दर्द और भावनाओं को कैसे अनदेखा करना

ऐसे समय होते हैं जब महत्वपूर्ण स्थितियों पर काबू पाने के लिए भावनाओं को अलग रखा जाना चाहिए यह यादगार समय था जब ओलंपिक खेलों के दौरान एक जिमनास्ट ने अपनी टीम का समर्थन करने के लिए टखने को उखाड़ने के बाद प्रदर्शन करने का फैसला किया था। यहां तक ​​कि अगर दर्द और दमदार भावनाओं के निरंतर अवस्था में रहने की सलाह नहीं दी जाती है, तो यह जानने के लिए अच्छा होगा कि सबसे कठिन परिस्थितियों का सामना कैसे करें आप संभवत: दर्द और भावनाओं को पूरी तरह से अनदेखी नहीं कर पाएंगे, लेकिन आप इन भावनाओं को पुन: निर्देशित करने के लिए सीख सकते हैं ताकि आपको नकारात्मक घटनाओं से अभिभूत न पड़े।

कदम

भाग 1

शारीरिक दर्द को प्रबंधित करें
इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
निर्देशित इमेजरी का उपयोग करें यह एक ऐसी तकनीक है जो मन और शरीर को आराम करने में मदद करती है। कल्पना कीजिए कि एक ऐसी जगह है जहां आप चाहें (एक पहाड़ की चोटी पर समुद्र तट, वर्षावन में पेड़ों से घिरा) और अपने दिमाग में यथासंभव यथार्थ रूप कल्पना करने का प्रयास करें। वह हवा को सांस लेता है, आसपास के वातावरण को देखता है और अपने पैर जमीन पर दृढ़ता से रखने के लिए कल्पना करता है। वह सोचता है कि वह सही स्वास्थ्य में है जल्दी में मत बनो, परन्तु अपने आदर्श स्थान में अपने दिमाग में घूमते हुए इस अनुभव का आनंद लेने के लिए हर समय समर्पित करें।
  • जब आप निर्देशित चित्रण का उपयोग करते हैं, तो आपके पास नियंत्रण होता है। यदि आप बहुत ही दुख उठा रहे हैं, तो अपनी दृष्टि में मंडराने में संकोच न करें। आप चाहते हैं कि किसी भी परिदृश्य को बनाने में सक्षम हैं।
  • इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    अन्य इंद्रियों को व्यस्त रखें जब आप पीड़ित होते हैं, तो इंद्रियों के बीच संतुलन जो बाहरी चीजों को देखती है और उत्तेजना पर ध्यान देने की क्षमता बिगड़ा जा सकता है इसलिए, अपने इंद्रियों को जानबूझकर इस्तेमाल करने की कोशिश करें: आस-पास के आवाज़ों को सुनें (बाहर की कारें, जो घास में कटौती कर रही माली) - हवा की गंध या हर समय आपको भोजन की गंध लेने की ज़रूरत होती है- अपनी आंखों के साथ आसपास के वातावरण का निरीक्षण करें - आपकी त्वचा पर अपने कपड़े की स्थिरता को समझते हैं सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को महसूस करने में सक्षम है, दर्द के अलावा, अन्य उत्तेजनाओं
  • महान दर्द के क्षणों में सभी इंद्रियों का शोषण करके, आप अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे और एक संवेदी संतुलन पा सकते हैं।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    शारीरिक उत्तेजना पर ध्यान दें यह एक विरोधाभास लग सकता है, लेकिन आप जो अनुभव करते हैं उसे पहचानने का प्रयास करें। क्या आप गर्म, ठंडा, जलन, एक सुस्त, स्थानीय या सामान्यीकृत दर्द है? ऐसा करने से, आपके पास एक स्थिर अनुभव के रूप में दर्द का सामना करना शुरू करने का अवसर नहीं है, बल्कि एक निरंतर विकसित होने वाली घटना के रूप में। आप जो जानबूझकर रह रहे हैं, उससे संबंधित
  • भौतिक सनसनी पर ध्यान केंद्रित करना और नहीं "दर्द", आप जिस तरीके से इसे देख सकते हैं उसे बदल सकते हैं।
  • पूरी स्थिति को देखें जैसे कि आप अपने शरीर को देख रहे थे, ऐसा नहीं है कि आप दर्द का अनुभव कर रहे थे। धारणा बदलकर, आप नकारात्मक अनुभवों से मनोवैज्ञानिक राहत लेने में सक्षम होंगे। इस तरह, यह कम संभावना है कि आप अपने दर्द के असहनीय होने के विचार में फंसेंगे।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    पीड़ित होने का नाटक नहीं करें अवधारणा "जब तक आप ऐसा नहीं करते भैया करते हैं" यह दर्द के लिए भी लागू किया जा सकता है यदि आपको आश्वस्त है कि स्थिति बदतर हो जाएगी, तो आश्चर्य न हो कि दर्द बढ़ने शुरू हो। जितना अधिक आप विश्वास करते हैं कि आप पीड़ित नहीं हो सकते, उतना ही आपको अधिक भुगतना नहीं होगा।
  • अपने आप से कहें: "मैं हर दिन बेहतर हो रहा हूं" और "दर्द धीरे-धीरे गायब हो रहा है"।
  • आप यह भी कह सकते हैं: "मुझे कोई दर्द महसूस नहीं है" और "मेरा शरीर अच्छा काम करता है"।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 5
    5
    आपके शरीर पर दया करो याद रखें कि शरीर आपके खिलाफ विद्रोह नहीं कर रहा है और यह जानबूझकर आपको नुकसान पहुंचा नहीं है। इसे प्रेम, दया और सम्मान के साथ व्यवहार करें, खासकर क्योंकि यह पीड़ा है। वह आपको उद्देश्य पर पीड़ा नहीं करना चाहता।
  • अपने सभी प्रेम को उसके साथ इलाज करके, उसे जो बाकी का वह हकदार और उसे ठीक करने में मदद करने के लिए स्वस्थ खाने की पेशकश करता है।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 6
    6
    एक दर्द विशेषज्ञ से परामर्श करें पुरानी पीड़ा को संबोधित करने के लिए, आपको दर्द विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप मुस्कुराते और सहन करना पसंद करते हैं, तो आप आज़ादी की दवाओं से नहीं जुड़े हुए तरीकों से अपने दुःख को कम कर सकते हैं, शायद अपना आसन बदल कर या तकिए का उपयोग करके।
  • कभी-कभी दर्द गायब नहीं होता है, इसके विपरीत यह समय के साथ खराब हो सकता है। अपने शरीर को सुनो और जब आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता लें
  • भाग 2

