कैसे Bulimia काबू पाने के लिए

क्या आपको लगता है कि आप बुलीमिआ नर्वोजी जैसी विकारों से पीड़ित हैं? क्या ये समस्याएं आपके जीवन में हस्तक्षेप करती हैं? संयुक्त राज्य में यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 4% महिलाओं को अपने जीवनकाल के दौरान बुलीमिया से पीड़ित होगा और केवल 6% ही उचित उपचार प्राप्त होंगे। अगर आपको लगता है कि आप धमकाने वाले हैं या यदि आप उपचार की तलाश कर रहे हैं, तो कई उपचार विकल्प हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

बुलीमिया पर काबू पाने में आपकी मदद करना
बुलेमीडिया चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
1
पता करें कि क्या आपको बुलीमिया से पीड़ित हैं यदि आप मनोवैज्ञानिक विकार से पीड़ित हैं तो स्वयं-निदान करने की सलाह नहीं दी जाती है। यदि आपको सहायता की ज़रूरत है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि आप खुद को निम्न व्यवहार लेते हैं:
  • आप अपने आप को बहुत अधिक दावत देते हैं या एक बार भोजन की मात्रा सामान्य से अधिक प्रचुर मात्रा में देते हैं।
  • लगता है कि आपको इस बाध्यकारी जरूरत पर कोई नियंत्रण नहीं है।
  • जुलाब पदार्थों मान लें और, उल्टी उत्तेजक ज्यादा खा, उपवास या तीव्र शारीरिक गतिविधियों में sottoponendoti की भरपाई के लिए जुलाब और / या मूत्रल का उपयोग करके उदाहरण के लिए, वजन को रोकने के लिए अन्य तरीकों का सहारा है। तीन महीने की अवधि में कम से कम एक हफ्ते में लोग यह कर रहे हैं।
  • आप अपने शरीर को विकृत देखते हैं और अन्य कारकों की तुलना में जिस तरह से आप शारीरिक रूप से अपने आप को (वजन, आकार, आदि) पर विचार करते हैं, उतना ही आपके आत्म-सम्मान को बदल दिया जाता है।
  • बुलेमीडिया चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    ट्रिगरिंग कारकों की पहचान करें यदि आप इस खाने की विकार के बारे में अधिक जागरूकता प्राप्त करना चाहते हैं, तो उस से आने वाले भावनात्मक कारकों का पता लगाने की कोशिश करें। व्यवहार में, यह घटनाओं और परिस्थितियों की पहचान करने का मामला है जो खुला नसों को छूता है और खाने के लिए बाध्यकारी इच्छा पैदा करता है और बाद में भोजन से छुटकारा पाता है। एक बार जब आप उन्हें पहचानना सीखते हैं, तो आप उनसे बचने में सक्षम होंगे या कम से कम उन्हें अलग तरह से प्रबंधित करने का प्रयास करेंगे। सबसे आम ट्रिगर कारक हैं:
  • आपके शरीर की नकारात्मक धारणा जब आप दर्पण के सामने होते हैं, क्या आप हमेशा अपने आप को गंभीर आंखों से देखते हैं?
  • पारस्परिक तनाव क्या माता-पिता, एक भाई, दोस्त या साथी से संबंधित कठिनाई आपको बड़ी मात्रा में भोजन निगलने की इच्छा रखती है?
  • नकारात्मक मूड चिंता, उदासी, हताशा और अन्य चीजें आप कण्ठ बनाते हैं और आप से लालच से खा रहे हैं।
  • छवि शीर्षक बुलीमिया का चरण 3
    3
    सहज पोषण के बारे में जानें आम तौर पर पारंपरिक आहार आहार विकारों के खाने के खिलाफ प्रभावी नहीं होते हैं, इसके विपरीत वे अपने लक्षणों को उत्तेजित करते हैं। हालांकि, सहज भोजन आपको भोजन के साथ अपने रिश्तों का पुनर्गठन करने की अनुमति दे सकता है। यह एक विधि है, जो आहारविद् एवलिन त्रिबोले और पोषण चिकित्सक ईलेस रीस्च द्वारा विकसित की गई है, जो आपको शरीर को सुनने और उनका सम्मान करने के लिए सिखाता है। यह आपकी मदद कर सकता है:
  • इंटरओस्प्टिव जागरूकता का विकास शरीर में अंदर क्या होता है यह समझने की क्षमता है: शरीर की इच्छाओं और जरूरतों के बारे में स्वस्थ जागरूकता हासिल करने के लिए यह मौलिक आवश्यकता है। मधुमेह की कमी से विकारों के साथ जुड़ा होना दिखाया गया है
  • आत्म-नियंत्रण प्राप्त करें सहज ज्ञान युक्त भोजन विघटन, नियंत्रण और लूट के नुकसान की कमी के साथ जुड़ा हुआ है।
  • सामान्य रूप से बेहतर महसूस करें सहज ज्ञान युक्त पोषण को समग्र सुख में सुधार के साथ भी जोड़ा जाता है: शारीरिक समस्याओं के लिए कम चिंता, अधिक आत्म-सम्मान और बहुत कुछ
  • छवि शीर्षक बुलीमिया चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    एक डायरी रखें बुलीमिया पर एक डायरी आप आप क्या खाते हैं का ट्रैक रखने में मदद मिलेगी और आप खाते हैं, क्या खाने विकार के लक्षण से चलाता है और यह भी कि तुम क्या महसूस कर रहे हैं करने के लिए वेंट देने के लिए।
  • बुलिमिया पर काबू पाने वाली छवि चरण 5
    5
    बस पर्याप्त भोजन खरीदें भोजन की बड़ी आपूर्ति न करें, इसलिए आपको खुद को सामान देने का मौका नहीं मिलेगा व्यवस्थित करें और जितना संभव हो उतना ही कम पैसे कमा लें। यदि कोई और खरीदारी करता है, जैसे कि माता-पिता, तो उससे पूछें कि वह अपनी आहार आवश्यकताओं की उपेक्षा नहीं करें
  • बुलीमिया के चरण 6 पर काबू पाने वाली छवि
    6
    योजना भोजन करें 3 या 4 भोजन और 2 स्नैक्स का उपभोग करने की कोशिश करें: दिन के विशेष समय पर उन्हें कार्यक्रम करें, इस तरह जानने के लिए कि आप कब खाएँगे, आप कुछ समय का सम्मान कर सकते हैं। आवेगी व्यवहार को रोकने के लिए इसे एक आदत बनें।
  • भाग 2

