कैसे अपराध की भावना से छुटकारा पाने के लिए

जल्दी या बाद में, जीवन में, हर व्यक्ति को दोषी से निपटना पड़ता है, नकारात्मक या गलत कुछ के लिए जिम्मेदार महसूस करना अपराध की भावना अलग-अलग होती है, उदाहरण के लिए यह कुछ बुरा किया या जब आवश्यक था, तब तक काम करने की दृढ़ विश्वास से उत्पन्न हो सकता है, इस प्रकार किसी को नुकसान पहुंचाया जा सकता है इसके अलावा, यह सफल होने से पैदा हो सकता है जबकि अन्य विफल रहे, जैसे कि मामले में "उत्तरजीवी सिंड्रोम"। गलती हमेशा एक बुरी चीज नहीं होती है, क्योंकि यह अक्सर पश्चाता की भावना, सहानुभूति की भावना को प्रेरित करता है और हमें भविष्य के व्यवहार को बदलने के लिए आग्रह करता है। साथ ही, यह एक समस्या बन सकता है जब यह रचनात्मक नहीं होता है जब यह सुधार करने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं होता है, लेकिन हानिकारक भावनाओं का एक खतरनाक क्रम, जिसमें शर्म की बात भी शामिल है, ट्रिगर करता है।

कदम

भाग 1

अपनी गलती को समझना
छवि का शीर्षक
1
पहचानो जब अपराध की भावना उत्पादक है। जब यह हमें बढ़ने और अधिक परिपक्व बनने का कारण बनता है तो यह रचनात्मक हो सकता है, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात, यह हमें उन स्थितियों में अपनी गलतियों से सीखने के लिए सिखा सकता है जहां हम अपने आप को या किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुँचाते हैं या नुकसान पहुंचाते हैं। इस तरह की भावना व्यावहारिक उपयोगिता है, क्योंकि यह हमें हमारे व्यवहार को पुनर्निर्देशित करने के लिए प्रेरित करती है, साथ ही हमारे मनोबल भी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने मित्र को नाराज किया है और अब आप उसे घायल करने के लिए दोषी महसूस करते हैं, तो भविष्य में आपको पता चलेगा कि महत्वपूर्ण बयानों को महत्वपूर्ण मित्रताओं को खतरे में डालने से बचने के लिए बेहतर नहीं है। दूसरे शब्दों में, आपने अपनी गलतियों से सीखा है - इस अर्थ में, इसलिए, अपराध ने उत्पादक रूप से काम किया, अपने हानिकारक व्यवहार को ठीक किया।
  • एक और उदाहरण देने के लिए, चिप्स का एक पूरा बैग खाने के बारे में दोषी महसूस करना आपके मस्तिष्क की याद दिलाती है कि यह एक बुरा निर्णय है क्योंकि, जैसा कि आप शायद जानते हैं, यह आपके राज्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है स्वास्थ्य का इसके अलावा, इस मामले में अपराध की भावना को उचित माना जा सकता है, क्योंकि यह आपको अपने व्यवहार को सुधारने की कोशिश करने के लिए प्रतिबिंबित करने का आग्रह करता है।
  • छवि का शीर्षक
    2
    पहचानें जब अपराध की भावना उत्पादक नहीं है। अपराधों की भावना उन मामलों में पूरी तरह अप्रभावी भी हो सकती है जहां आपके व्यवहार का विश्लेषण या समीक्षा करने की आवश्यकता नहीं होगी। यह अनुचित भावना नकारात्मक भावनाओं के अनुक्रम को जन्म दे सकती है, आपको कोई वास्तविक कारण के लिए दोषी ठहराने और दोषी महसूस करने के लिए प्रेरित करती है।
  • उदाहरण के लिए, कई नए माता-पिता को डर है कि काम करने के लिए नानी या बालवाड़ी के साथ अपने बच्चे को छोड़कर बच्चे के मानसिक या शारीरिक विकास के लिए हानिकारक हो सकता है। तथ्यों से पता चलता है कि, यह एक निराधार डर है, क्योंकि ज्यादातर बच्चे स्वस्थ होते हैं, जब एक या दोनों माता-पिता रोजाना काम पर जाते हैं। इस स्थिति में दोषी महसूस करने का कोई कारण नहीं है - फिर भी, कई लोग अपराध की एक मजबूत भावना महसूस करना जारी रखते हैं। व्यवहार में, ये नकारात्मक भावनाएं अपराध की एक और अनुचित भावना को लेकर कुछ भी नहीं लाती हैं।
