आप किसी को कैसे क्षमा कर सकते हैं

किसी को चोट पहुँचाने के बाद, यह हमेशा के लिए बनाने के लिए आसान नहीं है। माफी मांगने से आपको भयभीत किया जा सकता है, लेकिन रिश्ते को ठीक होने के बाद यह इसके लायक हो जाएगा। इसे अनदेखा करने के बजाय मुद्दे को हल करने का निर्णय लेने से पहले ही सही दिशा की ओर एक अच्छा कदम आगे बढ़ रहा है। अब आपको माफी माँगने और सब कुछ रीसेट करने का एक रास्ता खोजना होगा। एक क्षतिग्रस्त रिश्ते का तुरंत उपाय करने के तरीके को जानने के लिए जारी रखें।

कदम

भाग 1

दुर्घटना को समझना
इमेज शीर्षक मेक एमेन्सेस स्टेप 1
1
निरीक्षण करें कि निष्पक्षता के साथ क्या हुआ। स्थिति अच्छी तरह से परिभाषित है, यही है, आप गलत हैं और दूसरा व्यक्ति सही है? या क्या समस्या आपको बहुत जटिल हो रही है? संशोधन करना जटिल हो सकता है जब आपको पता नहीं होता कि आपके पर क्या आरोप लगाया गया है। क्या हुआ, इसके बारे में सोचें और समझने की कोशिश करें कि आपको किस प्रकार माफी मांगनी है।
  • यदि आपकी भूमिका स्पष्ट है और आपको पता है कि आपको किस के लिए माफी माँगने की ज़रूरत है, तो संशोधन में काफी सीधा (लेकिन जरूरी नहीं कि कम मुश्किल) होना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आपने किसी की कार को बिना पूछे और दुर्घटना होने के कारण उधार लिया है, तो यह बहुत स्पष्ट है कि समस्या क्या है।
  • दूसरी ओर, यह स्पष्ट नहीं है कि यह बहुत स्पष्ट है उदाहरण के लिए, शायद आप और आपके मित्र ने एक-दूसरे को चोट पहुंचाई क्योंकि आपने महीनों तक बात नहीं की है, और इसने रिश्ते को ठहराव के साथ लाया है यह समझने की कोशिश करना मुश्किल हो सकता है कि लड़ाई किसने शुरू की, कौन जिम्मेदार है
  • इमेज शीर्षक से एमेन्सेस चरण 2
    2
    अपनी भ्रमित भावनाओं का विश्लेषण करें अगर आपने किसी और के खर्च पर गलती की है, तो आपको माफी माँगने के लिए अफसोस नहीं होगा। लोग अक्सर अपनी रवैया को सही ठहराने के लिए आक्रामक व्यवहार करने, स्वयं का बचाव करने या बहाने बनाने के द्वारा अपनी शर्म को मुखर करते हैं। यह स्वीकार करना बहुत मुश्किल हो सकता है कि आपने किसी के साथ गलत व्यवहार किया है हालांकि, अगर आप माफी मांगना चाहते हैं, तो आपका लक्ष्य अन्य भावनाओं को छोड़ने की बजाय स्थिति को आगे बढ़ाने के बजाय सही काम करना है। आप क्या महसूस कर रहे हैं यह पहचानने के लिए निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप शर्म को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि आपको डर है कि आप इसे गलत नहीं करेंगे, जब आप अपने द्वारा किए गए ग़लती को पहचान लेंगे? चिंता न करें: किसी गलती के लिए माफी मांगने से आप दूसरों की आंखों में अच्छा प्रभाव डाल सकते हैं, अन्यथा मत सोचो।
  • क्या आप अपनी गलती से अवगत हैं, लेकिन क्या आपने खुद को आश्वस्त किया है कि आपको स्थिति को हल करने और अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए लड़ने की आवश्यकता है? आप जो भी करेंगे, वह एक नई प्रतिष्ठा बनायेगा, जो कि एक उग्र और हठीला व्यक्ति
  • क्या आप इस विचार के बारे में चिंतित हैं कि यह आप अपने आप को सम्मान और दूसरों के प्रति आपके बीच की लड़ाई के बीच एक लड़ाई है?
  • इमेज शीर्षक से एमएंडेस चरण 3 बनाएं
    3
    अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो आपके बीच क्या हुआ, इसके बारे में आप क्या सोचते हैं? क्या आपको लगता है कि आप अपनी खुद की असंतोष, अपने खुद के क्रोध और अपनी खुद की झुंझलाहट महसूस करते हैं? क्या आपको चोट लगी है, परेशान, भ्रमित और निराश हैं? आप जो महसूस करते हैं उसके बारे में अपनी दूरी लेते हैं और इसके बारे में समझते हैं और दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से इसे मूल्यांकन करने का प्रयास करें
