किसी मित्र को फिर से विश्वास करने के लिए कैसे करें

रिश्तों पर काबू पाने के लिए सबसे कठिन चीजों में से एक विश्वास का नुकसान होता है यदि आप किसी दोस्त को चोट पहुँचाते हैं, तो वह शायद आपके लिए इतनी आसानी से वापस नहीं आएंगे यहां तक ​​कि अगर आप खुद को कमाने के लिए है, तो आपके पास अपने अनुमान को ठीक करने का मौका है। वह उसे उस स्थान की जगह देकर शुरू होता है जिसकी ज़रूरत है: शायद उसे सब कुछ खत्म करने के लिए समय की आवश्यकता होगी। ईमानदारी से अपनी माफी माँगता हूँ और अपनी क्षमा पूछो। यदि वह उन्हें स्वीकार करता है, तो आग्रह न करें शब्दों को तथ्यों का पालन करना चाहिए और इसलिए, आपको अपना कोर्स चलाने के लिए समय देना होगा ताकि ट्रस्ट आपको वापस लौटा सके।

कदम

भाग 1

अपने मित्र को अंतरिक्ष दें
1
अंतरिक्ष के लिए उसकी ज़रूरत का सम्मान करें यदि आप उसे चोट पहुँचाते हैं, तो शायद वह आवश्यक दूरी लेना चाहता है। शुरू में यह आपको कुछ स्थान के लिए पूछेगा। यदि आप अपने दोस्त को जीतना चाहते हैं तो आपको इसका सम्मान करना चाहिए
  • सहानुभूतिपूर्ण रहें यदि आप उसे पीड़ित हैं, तो वह आपको तुरंत माफ नहीं कर पाएगा। इसे बुरी तरह न लें यदि आप पूछते हैं कि आपके संपर्कों को अस्थायी रूप से सीमित करना है।
  • थोड़ी दूरी दोनों के लिए उपयोगी हो सकती है। इस बीच, इसे शांत करने का मौका मिलेगा, जबकि आप यह मूल्यांकन करने का अवसर का लाभ उठा सकते हैं कि आपने क्या किया है।
  • 2
    अपनी आवश्यकताओं पर प्रतिबिंबित करें जल्दी या बाद में आप माफी मांगेंगे, लेकिन माफी के लिए प्रभावी होने के अनुरोध के लिए आपको उन चोटों की जरूरतों और भावनाओं को पहचानना चाहिए जिन्हें आप चोट करते हैं। इसलिए, आपसे क्या उम्मीद की जाती है पर विचार करने का समय लगता है
  • क्या आप उसकी भावनात्मक जरूरतों का सम्मान नहीं करते? ऐसा हो सकता है कि आपने अपना विश्वास खो दिया हो। आपने अपने शरीर पर एक बहुत बुरा टिप्पणी व्यक्त की है और आपके दोस्त ने बुरी तरह प्रतिक्रिया की है क्योंकि उसके लिए अधिक वजन वाले तथ्य एक संवेदनशील विषय है।
  • जो कुछ हुआ है उसे दूर करने के लिए आप से क्या अपेक्षा करते हैं? संभवतः आपको भविष्य में अधिक सम्मान और समझना होगा। इसके अलावा, आपको यह समझना चाहिए कि आप किस विषय पर मजाक नहीं करना चाहिए
  • 3
    अपने व्यवहार से अवगत रहें आप समझेंगे कि आपने एक निश्चित तरीके से काम क्यों किया। यदि आप किसी मित्र के साथ गलत हैं, तो एक कारण हो सकता है, इसलिए अपने व्यवहार में योगदान देने वाले सभी कारकों के बारे में सोचें।
  • अपने आप से ईमानदारी से पूछिए कि आपने अपना गुस्सा क्यों खो दिया? क्या आप असुरक्षित महसूस करते हैं या क्या आपको अपने बारे में बुरा लगता है? जब हम अपर्याप्त महसूस करते हैं तो हम कई बार लोगों को चोट पहुँचाते हैं
  • एक बार जब आप अपने व्यवहार को समझते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप इसे कैसे बदल सकते हैं। हो सकता है कि आप इसे आपके मित्र के साथ अपने अधिक वजन वाले मुद्दों के लिए ले गए। एक चिकित्सक से बात करने और अपने शरीर को स्वस्थ खाने से और शारीरिक गतिविधि करने से बेहतर इलाज करने का प्रयास करें
  • 4
    एक पत्र लिखें यदि आप चाहें, तो आप इसे भेज सकते हैं या लिख ​​सकते हैं कि आप क्या प्रयास कर रहे हैं। आपके विचारों को बाहर निकालने का तथ्य आपके मित्र के लिए माफी मांगने पर काम कर सकता है।
  • एक ईमानदार पत्र लिखें जो आपके सभी पश्चाताप व्यक्त करता है। कहकर प्रारंभ करें: "मुझे वाकई बहुत दुख की बात है कि मैं तुम्हें चोट पहुँचाता हूं"।
  • आप स्पष्टीकरण देने की कोशिश कर सकते हैं हालांकि, यह स्पष्ट कर दें कि यह एक है "व्याख्या", एक नहीं "औचित्य"। आपको अपने व्यवहार का बचाव करने की छाप नहीं देनी पड़ती है
  • यदि आप चाहें, तो आप इसे भेज सकते हैं या अपने कंप्यूटर पर लिख सकते हैं और ई-मेल द्वारा उसे भेज सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आप अपने खुद के बहाने तैयार नहीं करते हैं, तो उन्हें देखने के लिए कहें
  • भाग 2

