अपनी भावनाओं को कैसे समझें

भावना के बिना जीवन कैसा होगा? असामान्य और नीरस, सबसे अधिक संभावना है। अधिकांश लोग इस बात से सहमत होंगे कि सिर्फ सोचने की बजाय भावनाओं, या समझने और देखभाल करने की क्षमता, जीवन को जीवन जीने के लिए क्या कर रहे हैं। वैज्ञानिकों ने क्या भावनाओं को समझने में लंबा रास्ता तय किया है, उनका दस्तावेजीकरण है कि ज्यादातर लोगों द्वारा उन्हें कैसा महसूस किया जाता है इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस विवादास्पद और बहस वाले विषय पर अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है।

कदम

भाग 1

भावनाओं की प्रकृति की जांच करें
1
समझो कि यह क्या है भावनाएँ प्रतिक्रियाओं, विकास के आकार का, कि, आप तरीके है कि अतीत में आम तौर पर अनुकूली थे में वातावरण में चारों ओर ले जाने के लिए अनुमति देते सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण के लिए अनुकूल अनुकूलन यानी प्रोग्राम किया जाता है। सभी संभावना में यह तो आज है हमारे पूर्वज जो इस तरह के एक चट्टान की दृष्टि में डर के रूप में भावनाओं का अनुभव करने की क्षमता थी, और अधिक सतर्क थे और अधिक जीवित रहते हैं और जो लोग भय का अनुभव नहीं कर पाए थे की तुलना में पुन: पेश करने में सक्षम होने की संभावना थी।
  • भावनाओं को दो प्राथमिक श्रेणियों में बांटा गया है: नकारात्मक और सकारात्मक उन सकारात्मक भावनाएं हैं जो एक संभावित लाभ को देखते हुए या तुरंत पहुंचने के तुरंत बाद प्रकट होती हैं। ऋणात्मक स्थिति ऐसी स्थिति से पहले या बाद होती है, जिसमें आपकी ओर से बलिदान होता है।
  • 2
    मूल भावनाओं को जानिए अधिकांश मनोवैज्ञानिकों के एक सेट के अस्तित्व पर सहमत हैं "बुनियादी भावनाएं" या "मुख्य", जिसमें से सभी मनुष्यों को उपहार में दिया जाता है, जैसे ही उनके पास आँखें, पैर या हथियार होते हैं प्राथमिक भावनाओं में क्रोध, घृणा, भय, खुशी, उदासी और आश्चर्य शामिल है
  • शोधकर्ताओं ने अवमानना, अभिमान, शर्म की बात, प्रेम और चिंता को शामिल करने के लिए बुनियादी भावनाओं की सूची का विस्तार किया है। अन्य हो सकते हैं, लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या वे सार्वभौमिक परीक्षण कर रहे हैं या क्या वे कुछ विशिष्ट संस्कृतियों के हैं।
  • 3
    समझें कि उनकी भूमिका क्या है। हमारे अस्तित्व के लिए भावनाएं अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं: वे हमें बेहतर निर्णय लेने और अच्छे निर्णय लेने की अनुमति देते हैं। यह विचार है कि भावनाओं और कारणों के बीच कठोर जुदाई झूठी है। तथ्य यह है कि मानवीय अस्तित्व के लिए भावनाओं को महत्वपूर्ण माना जाना चाहिए, उदाहरण के आधार पर सबसे अच्छा समझाया जा सकता है:
  • कल्पना कीजिए कि आप शर्मिंदगी की भावना के बिना एक दिन उठी, या शर्म की बात, सम्मान या विनम्रता महसूस करने का अर्थ क्या है। उस दिन आप किसी भी तरह से अन्य लोगों की उपस्थिति के बारे में चिंता किए बिना सहज तरीके से काम किया। एक अच्छा मौका है कि आपने अपने सभी दोस्तों को खो दिया होगा यदि आपने उन्हें अपने पास नहीं रखा है। यह उदाहरण बताता है कि भावनाओं को भी नकारात्मक लोगों को दूसरों के साथ मिलना बहुत महत्वपूर्ण है और अंत में, हमारे अपने अस्तित्व के लिए।
  • 4
    पहचानें कि भावनाएं आपके निर्णयों को कैसे प्रभावित करती हैं पूरे निर्णय लेने की प्रक्रिया भावनाओं से काफी प्रभावित होती है। वे कुछ जानकारियों को महत्व या महत्व प्रदान करते हैं, इसलिए वे एक ही दिशा में या अन्य विकल्पों को निर्देश देते हैं कई अध्ययनों से पता चला है कि, जो लोग मस्तिष्क कि भावनाओं के साथ जुड़े रहे के कुछ हिस्सों को चोट का सामना करना पड़ा है, निर्णय लेने की क्षमता बिगड़ा है और, कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि नैतिक व्यवहार बनाए रखने के लिए।
