किसी मित्र या परिवार के साथ व्यवहार करने के लिए Anorexic

एनोरेक्सिया नर्वोसा एक गंभीर खाने का विकार है, जो किशोरावस्था में अधिक आम है, जो मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के साथ समझौता करता है। इसकी मृत्यु दर 15 से 24 वर्ष के बीच की आयु में महिलाओं के बीच मृत्यु के अन्य सभी कारणों से अधिक है। इसके अलावा, यहां तक ​​कि अगर अधिकांश लोग आहार से पीड़ित हैं, तो महिलाएं 10-15% पुरुष हैं अगर आपको डर है कि आप जानते हैं कि एनोरेक्सिक है, तो दिल और गुर्दा की समस्याओं या मौत सहित गंभीर परिणामों की शुरुआत को रोकने के लिए तत्काल कार्य करें। अपने आप का इलाज करने और वसूली की संभावना में सुधार करने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1

हस्तक्षेप Anorexic व्यक्ति को ठीक करने के लिए आदेश में
1
सुनिश्चित करें कि आप निदान और उपचार के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें। एनोरेक्सिया नर्वोज़ा, यदि उपचार न छोड़ा जाता है, गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन सकता है जो कि गुर्दा की समस्याएं, हृदय की जटिलताएं और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकता है। यदि anorexic व्यक्ति में निम्नलिखित लक्षण हैं, तो कृपया अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक को जल्द से जल्द देखें। यदि आप उसके माता-पिता हैं, तो इसे डॉक्टर से लें।
  • थोड़ा खा लो और फैटी खाद्य पदार्थों की खपत से बचें।
  • अत्यधिक वजन घटाने और खतरनाक तरीके से कम वजन।
  • मोटा होने का डर
  • महिलाओं में, amenorrhea।
  • पुरुषों में, किसी के भौतिक स्वरूप के साथ असंतोष की भावना और मांसपेशियों की काया के साथ एक जुनून।
  • विकृत भौतिक छवि: शरीर वास्तव में है जितना बड़ा या छोटा होता है।
  • लगातार वजन नियंत्रण
  • 2
    एक स्वस्थ शरीर और शरीर के बीच अंतर के बारे में जानें जो स्वस्थ नहीं है जाहिर है फिट रखने में कुछ भी गलत नहीं है नियमित शारीरिक गतिविधि और स्वस्थ भोजन एक अच्छा शरीर बनाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, एक शरीर के बीच अंतर होता है जो फिट और स्वस्थ होता है और जो कि स्वस्थ नहीं है।
  • एक व्यक्ति स्वस्थ नहीं है, अगर उसकी आयु, ऊंचाई और गतिविधि के स्तर के लिए उसकी 15% से कम शरीर वसा की उम्मीद होती है। मनुष्य वजन को मजबूती से उठा सकता है और मांसपेशियों की टोनिंग के साथ ग्रस्त हो सकता है। यह मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए अनाबोलिक स्टेरॉयड भी ले सकता है
  • एक महिला स्वस्थ नहीं है यदि उसे लगातार कम वजन है, उदाहरण के लिए 17.5 या उससे कम का एक बॉडी मास इंडेक्स आप इसे क्लिक करके गणना कर सकते हैं यहां. महिला एक निषिद्ध आहार का पालन कर सकती है, वह खुद को बार-बार तौलना और दर्पण के सामने बहुत समय बिताती है।
  • 3
    Triggers के बारे में anorexic व्यक्ति से बात करो। एक ट्रिगरिंग कारक एक व्यक्ति, एक जगह या एक चीज हो सकती है जो उसे एक निश्चित स्थिति के सामने एनोरेक्सिक व्यवहार को अपनाने की ओर ले जाती है। यह ट्रिगर करने वाले कारकों की पहचान करने के लिए अपनी प्रतिक्रियाओं पर नियंत्रण प्राप्त कर सकता है, उदाहरण के लिए:
  • उन लोगों के साथ बातचीत करें जो शारीरिक रूप से न्याय करते हैं
  • विशेष रूप से खाद्य पदार्थ खाने में कठिनाई होती है या उपभोग करने के बारे में सोचते हैं।
  • 4
    उचित लक्ष्यों को स्थापित करने में मदद करता है उचित और यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करके, आपके पास आपकी वसूली को ध्यान में रखते हुए प्रगति करने का अवसर होगा। ये लक्ष्य हैं जो किसी के जीवन के अन्य क्षेत्रों में हस्तक्षेप किए बिना किसी विशिष्ट समय सीमा के भीतर पहुंच सकते हैं।
  • अगर एनोरेक्सिक व्यक्ति को दिन में तीन बार सामान्य भोजन खाने में कठिनाई होती है, तो उन्हें एक दिन में कम से कम एक बार प्रयास करने के लिए आमंत्रित करें। जब आप इस छोटे से लक्ष्य तक पहुंच गए हैं, तो आप सबसे बड़ा लक्ष्य का पालन करना जारी रख सकते हैं। यह आपको निराश होने के बिना, अधिक ठोस गति से संतुष्ट और काम करने में मदद करेगा।
  • 5
    उसकी वसूली के बारे में एक डायरी रखने की सिफारिश करें आहार के खिलाफ अपनी लड़ाई पर केंद्रित एक डायरी लिखकर, उसे सकारात्मक तरीके से खुद को व्यक्त करने का अवसर मिलेगा। यद्यपि यह किसी सहायता समुदाय या पेशेवर से सहायता की जगह नहीं लेता है, यह आपकी भावनाओं को साझा करने और आपके जीवन में क्या हो रहा है, इस पर प्रतिबिंबित करने के लिए यह एक शक्तिशाली टूल हो सकता है।
  • उन्हें दृष्टिकोण का प्रयास करने दें "पांच मिनट स्प्रिंट" कैथलीन एडम्स द्वारा, के संस्थापक "जर्नल थेरेपी के लिए केंद्र"। इन निर्देशों से: पांच मिनट के लिए एक टाइमर सेट करें, अपने विषय में एक विषय चुनें और लिखें। इस लेखन अभ्यास को करने के लिए बहुत अधिक लागू करने की कोई आवश्यकता नहीं है: शीट पर आपके विचारों का प्रवाह करना जरूरी है तब आपको यह पढ़ना होगा कि आपने क्या लिखा है, और हर बार जब आप कुछ देखते हैं, तो आपको लिखना होगा: "पढ़ना, मैंने देखा या सुना है कि _________" यह विधि उसे कुछ विषयों पर अपनी भावनाओं को विस्तृत करने की अनुमति देगा। अपनी एकता दिखाने के लिए इसे एक साथ करना एक अच्छा विचार होगा
  • 6
    इस पर एक साथ पूछताछ करें "सहज ज्ञान युक्त खपत"। यह आहार विशेषज्ञ एवलिन त्रिकोले और पोषण चिकित्सक एलीसे रेस्क द्वारा विकसित एक पोषण प्रणाली है। यह शरीर की आवश्यकताओं को सुनने के लिए और भोजन के साथ एक स्वस्थ संबंध विकसित करने के लिए सिख सकता है। यह दिखाएं कि आप इस विधि के बारे में आपको एक साथ सूचित करने के लिए आमंत्रित करके इस व्यक्ति के स्वास्थ्य की परवाह करते हैं। सहज ज्ञान युक्त खपत आपकी मदद कर सकता है:
  • जब आपका शरीर भूख लगी है या पूर्ण है, तब सुनना
  • भोजन का सहारा लेने के बिना अपने भावनात्मक समस्याओं को हल करने का तरीका ढूंढना
  • भोजन से आनंद पाने के लिए जानें
  • भाग 2

