कुछ खोने के लिए जिसे आप बदल नहीं सकते

यह स्वीकार करना मुश्किल है कि आप जो चाहते थे वह नहीं मिला या चीजें सही नहीं हो रही थीं, लेकिन इसके साथ आने वाली निराशा को दूर करने के लिए और भी जटिल हो सकता है। यदि आप अपने नियंत्रण से परे क्या नहीं भूल पा रहे हैं, चिंता न करें। पहचानो कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और आपको दुखी क्यों है। जिस तरह से आप स्थिति देखते हैं उसे बदलें और सही व्यवहार और विचारों को अपनाने की कोशिश करें अंत में, अतीत को पकड़ने के बिना आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें

कदम

भाग 1

स्थिति को स्वीकार करना सीखें
चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 1 नहीं बदल सकते
1
एक डायरी रखें. यदि आप बिल्कुल उस कारण को इंगित नहीं कर सकते हैं जिसमें से सभी दर्द, पीड़ा, भ्रम आप अनुभव कर रहे हैं, या आपको समझ में नहीं आ रहा है जो आपको कुछ भूलने से रोकता है, तो अपना अनुभव और आपके जीवन की स्थिति काले और सफेद में डाल देने के लिए समय निकालें। `मूड। आप महसूस कर सकते हैं कि कुछ विचार या विश्वास आप आगे बढ़ने से रहते हैं। लिखकर, आप यह भी सीख सकते हैं कि आपकी भावनाओं की पहचान कैसे करें और व्यक्त करें।
  • अपने विचारों को स्पष्ट करते हुए पूरी तरह से ईमानदार रहें, जो आपके दिमाग में सरगर्मी हैं। वह सब कुछ लिखें जो आपको पृष्ठ को चालू करने से रोकता है या आपको जो बाधा डालती है।
  • वर्तनी, सटीकता, संरचना या अर्थ के बारे में चिंता न करें। जब आप ऐसा महसूस करते हैं, तब लिखना शुरू करें और जब आपको लगता है कि आप समाप्त कर चुके हैं
  • याद रखें कि आपको सब कुछ एक बार में संसाधित करने की आवश्यकता नहीं है। आप विभिन्न मदों के तहत क्या महसूस कर सकते हैं और समय के साथ इसका विश्लेषण कर सकते हैं।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 2 नहीं बदल सकते
    2
    सचेत ध्यान का अभ्यास करें. अगर आपको लगता है कि आप नकारात्मक विचारों का पोषण कर रहे हैं या आप किसी चीज़ से चिपक कर रहे हैं, तो सावधान ध्यान का उपयोग करने के लिए अपने आप को जाने दें। बैठ जाओ और खुद से पूछिए: "मैंने क्या सुना है?"। अपने विचार, आपकी भावनाओं और आपके शारीरिक संवेदनाओं को नोट करें प्रतिक्रिया या हस्तक्षेप के बिना सब कुछ देखें। लगभग एक मिनट के बाद, अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। देखें कि आप कैसा महसूस करते हैं जैसे आप अपने शरीर से हवा में प्रवेश करते हैं और बाहर निकलते हैं। साँस से कभी भी ध्यान भंग किए बिना, सभी सहवर्ती उत्तेजनाओं को सांस लेना और अनुभव करना जारी रखें। मनो-भौतिक स्तर पर जो कुछ भी आपको लगता है उस पर ध्यान दें
  • यदि आप अपने विचारों से अपने आप को दूर ले जाते हैं, तो हमेशा अपनी सांस पर वापस आ जाओ;
  • अचानक आने के प्रभाव की प्रतीक्षा कर अपने प्रयासों को हताशा न करें शुरूआत में जागरूक ध्यान का अभ्यास करना मुश्किल है, लेकिन यदि आप निरंतर हैं तो यह आसान हो जाएगा हार न दें, भले ही पहले आपके मन में भटकना शुरू हो जाए।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 3 नहीं बदल सकते
    3