  • जब यह रचनात्मक नहीं होता है, तो उसके संज्ञानात्मक कल्याण पर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह आपको अपने आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को कम करके खुद को आत्मनिर्भर बना सकता है।
  • चित्र का शीर्षक अपराध को हटा दें चरण 3
    3
    समझे कि कभी-कभी हम ऐसे घटनाओं के बारे में दोषी महसूस करते हैं जो हम नियंत्रण नहीं कर सकते। इसके बजाय, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ऐसे हालात हैं जो हम नहीं संभाल सकते - उदाहरण के लिए, एक यातायात का दुर्घटना जिसके कारण हम किसी प्रियजन को अंतिम विदाई के लिए समय पर पहुंचने से रोका। कभी-कभी ऐसे नाटकीय घटनाओं में शामिल होने वाले लोग अपने मौके और तथ्यों के अपने ज्ञान को अधिक महत्व देते हैं। दूसरे शब्दों में, इन लोगों को यह आश्वस्त है कि वे कुछ कर सकते थे या नहीं, जब वास्तविकता में यह संभव नहीं होता। इस तरह की तीव्रता के अपराध की भावना शक्तिहीनता की भावना पैदा कर सकती है, आपको विश्वास है कि आप नियंत्रण खो चुके हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप एक कार दुर्घटना में जीवित रहने के बारे में दोषी महसूस करते हैं जिसमें एक मित्र ने अपना जीवन खो दिया है इस प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है "उत्तरजीवी सिंड्रोम", अक्सर एक दर्दनाक घटना की व्याख्या और समझने की असंभव की वजह से। जब अपराध की भावना बहुत मजबूत होती है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि मनोचिकित्सक से अपनी भावनाओं को पूरा करने में मदद के लिए पूछें।
  • छवि का शीर्षक, अपराध को हटा दें चरण 4
    4
    अपने अनुभवों और भावनाओं पर प्रतिबिंबित करें अपनी भावनाओं के संपर्क में रहने के लिए आत्म-अन्वेषण की एक यात्रा पर लगना ताकि आप यह महसूस कर सकें कि आप जो अनुभव कर रहे हैं वह अपराध की भावना है। चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) का उपयोग करते हुए कुछ मस्तिष्क के अध्ययन ने दिखाया है कि अपराध एक शर्म की बात है या उदासी से अलग है। इसी समय, हालांकि, एक ही शोध से पता चलता है कि दुख और शर्म की बात अक्सर एक साथ जांच की जाती है और अपराध की भावना से संबंधित होती है। नतीजतन, कुछ समय बिताने के लिए अपनी भावनाओं को दर्शाता है कि वह ठीक से परिभाषित किया जा सकता है।
  • विचारों, भावनाओं, शारीरिक उत्तेजनाओं और परिवेशों को परिभाषित करें आप इस के माध्यम से एक संज्ञानात्मक तरीके से कर सकते हैं जागरूकता का अभ्यास, वह है, वर्तमान में आपकी भावनाओं पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित कर, बिना किसी निर्णय या प्रतिक्रिया के।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने विचारों को एक डायरी में लिख सकते हैं। आप जो अनुभव कर रहे हैं उसे लिखना आपकी भावनाओं को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है
  • उदाहरण के लिए: "आज मैं अपराध से अभिभूत महसूस करता हूं, मुझे दुख होता है और मैं इसके बारे में सोचना बंद नहीं कर सकता। मैं कह सकता हूं कि मुझे तनाव हो रहा है क्योंकि मेरे पास एक तनाव सिरदर्द है, मुझे कठोर कंधे और मेरे पेट में एक घबराहट महसूस होती है"।
  • छवि का शीर्षक
    5
    निश्चित करें कि आप दोषी क्यों महसूस करते हैं इस बारे में सोचें कि अपराध का अर्थ क्या होता है फिर, आपके विचारों को लिखित रूप में लिखना आपको इसका विश्लेषण करने में मदद कर सकता है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं फ़िओ को बाहर कर दूंगा और उसे एक कार से मारा गया था। फिदो मर चुका है, पूरे परिवार को बहुत दुखी है और मैं इसके बारे में दोषी महसूस करता हूं"।
