एक प्रिय व्यक्ति के गायब होने से निपटने के लिए किसी को कैसे सहायता करें

जब आप जानते हैं कि किसी को किसी प्रियजन की मौत का सामना करना पड़ता है, तो आप अक्सर नहीं जानते कि क्या कहना है या करें आप असहज महसूस कर सकते हैं, लेकिन लोगों को दिखाना महत्वपूर्ण है कि आप उनके दर्द के प्रति उदासीन नहीं हैं।

कदम

भाग 1

मौत द्वारा प्रवाहित दर्द को पहचानना
1
ध्यान रखें कि हर कोई अलग तरीके से दुखी है। जो कोई किसी की मृत्यु को रो रहा है वह दिन-प्रतिदिन और किसी भी समय अलग-अलग भावनाओं को देख सकता है।
  • कई तरह के तरीकों से लोगों को प्रकट दर्द होता है कुछ लोगों को एक ही समय में एक से अधिक महसूस हो सकता है, जैसे अस्वीकृति या क्रोध दूसरों को एक प्रकार की भावनात्मक पीड़ा हो जाती है और कुछ सुनना कुछ समय लग सकता है।
  • इसके साथ दर्द की तुलना में अक्सर अधिक उपयोगी होते हैं "रोलर कोस्टर" यह एक ऐसा महसूस नहीं है जो चरणों का क्रमबद्ध श्रृंखला का पालन करता है। जिन लोगों ने किसी को खो दिया है, उनमें यह धारणा हो सकती है कि एक दिन वे पूरी तरह से स्थिति और कचरे के बाद दिन को स्वीकार करते हैं। वह परेशान हो सकता है और एक क्षण बाद शांत हो सकता है। मृत्यु की प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं के रूप में इन भावनाओं को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है।
  • 2
    स्वीकार करें कि स्वीकृति और अस्वीकृति प्राकृतिक प्रतिक्रियाएं हैं हालांकि अधिकांश लोगों को किसी प्रियजन के लापता होने की पहली प्रतिक्रिया होने की अस्वीकृति की उम्मीद है, लेकिन अध्ययनों में अन्यथा इसका सुझाव है। मृत्यु की स्वीकृति वास्तविकता में है, अस्वीकृति से अधिक बार। हालांकि, यह भी एक सदमे से ग्रस्त या वास्तविकता स्वीकार करने के लिए मना कर सकते हैं। यह सभी व्यक्ति पर निर्भर करता है सदमे की अवधि अलग-अलग होती है और परिस्थितियों के आधार पर होती है।
  • लोगों को खबर को पचाने का समय देना महत्वपूर्ण है मौत को स्वीकार किया जाना चाहिए, लेकिन अन्य लोगों को यह स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है कि वे तैयार न हों।
  • 3
    मृतक के लिए पुरानी यादों को पहचानें कुछ शोध के मुताबिक, शुरुआत में, लापता व्यक्ति के लिए पुरानी यादों अविश्वास, क्रोध या अवसाद से अधिक मजबूत होती हैं। यह अपने शब्दों के माध्यम से प्रकट कर सकता है जैसे: "मुझे बहुत याद आती है" या "मेरी जिंदगी उसके बिना कभी भी नहीं होगी"। जो पीड़ित हैं, वे पुरानी यादें याद कर सकते हैं, एक साथ ली गई तस्वीरों को देख सकते हैं और उन सबके साथ खुद को घेर सकते हैं जो जीवित जिंदा रख सकते हैं जो उसे मृतक के लिए बाध्य कर सकता है। यह पूरी तरह से सामान्य है
  • आप उन लोगों की कहानियों को सुनकर आपकी सहायता कर सकते हैं जिन्होंने शोक दिया है। उसे अपनी यादें साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें, अगर वह चाहें तो अगर आप बात करने को तैयार लगते हैं, तो आप उसे मृतक के बारे में कुछ सवाल भी पूछ सकते हैं।
