कैसे मसीह की सहायता से माफ़ करना सीखना

जो तुम्हें चोट पहुँचाता है उसे क्षमा करना संभवत: एक कठिन काम है स्वतंत्रता की भावना आप महसूस करेंगे जब आप सफल होंगे तो सभी दर्द और प्रयासों के लिए आवश्यक होगा! किसी को सचमुच माफ करने के लिए ऐसी कोई चीज है जो बाहरी सहायता के बिना नहीं हो सकती है ... और यह मदद भगवान से होती है, जो कि इसका माफ़ करने का मुख्य उदाहरण है!

कदम

मसीह के माध्यम से माफी ढूंढ़ें छवि चरण 1
1
यह पहचानें कि आप भी, जिसने आपको नाराज़ किया था, ठीक तरह से सही नहीं है। आपको उन लोगों द्वारा भी क्षमा किया जाना चाहिए जिनके द्वारा आप नाराज हो सकते हैं। आपको भी एक संपूर्ण ईश्वर की क्षमा की आवश्यकता है
  • मसीह के माध्यम से माफी ढूंढ़ें छवि चरण 2
    2
    दूसरे व्यक्ति को समझने की कोशिश करें-अपने आप से पूछें कि उसने अपने जीवन में क्या पीड़ा अनुभव की है, वह समस्याओं का सामना करना पड़ता था, उसे किस समस्या से पीड़ित हुआ? शायद इस व्यक्ति ने अपने जीवन के दौरान दुर्व्यवहार किया है
  • मसीह के माध्यम से माफी ढूंढ़ें छवि चरण 3
    3
    एहसास है कि यदि आप इस व्यक्ति से गुस्सा रहना जारी रखेंगे, तो वह आपके ऊपर सत्ता में रहेगी। शायद यह व्यक्ति पहले से ही उस बुराई को भूल चुका है जो आपने दी है, जबकि आप अभी भी क्रोध को अपने जीवन को बर्बाद करने की इजाजत देते हैं।
  • मसीह के माध्यम से माफी ढूंढ़ें छवि चरण 4
    4
    इस यात्रा पर आपकी सहायता करने के लिए भगवान से पूछें माफी के बारे में सोचो कि वह आपको अपने पुत्र यीशु के माध्यम से आपको प्रदान करता है ... एक पूरी तरह से अनावश्यक उपहार जिसे हम में से कोई भी हकदार नहीं है! भगवान हमें क्षमा करने के लिए कहता है जैसे वह हमें क्षमा करता है - यह आसान नहीं है, लेकिन वह हमें यह करने के लिए कहता है, और वह जानता है कि यदि हम करते हैं, तो हमें शांति और स्वतंत्रता मिलेगी! अपने चिंताओं को ईश्वर को सौंपो।
  • मसीह के माध्यम से माफी ढूंढ़ें छवि चरण 5
    5
    बदला लेने की कोई इच्छा छोड़ दें भगवान को उस व्यक्ति का ख्याल रखना, जिसने आपको नाराज़ किया है: केवल वह जानता है कि उस व्यक्ति को वास्तव में क्या चाहिए। बदला लेने से आप केवल एक संक्षिप्त क्षण के लिए अच्छा महसूस कर सकेंगे, लेकिन अंततः आपको बहुत बुरा महसूस कर देगा याद रखें कि हम इकट्ठा करते हैं जो हम बोते हैं।



