कैसे खुद को माफ कर दो

माफी मुश्किल है यह स्वीकार करते हुए कि एक समस्या है, और इसलिए समाधान पर पहुंचने के लिए समय, धैर्य और साहस की आवश्यकता होती है जब हमें स्वयं ने जो किया है, उसके लिए हमें माफ़ करना होगा, यह प्रक्रिया और भी जटिल हो सकती है। इसलिए, माफी की कोई आसान रास्ता नहीं है। हालांकि, आप जानते हैं कि आप कौन हैं और समझने के लिए कि जीवन एक यात्रा है, जल्दी नहीं, आप भी खुद को माफ़ करने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

अपने आप को माफ़ करना सीखो
माफी माँगने वाली छवि चरण 1
1
समझे कि आपको अपने आप को माफ़ करना चाहिए जब आप स्वीकार करते हैं कि आप गलत हैं, तो आप दोषी महसूस कर सकते हैं और अपने आप को माफ़ करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। इन मामलों में अतीत की यादें आपको अस्वस्थता की भावना दे सकती हैं। जिस स्रोत से ये उत्तेजना पैदा होती है, उसकी पहचान करने के लिए, अपने आप से पूछिए:
  • मुझे ऐसा लगता है क्योंकि मेरे व्यवहार के परिणाम मुझे बुरा महसूस करते हैं?
  • मुझे ऐसा लगता है क्योंकि मैं किसी बुरी चीज़ के लिए जिम्मेदार हूं?
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 2
    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि दिवालिया होने से आपको एक बुरे व्यक्ति नहीं मिलते हैं हर कोई जीवन में गलतियां कर सकता है ऐसा न करें कि कुछ में असफल होने से - क्या यह नौकरी या रिश्ता है - आप एक बुरे व्यक्ति बन जाते हैं बिल गेट्स ने कहा: "सफलता का जश्न मनाने के लिए ठीक है, लेकिन जब हम गलतियां करते हैं तो हम सीखते हुए पाठों पर ध्यान देना ज़रूरी है"। अपनी गलतियों से सीखना स्वयं को माफ करने में पहला कदम है
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 3
    3
    शुरू होने से डरो मत। अपने आप को माफ़ करने में सक्षम होने के लिए, आपको खरोंच से शुरू होने से डरा नहीं होना चाहिए। अपने आप को क्षमा करने के लिए सीखना ही किसी के अतीत के साथ कैसे रहना सीखना है, बल्कि अनुभवों को खज़ाना के बारे में नहीं है। इसलिए, जो कुछ आपने सीखा है उसे ले लो और इसे अपने जीवन में खुद को सुधारने के लिए लागू करें
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 4
    4
    एक नई मानसिकता को अपनाना, अतीत की गलतियों से सीखना पृष्ठ को बदलने का एक तरीका यह है कि आप अपने चरित्र के कुछ पहलुओं को सुगम बनाना चाहते हैं, जो जीवन के अनुभवों ने आपको सिखाया है।
  • भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करें जो आपकी सोच को बेहतर बनाने और इसे मजबूत बनाने में मदद करता है भविष्य में ऐसा ही एक नज़र आपको आज खुद को माफ़ करने और सकारात्मक बदलावों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।
  • जब आप दोषी महसूस करते हैं, तो लेस ब्राउन के शब्दों को याद रखें: "अपनी गलतियों और गलतियों को माफ़ कर दो, फिर आगे बढ़ो"। जब भी आप कोई गलती करते हैं, तब वे आपकी सहायता करेंगे।
  • भाग 2

    कंधों को अतीत को छोड़ दें
    माफी माँगने वाली छवि चरण 5
    1
    एहसास है कि कोई भी सही नहीं है। अगर आप किसी और के प्रति बुरा काम करते हैं तो आपको खुद को माफ कर देना चाहिए। सबसे पहले, ध्यान रखें कि दूसरों के कार्यों के लिए आपके पास कुछ भी दोष नहीं है। हम सभी गलतियां करते हैं और जीवन में क्षणों को व्यतीत करते हैं जब हम अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते हैं। यदि आप इस बारे में जागरूक हो जाते हैं, तो आप पहले कदम उठाएंगे जिससे आपको बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 6
