अपनी भावनाओं को प्रकट कैसे करें

हम सब कुछ महसूस करते हैं और भौतिक स्तर पर भी महसूस करते हैं। हालांकि, कई लोगों को उन्हें प्रकट करने में कठिनाई होती है। आप जो भी महसूस करते हैं उसे व्यक्त करके, आप कमजोरी की भावना महसूस कर सकते हैं, नियंत्रण खो सकते हैं, या दूसरों के फैसले को डर सकते हैं यदि आप अपनी भावनाओं को बाहरी बनाने के लिए असहज महसूस करते हैं, तो जानें कि, यह कैसे सीखें, आप अधिक संतुलित रिश्तों को बना सकते हैं, अपने जीवन को समृद्ध कर सकते हैं और अपने मानसिक और शारीरिक कल्याण को बेहतर बना सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपनी भावनाओं की चेतना ले लो
छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 3
1
अपनी भावनाओं को छिपाने के कारणों की पहचान करें संभवत: एक गहन कारण है जिसके लिए आप प्रकट नहीं करते हैं कि आपको क्या लगता है। शायद आप एक ऐसे वातावरण में बड़े हुए, जिसमें आपके मनोदशा का खुलासा नहीं किया गया था या मजबूत भावनाओं को दबाने के लिए तैनात नहीं था ताकि आपको उनका सामना न करना पड़े।
  • अपने जीवन की दुखद घटनाओं के बारे में सोचो, जिसे आपने सामना नहीं किया है क्या आप इसके बारे में बात करने से डरते हैं? यह समझने की कोशिश करते हुए कि आप जो महसूस करते हैं उसे व्यक्त न करें, आप आगे देख सकते हैं और अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 9
    2
    मुख्य भावनाओं को पहचानना सीखें मानव आत्मा में छह बुनियादी भावनाएं हैं: खुशी, उदासी, भय, क्रोध, आश्चर्य और घृणा। यह समझना आवश्यक है कि उन्हें अंदर कैसे अनुभव किया जाए और उन्हें बाहर कैसे प्रकट किया जाए, ताकि खुद को पर्याप्त रूप से व्यक्त करने में सक्षम हो?
  • सकारात्मक भावनाएं खुशी और आश्चर्य हैं सबसे पहले शरीर में महसूस किया गया है और इसमें खुशी और सुरक्षा की भावना शामिल है। दूसरे को अचानक सदमे माना जाता है जो सिर और छाती के बीच के क्षेत्र को पार करता है।
  • नकारात्मक भावनाएं क्रोध, घृणा, उदासी और भय हैं क्रोध गर्मी की एक शारीरिक सनसनी का कारण बनता है, जो कंधे के ब्लेड से सिर की पीठ तक शुरू होता है। घृणा, जो विशेष रूप से पेट में महसूस होती है, अक्सर मतली की भावना को ट्रिगर करती है। दुख से सीने से दर्द की शारीरिक सनसनी होती है डर में दिल की धड़कन, सांस लेने और पसीना आना शामिल है।
  • इमेजिसली इंडिपेंडेंट स्टेप 8 नामक छवि
    3
    समझे कि भावनाएं निर्णय लेने की क्षमता को कैसे प्रभावित करती हैं हाल ही में न्यूरोलॉजिकल अध्ययनों के अनुसार, भावनाओं ने हमारे निर्णय लेने की प्रक्रियाओं को संचालित किया है। यदि आप निर्णय लेने के समय भावनात्मक रूप से कुछ भी महसूस नहीं करते हैं, तो यह तय करना लगभग असंभव है कि किसी विशेष विषय के संबंध में आपकी स्थिति क्या है। निर्णय लेने की प्रक्रियाओं और भावनाओं को महसूस करते हुए एक-दूसरे से जुड़े होते हैं, तो आप अपने लाभ के लिए उपयोग करने के लिए एक निश्चित भावनात्मक जागरूकता हासिल कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, काम आप एक निर्णय है कि आपको डराता है बनाने के लिए है, तो आप की संभावना है कि यह पूर्वाग्रह पर है और इसलिए आधार पर हो सकता स्वीकार करते हैं, एक तर्कसंगत विकल्प है, भय के आधार पर नहीं बनाने की कोशिश करता।
  • इमेज शीर्षक से एक भावनात्मक तूफान चरण 12 जीवित है
    4
    विभिन्न भावनाओं को पहचानें जब भी आप कुछ सुनते हैं, एक पल के लिए रुको और अपने आप से पूछें: "मैं क्या महसूस कर रहा हूं?"। यदि आपके मालिक के साथ बैठक के दौरान आप घबराहट शुरू करते हैं, तो आप जो महसूस कर रहे हैं उसे वापस पकड़ या अनदेखा करने के बजाय, अपना मन समझने के लिए तीन सेकंड दें याद रखें कि किसी भी तरह का भावना वैध है और एक कारण के लिए झरना। भौतिक स्तर पर परिभाषित करें जो आप महसूस करते हैं, इसे कागज के एक टुकड़े पर या अपने मोबाइल फोन पर लिखना: यह हो सकता है "उदासी", "सुख" और इतने पर।