  • सबसे प्रसिद्ध मामला फिनीस पण, एक अमेरिकी कार्यकर्ता जो एक गंभीर दुर्घटना है, जिसमें एक धातु की छड़ उसकी खोपड़ी छेद, प्रसंस्करण भावनाओं में शामिल मस्तिष्क के एक भाग को नुकसान पहुँचाए बच गया की है। उस दिन फिनीस गेज अब नहीं रह गया था, उसके व्यक्तित्व में काफी बदलाव आया था: उसने बेहोश या अनुचित भावनाओं को दिखाया, भयानक निर्णय किया और बहुत बेवकूफ व्यवहार रखा। इस परिवर्तन के मुख्य कारणों में से एक यह था कि भावनाओं से सम्बन्धित मस्तिष्क के एक हिस्से को नुकसान पहुंचा था।
  • ऐसे लोगों के बीच मनोचिकित्सा हैं जो समाज में समस्याएं हैं। मनोचिकित्सा वाले लोग अक्सर आपराधिक व्यवहार करते हैं इस विकार का निदान करने के लिए प्रमुख मानदंडों में से एक भावना की कमी है। इन विशेष व्यक्तित्व लक्षणों को सीयू कहा जाता है (अंग्रेजी से) "बेहोश", "असंवेदनशील और क्रूर" में अनुवाद योग्य) यह सहानुभूति और अपराध की कमी है जो असामाजिक व्यवहार को भड़काने की प्रवृत्ति है। यह पुष्टि करता है कि न्याय और नैतिकता की भावना के विकास के लिए भावनाएं महत्वपूर्ण हैं।
  • 5
    समझे कि भावनाओं का परिणाम हो सकता है "व्याकुल"। जैसे कि आपको गुर्दा या आंख की समस्याएं हो सकती हैं, आप एक को विकसित कर सकते हैं "विकार" जो भावनाओं को प्रभावित करता है अगर आपको लगता है कि आपकी भावनाएं बेवजह हैं, तो सही इलाज पाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। कुछ विकार जो आमतौर पर भावनात्मक उथल-पुथल पैदा करते हैं:
  • अवसाद: अधिकांश गतिविधियों में एक निरंतर और स्थायी भावना उदासी और ब्याज की हानि का कारण बनता है।
  • चिंता संबंधी विकार: सामान्य तौर पर वे प्रत्येक दिन की घटनाओं के बारे में अधिक से अधिक चिंता करने की वास्तविकता का संदर्भ देते हैं।
  • स्कीज़ोफ्रेनिया: उदासी और चिड़चिड़ापन जैसे भावनाओं या मूड विकारों की कमी के साथ जुड़ा हो सकता है।
  • मनिया: आमतौर पर द्विध्रुवी विकार से जुड़ी एक शर्त, एक लंबे समय तक संदर्भित करती है जिसमें मूड अत्यधिक और अजीब ढंग से जबरदस्त होता है उन्माद वाले लोग भी एक मजबूत और लगातार चिड़चिड़ापन प्रदर्शित कर सकते हैं
  • 6
    रिकार्ड पर कौन-सा भावनाएं उत्पन्न होती हैं जब आपके पास क्षणों का स्पष्ट विचार होता है और वे खुद को कैसे पेश करते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि यह जानकारी आपके व्यक्ति से कैसे सम्बंधित है अपने विशिष्ट ज्ञान को गहरा करने के लिए और समझें कि उन्हें अपने जीवन में क्या ट्रिगर किया गया है, एक डायरी में उस परिस्थिति में लिखें, जिसमें वे होते हैं और जो आपको लगता है कि उन्हें कारण हो सकता है
  • आइए एक उदाहरण ले लो: शायद आपने सुना है कि क्रोध बढ़ता है और आपको याद आया कि इससे पहले कि एक क्षण पहले आपको एहसास हुआ कि आपको दोपहर के भोजन से पहले 15 मिनट के लिए इंतजार करना पड़ता है, और आप लाइन में इंतजार करने से नफरत करते हैं
  • आप इस जानकारी को अपनी भावनाओं को बढ़ाने या कम करने या अपने जीवन में अनुभव नहीं करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, जानते हुए भी क्या (विशेष रूप से और मुझे) सामान्य में लोगों ऐंजर्स और समय गुस्सा आता है, तो आप स्थितियों कि इस भावना (के लिए केवल कुछ उत्पादों को खरीदने की तरह गति प्रदान से बचने के लिए कदम उठा सकता है की संख्या को कम करना चाहते हैं समय जब आप सुपरमार्केट में तेजी से बक्से का उपयोग करने के लिए जाते हैं)।
  • भाग 2

