कैसे भावनात्मक रूप से अलग हो

कभी-कभी भावनात्मक रूप से दर्दनाक स्थिति से अलग होकर स्वास्थ्य संबंधी समाधान हो सकता है जब दर्द भी, तीव्र भारी या संभावित खतरनाक है, (यह उदाहरण चोट करने के लिए या दवाओं के उपयोग के लिए ले जा सकते हैं) जब यह गलत समय में (उदाहरण के लिए, काम पर या एक जोखिम भरा जगह में जब तुम स्कूल में कर रहे हैं) आता है और सब उन स्थितियों जहाँ आप भावनाओं है कि आप दर्द (उदाहरण के लिए, जब आप लोग जहां पर पूरा भरोसा नहीं है की कंपनी में हैं) के कारण को व्यक्त करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो सबसे अच्छा होगा भावनात्मक पीड़ा से खुद को अलग करने में सक्षम हो सकता है। इस अंत में आपको मुश्किल भावनाओं को प्रबंधित करना, अपने और अपनी आवश्यकताओं को सुनने और भावनात्मक टुकड़ी के लिए सबसे प्रभावी तकनीकों का अभ्यास करना सीखना होगा।

कदम

विधि 1

भावनाओं को प्रबंधित करें
इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 1
1
अपने सबसे तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के कारणों का विश्लेषण करें भावनात्मक रूप से अलग होने के बारे में जानने के लिए आपको अपने व्यवहार की गहरी जागरूकता प्राप्त करना चाहिए। आपके भावनात्मक होने के तीन मुख्य कारण हैं:
  • आप एक बेहद संवेदनशील व्यक्ति हैं
  • वर्तमान स्थिति ने आपको एक विशेष रूप से दर्दनाक अतीत की घटना की याद दिला दी है।
  • लगता है कि आप वर्तमान स्थिति पर नियंत्रण में नहीं हैं, परिणामस्वरूप आपको तीव्र क्रोध और निराशा महसूस होती है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से पृथक चरण 2
    2
    एक स्वस्थ और एक खतरनाक भावनात्मक टुकड़ी के बीच अंतर को समझें। खासकर जब भावनाएं बहुत दर्दनाक होती हैं या वर्तमान क्षण में प्रबंधित होने के लिए भारी होती है, तो इसे अलग करना स्वाभाविक और स्वाभाविक है। हालांकि, चरम सीमाओं पर ले जाया जाता है, दूसरों से भावनात्मक टुकड़ी मनोचिकित्सा से जुड़ा होता है, एक मानसिक विकार है जिससे व्यक्ति किसी भी पश्चाताप का सामना किए बिना दूसरों को नुकसान पहुंचा सकता है यहां तक ​​कि एक मजबूत आघात अत्यधिक भावनात्मक टुकड़ी के मामले की उत्पत्ति हो सकती है।
  • तीव्र दर्दनाक भावनाओं को उत्पन्न होने वाली स्थिति से अलग करने की इच्छा पूरी तरह स्वस्थ विकल्प है। कभी-कभी, जब भावनाएं बहुत तीव्र होती हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास उन्हें संभालने की क्षमता नहीं है। हालांकि सावधान रहें, अगर आप दूसरों से लगातार अपने आप को अलग करना चाहते हैं या किसी विषम असंवेदनशीलता को दिखाने के लिए (किसी भी भावना को महसूस नहीं करने के लिए), तो शायद आप एक गंभीर मनोवैज्ञानिक विकृति से पीड़ित हैं।
  • संकेत है कि जरूरत का संकेत हो सकता है एक चिकित्सा से गुजरना करने के शामिल हो सकते हैं में: सामाजिक अलगाव, इच्छा सामाजिक गतिविधियों, अस्वीकृति का गहन भय, चिंता और आवर्तक अवसाद की भावनाओं, उनकी कार्य को पूरा करने के लिए अक्षमता (स्कूल से बचने के लिए या काम) और अक्सर सामाजिक संघर्ष या शारीरिक टकराव
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 3
    3