    मानसिक दृष्टिकोण बदलें
    इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 7
    1
    अपने विचारों का निरीक्षण करें जब आप पीड़ित हैं, तो आप शायद यह आश्वस्त हो जाएंगे कि दर्द अब गायब हो जाएगा या आप इसे सहन नहीं कर पाएंगे। ऐसी परिस्थितियों में, इन विचारों के साथ भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को अस्वीकार नहीं करें, जैसे बीमार लगना, असुविधाजनक, गुस्सा या भयभीत महसूस करना। अपने विचारों के पुनर्गठन के बारे में जानें और आपको पता चल जाएगा कि आपकी भावनाओं को भी बदलने लगते हैं।
    • जब आप महसूस करते हैं कि आप बहुत निराशावादी हैं, तो अन्य विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलने की कोशिश करें। अपनी निराशा से जूझने के बजाय, सोचें: "मैं हर दिन बेहतर हो रहा हूं"।
    • यह सोचने के बजाय कि आपका दर्द असहनीय है, सोचें: "मैं इसे प्रबंधित कर सकता हूं और अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकता हूं"।
  • इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 8
    2
    अपना ध्यान कहीं और मुड़ें क्या बीमार करता है पर ध्यान केंद्रित करना आसान है, लेकिन अपने शरीर के पूरी तरह से काम करने और स्वस्थ हिस्से पर अपना ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। आप हाथों और अंगुलियों का निरीक्षण कर सकते हैं जो बिना किसी प्रयास के आंदोलन करते हैं या पैर की उंगलियों को हिलाते हैं। जब आप देख रहे हैं और इन उत्तेजनाओं को महसूस करते हैं, तो आराम से दूसरे लोगों पर प्रबल होने की इजाजत देता है। यहां तक ​​कि यदि आपको लगता है कि दर्द दमनकारी है, तो यह अभ्यास आपको याद दिला सकता है कि सभी शरीर पीड़ित नहीं है।
  • आप ब्लिंकिंग पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो सभी सहजता और नियंत्रण को समझते हैं, जिसके साथ शरीर अपने स्वयं के इस संकेत को संभालता है।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 9
    3



