युवा लड़कियों में आहार के लक्षणों को कैसे पहचानें?

एनोरेक्सिया किशोरों के बीच एक आम भोजन विकार है, खासकर छोटी लड़कियों के बीच। वास्तव में, लगभग 90-95% एरोरेक्सिक लोग लड़कियां और युवाओं की महिलाएं हैं। यह समाज द्वारा निर्धारित भौतिक पूर्णता के सिद्धांतों से अवगत करा सकता है, जो कि एक पतला शरीर प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है या नहीं, आनुवंशिकी या जीव विज्ञान जैसे व्यक्तिगत कारकों और भावनात्मक कारकों से, जैसे चिंता, तनाव या एक आघात सबसे आम लक्षण चरम पतलापन या अत्यधिक वजन घटाने है। हालांकि, युवा महिला विषयों में अन्य स्कैन किए गए शारीरिक और व्यवहारिक लक्षण भी समझने में मदद करते हैं कि क्या आहार के साथ समस्याएं हैं। यदि एक लड़की इन लक्षणों में से किसी का अनुभव करती है, तो यह सुझाव देना जरूरी है कि उसे इलाज किया जाए क्योंकि यह खाने का विकार अपने जीवन को खतरे में डाल सकता है।

सामग्री

कदम

भाग 1

शारीरिक लक्षणों को पहचानना
युवा लड़कियों चरण 1 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
1
ध्यान दें कि यदि आप स्पष्ट रूप से कम वजन वाले हैं, तो हड्डियों को फैलाने और एक क्षीण दिखाई देने के साथ। अत्यधिक वजन घटाने के मुख्य लक्षणों में से एक तथ्य यह है कि आपको लगता है कि त्वचा के नीचे हड्डियों पर प्रकाश डाला गया वसा की कमी के कारण हड्डियों, विशेष रूप से clavicles और उरोस्थि फैला हुआ है, है।
  • यहां तक ​​कि चेहरे को भी विक्षिप्त दिखाई दे सकता है, जो चेकबोन फैलाने के साथ हो सकता है, और लड़की को पीली या कुपोषित लग सकता है।
  • युवा लड़कियों चरण 2 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानने वाला चित्र
    2
    जांचें कि क्या वह थका हुआ और कमजोर या बेहोश दिखती है यदि आप लंबे समय तक थोड़ा खाते हैं, तो आप थकान के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, जैसे कि हल्कापन, बेहोशी और कोई भी शारीरिक गतिविधि करने में असमर्थता। आहार से पीड़ित लोगों को भी बिस्तर से बाहर निकलने में कठिनाई हो सकती है या दिन के दौरान सक्रिय होने की वजह से ऊर्जा की कमी के कारण ठीक से खाना नहीं खा सकता है या न खाना खा सकता है।
  • युवा लड़कियों के चरण 3 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    3
    जांचें कि क्या आपके नाखून भंगुर दिखते हैं और आपके बाल आसानी से टूटते हैं या गिरने लगते हैं। क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की स्वस्थ आपूर्ति नहीं होती, नाखून आसानी से टूट सकती है या कमजोर हो सकती है। उसी तरह, बालों को किस्में आते हैं या कई भागों में आसानी से तोड़ सकते हैं।
  • एनोरेक्सिया का एक अन्य ज्ञात लक्षण चेहरे और शरीर पर पतली बालों का विकास होता है, जिसे फ्लफ़ के शब्द से जाना जाता है। भोजन का उपभोग करके पोषक तत्वों और ऊर्जा की कमी के बावजूद यह शरीर द्वारा गर्मी के संरक्षण के प्रयास में तैयार किया गया है।
  • युवा लड़कियों चरण 4 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    4
    उन्हें पूछें कि मासिक धर्म चक्र अनियमित है या यहां तक ​​कि बंद हो गया है। कई लड़कियां जो आहार से पीड़ित होती हैं, मासिक धर्म चक्र के गायब होने या बदलना होता है। 14-16 आयु वर्ग की लड़कियों में इस स्थिति को अमानुर्हा या माहवारी की कमी के रूप में जाना जाता है।
  • यदि एक आहार विकार, जैसे कि एनोरेक्सिया, अमेनेरिया का कारण बनता है, तो लड़की को अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो सकती है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • भाग 2

    व्यवहार के लक्षणों को पहचानना
    युवा लड़कियों चरण 5 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    1
    ध्यान दें कि यदि आप बहुत ही प्रतिबंधात्मक भोजन खाने या पालन करने से इनकार करते हैं एनोरेक्सिया नर्वोसा एक खामियों का विकार है जो पीड़ित व्यक्ति को एक निश्चित शरीर के वजन तक पहुंचने के प्रयास में भोजन को अस्वीकार करने का कारण बनता है। यदि कोई व्यक्ति आहार से पीड़ित है, तो वह अकसर खाने या खा नहीं करता है कि वह क्यों नहीं खा सकता है वह भोजन छोड़ सकते हैं या झूठ कह सकते हैं कि उसने खा लिया है जब वह वास्तव में भोजन नहीं छुआ है। यहां तक ​​कि अगर वह भूख लगी है, तो वह भूख से इनकार करती है और मेज पर बैठने से इनकार करती है
    • समान रूप से, यह एक बहुत ही सीमित आहार है, जो उसे मजबूर करता क्रम में कैलोरी की गिनती करने के थोपना काफी जीव के लिए योगदान आवश्यक कम करने के लिए कर सकता है या केवल कम वसा वाले खाद्य पदार्थ का उपभोग करने, आपकी राय में, वजन में वृद्धि आवश्यक नहीं है । यह उन्हें खाद्य पदार्थ मानता है "सुरक्षित", यह दिखाने के लिए बहाने के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए कि वह खाती है जब वह वास्तव में कम भोजन की खपत करता है, इससे उसे ठीक से भोजन करने की आवश्यकता होती है