    अपने दोस्त के साथ क्षमा करें
    1
    अपनी गलती दर्ज करें और माफी मांगें। एक वैध माफी बनाने के लिए पहला कदम दो शब्दों को कहना है: "मुझे क्षमा करें"। किसी भी अन्य भाषण से पहले उन्हें उच्चारण करना आवश्यक है फिर अपनी गलतियों को पहचानकर निर्दिष्ट करें कि आपको एहसास हुआ कि आप गलत कहां थे।
    • उदाहरण के लिए, कहकर शुरू करें: "मुझे क्षमा करें। मैं आपको परेशान करने और आपको दुख देने के लिए पूरी ज़िम्मेदारी लेता हूं"।
    • बाद में, समझाएं कि आपने क्या किया और यह गलत क्यों था। उदाहरण के लिए, इस तरह जारी रखें: "मुझे अपने वजन के बारे में मजाक नहीं करना चाहिए था यह मजेदार नहीं था, लेकिन आपत्तिजनक और कुशलता"।
  • 2
    अपना अफसोस व्यक्त करें यदि आप ईमानदारी से खेद प्रकट करते हैं तो अन्य व्यक्ति आपके बहाने सुनने के इच्छुक होंगे। स्पष्ट रूप से यह बताएं कि आपने जो कुछ किया है उसके लिए आप कितना कपटपूर्ण हैं।
  • आपको एक लंबा और जटिल भाषण बनाने की ज़रूरत नहीं है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं असंवेदनशील होने के लिए और आपके विश्वास को धोखा देने के लिए बहुत खेद है"।
  • 3
    खुद को अपने जूते में रखो आपको स्पष्ट करना चाहिए कि आप समझते हैं यह अधिक संभावना है कि आपका मित्र आपको भरोसा दिलाएगा यदि वह समझता है कि आप अपने व्यवहार के परिणामों को समझते हैं। वह यह जानना चाहेंगे कि आपने सबक सीखा है और फिर सब कुछ बर्बाद नहीं करेगा।
  • आप कह सकते हैं: "मैं कल्पना नहीं कर सकता कि मैंने आपको जो कुछ कहा था उसके बाद मुझे कितना दुख हुआ"।
  • इसके बाद, अपनी जिम्मेदारियों को फिर से लें उदाहरण के लिए, इस के साथ प्रयास करें: "आपको पीड़ित होने और आपको धोखा देने की स्थिति में डाल देने के लिए मुझे खेद है। मेरे व्यवहार के लिए कोई बहाना नहीं है"।
  • उन्हें यह बताने की अनुमति दें कि वह कितने का सामना करना पड़ा। अपने भाषण को सुनने के बाद, आप यह सुनिश्चित करने के लिए महसूस किए गए दर्द को पुनः दोहरा सकते हैं कि आप वास्तव में आपके मन की स्थिति को समझते हैं। सुनने के लिए तैयार हो जाओ, समझने की कोशिश करें और दोहराएं कि आपको खेद है, भले ही आपने पहले ही यह कहा है।



  • 4
    माफी के लिए पूछें आपको एक सकारात्मक नोट पर स्पष्टीकरण निष्कर्ष निकालना होगा, फिर दूसरा मौका लेने का प्रस्ताव लें। ऐसा नहीं कहा गया है कि चीजें तुरंत सामान्य पर वापस आ जाती हैं और पहले चरण में आपका मित्र आपकी माफी को स्वीकार नहीं कर सकता है। हालांकि, यह एक खुले दरवाजे को छोड़ देता है ताकि आप भविष्य में विश्वास को फिर से स्थापित कर सकें।
  • जब आप माफी मांगते हैं तो विलंब न करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं तुम्हें घायल करने के लिए माफी चाहता हूँ। मुझे पता है आप कुछ समय लगेगा, लेकिन मुझे आशा है कि भविष्य में हम फिर से मित्र बन सकते हैं"।
  • 5
    अपनी गलतियों को दूर करने के लिए खुद को पेश करें अगर आपने किसी मित्र के विश्वास को धोखा दिया है, तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि आप किसी तरह इसे ठीक करने का प्रयास करेंगे। इसलिए, जब आप माफी मांगते हैं, उपाय करने के लिए कुछ ठोस प्रस्ताव दें।
  • यदि आप चीजों को ठीक करने के लिए कुछ करना शुरू कर रहे हैं, तो उन्हें बताने में संकोच न करें। उदाहरण के लिए: "मैंने माफी मांगने के लिए गाने की इस सीडी को तैयार किया है और मैंने एक मनोवैज्ञानिक से सलाह ली है कि मेरे शारीरिक स्वरूप के साथ समस्याओं का समाधान कैसे किया जाए"।
  • आप उन्हें यह भी बता सकते हैं कि स्थिति को हल करने के लिए आप भविष्य में क्या करेंगे। वादा करो कि यह फिर कभी नहीं होगा उदाहरण के लिए: "अभी मेरी मानसिक स्वास्थ्य की प्राथमिकता है मैं मनोविज्ञानी जाने तक नहीं रोकना चाहता, जब तक कि मैं एक निश्चित भावनात्मक स्थिरता हासिल नहीं कर पाता जो मुझे विश्वास दिलाता है कि मैं लोगों के साथ बढ़ने नहीं देता"।
  • भाग 3

