अपराध का अर्थ कैसे खत्म करना

अपराध की भावना एक भारी भावना हो सकती है जो हमें अपने जीवन में प्रगति करने से रोकती है। समझना कि नकारात्मक भावनाओं को समाप्त करना और अतीत के भार को दूर करना कितना आसान है, यह आसान नहीं हो सकता है यह लेख आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा और आपको बेहतर भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा।

कदम

भाग 1

अपराधी के अर्थ को समझना
प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित भावनाओं का परिणाम 1 चरण
1
अपराध के कारणों को समझें आम तौर पर हम कुछ कहने या ऐसा करने के लिए दोषी महसूस करते हैं जो किसी को चोट पहुँचाते हैं इस मामले में अपराध की भावना हमें यह पहचानने में मदद करती है कि हमने एक गलती की है, और इसलिए एक स्वस्थ और सामान्य प्रतिक्रिया है
  • आइए एक उदाहरण लेते हैं: आप एक दोस्त के जन्मदिन को भूल गए थे और अब आप दोषी महसूस करते हैं क्योंकि यह माना जाता है कि दोस्तों को उन लोगों के जन्मदिन को याद रखना चाहिए जो देखभाल करते हैं और उन्हें एक साथ जश्न मनाते हैं। इस तरह का अपराध स्वस्थ और सकारात्मक है क्योंकि यह आपको चेतावनी देता है कि आपने एक गलती की है जो प्रश्न में व्यक्ति के साथ अपने संबंध को बर्बाद कर सकता है।
  • प्रतिबिंबित छवि, अपराध का चरण 2
    2
    पहचानें जब अपराध असफल हो। कभी-कभी ऐसा होता है कि हम वास्तविक आवश्यकता के बिना दोषी महसूस करते हैं। इन मामलों में अपराध की भावना बेकार और हानिकारक है क्योंकि इसका कोई उद्देश्य नहीं है। यह सिर्फ हमें बुरा महसूस करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक दोस्त के जन्मदिन पर काम करने के लिए अपनी पार्टी में भाग लेने में नाकाम रहने के बारे में दोषी महसूस करते हैं, तो आप पूरी तरह अस्वास्थ्यकर अपराध महसूस कर रहे हैं। अक्सर काम करने के तथ्य और एक पार्टी में भाग लेने की अनुमति देने में सक्षम नहीं होने के तथ्य यह है कि हम नियंत्रण नहीं कर सकते। एक दोस्त समझ जाएगा कि आपकी अनुपस्थिति आपकी नौकरी खोने की आपकी ज़रूरत के कारण है।
  • छवि का शीर्षक अपराध की भावनाओं को दूर करना चरण 3
    3
    आपको दोषी महसूस करने के कारणों की पहचान करें यदि आप कुछ के बारे में दोषी महसूस करते हैं तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह क्या है और क्यों अपने अपराध के स्रोत की पहचान करना और पता लगाना कि आप इन भावनाओं को क्यों महसूस करते हैं, आप यह निर्धारित करने में सहायता कर सकते हैं कि आप स्वस्थ या हानिकारक भावनाओं का सामना कर रहे हैं या नहीं। वास्तव में, किसी के अपराध की भावना के कारणों का विश्लेषण करना उन सभी लोगों के लिए एक अनिवार्य कदम है जो इसे दूर करने में सक्षम होना चाहते हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित भावनाओं का अपराध 4
    4
    अपनी भावनाओं को नीचे लिखें एक डायरी के पन्नों में अपने अपराध का वर्णन करने से आपको यह समझने और उसे दूर करने में मदद मिल सकती है। आपको दोषी महसूस करने के कारणों को लिखकर प्रारंभ करें यदि ऐसा कुछ है जो आपने किया है या किसी से कहा है, तो बताएं कि जितना संभव हो उतना विवरण क्या हुआ। इस स्थिति की वजह से आपको जो भावनाओं का अनुभव होता है उसका विवरण शामिल करें, यह बताएं कि आपको कारण क्या हैं आपको क्या लगता है कि आपको दोषी महसूस करना चाहिए?
  • उदाहरण के लिए, आप कारणों को लिख सकते हैं कि आप अपने दोस्त के जन्मदिन को क्यों भूल गए क्या आपको कुछ विचलित हुआ? आपकी प्रतिक्रियाएं क्या थीं? उन्होंने आपको कैसा महसूस किया?
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित भावनाओं का अपराध 5
    5
    यदि आवश्यक हो, माफ करना। यह निर्धारित करने के बाद कि अपराध की भावना अधिक या कम उचित है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि क्या वे माफी के कारण हैं या नहीं। यदि आप किसी दोस्त के जन्मदिन को भूल गए हैं, तो आपको माफी माँगनी चाहिए क्योंकि यह माना जाता है कि आपके प्रियजन हमारे लिए महत्वपूर्ण तारीख याद रखेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि बहाने ईमानदार हैं और अपने व्यवहार को सही ठहराने की कोशिश मत करो। आपके मित्र के लिए यह एहसास है कि इस घटना के लिए आप वास्तव में खेद है, अपने कार्यों के लिए पूरी ज़िम्मेदारी लेनी महत्वपूर्ण है कुछ के रूप में उस के रूप में सरल कहो "मैं _____ के लिए वाकई माफी चाहता हूँ"।
  • प्रतिबिंबित छवि, अपराध का चरण
    6
    इसे फिर से होने से रोकने के लिए स्थिति पर प्रतिबिंबित करें अपने अपराध का विश्लेषण करने, उसके कारणों की पहचान करने और आवश्यक बहाने बनाने के बाद, आपको भविष्य में ऐसी ही स्थिति को रोकने के लिए अपने कार्यों पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय लेना चाहिए। की गई गलती के बारे में तर्क आपको यह दोहराते हुए बचने में मदद कर सकता है, जिससे आप अपने अनुभव का लाभ उठा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, किसी मित्र के जन्मदिन को भूलने के बारे में सोचने के बाद, आप यह तय कर सकते हैं कि भविष्य में आपको महत्वपूर्ण तिथियाँ याद रखने की कोशिश करने में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी और आपको ऐसी कार्रवाइयां करनी पड़ेगी जो आपको उसी स्थिति में गिरने से रोकेगी। ।
  • भाग 2