  • "मैंने परीक्षा के लिए अध्ययन नहीं किया है और मैंने इसे पारित नहीं किया है। मुझे दोषी महसूस होता है क्योंकि मैंने अपने माता-पिता को निराश किया है जो मुझे अध्ययन करने के लिए बहुत पैसा खर्च करता है"।
  • "मैं मार्को के साथ तोड़ दिया मैं दोषी महसूस करता हूं क्योंकि मैं उसे चोट लगी"।
  • "मेरे दोस्त की मां मर चुकी है, जबकि मेरा जीवित है और अच्छे स्वास्थ्य में है मैं दोषी महसूस करता हूं क्योंकि मेरे मित्र का जीवन अलग हो रहा है, जबकि मेरा एकदम सही है"।
  • छवि का शीर्षक
    6
    अपराध स्वीकार करें। आपको यह स्वीकार करना होगा कि अतीत में जो कुछ हुआ है उसे बदलना संभव नहीं है। स्वीकार करना भी कठिनाइयों को पहचानना, साथ ही वर्तमान क्षण में दर्दनाक भावनाओं को सहन करने में सक्षम होने के साथ-साथ समझना भी शामिल है। आगे बढ़ने में सफल होने के लिए, उचित तरीके से अपराध से निपटने में सक्षम होने के लिए यह पहला कदम है। स्व-पुष्टिएं का प्रयोग करना जो इस घटना को स्वीकार और सहन करने की आपकी क्षमता पर जोर देती है, वह बहुत उपयोगी हो सकता है। आत्म-पुष्टि के कुछ उदाहरण हैं:
  • "मुझे पता है कि अपराध को दूर करना आसान नहीं है, लेकिन अब के लिए मुझे पता है कि मैं इसे खड़ा कर सकता हूं"।
  • "यह एक कठिन काम है, लेकिन वे जो कुछ भी हुआ, वे इन भावनाओं को लड़ने या इन्हें करने की कोशिश करने से बचने में सक्षम हैं"।
  • भाग 2

    ठीक बनाओ
    छवि का शीर्षक अपराध से हटा दें चरण 7



    1
    उन लोगों से माफी मांगिए जिन्हें आप चोट पहुँचाते हैं। अगर किसी को चोट पहुंचाए जाने से आपके अपराध की भावना आता है, तो पहला कदम उस व्यक्ति के साथ सुधार करना है। यद्यपि ईमानदारी से क्षमायाचना हमेशा अपराधी को खत्म करने में सक्षम नहीं होती है, फिर भी वे इस प्रक्रिया को दूर कर सकते हैं, जिससे आप घटना के बारे में अपने सभी पछतावा व्यक्त करने का अवसर दे सकते हैं।
    • जिस व्यक्ति को आप चोट पहुँचाते हैं उसके साथ एक बैठक कीजिए, फिर आप ने जो किया या क्या नहीं किया उसके लिए ईमानदारी से क्षमा चाहते हैं। देरी के बिना, यथासंभव जल्द से जल्द संशोधन की कोशिश करें।
    • याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आपने माफी मांगी है इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरा व्यक्ति आपको माफ़ करना चाहता है आप दूसरों की प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते, या तो शब्दों या कार्यों के संदर्भ में। फिर भी यह समझना महत्वपूर्ण है कि सुधार करने का मतलब है कि अपने आप को अपराध की भावना से मुक्त करने में सक्षम होने के लिए पहला कदम उठाए। यहां तक ​​कि अगर आपको चोट लगी व्यक्ति को आपकी माफी को स्वीकार नहीं करना चाहिए, तो आपको गर्व महसूस हो सकता है कि आपने अपनी गलतियों और जिम्मेदारियों को स्वीकार किया है और मान्यता दी है, जिससे आपको पछतावा और सहानुभूति महसूस होती है।
  • छवि का शीर्षक
    2
    अपने व्यवहार को संशोधित करने की संभावना पर गौर करें। ऐसे परिस्थितियों में जहां अपराध की भावना रचनात्मक है, जिस तरह से आप भविष्य में एक ही गलती को दोहराने से बचने के तरीके को बदलने के लिए प्रतिबद्ध हैं, अन्यथा अपराध की भावना को नया जीवन प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि अगर आप फ़िडो को वापस जीवन में नहीं ला सकते हैं, तो आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अगले पालतू जानवर को बिना किसी पट्टा के बाहर जाने दें, यदि आप किसी और को मिलाने की योजना बना रहे हैं यदि आपने एक परीक्षा उत्तीर्ण नहीं की है, तो आप अपने माता-पिता द्वारा खर्च किए गए पैसे का मूल्य देकर अध्ययन करने में अधिक समय बिताने का फैसला कर सकते हैं।
