कैसे अपनी त्रुटियों को ठीक करने के लिए

हम सभी समय-समय पर गलती करते हैं हम उन्हें कंक्रीट कार्यों (उदाहरण के लिए लिखने, टाइपिंग या ड्राइंग में त्रुटि), किसी को अपमान करने, कुछ पश्चाताप करने या खतरनाक परिस्थितियों में खुद को डालने के लिए इस्तेमाल करने में कर सकते हैं पथ दुर्घटना हर किसी के साथ हो सकती है - महत्वपूर्ण बात यह समझने की है कि उन्हें कैसे उपाय करें और उन्हें कैसे प्रबंधित करें। किसी गलती को पूरा करने के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप गलत हैं, एक कार्य योजना अपनाना, आत्म-चिकित्सा का अभ्यास करें और उचित तरीके से संवाद कैसे करें।

कदम

भाग 1

अपनी गलतियों को समझना
इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक्स स्टेप 1
1
एक त्रुटि को पहचानें आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि आप इसका गलत उपाय कर रहे थे, इसका उपाय करने में सक्षम हो।
  • अपनी गलती को परिभाषित करें क्या आपने कुछ गलत कहा? काम या स्कूल परियोजना पर काम करते समय क्या आपने गलती से गलती की? क्या आपने बाथरूम को साफ करना भूल रखा था जैसा आपने करने का वादा किया था?
  • यह समझने की कोशिश करें कि यह कैसे हुआ और क्यों क्या आपने इसे उद्देश्य पर किया और बाद में इसे खेद किया? या बस आप ने हमें ध्यान नहीं दिया? इस तरह विचार करें: "मैं बाथरूम को कैसे साफ कर सकता हूं? मैं नहीं चाहता था और इसलिए मैंने ऐसा करने से बचा? क्या मैं बहुत व्यस्त था? "
  • यदि आप निश्चित रूप से निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि आप गलत थे, तो आपको पता करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी (एक दोस्त, एक परिवार के सदस्य, एक शिक्षक, एक काम सहयोगी या अपने मालिक) से पूछें। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपके साथ गुस्सा है, तो आप सीधे कारण पूछ सकते हैं और प्रश्न में व्यक्ति कबूल कर सकता है कि आप नाराज थे क्योंकि आपने कहा था कि आप बाथरूम को साफ करेंगे लेकिन आपने नहीं किया।
  • फिक्स ऑर गलटेंस स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी पिछली गलतियों को याद रखें अपने व्यवहार के पैटर्न का निरीक्षण करें और विचार करें कि क्या आपको पिछली बार भी ऐसी ही समस्याएं हैं: क्या आप कुछ करने में भूल गए हैं?
  • किसी भी आवर्ती पैटर्न का ध्यान रखें: इससे आप काम करने के लिए व्यापक लक्ष्यों की पहचान कर सकते हैं (जैसे कि ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता या अन्य कौशल)। उदाहरण के लिए, आपके पास ऐसी नौकरी करने के बारे में भूल जाने की प्रवृत्ति हो सकती है, जिसे आप नहीं पसंद करते, जैसे सफाई। यह संकेत हो सकता है कि आप कुछ कार्यों से बच रहे हैं या आपको अपने आप को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है ताकि आप कुछ कार्य करने के लिए याद रखें।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स ऑर गलटेंस चरण 3
    3
    अपनी जिम्मेदारियों को मान लें समझें कि आपकी गलतियों की जिम्मेदारी अकेले ही है और इसलिए दूसरों को दोष देने से बचा जाता है। दूसरों पर अपनी उंगली को इंगित करते हुए आप अपनी गलतियों से नहीं सीखेंगे, लेकिन आप अनन्तता को दोहराते रहेंगे।
  • इस बात पर ध्यान दें कि आपने समस्या या विशिष्ट त्रुटि पैदा करने में कैसे मदद की।
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए आप अलग तरीके से क्या कर सकते हैं इसकी पहचान करें
  • भाग 2

