कैसे एक दोस्त के विश्वासघात काबू पाने के लिए

दोस्त बनाना कभी-कभी मुश्किल होता है, लेकिन उन पर भरोसा करना भी कठिन होता है जो वास्तव में आपसे प्यार करता है और आपकी देखभाल करता है, उसे ढूंढना आसान नहीं है। आदर्श रूप से एक अच्छे दोस्त का आपका सम्मान होना चाहिए और कभी भी अपने विश्वास पर विश्वास नहीं करना चाहिए, लेकिन कभी-कभी सबसे अच्छे दोस्त भी एक-दूसरे के साथ विश्वासघात करते हैं इसलिए क्षमा करना और आगे बढ़ने के कठिन कार्य का सामना करना सीखना महत्वपूर्ण है।

कदम

विधि 1

समझ क्या हुआ
एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक`s Betrayal Step 1
1
ऐसा लगता है कि एक गलतफहमी थी यह स्वाभाविक है कि आपको निराश महसूस होता है जब आपको लगता है कि किसी ने आपके विश्वास को धोखा दिया है, लेकिन आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके संदेह अच्छी तरह से स्थापित हैं। शायद आप बहुत जल्द निष्कर्ष पर पहुंच गए हैं और आपके मित्र ने कुछ भी गलत नहीं किया है
  • क्या हुआ इसके लिए भी आप जिम्मेदार हैं? शायद आप गलत अनुमानों को लेकर गलतफहमी पैदा कर चुके हैं?
  • यह जानने का प्रयास करें कि वास्तव में क्या हुआ। तथ्यों के बारे में जानकारी देने वाले किसी व्यक्ति से स्पष्टीकरण के लिए पूछें
  • आपके सहित सभी जानकारी का मूल्यांकन करें अगर आपके दोस्त ने वास्तव में गलती की, तो क्या उसने अपनी गलतियों को स्वीकार किया?
  • स्वाभाविक रूप से जिम्मेदारी का प्रवेश केवल अपराध का प्रमाण नहीं है, लेकिन इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। अन्यथा आपको किसी गलतफहमी की परिकल्पना का मूल्यांकन करना चाहिए। इसका यह अर्थ यह नहीं है कि सभी अपराधी अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए तैयार हैं, लेकिन बस इतना है कि आप वास्तव में धोखा देने के मामले में व्यवहार करने के लिए सभी साक्ष्यों का मूल्यांकन करना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने उसे एक गुप्त बताया है जो अब सभी के होंठ पर है, तो आपको शायद संदेह है कि आपके मित्र ने आपके विश्वास को धोखा दिया है। उससे पूछें कि क्या वह जानबूझकर किया था या अगर उसने गुप्त रूप से गुप्त पर्ची छोड़ दी
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक`s Betrayal Step 2
    2
    अपने आप से पूछें कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आपका मित्र आप के रूप में परेशान है, तो शायद आपको अपने दृष्टिकोण को समझने के लिए अपने जूते में रखना चाहिए। क्या आपने कुछ कहा है जो आपके मित्र या इसके विपरीत द्वारा गलत समझा था?
  • यह भी समझने की कोशिश करें कि शायद आप किसी अन्य व्यक्ति की सभी समस्याओं को नहीं जानते, इसलिए आपको अपने दृष्टिकोण से स्थिति का मूल्यांकन करना होगा। यदि आपका मित्र आपके साथ बात करने को तैयार है, तो उससे पूछें कि क्या वह मुश्किल अवधि से गुजर रहा है
  • पिछले उदाहरण को उठाते हुए, अपने आप से पूछें कि आपके मित्र ने अपने रहस्य का वजन कितना महसूस किया। क्या सहन करने के लिए बोझ भी भारी था? इसके अलावा मन की अपनी अवस्था पर विचार करें।
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक`s Betrayal Step 3
    3
    घटना की गंभीरता का आकार बदलें हमेशा एक ही सिक्का के दो पहलू होते हैं और अक्सर स्थितियों को कारकों के संयोजन से निर्धारित किया जाता है। प्रकरण को निष्प्रभावी रूप से विश्लेषण करने का प्रयास करें एक अलग परिप्रेक्ष्य से समस्या का मूल्यांकन करने के लिए दुर्घटना में शामिल नहीं होने की कल्पना करो
  • इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसा करने के बाद आपको अब ऐसा नहीं लगेगा कि आपको गलत किया गया है। आप एक निष्कर्ष पर भी इस तथ्य के मूल्यांकन के उद्देश्य से मूल्यांकन कर सकते हैं। इस मामले में आपको यह तय करना होगा कि कैसे आगे बढ़ना है।
  • स्थिति को एक अलग परिप्रेक्ष्य से मूल्यांकन करने के बाद, आप शायद अपने दोस्त के लिए दया महसूस करेंगे इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने व्यवहार को औचित्य देंगे, लेकिन आप अलग तरह से प्रतिक्रिया देंगे। अपने दोस्त के लिए करुणा महसूस करें जो आपको धोखा दे, विश्वास करें या न करें, आगे बढ़ने में आपकी सहायता करेगा।
  • आप यह भी समझ सकते हैं कि आपने इस तरह से कार्य किया है कि आपके मित्र को किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए, शायद मूल तत्वों की उपेक्षा करना। यह एक जागृत कॉल है जो आपको कुछ पहलुओं के साथ सौंपने में मदद करेगा जो आप हमेशा अधिक ध्यान देने योग्य या अनदेखी कर चुके हैं।
  • क्या आप अपने मित्रा से अपने व्यक्तिगत रहस्य का भार उठाने के लिए पूछने के लिए बहुत ज्यादा पूछ रहे थे? क्या वह एक वक्ता है? क्या आप दूसरों के तथ्यों को चार हवाओं में लाना पसंद करते हैं? यदि हां, तो आपको विश्वास करना गलत था कि वह गुप्त रख सकता है
  • विधि 2

