कैसे कटाई को रोकने के लिए किसी को मदद करने के लिए

आत्म-नाशक वह व्यक्ति होता है जो भावनात्मक तनाव, पीड़ा या मानसिक आघात से निपटने के लिए स्वयं को काटता है या घायल हो जाता है। आत्म-हानि का सामना करने वाले समस्याओं को मानसिक स्वास्थ्य के बाद के तनाव से, भौतिक या भावनात्मक दुरुपयोग से, कम आत्मसम्मान से जुड़ी कठिनाइयों के लिए जाना जाता है। चोट लगने या दर्द के कारण स्वयं-चोट आमतौर पर उपकरणों का उपयोग करते हैं, जिससे वे भावनात्मक दर्द को नियंत्रित कर सकते हैं जो वे अनुभव करते हैं और शांत हो जाते हैं। रिकॉर्ड के लिए, उनका लक्ष्य आत्महत्या नहीं होता है, वे अक्सर केवल अपनी पीड़ा की भावना व्यक्त करने के लिए करते हैं। स्वयं को नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्ति की मदद करने और इस खतरनाक सर्पिल से बाहर निकलने में मदद करने के लिए, पहले चरण पर जाएं

कदम

भाग 1

स्थिति का पता लगाएं
1
अपने प्रिय दृष्टिकोण निर्णय के बिना अपनी चिंताओं को सुरक्षित और प्रेमपूर्ण तरीके से व्यक्त करें आप बहुत साधारण वाक्यों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे "मैं आपके बारे में चिंतित हूं", या "क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?" यह ब्रेकर को यह जानने की अनुमति देगा कि आप क्या हो रहा है, इसके बारे में पता है और उसे पहचानने के बजाय आप उसकी सहायता करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • इस व्यक्ति को आश्वस्त करें कि वह अकेला नहीं है और आप उसकी तरफ से हैं, अगर उन्हें मदद की ज़रूरत है
  • आपको भरोसा करने और आपको उनका बहुत ही निजी रहस्य कहने के लिए धन्यवाद। जब आप अपनी दयालुता और खुलेपन का एहसास करते हैं, तो आप को खोलने के लिए अधिक तैयार रहेंगे।
  • भविष्य के बारे में बातचीत का पता लगाएं, आप यह कैसे पूछ सकते हैं और नहीं, क्योंकि यह इस तरह से काम करता है
  • 2
    ट्रिगर कारणों की पहचान करने में उसे सहायता करें इन कारणों से वह खुद को काटने के लिए धक्का दे रहा है। उन्हें पहचानना ज़रूरी है, इसलिए जब वह महसूस करता है कि वह ऐसी स्थिति में हैं, तो वह सहायता प्राप्त कर सकता है जिससे वह खुद को खुद काटने के लिए नेतृत्व कर सकता है
  • ये कारण व्यक्ति से अलग-अलग होते हैं, इसलिए उसे समझने के लिए उसके साथ मिलकर काम करना जरूरी है कि उसे खुद को काटने के लिए क्या प्रेरित किया जाए। उसे पूछो कि उसे इस व्यवहार को अतीत में किसने धक्का दिया? यह कहां था? वह क्या कर रहा था? वह क्या सोच रहा था?
