कैसे एक खेल मनोचिकित्सक बनें

हर कोई जानता है कि एकाग्रता किसी भी स्तर के एथलीटों की मानसिक कुंजी है। हालांकि, व्यक्तिगत समस्या अक्सर एथलीटों को उनके लक्ष्यों से विचलित करते हैं और उनके प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं। भले ही यह एक शौकिया या पेशेवर एथलीट है, एक टीम के अधिकांश सदस्य कभी-कभी उस एथलीट के प्रदर्शन पर सीधे निर्भर करते हैं आमतौर पर, यह खेल मनोचिकित्सक है जो समस्या की जड़ में जाने और एथलीटों को अपने खेल में ट्रैक पर रखता है। एक खेल मनोचिकित्सक बनने के लिए आपको उचित योग्यता प्राप्त करनी होगी।

कदम

छवि का शीर्षक एक खेल मनोवैज्ञानिक चरण 1
1
एक खेल मनोचिकित्सक बनने के लिए आपको एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में शामिल होने के बाद मनोविज्ञान में स्नातक होना चाहिए। आप खेल मनोविज्ञान में भी पंजीकरण कर सकते हैं यह क्षेत्र विकास में है इसलिए इस तरह के डिग्री प्रोग्राम को ढूंढना मुश्किल नहीं होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक खेल मनोवैज्ञानिक चरण 2
    2
    आपको मनोविज्ञान या खेल मनोविज्ञान में विशेषज्ञ डिग्री प्राप्त करना होगा। अधिकांश शौकिया या पेशेवर खेल संघों को उन्नत योग्यता वाले खेल मनोविज्ञानी की आवश्यकता होती है। इसलिए, एक विशेषज्ञ की डिग्री और एक डॉक्टरेट
  • छवि का शीर्षक एक खेल मनोवैज्ञानिक चरण 3
    3
    मनोविज्ञान में अपने डॉक्टरेट प्राप्त करें डॉक्टरेट के बिना, आप एक खेल मनोचिकित्सक का प्रमाणीकरण प्राप्त नहीं करेंगे।
  • एक खेल मनोवैज्ञानिक चरण 4 के नाम से प्राप्त चित्र
    4
    क्लिनिक, विश्वविद्यालय या खेल संघ में खेल मनोविज्ञान में प्रशिक्षण के लिए आवेदन करें। इंटर्नशिप में 1-2 साल की अवधि हो सकती है। इसके अलावा, ये महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे ऐसी चीजें सीखने की सेवा करते हैं जो आप पुस्तकों को पढ़कर कभी नहीं सीख सकते थे। ज्यादातर समय, संगठन अपने आंतरिक इंटर्नों को लेते हैं, इसलिए आपको बाद में उन पर काम करने का भी शानदार मौका मिल सकता है।



  • एक खेल मनोवैज्ञानिक कदम बनें
    5
    मनोविज्ञान (ईपीपीपी) में व्यावसायिक अभ्यास के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करें, जो राज्य संघ परिषद और प्रांतीय मनोविज्ञान (एएसपीपीबी) द्वारा प्रशासित है। यह एक ऐसा बोर्ड है जो लाइसेंस जारी करेगा, जिसके साथ आप 50 राज्यों में मनोविज्ञान का अभ्यास कर सकते हैं। आप पूरे देश में विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों के दौरान इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक खेल मनोवैज्ञानिक चरण 6
    6
    अमेरिकन काउंसिल ऑफ स्पोर्ट्स साइकोलॉजी फॉर सर्टिफिकेशन से संपर्क करें आपके सहकर्मियों आपकी मदद करेंगे क्योंकि एबीएसपी को सहयोगियों को आपकी शैक्षणिक उपलब्धियों और कार्य फ़ाइलों की पुष्टि करने की आवश्यकता है। यदि आप योजना के अनुसार सबकुछ करते हैं, तो आपको प्रमाणन प्राप्त करने में समस्या नहीं होगी।
  • एक खेल मनोवैज्ञानिक कदम 7 नामक छवि
    7
    एक खेल मनोवैज्ञानिक के रूप में काम करना शुरू करें यह क्षेत्र विकसित हो रहा है और इसलिए कई अवसर उपलब्ध हैं, इसलिए आप चाहते हैं कि नौकरी की स्थिति प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें।
  • टिप्स

    • एथलीटों को ट्रैक पर वापस लाने के लिए आपका गाइड और समर्थन महत्वपूर्ण होगा अक्सर आप केवल एथलीटों पर भरोसा करते हैं, जिनके साथ वे अपनी समस्याओं के बारे में बात करेंगे।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि आप हमेशा विद्यार्थियों और एथलीटों के साथ व्यवहार करेंगे, जिनके पास व्यक्तिगत समस्याएं हैं। इलाज की कुछ समस्याएं बहुत गंभीर हो सकती हैं, जैसे आत्महत्या या अवसाद के मामलों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com