  • कभी-कभी बदलने के लिए कोई व्यवहार नहीं होता है, लेकिन आप अपना दृष्टिकोण सुधारने के लिए खुद को प्रतिबद्ध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, भले ही आप अपने मरे हुए दोस्त की मां को कैंसर की वजह से वापस नहीं ला सकते, तो भी आप शोक के दौरान उसे अपने सभी समर्थन देने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी मां को यह बता सकते हैं कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है
  • छवि का शीर्षक
    3
    अपने आप को माफ़ कर दो अपराध की वजह से, लोग अक्सर उनके द्वारा की गई शर्मिंदा महसूस करते हैं या नहीं करते हैं। आपकी माफी लाने के बाद भी, आप दोषी महसूस कर सकते हैं, स्थिति पर विचार कर सकते हैं। इन मामलों में सबसे अच्छी बात यह है कि आप खुद से भी माफी मांगें। अपने आप को माफ करने के लिए सीखना बेहद महत्वपूर्ण है - यह आपको अपने आत्मसम्मान को पुनर्निर्माण करने में मदद करता है, जो आपको अपराध या शर्म से क्षतिग्रस्त हो सकता है, जिससे आप पृष्ठ को चालू कर सकते हैं।
  • अपने आप को एक पत्र लिखने की कोशिश करो तुम्हारा लिखो "मैं पारित" यह एक बहुत शक्तिशाली संज्ञानात्मक और मनोवैज्ञानिक अभ्यास हो सकता है, जो स्वयं-क्षमा की प्रक्रिया को ट्रिगर करने में सक्षम है। कोमल और प्रेमपूर्ण स्वर का उपयोग करना, अपने आप को याद दिलाना है कि अतीत में हमें दूसरों के प्रति सहानुभूति सीखने और विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। जिस तरह से आपने उस अवसर पर काम किया था, उस क्षण के आपके ज्ञान का प्रत्यक्ष परिणाम था। यह एक प्रतीकात्मक संकेत पर विचार करके अपने पत्र को समाप्त करें, जो नकारात्मक स्थिति को समाप्त करने में सक्षम है - आपने अपने दोषों के लिए स्वीकार किया है, सामना किया है और सुधार किया है, अब यह आगे बढ़ने का समय है।
  • भाग 3

    संज्ञानात्मक पुनर्गठन का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक
    1
    कृतज्ञता की भावना में अपराध को मुड़ें। अपराधी के व्यवहार को बदलने और कृतज्ञता की घोषणा में अपराध के निर्णायक आरोपी के विकास के लिए एक उपयोगी उपकरण बन सकता है, इस प्रकार इस प्रक्रिया को मूल्य जोड़कर, आपको पिछली बार विचार करने में मदद मिलेगी। आभार में अपराध करने से वह उत्पादक और ठोस कुछ है कि अपने जीवन में सुधार होगा में बदल, भीतरी चिकित्सा की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है।
    • अपने अपराधों से संबंधित विचारों को लिखें, फिर उन्हें आभार की घोषणा में बदल दें। अक्सर अपराध का दावा शुरू होता है "मुझे होना चाहिए ...", "मैं कर सकता था ...", "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मेरे पास ..." और "क्योंकि मैंने नहीं ..."- उन्हें उन वाक्यों में परिवर्तित करें जिन पर आप जोर देते हैं कि आप किसके लिए आभारी महसूस करते हैं।
    • उदाहरण: रूपांतरण "अतीत में मुझे अपने पति की कम आलोचना होनी चाहिए थी" में "मैं यह जानने के लिए आभारी हूं कि मेरे रिश्तों में कम महत्वपूर्ण होना बेहतर है"।
    • उदाहरण: रूपांतरण "मैंने पीने से क्यों नहीं रोक दिया? मेरे कारण मेरा परिवार अलग हो गया" में "मैं मदद के साथ पीने से रोकने का मौका और मेरे परिवार के लिए माफी माँगने का आभारी हूं"।
  • छवि का शीर्षक
    2
