कैसे किसी को माफ कर दो

किसी को चोट लगी है या आप के साथ धोखा दिया है जो माफ कर जीवन में करने के लिए सबसे कठिन कामों में से एक है। किसी भी मामले में, माफ करने के लिए सीखना एक आवश्यक कदम है यदि आप किसी के साथ अपने रिश्ते को फिर से बनाना चाहते हैं या यदि आप पिछली बार पीछे छोड़ना चाहते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं। नकारात्मक भावनाओं का सामना करें, उन लोगों के साथ तुलना करें, जो आपको चोट पहुँचाते हैं और पृष्ठ को बदलना शुरू करते हैं।

कदम

भाग 1

नकारात्मक भावनाओं से मुकाबला करना
माफी माँगने वाला कोई छवि, चरण 1
1
एहसास है कि क्रोध हानिकारक हो सकता है जिसने आपको पीड़ित किया है, उसे माफ करना, उसे निगलने की कड़वी गोली हो सकती है संभवतया, आपकी पहली प्रतिक्रिया एक शिकायत रखने और आपको चोट करने वाले व्यक्ति को दोषी ठहराएगी। यह एक प्राकृतिक भावना है हालांकि, पता है कि खुद को क्रोध से दूर ले जाने और दर्द आपको उस व्यक्ति की तुलना में अधिक परेशान कर लेता है जिसे आपकी संकोच निर्देशित है। नतीजतन, माफ करना कुछ ऐसा है जो आप अपने लिए करते हैं, अन्य व्यक्ति के लिए नहीं
  • पौष्टिक शिकायतें दूसरे लोगों के साथ भविष्य के संबंधों को बर्बाद कर सकती हैं, अवसाद या असंतोष का कारण बन सकती हैं और आप दूसरों से अलग कर सकते हैं।
  • माफी माँगने वाला छवि, किसी के चरण 2
    2
    क्षमा करने के लिए चुनें माफ करने के लिए, नकारात्मकता को छोड़ने और पृष्ठ को चालू करने का प्रयास करने के लिए जागरूक और सक्रिय निर्णय लेने के लिए आवश्यक है। यह एक सहज या सरल कार्य नहीं है माफी आप पर काम करने के लिए कुछ है।
  • अक्सर, लोग कहते हैं कि "वे कभी नहीं करेंगे" उनको माफ कर दो, जो उन्हें चोट पहुँचाते हैं वे आश्वस्त हैं कि दर्द और विश्वासघात का सामना करना असंभव है फिर भी उनको क्या पता नहीं है कि माफी एक विकल्प है: जब आप उन लोगों को क्षमा करने का विकल्प चुनते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं, तो जो व्यक्ति इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा उठाएगा वह आप है
  • माफी माँगने वाला छवि माफ करने के लिए किसी ने चरण 3
    3
    क्रोध को छोड़ दें सभी नकारात्मक भावनाओं से अलग है जो आप दूसरे व्यक्ति की ओर ध्यान देते हैं। चिल्लाने वाला बैग छिद्रण, एक अलग स्थान पर जाकर चिल्ला, या कुछ और जो आपको अपने सभी दुखों से छुटकारा पाने की अनुमति देता है, रोने की कोशिश करें। अन्यथा, नकारात्मक उत्तेजनाएं और दर्द का कारण बढ़ेगी ..