  • अपना दृष्टिकोण बदलें यदि आप अभी भी गुस्सा, चिंतित, इस सब से क्षमा या थक जाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो याद रखें कि इस व्यक्ति के साथ आपका संबंध हमेशा सही होने के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण है।
  • इमेज शीर्षक से एमएंडेस चरण 4
    4
    कारणों को लिखें कि आपको स्वयं को माफ़ करना चाहिए यह आपकी भावनाओं को सिर से पैर की अंगुली तक स्थानांतरित करने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपको माफी माँगने के तरीके को समझने के लिए, आपको चिंता, वास्तविकता और आपके द्वारा दिए गए व्याख्याओं का विश्लेषण करने में सहायता करेगा।
  • पहचानें कि आप गलत हैं अहंकारी या हठीली मत बनो - इसके बजाय, ईमानदार रहें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह दोनों की गलती है, तो आप एक ऐसे बिंदु पर आते हैं जहां आप खुद को श्रेष्ठ दिखा सकते हैं
  • आपके द्वारा लिखे गए कारणों की समीक्षा करें। क्या विशेष रूप से बाहर आता है? दोहराए पैटर्न क्या उभरते हैं? उदाहरण के लिए, शायद आप अक्सर इस व्यक्ति (या अन्य) के प्रति अपने स्वार्थी व्यवहार को दोहराते हैं। अंतिम भूसे अपने सामान्य नकारात्मक प्रेरणा के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है, इसलिए ट्रिगर कारक पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। वास्तव में, आपको उस अन्य व्यक्ति को देना होगा जिसे आपने अपनी गलती को समझ लिया है, केवल इस तरह से आपकी माफी का मूल्य होगा।
  • इमेज शीर्षक बनाओ Amends चरण 5
    5
    शांत क्षण में क्षमा करें अगर आपको लगता है कि आपको अभी भी बहुत गुस्सा या रक्षात्मक चल रहा है, तो आपको माफी मांगने से पहले इंतजार करना चाहिए। यह करना बेकार है अगर आप के साथ जो भावनात्मक सामान लेते हैं वह बहुत भारी है आपके बहाने ईमानदार नहीं होंगे क्योंकि वे नहीं होंगे अपनी असंतोष को संबोधित करना एक व्यावहारिक और रचनात्मक तरीका है जिसे माफी मांगने का तरीका समझना है, क्योंकि यह आपको अपने अंदर देखने और समझने में कैसे मदद करता है।
  • यदि आवश्यक हो, तो शांत होने के लिए कुछ समय दें और घाव को ठीक करें। हालांकि, लंबे समय तक इंतजार न करें, क्योंकि आपका अधिक क्रोध अधिक खराब हो जाता है, उतना ही अन्य व्यक्ति यह पुष्टि करेगा कि आप भरोसेमंद नहीं हो सकते। इसलिए, आपको सामंजस्य करना अधिक कठिन होगा
  • स्वीकार करें कि आपने अच्छा व्यवहार नहीं किया है और यह कि आपके दृष्टिकोण के कारण अराजकता का समय आ गया है। स्वीकार्यता का मतलब आपको औचित्यपूर्ण करने के लिए नहीं है, बल्कि यह पहचानने के लिए कि आपने क्या किया है और आप क्या हैं।
  • पहचानो कि पहले जो हुआ था, उस पर गुस्सा आना सामान्य है, लेकिन गुस्से का कोई बहाना नहीं है। आगे जाने का फैसला करें, याद रखें कि सब कुछ आपकी गलती के आसपास है, कथित तौर पर अपने कथित तौर पर गंदी प्रतिष्ठा नहीं।
  • इमेज नामक एमेन्सेस चरण 6 को बनाएं
    6
    यह समझने की कोशिश करें कि क्षति को दूर करने के लिए आपको क्या करना है। अपनी शर्मिंदगी को ढंकने की इच्छा से आगे बढ़ो और वास्तव में सोचें कि आप अपने आप को कैसे क्षमा कर सकते हैं सुधार करने के लिए पथ हर किसी के लिए अलग है केवल आप ही जानते हैं कि आपने जो किया उसके लिए माफी माँगने का सही तरीका है
  • संशोधन करने का मतलब सिर्फ आपके व्यवहार के लिए निर्यात और माफी मांग सकता है।
  • कभी-कभी सुधार करने के लिए एक से अधिक बहाने की आवश्यकता होती है आपको कार्यों के साथ अपने शब्दों का समर्थन करने की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि आपने किसी व्यक्ति की संपत्ति को नष्ट कर दिया है, तो नुकसान को पुरस्कृत करने से आप समस्या को सुलझाने के लिए बड़े कदम उठा सकते हैं।
  • भाग 2