    पीड़ित न करें चुनें जब हम पिछले अनुभवों को अनुभव करते हैं, दूसरों पर दोष देते हैं, या खुद को दोहराते हैं कि हम कितने बेताब हैं। याद रखें कि दर्द रिश्तेदार है और भावनात्मक अनुभव पर आधारित है, न कि आपके चारों ओर से क्या होता है यहां तक ​​कि अगर आपके पास शांति से रहने का मौका नहीं है, तो आप चुन सकते हैं कि आपकी पीड़ा को कैसे प्रतिक्रिया दें।
  • सोचने के बजाय "दुर्भाग्य मुझे झुकाता है", आप स्वयं को कहते हैं "मैंने इस स्थिति को नहीं चुना है, लेकिन मैं इसे स्वीकार करता हूं क्योंकि मैं अब और दुख नहीं चाहता हूं"।
  • एक अभ्यास या अनुष्ठान स्थापित करें जो आपको सीखने की अनुमति नहीं देता आप दोहराए जाने वाले वाक्यांश को चुन सकते हैं जैसे कि यह हर बार नकारात्मक विचारों से आपके मन पर हमला करता है, उदाहरण के लिए: "मैंने पीड़ा के बिना शारीरिक उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया करने का निर्णय लिया"।
  • हम अपनी ज़्यादातर ज़िंदगी बिताते हैं कि पीड़ित कोई समस्या नहीं है, इसलिए अपने आप को इस नए दृष्टिकोण के अनुकूल होने का समय दें। एहसास है कि आप अपनी मानसिकता बदल नहीं सकते हैं और ऐसा दिन हो सकता है जब आप स्वयं को दया करते हैं
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 10
    4
    सकारात्मक रहें सकारात्मक सोच, आप अधिक शांति से और तनाव के बिना जीने में सक्षम होंगे। अपने जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देने के बजाय, सकारात्मक बातों के बारे में सोचें: आपकी वसूली, आप जो कमाई कर रहे हैं, और जो आपकी देखभाल हो रही है
  • इस विचार में शामिल न हो कि यह सब कुछ है "सफेद या काला"। यदि आपको लगता है कि आप जिस दर्द का सामना कर रहे हैं या आप गलत निर्णय ले चुके हैं, उसके बारे में दोषी महसूस करते हैं, याद रखें कि परिणाम कई कारकों से प्रभावित हैं। एक स्थिति के सभी पक्षों को समझने की अनुमति दें, यहां तक ​​कि ग्रे क्षेत्र भी।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 11
    5
    परिस्थितियों को स्वीकार करें यहां तक ​​कि अगर आपको अपनी वर्तमान स्थिति पसंद नहीं है, तो इसे स्वीकार करने की कोशिश करें कि आप क्या नियंत्रित नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आप शारीरिक या भावनात्मक दर्द को समाप्त नहीं कर सकते, लेकिन आप अपनी वास्तविकता में शामिल भूमिका को स्वीकार कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर स्वीकृति आसान नहीं है, तो आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं और अधिक निर्बाध रूप से जीवित रह सकते हैं।
  • जब आप पीड़ित हैं और भावनाएं जटिल हो जाती हैं, तो कुछ गहरी साँस लें और अपने आप से कहें: "मुझे पसंद नहीं है जो मुझे अनुभव है, लेकिन अभी मैं इसे स्वीकार करता हूं क्योंकि यह मेरे जीवन का हिस्सा है"।
  • भाग 3

