कैसे क्षमा करने के लिए

माफी ऐसी है जिसे बनाया जाना चाहिए। जब यह एक विचारशील और प्रभावशाली प्रतिबिंब का परिणाम होता है, तो वह विचारों, उत्तेजनाओं और जीवन के दृष्टिकोण को बदल सकता है। सही मानसिकता से किसी को माफ करने में सक्षम होने की चुनौती का सामना करना आपको इच्छित लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता करेगा। अपने आप को दोहराएं "मैं यह कर सकता हूँ", इसलिए अभिनय और अपनी भावनाओं और अपने विचारों को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। सही दृढ़ संकल्प और आधिकारिक स्रोतों के समर्थन और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद के साथ, आप अपने आप और अन्य दोनों को माफ़ कर सकेंगे।

कदम

विधि 1

अधिनियम
मैन शीर्षक से छवि को महिला को उपहार देता है
1
दूसरे व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखने के लिए संवाद फिर से खोलें। हमारे जीवन की गतिशील गति के कारण दोस्तों के साथ संपर्क में रखना मुश्किल है। एक झड़प या टकराव के बाद, एक रिश्ता और भी नाजुक हो सकता है। यदि आप किसी को क्षमा करना चाहते हैं, तो फिर से स्थापित संचार में पहला कदम उठाएं। ऐसा करने से आपको तुरंत और अधिक खुले और आशावादी महसूस होगा।
  • पहला कदम उठाते समय कभी आसान नहीं होता है, कभी-कभी आपको एक बड़ा प्रयास करना पड़ता है। बस दोहराएँ "यह करने का समय है"तो फोन उठाओ और उस फोन को कॉल करें।
  • छवि का शीर्षक मैन और चिंतित महिला
    2
    पूछने के लिए पूछें। चाहे आप व्यक्ति को आमने-सामने से मिलने या टेलीफोन या चैट के माध्यम से संवाद करने का निर्णय लेते हैं, तो लक्ष्य में परिवर्तन नहीं होता है: उन्हें अपनी असहमति के बारे में शांति से अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए कहें।
  • इसके अलावा, सुनने के लिए अपनी इच्छा व्यक्त करें क्योंकि यह संभव के रूप में व्यापक है। दूसरा व्यक्ति सहयोग करने और अपने आप को खुले रूप में दिखाने के लिए और अधिक इच्छुक होगा।
  • अगर दूसरे व्यक्ति आपसे मिलने से इनकार करते हैं, तो आशा मत खोना ऐसे कई कदम हैं जिनसे आप उस रास्ते पर ले जा सकते हैं जो दूसरे को भाग लेने के लिए बिना मुक्ति की ओर ले जाता है। याद रखें कि क्षमा करने का कार्य मुख्य रूप से आप अपने बारे में बेहतर महसूस करने के उद्देश्य से है उदाहरण के लिए, अपने विचारों और भावनाओं को लिखित रूप में लिखने के लिए प्रयास करें, अगर मौखिक रूप से उन्हें संवाद करना असंभव है एक पत्रिका को रखने से आपको अपनी भावनाओं को महान प्रभाव के साथ काम करने में मदद मिलेगी।
  • एक डायरी में उतारने से ये भावनाएं आपको भ्रमित और अभिभूत महसूस करती हैं, आप स्वस्थ तरीके से चिंता और तनाव को दूर करने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक वाली महिला को मैन पेज पर सुनता है
    3
    समस्या पर चर्चा करें जीवन में, कुछ बातचीत दूसरों की तुलना में अधिक कठिन है। संघर्ष और नकारात्मक भावनाओं के जन्म के बाद, बातचीत को फिर से खोलना आसान नहीं है। लक्ष्य एक शांतिपूर्ण समझौते तक पहुंचने के लिए चर्चा को सुधारना है, जिससे आप अपने घावों को शांत कर सकते हैं और किसी तरह के असंतोष का त्याग कर सकते हैं।
  • सबसे पहले, आपसे मिलने के लिए सहमत होने के लिए अन्य व्यक्ति का धन्यवाद करें
