गलती का उपाय कैसे करें

जब भी हम महसूस करते हैं कि हमारे कार्यों का किसी और पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, ऐसा लगता है कि हमारे पेट पर वजन था और हम खुद को डूबने लगा। किसी गलती को दूर करने के लिए, आपको परिणामों से निपटने, माफी मांगने और आगे बढ़ने के लिए तैयार रहना होगा। ये सुझाव आपके लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आपने काम करने के लिए गलत किया है, या यदि आप व्यक्तिगत अपराध के लिए जिम्मेदार हैं अपनी गलतियों का सामना करना सीखना व्यक्तिगत विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण अवसरों में से एक है।

कदम

भाग 1

पहचानो कि आपने गलत किया है
1
पहचानो कि आपने कुछ गलत किया है कुछ भी नाटक करने की इच्छा के विरुद्ध लड़ो। एक मजबूत व्यक्ति बनने के लिए आपको पता होना चाहिए कि अपनी गलतियों को कैसे पहचानना है, उन्हें अनदेखा न करें
  • 2
    अपने कार्यों के तत्काल और दीर्घकालिक परिणामों के बारे में सोचो बच्चों को बताया जाता है: "सोचो कि आपने क्या किया"। यहां तक ​​कि वयस्कों को भी उन लोगों के बारे में सोचना चाहिए जिन्हें उन्होंने नुकसान पहुंचाया है, जो कुछ मामलों में कई हो सकते हैं।
  • 3
    सही समय पर विचार करें यदि आप भविष्य में होने वाले भविष्य के परिणामों को गलत मानते हैं, तो आपको क्षतिपूर्ति करने से पहले स्थिति को हाथ से निकालने की कोशिश करनी चाहिए। दूसरी ओर, यदि आप को चोट लगी व्यक्ति से बात करने से पहले थोड़ी देर इंतजार करते हैं, कुछ स्थितियों में यह सही काम हो सकता है: वास्तव में, एक तत्काल तुलना पहले ही प्रतिबद्ध किसी को अधिक नुकसान पहुंच सकती है, इसलिए यह बेहतर होगा ठंड दिमाग के साथ कारण
  • 4
    उन प्रेरणाओं के बारे में सोचो जिनसे आपको इस तरह से कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया और आपके व्यवहार के कारण बताएं। यह बहाने की तलाश नहीं है, बल्कि भविष्य में इसी तरह के व्यवहार से बचने की कोशिश करना है।
  • भाग 2

    अपनी जिम्मेदारियों को मान लें
    1
    दूसरों को दोष न दें अन्य लोगों पर जिम्मेदारी रखने के लिए यह स्वाभाविक है हालांकि, जिम्मेदारी लेना एक गलती के लिए तैयार करने का सबसे स्वच्छ और सबसे ईमानदार तरीका हो सकता है।
  • 2
    अपने आप को रक्षात्मक या बहाने की तलाश में डाल देने से बचें। अगर मैं किसी और पर दोष डालने की कोशिश करता हूं या अगर मैं कुछ औचित्य रखता हूं, तो पीड़ित यह महसूस कर लेगा कि आप बस माफी मांगने के लिए कर्तव्य से बचने की कोशिश कर रहे हैं।
  • 3
    एक ईमानदार और ईमानदार तरीके से अपने कार्यों के लिए माफी मांगो। पीड़ित को समझाएं कि आप समझते हैं कि आपने गलती की है और आप अपने व्यवहार के लिए खेद है।
  • 4



    व्यक्ति को आपको सवाल पूछने की अनुमति दें उसे अपने आप से पूछने का मौका दें कि आपने ऐसा क्यों किया और आपको बता दिया कि वह कितनी बुरी महसूस करती है। रक्षात्मक पर न होने से बचें, भले ही व्यक्ति की भावनात्मक प्रतिक्रिया हो।
  • मत भूलो कि अगर आपने माफी माँगने के लिए भाषण तैयार किया है, तो संभवत: आपके शिकार ने जवाब तैयार नहीं किया है, इसलिए उसके भाव पर एक भावनात्मक प्रतिक्रिया और वृत्ति पूरी तरह से सामान्य है।
  • 5
    माफी के लिए मत पूछो यदि बहाने आप पर निर्भर हैं, तो आपका शिकार माफी के हकदार है। यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप कब और कब क्षमा करने के लिए तैयार होंगे
  • 6
    यदि आवश्यक हो तो स्थिति में शामिल अन्य लोगों के साथ भी अपने ठीक दोहराएं। इसका लक्ष्य उन सभी लोगों से माफी मांगना है जिन पर आपको चोट लग सकती है, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से।
  • भाग 3

    अपनी गलतियों से जानें
    1
    अपने और आप को चोट पहुंचाने वाले व्यक्ति के बीच बातचीत के बारे में सोचने में कुछ समय दें। अपने आप को अपराध या दुःख की भावना से छूएं। पीड़ित के साथ टकराव आपके लिए भी मुश्किल हो सकता है।
  • 2
    इस अनुभव से आपने जो सीखा है उसके बारे में चिंतन करें भविष्य में ऐसी ही परिस्थितियों से बचने के लिए, अपना व्यवहार बदलें।
  • 3
    किसी के बारे में बताओ कि आपको सामना करना पड़ा है। यह आपके लिए एक भावनात्मक रूप से बहुत ही भारी अवधि हो सकती है किसी मित्र या परामर्शदाता से बात करना आपकी मदद कर सकता है
  • 4
    आगे बढ़ो इन चरणों को पूरा करने के बाद, जो कुछ आपने सीखा है उसका खज़ाना करें और भविष्य में ऐसी ही परिस्थितियों का सामना करने के लिए खुद को और अधिक अनुभव और परिपक्वता के साथ पेश करें।
  • 5
    सही तरीके से माफी मांगने के बाद अब अपराधी महसूस न करें। यदि आपके द्वारा नुकसान पहुंचाए गए लोग इस घटना से बच गए हैं, तो जिन चीज़ों को आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, उनके बारे में चिंतित रहना सिर्फ आप को चोट पहुंचाने के बारे में है अपने आप को दोहराएं: "कोई भी सही नहीं है"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com