बुलीमिया नरवोसा का निदान कैसे करें

खाद्य पुरानी यादों को उत्पन्न कर सकते हैं, विभिन्न संस्कृतियों के बीच पुल बना सकते हैं और मूड बढ़ा सकते हैं। हालांकि, यदि आपको अधिक खाने के लिए मजबूर होना पड़ता है और फिर आप जो भी पीड़ित हैं उसे निकालना ("नष्ट" उलटी या जलाशय के उपयोग के साथ बाध्यकारी भूख के प्रभाव), आप को bulimia नर्वोज़ा से पीड़ित होने की संभावना है बुलीमिया नर्वोज़ा एक गंभीर ख़राब विकार है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है इन मामलों में, यह जानना महत्वपूर्ण है कि लक्षणों की पहचान कैसे करें और जानें कि कैसे मदद के लिए पूछें।

कदम

भाग 1

लक्षण जानें
निदान बिलीमा नर्वोसा चरण 1 नामक छवि
1
बाध्यकारी भूख के लक्षणों को पहचानने के लिए भोजन व्यवहार की जांच करें अनियंत्रित भोजन या बाध्यकारी अंतर्ग्रहण bulimia के मुख्य लक्षणों में से एक है। सबसे आम संकेतों में समय की थोड़ी सी अवधि (बिना भूख के भी) में बड़ी मात्रा में भोजन लेने, अकेले खा, भोजन की आपूर्ति का ख्याल रखना या खाली कंटेनर छिपाने की कोशिश करना शामिल है
  • अनियंत्रित खाने को सामान्य ज़्यादा खा के साथ भ्रमित न करें यह बहुत ज्यादा खाने के लिए किसी के साथ होता है, लेकिन आम तौर पर इसे एक समस्या नहीं माना जाता है, जब तक कि यह आवर्तक न हो। दूसरी ओर, बाध्यकारी bingeing अपराध और अवसाद भावना पैदा या एक नियंत्रण से बच सकते हैं। Bulimia से पीड़ित लोगों को कम से कम सप्ताह में एक बार बड़ी मात्रा में भोजन की अनुमति होती है और यह व्यवहार कई महीनों तक जारी रहता है।
  • आम तौर पर अनियंत्रित आहार में अत्यधिक गोपनीयता और शर्मिंदगी की भावना शामिल होती है। इस विकार वाले लोग अकेले ही खा सकते हैं, अपनी समस्या को छिपाने के लिए अलग-अलग दुकानों में भोजन खरीद सकते हैं, खाली कसिंगों और कंटेनरों को छुप सकते हैं या भोजन को वापस जगह में डाल सकते हैं, ताकि कोई यह नहीं जानता कि यह चोरी हो गया है।
  • निदान बिलीमा नर्वोसा चरण 2 नामक छवि
    2
    निपटान प्रथाओं के उपयोग को इंगित करने वाले संकेतों पर ध्यान दें बाध्यकारी भूख के हमलों के दौरान, bulimia वाले बहुत से लोग कैलोरी के निदान को उकसाने की कोशिश करते हैं जो उन्होंने खाया है, अक्सर उल्टी के साथ। वे लठ्ठ दुरुपयोग भी कर सकते हैं
  • सबसे आम संकेतों में से एक उन्मूलन पाठ्यक्रम का संकेत मिलता है, भोजन के बाद शौचालय में जाने पर विचार करें, दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचे, उंगलियों के पोर पर गले गाल, निशान या कॉलस कुछ लोग जुलाब या एनीमा का भी उपयोग करते हैं
  • निदान बिलीमिआ नर्वोसा चरण 3 नामक छवि
    3
    ध्यान रखें कि उन्मूलन प्रथाओं का हमेशा उपयोग नहीं किया जाता है। भौतिक रूप से वे जो खाते हैं उन्हें निकालने के बजाय, कुछ लोग उपवास के दौरान या तनख्वाह से प्रशिक्षण के लिए बेंज़ों की भरपाई करने का प्रयास करते हैं। दूसरों ने एक दृष्टिकोण ले लिया "सभी या कुछ भी नहीं" और वे एक निषिद्ध आहार का पालन करते हैं जब वे बाध्यकारी भूख में नहीं देते हैं दूसरों को अभी भी कैलोरी को जलाने के लिए तीव्रता से प्रशिक्षित किया जाता है।
  • जब अभ्यास अत्यधिक है? यद्यपि यह आगे बढ़ने के लिए स्वस्थ है, अगर किसी भी प्रकार का प्रशिक्षण अत्यधिक हो तो विनाशकारी हो सकता है। अक्सर, जब यह एक विकार का एक लक्षण है, विषय उपेक्षा अन्य जिम्मेदारियों को खेल को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित किया जाता है, यह जब वे शारीरिक गतिविधि नहीं कर सकते और प्रशिक्षण सत्र लापता भी जब आप बुरा मत परेशान है।
  • निदान बिलीमा नर्वोसा चरण 4 नामक छवि
    4
    Bulimia के शारीरिक लक्षणों को पहचानें Bulimia हमेशा वजन कम नहीं है वास्तव में, कई प्रभावित लोगों के आदर्श में वजन होता है या थोड़ा अधिक वजन होता है। हालांकि, यह खाने संबंधी विकार शारीरिक लक्षणों का कारण बन सकता है जो शरीर के वजन में परिवर्तन से परे जाते हैं।
  • उन्मूलन प्रथाओं के साथ जुड़े लक्षण, जैसे कि सुगंधित गाल, कुंठित पोर या लाल आँखें, बुलीमिडिया को इंगित कर सकती हैं यहां तक ​​कि उल्टी की गंध भी सुझाव दे सकती है कि कुछ समस्या है
  • भाग 2