  • दूसरे, उसे बताएं कि आपका लक्ष्य एक-दूसरे को सुनने के लिए है, जैसा कि आप अपनी राय व्यक्त करते हैं, और फिर एक शांतिपूर्ण समझौता तक पहुंचने का प्रयास करें जिससे आप इस घटना को दूर कर सकते हैं।
  • तीसरा, कहानी का अपना संस्करण प्रदान करें, जिसमें आपके अनुभवों और उन विचारों को शामिल किया गया है जिनके पास आपके पास है।
  • चौथा, उस व्यक्ति से पूछें, अगर उसे अपने स्पष्टीकरण की जरूरत है ताकि उसे अपने दृष्टिकोण को समझने से पहले उसे पता चले।
  • पांचवां, आप जिस जानकारी की तलाश कर रहे हैं उसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रश्न पूछिए, अन्य व्यक्ति की इच्छाओं, प्रेरणाओं, विचारों और भावनाओं को समझने में सक्षम हो।
  • छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर गाय टॉकिंग
    4
    चर्चा में योगदान देने के लिए क्षमा करें दूसरों के विचारों और कार्यों के बारे में गलतफहमी या गलत धारणाओं के कारण अधिकांश संघर्ष उत्पन्न होते हैं। आपका लक्ष्य स्थिति द्वारा दिए गए तनाव को कम करना है। एक समझौते पर पहुंचने के लिए अपने व्यवहार की ज़िम्मेदारी जरूरी है, यह वांछित बातचीत को प्रोत्साहित करने में भी आपकी सहायता करता है
  • छवि का शीर्षक शांतिपूर्ण प्रोफेसर
    5
    माफी स्वीकार करें यदि आपने इस घटना के बारे में बात की है और दूसरे व्यक्ति ने ईमानदारी से माफी मांगी है, तो वह अपनी माफी स्वीकार करता है। यहां तक ​​कि अगर आप शब्दों का उच्चारण करें "मैं आपकी क्षमायाचना स्वीकार करता हूं" यह आपको कई प्रयासों की लागत है, याद रखें कि यह एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे आप दोनों को और दूसरों को माफ़ करने की क्षमता बढ़ा सकते हैं।
  • कभी-कभी माफी स्वीकार करना आसान नहीं होगा। यदि आप इसे करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं, तो ईमानदारी से कहें कि आप क्या सोचते हैं: "मैं आपकी क्षमायाचना स्वीकार करता हूं और मैं आपको माफी चाहता हूं, लेकिन मुझे कुछ करने की ज़रूरत है"।
  • सर्वश्रेष्ठ गेम गेमिंग वीडियो गेम शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने आप को आगे जाने के लिए तैयार दिखाएं यदि आप चाहते हैं - या प्रश्न के बारे में व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखना चाहिए, तो उसे अपने व्यवहार के माध्यम से दिखाएं माफी के लिए अग्रणी मार्ग के बाद, आपके रिश्ते में सुधार होगा। शिकायत और असंतोष न खिलाएं और अतीत को याद मत करो। इसके अलावा, अन्य की उपस्थिति में हंसमुख और लापरवाह होने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें पीछे झगड़ा छोड़ने से काफी राहत मिलती है - इसे ध्यान में रखकर निरपेक्ष रहना और संपूर्ण सद्भाव की स्थिति प्राप्त करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है।
  • समय के साथ और पहली प्रगति के बावजूद, आप अपने आप को अभी भी नकारात्मक भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं और उन्हें जिस तरह से आप दूसरे व्यक्ति का इलाज करते हैं उसे प्रभावित करने की अनुमति दे सकते हैं। यह मामूली झगड़े या कुछ गर्म चर्चा के दौरान हो सकता है। आप को चोट लग सकती है और आपको खुद पर फिर से काम करना पड़ेगा चिंता न करें, यह एक सामान्य स्थिति है, बातचीत के माध्यम से आसानी से प्रबंधनीय और आपकी भावनाओं की गंभीर अभिव्यक्ति, प्रश्न में व्यक्ति या किसी और के साथ
  • विधि 2

    विचार और भावना बदलें