    इसे खो दिया जाना चाहिए
    एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक`s Betrayal Step 4
    1
    आराम करो और अकेले कुछ समय बिताएं ध्यान, खरीदारी या नृत्य जाना अपने आप को कुछ ऐसा समर्पित करें जो नकारात्मक विचारों से अपना मन विचलित कर सकता है और आपको बेहतर महसूस कर सकता है। ऐसा होने की संभावना है कि आप इष्टतम समाधान पाते हैं जैसे आप आनंद लेते हैं या कुछ सुखद करते हैं यह बेतुका लग सकता है, लेकिन अक्सर सबसे सरल समाधान आते हैं जैसे कि आप कुछ मज़ा कर रहे हैं, भले ही यह आपके लिए हल करने वाली समस्या से प्रासंगिक न हो।
    • पिछले उदाहरण को उठाते हुए, आपको अपने आप को स्थिति से अलग करना चाहिए, जो आपके गुप्त को जानते हैं उससे दूर रहना चाहिए। खड़े हो जाओ और आराम करो
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक`s Betrayal Step 5
    2
    शांत हो जाइए। स्वयं दया से बचें मत सोचो कि यह तुम्हारी गलती है और यह हमेशा सब कुछ लूटता है। "यह हमेशा मेरे साथ होता है" जैसे बयानों के साथ सामान्य नहीं करने का प्रयास करें अत्यधिक सामान्यीकरण अवसाद के भावनात्मक और व्यवहारिक अभिव्यक्तियों को उकसा सकता है।
  • हर कोई गलती करता है और उन्हें सड़क दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ता है जो कुछ भी होता है, उसके लिए खुद को दोषी मानने से आपको आगे बढ़ने और अतीत को भूलने से रोकता है।
  • पिछले उदाहरण को उठाते हुए, अपने "चौड़े" दोस्त को अपने रहस्य का खुलासा करने के लिए उखाड़ फेंकना नहीं कहने के बजाय "मैं बहुत मूर्ख हूँ मैंने ऐसा क्यों किया? ", वह सोचता है" अच्छा, मैंने एक गलती की है गलती करने के लिए मानव है "।
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक`s Betrayal Step 6
    3



