कैसे जाने के लिए उदासी का रास्ता

ज्यादातर लोग उदासी को एक समस्या या नकारात्मक भावना के रूप में मानते हैं। अक्सर, दुखी लोग इस मन की अवहेलना या मुखौटा करने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह जीवन की मुश्किल घटनाओं पर एक सामान्य भावुक प्रतिक्रिया है। यहां तक ​​कि अगर यह एक स्वाभाविक लग रहा है, तो आपको यह सीखना चाहिए कि इसे कैसे निकालना है। इस अनुच्छेद के माध्यम से आप क्या चल रहे हैं और आगे बढ़ने में आपकी मदद करेंगे

कदम

भाग 1

अपने दुःख को व्यक्त करें
इमेज शीर्षक से चलो बाहर आपका उदासी चरण 1
1
अपने आप को रोने का मौका दो। अपने सभी उदासी, हताशा और निराशा दिखाने में संकोच न करें। कुछ लोगों का मानना ​​है कि रोना एक मुक्तिपूर्ण इशारा है वास्तव में, आँसू एक भौतिक आउटलेट है जो भावनाओं को जारी करने में मदद करता है वे हमें आराम भी कर सकते हैं कुछ शोध के अनुसार, तनाव हार्मोन रोने के माध्यम से जारी किए जाते हैं। एक बार रोने के बाद, बिस्तर पर बैठ जाओ और क्या हुआ है पर प्रतिबिंबित करें।
  • यदि आप सोचते समय परेशान हो जाते हैं, तो आप दोबारा रुकते हैं। कोई आपको देख नहीं पाएगा, इसलिए शर्म महसूस न करें आप क्या महसूस कर रहे हैं से छुटकारा पाने की कोशिश करो
  • इमेज शीर्षक से चलो बाहर आपका उदासीन चरण 2
    2
    लिखो कि आप एक डायरी में क्या प्रयास कर रहे हैं एक शांत जगह पर जाएं जहां आपके पास बैठने और सोचने का मौका है जितना संभव हो उतना विस्तार में मन की अपनी स्थिति का वर्णन करें, क्या हो रहा है और आप कितना परेशान महसूस करते हैं ध्यान में अपने शारीरिक उत्तेजना भी ले लो इस तरह, आप अपनी गहराई को और गहराई से समझ सकेंगे। अगर आपको लगता है कि आप किस प्रकार महसूस करते हैं, इसके बारे में आपको परेशानी हो रही है, तो आप अपने दर्द के स्रोत को एक पत्र लिखने की कोशिश भी कर सकते हैं।
  • यदि आप अपनी भावनाओं को उजागर करते हैं, लेकिन आप अभी भी दुखी महसूस करते हैं, तो एक अच्छा कारण है। आपको शायद अभी भी एक आंतरिक संघर्ष या उस स्थिति की वजह से विस्तार करना होगा जो आप में हैं डायरी आपकी भावनाओं और अपने विचारों को स्पष्ट करने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • इमेज का शीर्षक आइए आपका सदैव चरण 3
    3
    नृत्य या उदास गीत सुनना कुछ हाल के शोध से पता चलता है कि नृत्य, आप इस तरह के उदासी, थकान, चिंता और शारीरिक लक्षणों है कि उनके साथ के रूप में कुछ भावनाओं दूर कर सकती है। आप एक बॉलरूम में जा सकते हैं या घर पर संगीत की लय पर जा सकते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि उदास गीत हमारी सहायता करने के लिए आ सकता है जब हम दु: खी महसूस करते हैं, क्योंकि वे हम क्या प्रयास कर रहे हैं, यह कार्रवाई करने के लिए हमें सक्षम के साथ संपर्क में डाल दिया।
  • अगर आप का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको परेशान होने तक संगीत विचलित हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से चलो बाहर आपका उदासीन चरण 4
    4
    कलात्मक कुछ बनाएं रंग, आकृतियों, आकृतियों और सामग्रियों की अलग-अलग सामग्रियों का उपयोग करके, आप अपनी रचनात्मकता को व्यक्त कर सकते हैं और साथ ही अपने दुःख को वेंट कर सकते हैं। कला आपको कड़वाहट को फेंकने की अनुमति देती है जो आपको शब्दों के बिना इस्तेमाल की जाती है प्रयास करें:
  • गाइडेड कल्पना अपनी भावनाओं को कल्पना करने के लिए प्रारंभ करें अपनी आंखों को बंद करें और उनकी उपस्थिति, रंग और आकृतियों की कल्पना करें। फिर से खोलें और उस चित्र को खींचें, जो आपने एक पेपर के टुकड़े पर देखा था। इसकी उपस्थिति पर ध्यान न दें आपको केवल अपनी भावनाओं को मुक्त करने की ज़रूरत है, क्योंकि वे बाहर आ जाते हैं।
  • मंडलियां वे जटिल चक्र हैं जो आप महसूस कर रहे हैं से छुटकारा पाने के लिए रंग या पेंट कर सकते हैं। मुद्रित करने के लिए मंडल के लिए इंटरनेट खोजें। कुछ लोग खुद को अधिक संरचित कलात्मक परियोजना जैसे कि मंडल के रूप में खुद को समर्पित करना पसंद करते हैं, अपने स्वयं के बेहोश होने के साथ संचार करने के लिए।
  • भाग 2