  • मसीह के माध्यम से माफी ढूंढ़ें छवि चरण 6
    6
    अगर आप माफ़ कर देते हैं, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आप क्या हुआ उससे सहमत हैं। आप यह नहीं कह रहे हैं कि जो कुछ हुआ वह ठीक है। आप अभी भी पाप की निंदा कर सकते हैं, लेकिन केवल पापी को भगवान के हाथों में रख सकते हैं। जब आप माफ कर देते हैं, तो आप कह रहे हैं कि केवल भगवान ही उस व्यक्ति की आत्मा का न्याय कर सकता है जिसने आपको नाराज़ किया।
  • मसीह के माध्यम से क्षमा करें ढूँढें शीर्षक 7 चित्र
    7
    समझें कि क्षमा और सुलह दो अलग अवधारणाएं हैं भगवान हमें माफ करने के लिए पूछता है, ताकि हमारे दिल उसकी उपस्थिति में साफ किया जा सकता है। लेकिन हम दूसरों पर फिर से भरोसा कर सकते हैं और उनके साथ सामंजस्य कर सकते हैं अगर ऐसा करने का अधिकार है ("यदि यह संभव है, जहां तक ​​यह आप पर निर्भर करता है, सभी पुरुषों के साथ शांति में रहते हैं" - रोमन 12.18) सच सामंजस्य के लिए, दोनों पक्षों को अपनी जिम्मेदारियों को मानना ​​चाहिए। अन्यथा आप एक अनुचित स्थिति में समाप्त होगा। कभी-कभी यह माफ़ करना बेहतर होता है, लेकिन फिर आगे देखो और शांति से अपना मन रखो। जिस व्यक्ति ने हमें नाकामी दी है उसके साथ वापस आना एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है
  • मसीह के माध्यम से माफी ढूंढ़ें छवि चरण 8
    8
    बाइबल व्यक्तिगत बदला की अनुमति नहीं देती है: "प्रभु का यही बदला है - मैं बदला दूंगा"- हालांकि, न्याय का पक्ष निजी माफी से अलग है। यदि आपत्तिजनक व्यवहार भी आपराधिक है, तो अधिकारियों को चेतावनी देने का अधिकार हो सकता है यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपत्तिजनक व्यवहार समय के साथ दोहराया जाता है, और अन्य लोगों को जोखिम में डालता है। हर स्थिति को सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाना चाहिए, अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए याद रखें कि क्षमा करने के लिए कभी-कभी आपत्तिजनक व्यवहार को रोकने की आवश्यकता नहीं होती है भगवान एक मुश्किल अवधि के दौरान आप के साथ चुनने के लिए चुन सकते हैं, और बस इस मुश्किल अवधि को समाप्त करने के लिए नहीं है क्योंकि आप माफ कर दिया है।
  • मसीह के माध्यम से क्षमा करें ढूँढें शीर्षक 9 चित्र
    9
    पता है कि यीशु उन लोगों के लिए पुरस्कार देता है जो नकारात्मक भावनाओं को दूर करते हैं, जैसे कि उन्हें माफ करने के लिए प्रेरित नहीं करता है। "लेकिन मैं आपको कहता हूं: अपने शत्रुओं से प्रेम करें और उन लोगों के लिए प्रार्थना करें जो आपको सताते हैं ... वास्तव में, यदि आप उन लोगों से प्यार करते हैं जो आपसे प्यार करते हैं, तो आपके पास क्या इनाम है?" भगवान ने अपने एकमात्र बेटे को त्याग दिया है ताकि आप एक अच्छे जीवन जी सकें।
  • टिप्स

    • आपको एक से अधिक बार एक ही व्यक्ति को माफ़ करना पड़ सकता है! कभी-कभी हर दिन क्षमा करने का निर्णय लेने के लिए आवश्यक है। यह समझने की कोशिश करें कि आप इच्छा के साथ क्षमा कर रहे हैं, भावनाओं के साथ नहीं। आप जो दर्द महसूस करते हैं उससे आपको छुटकारा नहीं मिल सकता है, लेकिन आप अपने लिए महान शांति और महान सम्मान महसूस करेंगे, अगर आप माफ कर सकते हैं।
    • थोड़ा मज़ा टिप: जब कोई आपके लिए मतलब है, उसे देखने की कोशिश करें जैसे वह शैतान या उसके माध्यम से अभिनय कर रहा था। तो व्यक्ति बुरा नहीं है, यह उस क्षण में शैतान का एक अभिव्यक्ति है

    चेतावनी

    • हार न दें
    • यदि आप अभी भी उन लोगों के प्रति घृणा महसूस करते हैं जो आपको नाराज़ करते हैं, और यदि आप बदला लेना चाहते हैं, तो जिस तरह से माफी की ओर जाता है वह आपके विचार से अधिक है। जब आपको माफ़ करने में सक्षम होते हैं, तो आपको जो आजादी मिलेगी वह हर संभव प्रयास होगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com