कैसे जानिए अगर आपको एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करना चाहिए

हर किसी का सिरदर्द है, लेकिन कभी-कभी हम यह महसूस करते हैं कि हमारी समस्याएं सामान्य दैनिक चिंताओं या तथाकथित सोमवार की अवसाद से थोड़ा अधिक गंभीर हैं। यदि आप एक कठिन समय से गुजर रहे हैं और क्लासिक सुझावों में से कोई भी आपको सुधार के लिए कमरे की पेशकश नहीं करता है, तो शायद एक मनोवैज्ञानिक की कोशिश करने और उससे परामर्श करने का समय है।

कदम

भाग 1

भावनात्मक राज्य का मूल्यांकन करें
छवि का शीर्षक उलझन स्त्री
1
ध्यान दें कि आपको नहीं लगता है "स्वयं"। शायद हाल में आपके पास खुद को पहचानने का नतीजा नहीं है और आप इस भावना को दूर नहीं कर सकते। यह बुरा दिन है, या बुरा सप्ताह भी है, लेकिन अगर कुछ भावनाएं आपकी जिंदगी और जिस तरह से आप दूसरों के साथ सहभागिता करते रहती हैं, जारी रहती हैं और जारी रखती हैं, तो संभवतः अगले कदम उठाने और एक मनोवैज्ञानिक के साथ परामर्श करने का समय है।
  • हो सकता है कि आप हमेशा दोस्तों के साथ मजा आए, लेकिन आप अचानक नोटिस करते हैं कि आप अकेले अपने सबसे अधिक समय बिताना पसंद करते हैं।
  • हो सकता है कि इससे पहले की तुलना में आप अक्सर गुस्सा हो।
  • ग्रूममी वुमन नामक छवि का अर्थ है मीन थिंग्स
    2
    जिस तरह से आप भावनात्मक स्तर पर अनुभव करते हैं, उसके बारे में सोचें आपके जीवन को प्रभावित करती है। क्या आपने मूड और व्यवहार में परिवर्तन देखा है जो केवल काम करने या घर पर ही सीमित है? या क्या वे परिवार, स्कूल, काम, संबंधपरक, आदि संदर्भ को प्रभावित करते हैं? आपने शायद देखा है कि स्कूल में और दोस्तों के साथ संबंध बदतर हो गए हैं या परिवार में और काम पर संबंध बिगड़ रहे हैं यदि आप मानते हैं कि विभिन्न स्थितियों में आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली भावनाएं नहीं हैं "साधारण", शायद यह एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने का समय है
  • आपने यह देखा होगा कि आप अपने काम सहयोगियों के साथ कम धैर्य रखते हैं और यह कि आप अपने बच्चों से अतीत में आसानी से अपना गुस्सा खो देते हैं।
  • शायद आपने देखा है कि काम पर आपके प्रदर्शन में नाटकीय रूप से गिरावट आई है और आप अपने घर की देखभाल नहीं करते हैं।
  • चित्रित किया गया चित्र लड़की डोज़ ऑफ पेज
    3
    नींद लय में बदलाव देखें कभी-कभी यह सामान्य है कि एक महत्वपूर्ण घटना या रोमांचक कुछ समय पहले अच्छी तरह सो न ले, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप ज़्यादा सो रहे हैं (ज्यादातर दिन के दौरान) या सो रही परेशानी (उदाहरण के लिए, आप सो नहीं सकते हैं या जाग सकते हैं रात के दौरान), यह असुविधा या चिंता का संकेत हो सकता है
  • अनिद्रा और हाइपरसोमन दोनों, मनोवैज्ञानिक संकट का संकेत कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    4
    खाने की आदतों में परिवर्तन की जांच करें शायद आपने पाया है कि तनाव को संभालने के लिए आप सामान्य से अधिक बार खा रहे हैं या आप पूरी तरह से भूख की कमी कर रहे हैं और आप स्वाद को चखने के बिना कुछ भी निगल सकते हैं खाने की आदतों में परिवर्तन भी आंतरिक असुविधा को संकेत कर सकते हैं।
  • आप भोजन में एक प्रकार की शान्ति प्राप्त कर सकते हैं जो आपको ज़्यादा खाती है
  • वैकल्पिक रूप से, यह संभव है कि भोजन आपको अब तक नहीं पकड़ लेता है या कुछ व्यंजनों का स्वाद बहुत ही सुखद नहीं है और आप दिन के दौरान खुद को खा रहे हैं।
