किसी त्रुटि के कारण दुख से बचने के लिए

हम सभी जानते हैं कि कोई भी सही नहीं है और कोई भी गलती कर सकता है, लेकिन एक त्रुटि से आती अपराध, अफसोस और शर्म की भावना से निपटने और हमें पीड़ित होने की संभावना है। दूसरों की तुलना में स्वयं को क्षमा करना अक्सर कठिन होता है चाहे यह एक छोटा सा निरीक्षण या बड़ा कोने हो, आपके कल्याण के लिए (और आपके चारों ओर के लोगों की) किसी भी प्रकार की गलती को स्वीकार और दूर करने के लिए महत्वपूर्ण है। हमेशा याद रखें कि आप गलत होंगे, आप उठकर सबक सीखेंगे

कदम

भाग 1

अपनी गलतियों को स्वीकार करें
छवि का शीर्षक नहीं गलती की वजह से गलत है चरण 1
1
ईमानदारी से अपनी गलती स्वीकार करते हैं यदि आप इसे सामना करने का साहस नहीं रखते हैं, तो आप उसे पीछे छोड़ने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए, आपको इसे स्पष्ट रूप से पहचानना होगा, समझना चाहिए कि कारण क्या है और आपकी जिम्मेदारियों को मान लेना चाहिए।
  • यह बहाने बनाने का समय नहीं है शायद आप विचलित हो या प्रतिबद्धताओं से अधिक बोले, लेकिन यह स्थिति तथ्यों की वास्तविकता को बदलती नहीं है। किसी और को दोष देने की कोशिश मत करो, भले ही यह संभावना हो। आप इस बात को स्वीकार कर ही जिम्मेदारी के अपने हिस्से को नियंत्रित कर सकते हैं कि आप गलत थे।
  • कभी-कभी हम अपराधों को हमारे कार्यों के परिणामों को स्वीकार न करने के लिए बाधा के रूप में उपयोग कर सकते हैं यदि हम अपराध के अर्थ में जीने से खुद को सज़ा देते हैं, तो यह संभावना है कि अन्य हमारे समान रूप से व्यवहार करेंगे। यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको स्वीकार करना होगा कि परिणाम हैं और यह कि, आपको सजा देकर, आप उन्हें मिटा नहीं पाएंगे।
  • एक गलती चरण 2 के कारण खराब नहीं लगती छवि
    2
    आप जो भी महसूस करते हैं और उन निष्कर्षों को साझा करें, जिन पर आप आए हैं आप शायद इसे अपने आप को एक गलती स्वीकार करने के लिए काफी शर्मिंदगी मिलेगी, न कि असुविधा का उल्लेख करने के लिए जो किसी और को स्वीकार करने के साथ आता है। हालांकि, हालांकि यह सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, अपनी गलतियों और मनोदशा को साझा करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप सबकुछ पीछे छोड़ सकें और शुरू कर सकें।
  • एक समय आ जाएगा आप लोग जिनके साथ आपने एक गलती की है करने के लिए अपनी गलतियों स्वीकार करना होगा जब, लेकिन पहले आप एक दोस्त, एक चिकित्सक, एक आध्यात्मिक नेता या किसी और तुम पर भरोसा कर सकते हैं में विश्वास करना चाहिए।
  • यह तुच्छ दिखता है, लेकिन गलती करने के विचार को स्वीकार करने के लिए, इसे भर्ती किया जाना चाहिए, खासकर किसी और को।
  • इसके अलावा, गलती को कबूल करने का तथ्य आपको याद दिलाएगा कि कोई भी गलत कदम उठा सकता है और कोई भी सही नहीं है। हर कोई इसे जानता है और फिर भी वे आसानी से इसे भूल जाते हैं जब वे खुद को अपनी गलतियों का सामना कर पाते हैं
  • छवि का शीर्षक नहीं गलती की वजह से गलत है चरण 3
    3
    हमें क्षमा करें एक बार जब आपने स्वीकार किया है कि आप खुद के सामने गलत हैं और सभी पार्टियां शामिल हैं, तो आपको स्थिति ठीक करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करना होगा। इस तरह, आपको लगता है कि आपकी गलतियों जितनी गंभीर हो उतनी गंभीर नहीं हैं जितनी पहले आपको लगा था। हालांकि, यदि एक बड़ी समस्या उत्पन्न हुई है, तो उसे ठीक करने का प्रयास करने पर, आप कठिनाइयों को स्पष्ट और दूर करने में सक्षम होंगे।
  • सिद्धांत रूप में, जितनी जल्दी आप माफ करेंगे, उतना ही बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर एक गलती करते हैं कि कंपनी को एक ग्राहक और / या नकद नुकसान की लागत होती है, तो आपको तुरंत अपने प्रबंधक को सूचित करना चाहिए, लेकिन अपने आप को समाधान खोजने के लिए कुछ समय दें। एक गलती दे स्थिति बदतर से निपटने से बचने मत करो, क्योंकि यह कुछ भी नहीं होगा, लेकिन अपने अपराध और चिंता या लोग हैं, जो परिणामों का सामना करना पड़ा का क्रोध बढ़ रही खाते हैं।
  • ऐसे मामले हैं जहां कोई त्रुटि किसी विशेष व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचाती है या किसी को नुकसान पहुँचाता है जो अब आपके बहाने को सुनने के लिए मौजूद नहीं है उदाहरण के लिए, शायद आप अपनी दादी की यात्रा करने में व्यस्त हैं, जो इस दौरान, असफल हो सकता है इन मामलों में, कोशिश करें "उपाय" इसी तरह की परिस्थितियों में लोगों की मदद करना या बस कुछ अच्छे कर्म करना हो सकता है कि आप सेवानिवृत्ति के घर में स्वयंसेवा कर सकते हैं या पुराने रिश्तेदारों के साथ अभी भी ज़िंदा रह सकते हैं।
  • भाग 2

