आपको कैसे छुड़ाना है

ग़लत गलतियों और व्यवहार जीवन का अभिन्न अंग हैं, लेकिन वे कभी-कभी गंभीर रूप से चोट पहुंचा सकते हैं या आपके आस-पास के लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब आप किसी निश्चित गुरुत्वाकर्षण की गलती के बाद खुद को रिडीम करने का प्रयास करते हैं, तो इसमें शामिल लोगों से माफी मांगने से पहले आपको सही मानसिकता प्राप्त करनी होगी।

सामग्री

कदम

भाग 1

अपनी मानसिक स्थिति में सुधार करें
छवि का शीर्षक छापें खुद चरण 1
1
तनाव जारी करें बड़ी गलती करने के बाद खुद को आतंक की स्थिति में ढूंढना स्वाभाविक है कुछ और करने से पहले शांत हो जाओ। यदि आप जल्दबाजी में काम करते हैं, तो आप स्थिति को भी बदतर बना देंगे।
  • आपको घटना से खुद को विचलित करने में मदद करने के लिए कुछ करें पैदल चलने के लिए जाएं, मूवी देखें या अपने पसंदीदा शौक को समर्पित करें। इसका उद्देश्य आराम करना है, भले ही चेतना अभी भी प्रभावित हो सकती है
  • अपने शरीर की देखभाल भी करें आराम करो और एक पूरा भोजन करें अपने आप को संभावित रूप से हानिकारक गतिविधियों पर जाने से बचें, जब तक आप अभी भी भ्रमित होते हैं, क्योंकि नतीजे आने वाले नकारात्मक परिणाम आपको भावनात्मक रूप से भी बदतर महसूस करते हैं।
  • रिदम खुदवा 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    इस घटना पर प्रतिबिंबित करें पूरी स्थिति के बारे में सोचो जिससे आपको गलती का सामना करना पड़ा और अपने आप से पूछें कि क्षण क्या हो गया था। कल्पना कीजिए कि स्थिति को गिरने से रोकने के लिए आपको क्या करना चाहिए।
  • अपने दिमाग में घटनाओं की समीक्षा करें जो कुछ भी गलत था उसका मूल्यांकन करने से पहले, जो अच्छी तरह से चला गया, उसे ढूंढें। ऐसा करने से, आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त होगा और आप समझेंगे कि आपको व्यवहार कैसे करना चाहिए था
  • अपनी गलतियों को आत्म-दया की भावना में देखने के बजाय, उन्हें उन अनुभवों पर विचार करें जो आपको परिपक्व होने में मदद करते हैं। किसी गलती को पहचानने के मुद्दे पर एक स्थिति का विश्लेषण करने के बाद, आप दोहराए जाने से बचने के लिए सावधानी बरत सकते हैं।
  • रिदम खुद स्टेप 3 नामक छवि
    3
    स्वीकार करें कि आप गलत थे आप अपने विवेक को शांत करने के लिए बहाने ढूंढने का मोहक हो सकते हैं, लेकिन अंत में आपको अपनी गलतियों और आपकी गलतियों को उन सभी के लिए स्वीकार कराना होगा जो आप उनको दूर कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक छापें खुद चरण 4
    4
    स्थिति की गंभीरता का मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि अगर आपको अपनी गलतियों को स्वीकार करना है, तो संभावना है कि आप अतिरंजना कर रहे हैं और एक बड़ी समस्या बना रहे हैं। यह देखने के लिए सवाल का विश्लेषण करें कि क्या आपका अपराध प्रेरित है या नहीं।
  • यदि आप अपने आप को शर्मनाक स्थिति से ख़ारिज करने की कोशिश कर रहे हैं, तो याद रखें कि शर्मिंदगी व्यक्तिपरक है। जब कोई आपको परेशान करता है, तो आप जितना समय लगेगा उतना अधिक चिंता होनी चाहिए।
