कैसे असंतोष पर काबू पाने के लिए

खाने की असंतोष जहर पीने और दूसरे व्यक्ति को पीड़ित होने की उम्मीद की तरह है: आप बस अपने आप को जहर कर रहे हैं यहां तक ​​कि अगर बुराई के परिणामस्वरूप आप पूरी कोशिश कर सकते हैं कि आप जो कोशिश कर रहे हैं, उसके लिए आप उचित रूप से मायार्तिटी में नहीं चाहते हैं। यदि आप अपने आप को असंतोष की जंजीरों से मुक्त करने के लिए तैयार हैं, पता है कि इस भावना को इतनी दर्दनाक पार करने के कई तरीके हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

दीप दर्द से मुकाबला करना
छवि शीर्षक से अधिक असंतोष चरण 1 प्राप्त करें
1
अपनी भावनाओं को समझें. यदि आप एक निश्चित स्थिति से उत्पन्न होने वाली भावनाओं का सामना करना चाहते हैं, तो आपको स्वयं के साथ ईमानदार होना चाहिए। अपने आप से पूछें कि यदि आपको लगता है कि असंतोष किसी व्यक्ति या परिस्थितियों से अलग है, जो पिछले अनुभव का अनुभव है अपने क्रोध या क्रोध को पहचानें, लेकिन इस सर्पिल में फंसे मत हो।
  • कभी-कभी क्रोध नपुंसकता की भावना के लिए एक उपाय लग सकता है: यह आपको मजबूत महसूस करता है हालांकि, ध्यान रखें कि यह भावना गायब हो जाएगी। क्रोध पर कम ध्यान दें, लेकिन अपने घावों को शांत करने की कोशिश करें
  • एक डायरी रखें और सोचें कि आप परिस्थितियों के बारे में कैसा महसूस करते हैं आप कितना नाराज़ हैं, इसके बारे में बात न करें - अपने दर्द पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय उसे ध्यान दें। अपने मनोदशा का वर्णन करें, यह जानने का प्रयास करें कि क्या ऐसा कुछ अतीत में हुआ था। आप संभवत: एक पीड़ा को दबाने दे रहे हैं जो वर्तमान परिस्थितियों में बढ़ती हुई बढ़ती है।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष चरण 2 प्राप्त करें
    2
    कट्टरपंथी स्वीकृति के एक दृष्टिकोण को अपनाने। कट्टरपंथी स्वीकृति का अर्थ है कि वे चीजों को स्वीकार करते हैं: इसका अर्थ है उन्हें स्वीकार करना और जो कुछ भी आप बदल नहीं सकते हैं उसका विरोध नहीं करना। जबकि दर्द एक विकल्प नहीं है, दूसरी तरफ, दुख होता है। कहावत "यह सही नहीं है" या "मैं इस के लायक नहीं है", चीजों की वास्तविकता से इनकार करते हैं और यह देखते हुए कि तथ्यों की घटना कैसे हुई
  • रैडिकल स्वीकृति उन विचारों को बदल देती है जो आपको स्वीकृति के विचारों में वापस आती हैं: "अब यह मेरा जीवन है मुझे यह पसंद नहीं है और मुझे नहीं लगता कि यह ठीक है, लेकिन यह मेरी वास्तविकता है और मैं जो कुछ भी मेरे नियंत्रण से परे है उसे बदल नहीं सकता"।
  • यदि आप छोटी चीज़ों को मौलिक रूप से स्वीकार करते हैं, तो आप भी सबसे कठिन और दर्दनाक परिस्थितियों को मौलिक स्वीकार कर पाएंगे। आप इस रवैया को अपनाना कर सकते हैं जब आप ट्रैफिक में फंस जाते हैं, स्टोर में कतार करते हैं, जब आप एक कालीन पर पर्ची करते हैं और प्रतीक्षा कक्ष में लंबे समय तक प्रतीक्षा करते हैं।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 3
    3
    ध्यान। ध्यान बेहद उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह सकारात्मक भावनाओं को खिलाता है, तनाव कम करता है, करुणा की भावना को बढ़ाता है और अपनी भावनाओं को कम करने में मदद करता है। यह बाहर काम करने और क्रोध और असंतोष को मिटा देने में मदद कर सकता है, समझने और सहानुभूति के लिए रास्ता दे सकता है। आप जितना ध्यान करेंगे, उतना ही यह प्रभावी होगा।
  • प्यार और दया पर ध्यान केंद्रित करना हमें दूसरों के प्रति अधिक सहानुभूति रखने और अपने जूते में खुद को बनाए रखने में मदद करता है। आराम से बैठो, अपनी आँखें बंद करें और खुद को कहने के लिए एक वाक्यांश चुनें, जैसे: "मैं खुद को बिना शर्त प्यार करना चाहता हूं" और इसे अभ्यास में डाल दिया इसलिए, इसे किसी ऐसे व्यक्ति को दोहराने के लिए जिसे आपको विशेष रूप से परवाह नहीं है (उदाहरण के लिए, एक दुकान सहायक या आपके पास एक पंक्ति में खड़े व्यक्ति)। फिर, उस व्यक्ति को उस पते पर भेजें जो आप परेशान हैं। अंत में, सबको बताओ: "मैं हर किसी को बिना शर्त प्यार करना चाहता हूं"। फिर अपने मनोदशा पर प्रतिबिंबित करें क्या आप अभी भी उन लोगों के प्रति क्रोध महसूस करते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं?