    समय पर विश्वास को फिर से संगठित करें
    1
    अपने दोस्त से पूछें कि आप क्या कर सकते हैं शायद कुछ स्थापित करेगा सीमा और आपको दिखाएगा कि वह दोस्ती में क्या स्वीकार करता है और सहन नहीं करता है। आप अपने विश्वास को फिर से शुरू करने के लिए कुछ सुझावों का सुझाव भी दे सकते हैं। जवाब देने का प्रयास करें: "मुझे पता है आपको अभी मुझ पर विश्वास करने में समस्या हो रही है। क्या मैं आपको यह दिखाने के लिए कुछ कर सकता हूं कि मैं ईमानदारी हूँ और अपने सम्मान को ठीक करना शुरू कर सकता हूं?"। जो हुआ उसके आधार पर, यह संभव है कि आप कुछ कदम उठाए जाएं जो इससे आपको फिर से भरोसा करने की अनुमति देगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको पता चला कि आप उसके बारे में अप्रिय अफवाहें फैल रहे हैं, तो वह आपको उन लोगों से संपर्क करने के लिए कह सकते हैं जिनसे आप गपशप करते हैं, यह स्पष्ट करते हुए कि वे सभी निंदा करते थे और आप गलत थे।
  • 2
    द्वारा घूरना उसे दिखाओ कि आप एक वफादार व्यक्ति हैं अगर वह आपको वापस अपने जीवन में स्वागत करता है, तो एक अच्छा दोस्त बनने की कोशिश करें अपना विश्वास फिर से मत दो।
  • उस सभी चिंताओं पर विचार करें और उसे डराता है अगर आपको कठिन समय हो रहा है, तो उससे पूछें कि वह कैसा है अगर उसे वाष्प छोड़ने की जरूरत है तो उसे सुनने की पेशकश करें
  • यह कभी न्याय नहीं यदि वह आपको कुछ बताता है, तो सम्मान और रुचि के साथ प्रतिक्रिया करें लोगों को उन पर भरोसा करने की अधिक संभावना है जो उनसे बताने से बचें कि उन्हें कैसे व्यवहार करना चाहिए।
  • असहिष्णु मत बनो यदि कभी-कभी आप नाराज होते हैं विश्वास बहाल करने में कुछ समय लगेगा माफी मांगने के बाद, अगर वह अभी भी आपके साथ नाराज हो तो आश्चर्यचकित न हों यह संभवत: अब तक जला हुआ है कि आपने क्या किया और इसे खत्म करने में समय लगेगा।

    1. 1
    2. हमेशा अपने जूते में खुद को रखो यदि आप दर्द में हैं, क्योंकि आप अपने आप को माफ़ नहीं कर सकते हैं, अपने आप से पूछें कि आप उसके स्थान पर कितना दुखी होंगे।
    3. 2
      उसे दिखाओ कि आपने अपनी गलती के बाद बदल दिया है अक्सर तथ्य शब्दों की तुलना में अधिक सुवक्ता हैं। माफी मांगने के बाद, उसे समझने की कोशिश करें कि आपने कितना बदल दिया है
    4. अधिक विश्वसनीय व्यक्ति बनना सीखें अपने वादे रखें, लोगों के पीछे बात मत करो और उन्हें भावनात्मक रूप से समर्थन देने का प्रयास करें
    5. 3
      धीरज रखो समय के साथ आपको विश्वासघात के विश्वास को ठीक करने का मौका मिलेगा। एक सौम्य और सुसंगत तरीके से व्यवहार करें और, अंत में, आपका मित्र आपको माफ कर देगा हालांकि, यह अचानक होने की उम्मीद नहीं है लोगों पर भरोसा करना मुश्किल है और, जब विश्वास खो जाता है, तो इसे पुनर्निर्माण करना आसान नहीं है। हो सकता है कि कई महीनों में आपका दोस्त आपको पूरी तरह से माफ कर देगा।

    टिप्स

    • जल्दी में मत हो किसी लड़के के साथ लड़ाई या बुरे गलतफहमी के बाद बुरा महसूस करना सामान्य है, और एक ही समय में, यह सब कुछ एक बार के रूप में वापस आता है, लेकिन बहुत ज्यादा शर्मिंदगी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com