    गलती की भावना पर काबू पाएं
    छवि का शीर्षक अपराध की भावनाओं को दूर करना चरण 7



    1
    कृतज्ञता में अपराध करें। अपराध की भावना आपको ग़लत ढंग से जिम्मेदार महसूस कर सकती है और अनावश्यक और अस्वास्थ्यकर विचारों को जन्म दे सकती है, इससे आपको अपने भविष्य के व्यवहार में सुधार करने में मदद नहीं मिल सकती है। फिर उन्हें कृतज्ञता की भावनाओं में बदलने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र के जन्मदिन को भूल गए हैं, तो आप सोच सकते हैं "मुझे याद होना चाहिए था कि कल उसका जन्मदिन था!" ऐसा विचार आपको किसी भी तरह से उस स्थिति में सुधार करने की अनुमति नहीं देता है जो आप अनुभव कर रहे हैं और कुछ भी नहीं है बल्कि आपको अपने विस्मरण के लिए बुरा महसूस कर रहा है।
    • उदाहरण के लिए, सकारात्मक टिप्पणियों में अपराध बयान बदलें "मैं यह देखकर आभारी हूं कि मेरे दोस्त मेरे लिए कितना गिनते हैं और भविष्य में मुझे यह साबित करने का मौका है"।
  • छवि का शीर्षक अपराध की भावनाओं को दूर करना चरण 8
    2
    माफ कर दिया। अपने आप को माफ़ करने के लिए, जैसा कि आप चाहते थे कि अगर यह किसी प्रिय व्यक्ति की तरह हो, तो इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आपको अपराधी भावना को दूर करने के लिए ले जाएगा। अगर आपके अपराध की भावना कुछ ऐसी चीज़ से आती है जिसे आप माफ किया जाना चाहते हैं या ऐसी स्थिति जो आपके नियंत्रण से बाहर है, तो यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को माफ़ कर सकते हैं। यदि आप अपने अपराध का सामना करना और हार चाहते हैं, तो अपने आप को अपने द्वारा किए गए गलतियों के लिए खुद को माफ़ करने के लिए प्रतिबद्ध करें, जैसे आप एक प्रिय मित्र के साथ करने के लिए तैयार होंगे।
  • अगली बार जब आप किसी चीज़ के बारे में दोषी महसूस करते हैं, एक गहरी सांस लेते हैं और अपने आप को दोष देना बंद करो रचनात्मक विचारों का सूत्र, उदाहरण के लिए "मैंने एक गलती की है, लेकिन वह मुझे एक बुरा व्यक्ति नहीं बनाती है"।
  • छवि का शीर्षक अपराध की भावनाओं को दूर करना चरण 9
    3
    Rossella O`Hara के चरित्र से एक सबक सीखें सजा पर प्रतिबिंबित करें "सब के बाद ... कल एक और दिन है"। उन्हें एहसास होता है कि हर दिन इसके साथ एक नई शुरुआत करता है जो आशाओं, वादों और अवसरों से भरा होता है। समझे कि, गलत होने के बावजूद, आपके पिछले व्यवहार में भविष्य को नियंत्रित करने की शक्ति नहीं है। हालांकि वे परिणाम ला सकते हैं, वे अपने जीवन के बाकी हिस्सों पर पूर्ण नियंत्रण नहीं रखते हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि का आकार अपराध के कदम 10
    4