  • इमेज शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 4
    4
    अपने आप को दूसरों के जूते में रखो जब आप किसी हिरासत में जाते हैं तो किसी व्यक्ति के निर्णय को कम करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, अगर आप अपने जूते में खुद को रखने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने विचारों को स्पष्ट कर सकते हैं कि क्या हुआ और अपने दर्द को शांत करें। जितना अधिक आप दूसरों के मूड को समझने में सक्षम होते हैं, वही कम विद्वेष आप जीवन में रहेंगे।
  • याद रखें कि आप भी गलतियां कर सकते हैं और इसके बावजूद, आप की सराहना करते रहेंगे। यह मत भूलो कि हर कोई निजी कठिनाइयों के बावजूद स्वीकार करना चाहता है।
  • दूसरे व्यक्ति की आंखों से स्थिति देखने की कोशिश करें उसके साथ क्या हो रहा है? क्या आपको जीवन की एक कठिन अवधि का सामना करना पड़ता है जिससे आप अपना गुस्सा खो सकते थे? ध्यान रखें कि हर किसी की अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को प्रबंधित करना है और कभी-कभी बाद में सामाजिक संबंधों को प्रभावित किया जाता है।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 5
    5
    प्यारा बिना शर्त कोई भी व्यक्ति आपको अपने आप को छोड़कर हमेशा प्यार और स्वीकार महसूस कर सकता है याद रखें कि आप अनमोल हैं और स्नेह के लायक हैं। यदि आप दूसरों से बहुत अधिक की अपेक्षा करते हैं, तो यह संभव है कि आप अपने लिए भी समान मानक सेट करेंगे। जब आप कोई गलती करते हैं तो क्या आप खुद पर बहुत कष्ट करते हैं? एक कदम पीछे ले जाओ और अपने आप को हर समय प्यार और सराहना करने के लिए मत भूलना
  • यदि आप खुद को प्यार करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो सोचकर शुरू करें: "मैं प्यार और गहरा प्यार हो सकता है"। इस तरह से आप जिस तरह से अपने आप को मानते हैं उसे बदलने के लिए शुरू हो जाएगा
  • भाग 2

    असंतोष पर काबू पाएं
    छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 6



    1
    बदला लेने से बचें यहां तक ​​कि अगर बदला लेने की इच्छा आपके मन को छू सकती है और यहां तक ​​कि आपको एक योजना बना सकती है, रोको न्याय की तलाश में ये रणनीति नहीं है, जिसे आप न्याय प्राप्त करने की ज़रूरत है, अगर आपको बदला लेने की सर्प को रोकना नहीं चाहिए तो आप को और अधिक नुकसान पहुंचाएंगे। जब आप किसी को कोई अपराध वापस करना चाहते हैं, तो कबूल करें कि आप कैसा महसूस करते हैं, तो आप विश्वास के संभावित नुकसान को संभाल सकते हैं।
    • आवेगहीन कार्य न करें, लेकिन जब तक आप शांत नहीं हो जाते तब तक इंतजार करें और आपको मनोवैज्ञानिक-भौतिक नियंत्रण वापस नहीं आ गया है। आपके दिमाग को मंजूरी देने के बाद बदला लेने की इच्छा पारित होने की संभावना है।
    • यदि आप उस व्यक्ति के साथ तुलना करना चाहते हैं जिसे आप एन्कर्स महसूस करते हैं, तो अपने शब्दों से सावधान रहें। जुनून या बदला लेने के एक पल में, आपको कुछ कहने का खतरा होता है जिसे आप पछता सकते हैं। सब के बाद, यह इसके लायक नहीं है
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतुष्ट हो जाओ चरण 7
    2
    लोगों के बारे में यथार्थवादी अपेक्षाएं करने की कोशिश करें याद रखें कि कोई भी आपकी सभी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता है यदि आपको लगता है कि एक भागीदार, मित्र या परिवार आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है, तो इन मान्यताओं की समीक्षा करें असफलता बड़ी अपेक्षाओं पर आधारित हैं।
  • जब अपेक्षाओं को स्पष्ट रूप से नहीं बताया जाता है, तो असंतोष पैदा हो सकता है। आप जो उम्मीद करते हैं और चाहते हैं, उसके बारे में एक चर्चा आपको किसी भी समस्या को स्पष्ट करने और भविष्य में आगे से बचने में सहायता कर सकती है।
  • स्पष्ट करें कि आप उन लोगों से क्या उम्मीद कर सकते हैं जो आपके जीवन का हिस्सा हैं। अपने रिश्तों से आप में से प्रत्येक को क्या उम्मीद है, उनके साथ उनके साथ समझौता करें।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 8