    छवि शीर्षक वाली महिला और ऑटिस्टिक गर्ल बैठे.jpg
    1
    अपनी सहानुभूति और करुणा की भावनाओं को व्यायाम करें दोनों विकसित और सुधार कर सकते हैं किसी नए कौशल के साथ, आपको बहुत अभ्यास करना होगा। यदि आप दूसरों के साथ व्यवहार करने में सक्षम हैं, तो इसका मतलब है कि आपने पहले से कम से कम आधे रास्ते की यात्रा की है।
    • अपने आप को अनुकंपा दिखाने का मौका लें यदि आप ध्यान दें कि आपके सामने व्यक्ति को दरवाजा खोलने में कठिनाई हो रही है, तो उसकी मदद करने के लिए जल्दी यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो बुरा दिन लगता है, तो एक मुस्कुराहट के साथ नमस्कार कहो। उद्देश्य यह है कि दूसरों को आपके अच्छे कर्मों का आनंद ले सकते हैं।
    • अपनी सहानुभूति के स्तर को बढ़ाकर बात कर - लेकिन सब से ऊपर सुनना - परिचितों के अपने सर्कल से संबंधित लोग। सप्ताह में कम से कम एक बार अजनबी के साथ बातचीत शुरू करने की कोशिश करें सिर्फ बात से परे जाओ और, एक सम्मानजनक तरीके से, अपने जीवन और उसके अनुभवों के बारे में कुछ और जानने की कोशिश करें दुनिया का आपका दृष्टिकोण व्यापक हो जाएगा, जिससे आपको अधिक समझने में मदद मिलेगी।
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    2
    नकारात्मक भावनाओं को अलग रखें भय, असुरक्षा और संवाद करने में असमर्थता कई गलत व्यवहारों की उत्पत्ति है कुछ लोग समझ नहीं पाते हैं कि उन्हें किसी निश्चित तरीके से कार्य करने के लिए क्या प्रेरित करता है क्योंकि उन्हें पर्याप्त रूप से नहीं देखा गया है हालांकि, यह किसी भी तरह से कार्रवाई को औचित्य नहीं करता है।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आपको दूसरों को सुधारने और पूरी तरह से विकसित करने और मनुष्य को अवगत कराने में मदद करने की आवश्यकता नहीं है। वह सभी के लिए सबसे अच्छा चाहता है, लेकिन किसी को भी आगे बढ़ने और क्षमा करने से रोकने की इजाजत नहीं दे रहा है।
  • समझने की कोशिश करो कि क्या हुआ और दूसरे व्यक्ति ने इस तरह से काम क्यों किया। आप इसे सीधे या उसके साथ किसी दूसरे व्यक्ति के साथ चर्चा करके ऐसा कर सकते हैं विषय पर कुछ विशिष्ट शोध भी करें, ऑनलाइन या पुस्तकालय में या किताबों की दुकान में। जानकारी है जो हमें आगे बढ़ने देती है, कुछ मानव व्यवहारों के कारणों के अध्ययन के अलावा बहुत ही दिलचस्प है।
  • छवि शीर्षक में लड़की पॉइंट्स कॉन्फ़िगरेशन
    3
    अपने दृष्टिकोण को देखें आप जिस स्थिति में आपको चोट लगी है, उसके बारे में अधिक संभावनाएं होने की संभावना है। अक्सर हमारा दृष्टिकोण विकृत हो जाता है और उसे सही संतुलन प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। किसी के दृष्टिकोण को फिर से मूल्यांकन करने और बदलने के लिए तैयार होने के नाते, महत्वपूर्ण है, खासकर तब जब वह दर्द का कारण बनता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संघर्ष को याद रखने के लिए लगातार सता रहे हैं, तो यह पहचानने के साथ शुरू करें कि आप इसके लिए बहुत अधिक ध्यान दे रहे हैं। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: वास्तव में गंभीर या खतरनाक स्थिति की तुलना में, क्या वर्तमान परिस्थितियां वास्तव में प्रासंगिक हैं? क्या यह जानकर इतना समय बिताने के लायक है कि मैं अपने दिनों को एक बहुत ही अलग तरीके से बिता सकता हूं, उदाहरण के लिए, मेरी ज़िंदगी का आनंद ले रहे हैं? उत्तर पर प्रतिबिंबित करें और अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करने की कोशिश करें, संघर्ष से संबंधित विचारों को अनावश्यक रूप से आपके उपभोग करने से रोकें