  • रिदम खुद को चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    समस्या के स्रोत का पता लगाएँ आप पहले से ही जानते हैं कि इस विशेष मामले में क्या गलत हो गया था, लेकिन कई गलतियां एक अधिक जटिल समस्या का परिणाम है। यदि आप वास्तव में खुद को छुड़ाना चाहते हैं, तो आपको भविष्य में वापस आने से बचने के लिए मूल प्रश्न को हल करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने दोस्त से झूठ बोला और अपने विश्वास को धोखा दिया, तो बस खुद से पूछना शुरू करें कि आपने ऐसा क्यों किया। आपके गर्व ने आपको असहज सच्चाई का खुलासा करने से वापस पकड़ लिया है, या शायद आपको अप्रिय कुछ का उल्लेख करने के लिए साहस का अभाव है। यदि आप अपने गर्व या कायरता का सामना नहीं करते हैं, तो आप भविष्य में एक ही गलती में पड़ सकते हैं।
  • रिदम खुद को चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अधिनियम तुरंत इस तथ्य के बावजूद कि गलती ने आपके आस-पास के उन लोगों पर सीधे प्रभाव डाला है, जो उपाय करने के लिए आपको छोटे चरणों में अकेले कार्य करना होगा। यह करना सबसे आसान है और, जैसे, तत्काल हस्तक्षेप के लिए कार्य करना आसान है।
  • तत्काल हस्तक्षेप विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है जब आपको किसी चीज से सामना करना पड़ता है जो आपको नियंत्रण खो देता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको अल्कोहल के साथ कोई समस्या है जिसने आपको किसी प्रियजन की पार्टी में मूर्खता से व्यवहार किया है, तो वसूली की दिशा में एक छोटा सा कदम उठाओ, अज्ञात शराबियों के समूह में शामिल हो या परामर्शदाता के साथ नियुक्ति की स्थापना करें।
  • छवि का शीर्षक छापें खुद चरण 7
    7
    यथार्थवादी शब्दों में सोचें, लेकिन सकारात्मक खुद को दृढ़ कर दें कि सब कुछ ठीक हो सकता है आपको समझना चाहिए कि स्थिति किसी भी समय बेहतर नहीं बदल सकती है, लेकिन आपका जीवन जारी रखना चाहिए, इस क्षण को दूर करना
  • याद रखें कि जीवन सुंदर और बदसूरत क्षणों से बना है नकारात्मक अवधि सुंदर लोगों को कम महत्वपूर्ण नहीं बनाते हैं - अगर और कुछ नहीं, स्थिरता भी बेहतर क्षणों को बनाने में पड़ती है
  • अगर आपको लगता है कि मोचन की कोई संभावना नहीं है, तो आप शायद कड़ी मेहनत से काम नहीं करेंगे यदि आप remedying की संभावना को पहचानते हैं, हालांकि, आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं जो पीछा करने के लायक है।
  • रिदम खुद को चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने आप को माफ़ कर दो इससे पहले कि आप दूसरों को क्षमा करने की अपेक्षा करें, आपको अपने आप को माफ़ करना चाहिए इस तरह आप अपने खिलाफ घृणा को दूर करेंगे। इसका मतलब यह भी है कि आपको गलती से खुद को पहचानना बंद करना चाहिए
  • हर कोई गलती करता है और कोई भी सही नहीं है। यह एक क्लिच की तरह लग सकता है, लेकिन यह सच है
  • एक "अच्छा" व्यक्ति वह नहीं है जो मुसीबत को कभी नहीं जोड़ता - वह वह है जो गलती करता है, अपनी गलतियों को सुधारता है और अनुभव के माध्यम से, गलतियों को उसी तरीके से नहीं बनाने के लिए सीखता है।
  • अपने आप को क्षमा करने के बाद, आपको प्यार करना होगा। अगर आप अपने आप को स्वस्थ तरीके से प्यार करते हैं, तो आप दूसरों के लिए प्यार करने के लिए अपना दिल खुलेंगे।
  • भाग 2