    2
    अतीत की गलतियों पर ध्यान न दें इसे खजाना करने के लिए उपयोगी है, लेकिन ज़्यादा ज़ोर देकर, आप अपने आप को माफ नहीं करेंगे। यह रवैया आपको वर्तमान से अवगत होने से रोक सकता है। आप अपने आप को एक गतिरोध में पा सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आप जो काम करते हैं या नहीं करते हैं। इसके बजाय, वर्तमान पर ध्यान दें और आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए भविष्य में कैसे कार्य कर सकते हैं।
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 7
    3
    आज एक उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाएं ताकि अतीत से गुदगुदी न हो। उस जीवन के लिए एक दृष्टिकोण लेने पर विचार करें जो आप को ले आते हैं "समस्याओं का समाधान और आगे बढ़ें"। यदि एक मुठभेड़ आपको वापस अतीत में हुआ कुछ के साथ जीवन में लाता है, तो आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर ध्यान केंद्रित करें
  • उन समस्याओं को हल करने का प्रयास करें जो आप जानते हैं कि आप संभाल सकते हैं और बाकी के जाने की कोशिश कर सकते हैं। आपको एक ही गलतियों को दोहरा नहीं रखना चाहिए
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 8
    4
    जागरूक होना सीखें अपने कार्यों के बारे में जागरूक होने से आपको पुनर्प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। यदि आप स्वयं का सख़्त भाव रखते हैं और तथ्यों के ज्ञान के साथ जो कुछ भी करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास एक बेहतर भविष्य बनाने का मौका होता है और आपको भूतपूर्व में किए गए व्यवहार या प्रतिक्रियाओं के लिए खुद को माफ कर दिया जाता है।
  • माफी माँगने वाली छवि 9 कदम
    5
    अपने पिछले निर्णयों का विश्लेषण करें यह गलतियों पर ध्यान देना बुद्धिमान नहीं है, लेकिन हमें स्वास्थ्यप्रद तरीके से आगे बढ़ने के लिए गलतियों से सीखना होगा।
  • खुद को क्षमा करने का एक तरीका सभी कारकों, या कारणों की पहचान करने में सबसे पहले शामिल होता है, जिनसे भावनाएं उत्पन्न होती हैं। यदि आप समझ सकते हैं कि आपने शुरुआत से कैसे व्यवहार किया, तो आप भविष्य में अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं।
  • अपने आप से पूछना: "मैंने पहली बार क्या किया है और मैं उसी परिणाम को रोकने के लिए अब क्या कर सकता हूं?"।
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 10
    6
    परिस्थितियों को पहचानें जिसमें आप मजबूत भावनाओं का अनुभव करते हैं। इस तरह आप उन हालातों की स्पष्ट रूप से पहचान कर पाएंगे जिनमें आपको असहज महसूस होता है। एक बार स्थिति की पहचान हो जाने के बाद, समाधान की योजना बनाना आसान हो जाएगा अपने आप से पूछना:
  • जब मैं अपने बॉस से संपर्क करता हूं तो क्या मैं चिंतित या दोषी महसूस करता हूं?
  • जब मैं अपने साथी से बात करता हूं तो क्या मुझे मजबूत नकारात्मक भावनाएं मिलती हैं?
  • क्या मेरे माता-पिता के साथ मिलकर मुझे गुस्सा या परेशान महसूस होता है?
  • भाग 3

    आप और दूसरों को क्षमा करें दिखाएं
    छवि का शीर्षक क्षमा करें चरण 11
    1
    अपने जीवन में लोगों का स्वागत करें जैसा दार्शनिक डेर्रिडा ने एक बार कहा था: "अक्सर माफी समान पहलुओं के साथ भ्रमित हो जाती है, कभी-कभी किसी गणना के तरीके में: बहाने, पछतावा, माफी, नुस्खा आदि।"..