  • अपनी भावनाओं को पहचानने के लिए प्रेरित करें, ताकि समय के साथ यह आसान हो जाए सोचो: "यह समझ में आता है कि आप इस तरह से महसूस करते हैं" और "मैं मानता हूं कि मुझे यह भावना महसूस हो रही है"।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 6
    5
    आप जो महसूस करते हैं उसकी जिम्मेदारी लीजिए। एक बार जब आप एक भावना की पहचान कर लेते हैं, तो उसके कारणों की भावनाओं को स्वीकार करें और जो सभी इस प्रकार हैं अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदारी मानते हुए, आप जिस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं उसे सही या बदलने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी के साथ बुरी तरह से करने की परवाह करते हैं, तो आप दुखी महसूस करते हैं और इस भावना के सभी भार को अनलोड करते हैं, तो अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी ले लो इसलिए, उससे संपर्क करें और माफी मांगें, समझाएं कि आपने अपनी भावनाओं से परिवहन किया है
  • आपकी प्रेमिका के चरण 12 के साथ अधिनियम सिली नाम वाली छवि
    6
    किसी को अपनी भावनाओं को समझाओ एक बार जब आप सही तरीके से व्यक्त करने के लिए सही शब्दावली प्राप्त कर लेते हैं, तो इसका उपयोग करना शुरू करें एक प्रियजन को चुनें, आपसे सुनने के लिए तैयार हों, और बताएं कि आपने एक निश्चित समय पर क्या सुना है। अपनी सभी भावनाओं को सकारात्मक और नकारात्मक पर केंद्रित करें, और आप उन्हें कैसे प्रबंधित करते हैं। किसी दूसरे व्यक्ति के साथ अपने मूड को साझा करके, आप अपने विचारों को स्पष्ट करेंगे और चीजों का आकार बदलने में सक्षम होंगे, साथ ही कुछ राहत प्राप्त करेंगे
  • यदि आपको अभी भी किसी के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करने में कठिनाई हो रही है, तो किसी चिकित्सक से परामर्श करने की कोशिश करें। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ बात हो रही है, न केवल, न्याय महसूस कर के बिना अपने आप को व्यक्त करने में सक्षम हो अगर आप किसी प्रियजन में विश्वास के रूप में हो सकता है, लेकिन इसकी क्षमता के लिए धन्यवाद भी आप क्या महसूस व्यक्त करने और की जड़ तक करने में सक्षम हो अपने दूसरों को अपनी भावनाओं को दिखाने में असमर्थता
  • शर्मिन्दा न हों और दूसरों को भरोसा रखने के बारे में दोषी न हों जो आपको एक चिकित्सक से परेशान या परामर्श करते हैं। रचनात्मक रूप से अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए सीखकर, आपको शारीरिक और मानसिक दोनों स्तरों पर भारी लाभ मिलेगा।
  • भाग 2

    क्या आपको लगता है व्यक्त करने के लिए तैयार
    क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 11
    1
    नाटकीय फिल्मों और टीवी श्रृंखला देखें और जो कुछ भी आप महसूस कर रहे हैं उसके लिए देखें। यदि आप भावनात्मक स्तर पर कुछ अनुभव करते हैं, लेकिन आप नहीं जानते हैं या नहीं समझते हैं कि आप इसे कैसे व्यक्त कर सकते हैं, टीवी और सिनेमा के अभिनेताओं का अध्ययन करें। उनके काम, वास्तव में, भावनाओं को दिखाने के लिए, यहां तक ​​कि esasperandole है, लेकिन आप को समझने के लिए बाहर की ओर उनमें से प्रत्येक के साथ जुड़े अभिव्यक्ति कर रहे हैं क्या अवसर होगा।
    • "हमारे जीवन के पृष्ठ", "मैं & मार्ले", "आजादी के पंख", "रक्त डायमंड - रक्त के हीरे" और "खुशी का पीछा" वे उत्कृष्ट फिल्म हैं जिसमें कलाकार विभिन्न भावनाओं को व्यक्त करते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 13
    2
    अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नीचे लिखें आप क्या महसूस कर रहे हैं यह लिखकर, आपको इसके बारे में जागरूकता प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। वर्णन करें कि आप भौतिक स्तर पर कैसा महसूस करते हैं और आप बाहर की भावनाओं को कैसे प्रकट करते हैं, जैसे: "आज मेरी पत्नी से बात करने के बाद मुझे खुशी हुई। मेरी खुशी व्यक्त करने के लिए, मैंने मुस्कुरा दी और उसे गले लगाया"।