  • आपने अपने कुछ पसंदीदा पसंदीदा संदर्भों से बचने का फैसला किया है, जिससे आपको धोखा देने वाले व्यक्ति से मिलने का जोखिम उठाना पड़े या आपको चोट लगी। यह निर्णय आपको उन लोगों के संपर्क में रहने से रोक सकता है, जो आपको अनगिनत सकारात्मक अनुभवों से वंचित होता है। आप निर्णय लेते हैं कि आप मजबूत होना चाहते हैं और आपके द्वारा प्राप्त आमंत्रणों को स्वीकार करना चाहते हैं। आपको उस व्यक्ति से बात करने की ज़रूरत नहीं है - अगर आप इसे अपने रास्ते पर पार करते हैं, तो बस विनम्र तरीके से व्यवहार करें, लंबी चर्चाओं में शामिल होने से बचें।
  • मैन रिलेक्सस पेज शीर्षक वाली छवि
    4
    कृतज्ञता में असंतोष मुड़ें असंतोष को महसूस करने के लिए किसी और को दिये नकारात्मक भावनाओं को आश्रय देकर अनावश्यक रूप से अपने आप को चोट पहुंचाने का मतलब है - उन्हें कृतज्ञता की भावनाओं में परिवर्तित करके उन्हें मुकाबला करने की कोशिश करें। जितना अधिक आप आभारी महसूस कर सकते हैं, जितना कम आप असंतोष से पीड़ित महसूस करेंगे। आपके प्रयासों के लिए इनाम एक बेहतर मनोदशा होगा, निश्चित रूप से आपके आस-पास के लोगों की सराहना की जाएगी। अपने विचारों को बदलने में मदद करने के लिए निम्नलिखित प्रश्न उठाएं, जिससे आप नकारात्मक भावनाओं का सामना कर सकते हैं:
  • जब मुझे दूसरे व्यक्ति के बारे में नकारात्मक विचार आता है तो मुझे कैसा महसूस होता है?
  • मैं खुद को चोट लाना चाहता हूँ?
  • क्या मेरे नकारात्मक विचार अकेले दूसरे को चोट पहुँचाने में सक्षम हैं?
  • शायद जवाब होंगे: खराब, नहीं और नहीं अलग-अलग प्रतिक्रिया देने और अधिक आभार दिखाने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें: "मैं सकारात्मक भावनाओं का अनुभव करने के योग्य हूं, मैं अपने आप को रचनात्मक रूप से ख्याल रखना चाहता हूं और मैं दर्द का सामना करने से बचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करना चाहता हूं"।
  • छवि शीर्षक के बारे में महिला सोच के बारे में लेखन Something.jpg
    5



    असंतोष से छुटकारा पाने के लाभों की सूची जो आपको सर्वश्रेष्ठ की तरफ बढ़ने से रोकता है उसे छोड़ दें कुछ लोग शिकायतें अपने जीवन पर नियंत्रण रखने और पीड़ितों के रूप में खुद को पहचानने की अनुमति देते हैं। यहां तक ​​कि जब तथ्य अन्यथा साबित हो जाते हैं, तो वे आश्वस्त हो जाते हैं कि वे कुछ भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन दूसरों के कार्यों के वर्चस्व पर बल देते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप उस प्रकार के व्यक्ति से मेल खाते हैं यदि हां, तो आप समझते हैं कि इस व्यवहार को बदलना संभव है।
  • संघर्ष से संबंधित भावनाओं का विमोचन करने के लिए सबसे पहले किसी की नकारात्मक भावनाओं को पहचानना पड़ता है, और उसके बाद उन लाभों की जांच कर रहा है जो उनसे छुटकारा पाने का परिणाम होगा। उदाहरण के लिए, आप नि: शुल्क, हल्के और राहत महसूस करने में सक्षम हो सकते हैं, सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो सकते हैं और नाराजगी को दूर करने में सक्षम हो सकते हैं, इस तरह आपको यह महसूस होता है कि आपने अपने जीवन का नियंत्रण बढ़ाया है। यह लक्ष्य यह दिखाने के लिए बड़ी संख्या में सबूत ढूंढना है कि यदि आप पिछली बार पीछे छोड़ सकते हैं, तो आपका जीवन संदेह की छाया के बिना होगा।