  • याद रखें कि आप उन लोगों के विवेक को हल्का करने के लिए नहीं करते हैं जो आपको चोट पहुंचाते हैं, या अपने कार्यों का औचित्य सिद्ध करते हैं, लेकिन अपने घावों को ठीक करने और आगे बढ़ने के लिए।
  • माफी माँगने वाली छवि, किसी के चरण 4
    4
    सामान्य संदर्भ को देखें अपने दृष्टिकोण को चौड़ा करने की कोशिश करें, एक कदम पीछे ले जाएं और स्थिति को अधिक निष्पक्षता के साथ देखें। क्या यह व्यक्ति वास्तव में तुम्हें चोट पहुँचा रहा है? हालात उनकी इच्छा से स्वतंत्र थे? उसने माफी माँगने और चीजों को आपके साथ सही करने की कोशिश की? हर चीज पर पुनर्विचार करें और स्थिति का शांतिपूर्वक विश्लेषण करें: यदि आप समझ सकते हैं कि आप कैसे और क्यों आए और बनाते हैं, तो आपके लिए क्षमा करना आसान होगा।
  • अपने आप से ईमानदारी से पूछें कि आपने कितनी बार दूसरों के साथ गलत किया है और कितने लोगों को माफ किया गया है याद रखें कि आपको दूसरी तरफ से क्षमा प्राप्त होने पर आपको कैसा महसूस हुआ और राहत और कृतज्ञता महसूस हुई? कभी-कभी यह याद रखना उपयोगी होता है कि हम लोगों को भी चोट पहुंचा सकते हैं।
  • माफी माँगने वाली छवि फॉरगिव एयोन चरण 5
    5
    किसी से बात करें अपने आप को विश्वास करने वाले किसी के साथ आत्मविश्वास से आपको अपनी भावनाओं का सामना करने और एक निष्पक्ष दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद मिलेगी। वेंटिंग का सरल तथ्य भारी वजन को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है। एक मित्र, परिवार के सदस्य या चिकित्सक आपको सुन सकते हैं या आपको रोने के लिए कंधे की पेशकश भी कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको उस व्यक्ति से बात करने का मोहक हो जाता है जिसे आपको क्षमा करने में परेशानी होती है, तो आपको शांत जगह में ढूंढने की प्रतीक्षा करें और आपको जो कुछ भी महसूस होता है उसे प्रतिबिंबित करें। इस तरह से आप एक हिरासत में आगे बढ़ने से बचेंगे, इससे रिश्ते को नुकसान पहुंचेगा।
  • माफी माँगने वाला कोई छवि चरण 6
    6
    स्वयं को व्यक्त करने का एक सकारात्मक तरीका खोजें इससे आपको नकारात्मक और विनाशकारी भावनाओं को छोड़ने में मदद मिलेगी, बल्कि आपकी समस्याओं पर काबू पाने में भी मदद मिलेगी। पेंटिंग, नाच, संगीत सुनना, रचनात्मक तरीकों का उपयोग करके एक पत्रिका लिखने, पत्र लिखने की कोशिश करें ... संक्षेप में, कुछ भी करने में व्यस्त रहें जो तनाव को खत्म करने और आपको अच्छा महसूस करने में मदद करता है।
  • आपकी भावनाओं को प्रबंधित करना सकारात्मक रूप से आपको आपके सामने आने वाली समस्याओं के बारे में अधिक जानकारी देगा। यह उनको अनदेखा करने के बजाय नकारात्मक भावनाओं को पहचानने और दबाने का रहस्य है।
  • माफी माँगने वाली छवि माया
    7
    दूसरों में प्रेरणा के लिए खोजें तुम्हारी सबसे कठिन परिस्थितियों में भी माफ करने वाले अन्य लोगों की कहानियां पढ़ें या सुनें। यह एक आध्यात्मिक मार्गदर्शक हो सकता है, एक चिकित्सक, आपके परिवार का सदस्य या बस किसी व्यक्ति ने अपने अनुभवों के बारे में लिखा था। वे आपको आशा दे सकते हैं और अपने दृढ़ संकल्प को बढ़ा सकते हैं।
  • माफी माँगने वाली छवि, जिसे किसी के चरण 8
    8
