अपने पिता की मृत्यु पर काबू पाने के लिए (युवाओं के लिए)

किसी पिता की मृत्यु के साथ मुकाबला करना जटिल, दर्दनाक और दुखी है। जब आप बहुत कमजोर होते हैं, तो पिता का नुकसान बहुत मुश्किल होता है क्योंकि आपने गुरु को खो दिया है, जिसने आपको अपने विकास में मार्गदर्शन दिया है। आपको ऐसा महसूस होगा जैसे खुद का महत्वपूर्ण हिस्सा, जो आपके व्यक्ति का अभिन्न अंग था, हटा दिया गया था। नीचे आपको दर्द और उदासी से निपटने के तरीके खोजने होंगे।

कदम

छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक`s Death (for Young People) Step 1
1
दर्द को स्वीकार करें आपके पिता की हानि आपकी भावनाओं को अवरुद्ध कर सकते हैं और जिस तरह से आप अपने अनुभव को प्रभावित कर सकते हैं। इस तथ्य को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि इस नुकसान के बाद आपको अब ऐसा महसूस नहीं होगा।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक`s Death (for Young People) Step 2
    2
    दूसरों से बात करें जितना संभव हो अपने परिवार और दोस्तों के साथ खोलें वे जानते हैं कि आप एक बहुत ही कठिन समय से गुजर रहे हैं और आपकी भावनाओं को साझा करना महत्वपूर्ण है, आपके उतार चढ़ाव और दूसरों के साथ आपके डर याद रखें कि आपका परिवार भी इसी तरह की भावनाओं का अनुभव कर रहा है, ताकि आप इस मुश्किल समय में एक दूसरे की मदद कर सकें। हालांकि, यदि आप अपने परिवार से बात करने में सहज नहीं हैं, या यदि उनका दर्द बहुत अच्छा है और आप दूर महसूस करते हैं, तो अपने सहपाठियों और अपने स्कूल के अन्य लोगों पर भरोसा करें, सलाहकार या डॉक्टर के रूप में। यदि आप निजी में रहना पसंद करते हैं, तो ब्लॉग या ऑनलाइन चैट देखने का प्रयास करें यह आपके अंदर सब कुछ नहीं रखना बेहतर है, या फिर वही प्रतिबिंब जो आप निजी रखना चाहते हैं, निश्चित रूप से लोगों के साथ संपर्क में रहना और मित्रों के समर्थन को समझना महत्वपूर्ण है।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक`s Death (for Young People) Step 3
    3
    अपनी मां से बात करें कई छोटे बच्चों को अपनी मां को दर्द से बचाने के लिए एक दबदबे की जरूरत महसूस होती है निश्चित रूप से आप बहुत दुख उठाएंगे, लेकिन आपको एक दूसरे की ज़रूरत है याद रखें कि उनसे बात करने के लिए आपका अनिच्छा आपको परेशान करने से बचने के लिए आपसे नहीं खुल सकता है, ताकि आप एक ऐसे दुष्कर्म का निर्माण कर सकें जिसमें आप दोनों एक-दूसरे की रक्षा करने की कोशिश करें। नतीजतन, कोई भी नहीं खोल रहा है और बात कर रहा है कि क्या हुआ है, और अपने दर्द को साझा करना असंभव है सबसे पहले, इस तथ्य को पहचानें कि आपकी मां आपकी भावनाओं के बारे में उससे बात करने और अपनी जरूरतों को साझा नहीं कर सकती है। उसे बताएं कि आप उससे प्यार करते हैं और यह कि आप अब भी अपने पिता से भी प्यार करते हैं - अपनी यादें उसे साथ रखने के लिए अपनी इच्छा साझा करें। इस तरह आप अपने दर्द में खुद को अलग नहीं करेंगे।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक`s Death (for Young People) Step 4
    4
    पेशेवरों की मदद के लिए देखो यदि आपको लगता है कि आप निराश हैं और आप नुकसान का सामना करने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, तो पेशेवर मदद लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरह आप अपनी नकारात्मक भावनाओं से अभिभूत नहीं होंगे।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक`s Death (for Young People) Step 5