    पेशेवरों और डॉक्टरों की मदद का सवाल
    बुलेमीडिया चरण 7 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    मनोचिकित्सा में विश्वास यह दिखाया गया है कि संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी और पारस्परिक उपचार सहित मनोचिकित्सा द्वारा दिया गया समर्थन, उपचार को बढ़ावा देने और उसके प्रभावों को लम्बा खींचने के लिए इसलिए, अपने शहर में इन मनोवैज्ञानिक पतों या आहार विकारों में विशेषज्ञता वाला एक चिकित्सक खोजें।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी विचार और व्यवहार के पुनर्गठन के लिए इतना है कि इन दो पहलुओं में निहित आत्म विनाशकारी प्रवृत्ति अधिक स्वस्थ पैटर्न की जगह करना है। तथ्य भोजन निगल और अपने आप को मुक्त जुलाब और जुलाब का सहारा करने के लिए विश्वासों, आप के भीतर मजबूत जड़ें कि के रूप में कई लोगों के लिए होता है पर निर्भर करता है, तो मनोचिकित्सा के लिए इस प्रपत्र आप विचारों और अपेक्षाओं के इस प्रकार की मिट्टी फिर से काम कर सकते हैं।
    • इंटरवर्सल थेरेपी ने सोचा और व्यवहार के पहले से स्पष्ट रूप से परिभाषित पैटर्न के बजाय संबंधों और संरचना को प्रभावित किया है, इसलिए यदि आप व्यवहार के बारे में निर्देश चाहते हैं और कम कठोर होने की सोच के पुनर्गठन चाहते हैं, और अधिक ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं, तो यह अधिक प्रभावी हो सकता है परिवार, दोस्तों और स्वयं के साथ अपने संबंधों पर भी।
    • चिकित्सीय गठजोड़ सफल मनोचिकित्सा के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक चिकित्सक के साथ काम कर सकते हैं। हो सकता है कि आप कुछ समय बिताएंगे और इससे पहले कि आप एक से ज्यादा विशेषज्ञ बदल लेंगे, इससे पहले कि आपको लगता है कि आपको लगता है कि आप आरामदायक महसूस करते हैं, लेकिन सही व्यक्ति चुनकर चिकित्सा और रिलायप्स में अंतर बना सकते हैं, तो संतुष्ट न हों!
  • छवि शीर्षक बुलीमिया का चरण 8
    2
    औषधीय विकल्प का मूल्यांकन करें मनोचिकित्सा के अतिरिक्त, कुछ मानसिक दवाएं bulimia के उपचार में लाभ की पेशकश कर सकती हैं। विकारों को खाने के लिए सिफारिश की गई दवाओं की मुख्य श्रेणी एंटीडिपेंटेंट्स है, विशेष रूप से चयनात्मक सेरोटोनिन रिअपटेक इंहिबिटरस, जैसे फ्लूक्सैटिन (प्रोजैक में निहित)।
  • आपके डॉक्टर या मनोचिकित्सक को बुलीमिया के खिलाफ एंटी-डिस्पेंटर दवाओं के बारे में पूछें
  • मनोचिकित्सा के साथ संयुक्त होने पर मनोचिकित्सक दवाएं, अकेले ली जाने की तुलना में कुछ मानसिक विकारों के खिलाफ अधिक प्रभावी हैं।
  • बुलिमिया का सफाया छवि 9
    3