    उपाय करने की एक योजना बनाएं
    इमेज शीर्षक मेक अमेडेस चरण 7
    1
    तय करना कि क्या कहना है उन्हें स्थापित करने से पहले अपने आप पर मुश्किल बातचीत का प्रयास करें, क्योंकि यह आपके ऑटोपिलॉट को अपनी भावनाओं को आपसे बेहतर होने से रोकने की अनुमति देगा। अपने कारणों की सूची की समीक्षा करें, तरीके से सोचें कि आप चीजों को अलग तरीके से कैसे कर सकते हैं और भविष्य में बेहतर करने के समाधान पा सकते हैं। फिर, आप अपने दिमाग में या कागज के एक टुकड़े पर भी क्या तैयार करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि संवाद कैसे स्थापित किया जाए। निम्नलिखित याद रखें:
    • आपने जो किया है उसकी ज़िम्मेदारी लेने के लिए तैयार हों। जैसे ही आप बात करना शुरू करते हैं और स्वीकार करते हैं कि आपने गलती की है, आपकी गलतियों को संसाधित करने का यह एक अच्छा विचार है। यह बाकी बातचीत के स्वर को सेट करता है, इसलिए अन्य व्यक्ति यह समझ जाएगा कि आपके पास पश्चाताप है। आप कहकर शुरू कर सकते हैं "मैं तुम्हें घायल करने के लिए माफी चाहता हूँ। मुझे लगता है / कहना / करते हैं, और इतने पर गलत था"। दूसरे व्यक्ति के दर्द को स्वीकार करते हुए आपको तनाव कम करने में मदद मिलेगी।
    • यह समझने की कोशिश करें कि यदि यह पहली बार नहीं है कि आप किसी को परेशान कर रहे हैं, और यह पहली बार नहीं है, तो इस व्यक्ति को आप से माफी मिलती है, फिर एक सरल "मुझे क्षमा करें" यह पर्याप्त नहीं होगा उच्चारण करने के लिए यह एक वाक्य बहुत सरल हो सकता है, खासकर जब किसी भी वास्तविक बदलाव के द्वारा समर्थित नहीं होता है यह कैसे स्पष्ट करना है कि आप वास्तव में बदलना चाहते हैं, इस बारे में सोचें कि आपका पश्चात ईमानदार और वास्तविक है, आप गंभीरता से वादा करते हैं कि कभी ऐसा व्यवहार न करें या फिर उसी गलती को फिर से करने के लिए।
  • इमेज नामक एमेन्सेस चरण 8 को बनाएं
    2
    इस व्यक्ति से मिलो आप ई-मेल या फोन द्वारा सुधार कर सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से बेहतर है कि इस व्यक्ति को माफी मांगें। यह फिर से उसे देखने और उसके साथ एक सीधा और सार्थक संपर्क करने की इच्छा दिखाता है।
  • यदि आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ सुधार करने का इरादा रखते हैं, जिसे आपने कुछ समय में नहीं देखा है, तो आप उनमें से किसी एक के बजाय तटस्थ क्षेत्र में मिल सकते हैं। यह उन सामान्य तनावों को दूर करेगा जो क्लासिक स्थानों पर पैदा हो सकते हैं जहां आपने झगड़ा किया है और फिर से पढ़ना है।
  • अगर आप इसे व्यक्ति में नहीं देख सकते हैं, तो आप कंप्यूटर के बजाए एक पत्र लिख सकते हैं या ईमेल भेज सकते हैं। कागज पर कलम लगाने और आपकी लिखावट का उपयोग करके अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करना अधिक व्यक्तिगत है।
  • इमेज शीर्षक बनाओ Amends चरण 9
    3
    माफी मांगना शुरू करो दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आप अपनी गलती के लिए संशोधन करना चाहते हैं और बात करना शुरू कर सकते हैं, आप जो पहले से कोशिश कर चुके हैं उसे खींच कर और जिन भावनाओं पर आपने काम किया है निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें:
  • इस चर्चा के उद्देश्य से रिश्ते को मजबूत करना चाहिए, जो आपके द्वारा बनाई गयी गलती से पहले बेहतर होगा। इस तरह के दृष्टिकोण के साथ, आप दिखाते हैं कि आप वास्तव में अपने कनेक्शन को पुनर्प्राप्त करने और चीजों को वांछित करने की परवाह नहीं करते हैं, पहले की तरह भी नहीं, यहां तक ​​कि बेहतर। यह एक बढ़िया शुरुआत है
  • अपने शरीर की भाषा, आवाज, आसन और रवैया का टोन देखें जो आप लेते हैं। यदि आप वास्तव में माफी चाहते हैं, तो इन सभी तत्वों को आपके बयानों को व्यक्त करने में मदद करनी चाहिए। आंखों को देखते हुए एक महत्वपूर्ण संकेत है कि आप समझते हैं कि आप गंभीर हैं, कि आप इस व्यक्ति से नहीं बच रहे हैं और आप ईमानदारी से पश्चाताप कर रहे हैं।
  • निजी सर्वनाम का प्रयोग करके वाक्यों को सेट न करें "आप"- बात करना शुरू करो, हमेशा कह रहा है "मुझे लगता है", "मुझे लगता है कि", "पंथ", "मैंने सोचा था कि", आदि। चर्चा आपकी गलतियों पर आधारित होती है, न कि आपके पर।
  • वाक्यों को न जोड़ें, जो यह स्पष्ट करता है कि आप खुद को औचित्यपूर्ण करने का प्रयास कर रहे हैं। यह आपको संघर्ष की स्थिति का सारांश प्रदान करता है।