    जोखिम को पहचानें
    निदान बिलीमिआ नर्वोसा चरण 5 नामक छवि
    1
    नकारात्मक निकाय छवि से संबंधित समस्याओं की पहचान करें कई खाने की विकार किसी की शरीर की छवि के विकृत अवधारणा से उत्पन्न होती है। इन मामलों में, लोग खुद को अधिक वजन या अप्रिय कहते हैं, भले ही दूसरों के पास एक अलग विचार हो। यहां तक ​​कि निरंतर आत्म-आलोचना, अन्य लोगों के साथ तुलना की जा रही है और एक सौंदर्य के आदर्शीकरण, वास्तविकता के अनुयायी नहीं है, शरीर की छवि की समस्याओं को दर्शाता है।
    • अपने शरीर की नकारात्मक धारणा को बाहरी रूप से अधिक ध्यान देने योग्य है और यह आश्वस्त है कि शरीर के साथ "उत्तम" यहां तक ​​कि उनका जीवन भी बेहतर होगा। कभी-कभी एक खामियां इस तर्कहीन विश्वास से उत्पन्न होती हैं।
    • अक्सर शरीर की छवि से संबंधित समस्याओं को बचपन में पैदा होता है जब बच्चों को अपने वजन के लिए आलोचना की जाती है, तो वे शारीरिक सौंदर्य का एक नकारात्मक आदर्श विकसित कर सकते हैं जो कि वयस्कता में जारी है।
    • जो भी पूर्णता के लिए एक माने है या खुद के साथ महत्वपूर्ण नहीं है, वह अपने शरीर की नकारात्मक धारणा को विकसित करने का प्रयास करता है।
  • निदान बिलीमिया नर्वोसा चरण 6 नामक छवि
    2
    कम आत्मसम्मान दर्शाते हुए संकेतों की पहचान करें खराब आत्मसम्मान विकारों के खाने के विकास में एक महत्वपूर्ण कारक है। कुछ व्यक्ति अपने इस बारे में बेहतर महसूस करने के लिए बाहरी उपस्थिति को संशोधित करके इस कमी के लिए क्षतिपूर्ति करते हैं, लेकिन ऐसा रवैया घाव खाने के उद्भव के पक्ष में हो सकता है, जैसे कि bulimia
  • कम आत्मसम्मान के लक्षणों में आलोचना, दूसरों के अनुमोदन की निरंतर खोज, अशांत संबंधों की उपस्थिति या सुरक्षा और मजबूती की कमी के लिए संवेदनशीलता शामिल है।
  • निदान बिलीमिया नर्वोसा चरण 7 नामक छवि



    3
    लक्षणों पर ध्यान दें जो आघात या हिंसा को दर्शाते हैं। विकार खाने के विकास में मुख्य कारकों में से एक ट्रामा है। सभी प्रकार के bulimic लोगों को एक दर्दनाक अतीत नहीं पड़ा है, लेकिन बहुत से लोगों ने यौन हिंसा का सामना किया है या अनुभवी अनुभवों को परेशान किया है और उन्हें भ्रमित किया है।
  • अनसुलझे हिंसा या मानसिक आघात से उत्पन्न होने वाले सबसे आम लक्षणों में अलगाव, चिंता, क्रोध या मूड के झूलों की प्रवृत्ति है।
  • निदान बिलीमा नर्वोसा चरण 8 नामक छवि
    4
    समझने की कोशिश करें कि क्या अन्य तनाव कारक हैं जो खा विकार पैदा कर सकते हैं। Bulimia से पीड़ित कई लोगों के लिए, यह विकार एक बचाव के रूप में उठता है जो आपको जीवन की सबसे तनावपूर्ण स्थितियों से सामना करने की अनुमति देता है। बिंग्स एक तंत्र है जो सांत्वना या बच निकलने देता है, जबकि कैलोरी के उन्मूलन या प्रतिबंध के प्रथा नियंत्रण की भावना को बहाल करते हैं।
  • विकारों के पैदा होने की उत्पत्ति पर सबसे आम तनाव में रिलेशनल कठिनाइयों, स्कूल में समस्याएं या कार्य, बीमारियों या जटिल परिवार के संदर्भ में बातचीत।
  • भाग 3