    जीवन में सकारात्मक तत्व जोड़ना
    इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 12
    1
    खुशी का आनंद लें समय बर्बाद न करें कि आप क्या याद कर रहे हैं या आप क्या कर सकते हैं यदि आप पीड़ित नहीं हैं बल्कि, इस समय, अपने जीवन के सबसे सुंदर पहलुओं की खोज पर ध्यान केंद्रित करें खुशी अक्सर छोटी चीज़ों में या कब होती है "वह गुलाब की गंध को रोकता है"। जब आप जमीन पर नैतिकता प्राप्त करते हैं, तो सरलतम चीज़ों में आनंद पाएं: किसी दोस्त द्वारा लिखित एक खूबसूरत पत्र में, एक गर्म और आरामदायक कंबल में, जिसमें आप को या एक निविदा बिल्ली का बच्चा लपेटते हैं।
    • ऐसी गतिविधियां जो आपकी खुशी लाने देती हैं, जैसे रंग, ड्राइंग, नृत्य या अपने कुत्ते के साथ खेलना
    • जब आप नकारात्मक भावनाओं को महसूस करना शुरू करते हैं, तो कुछ ऐसी चीज को समर्पित होता है जो आपको खुशी देता है, भले ही वह चाय के कप का एक घूंट हो।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 13
    2
    आभारी रहें जब आप सबसे गहरे दर्द का शिकार करते हैं, तो शायद आपको इसके लिए आभारी होने के लिए कुछ खोजने में परेशानी होगी, लेकिन इसे एक कोशिश दें कृतज्ञता आपको नकारात्मक अनुभव से परे जाने की अनुमति देती है जो आप अनुभव कर रहे हैं और मुस्कुराहट के साथ जीवन की सराहना करते हैं।
  • आभारी महसूस करने के लिए, सबसे खूबसूरत भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, न कि दर्द या भावनाओं पर जो आपको उदासी में लाना है।
  • कृतज्ञता पर एक जर्नल रखने की कोशिश करो, हर दिन जो आप के लिए आभारी हैं सब टिप्पण। आप स्वच्छ, सुगंधित चादरों में लिपटे, उत्तम पकवान खाने या कुछ चीजें खरीदने के लिए आभारी महसूस कर सकते हैं।
  • इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 14
    3
    आप मुस्कान। क्या आप जानते हैं कि मुस्कुराहट आपके मनोदशा को सुधार सकती है? मुस्कुराते हुए, आप खुद को खुश करने का मौका देंगे और यदि आप हैं, तो आप अधिक मुस्कुराते रहेंगे। अगर आप पीड़ित हैं, गुस्सा या परेशान हैं, तो अपने चेहरे पर मुस्कुराहट वापस लें और देखें कि क्या आप दर्द या नकारात्मक भावनाओं को अलग ढंग से महसूस कर सकते हैं।
  • मुस्कान से आने वाली सभी भावनाओं को समझने की कोशिश करें और इस आनंद का आनंद लेना शुरू करें।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 15
    4
    हँसो। हँसते हुए, आप शारीरिक रूप से आराम कर सकते हैं, अपने मन में सुधार कर सकते हैं और मन और शरीर को कई लाभ प्रदान कर सकते हैं। आप दूर जाने के लिए कुछ हंसाता है कि खोजने के लिए की जरूरत नहीं है: एक वीडियो या टेलीविजन पर एक कॉमेडी शो देख, घर कुछ अच्छा दोस्त खेलने की एक शाम बिताना या एक अजीब किताब पढ़ने के लिए कहता है।
  • हर कोई हास्य की अपनी भावना है, तो कुछ भी करेगा, जब तक यह आपको हंसी बनाता है
  • इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 16
    5
    मित्रों के संपर्क में रहें अपने आप को मुश्किल क्षणों में अलग मत करो, लेकिन अपने दोस्तों को देखो! अपने आप को उत्साही लोगों के साथ चारों तरफ देखें, जो सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं। उन लोगों को अपना समय व्यतीत करें जिन पर कोई परेशानी नहीं है, अक्सर मुस्कुराएं और सहज महसूस करें।
  • यदि आप अपने चारों ओर एक वैक्यूम बनाते हैं, तो पता है कि अपने आप को अलग करके, आप अवसाद खिला सकते हैं। स्वस्थ जीवन जीने के लिए दूसरों के साथ संपर्क करना महत्वपूर्ण है
  • इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 17
    6
    मदद के लिए खोजें यदि आपको लगता है कि आपका दर्द बहुत अच्छा है, इसे अनदेखा करने या उसे अकेले सामना करने में सक्षम होने के लिए, किसी से संपर्क करें चाहे वह किसी मनोचिकित्सक के साथ परामर्श कर रहे हों या किसी मित्र के साथ बातचीत कर रहे हों, समझने की कोशिश करें कि आपकी क्या मदद हो सकती है
  • मत भूलो कि ऐसे लोग हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं।
  • यदि आप अक्सर उदास महसूस करते हैं और आपको आशा नहीं होती है, तो संभावना है कि आप अवसाद से पीड़ित हैं। अधिक जानकारी के लिए, ये लेख देखें: यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो समझने के लिए कैसे करें और कैसे अवसाद से चंगा करने के लिए.
  • यदि आपको एक मनोचिकित्सक से बात करने की आवश्यकता है, तो लेख पढ़ें एक मनोवैज्ञानिक कैसे चुनें.
  • टिप्स

    • याद रखें कि भावनाएं गायब नहीं होती हैं, भले ही आप ढोंग करते हैं कि वे वहां नहीं हैं वे आप का हिस्सा हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com