मनोवैज्ञानिक कैसे बनें

यह आपके प्रति अधिक शक्तिशाली है: जब आप अपने दोस्तों के साथ होते हैं, तो आप उन्हें मनोविनोद करते हैं। समझने की कोशिश करें कि वे क्या सोचते हैं, क्यों वे एक निश्चित तरीके से व्यवहार करते हैं। उन समस्याओं को स्पष्ट और सिग्नल करने में सहायता करें, जिनके बारे में वे अवगत नहीं थे। आपकी बुद्धि मानवीय मानसिकता के रहस्यों से जागृत है, चाहे यह एक बच्चा, एक वयस्क, एक युगल या बड़े उद्यम का कर्मचारी हो। संक्षेप में, ऐसा लगता है कि मनोविज्ञान आपके व्यवसाय का है।

कदम

भाग 1

विश्वविद्यालय के लिए तैयार
छवि शीर्षक 563418 1
1
उच्च विद्यालय में उच्च औसत रखने की कोशिश करें यह सुझाव आपके पेशेवर आकांक्षा को विशिष्ट तरीके से विकसित करने और जीवन में सफल होने के लिए मान्य है। एक अच्छी नौकरी खोजने के लिए (और इसे अच्छी तरह से करें), आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और एक अच्छे विश्वविद्यालय के लिए साइन अप करना होगा। एक अच्छे विश्वविद्यालय तक पहुंचने के लिए, आपको हाई स्कूल में अच्छे ग्रेड अवश्य लेना चाहिए। तर्क एक गुना नहीं बनाते हैं
  • यदि आपका स्कूल मनोविज्ञान पाठ्यक्रम प्रदान करता है, तो उनका पालन करें। जाहिर है, यदि आप एक मनो-शैक्षणिक उच्च विद्यालय में भाग लेते हैं, तो यह विषय पहले से ही अध्ययन योजना से संबंधित है। जितनी जल्दी आप अनुशासन से परिचित होने लगते हैं, बेहतर। इसके अलावा, यह आपको सहज अध्ययन समाजशास्त्र और अन्य मनोसामाजिक विज्ञान बनाता है।
  • छवि 563418 2 शीर्षक
    2
    काम करना शुरू करना या स्वयंसेवा करना यदि आप अभी भी हाई स्कूल में जाते हैं, तो यह संभावना है कि आपकी रुचियां समय के साथ बदलेगी किसी भी स्थिति में, अगर आपको लगता है कि आपके पास पेशेवर दिशा के बारे में अधिक या कम ठोस विचार है, तो आप शुरू करना सबसे अच्छा समय है। अपना भविष्य देखें: विचार करें कि आप कहां कार्य करना चाहते हैं और किसके साथ एक बार जब आप इसे समझते हैं, तो तुरंत उद्योग में प्रवेश करके अनुभव हासिल करने का प्रयास करें
  • इसका मतलब आपके शहर में एक अस्पताल में भर्ती हो सकता है, दुर्व्यवहार महिलाओं या एक बड़ी कंपनी के लिए आश्रय। अनुभव न केवल आपको विश्वविद्यालय में और अधिक लाभप्रद अध्ययन में मदद मिलेगी, आपको कई लोगों को भी पता चल जाएगा, और भविष्य में ये संपर्क आपको काम खोजने में मदद करेंगे।
  • छवि का शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 1
    3
    यदि आपका विद्यालय अभिविन्यास परामर्शदाता प्रदान करता है, तो उससे बात करें आप चाहते हैं कि डिग्री प्राप्त करने के विभिन्न तरीकों और क्षितिज पर मौजूद संभावित कार्य वातावरणों को विस्तार से समझा सकते हैं। यह पेशेवर आपके सपनों के काम का उपयोग करने के लिए स्नातक होने के बाद की प्रक्रिया को समझा सकता है।
  • इसके अलावा, यह आपको विभिन्न विश्वविद्यालयों के अध्ययन योजनाओं पर जानकारी देने में सक्षम है। वह जानता है कि संकायों क्या हैं जो मनोविज्ञान की शाखा के लिए सबसे अच्छा कार्यक्रम पेश करते हैं जो आपके हितों का हित करते हैं अंत में, यह आपको समझने में मदद करेगा कि नामांकन के समय छात्रवृत्ति और वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कहाँ करें
  • छवि का शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 2
    4
    मनोविज्ञान के पूरे क्षेत्र के बारे में गहराई में जानें वहाँ पर विचार करने के लिए कई शाखाएं हैं जब कोई व्यक्ति कहता है "मैं एक मनोचिकित्सक बनना चाहता हूं", तो वह आम तौर पर नैदानिक ​​मनोविज्ञान को दर्शाता है: वह शायद अवचेतन का विश्लेषण करने के लिए एक या दो लोगों के साथ बैठकर कल्पना करता है। किसी भी मामले में, कई अन्य विशेषज्ञ हैं, और निर्णय लेने से पहले उन्हें पता चलाना और उन्हें जानना अच्छा है:
  • कार्य के मनोविज्ञान: औद्योगिक कार्य वातावरण और बड़े संगठनों में मानव मनोविज्ञान का अध्ययन।
  • नैदानिक ​​मनोविज्ञान: अस्पताल और मानसिक स्वास्थ्य सुविधाओं जैसे चिकित्सीय सेटिंग में मानव मनोविज्ञान का अध्ययन मनोचिकित्सा के मार्ग का अनुसरण करने के लिए, आपको मनोविज्ञान या दवा में स्नातक होना चाहिए और एक विशेष स्कूल में दाखिला लेना होगा।
  • संज्ञानात्मक मनोविज्ञान: आंतरिक मानसिक प्रक्रियाओं का अध्ययन, जैसे समस्याओं को सुलझाना, स्मृति, धारणा और भाषा
  • तंत्रिका मनोविज्ञान: मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र का अध्ययन - मनोविज्ञान और मानव व्यवहार में उनके योगदान का विश्लेषण करता है।
  • छवि शीर्षक से मनोवैज्ञानिक बनें चरण 3
    5
    विभिन्न डिग्री पाठ्यक्रमों की खोज करें। सबसे आसान रास्ता एक विश्वविद्यालय खोजना है, जिसमें एक अच्छा कार्यक्रम है और मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री लेना है। यह पता लगाने के लिए विश्वविद्यालय की शिक्षा के बारे में जानें कि क्या आपकी रुचि वाली शाखा की पेशकश की जाती है (यदि आप पहले से ही आपकी रुचियों को प्रतिबंधित कर चुके हैं) इसके अलावा, आपको यह पता होना चाहिए कि डिग्री थीसिस कितने क्रेडिट हैं, यदि आप ठोस अनुसंधान में भाग ले सकते हैं और आप इंटर्नशिप कहाँ करेंगे। कुछ विशेषज्ञता कार्यक्रम एक अकादमिक कैरियर की तैयारी के लिए अधिक केंद्रित हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप स्नातक होने के बाद मास्टर की डिग्री के लिए साइन अप भी कर सकते हैं। पता लगाएं कि एक ही विश्वविद्यालय में ऐसा करना संभव है, अन्यथा आपको कहीं और जाना होगा। किसी भी स्थिति में, यह एक उन्नत कदम है, और जब आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं तो आपको मार्ग के बारे में बिल्कुल निश्चित होना होगा। सबसे पहले, आपको तीन साल की डिग्री प्राप्त करनी होगी, फिर मास्टर की डिग्री कोर्स में दाखिला लेना होगा और अंत में एक द्वितीय स्तर की मास्टर डिग्री या एक शोध डॉक्टरेट करना होगा।
  • भाग 2

