उदासी का प्रबंधन कैसे करें

उदासी अक्सर असहनीय लगता है ज्यादातर समय, लोग अपने जीवन से उन्हें बाहर निकालने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं इसका मतलब यह है कि इसे कभी भी मान्यता नहीं दी गई है या व्यक्त किया जाना चाहिए। वास्तव में, यह कठिन घटनाओं और जीवन में क्या गायब है, यह एक महत्वपूर्ण और प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। यह हमें दिखाता है कि हमने कुछ खो दिया है या हमें सबसे अधिक तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए परिवर्तन करना चाहिए। इसलिए, उदासी से बचने की कोशिश न करें। इसके बजाय, इसे दूर करने के लिए स्वीकार करें और जानें।

कदम

भाग 1

उदासी को समझना
छवि शीर्षक उदासी के साथ सौदा कदम 1
1
उदासी जानने के लिए जानें यह हानि के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है और यह सभी नकारात्मक या अवांछनीय परिणामों पर जोर देता है। नुकसान में कई चीजें शामिल हो सकती हैं: किसी प्रियजन की मृत्यु, किसी की पहचान की हानि या भौतिक वस्तुओं के अभाव। दुख इस घटनाओं पर प्रतिक्रिया करने का एक स्वाभाविक तरीका है
  • उदाहरण के लिए, अगर आप एक अच्छा सहयोगी नौकरी छोड़ने के लिए शायद दुःखी महसूस करें, शायद क्योंकि आप किसी मित्र को खोने से डर सकते हैं शायद नहीं संकाय जो एक नुकसान यह है कि आप उदासी का एक गहरी समझ के साथ छोड़ देता है प्रतिनिधित्व करते हैं सकता है भाग लेने के लिए करना चाहता था में प्रवेश के लिए परीक्षा से गुजर रहा है, क्योंकि आप एक भविष्य वांछित परिणाम का निर्माण या प्राप्त करने के लिए अवसर नहीं होने का आभास है की खोज ।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सदैव चरण 2
    2
    गहरी भावनाओं को पहचानें उदास आप अनुभव कर रहे हैं सब कुछ के मूल कारण हो सकता है। सबसे गहरी भावनाएं वह होती हैं जो मन की एक विशिष्ट स्थिति को खिलाती हैं। एक आम उदाहरण वे लोग हैं जो गुस्से में हैं, लेकिन क्रोध के अपने शॉट्स के पीछे उनके बहुत दर्द को छिपाते हैं। अन्य भावनाएं भी हो सकती हैं, जैसे अपराध, शर्मिंदगी, ईर्ष्या, आदि, जिस प्रकार के नुकसान के प्रकार पर निर्भर करता है, जिसकी अपनी दुखी उत्पन्न होती है
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपने आप पर आरोप लगाते हैं, तो आप जो कुछ भी याद किया या आप शर्मिंदा महसूस करते हैं, उसके लिए आप किसी और को दोषी ठहरा सकते हैं। गलती और शर्म की भावनाएं गहरी भावनाएं हैं, जब आपको दुखी महसूस होने पर काम करना होता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सदैव चरण 3
    3
    उदासी और अवसाद के बीच भेद। दुख उदासीनता के समान नहीं है, हालांकि इसे इस मूड विकार के लक्षणों में गिना जा सकता है। चूंकि अधिकांश समय में दो शब्द गलत तरीके से उपयोग किए जाते हैं, इसलिए मौलिक मतभेदों को समझना महत्वपूर्ण है नीचे आप परिभाषाओं और लक्षण पाएंगे:
  • अवसाद। यह तनावग्रस्तता के लिए एक दुर्बल और असामान्य प्रतिक्रिया है, जैसे उदासी लक्षण और अधिक गंभीर उदासी कर रहे हैं और शामिल हैं: माना जाता एक बार मनोरंजक गतिविधियों, चिड़चिड़ापन, आंदोलन की रुचि का एक पूरा नुकसान, यौन इच्छा की कमी हुई, कठिनाई ध्यान दे, सो समस्याओं और निरंतर थकान। यह महीनों तक रह सकता है। यह एक चिकित्सा से गुजरना जरूरी है, क्योंकि यह इलाज न होने पर अक्सर बदतर हो जाता है।