  • साद मैन लुक डाउन
    5
    ध्यान दें कि यदि आप दुखी या नीचे जमीन पर हैं यदि आप सामान्य से कम महसूस करते हैं, या इस तरह के एक गतिरोध से बाहर निकलने के किसी भी मौके के बिना निराशा, उदासीनता और अलगाव की भावना महसूस करते हैं, तो शायद एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने का सही समय है। शायद आपने पहले उत्साह के साथ जीवन का सामना किया और आपने जो कुछ किया और अब यह सब नीरस लगता है। यह एक या दो दिन के लिए उदास महसूस करना सामान्य है, लेकिन यदि यह मन की हफ्तों तक रहता है, तो यह एक और अधिक गंभीर समस्या का संकेत दे सकता है। सबसे पहले आपको एक इलाज मिलेगा, पहले आप बेहतर महसूस करना शुरू करेंगे।
  • 6
    ध्यान दें कि आपको अधिक उत्तेजित, परेशान या तनाव महसूस होता है। कभी-कभी आप अपने आप को तुच्छ चीजों के लिए पीन कर रहे हैं, लेकिन हाल ही में आपको यह महसूस हुआ है कि आपकी चिंताओं को बड़ी मात्रा में ले जा रहा है। शायद आपने पाया है कि वे अपना समय चुराते हैं और अपने जीवन को प्रभावित करते हैं। हो सकता है कि आपको यह मानना ​​बेवकूफ़ लग रहा है कि ऐसा कुछ है जो आपको डराता है, आपको परेशान या चिंता करता है, लेकिन साथ ही आप इसे हिला नहीं सकते। यदि आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, क्योंकि आपके दिमाग से चिंताओं से घिरा हुआ है जो आपको समय लेता है, हो सकता है कि यह मदद के लिए पूछने का समय हो।
  • अन्य लक्षण जो चिंतित अवस्था से संकेत करते हैं, उनमें बेधड़कता, चिड़चिड़ापन और कठिनाई ध्यान केंद्रित होती है।
  • मैन टॉक टू फ्रेंड पेज
    7
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें सामान्य चिकित्सक यह समझने के लिए एक महत्वपूर्ण सहयोगी है कि आपको एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने की ज़रूरत है, लेकिन आपकी सहायता करने में सक्षम पेशेवर ढूंढने में भी एक महान संसाधन है। इसलिए, अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है आप अपनी नकारात्मक भावनाओं (जैसे कि बीमारियों, हार्मोनल परिवर्तन, और इसी तरह) की उत्पत्ति पर किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं को छोड़ने के लिए कुछ परीक्षण कर सकते हैं।
  • भाग 2

    गंभीर मानसिक समस्याओं पर विचार करें
    छवि का शीर्षक शॉक वुमन सेस ऑटिस्टिक गर्ल सेल्फ इंजेर्जिंग पेज
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या आप आत्म-हानिकारक व्यवहार कर रहे हैं स्व-चोट एक अभ्यास है जो तेज वस्तुओं के साथ कटौती हो रही है, जैसे कि रेजर सबसे आम क्षेत्रों में हथियार, कलाई और पैरों शामिल हैं। यह एक प्रबंधन की रणनीति हो सकती है, या शरीर के अपमान के माध्यम से दर्द और आंतरिक पीड़ा को अलग करने का एक तरीका हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर यह आपकी चिंताओं का प्रबंधन करने के लिए एक रणनीति है, तो पता है कि यह खतरनाक है, इसलिए जो लोग अभ्यास करते हैं वे स्वस्थ समाधान (जैसे मनोचिकित्सा) को अपनाने के बजाय स्वेच्छा से भावनात्मक दर्द को कम करने के लिए घावों की खरीद कर सकते हैं।
    • अपने आप को कटौती करना खतरनाक है यदि आप एक महत्वपूर्ण शिरा या धमनी को पेंकने के लिए अस्पताल जाना या अपने जीवन को खोने के जोखिम। इस समस्या को गंभीरता से लें
  • बॉय कवरिंग ईर्स पेज की छवि
    2
