माफी मांगने को रोक कैसे करें

एक व्यक्ति जो कुछ भी नहीं करता है, लेकिन हर किसी के लिए माफी माँगता है और हर कोई मूल रूप से अपनी उपस्थिति के लिए दोषी महसूस करता है। अंडे पर हमेशा चलें ताकि दूसरों को परेशान न करें। अक्सर, उनका इरादा सकारात्मक होता है: वह दयालु, स्नेही और विनम्र होना चाहता है। आमतौर पर, यह स्वयं की उपेक्षा और दूसरों को परेशान करता है, जो जल्द ही इसे अनदेखा करने का निर्णय लेते हैं यहां बताया गया है कि आप जो हवा में श्वास लेते हैं उसके लिए भी माफी मांगने से रोकना और आप के लायक होने के साथ जीवन जीना शुरू करें।

कदम

भाग 1

कब माफी माँगने का अधिकार है?
अपने सर्वश्रेष्ठ मित्र के साथ ड्रामा से बचें छवि चरण 2
1
आपको पहले पता होना चाहिए कि माफी माँगने के लिए कब उपयुक्त है। अपने आप के नए संस्करण को उभरने से पहले, एक बात स्वीकार करते हैं: निश्चित समय पर, आपको नाखुश दिखाने का अधिकार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको ऐसा करना चाहिए जब आपको पता चले कि आपके मित्र ने किसी प्रियजन को खो दिया है, या जब आप किसी की भावनाओं को गहरा कर देते हैं और पश्चाताप महसूस करते हैं। यह सही है जब आप गलती से किसी यात्री को मारा, या आप एक लापरवाह कार्रवाई करते हैं जो किसी अन्य व्यक्ति को असुविधाजनक होने का कारण बनती है।
  • हैंडल टीसिंग चरण 3 नामक छवि
    2
    जब भी माफी मांगने की आवश्यकता नहीं है तब भी पहचानें। किसी बातचीत के दौरान हर दो सेकंड में ऐसा करने का अधिकार नहीं है अगर आपको यह बुरी आदत है तो कैसे समझें? आप इसे महसूस करते हैं क्योंकि "मुझे क्षमा करें" (या इसी तरह की अभिव्यक्तियाँ) आपके मुंह से बाहर निकलने वाले अन्य वाक्यांशों से कहीं अधिक है। यह विशेष रूप से तब होता है जब आपके आस-पास के सबसे निर्धारित, निर्धारित और मुखर लोगों के साथ अपने आप को जोर देने की अपेक्षा माफी मांगना आसान होता है। ऐसा तब होता है जब आपको अदृश्य लगता है और आप और भी छिपाना चाहते हैं।
  • भाग 2