  • उदासी। यह कुछ क्षणों को अब, दिन या दिन खत्म कर सकता है। यह एक नकारात्मक घटना के लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया है, जैसे भावनात्मक विराम, किसी की नौकरी की हानि या किसी प्रिय की मृत्यु। उदास महसूस करना सामान्य है। इन मामलों में, इसे बंद करने के बिना मन की इस अवस्था को महसूस करना और पहचानना आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सदैव चरण 4
    4
    दर्द के कार्य को समझें इस मामले में दर्द या शोक, हानि से संबंधित एक मजबूत भावना है। यह उदासी से अधिक समय तक रहता है और रोजमर्रा की जिंदगी में भावनात्मक क्षेत्र और विचारों को प्रभावित करता है यह जिस तरह से एक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, वही वह है जिसकी कमी है। यह सभी के लिए अलग है और अक्सर उदासी से पहले खुद को प्रकट होता है। नुकसान के बाद कई चरणों की एक श्रृंखला के माध्यम से जाना संभव है: अस्वीकृति, अलगाव, क्रोध, बातचीत, दुख और स्वीकृति प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग दर्द होता है, इसलिए आपको जो महसूस होता है उसे पहचानना और उसे स्वीकार करना सीखें।
  • शोक सिर्फ मौत के बारे में नहीं है लोग नौकरी, भौतिक संपत्तियों, व्यक्तिगत गरिमा, पहचान या भविष्य के परिप्रेक्ष्य के नुकसान पर शोक कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सदैव चरण 5
    5
    दर्द और अवसाद के बीच अंतर। हालांकि वे खुद को इसी प्रकार के लक्षण (मनोदशा, दुख और सामाजिक संपर्कों से बचने की आवश्यकता सहित) के साथ प्रकट कर सकते हैं, हालांकि, महत्वपूर्ण अंतर हैं अवसाद आत्मसम्मान को प्रभावित करता है और लगातार दुःख की स्थिति पैदा करता है। जब आप दुखी होते हैं, आप बेकार या अपर्याप्त नहीं महसूस करते हैं और असुविधा समय के साथ घटती है। दर्द आत्महत्या ध्यान में नहीं आता है, यह नींद की गड़बड़ी का कारण नहीं है, यह आंदोलन में वृद्धि नहीं करता है और ऊर्जा में कमी शामिल नहीं करता है क्योंकि ऐसा तब होता है जब कोई निराश होता है जो लोग एक मौत रहते भी कभी-कभी खुशी महसूस करने के लिए (शायद गायब व्यक्ति का एक अच्छा स्मृति बनाए रखने), जबकि वे अभी भी दुःखी कर रहे हैं का प्रबंधन किसी के बजाय जो उदास है मुसीबत खुश महसूस कर रहा है।
  • कुछ शोध के मुताबिक, जो दर्द से ग्रस्त होने से पहले नैदानिक ​​रूप से उदास होते हैं वे अवसादग्रस्त लक्षणों या अधिक गंभीर लक्षणों को प्रकट करते हैं, जो उनके नुकसान के एक वर्ष बाद भी होते हैं। इसका अर्थ यह नहीं है कि यह जरूरी अवसादग्रस्तता का एपिसोड का सामना करता है, लेकिन यह कि मन की स्थिति दर्द से अधिक हो सकती है।
  • छवि शीर्षक उदासीनता के साथ सौदा कदम 6
    6
    एहसास है कि दु: ख का भी लाभ है यहां तक ​​कि अगर यह किसी चीज़ के नुकसान का संकेत करता है, तो दुख भी सुंदर चीजों की सराहना करने में मदद करता है इसके अलावा, यह एक ऐसा तंत्र है जो हमें परिस्थितियों का सामना करने और परिवार और दोस्तों से समर्थन प्राप्त करने की अनुमति देता है। याद रखें कि जब कोई दुखी होता है, तो परिवार या दोस्त अक्सर समर्थन और प्रोत्साहन देकर प्रतिक्रिया करते हैं आस-पास की दुनिया की बेहतर सराहना करने के लिए यह आपके लक्ष्यों या मूल्यों का पुनः मूल्यांकन करने की अनुमति देता है, जिस पर आप अपने जीवन को आकार देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप किसी प्रियजन को खो देते हैं, तो आप निश्चित रूप से दुखी होते हैं, लेकिन आप एक साथ बिताए अच्छे समय को भी याद कर सकते हैं।
  • भाग 2