  • वह यह कहकर उसे आश्वस्त करने का भी प्रयास करता है कि वह इस दर्दनाक घटना से बचने के लिए कुछ भी नहीं कर सकता। किसी व्यक्ति के लापता होने के लिए हमें याद नहीं है, हमें हमारे जीवन पर नियंत्रण हासिल करने और आगे के नुकसान को रोकने में सक्षम होने के प्रयास में बातचीत करने के लिए नेतृत्व कर सकता है। बलात्कार एक व्यक्ति की मृत्यु और बातचीत के बाद एक आम प्रतिक्रिया है जो नपुंसकता की भावना पर प्रतिक्रिया करने के लिए हमें प्रेरित करता है जो अक्सर भाषणों को शुरू करते हैं "मुझे होना चाहिए था" या "अगर केवल मेरे पास था"। दुखी व्यक्ति को याद दिलाएं जो घटनाओं के पाठ्यक्रम को नियंत्रित नहीं कर सकता
  • 4
    दर्द से निपटने के एक साधन के रूप में क्रोध पर विचार करें जब प्रारंभिक सदमे और दर्द गायब हो जाते हैं, तो वे शोक में दुःख का सामना करने के लिए क्रोध का उपयोग कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, मृत्यु होने के बाद रेबीज 1 से 5 महीने तक बढ़ जाता है जब तक कि यह धीरे-धीरे गायब हो जाता है।
  • गुस्सा तर्कहीन और जगह से बाहर हो सकता है वास्तव में, शोक के इस चरण पर हम अपने नुकसान, भाग्य या खुद के लिए भी भगवान को दोषी ठहरा सकते हैं। इन भावनाओं को कम करके न कहें: "नर्वस मत हो" या "भगवान को दोष न दें"। बल्कि, यह विद्रोहियों की अभिव्यक्तियों को स्वीकार करता है, जवाब देता है: "मुझे यकीन है कि आप जो अनुभव कर रहे हैं उसका सामना करने के लिए यह कितना दर्दनाक है। क्रोध अपनी स्थिति में एक प्राकृतिक भावना की तरह लगता है"।
  • 5
    अवसादग्रस्तता के लक्षणों के बारे में सावधान रहें एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के नुकसान के बाद टूटना सामान्य है, लेकिन ऐसा नहीं कहा गया है कि एक प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार होता है। कुछ शोध के अनुसार, लापता होने के बाद अवसादग्रस्तता राज्य 1 से 5 महीनों में खराब हो सकता है। हालांकि, हानि के शुरुआती सदमे अवसादग्रस्तता के लक्षण भी पैदा कर सकता है, जैसे मूड स्विंग्स, गहरी उदासी और एकाग्रता में कठिनाई।
  • यदि किसी शोक से प्रभावित लोगों ने खुद को चोट पहुंचाने की इच्छा व्यक्त की है या पूरी तरह से अलग हो जाने पर, ये लक्षण एक प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार का संकेत दे सकते हैं और इसलिए, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना अच्छा होगा।
  • 6
    दुखी व्यक्ति को इस से निपटने में सहायता करें शोक. शोक एक भावना है कि किसी को किसी एक की कमी के लिए लगता है कुछ मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि इस घटना को स्वीकार करने और पृष्ठ को चालू करने के लिए कुछ चरणों के माध्यम से जाने के लिए आवश्यक है। पर जोर दिया जाना चाहिए, हालांकि, जिस तरह से प्रत्येक व्यक्ति इस यात्रा के दौरान प्रबंधित किया जाता है, वह पूरी तरह से व्यक्तिगत है