  • इमेज नामक अमेन्डेस चरण 10 बनाएं
    4
    आसानी से बोलो और सीधे बिंदु पर जाएं यदि आप लंबे समय से बात करते हैं, तो आप हर समय एक ही चीजों को दोहराने और दोहराना शुरू कर देंगे। आपका अंक स्पष्ट, संक्षिप्त और प्रभावी होना चाहिए न तो कुछ समय के लिए या एक ही बात पर चर्चा करने की इच्छा है।
  • इमेज शीर्षक से एमेन्सेस चरण 11
    5
    कुछ समय के लिए गुस्सा फ्रीज जाने की अनुमति दें उसकी भावनाओं या उसके परिप्रेक्ष्य के बारे में मत मानो इन चरणों के बाद आप अपने जूते में खुद को रखने की कोशिश की, लेकिन आपने इसे अपने ज्ञान और दुनिया की समझ को समझने के लिए किया। अपनी चिंताओं के बारे में बात करने के लिए जगह, समय और स्वतंत्रता दें और समझने की कोशिश करें कि आप इसके बारे में क्या सोचते हैं। यद्यपि मेरा मानना ​​है कि स्थिति के बारे में उनकी धारणाओं में से कुछ गलत हैं, यह आपको ऐसा कुछ कहना है जो इस तरह महसूस करने का कोई कारण नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से एमेन्सेस चरण 12
    6
    सुसंगत कार्यों के साथ अपने शब्दों का समर्थन करें अपनी ईमानदारी से पश्चाताप व्यक्त करना अधिक सार्थक होगा यदि आप परिवर्तन करने के लिए मापनीय वादे करते हैं, और उसके अनुसार कार्य करते हैं। इस व्यक्ति को इनाम देने के तरीकों की पेशकश करके शुरू करें उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ तोड़ दिया, खरीदने की पेशकश वस्तु अगर आप का अपमान किया गया है, इसके सकारात्मक विशेषताओं की एक लंबी सूची एक और व्यवस्था करने के लिए की पेशकश कर सकते हैं और बताएं कि आपको उसकी subse- से जलन महसूस करने के लिए यदि आप एक घटना को बर्बाद कर दिया, उपाय करने के लिए चाहे वह धन, समय या ध्यान का प्रश्न हो, क्या आप को माफ करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • समझाएं कि आप अपने व्यवहार को बदलने की योजना कैसे करते हैं। यदि आपने अपने वादे को समर्थन करने के तरीके के बारे में सोचा है, तो उन्हें स्पष्ट करें। उदाहरण के लिए, आप अन्य व्यक्ति है कि आप का कारण बना है, उसकी जीप को नष्ट दुर्घटना के बाद, आप अब कर रहे हैं उस तरह एक वाहन में सवार बता सकते हैं, और आप तो कभी नहीं अधिक- एक आर्थिक योगदान देने के लिए पेशकश करेगा।
  • विशेष रूप से उस व्यक्ति को बताइए ईमानदार रहें जिसे आपने इस अनुभव का ख्याल रखा है यह आपको यह समझने की अनुमति देता है कि आपने वास्तव में सबक सीखा है, कि आप अपनी गलती के बारे में उदास हैं और आपने बदल दिया है
  • यदि आवश्यक हो, तो आप भी गारंटी करने के लिए एक व्यक्ति उपलब्ध करा सकता है, इस मामले में यदि आपको अपने promessa- इस दृष्टिकोण एक छोटे से `अपने अंतिम उपाय और इसकी प्रभावशीलता अपने त्रुटि की गंभीरता के बहुत ज्यादा निर्भर करेगा हो जाएगा रखने की है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "अगर मैं यह वादा नहीं रखता हूं, तो आप मेरे स्टार ट्रेक संग्रह को बेचने के लिए स्वतंत्र हैं"।
  • इमेज शीर्षक मेक एमेन्सेस स्टेप 13
    7
    उनसे पूछो कि आप कैसे सोचते हैं कि आपको क्षमा करने के लिए क्षमा करना चाहिए यदि यह यथार्थवादी उत्तर प्रदान करता है, तो यह कनेक्शन खोजने के लिए एक अच्छा रास्ता हो सकता है। यह समाधान हमेशा उपयुक्त नहीं होगा, इसलिए इसे त्रुटि के प्रकाश में देखें। विशेष रूप से सावधान रहें यदि आप चिंता करते हैं कि यह व्यक्ति एक छेड़छाड़ के तरीके से व्यवहार करने के लिए गेंद को ले जाएगा। आप उसे करने के लिए माफी माँगता है और अपनी गलती का इलाज करने के लिए, सदा उसे गुलाम बनने के लिए नहीं गए थे
  • भाग 3