    सहायता समूह में शामिल हों हालांकि आहार विकारों के खिलाफ लड़ाई में सहायता समूहों की प्रभावशीलता पर डेटा का एक बहुत देखते हैं, कुछ लोगों को लग रहा है उनके समर्थन चिकित्सा के एक माध्यमिक फार्म के रूप में उपयोगी है।
  • अपने पास एक सहायक समूह को खोजने के लिए इस साइट से परामर्श करें: यहां क्लिक करें
  • बुलीमिडिया चरण 10 पर काबू पाने वाली छवि
    4
    अस्पताल में भर्ती होने की संभावना पर विचार करें Bulimia के गंभीर मामलों में, अस्पताल में भर्ती होने पर विचार करें। यह आपको स्व-सहायता विधियों, व्यक्तिगत मनोचिकित्सा या समर्थन समूहों द्वारा प्रदान की गई तुलना में उच्च स्तर पर चिकित्सा और मानसिक सहायता तक पहुंच प्रदान करेगा। स्वास्थ्य देखभाल सुविधा में अस्पताल में भर्ती होना आवश्यक हो सकता है यदि:
  • आपकी स्वास्थ्य की स्थिति खराब हो रही है या यदि आपके जीवन में अस्तित्व में bulimia से खतरा है
  • अतीत में, आपने उपचार के अन्य तरीकों की कोशिश की है और आप को रिप्पेस किया है।
  • आप मधुमेह जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं।
  • छवि शीर्षक बुलीमिया का सफाया चरण 11
    5
    Bulimia से चिकित्सा पर वेबसाइटों पर एक नज़र डालें बहुत से लोग आभासी मंचों का उपयोग खाने के विकार से उबरने की प्रक्रिया के दौरान सहायता प्राप्त करने के लिए करते हैं। ये साइट पारस्परिक सहायता के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकती है और इन परिस्थितियों से पीड़ित लोगों को इस तरह की लड़ाई का सामना करने वालों के साथ इलाज के दौरान उन समस्याओं के बारे में चर्चा करने की अनुमति दे सकती है। यहां कुछ ऐसी वेबसाइटें दी गई हैं जिन्हें आप देख सकते हैं:
  • मनोवैज्ञानिकों के मनोचिकित्सा फोरम ब्लू पेज
  • मेडिसिटलिया फोरम
  • वज़न के भोजन संबंधी विकारों के इतालवी एसोसिएशन के फोरम
  • भाग 3