    अपने पारस्परिक संबंधों में सुधार करें


    छवि का शीर्षक छिपा हुआ खुद चरण 9
    1
    अपने आप को दूसरे के जूते में रखो अपने आप से पूछें कि आपकी गलतियों से सीधे कैसे चोट लगी और आप कैसे सुना जा सकता है। चीजों को अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें
    • यह कदम मुख्य रूप से यह समझने के लिए किया जाना चाहिए कि आप को अपने आप को कैसे भुना देना चाहिए। यह सभी घायल पार्टियों की पहचान करने के लिए इतना स्पष्ट नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपने माता-पिता को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें लंबे समय तक अलग कर सकते हैं। यह सबसे स्पष्ट पीड़ित हैं, लेकिन आप अपने भाई के लिए चीजों को और भी मुश्किल बना सकते हैं, जिन्हें आपके माता-पिता के नाराजगी के परिणाम भुगतना पड़ते थे। उस मामले में आपको उससे भी माफ़ी चाहिए।
  • रिदम खुद चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    बर्फ तोड़ो आपको विषय का सामना करना होगा, घायल पार्टी के साथ दृष्टिकोण की कोशिश करना और स्पष्ट करना है कि आप घटना के बारे में बात करना चाहते हैं।
  • ई-मेल भेजें, टिकट लिखें या उसे कॉल दें समझाएं कि आप उससे बात करना और अपनी कमी के लिए माफी माँगने के लिए उससे मिलना चाहेंगे।
  • छवि का शीर्षक छापें खुद चरण 11
    3
    हमें खेद है। जो कुछ हुआ उसके लिए दूसरी जिम्मेदारी का हिस्सा हो सकता है, लेकिन किसी भी मामले में आपको नाराजगी के लिए माफी मांगनी चाहिए।
  • नम्रता बहुत महत्वपूर्ण है जब आप बहाने बनाते हैं। अपने कार्यों को औचित्यपूर्ण न करने का प्रयास करें "बिना आपत्ति के लिए माफी माँगता हूँ" कहने के लिए सीमित, "लेकिन आपने मुझे ऐसा करने के लिए मजबूर किया ..."
  • अपनी गलती के बारे में स्पष्ट बोलें जब आप माफी मांगें। कहने के लिए केवल "मैं माफी चाहता हूँ", कारण बताए बिना, झूठी दिखाई देगा। आपको दूसरे व्यक्ति को दिखाया जाना चाहिए कि आप स्पष्ट रूप से विषय को संबोधित करते हुए अपनी गलती को पहचानते हैं।
  • छवि का शीर्षक छापें खुद चरण 12
    4
    समझाएं कि आप को बदलने का क्या इरादा है किसी गलती के लिए खेद होने का मतलब जरूरी नहीं है कि आप भविष्य में ऐसा कोई भी काम नहीं करेंगे। दूसरी तरफ समझाएं कि आप अपने अभिनय के तरीके को बदलने के बारे में सोचते हैं, उसी गलतियों में गिरने से बचने के लिए।
  • वादे करो जिसे आप रखना चाहते हैं खाली वादे भविष्य में समस्याओं को और भी खराब कर देंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने कार्यालय में बहुत अधिक समय बिताया है, तो अपने परिवार की उपेक्षा करते हुए, ऐसे प्रोजेक्ट करें जो आपको अपने परिवार के सदस्यों को प्राथमिकता देने और उन पर अधिक ध्यान देने की अनुमति देते हैं। एक रात एक सप्ताह में एक साथ या एक मासिक निकास सेट करें इसे घर लाने के बजाय कार्यालय में काम छोड़ने का वादा
  • छवि का शीर्षक छापें खुद चरण 13
    5
    लिखित रूप में अपने स्पष्टीकरण डालने की संभावना पर विचार करें दूसरी पार्टी आपको व्यक्ति या फ़ोन पर माफी मांगने का अवसर नहीं दे सकती है - भले ही वह करती है, हो सकता है कि आप जो कुछ भी कहें वह कहना चाहें उसे व्यक्त करने में सक्षम न हों। लिखित रूप में सब कुछ डाल देना दोनों समस्याओं से निपटने का एक अच्छा तरीका है
