दुखद होने के नाते कैसे रोकें

ऐसे कई लोग हैं जो लगातार दुखी महसूस करने का दावा करते हैं। दैनिक तनाव एक कारण हो सकता है अक्सर जीवन में निराशा, उदासी और निराशा जैसी भावनाएं अपरिहार्य होती हैं, लेकिन हमेशा उदास महसूस करना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है और अवसाद का कारण बन सकती है इस लेख में उदासी पर काबू पाने के लिए कुछ विधियों का वर्णन किया गया है।

कदम

भाग 1

इनर फैक्टरों का मूल्यांकन करें
बंद होने वाला दुखद चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
जो कुछ भी आप नियंत्रित नहीं कर सकते उसे छोड़ दें ज़िंदगी में बहुत सी चीजें होती हैं जिन पर हमारे पास नियंत्रण नहीं होता है। एक अप्रत्याशित छंटनी, एक कार दुर्घटना, अपने घर में वातानुकूलन प्रणाली को फिर से शुरू करने की आवश्यकता है, और इसी तरह। इन घटनाओं में से प्रत्येक ऐसी परिस्थितियों की श्रेणी के अंतर्गत आता है, जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, इसके बावजूद आप इसके बारे में चिंता करने में कितना समय बिताते हैं। ऐसी घटनाओं के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से आप आमतौर पर अपने जीवन से कम संतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
  • बंद होने वाला दुखद चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    नकारात्मक मानसिकता को समाप्त करता है आपको एक नकारात्मक दृष्टिकोण पर जाने के लिए केवल आपके द्वारा पहले से ही महसूस किए जाने वाले दुःख को मान्य किया जाएगा। हर स्थिति के सकारात्मक पक्ष को उजागर करने की कोशिश करें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग एक सकारात्मक कुंजी में नकारात्मक घटनाओं को सुधारने में सक्षम हैं, वे दुखी भावनाओं को दूसरों की तुलना में तेज़ी से दूर कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके मोबाइल फोन को चोरी करने के बजाय, आप बेहतर उपकरण खरीदने पर विचार करें। यदि आपने किसी मित्र से चर्चा की है, तो संचार और समझौता के माध्यम से अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का अवसर उठाएं। निजी रिश्तों को प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है और एक विशेष ध्यान देने का एक महत्वपूर्ण मौका हो सकता है, जिसकी वह योग्यता है।
  • स्टॉप बिग सदा चरण 3 नामक छवि
    3
    आत्म-विनाशकारी कार्य न करें लगातार अपने आप को उन स्थितियों में डाल कर जो आपको दुखी करते हैं, केवल आपको नाखुश महसूस करेंगे अपने और दूसरों के बारे में नकारात्मक विचारों पर ध्यान दें, जहरीले और अस्वास्थ्यकर रिश्तों और दोस्तीओं पर ध्यान दें, और पिछली गलतियों पर रगड़ने से बचें अपने शरीर की अच्छी देखभाल करें और शराब और दवाओं से दूर रहें। इन गलत व्यवहारों में से प्रत्येक केवल उन नकारात्मक भावनाओं को स्थिर करेगा जो आपको दु: ख देंगे।
  • बंद होने वाला दुखद कदम 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    पर ध्यान दें सुखदायक रोलर. मनोवैज्ञानिक डा। एड डायनर के मुताबिक, लोग शुरू में अपनी संपत्ति और उनके लक्ष्यों से संतुष्ट हो जाते हैं, और अधिक प्राप्त कर रहे हैं, हालांकि, उनकी उम्मीदों में वृद्धि अतीत में उन्हें क्या खुश किया गया था ताकि वे संतुष्ट महसूस कर सकें इस चक्र में उन्हें सफलता के उच्च स्तर तक पहुंचने और कभी भी अधिक भौतिक सामान प्राप्त करने के लिए कभी भी खुश नहीं होने के बावजूद दांव बढ़ाए जाने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • भाग 2