  • हम जो भावनाओं का अनुभव करते हैं और उन प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखते हुए तथ्य जो एक का अनुसरण करते हैं, उनमें से एक का गठन हो सकता है "अध्ययन" जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं जब आपकी भावनाओं को व्यक्त करना कठिन है
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र का शीर्षक चरण 14



    3
    भविष्य की परिस्थितियों में आपको कैसा महसूस होगा यह अपेक्षा करें भविष्य में हो सकता है कि प्रतिक्रियाओं पर प्रतिबिंबित करें और पता करें कि आप प्रतिक्रिया कैसे कर सकते हैं उदाहरण के लिए, अगर आपको शादी में जाना पड़ता है, तो यह संभावना है कि आप शुरू में थोड़ा डरावना महसूस करेंगे या आपको उन लोगों की बैठक के विचार पर बल दिया जाएगा जिन्हें आप नहीं जानते हैं। हालांकि, अन्य भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर विचार करें, जैसे नववरियों के लिए आप को खुश दिखाना और नए लोगों से मिलने का अवसर का सामना करना।
  • आप क्या महसूस करेंगे इसकी भविष्यवाणी करके, आप किसी भी भावना को संभालने के लिए और अधिक तैयार रहेंगे। यदि आप पढ़ते हैं कि आपकी प्रतिक्रियाएं क्या हो सकती हैं, तो आप तुरंत इसके बारे में जागरूक हो जाएंगे।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 2
    4
    अपने आप को दूसरों के जूते में रखो सहानुभूति एक मौलिक तत्व है क्योंकि इससे आप दूसरों की भावनाओं और भावनाओं को समझ सकते हैं। जब आप किसी के साथ स्वयं की पहचान कर सकते हैं, तो आप अंदर की तरफ देखने और व्यक्त करने में सक्षम हैं। लोगों के साथ सुने में प्रयास करने के लिए, लोगों को सुनो। अपनी कल्पना का प्रयोग करें कि वे क्या अनुभव करते हैं और जिस तरह से उन्होंने महसूस किया था, उस पर विचार करें।
  • एक बेघर आश्रय में स्वयंसेवी, बुजुर्ग या खाद्य बैंक के लिए एक घर और उन लोगों से बात करते हैं जिन्होंने अपने जीवन भर में बहुत मुश्किल परीक्षण का सामना किया है। देखें कि वे अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त करते हैं और याद करते हैं कि आपका व्यक्त करने का समय कब आता है।
  • एक पुस्तक पढ़ें और एक चरित्र की स्थिति में खुद को खोजने की कल्पना करें। एक किताब प्राप्त करें जो आपने पढ़ ली है या पढ़ने की योजना है। आपको मारने वाले एक या दो अक्षर चुनें और अपने जूते में खुद को लगाने का प्रयास करें। कल्पना कीजिए कि वे किस प्रकार से गुज़र रहे हैं और किस प्रकार उन्हें महसूस करते हैं, इसके बारे में सोचने का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक से एक भावनात्मक तूफान चरण 15 जीवित रहें
    5
    एक दर्पण के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का अभ्यास करें। एक ऐसी सूची के साथ सशस्त्र जिसमें आपने भावनाओं की एक श्रृंखला तैयार की है, प्रत्येक आवाज के अनुरूप चेहरे के भाव का अनुकरण करके एक दर्पण और ट्रेन के सामने खड़े हो जाओ। पता लगाएँ कि चेहरे, आंखों और मुंह की मांसपेशियों को प्रत्येक अभिव्यक्ति के साथ कैसे जाना चाहिए विभिन्न भावनाओं के अनुसार हाथों को सही ढंग से आगे बढ़ने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप आश्चर्य की भावना व्यक्त करते हैं, तो आपको अपनी आंखों को चौड़ा करना चाहिए और अपने खुले मुंह पर हाथ रखना चाहिए।
  • भाग 3

    सार्वजनिक में अपनी भावनाओं को संचारित करें
    छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 14
    1