    पारिवारिक सदस्यों और दोस्तों से मदद करना
    बुलीमिया के चरण 12 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    अपने समर्थन प्रणाली को सूचित करें शोध से पता चलता है कि विकारों से खाने से पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में परिवार का समर्थन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। सर्वोत्तम तरीके से आपके पास वापस आने के लिए, अपने परिवार और करीबी दोस्तों को अपनी स्थिति के बारे में सूचित करें। इस तरह से आप सामाजिक वातावरण बना सकते हैं जिसमें आपकी चिकित्सा अधिक ग्रहणशील हो जाएगी। ऐसी वेबसाइटों का उपयोग करें, जैसे एबीए (अध्ययन के लिए एसोसिएशन और आहार, बुलीमिआ और खाने संबंधी विकारों पर शोध) और एआईडीएपी (इटालियन एसोसिएशन ऑफ खाती विकार और वज़न)।
  • छवि शीर्षक बुलीमिया का सफाया चरण 13
    2
    सम्मेलनों और सूचना मीटिंगों में भाग लेने के लिए मित्रों और परिवार को आमंत्रित करें विश्वविद्यालयों, अस्पतालों या मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिकों पर, बुलीमिया के बारे में सूचनात्मक आयोजनों के आयोजन के बारे में जानकारी पाएं वे लोग जो आपके पास हैं, यह जानने के लिए कि वे वसूली प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं। वे सबसे उपयुक्त संचार तकनीक और बुलीमिआ नर्वोज़ा पर सामान्य जानकारी सीखेंगे।
  • छवि शीर्षक बुलीमिया का चरण 14
    3
    अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें निश्चित रूप से परिवार के सदस्य और दोस्त आपकी सहायता करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा होने की संभावना है कि उन्हें यह कैसे करना है यह स्पष्ट नहीं है। क्या इसके बारे में स्पष्ट होने के द्वारा उनके सहयोग को आसान बनाओ "नाटक" उनसे यदि आपको किसी विशेष आहार का पालन करना है या यदि आप भोजन के साथ अपने संबंधों के कारण न्याय का अनुभव करते हैं, तो उन्हें इन समस्याओं से अवगत कराएं!
  • कुछ शोध माता-पिता के साथ रिश्तों के लिए बुलीमिडिया को लिंक करते हैं, जब वे अस्वीकृति, द्विपक्षीय या अत्यधिक भागीदारी की विशेषता रखते हैं। अगर आपके साथ संबंध इन श्रेणियों में पड़ते हैं, तो उनके हिस्से पर ध्यान देने की कमी या अधिक ध्यान देने के लिए उन्हें आमंत्रित करें। अपने पिता के आसपास फांसी जब भी आप मेज पर बैठे रहे हैं, उसे बताना है कि आप उसकी चिंता की सराहना करते हैं, लेकिन वह उसकी जरूरत से ज्यादा भागीदारी नहीं ले करता है कि आप वास्तव में या तो खुद के साथ या भोजन के साथ अच्छा लग रहा है।
  • अनुसंधान यह भी सूचित करता है कि ऐसे परिवारों में संचार की बजाय उपेक्षित या लगभग अनुपस्थित पहलू हैं जहां खा विकार पैदा होते हैं। यदि आपके पास न सुनाई जाने की आशंका है, तो इसे दृढ़तापूर्वक पेश करें, लेकिन बिना निर्णय किए। अपने माता-पिता को यह कह कर आज़माएं कि आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में उनसे बात करने की आवश्यकता महसूस होती है और आप सुनना नहीं चाहते हैं। इस तरह आप अपनी चिंताओं पर अपना ध्यान निर्देशित करेंगे और सुनिश्चित करें कि वे आपकी दृष्टि को समझें।
  • बुलेमीडिया चरण 15 पर काबू पाने वाली छवि
    4
    अपने परिवार के साथ लंच और डिनर की योजना बनाएं अनुसंधान ने दिखाया है कि सप्ताह में कम से कम तीन बार अपने परिवार के साथ मेज पर बैठे रहने वालों में विकारों से ग्रस्त होने की संभावना कम होती है।
  • छवि शीर्षक बुलीमिया चरण 16 पर काबू पाने
    5
    एक ऐसी चिकित्सा का पालन करने की संभावना पर चर्चा करें जिसके लिए परिवार की भागीदारी आवश्यक है। चिकित्सीय प्रक्रिया में परिवार की भागीदारी के आधार पर पारिवारिक हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है जो उपचार, व्यवहार मॉडल को लागू करते हैं। वैज्ञानिक अनुसंधान से पता चलता है कि वे किशोरावस्था के साथ बहुत प्रभावी हैं, यहां तक ​​कि व्यक्तिगत उपचार से भी ज्यादा।
  • टिप्स

    • बुलीमिया में एक उच्च दर है, तो आपको दोषी महसूस न करें और तौलिया में फेंक न दें यदि आप जल्दी से ठीक नहीं हो पाएं

    चेतावनी

    • Bulimia कई खतरनाक स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि कुपोषण, बालों के झड़ने, दांत का क्षय, एनोफेजल टूटना और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है। यदि आप बुलीमिया के एक गंभीर रूप से पीड़ित हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com