    कहानी फिर से बनाएं यदि आप मानते हैं कि आपके मित्र ने आपको धोखा दिया है और माफी नहीं मांगी है, तो क्या हुआ, फिर से संगठित करें ताकि आप पर दोष न हो। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी भावनाओं पर पूर्ण नियंत्रण रखें, आगे बढ़ें और उसे क्षमा करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यह निष्कर्ष निकालने के बजाय कि यह आपकी सभी गलती है, सोचें कि अब आप महसूस कर रहे हैं कि आपका दोस्त बहुत ज्यादा बात कर रहा है और रहस्य नहीं रख सकता है, लेकिन जिस समय आपने अपना रहस्य प्रकट किया, आपने उसकी कमी को नजरअंदाज कर दिया निष्ठा और आपने फैसला किया जो सबसे सही लग रहा था। यदि आप वापस जा सकते हैं, तो आप अलग तरीके से व्यवहार करेंगे।
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक`s Betrayal Step 7
    4
    हताशा बाहर लाओ कई लोगों के लिए, हताशा पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका वाष्प को छोड़ देना है किसी पर भरोसा करें और विश्वासघात के बारे में सुनना न भूलें। मित्रों के बीच पूर्वाग्रहों और अन्य विचलनों से बचने के लिए आपको पार्टियों के ऊपर एक व्यक्ति का चयन करना होगा तोड़कर मदद से आप नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पा सकते हैं।
  • तर्कसंगत होने की कोशिश करें और जो कुछ हुआ उसमें भावनात्मक रूप से शामिल न करें। यदि आप स्वयं को दया करते हैं, तो आप अपने आप को पर्याप्त रूप से व्यक्त करने में सक्षम नहीं होंगे
  • उस व्यक्ति का चयन करें जो उस पर रोता नहीं है आप अपने विश्वासपात्र को अपनी कहानी सुनने के बाद उदास और निराश नहीं होना चाहते हैं, खासकर अगर आप निराश महसूस करते हैं एक आशावादी व्यक्ति चुनें, जो आपको उपयोगी सलाह दे सकता है
  • यदि आप ऐसे प्रकार नहीं हैं जो दूसरों के साथ भाप को छोड़ना पसंद करता है, तो निराशा से मुक्त होने के अन्य तरीके भी हैं, खासकर यदि आप सक्रिय जीवन जीते हैं। नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने के लिए टहलने या चलाने के लिए जाएं यदि आप खेल पसंद करते हैं, अपने दोस्तों के साथ खेलते हैं या फ़ुटबॉल खेलते हैं मुक्केबाजी, किकबॉक्सिंग और यहां तक ​​कि योग तनाव को दूर करने के लिए प्रभावी तरीके हैं।
  • किसी दूसरे मित्र के साथ आपकी निराशा के बारे में बात करें अगर आपके पास कोई दोस्त या परिवार का सदस्य नहीं है, तो एक डायरी लिखिए।
  • विधि 3

