जुनूनी-बाध्यकारी विकार के कारण चिंता से पीड़ित होने का खतरा बढ़ाते हैं - आपसे प्यार करने वाले लोगों से घिरा हुआ है।
  • एक ओसीडी पलायन चरण 13 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    3
    सहायता समूह का हिस्सा बनें यह उन लोगों से मिलना का सबसे अच्छा तरीका है जो कष्टप्रद तरीके से चिंता और बीमारी के लक्षणों का सामना कर रहे हैं। आप अपने अनुभवों को साझा कर सकते हैं, सलाह दे सकते हैं और उन्हें प्राप्त कर सकते हैं, सुझाव साझा कर सकते हैं और एक समुदाय से संबंधित की भावना महसूस कर सकते हैं, साथ ही साथ नए दोस्त भी बना सकते हैं। उन मरीजों के लिए आपसी सहायता, सहायता या समूह मनोचिकित्सा सत्र के एक समूह में शामिल होने पर विचार करें, जो चिंता और विकार के प्रबंधन में कठिनाई रखते हैं।
  • अगर ऐसी कोई पहल नहीं है, तो ऑनलाइन समूह की तलाश करें।
  • आप अपने परिवार के डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से संपर्क कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक ओसीडी पलायन चरण 14 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    उपचार जारी रखें यदि आप दवाओं के इलाज को रोकने का फैसला करते हैं क्योंकि आपको बेहतर महसूस होता है, तो आप पुनरुत्थान का कारण बन सकते हैं आप विश्वास कर सकते हैं कि आप हैं "चंगा" या जुनूनी-बाध्यकारी विकार केवल एक ही था "अवस्था"। दुर्भाग्य से, यह एक पुरानी बीमारी है जिसे इलाज और रोका जाना चाहिए - यह प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है, लेकिन कोई नहीं है "ध्यान" अंतिम। उपचार में आमतौर पर दवाएं और मनोचिकित्सा का एक संयोजन शामिल है - आपको किसी भी उपचार को रोकना नहीं चाहिए, ताकि लक्षणों को चुप रखने और जीवन पर नियंत्रण रखें।
  • ड्रग थेरेपी एंटिडेपेट्रेंट्स पर आधारित होती है जिनमें शामिल हैं: क्लोपीरामाइन, फ्लुओक्सैटिन, फ्लुवोक्सामाइन, पेरोक्सेनेट और सर्ट्रालाइन।
  • डॉक्टर की अनुकूल राय के बिना एंटीडिपेंटेंट्स के साथ कभी भी बाधा न करें, क्योंकि वे गंभीर साइड इफेक्ट को ट्रिगर कर सकते हैं जो कभी-कभी परिभाषित होते हैं निलंबन सिंड्रोम.
  • ड्रग्स शायद ही कभी प्रभावी होते हैं, आमतौर पर मनोचिकित्सा के साथ संयोजन में इस्तेमाल होने पर आमतौर पर उनकी कार्रवाई सबसे अच्छी होती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com