    अपने आप को समय दें उंगलियों के एक तस्वीर के साथ माफ नहीं करो इसके लिए आत्म-नियंत्रण, दृढ़ संकल्प, करुणा और सब से ऊपर, समय की आवश्यकता होती है। आपको हर दिन माफी, कदम से कदम, काम करना होगा। याद रखें कि कोई भी अपने जीवन की सोच के अंत में नहीं आता है "मुझे अधिक समय के लिए गुस्सा होना चाहिए था"। आखिरकार, वास्तव में महत्वपूर्ण चीजें प्यार, सहानुभूति और क्षमा हैं।
  • परिपक्व माफी के लिए कोई आदर्श समय सीमा नहीं है। आप अपने आप को साल के लिए एक शिकायत के लिए मिल सकता है, केवल यह समझने के लिए कि आप अन्य पक्षों के साथ मिलकर मदद नहीं कर सकते। अपनी सहजता का पालन करें।
  • भाग 2

    जिस व्यक्ति ने आपको चोट पहुंचाई है उसका सामना करें
    माफी माँगने वाला कोई छवि चरण 9
    1
    जल्द से जल्द न्याय न करें जब आप उन लोगों के साथ काम कर रहे हैं, जो आपको चोट पहुँचाते हैं, तो जल्दबाजी में निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है यदि आप जल्दी से प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप ऐसा कह सकते हैं या कर सकते हैं जिसे आपको बाद में पछतावा होगा। कार्रवाई करने से पहले, आपको जो कुछ पता चला है, उसे विस्तृत करने के लिए कुछ समय दें और अपने आप को बेहतर जानकारी दें।
    • कि आपका साथी या परिवार के सदस्य आपको चोट पहुंचाते हैं, बहुत अधिक प्रतिक्रिया न दें इस व्यक्ति के साथ अनुभव की गई सभी चीजों के बारे में सोचें और यह विचार करें कि क्या यह एक पृथक अपराध है या फिर दोहरा रवैया है। शांतिपूर्ण और तर्कसंगत रूप से सोचने की कोशिश करो, इससे पहले कि आप कुछ इस तरह से पछता सकते हों या इस व्यक्ति को अपने जीवन से स्थायी रूप से समाप्त कर दें।
  • माफी माँगने वाली छवि, माफ करने के लिए कोणीतरी चरण 10
    2
    उन लोगों के लिए एक बैठक से पूछें जो आपको चोट पहुँचाते हैं इस व्यक्ति को बिना किसी खाली जगह में आमंत्रित करें यह स्पष्ट कर लें कि बोलना का मतलब यह नहीं है कि आप में सामान्य बात वापस आ जाएगी, लेकिन आप यह जानना चाहते हैं कि निर्णय लेने से पहले उन्हें क्या कहना है। समझाओ कि आप तथ्यों के अपने संस्करण को सुनने के लिए तैयार हैं।
  • माफी माँगने वाला छवि माफ करने के लिए किसी ने चरण 11
    3
    अपने संस्करण को सुनो जैसा कि आप दूसरे व्यक्ति की बात सुनते हैं, शांत रहने की कोशिश करें और उसे बात करें। इसे बाधित न करें और इसका विरोध मत करो। अगर आपका रिश्ता खतरे में है, तो कम से कम आप यह कर सकते हैं कि वह क्या कहना चाहें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपकी आंखों में स्थिति स्पष्ट हो सकती है, तो आपको हमेशा अपने आप को दूसरे पक्ष के दृष्टिकोण को सुनने का मौका देना चाहिए। जो कुछ आप जानते हैं वह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है और, अगर कुछ भी नहीं, तो आप आगे क्या करें, इसके बारे में एक सूचित निर्णय लेने आएंगे।



  • माफी माँगने वाली छवि माया
    4
    दया की कोशिश करो आपको चोट करने वाले व्यक्ति को समझने की कोशिश करें अपने आप को अपने स्थान पर रखो, यह सोच कर कि आप इसी तरह की स्थिति में क्या करेंगे। क्या आप अलग तरीके से व्यवहार करेंगे?
  • समझने की कोशिश करें कि किन कारणों या इरादों को स्थानांतरित कर दिया गया है। क्या उन्होंने जानबूझकर आपको चोट पहुंचाई है? क्या आपने अपनी रुचि का ध्यान रखा है? या क्या वह केवल उपरांत काम करता था?