  • 3
    इसके साथ निपटने के लिए उसके साथ कुछ तरीके साझा करें। नए तरीके सिखाओ,,, तनाव से निपटने के रूप में व्यायाम के कम से कम 30 मिनट के सप्ताह में तीन दिन कर प्रकृति में एक अच्छा टहलने के लिए बाहर निकलना लगता है एक शौक, एक रबर बैंड तड़क या मार्कर के साथ बैठक, या बस से आहत हो का नाटक मित्रों के साथ समय बिताना
  • उसे याद दिलाना कि लोग कठिनाइयों के साथ अलग तरीके से निपटना चाहते हैं और दूसरों के मुकाबले अधिक प्रभावी तरीके से आगे बढ़ने के तरीके तलाशते हैं - इस तरह वह यह समझने के लिए कुछ प्रयोग कर सके कि उसके मामले में सबसे अच्छा क्या काम करता है।
  • 4
    मत वादा करो जो तुम नहीं रख सकते अपनी सीमाओं को पहचानो यदि आप जानते हैं कि आप इस व्यक्ति के साथ समस्या की अवधि के लिए नहीं हो सकते हैं, तो बेहतर है कि दूसरों को खेल में आने दें। जैसे बयान बनाने से बचें "मैं हमेशा यहां रहूंगा" या "मैं तुम्हें कभी नहीं छोड़ेगा", खासकर अगर आप यह नहीं जानते हैं कि यह सच है। अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप कितना दे सकते हैं, आप कह सकते हैं "आपकी मदद करने के लिए मैं जो कुछ भी कर सकता हूं, मैं करूँगा"।
  • जो लोग खुद को काटते हैं, उनके पास पहले से ही उनके जीवन में बहुत अधिक भावनात्मक तनाव होते हैं, और उनकी प्रगति के लिए उन लोगों से घिरा हो सकता है जो लंबे समय तक सहायता नहीं कर सकते हैं। यदि हर कोई उसे छोड़ देता है, तो वह केवल अपने भय को मजबूत कर सकता है याद रखें कि क्रिया हमेशा शब्दों की तुलना में जोर से और अधिक प्रभावी ढंग से बोलती हैं।
  • 5
    शांत रहो ऐसी चीज़ की खोज के बाद यह जानना सामान्य है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि शांत रहना चाहिए। पहली आवेग जो संभवतः आप कोशिश कर सकते हैं डरावनी है, लेकिन यह बिल्कुल उपयोगी नहीं है ऐसी बातें कहने से बचें जैसे "आप ऐसा क्यों करते हैं?!", "आपको ऐसा नहीं करना चाहिए", या "मैं ऐसा कभी नहीं कर सकता" ये बयान एक निर्णय है कि शर्म की बात है करने के लिए और बात करने के लिए आत्म सम्मान dell`autolesionista खराब हो सकता है दुष्चक्र है जिसमें यह स्थित है खिलाने के लिए व्यक्त करते हैं।
  • सबसे पहले, एक गहरी सांस ले लो। यह एक ऐसी स्थिति है जिसे प्रबंधित किया जा सकता है, लेकिन ऐसा करने के लिए धैर्य और स्नेह लेना आवश्यक है।
  • 6
    उन कारणों को समझने की कोशिश करें जिससे उन्हें इस तरह व्यवहार करना पड़ा। आत्म-हानि की मानसिक स्थिति के बारे में आप जितना जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उतनी जानकारी खोजकर आप अपने आप को अनुसंधान कर सकते हैं जब कोई व्यक्ति खुद को खुद में कट जाता है, तो वह स्वयं को नियंत्रित करने या भावनात्मक दर्द को शांत करने के लिए मुख्य रूप से कोशिश करता है। इस व्यक्ति का स्पष्ट अवलोकन करने में सक्षम होने के लिए उसके व्यवहार की जड़ों में जाना जरूरी है। सबसे आम कारणों में से कुछ निम्नलिखित हैं
  • ज्यादातर लोग ऐसा करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि मानसिक दर्द शारीरिक दर्द से ज्यादा मजबूत है। इन समलैंगिकों के कृत्यों पर जाने से उन्हें खुद को चिंता, अवसाद और तनाव की भावनाओं से विचलित करने की अनुमति मिलती है।
  • जो लोग कटौती करते हैं वे अक्सर अपने जीवन के दौरान अत्यधिक आलोचना या दुरुपयोग का शिकार होते हैं, जो उन्हें स्वयं-हानिकारक व्यवहार के माध्यम से आत्म-सजा देने के लिए धक्का देते हैं।