    आगे बढ़ें
    एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक`s Betrayal Step 8
    1
    उसे माफ कर दो या कम से कम उसे माफ करने की कोशिश करो यहां तक ​​कि अगर वह आपको धोखा देने के लिए माफी नहीं देता, तो भी उसे माफ करने की ताकत होनी चाहिए ताकि वह आगे बढ़ सकें। अपने आप को एक उपहार के रूप में माफी पर विचार करें, दोस्त को उपहार देने के बजाय, जिसने आपको धोखा दिया।
    • यदि आप उसे माफ कर सकते हैं, तो आप निराशा को दूर कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। अन्यथा आप घबराहट महसूस करते रहेंगे, महीने या सालों के बाद भी आप को पीड़ित महसूस कर रहे हैं।
    • आदर्श रूप से जिस मित्र ने आपको धोखा दिया है, उसे माफी मांगनी चाहिए और उसकी माफी क्षमा करने के निष्कर्ष पर आने से पहले उसका माफी सावधानी से तौला जाना चाहिए। हालांकि कई बार बहाने नहीं आते हैं या वे ईमानदार नहीं हैं, इसलिए आपको अपने दोस्त के व्यवहार के स्वतंत्र रूप से क्षमा करने के चरण का सामना करना पड़ता है।
    • हर समय इसके बारे में सोचने की कोशिश न करें उसे क्षमा करने के बाद, भूलो क्या हुआ और आगे बढ़ें एपिसोड पर काबू पाने के लिए और अतीत में रगड़ने से बचने के लिए एक उपयोगी प्रणाली कलाई पर एक रबड़ बैंड पहनना है, जिसे आपको हर बार जब आप अपराध के बारे में सोचते हैं, तो तुरंत खींचना होगा।
    • अपने दोस्त के रहस्य को खुलासा करने के लिए खुद को माफ़ करो आखिरकार, आपको नहीं पता था कि वह अपना मुंह बंद नहीं रख पाएगा।
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक`s Betrayal Step 9
    2
    तय करें कि आप उसके साथ संबंध बनाए रखना चाहते हैं। कई बार जिस मित्र ने तुम्हें धोखा दिया वह अपनी गलती दोहराएगा, भले ही अक्सर यह स्थिति और व्यक्ति पर निर्भर करता है। तो आपको यह तय करना होगा कि क्या आप चाहते हैं कि आप अपने दोस्त, परिचित या किसी भी तरह के रिश्ते को खत्म करें।
  • यदि आप तय करते हैं कि यह अभी भी आपके जीवन का हिस्सा हो सकता है, लेकिन अतीत से कम प्रभावशाली है, तो आप इसे किसी दोस्त के बजाय एक परिचित की तरह व्यवहार कर सकते हैं। या आप पुल पूरी तरह से कट कर सकते हैं, अगर आपको लगता है कि यह सबसे अच्छा समाधान है
  • यदि आप मानते हैं कि आपकी दोस्ती समाप्त हो गई है, तो निश्चित रूप से प्रत्येक रिश्ते को कम कर दिया गया है, बिना एक औसत व्यक्ति के बर्ताव के। यदि आप पहले से ही इस विषय पर कार्य कर चुके हैं और आपको पता है कि आपने निराश किया है, तो आपकी दोस्ती का अंत सामना करना आसान होगा।
  • अगर आपको लगता है कि आप अपने मित्र बने रहना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि आपने उसे माफ करने का फैसला किया है, भले ही उसने आपके विश्वास को धोखा दे दिया है।
  • यदि आपके मित्र का कोई पश्चाताप नहीं है या वह स्वीकार नहीं करना चाहता है कि वह गलत है, लेकिन फिर भी आप अपने दोस्त बने रहना चाहते हैं, इस तथ्य के लिए तैयार रहें कि आप उसी समस्या को फिर से दर्ज कर सकते हैं।
  • आप अपने दोस्त के साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध बना सकते हैं, लेकिन अपने निजी रहस्यों को प्रकट किए बिना। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप अपने सभी दोस्तों को अपने रहस्यों को स्वीकार कर सकते हैं, तो आपको बारीकी से ध्यान देना होगा।
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक`s Betrayal Step 10
    3
    प्रकरण से महत्वपूर्ण जीवन सबक प्राप्त करने की कोशिश करें अब जब आप विश्वासघात के लक्षण जानते हैं, तो आप भविष्य में एक ही गलती से बचने के लिए उन्हें पहचान सकते हैं। बेशक आप किसी को धोखा देने से नहीं रोक सकते, लेकिन ऐसा होने पर आप अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • अब आप जानते हैं कि कुछ अच्छे लोग, अपने सबसे अच्छे दोस्त सहित, रहस्य नहीं रख सकते अगली बार जब आप किसी के लिए एक रहस्य का खुलासा करने से पहले दो बार सोचेंगे
  • टिप्स

    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और किसी पर आपका विश्वास रखने से पहले अपने पिछले अनुभवों को याद रखें। ऐसे कुछ लोग हैं जो आपको विश्वास नहीं करना चाहिए।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने जीवन के सभी विवरणों को उजागर न करें, अपने आप को धोखा देने के खतरे को भी उजागर न करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप कभी भी अपनी भावनाओं को छिपाएंगे, भले ही आप निराश हों। हालांकि, ध्यान दें कि दूसरों की भावनाओं को चोट न हटाएं, जो आप वास्तव में नहीं सोचते हैं

    चेतावनी

    • ज्यादातर समय, जब लोगों को धोखा दिया जाता है तो वे पृष्ठ बदलते हैं, इसलिए आपको दुखी महसूस न करें यदि आपको आगे बढ़ने की आवश्यकता महसूस हो। हालांकि यह आपकी पसंद है
    • मनुष्य स्वभाव से एक सामाजिक पशु है। आप दोस्ती के बिना नहीं रह सकते, इसलिए सावधान रहें कि अपने सभी दोस्तों को बकवास न करें।
    • उन लोगों पर ध्यान दो जो आसानी से खुद को या दूसरों के व्यक्तिगत तथ्यों को त्याग देते हैं यह बहुत संभावना है कि वे रहस्य नहीं रख सकते हैं
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com