    सभी सबसे लगातार और व्यापक मानसिक योजनाओं पर विचार करें जुनूनी-बाध्यकारी विकार (डीओसी) गंभीर रूप से विचारों और व्यवहार को प्रभावित कर सकता है यद्यपि यह दो बार जांच करने के लिए सामान्य है कि दरवाजा बंद है या स्टोव बंद है, जुनूनी बाध्यकारी अव्यवस्था वाले लोगों को बार-बार चीजों की जांच करनी पड़ सकती है। वे एक ही इशारों को कई बार दोहरा सकते हैं, एक अनुष्ठान की तरह, और डर से पीड़ित होते हैं जो अपने जीवन का नियंत्रण लेते हैं, जैसे कि दिन में सैकड़ों बार हाथ धोने के लिए रोगाणु से बचने या दरवाज़ा बंद करने के लिए खतरे से बचने के लिए कई बार घुसपैठियों का इन आक्षेपों को बिल्कुल सुखद नहीं है और इन्हें बेअसर करने के लिए उन अनुष्ठानों में किसी भी बदलाव की वजह से बहुत परेशानी होती है।
  • डॉक्टर आपको विचारों या आवेगों को नियंत्रित करने से रोकता है रोज़मर्रा के जीवन में हस्तक्षेप करने वाले दोहरावदार इशारों का प्रदर्शन करते हुए एक या अधिक घंटे खर्च करने का तथ्य इस विकार का एक लक्षण है।
  • यदि आप जुनूनी-बाध्यकारी विकार से पीड़ित हैं, तो इसे ठीक करने का प्रयास करें किसी भी तरह के हस्तक्षेप के बिना लक्षण उठाए जाने की संभावना नहीं है।
  • चित्रित किया गया लड़की का चित्र लोगों के रूप में है
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या आपको आघात का सामना करना पड़ा है यदि आपने पिछले समय में दर्दनाक अनुभव किया है या आपको आघात का सामना करना पड़ा है, मनोचिकित्सा आपकी सहायता कर सकता है कारण शारीरिक, भावनात्मक या यौन हिंसा हो सकती है बलात्कार के रूप में घरेलू हिंसा के रूप में दर्दनाक है किसी व्यक्ति को मरने के बाद या युद्ध या आपदा जैसी भयंकर घटनाओं का सामना करने के बाद भी आघात आ सकता है। मनोवैज्ञानिक परामर्श आपको अपनी भावनाओं को व्यवस्थित करने में मदद कर सकता है और आपके द्वारा सामना किए हुए आघात से निपटने के तरीके ढूंढ़ सकते हैं।
  • पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) एक मानसिक विकार है जो कई लोगों को प्रभावित करता है जिन्होंने एक दर्दनाक घटना का अनुभव किया है। यदि आप PTSD के लक्षण प्रकट करते हैं, जैसे बुरे सपने और फ़्लैश बैक, या एक ही आघात को पुनः प्राप्त करते हैं तो सहायता प्राप्त करें



  • छवि शीर्षक सिगरेट
    4
    हानिकारक पदार्थों की खपत पर विचार करता है यदि आपने हाल ही में शराब या ड्रग्स की खपत को बढ़ाने के लिए शुरू किया है, तो हो सकता है कि आप भावनात्मक समस्याओं को संभालने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हों। कभी-कभी लोग शराब या ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं जो वे अंदर की पीड़ा को भूल जाते हैं या विचलित करते हैं। खपत में वृद्धि गहरी समस्याओं को दर्शाती है जो व्यक्त की जानी चाहिए। मनोचिकित्सा उन्हें प्रबंधित करने के लिए अन्य स्वस्थ और अधिक प्रभावी उपाय ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • अत्यधिक शराब का सेवन गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। यह आपकी समस्याओं का प्रबंधन करने के लिए एक सुरक्षित या स्वस्थ तरीका नहीं है।
  • छवि का शीर्षक Sobbing Girl.jpg
    5
    लक्षणों से उत्पन्न जोखिमों के बारे में सोचें यदि आप अपने आप को या दूसरों के लिए खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। तत्काल खतरा होने पर, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें. यदि आप निम्न स्थितियों में से एक हैं, तो मदद के लिए पूछें:
  • आत्महत्या का ध्यान रखें या आपने अपना जीवन लेने की योजना तैयार कर ली है।