    अपने भावनात्मक स्थिति को स्वीकार करें विडंबना यह है कि हमारी भावनाओं को स्वीकार करना सीखना सामान्य रूप से हमें अलग करने में मदद कर सकता है जब हमें ब्रेक लेने की आवश्यकता महसूस होती है। हम अक्सर हमारी भावनाओं को दूर करना चाहते हैं क्योंकि हम यह महसूस किए बिना उन्हें उपयुक्त नहीं समझते हैं कि हमारी भावनाओं को हमारी स्थिति और हमारी धारणाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी है। साथ ही शारीरिक दर्द, नकारात्मक भावनाएं (क्रोध, डर, उदासी, चिंता, तनाव) एक समस्या की उपस्थिति के लिए हमें चेतावनी देने के लिए मस्तिष्क द्वारा प्रेषित संकेत हैं।
  • अगली बार जब आप एक दर्दनाक भावना का अनुभव करते हैं, जैसे क्रोध, रोकें और प्रतिबिंबित करें: "मुझे गुस्सा आ रहा है क्योंकि _____ यह क्रोध मुझे दिखाता है कि मैं इस स्थिति पर कैसे प्रतिक्रिया करता हूं और यह तय करने में मेरी मदद करता है कि इसे कैसे निपटाना है। नाराज होना अच्छा है"। अपने आप में, क्रोध एक समस्या नहीं है, फोकस इस पर होना चाहिए कि आप उसके अनुसार व्यवहार करने का फैसला कैसे करते हैं। आप इसे अनदेखा करना या उसे रोकना चुन सकते हैं, लेकिन अगली बार जब वह अधिक शक्ति के साथ वापस आ सकता है।
  • भावनाओं को स्वीकार करने और इसे स्वस्थ तरीके से प्रबंधित करने का मतलब यह है कि यह अपनी शक्ति से वंचित होने और जब आपको जरूरत महसूस हो रही है, तो जोखिम के बिना आप को अलग कर सकते हैं।
  • जब आपको दर्दनाक भावना आ रही है, तो अपना ध्यान कहीं और का निर्देशन करने का प्रयास करें, और शरीर में शांत होने की स्थिति को प्रेरित करने के लिए गहराई से सांस लेने लगती है। फोकस बढ़ाना चिंता की कमी के साथ जुड़े एक संज्ञानात्मक प्रक्रिया को सक्रिय करता है, जबकि गहरी साँस लेने में एक शरीर तंत्र को गति प्रदान करता है जो स्थिर अवस्था को उत्तेजित करता है।
  • तुम भी इस तरह के एक झपकी ले, एक कला परियोजना के लिए अपने आप को समर्पित, एक सैर के रूप में अन्य तरीकों से उत्साह का विरोध कर सकते हैं, एक मालिश concedendoti,,, अपने पालतू जानवर के साथ खेल एक गर्म पेय की तैयारी द्वारा अच्छा संगीत या अपने चुंबन को सुन भागीदारों।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से पृथक चरण 4
    4
    अपनी भावनाओं को एक सुरक्षित जगह में व्यक्त करें अपने आप को अपनी भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए समय दें जब आपको सुरक्षित महसूस करना आवश्यक है, जब आप सोचते हैं कि यह आवश्यक है तो खुद को अलग करने में सक्षम होना चाहिए। हर दिन अपने लिए थोड़ी देर खोजें
  • अकेले रोना सीखो आपको परेशान करने वाले व्यक्ति के सामने रोते हुए केवल एक और हमले या उपहास की भावना पैदा करेगा। गहराई से साँस लें और मौजूदा हालात का विस्तार करने से बचने के लिए कुछ और सोचने की कोशिश करें, इस प्रकार संभव रोना रोके। याद रखें, हालांकि, उदासी रखना स्वस्थ नहीं है वर्तमान स्थिति के अंत तक विरोध करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें - जैसे ही आपका विरोधी दूर चले गए, आप अपनी भावनाओं को आँसू के माध्यम से उतारने के लिए स्वतंत्र होंगे
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 5
    5
    विचारों और भावनाओं को नीचे लिखें. जैसे ही रोने से स्वयं को रखने के लिए हानिकारक होता है, उसी तरह नकारात्मक भावनाओं को रखना हानिकारक होता है, जैसे कि क्रोध और निराशा, अपने आप में। कागज पर (या आपके कंप्यूटर पर) नकारात्मक भावनाओं और विचारों को स्थानांतरित करने से आपको मुश्किल भावनाओं का सामना करने और संभाल करने में मदद मिलेगी, जब आपको लगता है कि यह आवश्यक है तो आपको खुद को अलग करना होगा।
