एनोरेक्सिया को रोकना

एनोरेक्सिया से ग्रस्त लोग अपने शरीर की छवि का विकृत दृश्य देखते हैं। यद्यपि वे बीमार होने या कुपोषण पर जाने के लिए भोजन का सेवन सीमित करते हैं, वे हमेशा बहुत वसा होते हैं। आहार के विकार को विकसित करने का जोखिम रखने वाले किसी व्यक्ति के लिए आहार की रोकथाम एक दैनिक संघर्ष हो सकता है। अक्सर उन जोखिम वाले परिवारों के पास एक परिवार का सदस्य होता है जो आहार से पीड़ित है, शायद उनकी मां या बहन, और भी एक पूर्णतावादी होने की संभावना है इस विकार को रोकने के लिए, आपके शरीर की दृष्टि में सुधार करना और भोजन के साथ एक स्वस्थ रिश्ता स्थापित करना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

शरीर की एक सकारात्मक छवि विकसित करना
रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने पूरे व्यक्ति पर फोकस करें सोसाइटी अक्सर बाहरी स्वरूप को इतना अधिक पसंद करती है कि वह लोगों को अलग-अलग करने वाले दूसरे गुणों को भी ऊपर से छिपाता है। आत्मसम्मान को सुधारने का एक तरीका विचार करना है सब व्यक्तिगत शक्तियां फिर, उन विशेषताओं की सूची बनाएं, जो एक साथ, आपके व्यक्तित्व की एक तस्वीर दें। फिर वापस लोगों के बारे में सोचें कि कैसे लोग अपने व्यक्तिगत गुणों को अतीत में वर्णित करते हैं। अपनी सूची में जो कुछ भी याद कर सकते हैं उसे डालें
  • बाथरूम दर्पण पर इस सूची को रोकें, हर बार जब आप अपने शारीरिक स्वरूप की आलोचना करते हैं, तो आपके पास तुरंत अपने निर्णय को सही करने और जीवन के अन्य क्षेत्रों में दिखाई देने वाली सकारात्मक ऊर्जा पर ध्यान देने की क्षमता होती है।
  • रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शरीर की महानता पर बल दें यह इस तरह के एक पतली नाक या जांघों, कैसे ऊर्जा और अपने शरीर के समग्र सौंदर्य पर ध्यान देने के लिए के रूप में विशिष्ट अंक, बढ़ाने, जावक छवि पर रहने वाली बिना बारे में ज्यादा नहीं है। उदाहरण के लिए, आप ताकत और अविश्वसनीय क्षमताओं पर जोर दे सकते हैं जो आप अपने भौतिक संविधान के लिए धन्यवाद का फायदा उठा सकते हैं।
  • जब भी आपको लगता है कि आप किसी भी शारीरिक दोष के बारे में सावधानी रखते हैं, तो अपने आप को यह कहकर सही करने का प्रयास करें: "मेरे पैरों और मेरी बाहों के लिए धन्यवाद मैं कर सकते हैं somersaults", "मेरा दिल इतना मजबूत है कि यह पूरे शरीर में रक्त पम्पिंग में सफल होता है" या "मेरी नाक मुझे इन सुंदर फूलों की गंध की सराहना करने की अनुमति देता है"।
  • आपके शरीर की एक नकारात्मक छवि होने की जोखिम यदि आप उन लोगों को जीवाणु बनाते हैं जो आपकी आंखों में खामियां हैं अगर आप अपने शरीर को इसके लिए अनुमति देते हैं तो आप अपने आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।
  • रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जिस तरह से मीडिया शरीर का प्रतिनिधित्व करते हैं, उसके बारे में आलोचनात्मक रहें मीडिया के माध्यम से सामाजिक-सांस्कृतिक मुद्दों सौंदर्य के आदर्श के रूप में पतलेपन के पश्चिमी धारणा प्रस्तुत करते हैं, और राय है कि स्थानीय समुदायों और सांस्कृतिक समूहों का गठन हो रहा दृढ़ता से युवा लोगों को प्रभावित कर सकते हैं, अग्रणी उन्हें शरीर के एक नकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए ।