    पुष्टि का प्रयोग करें एक प्रतिज्ञान एक सकारात्मक वक्तव्य है, जो सुखदायक और उत्साहजनक होना चाहता है। यदि दैनिक दोहराया जाता है, तो पुष्टि आपको अपने आत्मसम्मान और आत्म-करुणा को फिर से भरने में मदद करती है, जिसे अक्सर अपराध और शर्मिंदगी से कम किया जाता है। हर दिन कथन को जोर से या अपने मन में लिखकर या दोहराते हुए करुणा का विकास करें बयानों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • "मैं एक अच्छे इंसान हूँ और मैं अपने पिछले कार्यों के बावजूद सबसे अच्छा हूं"।
  • "मैं सही नहीं हूँ मैं गलतियाँ करता हूं, लेकिन मैं अपने अतीत से सीख सकता हूं"।
  • "मैं इंसान हूँ, बस किसी और की तरह"।
  • छवि का शीर्षक, अपराध को हटा दें चरण 12
    3
    अपराध की भावना को एक वैकल्पिक अर्थ दें। निम्नलिखित बयानों आपको उन पिछले कार्यों और अनुभवों के लिए वैकल्पिक अर्थ बनाने में मदद कर सकती हैं जो अपराध को गति प्रदान कर सकते हैं। एक-एक करके, यह प्रक्रिया आपको अपराधों को हटाने के लिए अपने विचारों को बदलने में मदद करेगी। निम्नलिखित बयानों को स्मरण करते हैं जब आपको लगता है कि आपके पास अनुत्पादक विचार हैं या पिछले कार्यों के बारे में अनावश्यक रूप से चिंतित हैं
  • अपराध एक महत्वपूर्ण शिक्षण उपकरण हो सकता है, जो मेरे भविष्य को सुधारने के लिए उपयोगी है. सीखा सबक पर ध्यान केंद्रित, पता है कि वे तुम्हें समझदार बनाना होगा उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी के साथ सम्मान का इलाज नहीं करते हैं, तो आपको अफसोस है क्योंकि आपको यह महसूस हुआ है कि इसे कम करके आपको अपनी शादी को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा है, यह जागरूकता भविष्य में आपको एक बुद्धिमान साथी बना देगा।
  • पिछले कार्यवाही के लिए दोषी महसूस करने से आप जो नुकसान पहुंचा रहे हैं और आपके फैसले को प्रभावित करने के तरीके के बारे में आपको जागरूक करके अधिक सहानुभूति विकसित कर सकते हैं।. याद रखें कि सहानुभूति एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता है जो आपको दूसरों की भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है। उदाहरण के लिए, अगर आपको ज्यादा खाए जाने के बाद एक दोस्त के अपमान के बारे में दोषी महसूस होता है, तो आप अपने कार्यों के कारण होने वाली भावनाओं को पहचानने में अधिक कुशल होंगे।
  • आप अतीत में जो कुछ हुआ है उसे बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप चुन सकते हैं कि अतीत वर्तमान और भविष्य को कैसे प्रभावित करता है. उदाहरण के लिए, आप एक परीक्षा उत्तीर्ण करने के तथ्य को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप ऐसे चुनाव कर सकते हैं, जो आपको भविष्य में उसी स्थिति का अनुभव नहीं करने देगा।
  • चित्र का शीर्षक अपराध को हटा दें चरण 13
    4
    पूर्णता के नुकसान को पहचानें जीवन के हर क्षेत्र में पूर्णता प्राप्त करने का प्रयास करने से पूरी तरह अवास्तविक उम्मीदों का निर्माण करना होता है त्रुटियां जीवन का हिस्सा हैं, उनका उद्देश्य हमें जानने के लिए ठीक है सकारात्मक और उत्तेजक गतिविधियों के लिए समर्पित, जो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करने का मौका देता है एहसास है कि एक ही गलती जो आपको दोषी महसूस करती है, आपको एक बेहतर, अधिक ईमानदार व्यक्ति बनने की अनुमति दी है।
  • नकारात्मक भावनाओं और अपराध की भावनाओं पर बढ़ते हुए आपको अपने लिए शर्म की बात और तिरस्कार महसूस कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको अपने दैनिक जीवन और अपने मानसिक स्वास्थ्य से छेड़छाड़ करने के लिए अपराध से छुटकारा नहीं मिल सकता है, तो आपको संज्ञानात्मक पुनर्गठन तकनीक का उपयोग करने में मदद करने के लिए डॉक्टर की ओर मुड़कर देखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com