    एक कार्य योजना को अपनाना
    इमेज का शीर्षक फिक्स ऑर गलटेंस चरण 4
    1
    अतीत में आपके द्वारा उठाए गए समाधानों के बारे में सोचेंकिसी समस्या को हल करने या किसी गलती को ठीक करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप समझते हैं कि आपने पिछली बार भी इसी तरह की परिस्थितियों में काम किया था। इस तरह प्रतिबिंबित करें: "मैंने पहले ही अन्य अवसरों पर ऐसा कार्य करने के लिए याद रखने में कामयाब रहा है - मैंने कैसा किया? यहां बताया गया है कि कैसे: मैंने उन्हें अपने कैलेंडर पर लिखा और एक दिन में कई बार इसकी जाँच की! "
    • आपके द्वारा गलतियों की गलतियों की सूची बनाओ और जो वर्तमान में दिखता है याद रखें कि आपने उन्हें कैसे प्रबंधित किया और क्या आप समय-समय पर अपनाया गया उपाय से लाभान्वित हो या नहीं। यदि आपने अतीत में इसकी मदद नहीं की है, तो शायद यह इस समय भी काम नहीं करेगा
  • इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक चरण 5
    2
    अपने विकल्पों पर विचार करें आपके द्वारा किए गए गलती के लिए सभी संभव उपचारों के बारे में सोचो। उदाहरण के लिए, यदि आप बाथरूम साफ करने के लिए भूल गया, आप हो सकता है: तुरंत के साथ आगे बढ़ना स्वच्छ (हालांकि देर से), क्षमा चाहते हैं,, वैकल्पिक समाधान घर का एक और कमरा साफ बातचीत करने के लिए प्रदान करते हैं, अगले दिन यह साफ करने के लिए योजना बना रहे हैं या अधिक।
  • प्रश्न में मामले के लिए सभी संभावित समाधान खोजने के लिए अपनी समस्या का समाधान करने के लिए अपनी समस्या का उपयोग करें
  • हर संभव समाधान के लिए पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आपने तय किया है कि आपकी समस्या का समाधान अगले दिन बाथरूम में साफ हो जाएगा, तो पेशेवरों के बीच आप इस बात को ध्यान में रख सकते हैं कि अंत में बाथरूम साफ हो जाएगा विपक्ष के अलावा आप सूची: बाथरूम, एक ही दिन में साफ हो जाएगा यह (अगले दिन आप फिर से इसे भूल जाओ), इस समाधान मूल समस्या का समाधान (है कि आप भूल मदद नहीं करता है निश्चित है कि साफ हो जाएगा के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए संभव नहीं है बाथरूम को साफ करें) इस आकलन के आधार पर, यदि संभव हो तो, उसी दिन बाथरूम को साफ करने और भविष्य में आपको इसकी याद दिलाने के लिए एक योजना तैयार करने के लिए अधिक उपयुक्त होगा।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक चरण 6
    3
    एक कार्य योजना स्थापित करें और कार्रवाई करें। समस्या को हल करने के लिए आपके पास एक योजना होनी चाहिए। अपने पिछले और मौजूदा विकल्पों के आधार पर सबसे अच्छा समाधान पहचानें और इसे अभ्यास में डाल देने के लिए प्रतिबद्ध।
  • कार्रवाई पूरी करें अगर आपने इस समस्या को हल करने का वादा किया है, तो इसे करें दूसरों के विश्वास को प्राप्त करने और स्थायी रिश्तों के निर्माण के लिए भरोसेमंद होना महत्वपूर्ण है।
  • छवि को ठीक करें आपका गलतियाँ तय करें चरण 7
    4
    बैकअप योजना की प्रक्रिया करें हालांकि अचूक आपकी योजना हो सकती है, हमेशा एक संभावना है जो समस्या को हल नहीं करती है। उदाहरण के लिए, आप बाथरूम को साफ कर सकते हैं, लेकिन जिस व्यक्ति ने आपको यह करने के लिए कहा है वह आपके साथ नाराज हो सकता है।
  • अन्य संभावित समाधानों की पहचान करें और उन्हें नीचे लिखिए, सबसे उपयोगी से कम-से-कम उपयोगी से शुरू करें। सूची के माध्यम से शुरुआत से लेकर अंत तक स्क्रॉल करें इसमें इसमें विकल्प शामिल हो सकते हैं: एक अन्य कमरे को साफ करने की पेशकश करना, ईमानदारी से माफी मांगना, उस व्यक्ति से सवाल पूछिए कि आप इस समस्या का कैसे समाधान कर सकते हैं या उसकी पसंद (भोजन, गतिविधि या अन्य) के लिए कुछ प्रस्ताव कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक्स स्टेप 8
    5
    भविष्य की गलतियों को रोकें अगर आप अपनी गलती को संतोषजनक तरीके से हल करने में सक्षम हैं, तो आप गलतियों से बचने और भविष्य में सफल होने के लिए सही रास्ते पर हैं।
  • लिखें जो आप सोचते हैं कि आप गलत हैं, तो अपने भविष्य के लिए लक्ष्य लिखें। उदाहरण के लिए, यदि आप बाथरूम को साफ करना भूल गए हैं, तो आपका लक्ष्य हो सकता है: कार्य करने की एक दैनिक सूची बनाएं, सूची में दो बार जांचें, सब कुछ पूरा हो जाने के बाद कार्य की जांच करें और कुछ पोस्ट करें। सबसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए रेफ्रिजरेटर के लिए
  • भाग 3