  • इस तरह के व्यवहार से व्यक्ति को वास्तविकता से बचने में मदद मिलती है, यही वजह है कि यह लंबे समय तक रहता है। चाहे आप इसे मानते हैं या नहीं, स्वयं नाशक एक बच निकलने वाले वाल्व के रूप में दर्द को देखता है
  • ऐसा हो सकता है कि स्वयं-हानिकारक व्यक्ति उस संदर्भ में रहता है जिसमें इस प्रकार का व्यवहार सामान्य है, फलस्वरूप वह कठिनाइयों का सामना करने में सक्षम होने के लिए एक साधन के रूप में ले जाता है।
  • 7
    अपना समर्थन दिखाएं समस्या बहुत गंभीर हो सकती है और आप इससे निपटने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। तैयार हो जाओ, यह व्यक्ति आपको एक लंबे समय के लिए वहां रहने की उम्मीद करता है। आखिरी चीज की वह ज़रूरत है, जो उसे ज़रूरत के समय छोड़ देता है यदि आप उसकी मदद करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करते हैं।
  • लेकिन सावधान रहें कि आप अपने और आपकी आवश्यकताओं को भूलने में इतना शामिल न करें।
  • उसे उस तरह के व्यवहार से दूर करने के लिए मजबूर होने से बचें, यह होना बहुत मुश्किल है इसे सुनें और इसे स्वयं व्यक्त करें यह कुछ ऐसा है जिसे उसके साथ करना है, न कि आपकी संवेदनशीलता के साथ
  • सहानुभूति दिखाएँ अपने जूते में खुद को रखने की कोशिश कर रहा है और उसकी कठिनाइयों को समझने की कोशिश कर रहा है।
  • 8
    धीरज रखो. इस प्रक्रिया को समय लगता है, इसे रातोंरात हल नहीं किया जाएगा। उसे एक दिन जागना और डेज़ी के क्षेत्र के रूप में जीवन को देखने की अपेक्षा न करें: ऐसा नहीं होगा। सब से ऊपर यह नहीं होगा अगर वह जानता है कि आपके पास इन उम्मीदें हैं! इसके बजाय, कोई दबाव न डालने के लिए, उसे पता चले कि आप सुनिश्चित हैं कि वह निश्चित रूप से इसे बना देगा।
  • इसके बारे में अपनी भावनाओं को मान्य करें, भले ही आप अपने व्यवहार से असहमत हों। आपको उन्हें यह सबक सिखाने की ज़रूरत नहीं है कि उसे कैसा महसूस होना चाहिए, लेकिन वह क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं, उसकी बात सुनो। यहां तक ​​कि अगर यह सप्ताह या महीनों के लिए कट जाता है, तो मजबूत समर्थन बने रहना आवश्यक है, जो कि उसके लिए वैसे भी है।
  • उदाहरण के लिए, यदि यह आपको बताता है कि आप वास्तव में कम आत्मसम्मान के कारण कट कर, तो आप दोहरा सकते हैं: "यह ज़ोर से कहने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करनी होगी, धन्यवाद मुझे यह सिखाने के लिए यहां तक ​​कि कभी-कभी मुझे लगता है कि यह वास्तव में बुरा हो सकता है, आप सही हैं"।
  • यदि आप इसे प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि आप उस पर कितना मुश्किल काम कर रहे हैं!"। अगर यह एक पलटा हुआ है, जो हमेशा हो सकता है, उसे न्याय न करें, लेकिन ऐसा कुछ कहें: "हर समय कई बार झटके पड़ते हैं मैं यहाँ तुम्हारे लिए हूं और मैं आपको प्यार करता हूँ"।
  • भाग 2

    उसे मदद करो
    1
    यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर को बुलाएं स्वयं-चोट एक भौतिक और भावनात्मक दृष्टिकोण दोनों से एक जटिल मुद्दा बन सकता है। शारीरिक दृष्टि से, घाव संक्रमित हो सकता है। अध्ययनों ने यह भी दिखाया है कि, किसी प्रकार की लत के साथ, "डोस" समय के साथ बढ़ने की आदत होती है, साथ ही दर्द सहिष्णुता के स्तर के साथ। जो लोग खुद को काट लेते हैं उन्हें चोट पहुंचाने की उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यापक और गहरे घावों को मारना होगा। अगर आप जल्दी से कोई उपाय नहीं करते हैं, तो आत्म-हानि अस्पताल में बहुत जल्दी खत्म हो सकती है।