    • माफी एक दो तरफा सड़क है आप शायद खुद को माफ़ नहीं कर पाएंगे यदि आप दूसरों को क्षमा करने के लिए नहीं सीखते हैं इसलिए, आप लोगों को अपने जीवन से बाहर नहीं चलाना चाहिए, यदि आप अपने आप को माफ़ी देने के लिए आवश्यक सभी समर्थन चाहते हैं।
    • उन लोगों से बात करें जिनसे आपको प्यार मिलना पसंद है, जबकि आप सबको क्षमा करने के लिए सब कुछ करते हैं



  • माफी माँगने वाली छवि, चरण 12
    2
    किसी समाधान या योजना की प्रक्रिया करें अपने आप को किसी चीज़ से मुक्त करने के लिए, आपको गलतियों के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप को क्षमा कर सकें। छोटी से छोटी विस्तार के लिए एक सटीक योजना लिखकर, आप क्या महत्वपूर्ण है पर प्रतिबिंबित करने में सक्षम होंगे और आपको गलतियों का आदेश दिया गया होगा जिसके लिए आपको अपने या किसी और से माफी माँगनी चाहिए। माफी मांगने के लिए एक समाधान की तलाश करते समय निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें:
  • प्रत्यक्ष भाषा का उपयोग करते हुए दावा या माफी मांगें समस्या को घूमने न दें सीधे कहने का प्रयास करें: "मुझे क्षमा करें" या "मुझे माफ़ कर दो?"। आपको अस्पष्ट या गलत नहीं होना चाहिए
  • यह समझने की कोशिश करें कि आप वास्तव में एक समाधान कैसे पा सकते हैं। अगर आप किसी से माफी मांगना चाहते हैं, तो उन कार्यों के बारे में सोचें जो आपकी स्थिति को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अगर माफी से खुद को चिंता होती है, तो अपने आप से पूछिए कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको क्या कदम उठाने की जरूरत है, बुद्धिमानी से।
  • अपने आप और दूसरों को वादा करो कि आप भविष्य में बेहतर करने के लिए सबकुछ करेंगे। अगर शब्द तथ्यों का पालन नहीं करते तो माफी मांगने का कोई अर्थ नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप एक ही गलतियों को दोहराना नहीं करते हैं
  • छवि का शीर्षक क्षमा करें चरण 13
    3
    मैं लोगों से क्षमा चाहता हूं यदि आप उनसे माफी मांगते हैं, तो आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
  • कभी-कभी, स्थिति को स्पष्ट करके, एक समस्या को हल करना संभव है। इस तरीके से आपको यह स्पष्ट करने का भी मौका मिलेगा कि आपकी आंखों में समस्या ने वास्तव में की तुलना में अधिक अनुपात ग्रहण किया था। यह दिखाया गया है कि, माफी मांगने से, अधिक सकारात्मक परिणाम प्राप्त करना और मजबूत संबंध स्थापित करना संभव है।
  • भाग 4

    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो
    माफी माँगने वाली छवि, चरण 14
    1
    अपने व्यवहार के बारे में स्वयं के साथ ईमानदार रहें इससे पहले कि आप पूरी तरह से क्षमा कर सकें, आपको यह समझना चाहिए कि आपने क्या किया है।
    • उन भावनाओं को कम करने वाली क्रियाओं को लिखना उपयोगी हो सकता है ऐसा करने से, आप उन कारणों के ठोस उदाहरणों की पहचान कर पाएंगे जो आपको आपके बारे में नकारात्मक महसूस करते हैं।
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 15
    2
    तर्कसंगत रूप से बंद करो और आप क्या कहते हैं और क्या करने की जिम्मेदारी लेना शुरू करें। अपने आप से ईमानदारी से रहने का एक तरीका अपने कार्यों के परिणामों को स्वीकार करना है। अगर आपने कुछ गलत कहा या प्रतिबद्ध किया है, तो आपको अपने आप को क्षमा देने से पहले अपने व्यवहार की ज़िम्मेदारी लेनी होगी।
  • इसे प्राप्त करने का एक तरीका तनाव से मुक्त होना है जितना अधिक आप इसे पकड़ते हैं, उतना ही अधिक नुकसान होता है जो आप अपने आप में लाएंगे।
  • कभी-कभी तनाव से आपको दमन करने वाले गुस्से से छुटकारा मिल जाता है और आप के आसपास के लोगों के लिए खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन अगर आप खुद को माफ़ करते हैं, तो क्रोध गायब हो जाएगा, और इसके साथ सभी नकारात्मक चीजें। नतीजतन, आप अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे और सकारात्मक तरीके से एक नकारात्मक तरीके से सकारात्मक विचार करने के लिए बेहतर तैयार होंगे।
  • माफी माँगने वाली छवि, चरण 16
    3
    आपको लगता है कि अपराध को स्वीकार करें। किसी के कार्यों की ज़िम्मेदारी स्वीकार करना एक चीज है, लेकिन उस भावनाओं को समझना जो एक दूसरे के साथ आती है एक और है। गलती जैसे मजबूत भावनाएं महसूस करना, हर किसी के लिए एक आम अनुभव नहीं है, बल्कि एक अच्छी चीज भी है अपराध की भावना, वास्तव में, आपको अपने और दूसरों के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित करती है ..