    ऑटोरेट्री का अभ्यास करना


    इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलस्टेक्स चरण 9
    1
    अपने आप को एक श्वास दें इस तथ्य को स्वीकार करें कि गलतियों को करना सामान्य है यह दोषी महसूस करने के लिए हो सकता है, लेकिन हमारी कमजोरियों के बावजूद, हम स्वयं के लिए खुद को स्वीकार करना महत्वपूर्ण हैं।
    • आपकी समस्या पर चंचलता को जारी रखने के बजाय, पृष्ठ को माफ़ कर और बारी।
    • वर्तमान क्षण में और भविष्य में बेहतर व्यक्ति बनने की कोशिश करें
  • छवि को ठीक करें आपका गलतियाँ तय करें चरण 10
    2
    अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें जब हम कोई गलती करते हैं, तो मनोभावना, निराशा महसूस करना या सब कुछ छोड़ने की इच्छा के साथ आसान है। अगर आपको अधिक भावनात्मक या तनाव महसूस होता है, तो ब्रेक लें जब आप इस तरह की गहन भावनाओं का शिकार करते हैं तो आप अपनी गलती का समाधान करने में मदद नहीं करेंगे।
  • छवि को ठीक करें आपका गलतियाँ ठीक करें
    3
    अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें अपनी नकारात्मक भावनाओं को प्रबंधित करने और आपको बेहतर महसूस करने के लिए किसी भी तरीके पर ध्यान दें। इस बारे में सोचें कि आपने पिछली बार अपनी गलतियों पर प्रतिक्रिया कैसे की थी और उन रणनीतियों की पहचान की जिन्हें आपने काम किया और जो आपको बदतर महसूस करते हैं
  • अपनी गलतियों को प्रबंधित करने के लिए सबसे आम रणनीतियों में से एक हैं: अपने साथ सकारात्मक बातचीत (खुद के प्रति प्रशंसा व्यक्त), शारीरिक व्यायाम करना या पढ़ना या खेलना जैसे आराम करने की गतिविधियों को खुद को समर्पित करना।
  • अप्रभावी रणनीतियों के बीच में कुछ आत्म-विनाशकारी व्यवहार हैं जैसे कि शराब या अन्य पदार्थों के उपयोग, चोट लगने, अपनी समस्याओं पर उमड़ना और अपने बारे में नकारात्मक विचार करना
  • भाग 4