  • मृत्यु की वास्तविकता को स्वीकार करें शोक की प्रक्रिया में अक्सर स्वीकृति एक तर्कसंगत स्तर पर काफी जल्दी होती है, लेकिन भावनाओं के प्रकट होने के लिए कुछ समय लगता है। आप लापता होने के बारे में बात करके अपनी मदद की पेशकश कर सकते हैं (धीरे)।
  • लाइव शोक और दर्द को सहना यह एक लंबा समय ले सकता है प्रत्येक व्यक्ति एक व्यक्तिगत तरीके से इस पीड़ा को संसाधित करता है।
  • लापता व्यक्ति के अभाव में वास्तविकता के लिए अनुकूल नए राज्य के हालात के अनुकूल होने के लिए, बाहरी स्तर पर विकल्प बनाना संभव है (जैसे कि बैंक खाते में रहने या बंद करने के लिए एक नया स्थान ढूंढना), इंटीरियर (मृत व्यक्ति के साथ रिश्ते से परे एक नया व्यक्तिगत आयाम ढूंढना ) और व्यक्तिगत (नुकसान की स्थिति कैसे दुनिया के अपने दृष्टिकोण पर विचार)
  • जीवन के एक नए चरण में प्रवेश करते हुए मृतक के साथ एक स्थायी बंधन खोजें एक त्रुटि जो अक्सर होती है जब किसी को दर्दनाक नुकसान होता है तो इसे प्रोत्साहित करना है "दर्द से उबरने"। हालांकि, यह स्वाभाविक है कि जो लोग पीड़ित हैं, उन्हें खोने वाले व्यक्ति से जुड़ा महसूस करने का तरीका ढूंढना है। इसलिए, इस अर्थ में उन्हें कुछ स्मरणोत्सव पहल का सुझाव देकर सहायता करें, चाहे वह पेड़ लगाए, छात्रवृत्ति की स्थापना करें या कुछ और करें जो मृतक की स्मृति का सम्मान करता है। उसी समय, उसे स्वयं ज्ञान को गहरा करने और जीवन में नया अर्थ प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • 7
    उनको दीजिए जो वे चाहते हैं कि वे अपने दर्द को व्यक्त करने का अवसर भुगतें। लोगों का कहना है कि शोक से प्रभावित लोगों को होना चाहिए "गुप्त रूप से बताना"। हम आम तौर पर सोचते हैं कि अगर हम एक दर्दनाक घटना पर कोई भावनात्मक प्रतिक्रिया नहीं दिखाते हैं, तो हम इसे दूर नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि, कुछ अध्ययनों के अनुसार, यह पूरी तरह सच नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति का सामना करना पड़ता है और अपने तरीके से पीड़ा की प्रक्रिया होती है। इस प्रकार, यह किसी भी भावना के अभिव्यक्ति को मजबूर करने से बचा जाता है
  • आम तौर पर मौत का अध्ययन, और विशेष रूप से शोक, यह सुझाव देता है कि जो व्यक्ति किसी की अनुपस्थिति में अपने दर्द को प्रकट नहीं करता है, वास्तव में अगले छह महीनों के दौरान कम तनाव और उदास हो सकता है यदि आप जिस व्यक्ति को मदद करने का प्रयास कर रहे हैं, वह व्यक्त करना चाहता है कि आप क्या महसूस करते हैं, इसका समर्थन करते हैं, लेकिन इसे ऐसा करने के लिए मजबूर न करें। वह शायद स्थिति से निपटने के लिए कुछ अन्य साधनों का उपयोग कर रहे हैं।
  • भाग 2