    • एक भावनात्मक दृष्टिकोण से, जो खुद को काटते हैं, अक्सर मनोवैज्ञानिक समस्याएं, जैसे कि अवसाद, को छिपाने के लिए, जो कि केवल भावनात्मक दर्द से बचने की कोशिश कर रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा गंभीर रोगों में बिगड़ सकती है। अब आप इस प्रकार के व्यवहार का इलाज करने के लिए इंतजार करते हैं, और यह मुश्किल है कि इसे बेअसर करना है।
  • 2
    उसे एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक ढूंढने में मदद करें इस संभावना की उपेक्षा न करें, भले ही ज्यादातर लोग स्वयं काट लेते हैं, अक्सर वे डॉक्टर से नहीं जाना चाहते हैं या स्वीकार करते हैं कि उन्हें समस्या है। इसे लागू न करें, लेकिन एक पेशेवर से सलाह लेने के लिए प्रोत्साहित करें इसमें शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि मदद की मांग करना चाहिए, इसका मतलब है बेहतर महसूस करने का तरीका।
  • अपने दोस्त कि चिकित्सक विशेष रूप से एक बहुत ही मुश्किल भावनात्मक जीवन के साथ लोगों को मदद करने के लिए और एक पूरी तरह से गैर अनुमान माहौल बनाने, ताकि एक जगह है जहाँ तुम सच में कठिन मुद्दों को संभालने के लिए सुरक्षित महसूस कर सकते है प्रशिक्षित किया जाता है याद दिलाएं।
  • उस क्षेत्र में एक खोज करें जहां आप रहते हैं और समर्थन समूहों और चिकित्सक जो स्व-नुकसान से निपटते हैं, और उन्हें अपनी समस्या से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए स्वयं को नुकसान पहुंचाने की सलाह देते हैं। सहायता समूहों और विशेषज्ञ स्वयं को नुकसान पहुंचाते हुए बहुत अच्छी तरह से समझ सकते हैं, और आपके दोस्त ने शुरू करने का फैसला करने वाले रास्ते का समर्थन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • समर्थन समूह अधिक प्रभावी तरीके से स्वयं-हानि की सहायता कर सकते हैं - उन जगहों पर लोगों को अकेले नहीं लगता है और कोई भी उन्हें न्याय नहीं करता है, क्योंकि वे सभी एक ही स्थिति में हैं
  • 3



    उसकी समस्याओं के ट्रिगर कारणों को हल करने में उसकी सहायता करें स्व-हानिकारक व्यवहार को बाधित करने में सक्षम सबसे प्रभावी उपाय यह है कि मनोवैज्ञानिक संकट या चिंता के अंतर्निहित कारणों की पहचान करना। एक बार इस बिंदु को स्पष्ट कर दिया गया है, तो इस सवाल से निपटने के लिए इस तरह से आसान है कि आत्म-विकृतियों को सीमित करें। आप निम्न विधियों में से एक का उपयोग कर सकते हैं
  • अक्सर इस व्यक्ति के साथ अधिक स्पष्ट रूप से बोलें। एक सहानुभूतिपूर्वक सुनें, उन समस्याओं में पहचाने गए हैं जो खुद को काटने के लिए प्रेरित करते हैं
  • इस व्यक्ति के विचारों की पहचान करने और उनकी भाषा का विश्लेषण करने की कोशिश करें, जैसे: "जब मैं ऐसा करता हूं तो मुझे संतुष्ट लगता है, इससे मुझे कम महसूस होता है" यह आपको समझने में मदद करेगा कि वास्तविक समस्या क्या है, यह धीरे-धीरे तलाश रही है। उन्हें इन तर्कों का विश्लेषण करने में मदद करें और उन्हें कुछ और उपयुक्त के साथ बदलें।
  • कठिनाइयों का सामना करने में सक्षम होने के लिए सर्वोत्तम रणनीतियों के बारे में सोचो और उन्हें उनसे उपयोग करने के लिए समझाओ। विशेष रूप से यह मुद्दा इस विषय पर निर्भर करता है और उसके कारण ऐसा व्यवहार करने के लिए प्रेरित करता है। कुछ लोगों को लोगों के संपर्क में होना पड़ सकता है, जबकि अन्य को उन चीज़ों के साथ कब्जा करना पड़ सकता है जो उन्हें विचलित करता है या अकेले रहने और चुप्पी में। आपके मामले में सबसे अच्छा तरीका क्या है?