    भावनाओं को पहचानें
    1
    व्यक्तिगत भावनाओं को जानने के लिए जानें हम सब उन्हें समान रूप से अनुभव नहीं करते हैं: कई पहलू व्यक्तिपरक हैं स्पष्ट अंतर यह है कि नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक लोगों से बहुत अलग माना जाता है, लेकिन सच्चाई यह है कि विभिन्न नकारात्मक भावनाएं भी कई अलग-अलग तरीकों से अनुभव होती हैं। शर्मिंदगी बिल्कुल दुख की तरह नहीं है, जो बदले में भय से अलग है।
  • 2



    पहचानें कि क्रोध खुद को कैसे प्रस्तुत करता है क्रोध उत्पन्न होता है जब आप मानते हैं कि किसी ने किसी तरह आपके साथ गलत किया है इसका कार्य भविष्य में गलत व्यवहार को दोहराने से दूसरे को विसर्जित करना है। गुस्सा जैसी भावना के बिना, लोग आप का लाभ उठाना जारी रख सकते हैं
  • क्रोध पीठ से, कंधे के ब्लेड के बीच में उठता है, और गर्दन के पीछे और जबड़े और सिर के चारों ओर ऊपर की ओर बढ़ता है जब आप नाराज हैं, तो आप गर्म और उत्तेजित महसूस कर सकते हैं यदि आप पीठ, गर्दन और जबड़े के क्षेत्र में तनाव, दर्द या दबाव के समान अनुभूतियां देखते हैं, तो यह संभावना है कि आपने गुस्से की भावना महसूस की है।
  • 3
    घृणा पहचानें यह एक ऐसी भावना है जो एक प्रतिकारक उत्तेजना से उत्पन्न होती है, जिससे शारीरिक असुविधा होती है। इसका कार्य आपको उन परिस्थितियों से बचाने के लिए है जो आपको बीमार बना सकते हैं आप कुछ के सामने भी घृणा महसूस कर सकते हैं metaphorically रूप से "घटिया", कुछ नैतिक उल्लंघन की तरह
  • घृणा पेट में, छाती में और शरीर के ऊपरी हिस्से में पैदा होती है। आप वास्तव में बुरे या शारीरिक रूप से बीमार महसूस कर सकते हैं, नाक को बंद करने और प्रतिकारक प्रोत्साहन से दूर जाने की आवश्यकता होने के कारण।
  • 4
    भय को पहचानें आप एक खतरनाक स्थिति के जवाब में डरे हुए हैं, उदाहरण के लिए एक भालू, एक गड़बड़ी या बंदूक के सामने। भय आपको वर्तमान क्षण में खतरे से बचने में मदद करता है और भविष्य में इसे बचने के लिए आपको सिखाता है। एक पैतृक भावनात्मक प्रतिक्रिया होने के बावजूद, जिन चीजों से मनुष्य डरते हैं, उनमें से कई सीखा जाते हैं। फिर भी, हम भी बहुत कुछ (जैसे एक साँप या एक खड्ड में चलाने) स्थितियों और परिस्थितियों कि अक्सर सभी मानव जाति के अनुभवों की विशेषता है से भय प्राप्त करने के लिए आधुनिक आविष्कार है, जो, हालांकि, और अधिक खतरनाक होते हैं की तुलना में इच्छुक हैं (एक कार चलाने या इलेक्ट्रिक आउटलेट के साथ छेड़छाड़ करना)।
  • डर मुख्य रूप से शरीर के ऊपरी हिस्से में माना जाता है, जिसमें स्थितियों के अपवाद के साथ में कोई ऊँचाई से डरता है, जहां अक्सर अनुभूतियां पैरों को शामिल करती हैं। दिल तेजी से हराता है, श्वास गति बढ़ाता है और हाथों के हथेलियों को तंत्रिका तंत्र के प्रति प्रतिक्रिया में गर्म और पसीने से मिल सकता है जो काम करने लगें। यह खतरे की स्थिति पर आदिम शारीरिक प्रतिक्रिया है, जिसे अंग्रेजी में परिभाषित किया गया है "लड़ाई या उड़ान" (लड़ाई या भागो)।
  • 5