    एक पेशेवर मदद के बारे में बात करें
    1
    अस्पताल में भर्ती के बारे में चर्चा एनोरेक्सिया एक ऐसी बीमारी है जो मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के साथ समझौता कर सकती है। चूंकि यह किसी व्यक्ति के जीवन के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करता है, उदाहरण के साथ कि आप विभिन्न अस्पताल में भर्ती के समाधान के बारे में एंोरेक्सिक हैं, उदाहरण के लिए विकारों खाने में विशेष केंद्र से संपर्क करें। ऐसी संरचना आहार की वजह से होने वाली सभी समस्याओं को संभालने में सक्षम होगी और देखभाल और शरीर दोनों को दिमाग की जरूरत है।
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप कम वजन वाले या कुपोषित हैं इस तरह की संरचनाओं में, डॉक्टर शरीर को वापस स्वास्थ्य में डालने के लिए एनोरेक्सिक विषय की मदद कर सकते हैं, जबकि मनोवैज्ञानिक रोग के भावनात्मक पहलुओं की उचित समस्याओं से निपट सकते हैं।
  • 2
    एक अच्छे चिकित्सक को ढूंढने में सहायता करें मनोचिकित्सा भावनात्मक समस्याओं का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है जो आहार के माध्यम से आते हैं। एक अच्छा चिकित्सक जिस तरह से ऐरेक्सिक व्यक्ति अपने शरीर और भोजन को देखता है, उसे बदलने में मदद करेगा
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी यह उपचारात्मक विधि है जिसके साथ विकारों के खाने के क्षेत्र में अधिक शोध किया गया है। यह विचारों और व्यवहारों को बदलने में मदद कर सकता है ताकि वजन और भोजन के समान पुरानी तर्कहीन पैटर्न में न पड़े।
  • पारस्परिक उपचार यह किसी के जीवन में मौजूद रिश्तों को बेहतर बनाने पर केंद्रित है ताकि आंशिकता के लक्षण खुद से गायब हो जाएं क्योंकि पारस्परिक संबंधों के क्षेत्र स्वस्थ हो जाते हैं और समर्थन देने में सक्षम होते हैं।
  • क्लिक करके एक चिकित्सक के लिए खोजें यहां.
  • 3
    अवसाद और चिंता जैसे अन्य समस्याओं को हल करने में मदद के लिए पूछने की अनुशंसा कुछ शोध से पता चलता है कि विकारों से पीड़ित लोगों को भी अवसाद और चिंता से ग्रस्त होने की संभावना है। इन समस्याओं की जटिलता वसूली मुश्किल बना सकती है, इसलिए यह एक अच्छा विचार है कि एनोरेक्सिक व्यक्ति अपने रास्ते में अन्य सभी बाधाओं, जैसे जुनूनी-बाध्यकारी विकार या अवसाद का सामना करने में सहायता चाहता है।
  • जुनूनी-बाध्यकारी विकार एक आम चिंता विकार है जो कि खाने के विकारों के समानांतर होता है। अगर एनोरेक्सिक विषय उन चीजों के बारे में निरंतर विचारों को देखता है जिन्हें वे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, जैसे कि घर में रोगाणु या घुसपैठियों की उपस्थिति, तो इस विकार के बारे में डॉक्टर से परामर्श करने के लिए सलाह दी जाएगी।
  • अवसाद दोनों कारण और एक खा विकार के प्रभाव हो सकता है यदि किसी आहार से पीड़ित हमेशा किसी भी प्रकार की खुशी की कोशिश करने के लिए दुखी, थका हुआ या अनिच्छुक लगता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने चिकित्सक से नैदानिक ​​अवसाद के बारे में परामर्श करें।