  • मैन टॉक टू फ्रेंड पेज
    6
    कोशिश करना बंद मत करो यदि, विभिन्न प्रयासों के बावजूद, नकारात्मक विचारों से आपको दु: ख जारी है, ऐसा होने की संभावना है कि आपको अपनी भावनाओं को गहरे स्तर पर विस्तृत करना होगा। किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करने की कोशिश करें या अपने विचारों को एक डायरी में लिखें या कुछ शारीरिक गतिविधि करें "जलाना" शारीरिक रूप से नकारात्मक भावनाएं
  • सुनकर तुम कहो "अतीत की ओर चलें" जब आप इसे करने के लिए तैयार नहीं लगते हैं, तो यह आपको परेशान कर सकता है एक गहरी सांस लीजिए और जवाब देकर उत्तर दें: "मैं इस पर काम कर रहा हूं, लेकिन मैं अभी भी ऐसा नहीं कर सकता"।
  • चित्र सिली मैन और वुमन बेकिंग पेज
    7
    अपने आप को कुछ मजेदार गतिविधि में शामिल होने दें। अपने चंचल पक्ष को फिर से ढूंढने से आपको आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है। खेल हम सभी नकारात्मक विचारों को आम तौर पर शरण देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक समुद्र तट पर जा सकते हैं और पतंग उड़ सकते हैं। आपको बेहद केंद्रित रहना होगा और आप मनोरंजन और संतुष्ट महसूस करेंगे। आपको एक उत्कृष्ट व्याकुलता प्रदान करने के साथ, खेल आपको अलग-अलग दृष्टिकोण से स्थिति का मूल्यांकन करने की अनुमति देगा। जैसा कि प्रसिद्ध है, हंसी सबसे अच्छी दवा है खेल और हँसी आपको कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए सकारात्मक और आशावादी रहने में सहायता करेंगे।
  • खेलने और मज़े करने के लिए समर्पित करने के लिए एक सप्ताह में कम से कम एक ईवेंट को शेड्यूल करने के द्वारा अपने एजेंडा को पुन: व्यवस्थित करें
  • एक पर्वत पर Hiker शीर्षक शीर्षक छवि
    8
    यह क्रोध को कम करता है परेशानी और गुस्सा होने के कारण आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है शारीरिक गतिविधि करना या कला के माध्यम से स्वयं को व्यक्त करना आपको क्रोध का पुनर्मूल्यांकन करने और क्रोध, चिंता और तनाव की भावनाओं को कम करने की अनुमति देता है गुस्से और व्यंग्य से संबंधित किसी भी भावना से छुटकारा पाने में सक्षम होने के लिए माफ करने में सक्षम होना जरूरी है।
  • संघर्ष के कारण संचित ऊर्जा को जारी करने के लिए खुद को चलाने, ट्रेकिंग या भारोत्तोलन करने के लिए समर्पित करें। शारीरिक गतिविधि रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करती है और एंडोर्फिन के रिलीज की अनुमति देती है, पदार्थ जो खुशी की भावनाओं को बढ़ाते हैं और दर्द कम करते हैं।
  • अकेले या किसी समूह में ध्यान रखें सदियों से, कई संस्कृतियों ने रागों की भावनाओं से संबंधित नकारात्मक विचारों को दूर करने और सकारात्मक लोगों को विकसित करने के लिए ध्यान का इस्तेमाल किया है।
  • एक चित्रकला, एक मूर्तिकला या यहां तक ​​कि जीवन के लिए एक डिजिटल आर्टवर्क लाने से आपको प्रभावी ढंग से अपना ध्यान आकर्षित करने और रचनात्मक रूप से अपने गुस्से को फिर से लागू करने की अनुमति मिल सकती है।
  • छवि सिली मैन एंड वूमन ऑन फोन.jpg
    9