  • आपको लगता है कि आप के लिए दोषी महसूस कर सकते हैं। शायद कभी-कभी आप लोगों को दर्द या दुर्भाग्य की कामना करते हैं या कुछ कामुक आनंद या अपने लालच को संतुष्ट करने की इच्छा महसूस करते हैं।
  • यदि आप इन भावनाओं से दंग रह गए हैं, तो पता है कि वे बहुत आम हैं यहां तक ​​कि आप भी मजबूत भावनाओं पर निर्भर कर सकते हैं इसलिए, उन्हें संबोधित करना बेहतर है और पहचानें कि आपको ऐसा क्यों लगता है। तभी आप स्वयं को माफ़ कर सकेंगे
  • शायद आपके अपराधों की भावनाओं के कारण आप न्याय (या दूसरों का न्याय) बहुत गंभीर रूप से करेंगे आप खुद को और अन्य लोगों को डाउनलोड कर सकते हैं कि आप क्या महसूस करते हैं या आप उन्हें अपनी असुरक्षाओं का आरोप लगा सकते हैं, अपनी भावनाओं को अतिरंजित करने जा रहे हैं।
  • यदि आप अपने आप को किसी पर आरोप लगाते हैं, तो एक कदम वापस ले लें और समझने की कोशिश क्यों करें यह आपके आत्म-माफी पथ में उपयोगी हो सकता है।
  • आप किसी और के व्यवहार के बारे में दोषी महसूस कर सकते हैं। क्योंकि उनके साथी के आचरण की वजह से इस भावना का अनुभव करने के लिए युगल के लिए असामान्य नहीं है। इसलिए, आप अपने आसपास के लोगों के कार्यों या असुरक्षाओं के लिए जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं।
  • आप को यह पता लगाने के लिए कि आपको अपने या किसी अन्य व्यक्ति को माफ़ करने की जरूरत है, उन क्षेत्रों को पहचानने की जरूरत है।
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 17
    4
    अपने मूल्यों और अपने सिद्धांतों को पहचानें माफ़ी देने से पहले, आपको उन चीजों की पहचान करनी चाहिए जिनके लिए आपके लिए एक निश्चित अर्थ है और जिसमें आप विश्वास करते हैं। एक क्षण के बारे में सोचने की कोशिश करें कि आप ऐसे व्यवहारों का कैसे उपाय कर सकते हैं जिनके बारे में आप दोषी महसूस करते हैं और आप स्थिति कैसे बदल सकते हैं। जिस तरह से आप कार्य करते हैं वह धार्मिक या सांस्कृतिक मान्यताओं की प्रणाली पर आधारित हो सकती है।
  • माफी माँगने वाली छवि, चरण 18
    5
    आपकी इच्छाओं के विरोध में अपनी आवश्यकताओं का विश्लेषण करें जब आप अपर्याप्तता की भावना महसूस करते हैं, तो अपने आप को माफ़ करने का एक तरीका यह समझना है कि आप क्या चाहते हैं उसके संबंध में आपके जीवन में आवश्यक मानते हैं।
  • एक घर, भोजन और सामाजिक ज़रूरतों की तरह अपनी सबसे ठोस ज़रूरतों का निर्धारण करें - और उनकी सबसे तुलनात्मक इच्छाओं की तुलना करें - एक सबसे सुंदर कार, एक बड़ा घर, एक और प्रदर्शनकारी शरीर अपनी इच्छाओं के संबंध में अपनी आवश्यकताओं की पहचान करके, आप यह महसूस कर सकेंगे कि शायद आप खुद के साथ बहुत सख्त रहे हैं या आप वास्तविकता के हर पहलू को नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • भाग 5

    अच्छा करने के लिए खुद को परीक्षा में रखें