    अपनी गलतियों से जानें
    छवि का शीर्षक नहीं गलती की वजह से गलत है चरण 4
    1
    इसके बारे में सबक लेने के लिए अपनी गलती का विश्लेषण करें यह एक त्रुटि की जांच करने के लिए एक निरर्थक दंड की तरह लग सकता है, लेकिन यदि आप इसे ध्यान से मूल्यांकन करते हैं, तो आप इसे सीखने के अनुभव में बदल सकते हैं ज्यादातर मामलों में एक गलती उपयोगी होती है, अगर आप सीखते हैं कि इसे कैसे ध्यान में रखकर सुधार किया जाए।
    • अपनी गलती के मूल कारण का विश्लेषण करें: यह ईर्ष्या हो सकती है (यदि आप कठोर और आपत्तिजनक हैं) या अधीरता (यदि आपके पास तेज करने के लिए जुर्माना लगाया गया है) इसे ईर्ष्या या अधीरता के रूप में वर्गीकृत करें ताकि आप आसानी से एक समाधान पा सकते हैं।
    • याद रखें कि किसी त्रुटि से सीखना चुनना एक विकास पथ है यदि आप लगातार अपराध और व्यक्तिगत असंतोष की भावना में रहते हैं, तो आप को बंद करने का जोखिम।
  • छवि का शीर्षक नहीं गलती की वजह से गलत है चरण 5
    2
    एक कार्य योजना स्थापित करें बेशक, किसी त्रुटि के कारण या कारणों की पहचान करना इससे पहले ही एक सबक लेने के लिए पहला कदम है। यह कहने के लिए पर्याप्त नहीं है "मैं इसे फिर से नहीं करूँगा", संभावित परिवर्तनों को परिभाषित किए बिना, जो आपको उसी गलती को दोहराने से रोकता है या ऐसा कोई एक
  • आप जादुई तरीके से इसे एक विश्लेषण से विस्तार से विश्लेषण और अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करके नहीं सीखेंगे, भले ही ये बुनियादी कदम हों। विभिन्न विकल्पों पर प्रतिबिंबित करें जिन्हें आप किसी दिए गए हालात में चुन सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि अगली बार जब आप स्वयं को इसी तरह की परिस्थितियों में मिलते हैं तो आप कौन-से व्यवहार कर सकते हैं।
  • एक लिखने के लिए समय निकालें "कार्य योजना" अगली बार के लिए यह रणनीति आपको स्थिति का पालन करने और उसी गलती से बचने के लिए तैयार करने की अनुमति देगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप हवाई अड्डे से एक दोस्त को जाने के लिए भूल गए क्योंकि आप इतने व्यस्त थे कि आप जो भी करना था उसे याद नहीं कर सके। एक बार जब आप समस्या की पहचान कर चुके हैं (और माफी मांगी!), जब आप बहुत व्यस्त हैं, तो बेहतर कार्य को व्यवस्थित और प्राथमिकता देने के लिए एक कार्य योजना बनाएं। इस बारे में सोचें कि आप कैसे कह सकते हैं "नहीं" जब आपका शेड्यूल व्यस्त है
  • गलती की वजह से बुरा नहीं लगता छवि चरण 6