  • एक गुप्त डायरी के पन्नों में अपनी भावनाओं का वर्णन करें
  • अपने नकारात्मक विचारों पर रमणीय होने से बचने के लिए, अलग-अलग दृष्टिकोण से स्थिति पर विचार करने की कोशिश करें। अपनी डायरी के पन्नों पर अपनी भावनाओं को स्थानांतरित करके, उदाहरण के लिए एक नकारात्मक प्रकार के विचारों को बदलने के लिए प्रयास करें "वह आदमी सिर्फ बेवकूफ है!" एक के समान में "उस व्यक्ति का मुश्किल जीवन हो सकता था और क्रोध या दुःख से निपटने के अन्य तरीके से नहीं पता था"। थोड़ा सहानुभूति आपको लोगों और मुश्किल परिस्थितियों का प्रबंधन करने में मदद करने में आश्चर्यजनक काम कर सकता है
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 6
    6
    अपने आप को विचलित। भावना या स्थिति की अनदेखी करने के बजाय, कुछ अलग पर विचार करें या समर्पित करें। अक्सर जब आप किसी चीज़ के बारे में सोचना बंद करने की कोशिश करते हैं, तो आप और भी अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। नाम के साथ अंग्रेजी में जाना जाता है "सफेद भालू घटना" (सफेद भालू की घटना), यह तथ्य एक ऐसे अध्ययन का विषय था जिसमें लोगों के एक समूह को एक भालू के बारे में नहीं सोचने को कहा गया था - नतीजा यह दर्शाता है कि प्रतिभागियों को कुछ और नहीं लगता। इसके बारे में सोचने की कोशिश न करने के बजाय, जो कुछ आपको परेशान करता है, कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • बागवानी, पढ़ना, खेलना, संगीत, पेंटिंग, ड्राइंग या खाना पकाने या मित्र के साथ चैट करना जैसी गतिविधियों से खुद को विचलित करें।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 7
    7
    एक शारीरिक गतिविधि के लिए समर्पित पैदल चलें, बाइक या किसी अन्य कार्डियो गतिविधि की सवारी करें यह दिखाया गया है कि एरोबिक गतिविधि करना एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देता है, जो आपके भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का अधिक नियंत्रण और बेहतर प्रबंधन को प्रोत्साहित करती है व्यायाम आपको ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करता है।
  • , लंबी पैदल यात्रा, नौका विहार, कायाकिंग, बागवानी घर की सफाई, रस्सी, नृत्य, लात मुक्केबाजी, योग, पिलेट्स, Zumba, पैदल चलने कूद, पुश अप और उदर के व्यायाम: शारीरिक गतिविधियों निम्नलिखित रेट करें।
  • विधि 2

    अपने आप पर फोकस
    इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 8



    1
    अपने आप पर प्रतिबिंबित अपने आप को एक उद्देश्य से बाहर से देखकर आपको नकारात्मक भावनाओं से स्वस्थ तरीके से अलग करने की अनुमति मिलती है। कभी-कभी इस तकनीक को कहा जाता है "तीसरा आंख", क्योंकि इससे आपको बाहर से अपने बारे में एक अतिरिक्त दृष्टिकोण प्राप्त करने की सुविधा मिलती है
    • अपने आप के साथ अकेले रहो, तो बस अपनी भावनाओं और अपने विचारों का पालन करें अपने आप से पूछें: "आज मुझे कैसा महसूस होता है? मैं किस बारे में सोच रहा हूँ?"।