  • विद्रोह और टी वी, इंटरनेट और पत्रिकाओं द्वारा दी गई छवियों में आपकी पहचान करने से इनकार करते हैं जिसमें महिलाएं कम से कम वजन वाली होती हैं और पुरुषों को पूरी तरह से पेशी संविधान के लिए मूर्तियां दी जाती हैं। सिद्धांत रूप में, याद रखें कि ये छवियां मानवीय शरीर के एक प्रस्तुतीकरण के अनुरूप नहीं हैं।
  • रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    दोस्तों या परिवार के सदस्यों को जब वे अपने दिखने के बारे में बुरी तरह से बात करते हैं, तो उन्हें रिब्यूक करें चाहे वह आपकी मां, आपकी बहन, तुम्हारा भाई या मित्र हो, अपने प्रियजनों को स्वयं को यह समझने की अनुमति न दें कि वे बहुत बड़े हैं या शारीरिक रूप से अपर्याप्त महसूस करते हैं। समझाओ कि आपके शरीर की बुरी तरह से बात करना खतरनाक है और इसके तुरंत बाद, उनके कुछ गुणों की सराहना करते हैं जो बाहरी रूप से नहीं जुड़ा हुआ है। उदाहरण के लिए, आप जोर दे सकते हैं कि आपका भाई फुटबॉल में कितना अच्छा है या अपनी बहन को उनके स्कूल औसत के लिए बधाई देता है।
  • किसी की उपस्थिति के साथ असंतोष, आहार और अन्य विकारों की ओर पहला कदम है। अपने दोस्तों को यह सब याद करके, आप उन्हें और अधिक जागरूक होने में मदद करेंगे और आप अपने शरीर को और अधिक सकारात्मक रूप से देख सकेंगे।
  • प्रतिरक्षित एनिरेक्सिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    याद रखें कि वजन कम करने से खुशी की गारंटी नहीं होती है यदि आप पतलीपन को आदर्श बनाने में इतने समय बिताते हैं, तो आप यह मानना ​​शुरू कर देंगे कि अगर आप उस आदर्श के लिए अनुकूल नहीं कर सकते हैं तो आप खुद के साथ खुश नहीं होंगे। यह दृष्टि अपने आप को एक नकारात्मक छवि दे रही है और आहार के लिए अग्रणी है।
  • मीडिया आपको विश्वास करने का प्रयास करने के बावजूद, कोई भी नहीं है आदर्श शरीर. एक व्यक्ति अपने शरीर के आकार और आकार की परवाह किए बिना शारीरिक रूप से स्वस्थ हो सकता है इसके अलावा, जीवन अधिक रोमांचक या पुरस्कृत होने की संभावना नहीं है क्योंकि आप अपना वजन कम करते हैं या अचानक अपने शरीर के वजन में बदलाव करते हैं।
  • यदि आपको आश्वस्त है कि आपकी खुशी शारीरिक पहलू से जुड़ी हुई है, तो आपको संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी में एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करना चाहिए। मनोवैज्ञानिक चिकित्सा का यह रूप उन लोगों के लिए उपयोगी होता है, जो विकारों से पीड़ित होने की संभावना रखते हैं क्योंकि यह उन्हें अमान्य या गलत मान्यताओं को पहचानने और बदलने की अनुमति देता है।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Anorexia चरण 6



    6
    एक पूर्णतावादी होने को छोड़ दें विशेषज्ञों ने पूर्णतावाद और शारीरिक असंतोष के बीच एक संबंध पाया है, विकारों से पीड़ित लोगों में एक व्यापक समस्या है इसलिए, यदि आप एनोरेक्सिक बनना नहीं चाहते हैं, तो आपको अपने पूर्णता के प्रति और सब कुछ को नियंत्रण में रखने की आवश्यकता को दूर करना होगा।
  • पूर्णतावाद की बात है जब एक विषय अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं होता है: वह खुद और उसकी क्षमताओं के प्रति एक बहुत ही महत्वपूर्ण दृष्टिकोण है। वह एक कार्य स्थगित कर सकता है या कई बार ऐसा कर सकता है जब तक कि वह अपनी अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर ले।