    उदासी पर काबू पाएं
    छवि शीर्षक के साथ डील विद सदैव चरण 7
    1
    अपने दुख को पहचानो अपने आप को दुखी होने का मौका दो। अपने आप को यह नहीं मानें कि आपको केवल यही करना है "आपको एक कारण बताओ"। आप अपने आप को अन्य अनुभवों, भावनाओं और अवसरों से वंचित होने से वंचित होने के कारण खारिज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उदास होने से डरते हैं, तो आप एक नाटक के लिए ऑडिशन में भाग लेने से बच सकते हैं या नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए खुद को पेश कर सकते हैं क्योंकि आप डरते हैं कि आप जो चाहते हैं वह नहीं। याद रखें कि दुख का उद्देश्य है: यह आपको याद दिलाता है कि आपने कुछ खो दिया है या आपको कुछ बदलाव करने होंगे
    • यदि आपको अपने आप को उदासी में जाने में कठिनाई हो रही है, तो इस अभ्यास की कोशिश करें नीचे लिखें या जोर से कहें:
    • "मैं उदास हूँ जब ............................ यह सामान्य है"।
    • "जब मैं ........... उदास होने की संभावना अपने आप को अनुमति देता हूं"।



  • छवि शीर्षक उदासीन के साथ सौदा कदम 8
    2
    अपनी भावनाओं का सम्मान करें कम मत हो और आप जो महसूस कर रहे हैं उसे निराश न करें। किसी को भी इस दिशा में आपके प्रति व्यवहार करने की अनुमति न दें। याद रखें कि आपको दुखी महसूस करने का अधिकार है। इसे ध्यान में रखें अगर कोई आपको सांत्वना देने के प्रयास में, वास्तव में आपकी सहायता नहीं करता है, लेकिन वास्तव में स्थिति की गंभीरता को कम करता है। दूसरों को आपको यह बताने की अनुमति न दें कि आपको कैसा महसूस करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको बताकर स्थिति के सकारात्मक पक्ष पर जोर देने की कोशिश करता है: "अब जब आपने अपना काम खो दिया है, तो आपके पास इस दुनिया में बहुत समय होगा", इसे धीरे और धीरे से सही करें: "मुझे पता है तुम मुझे दिलासा देने की कोशिश कर रहे हो, लेकिन यह काम मेरे लिए महत्वपूर्ण था मुझे अपने खाली समय को भरने के लिए एक रास्ता खोजने से पहले खोने के बारे में सोचने की ज़रूरत है"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सदैव चरण 9
    3
    दोस्तों या जो आपका मनोदशा समझ सकता है उन में शामिल हों। एक मित्र या किसी व्यक्ति को कॉल करें, जिसे आप अपने अप्रिय अनुभव बता सकते हैं। चाहे आप सुनें, आपसे बात करें या आपको विचलित करें, यह आपकी सहायता करने में सक्षम होगा आप किससे प्यार करता है, आप अपना मनोदशा बढ़ाने के लिए सब कुछ करेंगे। यदि आप किसी दोस्त, एक काम सहयोगी या परिवार के किसी सदस्य को भरोसा करते हैं जो गलती से पृथ्वी पर है और अपने दुःख को पूरा करने के लिए समय की आवश्यकता है तो गलती न करें।
  • भले ही दूसरों को आपके मनोदशा को समझने में कठिनाई होगी, जो आपके बारे में चिंतित हैं, आप निश्चित रूप से इस क्षण पर काबू पाने में मदद करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सदैव चरण 10
    4
    अपने दुःख को व्यक्त करें अपनी भावनाओं को मुफ़्त लगाओ क्या तुमने कभी अच्छा रोने के बाद बेहतर महसूस किया है? कारण इस तथ्य में निहित है कि आँसू एक भौतिक आउटलेट हैं जो आपको भावनाओं को दूर करने की अनुमति देती हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, वे तनाव हार्मोन जारी करते हैं। रोने के अलावा, आप उदासी को कम करने के लिए अन्य समाधानों का सहारा ले सकते हैं, जैसे:
  • उदास गाने सुनें कुछ शोधों से पता चलता है कि इस तरह का संगीत अधिक दुख के समय में उपयोगी होता है। वास्तव में, यह आपको अपनी भावनाओं से सम्पर्क करने की अनुमति देता है, आपको एक आउटलेट प्रदान करता है जो आपको यह महसूस करने में सहायता करता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। यदि आप इस सबका सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो संगीत आपको विचलन प्रदान कर सकता है जब तक कि आप अपने दुःख को संभाल नहीं पाएंगे।