    एक अच्छा काम करना अक्सर किसी को बाहर तक पहुंचने का मतलब बदले में मिलने वाली सहायता की एक ही राशि की पेशकश हालांकि वे आपको क्षति की मरम्मत करने की अनुमति नहीं देते हैं, अच्छे कार्यों से आप एक और सकारात्मक भविष्य की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं अध्ययनों से पता चला है कि दूसरों के लिए हमारी सहायता देने से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई लाभ मिलते हैं।
  • अस्पतालों, दान और स्थानीय सामाजिक संगठनों से परामर्श करके स्वयंसेवा के अवसर तलाशें। बस अपने आप को एक हफ्ते में कुछ घंटों के लिए उपलब्ध कराने से आपको अपराध की भावना को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रतिबिंबित भावनाओं का अपराध 11
    5
    अपने जीवन में एक आध्यात्मिक अभ्यास शामिल करें कुछ धर्म अपने वफादार को अपने पापों के लिए प्रायश्चित करने का मौका देते हैं, कभी-कभी अपराधों को दूर करने में उन्हें मदद करते हैं आप अपने आप को एक धार्मिक समुदाय से संबोधित करने या एकांत में अपने स्वयं के आध्यात्मिक अभ्यास करने के लिए चुन सकते हैं। अनुभव के लाभों को आपके अपराध के सरल उन्मूलन से कहीं अधिक होगा। वास्तव में, अनुसंधान ने दिखाया है कि आध्यात्मिक गतिविधि और प्रार्थना तनाव को कम करने में सक्षम हैं, और बीमारी के मामले में, उपचार के लिए आवश्यक समय
  • अन्य वफादार वर्तमान के साथ प्रार्थना करने के लिए पूजा की जगह पर जाने के लिए मुद्रा
  • ध्यान या योग का प्रयास करें
  • प्रकृति में समय बिताओ और कई चमत्कार और सुंदरता की प्रशंसा करें।
  • छवि का शीर्षक
    6
    यदि आप अपने अपराधों को अपने आप से दूर नहीं कर सकते, तो आप एक चिकित्सक से संपर्क करने का फैसला कर सकते हैं। कभी-कभी अपराध की भावना उन लोगों की जिंदगी और खुशी के साथ हस्तक्षेप करने के लिए आ सकती है जो कोशिश करते हैं। किसी भी मदद के बिना, समझने के लिए कि हम जिम्मेदार क्यों महसूस करते हैं, और यह निर्धारित करने के लिए कि इन भावनाओं से कैसे बेहतर व्यवहार किया जाए, यह आसान नहीं होगा एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको अपने समर्थन के आधार पर अपने अपराध के बारे में पहचान और सोचने में मदद कर सकता है और आपको इसे पीछे छोड़ने की अनुमति दे सकता है।
  • ध्यान दें कि अपराध का अत्यधिक अर्थ मानसिक रोग विज्ञान से हो सकता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है। एक चिकित्सक से बात करने से आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है कि आप पर क्या असर पड़ रहा है और आपको सही कार्रवाई करने की अनुमति है।
  • टिप्स

    • यदि आप अपनी भावनाओं को गुप्त रखना चाहते हैं, लेकिन किसी के समर्थन की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो किसी विश्वसनीय व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए प्रिय मित्र या परिवार के सदस्य
    • गलती और जुनूनी सोच की वजह से हो सकता है मंदी या अन्य मनोवैज्ञानिक समस्याओं से सहायता के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com