  • आपकी मदद करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करने की कोशिश करें पूर्णतावाद के अपने भ्रम को दूर करते हैं. संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी आपको अत्यधिक ईमानदार व्यवहार की पहचान करने और अधिक संतुलित उम्मीदों को विकसित करने के लिए उपयुक्त समाधान ढूंढने की अनुमति दे सकता है।
  • भाग 2

    भोजन के साथ एक स्वस्थ रिश्ता विकसित करें
    रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ व्यंजनों को दान करना बंद करो यह आपको आश्चर्य होगा कि कोई भी खाना नहीं है बुरा. निश्चित रूप से, कुछ खाद्य पदार्थ आवश्यक विटामिन और खनिजों के योगदान के लिए शरीर को धन्यवाद देते हैं, जबकि अन्य में केवल खाली कैलोरी होते हैं। आमतौर पर, बाद में कार्बोहाइड्रेट, वसा और शर्करा में अमीर हैं। हालांकि, उन्हें खराब भोजन के रूप में लेबल करके, बच्चे उन्हें कुछ भी खाने से इनकार कर सकते हैं, जो उन्हें बाद में दुर्व्यवहार करने के जोखिम के साथ।
    • कार्बोहाइड्रेट हानिकारक नहीं हैं जितने कि कई आहार अनुशंसित हैं वे शरीर के लिए आवश्यक macronutrients हैं। वास्तव में, जटिल कार्बोहाइड्रेट, जैसे फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में पाया जाता है, शरीर को भारी मात्रा में ऊर्जा और फाइबर प्रदान करते हैं, बिना कैलोरी सेवन सफेद ब्रेड, सफेद चावल और आलू में निहित साधारण लोगों को शरीर द्वारा तेजी से आत्मसात कर दिया जाता है, जिससे शॉर्ट्स के लिए कम समय के बाद मजबूत इच्छा होती है। आप इन खाद्य पदार्थों को मॉडरेशन में उपभोग कर सकते हैं।
    • जब आप कुछ खाने से इंकार करते हैं, तो आप इच्छा के एक अभ्यास के अधीन होते हैं जो आपको टायर करने की धमकी देता है इच्छा शक्ति एक सीमित संसाधन है और, समय के साथ, आपको लगाई गई सभी सीमाओं से दूर रहने में आपको कठिनाई होगी खाड़ी में भोजन की अनियंत्रित इच्छा रखने के लिए और एक संतुलित आहार के बाद एक ही समय में कम मात्रा में भोजन का उपभोग करने का रहस्य है "निषिद्ध"। ऐसा करने से, भविष्य में आप जो कुछ भी निषिद्ध है उसे ऊपर उठाने के जोखिम से बचेंगे।
    • प्रेरित उल्टी या बाध्यकारी और मूत्रवर्धक के उपयोग के बाद बाध्यकारी बिंगेंग आहार का एक सामान्य रूप है। जो लोग पीड़ित हैं, वे बहुत प्रतिबंधात्मक खाने की आदतों को लगाते हैं, एक समय में खुद को केवल छोटे हिस्से के भोजन की अनुमति देते हैं। इनकार की अवधि के बाद, वे केक का एक छोटा सा हिस्सा निगल सकते हैं, एक नियमित भोजन या जो भी हो सकता है बाद में, उन्हें तीव्रता से प्रशिक्षित किया जाता है या उल्टी की जाती है कि उन्होंने क्या खाया है। इस विकार का सबसे आम रूप चरम वंचितों की विशेषता है, बिना बिखेर या भोजन को निकालने के।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Anorexia चरण 8
    2
    से दूर रहो "आहार"। केवल 10-15% लोग विकारों से पीड़ित हैं, पुरुष हैं महिलाएं सबसे अधिक प्रभावित विषयों हैं और, औसतन, वे अक्सर आहार का अभ्यास करते हैं। आहार आहार स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं, मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं और अंततः आहार विकार जैसे एनोरेक्सिया पैदा कर सकते हैं। तो दूर रहो।