    अपने आप को ऐसे किसी के जूते में रखो जो पीड़ित है
    1
    पहचानें कि किसी की मृत्यु हो गई। ईमानदार रहें और व्यक्ति को शोक में बताएं कि आपको नहीं पता कि क्या कहना है या करें तब उन्हें पूछें कि आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए: "मैंने तुम्हारे दादा के प्रस्थान की दुखद खबरों को सीखा। मैं तुम्हारे और तुम्हारे परिवार के लिए खेद है मुझे बताओ कि मैं आपकी मदद कैसे करूंगा मैं आपके लिए क्या कर सकता हूं?"।



  • 2
    घर के काम के साथ सहायता या कुछ काम किसी प्रियजन के लापता होने के तुरंत बाद के दिनों में विशेष रूप से व्यस्त हैं यदि शोक से प्रभावित उनको किसी भी प्रकार की मदद नहीं मांगते हैं, उन्हें खाने के लिए कुछ लाने, उन्हें घर के काम में हाथ डालने, पालतू जानवरों की देखभाल या उनके बच्चों की देखभाल करने की पेशकश करते हैं।
  • यह कहने के बजाय उपयोगी होना उपयोगी है: "यदि आपको कुछ चाहिए तो मुझे बताएं"।
  • 3
    अंतिम संस्कार और अन्य बैठकों में भाग लें सही बात कहने पर चिंता मत करो उपस्थित होने का सरल तथ्य समर्थन का एक प्रदर्शन है।
  • यदि आपके पास हस्तक्षेप करने का अवसर नहीं है, तो अपने स्नेह का एक ठोस प्रमाण और अपने समर्थन को भेजें। एक शोक कार्ड, फूलों का एक गुच्छा या गाने की एक सीडी भेजने का विचार देखें जो कुछ साहस पैदा कर सकते हैं। अगर शोक से छुआ व्यक्ति एक आस्तिक है, तो आप किसी को खोने के अर्थ में उसे विश्वास देने के लिए उसके विश्वास पर निर्भर कुछ भेज सकते हैं
  • संवेदनशील होने का प्रयास करें हर संस्कृति और धार्मिक परंपरा में लोगों के दर्द, मृत्यु और लोगों की हानि को एक अलग तरीके से माना जाता है। यह मत मानो कि हर कोई इस तरह से दर्दनाक घटनाओं का सामना करता है या कि वे विश्वास में आराम पा सकते हैं।
  • 4
    सुनकर सहानुभूति दिखाइए। आपसे यह पूछने की जरूरत है कि दूसरे व्यक्ति बात करना चाहता है और चुपचाप उसे सुनना चाहता है। उसे खुशी के आँसू और यादों के माध्यम से अपने सभी दर्द को व्यक्त करने दें।
  • अपनी भावनाओं और अपने स्नेह को व्यक्त करने से डरो मत। आप उन लोगों के शारीरिक रूप से समर्थन कर सकते हैं जो उनके पास बैठकर और उसे गले लगाते हैं। रोने के माध्यम से भी आप अपना संवेदना दिखा सकते हैं। दूसरी ओर, वह मृतक की याद को मानते हैं मुस्कुराते हुए और हंसते हुए जब सबसे मनोरंजक और खुशियाँ साझा की जाती हैं
  • भाग 3