    बाहरी कारकों का मूल्यांकन करें
    स्टॉप बिड सदा चरण 5 नामक छवि
    1
    नकारात्मक प्रभाव को कम करें या कम करें कुछ लोग विषाक्त हैं अपने आप को उन लोगों के साथ घूमते हुए, जो कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन खुद को बदनाम करते हैं, उदासी या उपेक्षा करना उन्हें समान रूप से आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करने की अनुमति देने के समान है।
    • यद्यपि यह हमेशा आसान नहीं होता है, अक्सर हमारे जीवन से कुछ लोगों को निकालना सबसे अच्छा काम है। एक दोस्त जो आपकी दयालुता का लगातार लाभ लेता है, बिना बदले में आपको कुछ भी दे रहा है, स्वस्थ रिश्ते का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपको कुछ भी नहीं बताता है, लेकिन आपसे आपको परेशान करने वाली समस्याओं के बारे में बताने के लिए आपको बुलाता है, कभी भी आपसे बात सुनने को तैयार नहीं हैं या जब आप परेशानी में हैं, तो अपने उत्पाद को अधिक उत्पादक संबंध में निवेश करने पर विचार करें।
  • स्टॉप बिग Sad चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्थिति को सुधारने के लिए खुद को संतोष करके अपने स्तर को बढ़ाएं। कभी-कभी किसी के जीवन से असंतुष्टता उदासी की भावना का कारण हो सकता है। पुस्तकों पर वापस लाने या अंशकालिक नौकरी देखने की कोशिश करें। यदि आपकी वित्तीय स्थिति तनाव का स्रोत है, तो दूसरा काम यह कम करने में सक्षम हो सकता है
  • बंद होने वाला दुखद कदम 7 शीर्षक वाला छवि
    3
    लोगों को खुशी के स्रोत के रूप में देखते हैं और संपत्ति के रूप में नहीं। अपने घर के आकार या अपनी कार के मॉडल के आधार पर आपके मूल्य का आकलन करने से आपको केवल निराशा की भावना हो सकती है दुनिया में हमेशा एक बड़ा घर या एक नया कार मॉडल होगा, और संतुष्ट महसूस करना आसान नहीं होगा। आपके स्वामित्व पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जिनकी आप परवाह करते हैं। मानव रिश्तों का समय अधिक मूल्यवान निवेश होता है और किसी भी महंगे आइटम की अपेक्षा संतोष की उच्चतर स्तर प्रदान करता है।
  • स्टॉप बिड सद चरण 8 नामक छवि
    4
    अपने जुनून का आनंद लें कभी-कभी उदासी अपने जीवन की ओर बोरियत की भावना से आ सकती है खुद को उन गतिविधियों में समर्पित करने का समय दें जो आप आराम और उत्तेजक हैं। एक खेल का अभ्यास करें, बुनना या बस अपनी पसंदीदा फिल्म को कवर करें। आप जो चाहें कर रहे हैं, वह आपके कल्याण की भावना में सुधार करेगा।



  • स्टॉप बिग सदा चरण 9 नामक छवि
    5
    पर्यावरण के लिए मूल्य दें जिसमें आप रहते हैं आपकी खुशी का स्थान आपके स्थान को प्रभावित करता है।
  • मौसम की स्थिति आपके मूड को प्रभावित कर सकती है निरंतर बारिश और आगे के देशों के निराशाजनक माहौल में निराशा हो सकती है।
  • यहां तक ​​कि सांस्कृतिक वातावरण एक जगह के निवासियों को प्रभावित कर सकते हैं। न्यूयार्क जैसी एक बड़े महानगर की व्यस्त गति नकारात्मक रूप से एक ऐसे व्यक्ति को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है जो एक छोटे से शांत देश में बड़े होकर इसे जगह से बाहर महसूस कर रही है और पृथक हो गया है।
  • भाग 3