    कैसे आगे बढ़ें
    इमेज नामक एमेन्सेस चरण 14
    1
    त्रुटि को दोहराना न करें अगर आपको किसी पंक्ति में दो बार चोट लगी है, तो हमेशा एक ही गलती कर रहा है, दूसरे व्यक्ति का भरोसा पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा। इस दोस्ती को संरक्षित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप जानबूझकर इसे फिर से चोट नहीं पहुंचे। एक विश्वसनीय और देखभाल मित्र बनने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें यह सही होना असंभव है, लेकिन आप अपने भरोसे के लायक अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एमेन्सेस चरण 15
    2
    आप पृष्ठ को चालू करने का निर्णय लेते हैं आपके संशोधन में सुधार करने के प्रयासों का जो भी परिणाम हो, यह महत्वपूर्ण है कि आप आत्म-दया में बास्क न करें और दूसरे व्यक्ति को दोष न दें। यहां तक ​​कि अगर आपने समस्या का समाधान नहीं किया है, तो कम से कम आपने जो किया वह हो सकता है।
  • आपके सामने क्या है पर फोकस करें और क्या हुआ फिर से जारी रखें।
  • दूसरे व्यक्ति के साथ शांति नहीं बनाते हुए, क्योंकि आपने तय किया है कि आपका रिश्ते अपरिवर्तनीय है, अपने आप से वादा करता हूँ कि आप इस तरह से किसी को फिर कभी दुख नहीं करेंगे।
  • इमेज नामक एमेन्सेस चरण 16 को बनाएं
    3
    अपनी गलतियों से जानें दूसरे लोगों के प्रति एक निश्चित करुणा पैदा करने के लिए अपने अनुभव का उपयोग करें जो एक ही गलती करते हैं। न केवल आप उन्हें बेहतर समझेंगे, यह संभव है कि उन्हें सकारात्मक नतीजे हासिल करने के लिए उन्हें काम करने में मदद करने के लिए पर्याप्त अनुभव होगा, उन्हें निंदा किए बिना।
  • अपने आप को क्षमा करना (आपको माफी मांगने से पहले करना चाहिए) आपको अतीत में बजाए वर्तमान में रहने की अनुमति देता है, इसलिए यदि चीजें काम न करें तो आप इस उपहार के लिए अभी भी आभारी होंगे। अपने आप को क्षमा करके, आप ठीक हो जाएंगे।
  • टिप्स