    आगे की सहायता के सुझाव के अवसर मौके को स्वीकार करना
    1
    एक निश्चित तीव्रता के अवसादग्रस्तता लक्षणों के लिए देखें जो हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। जब किसी की याद आ रही है, तो यह उदास महसूस करना सामान्य है, लेकिन अगर यह लंबी अवधि में नियंत्रण से बचता है तो यह भावना अधिक गंभीर समस्या में बदल सकती है। इस मामले में, शोक संतप्त व्यक्ति को बताएं कि आप उसके बारे में चिंतित हैं
    • कुछ अध्ययनों के अनुसार, आमतौर पर सबसे तेज दर्द लगभग छह महीने रहता है, भले ही यह व्यक्ति से अलग हो। यदि छह महीने से अधिक समय बीत चुके हैं और व्यक्ति में सुधार के कोई संकेत नहीं दिखता है या यदि लक्षण खराब हो गए हैं, तो यह जटिल शोक, यह एक निरंतर और गहन स्थिति है जो इसे विस्तार से और इसे सामना करना पड़ रहा है पर काबू पाने से रोकता है। यह लंबे समय तक पीड़ित विकार के रूप में भी जाना जाता है।
    • अगर आप सामान्य दैनिक गतिविधियों, शराब या नशीली दवाओं के दुरुपयोग, मतिभ्रम, अलगाव और अलगाव, आत्म-हानि और आत्महत्या के बारे में बात करने में कठिनाइयों का ध्यान रखते हैं, तो यह एक चिकित्सक के हस्तक्षेप की सिफारिश करता है।
  • 2
    शोकग्रस्त लोगों के लिए सहायता समूह का पता लगाएं संपर्क समूहों और संगठनों के निर्देशों के बारे में पूछने के लिए कि आप किसी व्यक्ति की लापता होने वाले किसी व्यक्ति की सहायता कैसे कर सकते हैं।
  • उन लोगों के लिए सिफारिश करें जो एक सहायता समूह द्वारा आयोजित बैठकों में भाग लेने से पीड़ित हैं और उनके साथ जाने की पेशकश करते हैं। यदि आपको डर है कि आप अपने सुझाव को अस्वीकार करेंगे, तो आप उसे बताने की भी कोशिश कर सकते हैं कि आप समूह का हिस्सा बनना चाहते हैं और अपने सदस्यों की मदद प्राप्त करेंगे।
  • 3
    वह उन लोगों का समर्थन करता है जो अंतिम संस्कार के बाद भी पीड़ित हैं। उसके साथ संपर्क में रहें और उसे दिलासा दें शोक निरंतर विकास में एक प्रक्रिया है, इसलिए जिनको नुकसान पहुंचा है उन्हें कम से कम कई महीनों के लिए और समर्थन की आवश्यकता होगी।
  • सबसे कठिन परिस्थितियों का सामना करने के लिए उसे तैयार करने में मदद करें और उन क्षणों में उसे और अधिक सुरक्षित समर्थन देने के लिए तैयार रहें। वर्षगांठ (शादी या लापता होने की), जन्मदिन (मृतक और अभी भी जीवित लोग), विशेष घटनाएं (जैसे कि शादियों, स्नातक, जन्म या किसी अन्य घटना के लिए जिसमें मृतक भाग लेंगे या भाग लेना चाहते हैं) , छुट्टियां और दिन के कुछ निश्चित क्षण भी (जिन लोगों ने मरने वालों के साथ कंपनी में अपने दिनों को चिह्नित किया था) सभी ट्रिगर हो सकते हैं।
  • आप उन घटनाओं का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं जो उन गतिविधियों को व्यवस्थित करके दर्द को भुलाने में मदद करें जो उन्हें विचलित रखे, कई मौकों पर मृतक की स्मृति में कुछ क्षण समर्पित करें और नई आदतों की स्थापना करें।
  • टिप्स

    • का उल्लेख करने से डरना मत कौन मर गया यादों को साझा करना मृतक की स्मृति को श्रद्धांजलि देने का एक तरीका है और उसके प्रियजनों को अभी भी जीवित है
    • उन लोगों को सलाह न दें जो दुखी हैं, जब तक कि उन्हें आवश्यकता न हो।
    • उन लोगों को मत बताना जो आप पीड़ित हैं, आप जानते हैं कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं और आपको अतीत और आपके में दुःख का सामना करना पड़ता है।

    चेतावनी

    • किसी प्रियजन की मृत्यु के शोक से ड्रग्स और अल्कोहल का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन स्थिति खराब हो जाएगी। उसे स्वयं विनाशकारी तरीके से बर्ताव करने से रोकें
    • यदि आप आत्महत्या से पीड़ित हैं या आत्महत्या के बारे में बात करते हैं, तो डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से तत्काल मदद लें
    • इन मामलों में, क्रोध के शॉट सामान्य हैं कभी-कभी, आप उन लोगों के गुस्से का लक्ष्य हो सकते हैं जो पीड़ित हैं, लेकिन व्यक्तिगत रूप से इसे नहीं लेते हैं
    और पढ़ें ... (34)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com