    माफी माँगने वाली छवि, चरण 19
    1
    व्यक्तिगत चुनौतियों पर भरोसा करके एक बेहतर व्यक्ति बनें अपने आप को संदेह और अपराध की स्थिति में न ढूंढने के लिए, आप छोटी चुनौतियों को लागू करते हैं जिससे आप व्यक्तिगत रूप से सुधार पा सकते हैं।
    • आप एक ऐसा मासिक कार्यक्रम तैयार करके ऐसा कर सकते हैं, जिसमें आप को सुधारना चाहते हैं। एक माह के लिए कुछ में उलझाने के लिए - उदाहरण के लिए, कैलोरी की खपत को नियंत्रण में रखना - आप ऐसी आदतों को प्राप्त करना शुरू कर देंगे जो आपको प्रगति कर देगा। आप रचनात्मक रुख के जरिए अपने आप को माफ करने के लिए आएंगे।
  • माफी माँगने वाली छवि 20 कदम
    2
    उन दोषों पर कार्य करें जिन पर आपने पाया है कि आपके पास है। व्यक्तिगत बजट को समझने की कोशिश करें कि आपको किन उपकरणों को सुधारना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप दोषी महसूस करते हैं क्योंकि आपने कुछ स्थगित कर दिया है, तो चीजों की सूची बनाएं और उसका सम्मान करने का प्रयास करें। उन पहलुओं की पहचान करना महत्वपूर्ण है जो उसके नियंत्रण में हैं। यह अभ्यास आपको व्यक्तिगत प्रगति के माध्यम से खुद को माफ करने की अनुमति देगा।
  • माफी माँगने वाला इमेज शीर्षक 21
    3
    अपने बारे में जागृत रहें आत्म जागरूकता एक के कार्यों के परिणामों की भविष्यवाणी करने की क्षमता है। अपने और अपने कार्यों पर प्रतिबिंबित करके, आप एक बेहतर व्यक्ति बनने में सक्षम होंगे और उसी समय स्वयं का पालन करने के लिए नैतिक नियम बनाएंगे। आप अपनी शक्तियों को उजागर करके, परिस्थितियों में आपकी प्रतिक्रियाओं को देखकर और आपको महसूस कर रहे भावनाओं को बाहरी रूप से इस जागरूकता से प्राप्त कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अतीत के बारे में सोचने के बजाय, वर्तमान पर ध्यान दें और भविष्य के लिए तैयार करें। अपने आप को अतीत में नहीं रोकना याद रखें! आप एक शानदार और सुंदर व्यक्ति हैं! अपनी गलतियों से जानें, अपने आप को क्षमा करें और आगे बढ़ें!
    • इस बारे में सोचें कि आपने अतीत में दूसरों को कैसे माफ किया है इन अनुभवों का लाभ उठाएं और लागू करें कि आपने जीवन की विभिन्न स्थितियों में क्या सीखा है। आश्वस्त पहलू यह है कि आप जानते हैं कि आपके पास माफ़ करने की क्षमता है, इसलिए आपको इसे सही दिशा में चैनल करना होगा।
    • सबसे अधिक शायद अतीत की गलतियों ने आप को आज के व्यक्ति बनने के लिए बनाया। इसलिए, उन्हें साधारण गलतियों के रूप में नहीं मानें, बल्कि जीवन के पाठ के रूप में।
    • आपके द्वारा किए जाने वाली गलतियों को आप परिभाषित नहीं करते हैं कि आप कौन हैं। एक अद्भुत व्यक्ति होने में विश्वास करें सामान्य या अच्छे लोगों द्वारा किए गए सभी राक्षसी गलतियों के बारे में सोचें और जिनके द्वारा उन्होंने सीखा है आप देखेंगे कि आपका इतना भयानक नहीं है!