    यह खुशी का बेहतर विश्लेषण करती है यह उन चीजों के जवाब में अनुभव की भावना है जो अक्सर अस्तित्व, समृद्धि और जीन ट्रांसमिशन के लिए निहितार्थ हैं। परिस्थितियों के कुछ उदाहरण जो हमें खुश करते हैं, में यौन संबंध, एक बच्चे का जन्म, एक महत्वपूर्ण लक्ष्य प्राप्त करना, दूसरों की सराहना की जा रही है या सुखद और स्वागत योग्य वातावरण में है
  • संभवत: सबसे ज्ञात या आसानी से पहचानने वाली भावनाओं में से एक होने के बावजूद, खुशी को परिभाषित करना सबसे मुश्किल में से एक है। यह गर्मी की भावना के माध्यम से प्रकट हो सकता है जिसमें पूरे शरीर को शामिल किया गया हो या जीवन के प्रति संतोष, सुरक्षा या खुशी की भावना के माध्यम से।
  • 6
    दु: ख की जांच और अधिक बारीकी से करें यह बहुत ही दर्दनाक भावना है कि हम किसी को या कुछ है कि हमारे लिए महत्वपूर्ण है के नुकसान के जवाब में अनुभव है। यह विशेषता हमें सिखाते हैं कि कैसे भविष्य में आगे नुकसान को रोकने के लिए या हमारे पास क्या है जब हम पहली बार के लिए इसे प्राप्त या जब यह दिया जाता है (इस उदाहरण एक साथी के लिए भेजा जा सकता है) की सराहना कर सकते हैं।
  • उदासी अक्सर सीने में उत्पन्न होती है और फिर गले के साथ-साथ आंखों तक ऊपर की तरफ जाती है, जहां यह आँसू के माध्यम से प्रकट होती है (आप शायद अभिव्यक्ति जानते हैं "गले में एक गाँठ है")। अपने आप को आंसू छोड़ने की अनुमति देते हुए अक्सर एक मुक्ति अनुभव हो सकता है भौतिक अनुभव है कि उदाहरण के लिए शरीर के इन भागों को प्रभावित करते हैं और ऊर्जा के बाहर प्रवाह के लिए मदद कर सकते हैं अनुमति देते हैं, पर ध्यान देना,, एक प्यार करता था के नुकसान से निपटने के लिए दूसरों की पीड़ा के साथ सहानुभूति या का एक बड़ा राज्य प्रोत्साहित करने के लिए स्वास्थ्य और भलाई
  • 7
    छठे प्राथमिक भावना को जानें: आश्चर्य यह एक भावनात्मक स्थिति है जो उत्पन्न होती है जब कुछ अप्रत्याशित होता है कि हम धमकी नहीं मानते हैं। आश्चर्य की बात दिलचस्प भावना है क्योंकि इसकी सार अन्य की तुलना में अपेक्षाकृत तटस्थ है, (जो बजाय अधिक एक सकारात्मक या नकारात्मक तरीके से connoted है)। इसके कार्यों में से एक यह है कि हमें अप्रत्याशित कुछ पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करें
  • आश्चर्य की भावना मुख्यतः छाती और सिर में उत्पन्न होती है यह एक परिस्थिति के प्रति प्रतिक्रिया में प्रकट होता है जिसे हम अप्रत्याशित मानते हैं। यह भी एक बहुत ही कम सदमे से तुलना की जा सकती है
  • टिप्स

    • याद रखें कि भावनाएं अल्पकालिक अनुभव हैं, मूड के विपरीत, जो कि आत्मा की अवस्था है जो अधिक समय तक रह सकती है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आपको डर लग रहा है, याद रखें कि कुछ ही समय में डर गायब हो जाना चाहिए।
    • याद रखो कि भावनाएं - भी नकारात्मक हैं - एक प्राकृतिक मानव प्रतिक्रिया है, कई मामलों में उपयोगी होते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप तीव्र या लंबे समय तक चलने वाली दर्दनाक भावनाओं का सामना कर रहे हैं या यदि आप अपने मनोदशा में कोई भी कठोर परिवर्तन देख रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com