    उचित रूप से संवाद करें
    इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलटेंस स्टेप 12
    1
    मुखर रहें किसी की मुखर क्षमता का प्रयोग करना यह कहने का अर्थ है कि कोई सम्मान और उचित तरीके से क्या सोचता है और लगता है। एक मुखर व्यक्ति वह कबूल करता है कि वह गलत है और दूसरों को दोष देने के बिना अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदार है।
    • एक निष्क्रिय रवैये से बचें, जो है, टकराव से बचने की कोशिश न करें, छुपाने के लिए या दूसरों को अपनी स्थिति की रक्षा किए बिना क्या करने के लिए कहें।
    • आक्रामक न हों, या अपनी आवाज उठाने, चिल्लाने, अपमानित करने या अपमान करने वाले व्यक्ति को न हिलाएं और हिंसक व्यवहार को अस्वीकार करें (जैसे वस्तुओं को फेंकना या दूसरे को मारने के लिए)।
    • एक निष्क्रिय-आक्रामक रवैया न मानें, जो संचार के निष्क्रिय और आक्रामक रूपों को नहीं मिला क्योंकि आप नाराज हैं लेकिन आप अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकते। ऐसा करने से, आप किसी के पीछे बदला ले सकते हैं या उसे मौन के उपचार के लिए आरक्षित कर सकते हैं। यह संचार का सबसे अच्छा तरीका नहीं है और प्रश्न में व्यक्ति आपको समझने की कोशिश क्यों नहीं कर रहा है और क्यों।
    • सकारात्मक गैर-मौखिक संदेश भेजें गैर-मौखिक संचार के साथ हम अपने आसपास के लोगों को संदेश भेजते हैं। उदाहरण के लिए, मुस्कुराहट का मतलब यह हो सकता है कि आप पॉउटिंग के बजाय एक परिपक्व तरीके से इस मुद्दे को हल करना पसंद करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक्स स्टेप 13
    2
    अपने सक्रिय सुनने के कौशल का उपयोग करें गुस्सा व्यक्ति अपनी हताशा को उगलने दें और प्रतिक्रिया करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • काउंटर के बारे में सोचने के बजाय, केवल दूसरे व्यक्ति को सुनने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें दूसरों की भावनाओं और विचारों पर ध्यान केंद्रित करें
  • सारांश वाक्यांशों का प्रयोग करें और इस तरह के स्पष्टीकरणों के लिए पूछें: "अगर मुझे यह समझ नहीं आया, तो आपने कहा था कि आप गुस्से में हैं क्योंकि मैं बाथरूम को साफ करने में भूल गया था, है ना?"
  • अन्य व्यक्ति के साथ सहानुभूति सहानुभूति रखने की कोशिश करें और अपने आप को अपने जूते में रखें।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक्स स्टेप 14
    3
    हमें खेद है। कभी-कभी, जब हम गलती करते हैं, हम अन्य लोगों को चोट पहुँचाते हैं माफी मांगने से, दूसरे को पता चले कि आपने जो गलती की थी, उसके लिए आप खेद है, कि आप उसे घायल करने के लिए खेद है और भविष्य में बेहतर व्यवहार करने का इरादा है।
  • बहाने या स्पष्टीकरण के लिए मत देखो, लेकिन बस अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करते हैं उदाहरण के लिए, वह मानता है कि आप बाथरूम को साफ करने के लिए भूल गए हैं और अपनी नाराजगी व्यक्त करते हैं।
  • सावधान रहें कि दूसरे व्यक्ति को दोष न दें। उदाहरण के लिए, यह दावा करने से अपने आप को औचित्य मत करो कि अगर दूसरे ने आपको बाथरूम को साफ करने के लिए याद दिलाया था, तो शायद आपको याद होगा और ऐसा करना होगा।
  • छवि को ठीक करें आपका गलतियाँ तय करें चरण 15
    4
    बेहतर के लिए बदलने के लिए प्रतिबद्ध किसी गलती के लिए तैयार करने और स्वयं की समस्याओं पर काम करने के इरादे को व्यक्त करना एक ऐसी गलती को सुधारने के लिए प्रभावी रणनीति है जो किसी दूसरे व्यक्ति को शामिल करता है
  • समाधान खोजने की कोशिश करें दूसरे व्यक्ति से स्पष्ट रूप से पूछें कि वह गलती को दूर करने के लिए आप क्या करना चाहेंगे।
  • भविष्य के बारे में सोचें कि आप भविष्य में अलग-अलग कैसे व्यवहार कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, उस व्यक्ति से प्रश्न पूछिए कि वह क्या सोचता है, आप फिर से उसी गलती को न करने में मदद कर सकते हैं।
  • अन्य लोगों को पता चले कि आप भविष्य में एक ही गलती करने की संभावना को कम करने के लिए उस पर काम करने जा रहे हैं, यह पुष्टि करते हुए कि आप हर संभव प्रयास करेंगे क्योंकि आप समस्या पुनरावृत्ति नहीं करना चाहते हैं परिशुद्धता के साथ समझाएं कि आप क्या करेंगे, उदाहरण के लिए कह रहे हैं कि आप घर के कामकाज की एक सूची तैयार करेंगे ताकि सब्जीर्ले के बारे में ज्यादा जानकारी न भूलें।
  • टिप्स

    • यदि आपके लिए जो कार्य करना है, वह निराशाजनक या आपके लिए अत्यधिक है, तो ब्रेक लें और मदद मांगें।
    • यदि आप वर्तमान स्थिति को ठीक या सुधार नहीं सकते हैं, तो ध्यान दें कि आप भविष्य में बेहतर कैसे कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी गलती के लिए प्रयास न करें, यदि ऐसा करने से आप या किसी और के लिए संभावित खतरनाक हो आप और दूसरों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान दें
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com