    उदासी का प्रबंधन करें
    इमेज का शीर्षक आइए आपका दिमाग चरण 5
    1
    नकारात्मक विचारों को पहचानें नकारात्मक विचार ज्यादातर खुद को, भविष्य की स्थितियों या घटनाओं से संबंधित निराधार विचार हैं। वे सकारात्मकता को मार सकते हैं और स्वयं की धारणा को बदल सकते हैं। यदि आप उन्हें पकड़ नहीं सकते हैं, तो आप खुद को संतुलित तरीके से बचाव नहीं कर पाएंगे। अपने आप का नकारात्मक दृष्टिकोण अवसाद से हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, आपकी दुःख इस तथ्य पर निर्भर हो सकती है कि आपने सिर्फ भाग लिया है। विचार करें कि ज्यादातर लोग भावनात्मक विराम के बाद नकारात्मक तरीके से सोचते हैं। वे रिश्ते में अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं देने के लिए खुद को दोषी मानते हैं या उन्हें विश्वास है कि वे अकेले रहेंगे
    • यदि आप नकारात्मक विचारों को मानना ​​शुरू करते हैं, तो आपके व्यवहार भी एक ही दिशा ले सकते हैं उदाहरण के लिए, आप अन्य लोगों के साथ बाहर जाने से रोक सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपके जीवन में कोई और नहीं रहेगा
  • छांटना आपकी उदासीनता चरण 6
    2
    पता करें कि आपका नकारात्मक विचार कहाँ से पैदा होते हैं निराशावादी तर्क के पीछे छिपी हुई चीज़ों पर गौर करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप केवल हमेशा के लिए बने रहेंगे, तो अंतर्निहित चिंता इस तथ्य पर निर्भर हो सकती है कि जब आप नए लोगों से मिलते हैं तो आप अपने आप पर विश्वास नहीं करते हैं यद्यपि किसी की भावनाओं के बारे में जागरूक होना आसान नहीं है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि नकारात्मक विचार किस प्रकार से उगता है।
  • एक ऐसी कहानी के बारे में अपने विचारों को लिखने की कोशिश करें, जो आप को अलग तरह से लेना पसंद करते थे या आप बेहतर तरीके से संभालना पसंद करते हैं दु: ख के हर संकेत को रिकॉर्ड करें और सभी घटनाएं जो इस भावना के चारों ओर घूमती हैं
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "मैं एक हारे हुए हूं क्योंकि मैं किसी भी लड़की से बाहर नहीं जा सकता"। इस तर्क का इस्तेमाल क्योंकि, सब के बाद, आप अपने विफलता के कारण दुखी हैं, परिणामस्वरूप, अन्य लड़कियों केवल अकेलेपन की भावना ईंधन के साथ बाहर जाने के लिए कार्यक्रम को खारिज कर दिया हो सकता है।
  • आपकी उदासीनता चरण 7 के बाहर आने वाली छवि
    3