    सकारात्मक वाक्यांशों का उपयोग करें जब आप कुछ स्वीकार करने के लिए संघर्ष करते हैं तब दोहराते हुए एक प्रतिज्ञान या मंत्र खोजें इस तरह, आप एक स्थिति से अपना ध्यान हटाने और आप को परेशानियों को दूर करने में सक्षम होंगे। जैसे एक उत्साहजनक वाक्यांश चुनें: "मैं हार गया" या "सब कुछ पीछे छोड़ने में कोई समस्या नहीं है"। इसे दोबारा दोहराएं जब आप फंसने लगते हैं या किसी चीज़ को पकड़ना नहीं चाहते हैं।
  • अन्य उदाहरणों में शामिल हैं: "मेरे पास नियंत्रण नहीं है, लेकिन यह ठीक है" या "भूलना, मैं मुफ़्त होगा";
  • आप स्टिकर पर कुछ वाक्यों को भी लिख सकते हैं और इसे एक ऐसी जगह पर रख सकते हैं जिस पर आप अक्सर नजर आते हैं, जैसे कि दर्पण या कंप्यूटर मॉनीटर पर आप अपने फोन के अलार्म का शेड्यूल भी कर सकते हैं ताकि आपको आपके द्वारा चुने गए वाक्यांशों के साथ अलर्ट भेज सकें।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 4 नहीं बदल सकते
    4
    स्वीकृति के एक प्रतीकात्मक अनुष्ठान बनाएँ। आप एक पल चुन सकते हैं, अंत में किसी चीज़ के साथ करीब आ सकते हैं, एक वास्तविक अनुष्ठान की खोज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जो कुछ भी आप सोचते हैं उस स्थिति को आप नहीं बदल सकते जो आप नहीं बदल सकते। फिर वह कागज को एक प्रतीकात्मक कृत्य के रूप में जलता है जो पृष्ठ को चालू करने के आपके फैसले को दबाता है। एक मित्र या परिवार के सदस्य को आमंत्रित करें जो आप में भाग लेने के लिए भरोसा करते हैं "विदाई समारोह" यदि आप नैतिक समर्थन की आवश्यकता महसूस करते हैं
  • आप उन चीजों को एक डिज़ाइन भी कर सकते हैं या इकट्ठा कर सकते हैं जिन्हें आप जला, फेंक या दान करना चाहते हैं। आगे बढ़ने के लिए, आपको उस चीज़ से दूर जाना चाहिए जो आप को बदल नहीं सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे रिश्ते को खत्म करने के लिए तैयार हैं जो आपको पीड़ित कर चुका है, तो वह सब कुछ खत्म कर दें, जो आपको दूसरे व्यक्ति या रिश्तों की याद दिलाता है। एक पत्र लिखें, जिसमें कहा गया है कि आप सब कुछ छोड़ने के लिए तैयार हैं, तो इसे जला दें।
  • भाग 2

    सोच का रास्ता बदलें
    चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 5 नहीं बदल सकते
    1
    अपने साथ समझें यह निराशाजनक है कि आप जो चाहते हैं वह नहीं प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगर आप स्वीकार करते हैं कि आपने जो कुछ भी आशा व्यक्त की थी, उससे कुछ अलग हासिल किया है, तो आप स्वयं को सहिष्णु हो सकते हैं। आप क्या महसूस कर रहे हैं और क्यों चाहे आप उदास या घबराए हुए हों, अपने मन की स्थिति को पहचानने और व्यक्त करने से डरो मत।
    • सोचो: "मैं जो कुछ चाहता हूं उसे किसी तरह से हस्तक्षेप करना मुश्किल नहीं है";
    • किसी मित्र के साथ विश्वास करने पर, आप जिस अनुभव को अनुभव करते हैं उसे आप का आकार बदल सकते हैं। यह महसूस करने में बहुत उपयोगी हो सकता है कि आप जो अनुभव कर रहे हैं वह सामान्य है और साझा करने योग्य है।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चरण 6 नहीं बदल सकते
    2
    अपनी ज़रूरतों के मुताबिक आप क्या चाहते हैं रिश्ते की उम्मीद के मुताबिक नहीं जाने पर परेशान होना आसान है। हालांकि, कभी-कभी कारणों की कमी और उससे अधिक दोष होते हैं "उद्देश्य कारक"। उदाहरण के लिए, असहमति या चर्चा हिंसा के रूप में गंभीर नहीं है