    सकारात्मक परिवर्तन करें
    बंद होने वाला दुखद कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सक्रिय रखें दोस्तों के साथ अपने कुत्ते या वृद्धि के साथ टहलने यह दिखाया गया है कि हृदय गति को बढ़ाकर हम तनाव कम कर सकते हैं और हमारे मनोदशा और सामान्य भलाई में सुधार कर सकते हैं।
  • स्टेप बिड सदा चरण 11 नामक छवि
    2
    किसी से बात करें एक विश्वसनीय दोस्त या चिकित्सक से संपर्क करें, अपने आप को खोलने में, आप अपनी समस्याओं पर एक अधिक प्रभावी परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम होंगे। ऐसे व्यक्ति की तलाश करें, जो आपको सुनें और आपको न्याय न दिये।
  • कभी-कभी केवल अपनी भावनाओं का वर्णन किसी व्यक्ति के साथ करते हुए आपको निष्कर्ष पर पहुंचने में सहायता मिलेगी। अपनी भावनाओं को साझा करना आपको यह समझने में सहायता करेगा कि आप अकेले नहीं हैं, अक्सर दुःख को कम करने में मदद करते हैं
  • स्टॉप बिग सेंट स्टेप 12 नामक छवि
    3
    सुरक्षा तंत्र को लागू करें गतिविधियों को देखो जो आपको धीमा करने और अपने अंदरूनी आत्म, जैसे ध्यान या योग पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। आराम से मालिश करने की कोशिश करें या अपने मन को अच्छी किताब पढ़ने से विचलित करें। यदि आप विशेष रूप से उदास महसूस करते हैं, तो दस गहरी साँस लें।
  • स्टेप बिड सदा चरण 13
    4
    अपने आसपास के लोगों के साथ जुड़ें दोस्ती स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए प्रतिबद्ध। अपने आप को गुणवत्ता वाले लोगों के साथ अपने जीवन के साथ संतोष की भावना में वृद्धि होगी। सामग्री के सामान रखने के विपरीत, भावनाओं और अनुभवों को साझा करने से आपको कम अकेला महसूस हो सकता है और आप अपने आप में गहराई से उभरेगा।
  • एक दोस्त या साथी के साथ दोपहर का खाना। एक प्रेमिका को बुलाओ जिसे आपने थोड़ी देर में नहीं देखा है। अपने आप को एक अजनबी के साथ एक दिलचस्प चर्चा में शामिल होना चाहिए स्थानीय गतिविधियों में भाग लें और नए दोस्त बनाएं। एक परिवार के सदस्य की ओर एक सौम्य भाव बनाओ परिवार के खेल की शाम को व्यवस्थित करें इन गतिविधियों में से प्रत्येक आपको उन लोगों के करीब महसूस करने की अनुमति देगा जिनकी आप परवाह करते हैं।
  • स्टॉप बिग सदा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    कृतज्ञता का अभ्यास जो आपके पास नहीं है, उसके लिए दुख की बजाय आपके स्वामित्व के साथ खुश रहने की कोशिश करें। कई आशीषों पर ध्यान दें, जो जीवन आपको और उन भाग्य पर लाया है, जिनमें कई अन्य नहीं हैं।
  • जीवन के हर एक दिन के लिए आभारी रहें। सब कुछ सूचीबद्ध करें जिसके लिए आप भाग्यशाली महसूस कर सकते हैं आप जो भी याद करते हैं उसके बजाय आप क्या स्वामित्व पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने मूड को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकेंगे।
  • स्टॉप बिग सदा चरण 15
    6
    एक पालतू जानवर को अपनाना। यह दिखाया गया है कि जानवरों को हमारे तनाव स्तर को कम करने और हमारे कल्याण को बेहतर बनाने में हमारी सहायता कर सकती है। एक जानवर साहचर्य और बिना शर्त प्यार प्रदान करता है और उन सभी को जिम्मेदारी और पूर्णता की भावना देता है जो दुखी या अनमोटित महसूस करते हैं
  • स्टॉप बिग सेंट स्टेप 16 नामक छवि
    7
    चिकित्सकीय मदद के लिए पूछने से डरो मत। कभी-कभी उदासी से हमें डर लगता है और अनुभवी पेशेवरों के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, लेकिन केवल एक चिकित्सक की देखरेख में, दवाएं हमें अवसाद जैसे परिस्थितियों को दूर करने में मदद कर सकती हैं।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com