    3
    पता है कि आदतों को कैसे संभालना है जो आपको एक त्रुटि दोहरा सकते हैं। अधिकांश आम गलतियों, अत्यधिक खाद्य खपत से साथी के साथ बिना खुलने वाले चीखों से, बुरी आदतों पर निर्भर कर सकते हैं। उन्हें दोहराने से बचने के लिए, उन आदतों को पहचानने और पता करने के लिए आवश्यक है जिनसे वे प्राप्त करते हैं।
  • शायद आप सभी बुरी आदतों को एक साथ पहचानने और ठीक करने के लिए परीक्षा लेंगे, ताकि आप एक बार फिर से शुरू कर सकें "अधिक नवीनीकृत आत्मा", लेकिन एक बार में एक आदत पर धैर्य और ध्यान केंद्रित करना बेहतर होता है आखिरकार, आप धूम्रपान छोड़ने की संभावना कैसे करते हैं, और साथ ही, आपकी मां के साथ और अधिक समय बिताना है? इसके बजाय, एक बुरी आदत को समाप्त करने की कोशिश करें, फिर अपने आप से पूछें कि क्या आप दूसरे को उखाड़ने के लिए तैयार हैं
  • यथासंभव यथासंभव परिवर्तन करें। अधिक जटिल आपकी योजना बुरी आदतों को समाप्त करने के लिए होगी, जितनी अधिक संभावना आप असफल हो जायेंगे। यदि आप पहले जागना चाहते हैं क्योंकि आप व्यवस्थित रूप से काम और महत्वपूर्ण नियुक्तियों में देरी करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके बिस्तर पर जाएं और / या दस मिनट पहले एक अलार्म शेड्यूल करें
  • अब पुरानी आदत से खो गए शून्य को भरने का तरीका ढूंढें खेल अभ्यास करके कुछ सकारात्मक में व्यस्त रहें, अपने बच्चों या स्वयंसेवा के साथ अधिक समय बिताएं
  • भाग 3

