Compulsively खाया होने के बाद व्यवहार करने के लिए कैसे

हम अपने आप को कभी-कभी बोरियत, भूख या घबराहट से बाहर निकालते हैं। यह एक सामान्य मानव प्रतिक्रिया है एक बड़ी दावत के बाद आपको दोषी, चिंता, उदास और थोड़ा आत्मसम्मान महसूस करने का जोखिम होता है। बहुत से लोगों ने अपने जीवन में ऐसा किया है - महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि नहीं

यह अकेला है अपने आप को दंड देने के बजाय, पता है कि भोजन फैल के परिणामों को संभालने के लिए अलग-अलग तरीके हैं, जो आपको भविष्य में दूसरों को पहचानने और रोकने की अनुमति देगा।

कदम

भाग 1

फूड स्नफ के बाद तुरंत पहल करें
1
अपने आप को माफ़ कर दो यदि आपको लगता है कि आप compulsively खा रहे हैं, अपने आप पर मुश्किल नहीं है क्षमा करें और समझें कि आपके जीवन में संभवत: कुछ भावनात्मक समस्या है जिसे आप का सामना करना पड़ता है जो आपको मजबूरी से खाने के लिए प्रेरित कर रहा है। अपने आप को माफ़ करने के लिए, इन सुझावों को अभ्यास में रखें:
  • स्वीकार करें कि आपने क्या किया है (इस मामले में यह एक द्वि घातुमान है)
  • इस भाव को पूरा करने के तथ्य को स्वीकार करें और वह अब अतीत का हिस्सा है।
  • आप को चोट लगी है इस पर ध्यान दें (इस मामले में, खुद)।
  • आगे बढ़ो अपने अपराध को छोड़ दें और इस अनुभव से सीखने की कोशिश करें।
  • 2
    सैर करें एक बार जब आप महसूस करते हैं कि आप खुद को गड़बड़ कर चुके हैं, तो अपने परिवेश में बदलाव करने के लिए, आप इस बात से निपटने के लिए तत्काल कार्रवाई कर सकते हैं। यह इशारा आपको उस भौतिक स्थान से बाहर ले जाएगा जिसमें बाध्यकारी कार्रवाई की गई है। आप अकेले या दोस्त के साथ चले जा सकते हैं
  • खुली हवा में चलना, खासकर कंपनी में, मनोदशा और मानसिक शांति में सुधार हो सकता है
  • भोजन के बाद चलना शरीर की पाचन प्रक्रिया और भोजन में पोषक तत्वों की प्रोसेसिंग में भी मदद करता है।
  • 3
    किसी विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य से संपर्क करें किसी से बात करने से आपको द्वि घातुमान से दूर होने में मदद मिलेगी और आपको वाष्प छोड़ने का अवसर मिलेगा। एक ईमानदार दोस्त या परिवार के सदस्य जो आपकी बाध्यकारी खाने की समस्या को जानते हैं, आपको इस मुश्किल समय से दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • अगर आप फोन पर एक मित्र को फोन करते हैं, तो फ़ोन कॉल के दौरान बाहर चलने की कोशिश करें।
  • 4
    गहरी साँस लेने के साथ आराम करने की कोशिश करो। अपने पैरों को फर्श पर आराम से आराम से कुर्सी पर बैठकर अपनी आँखें बंद करें लंबी गहरी श्वास लेने शुरू करो, 3 से ऊपर की गिनती करते हुए इन्हेलिंग और फिर से 3 तक की गिनती।
  • 5
    पानी या टकसाल चाय पीते हैं पेट शायद एक बड़ी दावत के बाद काफी पीड़ा है, इसलिए इसे पीने के पानी या टकसाल चाय द्वारा शांत करने का एक अच्छा विचार है टकसा जाना जाता है और पाचन की सुविधा के लिए इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही साथ अन्य बीमारियों को कम किया जाता है।
  • 6
    अपने इशारे के लिए क्षतिपूर्ति की इच्छा से बचें उल्टी का सहारा न लें, भोजन छोड़ने या कैलोरी की गिनती के बारे में मत सोचो, द्वि घातुमान की मरम्मत के प्रयास में। इसके बजाय, अगली बार जब आप भूख लगी रहें तो आपको स्वस्थ भोजन खाने को फिर से शुरू करना होगा।
  • 7
    तब तक रुको जब तक आपको फिर से खाने से पहले भूख लगी है भले ही दोपहर के भोजन के लिए समय आ गया हो, तब तक खाना न खाओ जब तक आपको भूख लगी न हो। शरीर दावत के दौरान खाए गए भोजन को संसाधित कर रहा है, इसलिए आपको पचाने के लिए खुद को कुछ समय देना पड़ता है।
  • जब आप खाने के लिए वापस जाते हैं, तो प्रोटीन पर ध्यान देने की कोशिश करें, जैसे अंडे या चिकन। वास्तव में, प्रोटीन आपको समय की लंबी अवधि के लिए पूर्ण महसूस कर रहे हैं।
  • 8
    एक अच्छी रात की नींद सुनिश्चित करें आराम करने में सक्षम होने से शरीर को ठीक होने देता है और आप बेहतर महसूस कर सकते हैं यह भी शुरू करने और एक नया दिन / दोपहर / शाम का सामना करने का एक उत्कृष्ट अवसर है।
  • यदि आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो आप भूख महसूस कर सकते हैं और उच्च वसा या कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं जो अन्य बाध्यकारी भोजन में योगदान करते हैं।
  • 9
    अपने आप के साथ धैर्य रखें भोजन खाने से ठीक होने में आपको 3 दिन का समय लग सकता है, इसलिए बेहतर महसूस करने के लिए अपने आप को बहुत समय दें आपको अपने आप को धैर्य और दयालु होना चाहिए।
  • भाग 2