  • बुरी खबर यह है कि आहार अक्सर काम नहीं करते। कुछ खाद्य समूहों को नष्ट करने और स्वस्थ पोषण दावों का सम्मान नहीं करते हुए, कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा है। आंकड़े बताते हैं कि सभी आहार के 95% 1-5 वर्षों में खोए पाउंड वापस आते हैं।
  • जैसा कि ऊपर बताया गया है, आहार संबंधी दो मुख्य कारणों के लिए काम नहीं करते हैं: व्यक्तियों को लंबे समय तक कैलोरी की सीमा होती है या वे जो खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं उन्हें उपभोग करने से इनकार करते हैं। जब वे सामान्य रूप से खाने को फिर से शुरू करते हैं, तो वे सभी खोए गए वजन हासिल करते हैं।
  • जो लोग लगातार डायटिंग कर रहे हैं और स्लिमिंग, और मोटा समय, जोखिम मांसपेशियों को खोने, कमी है कि हड्डियों के स्वास्थ्य, हृदय को प्रभावित और चयापचय की प्रक्रिया रोगों को बदलने के लिए बाहर तक पहुँचने से ग्रस्त हैं।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Anorexia चरण 9
    3
    एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें जो स्वस्थ और संतुलित आहार लिख सकता है आपको आश्चर्य होगा कि आहार पर बिना बिना आदर्श में वजन बनाए रखना संभव है। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित खाद्य शैली विकसित करने में मदद करने के लिए किसी पेशेवर से पूछिए, वजन पर नहीं।
  • आहार विशेषज्ञ आपके पिछले इतिहास और किसी भी एलर्जी और असहिष्णुता के आधार पर आपके आहार संबंधी आवश्यकताओं को निर्धारित करेगा। सामान्य तौर पर, आप एक आहार फलों और सब्जियों में अमीर, दुबला प्रोटीन का पालन करना चाहिए - डेयरी वसा, या कम वसा वाले, और अनाज - चिकन, मछली, अंडे, सेम और नट्स में निहित उन जैसे अभिन्न।
  • डायटिस्टियन नियमित शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम स्थापित करने के लिए अपने चिकित्सक से मिलने की सिफारिश भी कर सकते हैं। संतुलित आहार के साथ, खेल वजन में नियंत्रण, बीमारियों को रोकने, मूड में सुधार लाने और जीवन प्रत्याशा को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • रोकथाम एनोरेक्सिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    याद रखें कि बचपन के अनुभवों ने आपके खाने की आदतों को कैसे प्रभावित किया हो सकता है अक्सर खराब खाने की आदतों समय पर निहित प्रतिबद्धता पर आधारित होती हैं। अपने बचपन और भोजन के क्षेत्र में आपके द्वारा किए गए नियमों के बारे में सोचो। शायद आपको मिठाई के साथ पुरस्कृत किया गया था और आज आप इस तरह के भोजन को बेहतर महसूस करने के तरीके के रूप में मानते हैं। कुछ नियम जड़ ले सकते थे और भोजन के साथ अपने संबंध की स्थिति को शुरू कर सकते थे।
  • एक चिकित्सक को बताएं कि बचपन से विरासत में मिली खराब खाए जाने वाले व्यवहार जो आपके वर्तमान भोजन की आदतों को प्रभावित कर सकते हैं
  • चेतावनी

    • इस अनुच्छेद में प्रस्तावित कोई सुझाव डॉक्टर के मत की जगह नहीं है
    • यदि आप अपनी भूख खो रहे हैं या आप अपने भोजन की खपत को काफी कम कर रहे हैं, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com