  • आप अन्य लोगों को चोट पहुंचाने के बारे में सोचते हैं या आप पहले से किसी को चोट लगी है
  • आप डर रहे हैं कि आप अपने आप को या दूसरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • भाग 3

    समझ कैसे मनोचिकित्सा उपयोगी हो सकता है
    छवि शीर्षक Peeved Woman.jpg
    1
    सबसे तनावपूर्ण घटनाओं पर गौर करें जो हाल ही में हुए हैं जीवन की सबसे महत्वपूर्ण और गंभीर घटनाओं में आंतरिक अस्वस्थता बढ़ सकती है और आप इसे प्रबंधित करने से रोक सकते हैं। मनोचिकित्सा आपको एक रास्ता प्रदान कर सकता है जिसके द्वारा आप इन क्षणों के बारे में बात करने और इसके साथ चलने वाली सभी समस्याओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका समझ सकते हैं। अपने आप से पूछें कि क्या आप रहते हैं या जी रहे हैं:
    • स्थानांतरण;
    • एक दुर्घटना या एक आपदा;
    • जीवन का एक परिवर्तन (आपके पास एक नई नौकरी है, आपने विश्वविद्यालय शुरू किया, आपने अपना घर छोड़ दिया);
    • भावनात्मक विराम;
    • एक प्यार का नुकसान (शोक)
  • उसकी भावनाओं के बारे में महिला का बोलबाला शीर्षक चित्र
    2
    ध्यान रखें कि आप कम गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श कर सकते हैं। आपको शायद यह आश्वस्त हो गया है कि किसी व्यक्ति को मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के पास ही आना चाहिए, अगर वह गंभीर आघात से पीड़ित हो, आत्महत्या कर लेती हो या बड़ी अवसाद से ग्रस्त हो, लेकिन ऐसा नहीं है। कई मनोवैज्ञानिकों का एक समग्र दृष्टिकोण है और रोगियों को कम आत्मसम्मान, युगल, बच्चों में व्यवहार संबंधी समस्याओं, पारस्परिक संघर्ष और स्वतंत्र रूप से रहने की कठिनाई का सामना करने में मदद मिलती है।
  • यदि आप अभी तक निश्चित नहीं हैं, तो अपनी स्थिति का आकलन करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक के साथ एक नियुक्ति करें। यह संभव है कि पहली बैठक में आपको कुछ परीक्षणों से गुजरना होगा और कुछ प्रश्नों का उत्तर देना होगा। चिकित्सक विभिन्न उपचार विकल्पों के बारे में आपसे बात करेगा और आपको सिफारिशों के साथ प्रदान करेगा।
  • छवि शीर्षक स्टैसेड मैन
    3
    समस्याओं को संभालने की आपकी क्षमता को समझें जब आपको कम से कम उम्मीद होती है तो जीवन हमेशा कुछ आश्चर्यचकित रखता है, इसलिए कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए जानना महत्वपूर्ण है। अगर आप उन्हें शांति से प्रबंधित नहीं कर सकते हैं या संकट की अवधि के माध्यम से जा रहे हैं तो मनोवैज्ञानिक आपको जो भी अनुभव कर रहा है उससे निपटने के लिए सबसे लाभकारी समाधान की योजना में सहायता कर सकता है।
  • समस्याओं को ठीक करने में असमर्थता आपको ड्रग्स का इस्तेमाल करने के लिए बेहतर महसूस कर सकती है या नशे में शराब पी सकती है।
  • मनोवैज्ञानिक आपको आपकी स्थिति से निपटने और कुछ रणनीतियों को लागू करने में मदद कर सकता है, जैसे श्वास तकनीक या गहरी छूट।
  • छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या बेहतर महसूस करने का प्रयास वांछित प्रभाव पड़ा है अपनी स्थिति और मन की स्थिति के बारे में सोचो, और खुद से पूछिए कि आपकी क्या मदद कर सकती है यदि आपको कुछ भी नहीं मिल सकता है, तो शायद मदद लेने का समय आ गया है यदि आपने विभिन्न तरीकों से कोशिश की है लेकिन कोई भी काम नहीं कर रहा है, तो आप मानते हैं कि आपकी समस्याओं को सुलझाने के लिए आपके पास सही उपकरण नहीं है। मनोवैज्ञानिक इस क्षण से निपटने के लिए आपको स्वस्थ प्रबंधन पद्धतियां ढूंढने में सहायता करेगा।