    विश्वास बहाल जब हम दूसरों को हमारे जीवन का हिस्सा बनने देते हैं, तो हम जोखिम को स्वीकार करते हैं। कभी-कभी जिन लोगों का हम प्यार करते हैं, वे हमें दुख पहुंचा सकते हैं और हमारे विश्वास के रिश्ते को खत्म कर सकते हैं जो हमने समय के साथ बनाया है। उसे हमारे सम्मान को वापस पाने की इजाजत प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है जो माफी की ओर ले जाता है।
  • व्यक्ति को विश्वसनीय, भरोसेमंद और ईमानदार साबित करने की अनुमति दें उन अवसरों का निर्माण करें जो उसे उसकी सद्भावना दिखाने की अनुमति दें। जब हम कुछ अनुमति देते हैं, तो हम बदले में सकारात्मक पुरस्कार प्राप्त करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, सिनेमा को निमंत्रण स्वीकार करने पर विचार करें। व्यक्ति को समय पर खुद को दिखाने का सम्मान मिलेगा, सम्मान मिलेगा और आप कुछ सुखद घंटे बिताएंगे। यदि आप अपने किसी भी प्रस्ताव को अस्वीकार करने का निर्णय लेते हैं तो आपको यह एहसास करने का मौका नहीं होगा कि आप वास्तव में अपने विश्वास को पुनः हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • यदि विश्वासघात उस जगह के बारे में एक झूठ के साथ करना था जहां दूसरे व्यक्ति था, सुझाव है कि आप संदेश या फोन कॉल के माध्यम से जांच कर सकते हैं।
  • अपने विश्वास को पुनः हासिल करने के प्रयासों को पहचानने के महत्व को अनदेखा न करें। अन्य को पता चले कि आप अपने हर प्रयास को ठीक करने की सराहना करते हैं
  • अक्षम शीर्षक वाला चित्र
    10
    अनुभवों की सराहना करते हैं जो आपको अपने आप को सुधारने की अनुमति देते हैं। घटनाक्रम और लोग हमें कुछ सिखाने के लिए हमारे जीवन का हिस्सा बनते हैं। हर परिस्थिति हमें भविष्य की समस्याओं का सामना करने के लिए और अधिक कुशल बनाने की अनुमति देता है और हमारी इच्छाओं के साथ अधिक होने में हमारी मदद करता है। मनुष्य के रूप में हम लगातार अच्छे और बुरे दोनों से सीखते हैं।
  • बैठ जाओ और उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके बारे में आप सीखा है, जिस कारण आप पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। शायद आप महसूस किया कि यह अच्छा एक दोस्त है जो कुछ बुरी वित्तीय आदतें है पर एक गारंटर के रूप में करने के लिए नहीं है, हर कोई पहले किराए का भुगतान और फिर पैसे का उपयोग करने के लिए चुनता मस्ती करने के लिए छोड़ दिया है, या हो सकता है आप को पता चला कि एक रूममेट ज्यादा हो सकता है दूसरों की चीजों के प्रति थोड़ा सम्मान और आपको मकान के मालिक से जमा करने से रोकना
  • जो हुआ है उसका हर सकारात्मक पहलू को सूचीबद्ध करने के लिए मत भूलना। अक्सर जब हम एक कठिन परिस्थिति में होते हैं हम विशेष रूप से नकारात्मक विवरणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन कोई भी परिस्थिति पूरी तरह से प्रतिकूल नहीं होती है। शायद एक नकारात्मक घटना की वजह से आप एहसास हो गया है कि यह पहले से उनके किरायेदारों के व्यवहार को पता करने के लिए बेहतर है और भविष्य में आपको अबाधित का अध्ययन करने और घर की सफाई पर कब्जा करने के लिए केवल एक ही होने के लिए नहीं यकीन है कि हो सकता है।
  • विधि 3

    मदद के लिए पूछें
    छवि शीर्षक वाली महिला, बंदी बातों के साथ मित्र
    1