    अपनी निराशावाद पर सवाल उठाएं और इससे छुटकारा पाएं। अपने आप से पूछें, अगर आपके सबसे नकारात्मक विचार वास्तविकता के अनुरूप हों इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि ज्यादातर समय उनकी कोई विश्वसनीयता नहीं है और ये सरल प्रतिक्रियाएं हैं। अपनी नकारात्मकता पर सवाल उठाने और इसे से छुटकारा पाने के लिए, निम्नलिखित प्रश्नों को लाने के लिए भी प्रयास करें:
  • आपकी राय में, ऐसा तर्क वास्तविकता के अनुरूप क्यों है? किस तथ्य पर यह आधारित है? संभावित उत्तर: "मुझे नहीं पता कि एक व्यक्ति को बाहर कैसे आमंत्रित किया जाए। मैं प्रशिक्षण से बाहर हूँ"।
  • नकारात्मक परिदृश्य (क्रिया, भावनाओं और अन्य भावनाओं) की परिकल्पना के लिए आपकी प्रतिक्रियाएं क्या हैं? संभावित उत्तर: "मुझे डर है कि किसी को मेरे साथ बाहर जाने के लिए आमंत्रित करें"।
  • आप अपने व्यवहार को किस हद तक बदल सकते हैं, इसके बारे में एक निश्चित सोच का अभाव है? संभावित उत्तर: "मुझे डर नहीं होना चाहिए बल्कि, जब मैं तैयार हूं, मुझे किसी को आमंत्रित करने की कोशिश करना है"।
  • इमेज शीर्षक से चलो बाहर आपका उदासीन चरण 8
    4
    आप जो महसूस करते हैं उसका सम्मान करें अपने आप को दुखी होने की अनुमति दें, ताकि आप अपनी भावनाओं को दबाने की कोशिश न करें। अपनी भावनाओं को स्वीकार करना, उदासी के जाने के लिए पहला कदम है। एक कारण है कि आप दुखी हैं, इसलिए आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप पीड़ित हैं। इस तरह, आप खुद को मुक्त करने के लिए शुरू कर सकते हैं यदि आप जो सुनते हैं उसे स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है, लिखने या जोर से कहने का प्रयास करें:
  • "मैं उदास हूँ जब ............................ यह सामान्य है"।
  • "जब मैं ........... उदास होने की संभावना अपने आप को अनुमति देता हूं"।
  • आइए आपका विवेक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    किसी को भी जो आपको महसूस हो रहा है उसे डाउनपीप करने की अनुमति न दें अक्सर परिवार और दोस्त आपको आराम करने की कोशिश करते हैं और केवल अपने खुद के अच्छे के लिए वे आपको बताते हैं कि दुख समाप्त हो जाएगा और वह खुश क्षण आएंगे। अच्छे इरादों के बावजूद, यह व्यवहार उदासी का एक वैध अर्थ कम कर सकता है। इन मामलों में, यह कहते हुए उत्तर देते हैं कि आप अपने इरादों की सराहना करते हैं, लेकिन यह कि आप नीचे हैं और आपको अपने दुःख को पूरा करने के लिए समय चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अभी अपने साथी से अलग कर लिया है और एक दोस्त आपको बताता है कि अब आपके पास अधिक समय उपलब्ध होगा, तो आप जवाब दे सकते हैं कि आपको पहले जो भी महसूस हो रहा है उसे चयापचय करना चाहिए।
  • भाग 3