    बाध्यकारी शक्ति को समझना
    1
    लक्षणों को पहचानें मेडिकल बिंदु से, भोजन का बाध्यकारी सेवन एक खा विकार के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें विषय लगातार बड़ी मात्रा में भोजन खाती है। द्वि घातुमान के दौरान, व्यक्ति भी नियंत्रण खो देता है और अब खाने से रोक सकता है। नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मैनुअल (डीएसएम -5) बताता है कि इस व्यवहार को सप्ताह में कम से कम एक बार तीन महीने तक खाने के विकार के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपको निम्न लक्षणों में से एक या अधिक सूचना मिलती है:
    • आप अक्सर दिन के दौरान भोजन की बड़ी मात्रा में भोजन करते हैं।
    • खाएं जब आप शारीरिक रूप से भूखे नहीं होते हैं
    • आप अब भी भूखें नहीं होने पर भी खाना नहीं रोक सकते
    • अकेले खाएं या दूसरों से भोजन और राशि खपत से छिपाएं।
    • खाने के बाद शर्म, घृणा, निराशा और अपराध की भावनाएं महसूस करें
    • बाध्यकारी भोजन जरूरी एक खाली प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं है (जो उल्टी की ओर जाता है)
  • 2
    द्वि घातुमान खाने और अवसाद के बीच संबंध को पहचानें नैदानिक ​​अवसाद इस विकार से जुड़ा हुआ है - वास्तव में, बाध्यकारी खाने के लक्षणों के साथ पेश करने वाला व्यक्ति अवसाद के निदान से लाभ उठा सकता है, क्योंकि दो पहलुओं का करीबी संबंध है।
  • यद्यपि यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम समस्या है, दोनों लिंगों को अवसाद और तनाव के जवाब के रूप में भोजन के संबंध में जुनूनी व्यवहार विकसित कर सकते हैं। आमतौर पर पुरुष किशोरावस्था के दौरान विकारों को प्रकट करते हैं, जबकि पुरुषों में, अक्सर वयस्कता तक लक्षण दिखाई नहीं देते हैं।
  • 3
    शरीर की छवि और बाध्यकारी भोजन के बीच संबंध को ध्यान दें शरीर की छवि में शामिल होते हैं कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं जब आप आईने में देखते हैं और आप अपनी ऊंचाई, शारीरिक उपस्थिति और आकार के बारे में कैसा महसूस करते हैं शरीर की छवि में वह भावनाएं भी शामिल हैं, जो आपको अपने स्वरूप के बारे में महसूस होती हैं और यदि आपको अपने शरीर के साथ सहज महसूस होता है। अमेरिकन "नो-प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन" के अनुसार, जिन लोगों के पास नकारात्मक शरीर की छवि होती है, वे एक खा विकार विकसित करने की संभावना रखते हैं और वे अवसाद, अलगाव, कम आत्मसम्मान से पीड़ित हो सकते हैं वजन घटाने से
  • भाग 3

    अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें
    1



    अपने क्षेत्र में सहायता समूह खोजें बाध्यकारी पोषण, किसी भी अन्य खा विकार की तरह, तीव्र दर्दनाक भावनाओं में अपनी जड़ें हैं। जब आप अपने खाने की आदतों को बदलना शुरू करते हैं, तो ये भावनाएँ सतह पर आती हैं और शुरू में बहुत से मानसिक भ्रम पैदा कर सकती हैं। समस्या से निपटने के लिए आपको उन लोगों को ढूंढना चाहिए जो आपकी सहायता कर सकते हैं और इन राज्यों के मन को प्रबंधित करने के अपने प्रयासों में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • इन लोगों में आप चिकित्सक, एक पोषण विशेषज्ञ, एक मनोवैज्ञानिक सलाहकार, आपके साथी जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में बाधा नहीं रखते, एक ऐसे समर्थन समूह का निर्माण कर सकते हैं, जो एक ही समस्याएं रखती हैं और प्यार करते हैं और परिवार के सदस्यों पर भरोसा करते हैं।
  • 2
    सलाह और सहायता के लिए लाइसेंसधारी पेशेवर से संपर्क करें एक सलाहकार या विकारों खाने में विशेषज्ञता वाला एक चिकित्सक का दौरा करें। अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल एक समर्थन समूह को खोजने के लिए उनके निर्देशों का पालन करें।
  • 3
    दमनकारी परिस्थितियों या वातावरण से दूर जाना यदि आपके पास मौका है, तो भावनात्मक रूप से या शारीरिक रूप से हानिकारक परिस्थितियों या परिस्थितियों से बाहर निकलना घरेलू हिंसा, यौन या भावनात्मक दुरुपयोग और शारीरिक शोषण सभी कारक हैं जो बाध्यकारी खाने की समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं। कभी-कभी कानून प्रवर्तन या सामाजिक सेवाओं को खतरनाक स्थिति से बाहर निकलने में आपकी सहायता करनी पड़ सकती है।
  • 4
    निराश मत हो यदि आप कभी-कभार या अस्थायी रूप से पुन: प्राप्त होने का अनुभव करते हैं तो निराश मत हो। यहां तक ​​कि अगर आप एक द्वि घातुमान का विरोध नहीं कर सकते हैं, तो इस तथ्य से अवगत रहें कि आपने अभी भी समस्या का सामना करना शुरू कर दिया है और जब आपको यह मान्यता दी गई कि आपने इसे किया था और भोजन से दूर जाना शुरू कर दिया है यदि आप तुरंत आसपास के वातावरण को मन और भावनाओं को मुक्त करने के लिए बदलते हैं, और शरीर को ठीक करने के लिए समय दे, तो आप निश्चित रूप से सुधारने के लिए सही रास्ते पर हैं। आप अकेले नहीं हैं और यह निश्चित रूप से मदद के लिए है निराश मत हो, इसलिए यदि आपके पास समय-समय पर कोई भी झटके हों - वे वसूली प्रक्रिया का हिस्सा हैं और आपको आगे बढ़ना होगा।
  • भाग 4