  • माफी माँगने वाली छवि 13
    5
    पुलों को कट मत करो जब आप उन लोगों से बात करते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं, तो कहें या अपरिवर्तनीय कुछ न करें। उसे क्रोध से मारना, आरोपों को फेंकना या उसका अपमान करना संभवतः आपको इस समय बेहतर महसूस करेगा, लेकिन लंबे समय में यह स्थिति की मदद नहीं करेगा। यह प्रतिउत्पादक है और आपके संबंध को हमेशा के लिए बर्बाद कर सकता है।
  • जब आपको उस व्यक्ति का सामना करना पड़ता है जो आपको चोट पहुँचाते हैं, तो शांत रहें, और जब आप उसके पास जाते हैं तो वाक्यांशों पर आरोप लगाने से बचें। कहने के बजाय "आपने मुझे महसूस किया ..."कहने की कोशिश करो "मुझे लगता है ..."। गहरा साँस लें, और यदि वह कुछ कहता है जो आपको उत्तेजित करता है, तो उत्तर देने से पहले दस तक गिना जाइये।
  • माफी माँगने वाला छवि फॉरगिव एयोन चरण 14
    6
    उसे बताओ कि आप कैसा महसूस करते हैं एक बार जब आप शांत हो जाओ और शांति से सोचने के लिए समय निकाल लें, तो स्पष्ट, शांत और संतुलित तरीके से समझाएं कि आपको कितनी चोट लगी है और कैसे उसका व्यवहार आपको महसूस करता है। यह करना बहुत ज़रूरी है, अन्यथा क्रोध और असंतोष का खतरा कम करना, ईमानदारी से क्षमा करना असंभव है। स्पष्ट बताएं कि यह सब आपके रिश्ते को कैसे प्रभावित करता है, खासकर यदि आप अपने साथी के साथ काम कर रहे हैं
  • जो आपको लगता है कि स्पष्ट और सटीक तरीके से व्यक्त होने के बाद, आगे देखना बहुत ही महत्वपूर्ण है। यदि आपने इस व्यक्ति को अपने व्यवहार के लिए माफ़ करने का फैसला किया है, तो आप हर बार जब भी चर्चा कर लेते हैं या उसी कुंजी पर हमेशा हराते हैं, तो आप उन्हें तंग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • माफी माँगने वाला कोई छवि चरण 15
    7
    कोशिश भी मत करो "खातों को संतुलित करें"। जब माफी पर काम करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि विचार को छोड़ दें "खातों को संतुलित करें" या बदला लेना यह सब केवल अधिक लोगों को घायल करने की सेवा देगा - स्वयं सहित अधिक परिपक्व दृष्टिकोण दिखाने के लिए आवश्यक है इसलिए, माफ कर दो और आगे की कोशिश करें। बल्कि, अपने खोए हुए विश्वास और अपने रिश्ते को ठीक करने के लिए प्रतिबद्ध - यह महत्वपूर्ण है, खासकर यदि संघर्ष किसी रिश्तेदार को प्रभावित करता है। किसी भी प्रकार के परिवार के तनाव को आराम करने के लिए बेहतर है, क्योंकि आप लंबे समय तक इस व्यक्ति के साथ बातचीत कर पाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका पार्टनर आपको धोखा दे, तो आप उसी सिक्के से लौटने के द्वारा कुछ भी हल नहीं करेंगे - आप केवल अधिक दर्द और असंतोष का कारण बनेंगे। दो गलत अधिकार नहीं बनाते हैं तुम्हारी माफी बहुत मायने रखती है, अगर आप अपना बदला लेने के बाद ही इसे दे देते हैं
  • माफी माँगने वाली छवि, 16
    8
    यह ज्ञात हो कि आपने माफ किया है। अगर आप को चोट लगी है तो आप माफी मांगते हैं, तो आप इस बात पर आभारी होंगे कि आप रिश्ते को फिर से बनाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध कर सकते हैं। यदि आप नहीं पूछते हैं, तो कम से कम आपने अपने पेट से वजन लिया है और आप अपने जीवन के साथ जा सकते हैं।
  • याद रखें कि क्षमा करने का मतलब यह नहीं है कि आपके बीच में सामान्य बातों को वापस करना होगा। अगर आपको लगता है कि आपको कई बार चोट लगी है या यदि आपको लगता है कि आप दूसरे व्यक्ति पर भरोसा नहीं कर सकते, तो वैसे भी ठीक है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उससे स्पष्ट हैं यह भावनात्मक संबंधों में आसान लग सकता है जो समाप्त हो गया है, क्योंकि आप सबसे अधिक बार फिर से कभी भी कभी नहीं मिलेंगे। इसके बजाय, यह एक परिवार के संदर्भ में अधिक कठिन है, जिसमें हम आम तौर पर एक निश्चित नियमितता के साथ खुद को देखते हैं
  • भाग 3

    पृष्ठ चालू करें
    माफी माँगने वाला छवि, किसी के चरण 17
    1
    आप क्या चाहते हैं पर प्रतिबिंबित यह समझना महत्वपूर्ण है कि माफ करने से इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरे व्यक्ति को अपने जीवन का हिस्सा बने रहना चाहिए। फैसला लें कि क्या आप उसके साथ संबंध सुधारना चाहते हैं या उसे जाने दें इसलिए, आपको अपने संबंधों के बारे में लंबे और गहराई से सोचना होगा। क्या यह पुनर्निर्माण के लायक है? क्या कोई मौका है कि यह आपको फिर से दुख देगा, अगर आप इसे फिर से आते हैं?