    उदासी पर काबू पाएं
    1
    अपने आशावाद का प्रयोग करें, सकारात्मक वाक्यांश तैयार करें अपने व्यक्तिगत गुणों और सब कुछ जिसे आपने हासिल किया है याद रखें। वैकल्पिक रूप से, आपको कुछ अच्छा उद्धरण याद किए जा सकते हैं जो आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण हैं। एक कागज का एक टुकड़ा ले लो और एक सूची में सब कुछ लिखो, जब भी आप दुखी महसूस करते रहें कुछ शोध के अनुसार, सकारात्मक विचारों को याद दिलाने के साथ आशावाद को प्रोत्साहित किया जा सकता है और इसे सुरक्षित किया जा सकता है।
    • अपनी सकारात्मकता को खिलाने के लिए, कुछ चादरें पर उम्मीद से भरा वाक्य लिखने का प्रयास करें, अपने बटुए में रखने के लिए, अपने फोन पर सहेजें या अपने कंप्यूटर स्क्रीन-सेवर को रखें।
  • इमेज शीर्षक से चलो बाहर आपका दुख चरण 11
    2
    अपना समय दूसरों से बात कर बिताओ अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने आप को चारों ओर चलो, जो आपके मूड को समझ सकते हैं। समझाएं कि आपको कैसा महसूस होता है और देखें कि क्या उन पर विश्वास करना आपकी मदद करता है। वे शायद आपके मूड को बढ़ाने की कोशिश करेंगे कभी भी मत भूलो कि आपको अपनी दुःख प्रकट करने का पूरा अधिकार है और आपको उसे संसाधित करने के लिए समय चाहिए।
  • किसी के साथ बात करने की कोशिश करें, बुद्धिमान या पुराने हो। वे अपने जीवन के अनुभवों का उपयोग आपको सलाह देने के लिए करेंगे और आपको उदासी के इस क्षण को दूर करने में मदद करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक
    3
    अपने आप को कुछ सुंदर में उलझाने से विचलित करें नकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करना और भूलना आसान है कि संतोष, शांति, उत्साह, खुशी, जीवन शक्ति आदि जैसी अधिक सुखद भावनाएं हैं। खुशी की यादें लिखने के लिए एक क्षण खोजें यह अनुस्मारक आपको आशावादी होने में सहायता करेगा आप कुछ मज़ा या रचनात्मक करके नकारात्मक भावनाओं से खुद को विचलित कर सकते हैं करने की कोशिश करें:
  • अपने बाल डाई;
  • एक कप चाय तैयार करें;
  • 500 या 1000 तक गणना करें;
  • एक मस्तिष्क या खेल समाप्त करें जो आपके मस्तिष्क को व्यस्त रखता है;
  • लोगों को देखने के लिए कहीं जाएं;
  • एक संगीत वाद्ययंत्र बजाना;
  • टीवी या मूवी देखें;
  • नाखूनों पर नेल पॉलिश लागू करें;
  • पुस्तकों, कोठरी, आदि को पुन: दर्ज करें;
  • अपने हाथों को व्यस्त रखने के लिए ऑरगमी बनाएं;
  • सक्रिय रहें: एक खेल का अभ्यास करें, चलना या ट्रेन लें
  • छांटें आपकी उदासीनता चरण 13
    4
    एक पेशेवर से संपर्क करने के बारे में जानें यदि आप एक महीने से अधिक समय तक उदासी की स्थिति में हैं, तो आप शायद निराश हैं और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद या सलाह की आवश्यकता है। अवसाद के लक्षण उदासी से ज्यादा गंभीर हैं और इसमें शामिल हैं: गतिविधियों में रुचि की पूरी हानि, जो एक बार खुशी, चिड़चिड़ापन, आंदोलन, यौन इच्छा घट गई, एकाग्रता में कठिनाई, नींद की गड़बड़ी और थकान की निरंतर भावना। यदि आप आत्महत्या के बारे में सोचते हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें: आपातकालीन कक्ष में जाएं, 118 या टेलीफ़ोनो अमीको को 199-284-284 पर भेजें आत्महत्या करने के इरादे से संकेत मिलता है कि संकेत के बीच में:
  • इस विषय पर आत्महत्या या भाषणों की धमकियां, बल्कि इंटरनेट पर भी इसे डालने के लिए अनुसंधान;
  • उन सबूतों से जो सबकुछ में उदासीनता का संकेत देता है या एक आसन्न लापता होने का सुझाव देता है;
  • दूसरों पर बोझ लगने की पुष्टि;
  • फंसने की भावना;
  • अनियंत्रित दर्द का सनसनी;
  • व्यक्तिगत प्रभाव देना, इच्छा बनाने या अंतिम संस्कार के लिए व्यवस्था करना;
  • एक बंदूक या किसी अन्य हथियार की खरीद;
  • अवसाद की अवधि के बाद अचानक और अदभुत उत्साह या शांत
  • टिप्स

    • किसी को बुलाओ, जो आपको कुछ सलाह दे सकता है यदि कोई भी आप पर भरोसा नहीं कर सकता है, तो आपको भावनात्मक तनाव को दूर करने में मदद करने के लिए फोन लाइन पर कॉल करें।
    • यदि आपको व्यक्तिगत मामला पर समस्याएं हैं, तो एक तरफ खड़े रहें और एक नरम खिलौना गले लगाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com