    उन कारणों का विश्लेषण करें जिनके कारण आप अक्सर खेद करते हैं
    छवि का विकास
    1
    जब मैं माफी चाहता हूं, तो समझने के लिए अपने दृष्टिकोण की जांच करें। यदि वे खुले तौर पर निपटा नहीं करते हैं, तो आदतों को पहचानना और बदलने में मुश्किल होती है अक्सर, हालांकि, जब हम ऐसे हालात में रहते हैं जो हमें अच्छा नहीं करता, तो हम कम से कम एक अस्पष्ट संकेत देते हैं, भले ही हम इस समस्या को हल करने के लिए हस्तक्षेप न करते। अपने आप से एक सौदा करें: उन क्षणों का पालन करना शुरू करें जिन में आप अपने आप को यह एहसास करने के लिए बहस करते हैं कि यह रवैया अब बेकाबू है।
    • क्या आप अपने आप से बहस करते हैं जब किसी और ने गलती की है और अपनी जिम्मेदारियों को लेने की कोशिश की है?
    • "शांति रखने" के लिए माफी मांगो?
    • असुविधाजनक परिस्थितियों से दूर नहीं होने और उन्हें देखने से रोकने के लिए माफी मांगिए?
    • क्या कोई विशेष प्रकार के लोग या परिस्थितियां हैं जो आपको दूसरों से अधिक माफी माँगने के लिए प्रेरित करती हैं?
  • आपका सर्वश्रेष्ठ दोस्त के साथ ड्रामा से बचें छवि शीर्षक चरण 4
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि माफी मांगने के लिए लगातार क्या जरूरत है। उदाहरण के लिए, क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपको धमकी देने और माफी मांगने के लिए ही एकमात्र तरीका है जिस पर आप प्रतिक्रिया करने के लिए सुरक्षित मानते हैं? हर दिन हम ऐसे किसी व्यक्ति से मिलते हैं जो संभावित रूप से इन भावनाओं को भड़का सकते हैं, खासकर यदि वे अधिकार की स्थिति में हैं और यह समस्या की जड़ है। शायद, यह सिर्फ एक ऐसे व्यक्ति (एक माता-पिता, एक शिक्षक, एक गुरु, एक कोच, एक मूर्ति आदि) था, जिसने आपको अपने जीवन में इस तरह महसूस किया। अब यह पैटर्न केवल खुद को दोहराता है और अपने आप को कायम करता है। एक और कारण है कि कई एकजुट करती है? गोपनीयता। इसका मतलब यह है कि, वास्तव में, तुम्हारा नाराजगी नहीं है, बल्कि आप जो वास्तव में महसूस करते हैं उसे व्यक्त करने के लिए छिपाने या बचने का प्रयास करें।
  • एट बॉसी चरण 1 नामक छवि



    3
    इस बात पर विचार करें कि आपको माफी मांगने की लगातार ज़रूरत पर कैसा महसूस होता है शायद, अहंकार के साथ लुकने वाली पहली भावना हताशा है, अपने और दूसरों की ओर। वास्तव में, आप जो वास्तव में महसूस करते हैं या पसंद करते हैं, आप वास्तव में इसका पर्दाफाश नहीं करते हैं "माफ करना" इस्तीफे के पीछे छिपाते हुए, आप बड़ी मात्रा में अनगिनत जरूरतों और बाधाओं को जमा नहीं करते हैं वे आपको असंतोष का कारण बनेंगे, भय यदि आप हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो आप केवल कुछ लोगों और स्थितियों से बचने के लिए खुद को अलग करेंगे संक्षेप में, हमेशा माफी मांगना निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार का लक्षण है: आप बाहर शिक्षित हैं, लेकिन आप जलन, असंतोष और आंतरिक संघर्षों से डरते हैं।
  • भाग 3