    जिन लोगों के साथ आप अपनी भावनाओं को बहुत सावधानी से व्यक्त करते हैं उन्हें चुनें आप जिस व्यक्ति से बात करते हैं उसके लिए आपका मनोभाव व्यक्त करना नहीं है जब आप शुरुआत कर रहे हैं, तुम मूर्ख या कमजोर महसूस कर सकते हैं, तो आप बेहतर एक दोस्त या परिवार के सदस्य तुम पर भरोसा है, जो न्यायाधीश द्वारा रहता है चुनते हैं और तथ्य यह है कि आप को बदलने के लिए कोशिश कर रहे हैं स्वीकार चाहते हैं।
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 8 नामक छवि
    2
    जब आप दूसरों से बात करते हैं तो आसानी से आगे बढ़ने और उत्तेजित होने की कोशिश करें आपकी बातचीत के दौरान चेहरे का भाव, हाथ इशारों और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को अतिरंजित करने का प्रयास करें अपने मनोदशा पर बल देकर, समय के साथ आप सीखेंगे कि प्रतिक्रिया करने के तरीके को कैसे प्रबंधित और सही किया जाए।
  • शायद आपको थोड़ी `हास्यास्पद भावनाओं को अपनी भावनाओं पर जोर देना होगा, लेकिन यदि आप सही लोगों को ऐसा करने के लिए चुनते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि अंत में आप केवल लाभान्वित होंगे।
  • इस अभ्यास के दौरान सावधान रहें तदनुसार व्यवहार करने से पहले अपनी भावनाओं और कार्यों को प्रतिबिंबित करना सुनिश्चित करें। यदि आप गुस्से में हैं, तो आप एक दुश्मनी या खतरनाक व्यक्ति के लिए गलत माना जा रहा है। इसलिए, उत्साहित लेकिन सावधानी के साथ!
  • जब आप बहुत परेशान हो जाते हैं तो स्टॉप रोइंग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    जब आप प्रसन्न होते हैं तब दुःखी और मुस्कुराते हुए रोएं। भावनाओं को हम मजबूत कर रहे हैं, भले ही यह सहज नहीं है, हम क्या कोशिश कर रहे हैं के साथ एक इसी व्यवहार मानते हैं जब मजबूत हैं। इसलिए, आप कर सकते हैं "भेष बदलना" जब तुम उदास हो इस तरह से आप अपने दुःख में वृद्धि करेंगे जब तक आप वास्तव में आँसू में फट नहीं पड़ते हैं या कम से कम व्यक्त करते हैं कि आप सबसे अधिक तीव्रता से क्या महसूस करते हैं।
  • भावनाएं आवेगों को ट्रिगर करती हैं जो नियंत्रित करने में मुश्किल होती हैं (डर से लड़ने या भागने की आवश्यकता पैदा होती है, क्रोध से बदला जाता है) जब ये आवेग आपको जांच में रखते हैं, विरोध न करें, लेकिन उन पर जोर देने की कोशिश करें ताकि वे बाहर की तरफ परिचित हों।
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस स्टेप 18 नामक छवि
    4
    शारीरिक संपर्क का उपयोग करें शारीरिक संपर्क हमारे व्यक्तित्व को अभिव्यक्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है। यह हमें भावनाओं को चेहरे की अभिव्यक्ति या आवाज़ की स्वर से क्या बेहतर कर सकता है। हाल के वैज्ञानिक अध्ययनों के मुताबिक, मनुष्य के शारीरिक संपर्क के माध्यम से भावनाओं को समझने की सहज क्षमता है।
  • जब कोई आपको खुश कर देता है, धीरे-धीरे उसके कंधे पर हाथ रखो जब आप घृणा महसूस करते हैं, तो अपने आसपास के लोगों के हाथों को दबाएं।
  • शारीरिक संपर्क हर किसी के लिए स्वीकार्य नहीं है और, यदि यह गलत तरीके से होता है, तो इसका अर्थ गलत नहीं किया जा सकता है। गैर-मौखिक संकेतों को जानने के लिए यह जानना कि क्या इसका स्वागत है और इस दृष्टिकोण को संयम में उपयोग करें।
  • आपकी प्रेमिका चरण 2 के साथ अधिनियम सिली के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रत्येक स्थिति में उपयुक्त भावनात्मकता के स्तर की पहचान करें सभी परिस्थितियों में, व्यवसाय भावनाओं के लिए एक महान भावनात्मक भागीदारी दिखाने के लिए उपयुक्त नहीं है, उदाहरण के लिए व्यवसाय मीटिंग्स के दौरान। कुछ मामलों में, हालांकि, उदाहरण के लिए अपने साथी के साथ बातचीत में, मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को दिखाने के लिए सलाह दी जाती है वह प्रत्येक स्थिति को अलगाव में न्यायसंगत बनाये रखने के लिए सबसे अच्छा व्यवहार करने का फैसला करता है।
  • चेतावनी

    • यदि आपको भावनाओं को व्यक्त या महसूस करने में बहुत कठिनाई होती है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com