  • 4
    एक योग्य आहार विशेषज्ञ का सुझाव आहार से पीड़ित लोगों को अक्सर पोषण संबंधी कमियों होती हैं एक आहार विशेषज्ञ से संपर्क करके, वह शरीर की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगा। यह विशेषज्ञ वजन बढ़ाने के लिए एनोरेक्सिक विषय की मदद कर सकता है, लेकिन इलेक्ट्रोलाइट जैसे किसी भी शारीरिक कमी को पुन: संयोजित करने के लिए भी। कुछ शोध से पता चलता है कि, वास्तव में, वास्तविक उपचार होने से पहले भोजन और वजन समस्याओं से निपटने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • एक आहार विशेषज्ञ की तलाश करें जो विकारों को खाने में माहिर हैं।
  • 5
    दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें विकारों को खाने के लिए कोई विशिष्ट दवाएं नहीं हैं, लेकिन एंटीडिस्पेटेंट्स या ऐनोयरिएटिक्स आहार के मनोवैज्ञानिक लक्षणों के उपचार में उपयोगी हो सकते हैं और अक्सर इस विकार से उबरने के लिए आवश्यक कदम हैं। यदि आप एक एरोरेक्सिक व्यक्ति के माता-पिता हैं, तो आप सीधे अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। यदि आप एक दोस्त या भाई हैं, तो उससे पहले उससे बात करना बेहतर है
  • भाग 3