    • आप सामाजिक स्थितियों में खुद का पालन करने की कोशिश भी कर सकते हैं। आप क्या कहते हैं, आप कैसे व्यवहार करते हैं और आप किस प्रकार की भावनाओं को व्यक्त करते हैं, उसके बारे में ध्यान दें
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 9
    2
    अपने आप को वैध स्वयं-वैधता भावनात्मक रूप से अलग होने के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण घटक है। विचारों और भावनाओं को वैध बनाने के लिए उन्हें उचित और स्वीकार्य माना जाता है।
  • एक सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग करें अपने आप से कहें: "इन भावनाओं की कोशिश करना सामान्य और प्राकृतिक है हालांकि मैं इसे दिखाने के लिए नहीं पसंद करता हूं, मुझे पता है कि इस तरह से महसूस करना सही है"।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 10
    3
    भावनात्मक सीमाएं स्थापित करें भावनात्मक सीमाओं की स्थापना का अर्थ है कि आप दूसरों की तरफ से सहन करने की इच्छा रखने की सीमाओं को लेकर अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता देते हैं। यदि संभव हो, तो उन लोगों से बचें जो आपको परेशान करते हैं या आपको परेशान करते हैं, उदाहरण के लिए पड़ोसियों या सहकर्मियों
  • ईमानदारी से अपनी भावनाओं को व्यक्त करके सीमाओं को स्थापित करने का प्रयास करें, लोगों को बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप उनसे क्या चाहते हैं उदाहरण के लिए, जब आपका भाई आपको विनोद करता है, तो उसे बताने की कोशिश करें: "तथ्य यह है कि आप मुझे मजाक बनाते हैं, मुझे गुस्सा आता है, मैं तुम्हें छोड़ना चाहूंगा"। यह लागू सीमाओं से अधिक के परिणामों को स्पष्ट करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, हमारे उदाहरण में आप कह सकते हैं: "यदि आप नहीं रोकते हैं, तो मैं छोड़ दूँगा ताकि आप मुझे और पीड़ा न दें"। इस तरह आप क्रोध के बारे में अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने में सक्षम होंगे, बिना किसी हिंसा पर जाने के।
  • विधि 3

    भावनात्मक टुकड़ी के लिए तकनीक लागू करें
    इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 11
    1
    तर्कसंगतता का उपयोग करें द्वंद्वात्मक व्यवहार थेरेपी (डीबीटी) के अनुसार, भावनात्मक तनाव के प्रबंधन के लिए उपयोगी कौशल के सीखने के माध्यम से आवेगी और आत्म-हानिकारक व्यवहार को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया, मानव की भावनात्मक और तर्कसंगत मन है हमारा बुद्धिमान मन भावनाओं और तर्कसंगत सोच का एक संयोजन है। आपको भावनात्मक दर्द से अस्थायी तौर पर अवरोध करने की चाबी बुद्धिमान मन का उपयोग करना है, जो आपके मस्तिष्क के तार्किक और भावनात्मक भागों के बीच सही संतुलन का प्रतिनिधित्व करती है। भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने के बजाय, स्थिति को तर्कसंगत दृष्टिकोण से मूल्यांकन करने का प्रयास करें।
    • कहकर अपनी भावनाओं को पहचानें: "भावनाएं स्वाभाविक हैं, यहां तक ​​कि सबसे तीव्र बस गुजर रहे हैं। मैं शांत हो और मेरी प्रतिक्रिया के कारणों को समझ सकता हूँ"।
    • अपने आप से पूछें: "क्या यह स्थिति 1, 5 या 10 वर्षों में अभी भी महत्वपूर्ण है? मेरा जीवन वास्तव में कैसे प्रभावित होगा?"।
    • अपने आप से पूछें कि क्या आपकी सोच एक वास्तविक तथ्य या आपके दिमाग की आविष्कार पर आधारित है। सही परिप्रेक्ष्य क्या है?