  • युवा लड़कियां चरण 6 में अनारेक्सिया के लक्षणों को पहचानें
    2
    खाने के समय किसी भी अनुष्ठान का पालन करें कई पौराणिक लड़कियों को अपने पोषण को नियंत्रण में रखने के लिए अनुष्ठानों का विकास होता है। वे प्लेट के आसपास के भोजन को इस धारणा को देने के लिए धक्का दे सकते हैं कि वे कुछ भी खाए बिना भोजन खा चुके हैं या नहीं वे उन्हें छोटे टुकड़ों में काट सकते हैं या उन्हें चबा सकते हैं और फिर उन्हें थूक कर सकते हैं।
  • एक एरोरेक्सिक लड़की खाना खाने के बाद भी पूजा समारोह कर सकती थी। ध्यान दें कि यदि आप प्रत्येक भोजन के बाद बाथरूम में जाते हैं और उल्टी में गैस्ट्रिक रस के कारण होने वाली क्षीण या खराब सांस के साथ समस्याएं हैं
  • युवा लड़कियों के चरण 7 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    3
    सावधान रहें यदि आप ज़्यादा व्यायाम करते हैं या भारी ट्रेनिंग रूटीन का पालन करते हैं संभवत: यह व्यवहार वजन को नियंत्रण में रखने और वजन कम करना जारी रखने की इच्छा से उत्पन्न होता है। बहुत से लोग आहार से पीड़ित होते हैं शारीरिक गतिविधि के प्रति बहुत सावधानी रखते हैं और हर दिन या कई बार ट्रेन करते हैं, वसा प्राप्त करने की कोशिश नहीं करते हैं।
  • आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि क्या आप बढ़ती भूख या इस तथ्य के बावजूद कि आप बिल्कुल भी खा नहीं करते हैं, अपने वर्कआउट्स की तीव्रता में वृद्धि कर रहे हैं। यह एक संकेत हो सकता है कि आहार की मात्रा अधिक खराब हो रही है और यह अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए व्यायाम का उपयोग करने की कोशिश कर रहा है।
  • युवा लड़कियां चरण 8 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    4
    ध्यान दें कि यदि आप अपने वजन के बारे में शिकायत करते हैं या आपके उपस्थिति को नाखुश मानते हैं एनोरेक्सिया एक विकार है कि एक मनोवैज्ञानिक स्तर पर प्रभावित व्यक्ति को लगातार अपनी लाइन या उपस्थिति के बारे में शिकायत करने का कारण बनता है। आप इसे दर्पण में देखकर या शॉपिंग करते समय शारीरिक रूप से स्वीकार कर सकते हैं या दोस्तों के साथ बाहर जाकर परेशान कर सकते हैं। वह यह भी कह सकती है कि वह वसा या बदसूरत कैसे महसूस करता है, वह दुबला होने की उसकी इच्छा को दिखाती है, तब भी जब वह स्पष्ट रूप से पतली होती है
  • वह अपने शरीर पर अपने नियंत्रण को कई बार खुद से, और उसके जीवन के आयामों को मापने, और दर्पण में खुद को देखकर नियंत्रित कर सकता था। इसके अलावा, कई एनोरेक्सिक लोग अपने शरीर को छिपाने के लिए ढीले कपड़ों पहनते हैं या जब भी वे तौलना करते हैं तब उन्हें दिखने से रोकते हैं।
  • युवा लड़कियों चरण 9 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    5
    उससे पूछें कि क्या वह वजन कम करने के लिए गोलियां या पूरक ले रही है पतली होने के लिए, आप वजन घटाने में तेजी लाने के लिए गोलियां या वजन-हानि की खुराक ले सकते हैं। इन पदार्थों का उपयोग करते हुए, वह केवल अपनी रेखा को नियंत्रण में रखने की कोशिश करता है
  • यह शरीर से द्रव को समाप्त करने के लिए लचीलापन या मूत्रवर्धक भी ले सकता है। वास्तव में, इन दवाओं के सभी भोजन के माध्यम से आत्मसात कैलोरी पर थोड़ा प्रभाव है और वजन को प्रभावित नहीं करते
  • युवा लड़कियों चरण 10 में अनारेक्सिया के लक्षण पहचानें
    6
    ध्यान दें कि आप मित्रों, परिवार के सदस्यों और सामाजिक पृष्ठभूमि से अलग हैं। आहार अक्सर अवसाद, चिंता और कम आत्मसम्मान के साथ हाथ में जाता है, खासकर युवा लड़कियों में। एक एरोरेक्सिक व्यक्ति मित्र और परिवार से दूर हो सकता है और परिस्थितियों या सामाजिक घटनाओं से बच सकता है। वह उन गतिविधियों में हिस्सा लेने से इंकार कर सकती हैं, जिन्हें वह एक बार पसंद करती थीं या मित्रों और परिवार के साथ लटकाती थीं, जिनके साथ वह पहले जाने के लिए उत्सुक थे
  • एनोरेक्सिया अकादमिक प्रदर्शन को बर्बाद करना शुरू कर सकता है, साथियों के साथ सामूहीकरण करने की क्षमता और घर या काम की देखभाल करने की क्षमता। एक लड़की के व्यवहार में भी इसी तरह के बदलाव से पता चलता है कि वह आहार के लिए हो सकता है और उसे खाने के विकार को हराने के लिए इलाज खोजने में सहायता और सहायता की ज़रूरत है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com