    • कुछ स्थितियों में, जैसे अपमानजनक संबंध या यदि आपका साथी कई बार आपको धोखा देता है, तो वह आपके जीवन से उसे बाहर निकालने के लिए स्वस्थ और सुरक्षित है। आप बेहतर लायक हैं
  • माफी माँगने वाला छवि, माफ करने के लिए किसी ने चरण 18
    2
    भविष्य पर ध्यान दें एक बार जब आप क्षमा करने का निर्णय ले लेंगे, तो आपको भूत को भूलना और भविष्य पर ध्यान देना चाहिए। यदि आपको लगता है कि यह रिश्तों को पुनर्निर्माण के लायक है, तो आप धीरे धीरे आगे बढ़ना शुरू कर सकते हैं दूसरे व्यक्ति को बताएं कि उसके विश्वासघात के बावजूद, आप अभी भी उससे प्यार करते हैं और चाहते हैं कि वह आपके जीवन का हिस्सा बन जाए।
  • यदि आप अतीत के घावों के माध्यम से खुदाई करते हैं, तो आप वास्तव में कभी भी नहीं भूल पाएंगे और पृष्ठ को बदल देंगे। उज्ज्वल पक्ष की तलाश करें और स्थिति को शुरू करने के अवसर के रूप में देखें। यह आपके रिश्ते की जरूरतों को भी हो सकता है।
  • माफी माँगने वाला छवि फॉरगिव एयोन चरण 1 9
    3
    विश्वास पुनर्प्राप्त करें घायल हो जाने के बाद इसे पुन: प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, आपको अपने आप में फिर से भरोसा करना, अपने फैसले और सूचित फैसले लेने की आपकी क्षमता सीखना चाहिए। बाद में, आप इसे दूसरे व्यक्ति से पुनर्प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं
  • अपने आप को पूरी तरह से खुले और एक दूसरे के बारे में ईमानदारी से प्रतिबद्ध एक दिन एक और के बाद आगे बढ़ें। आत्मविश्वास अचानक नहीं मिला है अपने विश्वास को पुनः हासिल करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए आपको दूसरे व्यक्ति को समय देना होगा।
  • माफी माँगने वाला छवि, किसी के चरण 20
    4
    सकारात्मक चीजों की एक सूची बनाएं उज्ज्वल पक्ष को देखो, जो उपयोगी चीजें हैं जो इस अनुभव ने आपको सिखाया है की एक सूची बना रही है इनमें शामिल हो सकते हैं: समझने और माफ़ करने की क्षमता बढ़ाने के लिए, ट्रस्ट पर मूल्यवान जीवन का सबक प्राप्त करने के लिए या उन लोगों के साथ एक घनिष्ठ संबंध बना लिया है, क्योंकि आपने अपनी समस्याओं को एक साथ मिलाने के लिए स्वयं किया है।
  • यदि आप को चोट और दर्द को याद करना शुरू कर दिया है जो दूसरे व्यक्ति ने आपको कारण दिया है, तो इस तरह के विचारों को अपने दिमाग में अपना रास्ता न दें। अन्यथा, आपको उत्तर खोजने के लिए अतीत की समीक्षा करने के लिए सबसे अधिक संभावना होगी। गुस्सा पाने के लिए यह सब एक और कारण में मत देखें। इसके बजाय, इसे ठीक करने का अवसर मानें।
  • माफी माँगने वाला कोई छवि 21
    5
    याद रखें कि आपने सही काम किया है शायद आपकी माफी का मतलब उस व्यक्ति से कुछ नहीं होगा जिसे आपने इतना दिया है - कभी-कभी, वास्तव में, रिश्ते को फिर से संगठित करना असंभव है हालांकि, भले ही हालात ने आशा व्यक्त की जैसी काम न किया हो, आप ने सही काम किया माफ करना एक महान कार्य है और आपको ऐसा करने से अफसोस नहीं होगा।
  • ध्यान रखें कि माफी एक प्रक्रिया है किसी को बताने के लिए उसे क्षमा करना पर्याप्त नहीं है आपको अपने आप को कम करना होगा, हर दिन कम से कम करना होगा हालांकि, यह जोर से और स्पष्ट कहकर, आप अपने फैसले पर सच बने रहेंगे।
  • चेतावनी

    • हिंसा का कभी इस्तेमाल न करें केवल स्थिति खराब हो जाएगी
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com