    अपनी गलतियों से मुक्त हो जाओ
    एक गलती की वजह से बुरा नहीं लगता शीर्षक चरण 7
    1
    खुद के साथ कृपालु हो जिन लोगों को अपनी गलतियों को पीछे छोड़ने में कठिनाई हो रही है, वे अवास्तविक उम्मीदों पर जीते हैं। यह व्यवहार के काफी उच्च मानकों पर छड़ी करने के लिए प्रशंसनीय है, लेकिन अगर आप भी मांग और सही होने का दावा कर रहे हैं, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे, बल्कि अपने आप को और आपके आस-पास के लोगों को दर्द का कारण होगा।
    • अपने आप से पूछना: "क्या यह त्रुटि सचमुच गंभीर है जैसा मुझे लगता है?"। यदि आप ईमानदारी से इसका विश्लेषण करते हैं, तो उत्तर होगा "नहीं" ज्यादातर समय अन्यथा, आप जो गलती करते हैं, उससे कुछ और सीखने के लिए आप जो भी कर सकते हैं, वह है।
    • स्वयं के साथ समझो, जैसा कि आप दूसरों के साथ करते हैं यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त एक ही गलती करता है, तो पूछें कि क्या आप उसे कठोर रूप से मानेंगे ज्यादातर मामलों में, आपको समझ और समर्थन प्रदर्शित करना चाहिए, और यहां भी, याद रखें कि आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त होना चाहिए और इसके परिणामस्वरूप, आपके प्रति सहिष्णु और संवेदनशील होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक नहीं गलती की वजह से गलत है चरण 8
    2
    माफ कर दिया। कभी-कभी जब वे गलत होते हैं, तो दूसरों को माफ करना बहुत मुश्किल होता है, फिर भी अक्सर एक छोटे से निरीक्षण के लिए भी, स्वयं को माफ़ नहीं करने की तुलना में आसान हो जाता है यदि आप दूसरों को माफ करने के लिए आते हैं, तो आपको स्वयं को भी माफ़ करना शुरू करना चाहिए।
  • यह तुच्छ दिख सकता है, लेकिन मुनाफ़ा जोर से तैयार करना उपयोगी है, उदाहरण के लिए, सचमुच कहकर: "मैं अपने आप को घर से दूर रात के खर्च का किराया पैसा खर्च करने के लिए क्षमा करता हूँ"। कुछ लोगों को कागज के एक टुकड़े पर त्रुटि और क्षमा लिखने के लिए समान रूप से प्रभावी लगता है और फिर टूटना और इसे फेंक देना
  • आपको क्षमा देने का भाव याद दिलाता है कि आप अपनी गलतियों का योग नहीं हैं आप गलत नहीं हैं या किसी तरह की कमी है। बल्कि, आप एक अपूर्ण होते हैं जो हर किसी की तरह गलती करता है और जो उनके लिए धन्यवाद देता है
  • इमेज का शीर्षक, गलती की वजह से बुरा नहीं लगता चरण 9
    3
    अपने और अपने आसपास के लोगों की देखभाल करें। यदि आपको आपके पीछे कोई गलती करने में कठिनाई हो रही है, तो आपको यह याद रखना चाहिए कि उस पर रहने से आप अपने स्वास्थ्य से समझौता कर सकते हैं, लेकिन अपने आसपास के लोगों की भलाई भी कर सकते हैं। अपने और अपने प्रियजनों के लिए आपको उनसे छुटकारा पाने का एक रास्ता खोजना होगा।
  • जब आप दोषी महसूस करते हैं, शरीर रसायन होते हैं जो हृदय गति, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं, लेकिन यह भी पाचन, मांसपेशियों में तनाव कम करने के लिए और कुछ संज्ञानात्मक कार्यों को प्रभावित circulates। इस प्रकार, अपराध की एक अत्यधिक भावना सचमुच स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है।
  • जो लोग खुद को दोषी ठहराते हैं, वे अपने चारों ओर के सभी लोगों को इस खाई में खींचते हैं। गलती से उत्पन्न होने वाले अपराध की भावना उन्हें खुद को अलग करने और दूसरों के प्रति और अधिक महत्वपूर्ण होने के लिए प्रेरित करती है और परिणामस्वरूप साथी, बच्चों, दोस्तों और यहां तक ​​कि पालतू जानवर भी कीमत का भुगतान करने का जोखिम उठाते हैं।
  • छवि का शीर्षक नहीं गलती की वजह से गलत है चरण 10
    4
    आगे बढ़ो एक बार जब आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं, तो आप स्थिति का निपटान करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे और आपको माफ कर दिया जाएगा, आपको अपने पीछे सब कुछ फेंकना होगा और अब इसके बारे में चिंता न करें। आपकी गलती केवल आगे बढ़ने में आपकी मदद करने के लिए एक सबक के रूप में मौजूद होनी चाहिए।
  • यदि आप अपने आप को अभी भी अपनी गलती के बारे में सोच रहे हैं, अपने आप को अपराध से दूर होने दें, यह मत भूलो कि आपने माफी दी है। इसे ज़ोर से कहो, यदि आवश्यक हो, तो आपको याद दिलाना है कि स्थिति हल हो गई है।
  • कुछ लोगों को सकारात्मक भावनाओं (सकारात्मक उत्तेजना रिफोकसिंग तकनीक या पीईआरटी) पर पुनर्व्याख्या की तकनीक का सहारा लेना उपयोगी है। इसे अभ्यास करने के लिए, अपनी आँखें बंद करें और दो लंबी गहरी साँस लें। तीसरी सांस में, आपको किसी को प्यार करना, या शांतिपूर्ण स्थान या प्राकृतिक सुंदरता की कल्पना करना शुरू करना जैसा कि आप सांस लेना जारी रखते हैं, इसे तलाशने का प्रयास करें "खुश जगह", अपने साथ अपने अपराध लाने एक पथ का अनुसरण करें जिससे आप अपने आप को छोड़ दें और इस स्थान के भीतर शांति पा सकते हैं, फिर अपनी आंख खोलें और अपने अपराध को छोड़ दें।
  • आपके पीछे अपनी गलतियों को छोड़कर, आप पछतावा के बिना जीने में सक्षम होंगे। याद रखें कि अपनी गलतियों से सीखना बेहतर है कि किसी भी प्रयास को न पछताओ। जब वे गलतियां करते हैं तो वे बच्चों के लिए बाइक चलने या सवारी करना सीखते हैं, तो वे बहुत कम हैं: आप गिर सकते हैं, लेकिन आपको बेहतर बनाने के लिए उठना होगा।
  • टिप्स

    • जब आप कोई गलती करते हैं तो कुछ सीखने में हमेशा कुछ होता है
    • यह अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करने के लिए मुक्ति है हां, यह स्वीकार करना कठिन है कि आप गलत हैं, लेकिन इस तरह से वे अपनी पूरी कोशिश करते हुए शक्ति, साहस और व्यक्तिगत प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हैं। दूसरे शब्दों में, यह सम्मान का परीक्षण है: आत्मसम्मान दिखाया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com