    सहायता के लिए खोजें
    निदान बिलीमा नर्वोसा चरण 9 नाम की छवि
    1
    डॉक्टर के पास जाओ Bulimia खतरनाक हो सकता है या जीवन को खतरे में डाल सकता है अगर यह इलाज नहीं किया जाता है। यदि आप bulimic हैं, या संदेह है कि किसी को पता है कि आप इस खाने विकार से पीड़ित है, यह महत्वपूर्ण है कि चिकित्सा सहायता तुरंत लेनी चाहिए एक चिकित्सक एक यात्रा कर सकता है, एक प्रोग्राम विकसित करके हस्तक्षेप करता है जो उपचार को बढ़ावा देता है और एक चिकित्सक को बुलीमिया से जुड़े भावनात्मक समस्याओं से निपटने के लिए सलाह देता है।
    • यदि आप पेशाब नहीं कर सकते हैं, तो आपके दिल में धड़कते हैं, उल्टी खून होते हैं या अंधेरे मल उत्पन्न होते हैं, अपने चिकित्सक को फोन करते हैं या तुरंत आपातकालीन कमरे में जाते हैं।
  • निदान बिलीमिया नर्वोसा चरण 10 नामक छवि
    2
    एक शारीरिक परीक्षा और नैदानिक ​​परीक्षण से गुजरना Bulimia शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। स्वास्थ्य स्थितियों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करके, चिकित्सक यह निर्धारित कर पाएगा कि क्या इस विकार ने शरीर या क्षतिग्रस्त हृदय, हड्डियों, फेफड़ों या मुंह में रासायनिक असंतुलन का कारण बना है। एक गहराई से शारीरिक परीक्षा चिकित्सक और रोगी को सबसे उपयुक्त वसूली पथ निर्धारित करने की अनुमति दे सकता है।
  • निदान बिलीमिआ नर्वोसा चरण 11 नामक छवि
    3
    अपने खाने की आदतों को रिकॉर्ड करें ताकि वे आपके डॉक्टर के ध्यान में लाए जाएं। खाद्यान्न के निदान में और चिकित्सा प्रक्रिया के दौरान भोजन डायरी एक बहुमूल्य सहायता है जो कुछ भी तुम खाती हो उसे लिख कर, लेकिन आप जो भी महसूस करते हैं और मेज पर बैठते हैं, आप अपने भोजन विकल्पों के बारे में और अधिक जागरूक होंगे। यह डॉक्टर को आपके खाने के विकार की पूरी तरह से जांच करने में मदद कर सकता है।
  • लिखने के कई तरीके हैं जो आप खाते हैं आप इसे नोटपैड पर लिख सकते हैं, एक पोषण विशेषज्ञ द्वारा तैयार की गई चादरें भर सकते हैं, या फिर अपने मोबाइल फोन पर एक आवेदन का उपयोग कर सकते हैं।
  • निदान बुलिमिया नर्वोसा चरण 12 नामक छवि
    4
    के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें बुलीमिया का इलाज. एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको नकारात्मक मानसिक पैटर्न को तोड़ने में मदद कर सकता है जो गलत खाद्य व्यवहार को बनाने और उसे मजबूत करने में मदद कर सकता है। अक्सर ऐसे विचार होते हैं जो अवचेतन स्तर पर काम करते हैं या पेशेवर समाधान के बिना किसी समाधान को पा सकते हैं। मनोचिकित्सक आपको स्वस्थ मानसिक पैटर्न अपनाने और भावनाओं का प्रबंधन करने के लिए मजबूती से खाए बिना मदद करेगा।
  • थेरेपी आप अनसुलझी आघात विकसित करने, कम आत्मसम्मान को दूर करने और शरीर की छवि समस्याओं को हल करने की अनुमति भी दे सकते हैं जो कि अक्सर बुलीमिआ और अन्य विकारों की उत्पत्ति पर होती हैं।
  • 5
    समर्थन के लिए खोजें इंटरनेट पर आपको कई सूचनाएं और संसाधन मिल सकते हैं जो समर्थन प्रदान करते हैं। उन्हें शोषण करके, आपको एक समूह मिल सकता है जिसमें मित्र बनाने और उन अन्य लोगों से निपटना है जो खा रहे विकारों को ठीक करने का प्रयास कर रहे हैं इस से परामर्श करने की कोशिश करें नक्शा अपने पड़ोस में खाने के व्यवहार की समस्याओं को समर्पित एक संरचना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com