    एक चिकित्सक के लिए खोजें अगर आप किसी को भूल जाने और आपको लगता है कि आपका जीवन नकारात्मक रूप से प्रभावित है, तो एक योग्य मनोचिकित्सक से परामर्श करने में मददगार हो सकता है। माफी को बढ़ावा देने के लिए चिकित्सक लोगों को पिछली दर्दनाक घटनाओं पर काबू पाने में मदद करने में बहुत प्रभावी हैं, जिससे उन्हें आंतरिक शांति प्राप्त करने की इजाजत मिल जाती है।
    • सलाह के लिए अपने चिकित्सक, मित्र या परिवार के किसी सदस्य से पूछिए। आप एक विशेषज्ञ चिकित्सक का चयन कर सकते हैं जो आपको बेहतर तरीके से प्राप्त करने में मदद कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, सीधे अपने शहर में मानसिक स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करने का प्रयास करें
    • यदि आपको लगता है कि आप चुने हुए चिकित्सक के साथ तालमेल नहीं रखते हैं, तो दूसरे के लिए देखें। हर प्रोफेशनल अलग है और इसे ढूंढना महत्वपूर्ण है जो आपको उसकी उपस्थिति में सहज महसूस करने की सुविधा देता है।
    • एक मनोचिकित्सक के लिए देखो जो संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी का अभ्यास करता है। आपकी मदद से आप नकारात्मक विचारों को जांचने और तोड़ने में सक्षम होंगे जो आपने समय के साथ विकसित किया है।
    • एक आध्यात्मिक मार्गदर्शक की ओर मुड़ें। बहुत से लोगों को धर्म में शान्ति मिलती है और उनके आध्यात्मिक नेताओं द्वारा माफ करने के लिए मार्गदर्शन किया जाता है। प्रार्थना की शक्ति आपको दुःख और अपराधों और शर्म की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकती है, जो कई कारणों से लोगों को माफी मांगने को मजबूर करता है।
  • छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    2
    अपने लक्ष्यों को दोहराएं जिससे आपको बेहतर महसूस हो सके अपने व्यवहार को बदलने के लिए प्रतिबद्ध लक्ष्य लक्ष्यों को आपको मनोवैज्ञानिक और भौतिक शर्तों दोनों में महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। मार्ग ले लो, आप खुली और कमजोर होने की इजाजत देते हैं। पहली कठिनाइयों से आगे बढ़ने की कोशिश न करें आपका दृढ़ संकल्प पूर्ति की एक स्वस्थ भावना के साथ पुरस्कृत किया जाएगा
  • अपने लक्ष्यों को पहचानें उदाहरण के लिए, आप एक परिवार के सदस्य के बारे में गुस्से को रोकना चाहते हैं जो आपको चोट पहुंचाए। अपने चिकित्सक के साथ अपने इरादों को साझा करें
  • हर बार जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तब खुद को प्रतिफल दें। इससे आपको अधिक प्रेरित और संतुष्ट महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • छोड़ने के बजाय, अपने लक्ष्यों की समीक्षा करें और संशोधित करें।
  • हर बार जब आप किसी लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो अपने आप को उत्तेजित रखने के लिए एक नया स्थापित करें।
  • मिस्त्री गोरी टू द बीच
    3
    अपने समर्थन नेटवर्क को बढ़ाएं अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपके अच्छे के बारे में परवाह करते हैं परिवार और दोस्तों को निश्चित रूप से उन लोगों में शामिल किया जा सकता है जो उनके समर्थन की पेशकश करना चाहते हैं। ज्ञान के अपने चक्र का विस्तार करें और अपने समर्थन नेटवर्क को विस्तारित करने के लिए नए लोगों से मिलें। चिकित्सा के लिए धन्यवाद आप खुद पर अधिक आत्मविश्वास और अपने आप को अधिक उद्यमी दिखाने के लिए सीखा होगा एक अच्छा समर्थन नेटवर्क आपको तनाव को दूर करने में सहायता करेगा, जबकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का प्रभाव भी बढ़ाया जाएगा।