    बाध्यकारी बिंग्स को रोकना
    1
    भोजन योजना का पालन करें आप भोजन योजना और समर्थन के साथ झुकाव से बचने के लिए प्रबंधन कर सकते हैं प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शर्करा और सोडियम संतुलन रखने वाली एक आहार योजना पर रहें। इन तत्वों के संतुलित होने पर आपको बाध्यकारी खाने के प्रलोभन में पड़ने का कम जोखिम होता है।
    • एक योग्य पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ आपको सही दिशानिर्देशों को प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • 2
    हमेशा अपने साथ स्वस्थ नाश्ता रखें हर समय नट जैसे स्वस्थ नाश्ता पर शेयर करें (यदि आप एलर्जी नहीं कर रहे हैं), पॉपकॉर्न, मौसमी फल और दही। अधिक सलाह और मार्गदर्शन के लिए अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें।
  • 3
    बहुत पानी पी लो बहुत सारे ताजे पानी पीने से शरीर को विषाक्त पदार्थ और वसा से रिलीज किया जाता है। कभी कभी निर्जलीकरण भूख के लिए गलत हो सकता है और अधिक खा सकता है। लक्ष्य महिलाओं के लिए प्रति दिन 2 लीटर तरल पदार्थ और पुरुषों के लिए 3 पीने में सक्षम होगा।
  • 4
    जंक फूड और औद्योगिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें सभी फास्ट फूड भोजन, जंक फूड, उच्च वसा या चीनी खाद्य पदार्थ और उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से दूर रहने की कोशिश करें। यह विशिष्ट खाद्य पदार्थ हैं जो अनिवार्य रूप से खाने के लिए अनिर्दिष्ट इच्छा को उत्तेजित करते हैं।
  • 5
    किसी भी चिकित्सा समस्याओं का पता लगाएं यदि आप किसी भी तीव्र या पुरानी बीमारी या हालत, जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, संक्रमण या अन्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जब आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करना शुरू करते हैं, तो वसूली योजना में शामिल होना आसान हो जाता है
  • 6
    सही समर्थन प्राप्त करें दोस्तों या परिवार के साथ एक सहायता समूह बनाएं उन लोगों से पूछें जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं कि वे आपके करीब हैं और आपकी मदद करते हैं जब आपको लगता है कि वे द्वि घातुमान की जरूरत महसूस कर रहे हैं, तो वे किसी भी नकारात्मक भावना का सामना करने में आपकी सहायता करने के लिए समस्या के बारे में बात करने को तैयार हैं।
  • 7
    भोजन डायरी रखें जब भी आप compulsively खाने की जरूरत है आप अनुभव मूड दस्तावेज़ इन भावनाओं को पहचानना और पहचानना उन प्रमुख कारणों को दूर करने में सक्षम होने का मुख्य पहलू है जो उन्हें कारण देते हैं। अन्यथा, आप भोजन की राहत के साथ उदास और उदास भावों को जोड़ना जारी रखेंगे और परिणामस्वरूप आप अपने आप को खाने से लगातार खायेंगे सलाह के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • उस समय पर ध्यान दें जब आप बेंजी लगाने शुरू कर रहे हों उस क्षण की भावनाओं को लिखने के लिए डायरी के साथ-साथ आप जो खा चुके हैं और यदि आपने शारीरिक गतिविधि की है, तो इसका उपयोग करें। अपने खाने की ज़रूरत के कारणों को ध्यान में रखते हुए प्रयास करें: ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको प्रोटीन लेने की ज़रूरत है? क्या आपने किसी के साथ चर्चा की है? अपनी भावनाओं के साथ संपर्क में रखते हुए आपको संभावित ट्रिगर पहचानने में मदद मिल सकती है
  • उन लक्ष्यों को ध्यान में रखें जो आपने हासिल किए हैं, छोटे और बड़े दोनों इससे आपको उपचार की दिशा में अपनी प्रगति देखने में मदद मिलेगी।
  • 8
    लक्ष्य निर्धारित करें पता करने के लिए एक योजना तैयार करें कि क्या करना है जब आपको लगता है कि द्वि घातुमान की आवश्यकता होती है बाध्यकारी भोजन से अभिभूत नहीं होने के लिए अपने कारणों को लिखें, उन प्रेरणाओं को लिखिए, जो आपने अपने भोजन सेवन को कम करने के लिए प्रेरित किया है, वजन कम करने या अन्यथा इसे प्रबंधित करने की योजना बनाएं। इन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से आपको न केवल स्थिति से अपने विचारों को स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है, बल्कि आपको भविष्य में बेंगल से बचने में भी मदद मिलती है, साथ ही साथ आपको उपलब्धि का ज्ञान भी प्रदान करते हैं।
  • लक्ष्यों को प्रबंधित करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए कदम उठाने के लिए निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, जब आप भूखे नहीं होते तब आप खाना बंद करने का फैसला कर सकते हैं इसके बाद लक्ष्य को प्राप्य भागों में तोड़ दें, उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं: "मैं हर दिन केवल तब ही खाना चाहता हूँ जब मुझे भूख लगी है और जब मैं पूरा महसूस करता हूं तब खाना बंद हो जाता है"। यह एक प्राप्त लक्ष्य है जो आप को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  • इस बात की स्थापना करें कि आप कितनी बार अपने लक्ष्यों तक पहुंच सकते हैं कुछ लोग दैनिक लक्ष्यों को सिर्फ उन्हें सेट करने के लिए शुरू करके प्राप्त करने में सक्षम होते हैं, जबकि अन्य लोगों के लिए लक्ष्य हासिल करने से पहले उन्हें सप्ताह या महीने लग सकते हैं।
  • प्रगति की निगरानी के लिए अपनी भोजन डायरी का उपयोग करें
  • चेतावनी

    • अक्सर, एक महान द्वि घातुमान के बाद, हम एक शुद्धि तकनीक के रूप में उल्टी को आत्म-प्रेरित करते हैं। हालांकि ध्यान रखें कि उल्टी अक्सर चयापचय क्षारीयता का कारण बन सकती है, शरीर के एसिड / क्षारीय घटकों का असंतुलन। इसका प्रभाव धीमा श्वास (एपनिया के मामलों, नींद के दौरान श्वास का रुकावट), चिड़चिड़ापन, अनियमित दिल की धड़कन, आक्षेप और कोमा से लेकर होता है।
    • पेट में एसिड और दंत तामचीनी, दाग वाले दांतों की प्रगतिशील क्षरण और क्षरण की एक असामान्य मात्रा के कारण बुखार स्वेच्छा से उत्तेजित होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com