  • ऐसे समय भी होते हैं जब लिखित संचार सबसे उपयुक्त समाधान होता है उदाहरण के लिए, यदि आपने नौकरी की साक्षात्कार के दौरान बड़ी गलती की है, तो ई-मेल या एक पत्र विनम्र होने का आदर्श समाधान होगा, बिना दखल के होने के जोखिम को चलाए। फोन कॉल करना या बिना किसी चेतावनी के प्रस्तुत करना अप्रासंगिक हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक छापें खुद चरण 14
    6
    सुरक्षा के साथ आगे बढ़ें गलती करने के बाद आपको विनम्र होना चाहिए, लेकिन आपको कुछ आत्मविश्वास के साथ भी आगे बढ़ना होगा। ऐसा करने से आप अधिक प्रेरक बने रहेंगे और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि अन्य पक्ष आपकी क्षमताओं और बदलने के इरादों में अधिक आश्वस्त हो।
  • यह इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ईवेंट को रद्द करना चाहिए, जैसे कि यह अब अधिक मायने नहीं रखता है
  • इसका मतलब है कि जब भी आप दूसरे पार्टी से मिलते हैं, हर बार आप को माफ़ करने से बचना चाहिए। पिछले त्रुटि पर निर्भर होने के बजाय, वर्तमान और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करें
  • प्रतिलिपि शीर्षक स्वयं छवि चरण 15
    7
    कार्यों के माध्यम से अपनी सच्चाई दिखाएं यह कहना आसान है कि आप खुद को रिडीम करना चाहते हैं, लेकिन वास्तविक ईमानदारी केवल आपके द्वारा किए जाने वाले तरीके के माध्यम से ही दिखाया जा सकता है। शब्दों से कर्मों पर स्विच करें, अपने वादे के साथ विश्वास रखते हुए
  • यदि आपने अपने बॉस या आपके सहयोगियों की कामयाबी के एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के दौरान उम्मीदों को धोखा दिया है, तो आपको यह प्रदर्शित करना होगा कि आप कड़ी मेहनत करके सुधार करना चाहते हैं। चूंकि पेशेवर नैतिकता की कमी से प्रारंभिक समस्या हो गई है, इसलिए आपको यह साबित करना होगा कि आप इसे मजबूत करने के लिए तैयार हैं।
  • इसी तरह, अगर आपने अपनी प्रेमिका को चोट पहुंचाई है, उसे उपेक्षित किया है, या एक महत्वपूर्ण तिथि भूल कर, आपको अपनी ईमानदारी दिखाने के लिए, आपको अपनी आवश्यकताओं के प्रति अधिक ध्यान देनी होगी। चूंकि समस्या ध्यान की कमी से शुरू हो गई है, वही में वृद्धि दर्शाएगी कि आप बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक छापें खुद चरण 16
    8
    उपस्थित रहें यदि आप दूसरे व्यक्ति के जीवन में हिस्सा नहीं लेते हैं, तो आप खुद को गलतियों के लिए रिडीम करने में समर्थ नहीं होंगे। सुसंगत रूप से बर्ताव करके चीजों को व्यवस्थित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करें
  • रोमांटिक रिश्तों के लिए यह विशेष रूप से सच है अपने प्रियजन पर कुछ समय बिताएं कि उसे पूछने के लिए कि चीजें कैसे चल रही हैं, उसके पसंदीदा स्थानों में से किसी के साथ जाने की पेशकश करें, या उसके अगले समर्थन में दिखाने के लिए अगले महत्वपूर्ण घटना में दिखाएं।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com