  • मान लीजिए कि आपके पास एक दोस्त के साथ लड़ाई है और वह, शांति के लिए, आप सुनते हैं "ज़रूरत" कि आप माफी माँगता हूँ शायद यह तुम्हारी शांति बहाल करने का एकमात्र तरीका है, लेकिन यह करने के लिए आवश्यक है? शायद आपको इस संबंध को पीछे छोड़ देना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए, चाहे कितना भी अप्रिय हो। आप अपने आप के साथ शांति महसूस कर सकते हैं, भले ही आप जो भी चाहें न मिलें।
  • मान लीजिए कि एक दोस्त एक कार दुर्घटना में मर जाता है। बेशक, इस नुकसान को रोकने के लिए कोई समाधान नहीं है। हालांकि, आपके पास यह स्वीकार करने का अवसर है कि जो कुछ हुआ है, वह मिट नहीं सकता है और यह कि आपके मित्र का प्रेम, दोस्ती और शिक्षा हमेशा आपके साथ आएंगे, भले ही वह चला गया हो।
  • यदि आप इसे करने के लिए चुनते हैं तो आप असंतोष को भूल सकते हैं। पृष्ठ को चालू करने के लिए या कुछ चीज़ों से छुटकारा पाने के लिए आपको किसी से कुछ की ज़रूरत नहीं है कहने की कोशिश करें: "मैं इस व्यक्ति को क्षमा करने और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने का निर्णय करता हूं"। शायद आप पहले से आश्वस्त नहीं होंगे, लेकिन यह अभी भी अच्छा होगा।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 7 नहीं बदल सकते
    3
    उन चीजों को पहचानें जो आपके नियंत्रण के अंतर्गत या बाहर हैं बहुत से लोग आसपास के माहौल पर नियंत्रण की भावना और एक स्थिति के परिणामों को अच्छी तरह से समझने के साथ जोड़ते हैं। इसके विपरीत, कमी को देखते हुए एक खतरा लग सकता है अगर आपको कुछ ढीली करने में कठिनाई हो रही है, तो सोचें कि आप वास्तव में क्या नियंत्रित कर सकते हैं और यदि आप किसी स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो याद रखें कि कम से कम आपके पास आपकी प्रतिक्रियाओं का प्रबंधन है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने मेडिकल स्कूल के प्रवेश परीक्षा पास नहीं की हैं, तो आप निश्चित रूप से जो कुछ हुआ उसे बदल नहीं सकते हैं। हालांकि, आप जिस तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं उसे समझ सकते हैं और समझ सकते हैं कि स्थिति आपके दिमाग की स्थिति कितनी है। उदाहरण के लिए, आप उदास, निराश और निराश महसूस कर सकते हैं सब कुछ के बावजूद, आपकी बुद्धिमत्ता या आपकी योग्यता के साथ समझौता किया गया है? अपने आत्मसम्मान को तोड़ने से बचें, तब भी जब आपको वह नहीं मिलता है जो आप चाहते हैं।



  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चरण 8 नहीं बदल सकते
    4
    बड़ी तस्वीर को देखो हालांकि कुछ महत्वपूर्ण लग सकता है, अपने आप से पूछें कि यह आपके भविष्य को कैसे प्रभावित करेगा। अंत में, क्या यह अभी भी पांच साल में महत्वपूर्ण होगा? क्या आपको सकारात्मक चीजों का कोई मौका मिल रहा है, भले ही आपने जो कुछ हासिल करना चाहते थे उसे हासिल नहीं किया? निराशा और अनिश्चितता के बावजूद, यह कहा जाता है कि अन्य अधिक लाभप्रद अवसर नहीं आएंगे।
  • अन्य अवसरों के बारे में सोचें जो आप जब्त कर सकते हैं हो सकता है कि आपको अपने सपने की नौकरी नहीं मिली, लेकिन आप एक समान अवसर पा सकते हैं या एक पूरी तरह से अलग कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।