  • अपनी रुचियों का विश्लेषण करें और समूहों, सेमिनारों और वर्गों के लिए साइन अप करें जो आपको नए दोस्तों को बनाने और नए अनुभवों का अनुभव करने की अनुमति देते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली महिला हग्गींग बिल्ली.jpg
    4
    क्षमा और स्वीकृत कभी-कभी जीवन की कठिनाइयों से हमें अपने बारे में बुरा लगता है आप किसी भी परिस्थिति में खुद का ख्याल नहीं रख सकते या खुद के लिए गलत तरीके से दोष देने के लिए दोषी महसूस कर सकते हैं। दोषी और शर्म की भावनाओं को दबाने या समाप्त करने की कोशिश करने के बजाय, आप उनसे प्रबंधन और दूर करने के लिए सीख सकते हैं।
  • यदि आपने संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी पर भरोसा करना चुना है, तो आपका चिकित्सक आपको यह जांचने में मदद करेगा कि आप अपने आप को कैसे मानते हैं और नए, अधिक उपयोगी और सकारात्मक विचार विकसित करते हैं।
  • टिप्स

    • कभी-कभी यह नोटिस करने में सहायक हो सकता है कि अन्य लोग बहुत मुश्किल परिस्थितियों में माफ कर सकते हैं। मदद के लिए मित्रों से पूछें, उनकी कहानियां एक उदाहरण हैं और आप ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगे।
    • अनुसंधान ने दिखाया है कि माफ़ करने की इच्छा निकटता से जुड़ी है या नहीं, उस व्यक्ति का मानना ​​है कि उन्हें उस व्यक्ति से बात करना जारी रखना चाहिए जिसने उन्हें चोट पहुंचाई है। तो तय करें कि क्या आपको लगता है कि आपको माफ करने में सक्षम होना चाहिए।
    • मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेने में कभी भी देर नहीं हुई है बदलना आसान नहीं है, लेकिन यह हमेशा संभव होता है जब किसी को प्रयास करना और बाधाओं से निपटने के तरीकों का पता लगाना होता है।
    • उनकी व्यापक तैयारी के लिए धन्यवाद, मनोचिकित्सक उन कठिनाइयों को दूर करने में मदद कर सकते हैं जो उनके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।
    • एक ईमानदार और ईमानदारी से माफी भेजना माफ की संभावना बढ़ जाती है।
    • यदि आप एक सिपाही के रूप में काम किया है और आपने अपने नैतिक सिद्धांतों के विपरीत कार्य किया है, तो आप मनोवैज्ञानिक समर्थन के माध्यम से खुद को माफ़ करने की क्षमता प्राप्त करने से बहुत फायदा हो सकते हैं
    • जिस जीवन को आप अपनी मानसिक शक्तियों का उपयोग करना चाहते हैं, उसे बेहतर ढंग से कल्पना करें यदि आप सुबह अपनी प्रारंभिक शुरुआत करते हैं, अपने आप को भविष्य में पूरी तरह से दर्द और पीड़ा से देखें।

    चेतावनी

    • माफी मुश्किल है, लेकिन क्रोधी असंतोष और शिकायतें बहुत अधिक हैं। एक शिकायत लाने में बहुत खतरनाक हो सकता है और यह पूरी तरह अप्रत्याशित तरीके से दूसरों को घायल कर सकता है।
    • कुछ मानसिक बीमारियां प्रभावित लोगों को माफ करने की क्षमता में बाधा डालती हैं एक मनोदशा किसी को अपमानजनक होने के लिए किसी भी तरह के अपराध या शर्म का अनुभव करने में असमर्थ हो सकता है, जो दोनों हमें माफ करने के लिए प्रेरित करते हैं।
    • बिना शर्त माफी किसी भी कार्य पर आधारित नहीं है और अपराध के लिए जिम्मेदार व्यक्ति द्वारा जरूरी नहीं है। क्षमा करने का उद्देश्य आपको क्रुद्धता, निराशा और निराशा की भावनाओं से मुक्ति दिलाने के लिए निंदा करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com