    • जो लोग हम हैं, अच्छे और बुरे हालात जो हमारे साथ जीवन में होते हैं, साथ ही अच्छे और बुरे कामों के परिणामस्वरूप हैं। हम जिस तरह से नकारात्मक घटनाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं, वह उतना महत्वपूर्ण है जितना हम सबसे खुशियों से प्रतिक्रिया करते हैं। एक ऐसा व्यक्ति जो एक बुरी घटना को रोने और बढ़ाना चाहता है, वह क्रोध और असंतोष के साथ रहने के लिए अधिक इच्छुक होगा और एक ऐसे भविष्य की तुलना में नकारात्मक भविष्य की आशा करेगा जो अलग-थलग घटनाओं के रूप में नुकसान को देखते हुए जो उनके रास्ते पर असर न पड़े।
    • अपने आप को क्षमा करना और दूसरों का मतलब अतीत को भूल नहीं करना है। इसका अर्थ है हर असंतोष को स्वयं के भीतर रद्द करना, भले ही स्मृति रहता है यह शोक के विस्तार के साथ तुलनीय है
    • जीवन जाता है, इसलिए माफ कर दो और भूल जाओ
    • माफ कर दो, जो आपको गलत बनाता है और अगर भविष्य में सब ठीक हो जाए, तो यह समझ जाएगा कि उनका कार्य गलत था, आप दोनों के साथ मिलकर और स्वयं के साथ मिलकर। आगे बढ़ो क्योंकि कटुता में जीवन जीने के लिए जीवन बहुत मूल्यवान है।
    • एक विरोधी तनाव प्राप्त करें जब आप दोषी महसूस करना शुरू करते हैं, तो इसका इस्तेमाल करें
    • खुद को क्षमा करने का एक और शानदार तरीका है दूसरों की मदद करना ऐसा करने में, आप उनके प्रति इतना दया महसूस करेंगे कि आप अपने अपराध को शून्य करेंगे। याद रखें कि आपने जो गलती की थीं, उसके बारे में सोचने के लिए नहीं, क्योंकि जीवन बहुत ही कम है ताकि वह पीड़ित रहें।

    चेतावनी

    • उन लोगों में शामिल न हों जो आपके अतीत को नकारात्मक तरीके से याद करते हैं। उन सभी लोगों से दूर हो जाओ जो आपको परेशान करते हैं, आपको कम वेतन देते हैं या आप को छोटा करते हैं और अपने भेद्यता पर विचार नहीं करते हैं।
    • अपनी गलतियों के बारे में बात करने से बचें और अपने आप को अन्य लोगों के साथ खराब रोशनी में डालना वे उन्हें भी समझेंगे अपने दिमाग से इन नकारात्मक विचारों को दूर करने के लिए चिकित्सा पर जाएं और अब आपको प्रभावित नहीं करेंगे।
    • उन लोगों से दूर रहें, जो आपको बेहतर होने से बचाते हैं। ज्यादातर समय वे अपनी असुरक्षाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और वे खतरे के रूप में देखते हैं जो जीवन की शत्रुताओं पर काबू पाने का प्रबंधन करते हैं। इस तथ्य को स्वीकार करें कि कुछ मामलों में, अपने आप को क्षमा करने के द्वारा, आपको कुछ रिश्ते खोने का जोखिम होता है जिसमें नकारात्मकता शक्ति का एक स्रोत था जिसे दूसरे व्यक्ति ने आपके ऊपर प्रयोग किया था। अपने आप से पूछें कि क्या आप एक नाखुश रिश्ते को जारी रखना चाहते हैं या पृष्ठ को एक नया व्यक्ति बनने के लिए, स्वस्थ रिश्तों को स्थापित करने में सक्षम बनाना चाहते हैं।
    • कैसे माफ करना जानने के लिए खेती करने के लिए एक बहुत मुश्किल गुणवत्ता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण में से एक अपने आप को और दूसरों को माफ़ करने के लिए सीखकर, आप अपने व्यक्तिगत विकास में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाएंगे - एक पुरस्कार जो आपके सभी प्रयासों के लिए आपको चुका देगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com