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 12
    2
    रहना सचेत एक भावनात्मक दूरी बनाए रखने में सक्षम होने के लिए यदि आप किसी की ओर सहानुभूति दिखाने के लिए की जरूरत है, लेकिन आप अभिभूत या अपनी भावनाओं से दूर जाने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो यह एक भावनात्मक दूरी बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है। अवगत बनना आपको सहानुभूति के स्तर तक पहुंचने में मदद करेगा जिसमें अन्य व्यक्ति की भावनाओं से अभिभूत होने की संभावना को कम करने के लिए भावनात्मक दूरी की सही डिग्री शामिल है।
  • जानबूझकर भोजन का एक टुकड़ा खाने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, एक अंगूर, सेब का एक टुकड़ा या कैंडी का टुकड़ा) सबसे पहले अपनी उपस्थिति, रंग और आकृित पर ध्यान केंद्रित करें, फिर उस संवेदना पर ध्यान दें जो आप इसे अपने हाथ में पकड़ते हैं, इसकी स्थिरता और तापमान को पहचानते हुए। अंत में, धीरे-धीरे एक छोटे टुकड़े का स्वाद लें और इसकी स्वाद और घनत्व ध्यान दें। संपूर्ण अनुभव के दौरान सचेत रहने और जागरूक रहने के लिए प्रतिबद्ध।
  • एक जागरूक चलना लगभग 20 मिनट चलने की कार्यवाही पर केंद्रित है और आपके आसपास के वातावरण में क्या हो रहा है। आपकी त्वचा पर हवा की सनसनी क्या है? क्या यह एक गर्म, ठंडा, हवा, शांत दिन है? आप क्या सुनते हैं? पक्षी गा रहे हैं, कोई वार्ता या शायद आप एक मोहिनी आवाज सुनते हैं? आप अपने शरीर को ले जाने के बारे में क्या सोचते हैं? आपकी आंखें क्या देखती हैं? क्या आप जानवरों या पेड़ों को हवा से बहते हुए देख सकते हैं?
  • विचारों, भावनाओं या अन्य व्यक्तिगत प्रतिक्रियाओं से दूर किए बिना वर्तमान क्षण पर ध्यान दें जागरूकता के लिए आप पर ध्यान केंद्रित रहने की आवश्यकता है "यहां और अब" और अपनी प्रतिक्रियाओं के प्रति सचेत जागरूक होने का मतलब जानने के लिए कि कैसे दर्दनाक भावनाओं और विचारों को स्वीकार करने और जाने देना और अपने विचारों को प्रकृति के रूप में पहचानने और सच्चाई के रूप में नहीं।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 13
    3
    गहराई से साँस लें जब आप अपने शरीर पर बल देते हैं और आपका मन स्वाभाविक रूप से तनाव में आते हैं ऑक्सीजन की कमी को रोकने के लिए धीमी, गहरी साँस लें, जिससे स्थिति बढ़ जाएगी।
  • एक आरामदायक स्थिति ले लो और धीमी, गहरी साँस लें, अपनी नाक से श्वास और अपने मुँह से छिलना साँस पर सभी का ध्यान केंद्रित करता है और हवा में आने वाली उत्तेजना और शरीर को छोड़ देता है। आपको डायाफ्रामिक श्वास करने की आवश्यकता होगी, इसलिए जांचें कि आपका पेट प्रत्येक सांस के साथ फैलता है और पूरी तरह से अनुबंध करता है। उत्तेजना प्रत्येक साँस लेना और साँस छोड़ने के साथ गुब्बारा फुलाए और हवाला देना चाहिए। कम से कम 5 मिनट के लिए गहराई से सांस लेना जारी रखें।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 14
    4
    वास्तविकता में खुद को जड़ करने के लिए बायोएनेरगेटिक्स अभ्यास करें। बायोएरगेरेटिक्स स्वयं की जागरुकता और उपस्थिति के विकास की एक तकनीक है जिसमें व्यायाम शामिल हैं जो कि भावनात्मक दर्द से अलग हो जाते हैं।
  • निम्नलिखित प्रथाओं के कुछ अनुभव: मानसिक रूप से 100 तक की गिनती, काल्पनिक भेड़ गिनती, कमरे में वस्तुओं की संख्या की गणना, मानसिक रूप से सभी यूरोपीय देशों की नियुक्ति करती है और संभव रंग की संख्या सबसे अधिक सूचीबद्ध करता है। कोई तार्किक मानसिक गतिविधि जो आपको वर्तमान स्थिति से विचलित कर सकती है ठीक हो जाएगी।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 15
    5
    आदत रखें समय के साथ-साथ आपके मन परिस्थितियों को जानने और स्वाभाविक रूप से तर्कसंगत और तर्कसंगत तरीके से सोचने के लिए सीखेंगे। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना ही आप अपने आप को दर्दनाक भावनाओं से अलग कर पाएंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com