  • हो सकता है कि आप बेहतर करने के लिए खरीदारी कर गए, लेकिन आपको इससे भी बदतर महसूस हुआ।
  • अगर आपने कुछ ऐसी चीज का सहारा लिया है जिसने अतीत में आपकी मदद की है (जैसे कि गहरी साँस लेने या खेल) किसी भी राहत के बिना, एक मनोवैज्ञानिक बनने पर विचार करें।
  • अप्सट वूमन टॉकस टू मैन पेज
    5
    हाल ही में दूसरों ने आपके बारे में कैसे प्रतिक्रिया व्यक्त की है, इस पर ध्यान दें कभी-कभी, दूसरों की प्रतिक्रियाओं से यह संकेत मिलता है कि एक साधारण मूड या एक सामान्य चिंता से ज्यादा गंभीर समस्या है। यदि मित्र और परिवार आपकी सुनने या आपकी सहायता करने की कोशिश करने से थक गए हों, तो शायद यह समय एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने का है। आप भी दोषी महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप डरते हैं "दूसरों के लिए वातावरण बर्बाद" और आप अपनी समस्याओं को अंदर रखना पसंद करते हैं। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर भी इस मामले में उपयोगी हो सकता है।
  • शायद लोगों को अधिक मापा जाता है जब उन्हें आपके साथ बातचीत करना पड़ता है, अपने स्वास्थ्य की चिंता करें और / या आपसे डरते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक आपको अपनी समस्याओं के बारे में स्वतंत्र रूप से बात करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है और आपको अपने दोस्तों के साथ संवाद करने का अधिक उपयुक्त तरीका खोज सकता है।
  • छवि शीर्षक के बारे में महिला सोच के बारे में लेखन Something.jpg
    6
    अपने आप से पूछें कि क्या मनोचिकित्सा अतीत में काम करता है अगर यह अन्य अवसरों पर उपयोगी रहा है, यह आपको फिर से मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपने किसी चिकित्सक से परामर्श करने का फैसला किया है, तो यह मत भूलो कि यह पहले से प्रभावी रहा है और ऐसा जारी रहेगा। आपके द्वारा दिए गए लाभों पर गौर करें और विचार करें कि यह आपकी स्थिति को कैसे सुधार सकता है।
  • उसी चिकित्सक से संपर्क करें ताकि वह आपको एक नियुक्ति प्रदान करे।
  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    7
    यह समझने की कोशिश करें कि आपको अपनी समस्याओं को प्रदर्शित करने में समस्या नहीं है और उन्हें बाहरी रूप से निकालना है। यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि मनोचिकित्सा सभी के लिए सर्वोत्तम उपचार विधि नहीं है और यह कि लोगों को विभिन्न तरीकों से समस्याओं का समाधान और हल करना है। हालांकि, यह उपयोगी हो सकता है कि अगर आप बेहतर है जब आप अपनी समस्याओं के बारे में बात करते हैं, आपसे पूछा जाए कि उचित सवाल लग रहा है और आप दूसरों के लिए अपने आप को खोलने के ध्यान में रखना।
  • मनोवैज्ञानिक अपने मानसिक पैटर्नों पर प्रश्न कर सकता है और मुश्किल सवालों के जवाब देने के लिए तैयार कर सकता है। पता है कि इसका काम आपकी सहायता करना है और आपको बढ़ने में मदद करना है। वह आपको कभी नहीं बताएंगे कि आपको व्यवहार कैसे करना चाहिए।
  • टिप्स

    • याद रखें कि गुण मदद करते हैं। समय सोच बर्बाद मत करो: "मैं अकेले भुगतना होगा" या "मेरी समस्या किसी को भी फर्क नहीं पड़ती"। इस तरह से तर्क करके, आप एक बहुत खतरनाक सड़क पर जाने का जोखिम। आपके आस-पास के लोग आपको प्यार करते हैं और आप को पीड़ित नहीं देखना चाहते हैं, उससे भी कम अकेले। आप समर्थन और सहायता के हकदार हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com