  • 4
    उसके साथ रोमांचक कुछ करने के साथ कुछ समय बिताओ आपको यह समझना चाहिए कि इस व्यक्ति को भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है और कोई व्यक्ति जो उसे स्वस्थ गतिविधियों में शामिल करने के लिए धक्का दे। इसे अपने एक जुनून में भाग लेते हैं। नजदीकी प्रकृति पार्क या मछली पकड़ने की यात्रा के लिए एक भ्रमण की योजना बनाएं, जो कुछ भी चोट लगने से उसे विचलित कर सकते हैं
  • आत्म-नाशक को अच्छा बनाने के लिए आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर नहीं होना चाहिए। यह जानने के लिए पर्याप्त है कि कैसे धैर्यपूर्वक सुनने के लिए और जज करने के लिए नहीं, भले ही इस प्रकार के व्यवहार को गर्भधारण करना मुश्किल हो। इस व्यक्ति को आपकी राय की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपके सुनना कौशल
  • 5
    उसे उपयोगी तकनीक सीखने में मदद करें समस्याओं को हल करने, कठिनाइयों का सामना करने और संवाद करने के लिए सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। इस व्यक्ति को इन तकनीकों को सीखने में मदद करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • यह ऑनलाइन सामग्रियों से परामर्श करने के लिए भी उपयोगी है, बशर्ते कि स्रोत प्रामाणिक है। आप वास्तविक व्यक्तियों की कल्पना करने के लिए इस व्यक्ति की मदद कर सकते हैं। एक बार जब वह कठिनाइयों से निपटने और समस्याओं को सुलझाने के लिए सीखा है, तो वह धीरे-धीरे स्वयं-नुकसान खो देंगे।
  • 6
    विचलित। अक्सर स्वयं-हानिकारक व्यवहार का मुख्य उद्देश्य एक सुखद राहत वाल्व की तलाश में भावनात्मक दर्द और तनाव से मन को विचलित करना है। आप उन चीजों को खोजने में मदद कर सकते हैं, जिनके साथ खुद को विचलित करना है, इस तरह वह इस अस्वास्थ्यकर तकनीक को कम करेगा। यहां कुछ तरीके हैं जिनके सफल होने के लिए:
  • व्यायाम करें। यह अच्छे मूड रखता है और तनाव के स्तर को कम करता है।
  • एक डायरी रखें यह चिंताजनक विचारों को अनलोड करने और इसे आकार देने के लिए कार्य करता है।
  • अपने आप को उन लोगों से प्रेम रखो, जो उनकी देखभाल करते हैं।
  • उसे खुद को काटने के बजाय कुछ अन्य कार्य करने के लिए कहो वह एक बर्फ घन निचोड़ सकता है, एक तकिया मारा, कागज की चादरें तोड़ कर, टूटे तरबूज तोड़ कर, या एक मार्कर के साथ अपनी त्वचा पर शब्द लिखने के लिए।
  • 7
    अपने आस-पास के लोगों पर ध्यान दें। दोस्तों के समूह, विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान, बहुत महत्वपूर्ण हैं। लोग अक्सर यह व्यवहार दोस्तों के साथ किया देखने के बाद ही सीखते हैं। यहां तक ​​कि मीडिया इस अर्थ में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि वे अक्सर वास्तविक नतीजों के बिना इस तरह के व्यवहार का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन मित्रों के मंडली पर नज़र रखने की कोशिश करें जो आप में शामिल होते हैं और जिस सांस्कृतिक सब्सट्रेट को यह संबंधित है
  • रिकॉर्ड के लिए: दोस्तों के चक्र को अक्सर बदलते हैं, इसे पूरी तरह से रोकने के लिए स्व-नुकसान व्यवहार को कम करता है। पर्यावरण एक निर्णायक भूमिका निभाता है, इसे बदलने से व्यवहार में बदलाव होता है।
  • भाग 3

    अपना हिस्सा दो
    1
    धीरज रखो. इस प्रक्रिया को समय लगेगा, यह रात भर नहीं हो सकता। उम्मीद मत करो कि एक दिन वह जाग जाकर जीवन के सभी गुलाबों और फूलों को देखेगा, ऐसा नहीं होगा, खासकर अगर वह समझता है कि आप इस तथ्य पर विश्वास नहीं करते हैं कि वह ऐसा कर सकता है। हमेशा याद रखें कि आप उसे और उसकी इच्छा शक्ति में विश्वास करते हैं।