  • अतीत की निराशाओं पर भी विचार करें। क्या आपने निश्चित रूप से उन पर काबू पा लिया है? क्या आपके जीवन को अपरिवर्तनीय रूप से वातानुकूलित किया गया है या क्या आपने आगे बढ़ने और पीछे छोड़ दिया है? इन सवालों से शुरू होने पर आपको परिप्रेक्ष्य में बदलाव की संभावना है।
  • भाग 3

    जीवन में आगे बढ़ें
    चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 9 नहीं बदल सकते
    1
    परिवर्तन स्वीकार करें. पृष्ठ को चालू करने के लिए आपको यह स्वीकार करना होगा कि परिस्थितियां बदलती हैं। यदि आप एक निश्चित परिणाम प्राप्त करने के विचार से थक गए हैं, तो आपको आगे बढ़ने में और भी अधिक कठिनाई होगी। परिवर्तनों को स्वीकार करने का मतलब है कि अतीत को छोड़ देना और वर्तमान और भविष्य को खोलना। शुरुआत में यह आसान नहीं है, खासकर अगर निर्णय आप पर निर्भर नहीं करता है असुविधा दूर हो जाने के बाद, एक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने पर विचार करें जो आपको नए परिस्थितियों को स्वीकार करने की अनुमति देता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक घर खरीदना चाहते हैं, लेकिन आपका प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया गया है, तो ध्यान दें कि आप इसे खरीद नहीं सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको निराश महसूस हो रहा है, तो अन्य आवास समाधानों पर विचार करने की कोशिश करें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सके।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप परिवर्तन नहीं कर सकते चरण 10
    2
    गिलास आधा पूर्ण देखो उस सकारात्मक प्रभाव के बारे में सोचें जो इस तथ्य के साथ आते हैं कि आप जो कुछ नहीं बदल सकते, उससे अलग हो जाते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैसे कुछ घटनाएं आपको नीचे ला सकती हैं या आपको उन पर काबू पाने के प्रयास में भी पीड़ित कर सकती हैं, यह पहचान लें कि किस ओर सकारात्मक पक्ष पैदा हो सकते हैं।
  • हो सकता है कि आपके पास यह पता करने का मौका है कि आप सोचते हैं कि आप बहुत मजबूत और अधिक लचीले हैं। आप और अधिक स्पष्ट रूप से आगे बढ़ने वाले लक्ष्यों को स्थापित कर सकते हैं या आप जो भी दिशा में जीवन में लेना चाहते हैं आप यह भी समझ सकते हैं कि आपके असली और वफादार दोस्त कौन हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप रोमांस के अंत को भूलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अपने करीबी दोस्त मिल सकते हैं जो आपको प्यार करते हैं और आपको सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में समर्थन देते हैं।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप बदल नहीं सकते चरण 11
    3
    माफ कर दो. यदि आपको किसी को जाने के लिए क्षमा करना है, तो संकोच न करें शायद आप नाराज हैं क्योंकि आपके माता-पिता आपके पास नहीं थे जब आप बच्चे थे या वे तलाक के कारण थे। यदि कुछ लोग आपको चोट पहुँचाते हैं और आप इस अप्रिय स्थिति से छुटकारा पाने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि आपके पास अभी भी नाराजगी है, तो विचार करें कि आप कितने माफी को स्वीकार नहीं कर सकते, जो आप नहीं बदल सकते। किसी व्यक्ति को क्षमा करना उसके व्यवहार को सही ठहराने या उसके बारे में भूलने का मतलब नहीं है, बल्कि उस दर्द से छुटकारा पाने के लिए जिसने उसने कारण दिया है