    • माफी मांगने से पहले अपनी गलतियों के साथ शांति बनाएं, इससे आप दूसरों को क्षमा करने में भी मदद करेंगे।
    • अधिकतर रिश्तों में विरोधाभास सामान्य हैं प्रबंधन अच्छा हो तो क्या एक गलतफहमी से बाहर निकलता है या एक तर्क वास्तव में आप और अधिक एक साथ कर सकते हैं और मदद कर सकते हैं और अधिक समझ और उनके संबंधित सीमा के सहिष्णु हो। इस रोशनी में नकारात्मक पारस्परिक क्रिया रेट करके, आप अपने आप को और कुछ हर हालत में बचा जाना के रूप में नहीं, संबंध विकसित करने के लिए अवसरों के बारे में सबक पर विचार करने के लिए तैयार हो जाएगा।
    • आप दूसरे व्यक्ति के लिए भी संशोधन कर सकते हैं अक्सर यह परिवार के किसी सदस्य या दोस्त के लिए किया जाता है जो जिम्मेदार महसूस करता है, लेकिन जो अपने बुरे व्यवहार को सुधारने के लिए बहुत कुछ नहीं करता है। यदि आप किसी और के बदले माफी मांगने जा रहे हैं, तो सावधान रहें कि आप अपने अपराध और पश्चाताप को न मानें, या इससे आपके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा और आपको चीजों की गलत धारणा होगी। याद रखें कि हर कोई अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार है

    चेतावनी

    • हमेशा सही होने की धारणा में रहते हुए दुःख के लिए एक अचूक नुस्खा है याद रखें कि हर कोई राय है, कुछ तुम्हारा से अलग होंगे इसका मतलब यह नहीं है कि वे गलत हैं, सिर्फ अलग हैं किसी को चोट पहुंचाने के लिए अपनी राय, आपके फैसले और आपके परिप्रेक्ष्य का उपयोग करना न केवल गलत है, यह आपको यह समझने से रोकता है कि आपकी दृष्टिकोण का दृष्टिकोण लाखों अन्य दृष्टिकोणों में अद्वितीय है। यदि आप एक खुले दिमाग से इंकार करते हैं, तो आप अपना शेष जीवन दूसरों के साथ बहस करेंगे। दोनों अपनी राय और अन्य लोगों की पहचान करने पर काम करते हैं, बस "आपकी राय / राय / दृष्टिकोण के बिंदु" मेरा से अलग हैं दोहराएं। सही या गलत कुछ भी नहीं है, केवल सहिष्णुता के विभिन्न डिग्री

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेपर और पेन (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com