    3
    जब आप बोलते हैं तो पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें जब आप किसी व्यक्ति को उसके खिलाफ चिंतित करने के लिए कबूल करते हैं, तो सभी दोषों को दोषी नहीं ठहराएं। इसके बजाय, अपने मनोदशा पर विचार करें और आप क्या अनुभव कर रहे हैं। चूंकि आपको नहीं पता कि आपके दिमाग में क्या चल रहा था, आप उसे नहीं बता सकते हैं कि क्या प्रेरणायां उसे एक निश्चित तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रेरित करती हैं या क्योंकि उसने एक निश्चित संकेत दिया इसके बजाय, अपने आप पर ध्यान दें, आपका दर्द और आपकी स्थिति।
  • कहने के बजाय: "आपने हमारे रिश्ते को बर्बाद कर दिया और मैं आपको माफ़ नहीं करता!", कहने का प्रयास करें: "मुझे आपके लिए क्या बुरा लगता है और इस स्थिति को दूर करने के लिए मुझे मुश्किल है"।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 9
    4
    दूसरों को गलती करने का मौका दो। कभी-कभी यह स्वीकार करना मुश्किल है कि आप सही नहीं हैं, कमजोरियां हैं और हमेशा सबसे अच्छे तरीके से प्रतिक्रिया न करें। यह हम में से प्रत्येक के लिए लागू होता है जैसा कि आप चाहते हैं कि लोग आपकी गलतियों को माफ कर दें, आपको भी उन लोगों को उसी दयालुता को वापस करना चाहिए जो आपके जीवन का हिस्सा हैं। याद रखें कि जो लोग आपको चोट पहुंचाते हैं, वे सही नहीं होते हैं और कभी-कभी सीमित दृष्टि या विकृत धारणाओं के आधार पर व्यवहार करते हैं।
  • इस तथ्य को स्वीकार करना कि लोग गलती करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें उनके व्यवहार के लिए क्षमा करना चाहिए। इसके बजाय, इसका मतलब है कि खुद को उस संदर्भ का विश्लेषण करने का मौका देना चाहिए जिसमें एक व्यक्ति ने स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए काम किया।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 10
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा आशावादी लोगों में शामिल होने, आपकी सहायता करने में सक्षम होने और आपको अपना निर्णय लेने की अनुमति देने के द्वारा अपना जीवन जीता। अपनी गलतियों के बावजूद वे आपको स्वीकार करेंगे और हमेशा आपकी मदद करेंगे। अपने आप को ईमानदार मित्रों से चारों तरफ देखें, जो आपको कुछ समस्याएं हैं या आपको जब आप एक अतिशयोक्तिपूर्ण तरीके से प्रतिक्रिया देते हैं, तो आपको अलग-अलग दृष्टिकोण देखेंगे।
  • सच्चे दोस्त आपको स्वीकार करते हैं, भले ही आप अपनी गलती करते हैं, क्योंकि दोस्ती का अर्थ है दूसरों को स्वीकार करना, भले ही वे गलत हों।
  • इमेज शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 11
    6
    माफ कर दो। आप शायद किसी के खिलाफ घृणा महसूस करने में विश्वासघात या व्यापक रूप से उचित महसूस करेंगे इन मामलों में, क्षमा लगभग असंभव इशारा बन जाता है हालांकि, क्षमा करने का यह मतलब नहीं है कि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है या किसी अन्य व्यक्ति के व्यवहार को वैध बनाने के लिए, लेकिन प्राप्त दर्द से छुटकारा पाने का मतलब यह नहीं है।
  • अपने आप से पूछें कि किसी व्यक्ति ने आपको क्या चोट पहुंचाई है या आप एक निश्चित स्थिति में कैसे पीड़ित हैं। क्या आपने छोड़ दिया महसूस किया है, किसी आघात का सामना किया है या क्या आपने अतीत की एक अप्रिय स्मृति का अनुभव किया है? दूसरे व्यक्ति को एक घाव की खोज हो सकती है जो अभी भी खून बह रहा है।
  • आपको शब्दों के साथ लोगों को क्षमा करने की ज़रूरत नहीं है आप इसे तब भी कर सकते हैं जब वे अब आपके जीवन में मौजूद नहीं हैं या गायब हो गए हैं।
  • माफ़ करने का एक तरीका पेपर के एक टुकड़े पर स्थिति और उसके कारणों का वर्णन करता है जो आपको इस इशारे पर ले जाता है। छोटी आग लगाना (आवश्यक सावधानी बरतने) और शीट को जला दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com