    दृष्टिकोण बदलें
    स्टॉप बिग फ्लेक्स स्टेप 4 नामक छवि
    1
    खुद के साथ भावनात्मक रूप से ईमानदार होना शुरू करें हो सकता है कि आप विशेष रूप से शर्मीली हो, आपको अधिकारियों के साथ समस्याएं या शांति में रहने की इच्छा बेहद मजबूत है इसका कारण कोई फर्क नहीं पड़ता यह आपके दृष्टिकोण को बदलने और अपने आत्मसम्मान के मुद्दे को आगे ले जाने का समय है। आत्म-सहायता पुस्तकों को सशक्तता पर पढ़ने, आत्मसम्मान की खेती करना और व्यक्तिगत सुरक्षा बढ़ाने के लिए यह उपयोगी है। यह उन लोगों से बात करने के लिए उतना ही उपयोगी है जो आपके करीब हैं और जिनसे आप प्यार करते हैं। वैकल्पिक रूप से, एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें। सब के बाद, वास्तव में क्या बातें सीख रही है कि कैसे अपने वार्ताकार का सम्मान करते हुए अपनी सच्ची भावनाओं को कैसे संवाद करें।
  • 2
    समझने की कोशिश करो और स्वीकार करें कि आपके पास दूसरों के समान अधिकार हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास निश्चित रूप से चोट लगने का अधिकार है, कोई न कहना, अपने आप को जोर देने, अपने व्यक्तिगत विकास के लिए आवश्यक है, खुद को, स्वयं को सुनिश्चित करने, आप क्या चाहते हैं, इत्यादि के लिए। आपको एक खुश, मूर्ख, गंभीर और इतने पर व्यवहार करने का भी अधिकार है। आप हमेशा उन लोगों से मिलेंगे जो विश्वास करते हैं कि हर अवसर पर भावना, एक अलग दृष्टिकोण या तरीका होने की आवश्यकता होती है। यह मुख्य रूप से होता है क्योंकि उनका उपयोग इस तरह प्रतिक्रिया करने के लिए किया जाता है और यह उन्हें आसानी से कहते हैं और अगर उन्हें भी जीतने की आदत होती है या घबराहट होती है, तो वे लोगों पर खुद को थोपने की कोशिश करेंगे। अपनी आवश्यकताओं को ग्रहण करने के लिए अपना स्वयं का दावा करने के प्रयासों को पहचानें आपकी भावनाओं को किसी और के समान ही अच्छा लगता है, इसलिए लोगों को ऐसा न जाने दें इसके बजाय, अपने आप को सराहना सीखो, याद रखें कि आप एक अद्भुत व्यक्ति हैं
  • एट बॉसी चरण 4 नामक छवि
    3
    उन अनुरोधों को अस्वीकार करना जानें जो आपकी दिलचस्पी नहीं करते हैं बिना "मुझे क्षमा करें" जोड़ें शायद, यह यात्रा का सबसे कठिन हिस्सा होगा, क्योंकि किसी को नहीं कहना चाहिए कि किसी व्यक्ति को संतुष्ट करने और दूसरों को संतुष्ट करने के लिए इस्तेमाल करना आसान नहीं है हालांकि सीमाओं को रूपरेखा के लिए महत्वपूर्ण है जब आप वास्तव में नम्रतापूर्वक एक अनुरोध को अस्वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो समझने के लिए तैयार हों किसी भी मामले में, एक राक्षसी बनने के लिए आवश्यक नहीं है। आप अभी भी विनम्रता, दयालु और कुछ हास्य के साथ, यदि आप चाहें तो कह सकते हैं और यह मत भूलो कि यह समझौता किया गया है और ईमानदारी को आपकी पारस्परिक संपर्कों को नियंत्रित करना चाहिए: इन दोनों तरीकों से स्वयं के लिए बहाने बनाने के लिए निश्चित रूप से बेहतर होगा
  • टिप्स

    • अपनी शब्दावली से अभिव्यक्ति "मुझे क्षमा करें" को हटाने का प्रयास करें यह एक सचेत प्रयास होना चाहिए यह आपको सचेत से सोचने में मदद करता है कि आपके पास माफी माँगने की आशंका क्यों है। इसके अलावा, आप इस वाक्य का उपयोग तब करेंगे जब स्थिति की आवश्यकता होगी। इसलिए, संवेदना देने या एक ईमानदारी से पश्चाताप व्यक्त करने के लिए "मुझे माफ़ करना" आरक्षित करें इसके बजाय, उन क्षणों के लिए "मुझे माफ करें" या "माफ करें" का उपयोग करें जब आप लोगों में चढ़ रहे हों यह एक ऐसा व्यायाम है जो आपकी आत्म जागरूकता जागृत करता है और आपको याद रखता है कि ज्यादातर मामलों में माफी मांगना बेकार है।

    चेतावनी

    • जो लोग आपको जानते हैं और आपको हर दिन देखते हैं, हमेशा के लिए शब्द का अर्थ निरर्थक क्षमा करें। क्षणों में जब आप कुछ के लिए ईमानदारी से खेद करेंगे, तो वे आप पर विश्वास नहीं करेंगे, यह वुल्फ के लिए चिल्लाना जैसा होगा उन्हें नहीं पता होगा कि आपको कब गंभीरता से लेना है आप दोस्ती और भरोसा खो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com