  • उदाहरण के लिए, आप अपने माता-पिता को लिख या बता सकते हैं: "तुमने अपना सर्वश्रेष्ठ किया, लेकिन जब मैं छोटा था, तब तुम्हारी ज़रूरत थी अब जब कि मैं एक वयस्क हूं, मैं खुद का ख्याल रख सकता हूं, लेकिन मैं आपको एक स्नेह नहीं देने के लिए भी माफ कर सकता हूं, जिसे मैं एक बच्चे के रूप में चाहता हूं"।
  • व्यक्ति में माफी पेश करना आवश्यक नहीं है आप इसे अपने अंदर कर सकते हैं, भले ही आप उन लोगों को संबोधित कर रहे हों जो अब नहीं हैं
  • भाग 4

    मदद के लिए पूछें
    चलो जाओ का कुछ शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चरण 12 नहीं बदल सकते
    1
    दोस्तों और परिवार पर भरोसा किसी को पता है कि कैसे आप को सुनने के लिए और तुमसे प्यार करता है किसी बोझ को महसूस न करें और न सोचें कि आप कमजोर हैं, अपने मूड पर भरोसा करते हैं। कौन आपको प्यार करता है, आप का समर्थन करने में मुश्किल नहीं है और मुश्किल क्षणों में आप के पास रहने के लिए नहीं। यद्यपि व्यक्ति में बात करना हमेशा बेहतर होता है, यहां तक ​​कि एक फोन कॉल, ई-मेल या वीडियो कॉल उपयोगी हो सकता है
    • अपने दोस्तों के साथ नियमित रूप से देखने के लिए समय ढूँढ़ें। यदि आप खुद को अलग करने के लिए जाते हैं, तो दूसरों के साथ संपर्क में रहने का प्रयास करें
    • अपने दोस्तों को अपने दैनिक जीवन को पकड़ने का मौका देने के लिए याद रखें, इसलिए उन्हें सुनने की कोशिश करें। इस तरह, आपको बोझ होने की भावना नहीं होगी। मैत्री दे रही है और कर रहे हैं, इसलिए उन लोगों को प्रोत्साहित करें जो आप पर भरोसा करने के लिए प्यार करते हैं।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 13 नहीं बदल सकते
    2
    सहायता समूह में शामिल हों एक सहायता समूह एक सुरक्षित स्थान है जहां आप उन व्यक्तियों से बात कर सकते हैं जिन्होंने आपके समान अनुभव अनुभव किए हैं। यह आपको अपने अतीत को बताए, नैतिक समर्थन प्रदान करने, सुझाव प्रदान करने, सलाह प्राप्त करने और अन्य लोगों के संपर्क में आने का अवसर देता है यदि आप अपनी कठिनाइयों के खिलाफ अकेले महसूस करते हैं या आपको यह धारणा है कि कोई भी आपके साथ संबंध नहीं रख सकता है, तो एक सहायता समूह आपको दिखाएगा कि आप दूसरों पर भरोसा कर सकते हैं।
  • अपने शहर में एक सहायता समूह का हिस्सा बनें या ऑनलाइन ढूंढें।
  • चलो जाओ ऑफ एम्डिंग जिसका शीर्षक आप बदल नहीं सकते चरण 14
    3
    चिकित्सा पर जाएं यदि आप पीछे की स्थिति को छोड़ने के लिए संघर्ष करते हैं और आपको लगता है कि आपको सहायता या समर्थन चाहिए, तो आपको शायद एक मनोचिकित्सक की जरूरत है शायद आप नए व्यवहार या आदतों को अधिग्रहण करने के बारे में चिंतित हैं या आप तनाव को नियंत्रित नहीं कर सकते अगर आपको लगता है कि आप अपनी समस्याओं को बाहरी कारणों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं, तो एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें जो आस-पास काम करता है।
  • इसे खोजने के लिए, सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछो या एएसएल मनोवैज्ञानिक से सलाह लें। आप मित्रों और रिश्तेदारों को भी पूछ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com