  • एक कहानी बताओ अगर आप दुखी या हानि के कारण दुखी हैं, तो उस व्यक्ति के बारे में विस्तार से परावर्तित करके एक कहानी लिखने या कला का निर्माण करने का प्रयास करें, जिसने आप को विफल कर दिया है। यह संवेदी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत मददगार होगा, फिर आप जो देखते हैं, गंध, स्पर्श और स्वाद पर फिर आप जिस चीज़ का वर्णन करते हैं, उस पर ध्यान दें जो आपने खो दिया है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सदैव चरण 11
    5
    एक डायरी रखें 3 शब्दों से लिखो जो कि आप क्या महसूस कर रहे हैं या उनका वर्णन करते हैं। अपने मनोदशा को स्पष्ट करने वाले 3 अन्य शब्दों के साथ समाप्त करें डायरी एक मुद्रित माध्यम से ज्यादा है जिस पर भावनाओं, विचारों और विचारों को एक विनाशकारी तरीके से वापस लाया जा सकता है। प्रतिदिन 5, 10 या 15 मिनट (एक घंटे के एक चौथाई से अधिक नहीं) के लिए टाइमर सेट करके और लिखकर दैनिक अपडेट करें।
  • शायद एक कारण है अगर आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की कोशिश करते हैं, लेकिन आप अभी भी उदास हैं। आप शायद एक स्थिति या एक आंतरिक संघर्ष का सामना कर रहे हैं जो आपको काम करना है। इस प्रकार की समस्याओं पर नज़र रखने और उसका मेटाबोलाइज करने के लिए डायरी एक उत्कृष्ट उपकरण है।
  • एक डायरी या अपनी आवश्यकताओं के समान कुछ प्राप्त करें आप एक नोटबुक, एक इलेक्ट्रॉनिक समर्थन या एक एजेंडा चुन सकते हैं जो कि वर्ष के दौरान हासिल की गई प्रगति का ट्रैक रखती है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सदैव चरण 12
    6
    अपने आप को संगठित करने की कोशिश कर अपने दुःख पर कार्रवाई करें हर कोई मेटाबोलाइज करता है और उनकी भावनाओं को अलग ढंग से समझता है अगर आप भावनात्मक रूप से महसूस कर रहे हैं तो सब कुछ से निगलने लगता है, संगठित होने का प्रयास करें। भावनाओं को यादें, यादें, रचनात्मक विचार, सपने और कुछ भी दुख की बात करें। दिन के अंत में, सूची पर प्रविष्टियों की जांच करें आपके फैसले से कितना आशा, सुख, सफलता और संतुष्टि आ सकती है पर ध्यान केंद्रित करके अपने अनुभव का वर्णन करने में केवल कुछ मिनट लगते हैं
  • आप चीजों की एक सूची तैयार करने, नियुक्तियों को नोट करने और अगले दिन के लिए एक कार्यक्रम बनाकर अपनी भावनाओं को संसाधित और प्रबंधित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सदैव चरण 13
    7
    सकारात्मकता के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं जब आप नकारात्मक भावनाओं से दुखी या अभिभूत महसूस करते हैं, तो शायद आप भूल जाते हैं कि आप भी खूबसूरत भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं, जैसे संतोष, शांति, उत्साह, खुशी, जीवन शक्ति और इसी तरह। लिखने के लिए एक मिनट लगाएं और एक खुश या शांत क्षण याद रखें। कभी-कभी यह अधिक सकारात्मक महसूस करने के लिए वापस जाने के लिए एक अलग भावना को याद करने के लिए पर्याप्त है।
  • आप खुशियों की यादों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, लेकिन उन स्थानों पर भी जा सकते हैं जो उदासी से दूर जाते हैं। फिल्मों पर जाएं या अपने दोस्तों के साथ मज़ा लें इस तरह आपको उदासी हटाने और अपने आप को याद दिलाने की संभावना है कि आप अभी भी जीवन का आनंद ले सकते हैं।
  • टिप्स

    • प्रमुख अवसाद का निदान लक्षणों की उपस्थिति, विकार की गंभीरता, इसकी अवधि और यह कैसे सामाजिक जीवन को प्रभावित करता है, के आधार पर कुछ मानदंडों पर आधारित है। एक व्यक्ति जो अवसाद से ग्रस्त है, औसत से अधिक तीव्रता का अनुभव कर सकता है और इसलिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने के लिए ले जाया जाता है।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com