    5
    आँसू वापस नहीं पकड़ो रोना एक प्राकृतिक विस्फोट है यदि आप दूसरों के सामने बहादुर दिखने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो अपने स्थान पर रोएं, जब भी आपको आवश्यकता महसूस होती है लेकिन यह समझने की कोशिश करें कि अगर आप इतने कठिन समय में दूसरों के सामने रोने पर आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। हर कोई सोच सकता है कि एक पिता को खोना कितना मुश्किल है, आप देखेंगे कि लोग तुम्हारे करीब होंगे।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक`s Death (for Young People) Step 6
    6
    अपने पिता के बारे में बात करें अपने पिता की शौकीन यादें जीवित रहें और अपने फोटो देखें यादों का एक एल्बम बनाएं और उन सभी सुंदर चीजों को लिखें जो आप एक साथ रहते हैं। आप यादों का कोलाज भी बना सकते हैं, अपने पिता को पत्र लिख सकते हैं और उन्हें रख सकते हैं, या उन्हें एक प्रतीकात्मक संकेत के रूप में दूर कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि एक साथ बिताए गए क्षणों का एक डीवीडी बना सकते हैं।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक`s Death (for Young People) Step 7
    7
    अपने जीवन में नुकसान दर्ज करें समय बीतने के साथ आपका दर्द बदल जाएगा कुछ ही लोग वास्तव में किसी प्रियजन के नुकसान को "दूर" कर सकते हैं, लेकिन कई लोगों को उनके दिल में एक विशेष स्थान मिल जाता है जो उनकी यादों और उनकी अनुपस्थिति को बचाता है। स्वीकार करते हैं कि आप अपने जीवन की दिशा में अपने पिता कई बार के नुकसान की उदासी का सामना करना पड़ेगा विशेष रूप से स्थितियों, इस तरह के डिप्लोमा, खेल, शादी, आदि के रूप में जहाँ आप अपने पक्ष में अपने पिता की उम्मीद में आप वित्तीय, संगठनात्मक और सामाजिक सलाह भी याद करेंगे जो एक पिता ने आपको दिया होता। इस नई वास्तविकता को स्वीकार करें और इन मामलों के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी लीजिए और शायद आपको मार्गदर्शन करने और सहायता करने के लिए एक विचारशील संरक्षक ढूंढें।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक`s Death (for Young People) Step 8
    8
    याद रखें कि आपके पिता हमेशा मौजूद होंगे भले ही वह शारीरिक रूप से आपके साथ न हो, उसके साथ आपका रिश्ता समाप्त नहीं होगा। आप हमेशा उसका पुत्र रहेगा और वह आपके दिल में हमेशा के लिए जीवित रहेगा। दूसरों ने इसे आप के माध्यम से पहचाना, ताकि खजाने की यादें और दूसरों के साथ उन्हें साझा करें
  • टिप्स

    • याद रखें कि अगर आप इसे अपनी आंखों से नहीं देख सकते हैं, तो आपका पिता हमेशा आपके दिल में रहेगा
    • याद रखें कि आपका पिता आपको खुश होना चाहता है। एक दिन, यह खुशी आपको अपने पिता के साथ बिताए सुंदर क्षणों को देखने की इजाजत देगी और आप सकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित करने के लिए मजबूत होंगे।
    • यह जानने के लिए दर्द की पांच अवस्था जानना आवश्यक है कि आप जो अनुभव कर रहे हैं वह बिल्कुल सामान्य है याद रखें: अस्वीकार, क्रोध, करार, अवसाद और स्वीकृति (हमेशा एक ही क्रम में प्रकट नहीं हो सकता है) दूसरों के लिए कदम समझाएं ताकि आप उन्हें हानि से निपटने में मदद कर सकें।
    • अपने परिवार के सदस्यों पर ध्यान दें अपने दु: ख आप रिश्ता है कि वे अपने पिता के साथ किया था की रोशनी में सही prospettiva- इसके तहत अपनी भावना शब्दों में कहें, मदद मिलेगी, अलग अलग भावनाओं का अनुभव होगा: उदासी, क्रोध, निराशा। इससे आप यह जान सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं, आप समझेंगे कि आप अकेले नहीं हैं।
    • यदि आपके पिता ने आत्महत्या कर ली है, तो याद रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नहीं यह तुम्हारी गलती है माता-पिता केवल हर किसी की तरह भावनाओं की एक सीमा वाले लोग हैं - कभी-कभी वे अवसाद से डरते हैं और उनकी जिम्मेदारियों के बावजूद, उनके कार्यों को दूसरों पर नहीं होने वाले प्रभावों का एहसास नहीं होता है जब दर्द और अवसाद बहुत तीव्र होते हैं, तो कुछ लोग अपने जीवन का अंत डालते हैं, इस इशारा की निरर्थकता से अनजान हैं और दूसरों की वजह से दर्द हो रहा है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह केवल उनका निर्णय है, कि नहीं उसके आस-पास के लोगों द्वारा, खासकर एक बेटे या बेटी के रूप में आपके द्वारा प्रभावित हुए।
    • कई शहरों में किशोरों और युवा वयस्कों की सहायता करने के लिए समर्थन समूह होते हैं, जिन्होंने माता-पिता को खो दिया है। अधिक जानकारी के लिए स्वास्थ्य कार्यालयों या अस्पतालों से संपर्क करें यदि आप जरूरी जानकारी की तलाश की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो किसी और को एक बैठक पूछने और व्यवस्थित करने के लिए कहें।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपको अपने पिता की मृत्यु के कारण दर्द या तनाव से जूझना मुश्किल हो रहा है, तो अपने परिवार, दोस्तों या पेशेवर सलाह से सहायता लेने में संकोच न करें। अगर आपको लगता है कि आप निराश हैं, आत्मघाती विचार हैं, या यदि आप दर्द से उबरने के लिए शराब या नशीले पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं, तो यह एक पेशेवर से बात करने का समय है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com