    एक समर्थन प्रसंग बनाएँ
    1
    सूचित करें और फिर दोस्तों और परिवार को आहार के बारे में निर्देश दें पहला कदम इस खाने के विकार के बारे में जागरूकता हासिल करना है, जिससे कि सभी लोग समझ सकें कि पीड़ित लोगों के माध्यम से क्या हो रहा है आप एक चिकित्सक से पूछ सकते हैं या एआईडीएपी द्वारा उपलब्ध कराई गई संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं (इटालियन एसोसिएशन फ़ॉर एटिंग एंड वेट डिसऑर्डर)।
    • क्लिक करें यहां लेख से परामर्श करें और ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाएं
  • 2
    समर्थन के लिए पूछने के लिए anorexic व्यक्ति को प्रोत्साहित करें ऐसे कुछ चीजें हैं जो आप और अन्य कर सकते हैं या आप आहार से उबरने में मदद करने के लिए नहीं करते हैं उसे बताएं कि जब भी उसे सहायता की ज़रूरत होती है, तब आप उसके पास हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि खाने संबंधी विकार से उपचार से संबंधित है कि कैसे इस विषय को उसके पारस्परिक संबंधों में शामिल किया जाता है। मित्रों और परिवार से मिलने वाला समर्थन आपके कल्याण के लिए आवश्यक है, इसलिए उसे बताएं कि आप उससे कितना प्यार करते हैं और आप उसे किसी भी तरह से मदद करने के लिए तैयार हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ किसी विशेष आहार का सुझाव देता है, तो पूछें कि क्या वह इस बदलाव को संभालने के लिए एक हाथ चाहता है।
  • 3
    मनोचिकित्सा सत्रों में भाग लें आहार का इलाज करने का एक बढ़िया तरीका परिवार उपचार है जो बीमार व्यक्ति की देखभाल में परिवार के अन्य सदस्यों को शामिल करता है। इस तरह के दृष्टिकोण कोपो को परिवार के सदस्यों के समर्थन में मदद करने के लिए इस विकार से पीड़ित लोगों को ठीक करने के लिए। कुछ शोध से पता चलता है कि, वास्तविकता में, व्यक्तिगत उपचार से परिवार चिकित्सा अधिक प्रभावी है।
  • चिकित्सक आपको और परिवार के अन्य सदस्यों को वसूली की संभावनाओं को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए सिखाना होगा। भोजन के साथ बेहतर रिश्ते में कैसे स्वस्थ तरीके से चंगा करने के बारे में सुझाव देने के लिए वह पूरे परिवार को देख सकते हैं।
  • 4
    सब एक साथ खाओ अगर एरेरेक्सिक व्यक्ति अब भी माता-पिता के साथ रहता है, तो उनके साथ एक सप्ताह में कम से कम तीन बार खाने का एक अच्छा विचार है कुछ शोध से पता चलता है कि जो लोग परिवार के साथ नियमित रूप से खाते हैं उन्हें विकारों से खाने से पीड़ित होने की संभावना कम होती है। वास्तव में, परिवार में इन क्षण बिताए जाते हैं, खासकर जब परिवार के उपचार के साथ मिलाए जाते हैं, तो वे सही तरीके से आहार से पीड़ित होने के लिए स्वस्थ अवसरों का निर्माण करते हैं। इस तरह, परिवार को यह पता चलेगा कि भोजन की समस्याओं से निपटने के दौरान इसका समर्थन कैसे किया जाता है।
  • 5
    एरोरेक्सिक व्यक्ति को खुद को अलग नहीं करने में सहायता करें अलगाव एक बुरी चीजों में से एक है जो आप जीवित रह सकते हैं यदि आप पहले से ही आहार से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं यह अपने वजन को प्रबंधित करने की कोशिश करते हुए बाकी दुनिया से दूर जाने के लिए एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन खुद को अलग करने से स्थिति ही बदतर हो जाएगी उसे अपने दोस्तों और परिवार को अपने जीवन में स्वीकार करने के लिए कहें ताकि वे उसके पास हो सकें। सफलता का रहस्य उन लोगों पर भरोसा करना है जो उनके बारे में परवाह करते हैं और चाहते हैं कि वे उसे ठीक करना चाहें।
  • टिप्स

    • जब आप एनोरेक्सिक विषय से बात करते हैं, तो अपनी भावनाओं और रिश्तों पर ध्यान केंद्रित करें यह रवैया आपको भोजन या वजन के साथ अपने संबंधों पर शर्म की भावना को ट्रिगर करने से रोक देगा।
    • अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देना आहार के साथ पीड़ित लोगों के साथ बातचीत करते समय सकारात्मक रहें इस व्यक्ति के बारे में आप क्या पसंद करते हैं पर फोकस करें

    चेतावनी

    • यदि आप अभिभावक हैं तो दोषी महसूस न करें भोजन विकार जटिल हैं आपके पास नहीं है वजह से कुछ भी नहीं। यदि आपके पास यह धारणा है कि आपने अपनी बीमारी में गलती की है, तो माफी माँगने और अलग तरह से व्यवहार करने की कोशिश करें।
    • इसके रिक्त स्थान का सम्मान करें उपलब्ध रहें, लेकिन घुसपैठ या घबराहट न करें रिक्त स्थान का उल्लंघन करके, शायद भोजन की खपत को नियंत्रित करके, खाने के विकारों को बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com