    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या आप इसके साथ सहमत नहीं हैं, अपना समर्थन दिखाएं उसे उस पर व्याख्यान न दें जो उसे करना चाहिए, परन्तु उस बात को सुनो जो उसे अंदर महसूस होता है। आपको उसके लिए एक चट्टान होना चाहिए, भले ही यह सप्ताह या महीनों तक ले जाए।
  • 2
    व्यावहारिक रहें ट्रिगर करने वाले कारणों को खोजने के लिए उन क्षणों की पहचान करने में उनकी मदद करें, जिसमें उन्हें खुद को कटौती करने की आवश्यकता महसूस होती है। उसे तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के नए तरीकों को सिखें, जैसे कि शारीरिक व्यायाम, एक नया शौक में प्रकृति या सगाई से संपर्क करें। उसे एक प्राकृतिक तरीके से अपने विचार व्यक्त करने में मदद करें। ये सभी चीजें हैं जो आप सक्रिय रूप से इस दुष्चक्र से बाहर निकलने में मदद करने के लिए कर सकते हैं।
  • व्यावहारिक और तर्कसंगत रहने के लिए आपको शामिल किए बिना स्थिति को देखने के लिए सक्षम होना होगा। यह सामान्य है, तार्किक रहना भी आपको लंबे समय में शांत करने में मदद करेगा। जब आप नियंत्रण रख सकते हैं, तो दूसरा यह भी जानता है कि स्थिति प्रबंधनीय है।
  • 3
    वादे न करें जो आप नहीं रख सकते हैं अपनी सीमाओं को पहचानो यदि आप सोचते हैं कि आप समस्या की अवधि के लिए नहीं हो सकते हैं तो उसे किसी और की सहायता के लिए छोड़ना बेहतर है। जैसे प्रतिबद्धताएं करने से बचें "मैं हमेशा तुम्हारे लिए होता हूं" या "मैं कभी नहीं जाऊँगा", खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप उन्हें रख सकते हैं।
  • जो लोग कटौती करते हैं, वे इतने सारे भावुक समस्याएं पैदा करते हैं कि वे अपनी ज़िंदगी किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं दे सकते जो हर समय उसकी देखभाल नहीं कर पाती हैं। त्याग उसके भय को सुदृढ़ कर सकता है याद रखें कि कार्रवाई शब्दों के मुकाबले बहुत अधिक है।
  • 4
    उसके साथ रहो अगर उसे भावनात्मक रूप से परेशान महसूस होता है, तो उसे अकेला न छोड़ें, अन्यथा वह वास्तविकता से बचने के लिए हमेशा की तरह स्वयं-हानिकारक व्यवहार का सहारा लेगा। उसे शांत करने में मदद करें और फिर समस्या का समाधान करने के लिए समस्या का सामना करें। यहां तक ​​कि अगर वह इसे स्वीकार या नहीं पूछना चाहता है, तो उसे उसके साथ देखभाल करने के लिए किसी के साथ होना अच्छा होगा।
  • याद रखें कि स्वयं-हानिकारक व्यवहार निर्भरता उत्पन्न करते हैं - लंबे समय तक दर्द सुखद हो जाता है, इसलिए उन्हें लगातार दोहराया जाता है
  • 5
    दुश्मनी और आलोचना से बचें यह बहुत महत्वपूर्ण है और आत्म-हानि के दुष्चक्र से इस व्यक्ति के बाहर निकलने में योगदान दे सकता है। शत्रुता और आलोचना तनाव पैदा करती है, और यह नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को खिलाती है। इन तकनीकों का उपयोग करने की कोशिश करें:
  • जब यह व्यक्ति अनुपयुक्त व्यवहार करता है, तो तत्काल आलोचना करने के बजाय, सकारात्मक पहलुओं को समझने की कोशिश करें। उन्हें अस्वीकार या आलोचना देने के बजाय, अपने विचारों को समझने और उन्हें दोबारा बनाने की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसे वातावरण के सह-निर्माता हैं जो पारस्परिक समझ और सहयोग पर केंद्रित है।
  • टिप्स

    • अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, दो लाख से ज्यादा लोग आत्म-घायल हो गए हैं या उनकी भावनात्मक पीड़ा को कम करने के लिए कट गए हैं।
    • आत्म-हानि बाध्यकारी व्यवहार हो सकता है, जिसका अर्थ है कि जो लोग इसे अभ्यास करते हैं वह यह भी जानते हुए भी बाधित नहीं कर सकते हैं कि यह उसे किसी भी अच्छा नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com