    मनोविज्ञान में स्नातक
    छवि का शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 4
    1
    मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री के लिए साइन अप करें इस पेशे को पूरा करने के लिए, मास्टर डिग्री हासिल करना बेहतर होगा, लेकिन जाहिर है आपको तीन साल के पाठ्यक्रम से शुरू करना होगा। आपको वास्तविक मनोविज्ञान पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह अभी भी मनोसामाजिक विज्ञान से जुड़े एक डिग्री कोर्स होना चाहिए। यहां कुछ समान मान्य विकल्प दिए गए हैं:
    • मनोवैज्ञानिक विज्ञान और विकास और शिक्षा की तकनीक: बचपन से वयस्कता के लिए मानव पथ का अध्ययन।
    • समाजशास्त्र: यह क्षेत्र उस तरीके का अध्ययन करता है जिसमें मनुष्य विभिन्न सामाजिक समूहों में व्यवहार करते हैं।
    • संज्ञानात्मक और मनोवैज्ञानिक मनोवैज्ञानिक विज्ञान: यदि आप मुख्य रूप से संज्ञानात्मक मनोविज्ञान में दिलचस्पी रखते हैं और मस्तिष्क कैसे काम करता है तो यह प्राप्त करने के लिए तीन साल की एक अच्छी डिग्री है।
    • मनोविज्ञान और संज्ञानात्मक तंत्रिका विज्ञानइस प्रकार का क्षेत्र नैदानिक ​​मनोविज्ञान की तुलना में संज्ञानात्मक मनोविज्ञान के लिए अधिक उपयुक्त है, क्योंकि यह मानव व्यवहार के पीछे विज्ञान पर केंद्रित है, न कि उसके व्यवहार में और उसके पर।
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    अनुसंधान में भाग लें कई मनोविज्ञान विभाग के पास चल रहे अनुसंधान हैं। छात्र अध्ययन विषयों और अनुसंधान सहायकों के रूप में भाग लेते हैं। यह कंक्रीट व्यापार दुनिया के लिए इस्तेमाल करने के लिए एक उपयोगी अनुभव है
  • यह कदम मुख्य रूप से पिछले या दूसरे से पिछले साल के छात्रों को चिंता करता है। एक सबक के दौरान, यह घोषणा करने के लिए प्रोफेसर या सहायक के लिए काफी सामान्य है कि ताले देवली तली अपनी परियोजना में भाग लेने के लिए छात्रों की तलाश कर रही है। कई मामलों में, औसत गणनाओं को चुना जाना चाहिए। जब वे आपको इस तरह एक अवसर प्रदान करते हैं, तो तुरंत प्रश्न में शिक्षक से संपर्क करें इसके अलावा यह अनुभव बाद में आपको वापस आ जाएगा।
  • छवि 563418 8 नामक
    3
    उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको अधिकतर रुचि रखते हैं। यदि आपने मनोविज्ञान विभाग में नामांकित किया है, तो आप स्वाभाविक रूप से एक पूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। तीन साल के पाठ्यक्रम के दौरान, फिर भी, आपको अभी भी व्यक्तिगत शोध करना चाहिए और तुरंत विशेषज्ञता शुरू करने के लिए बाहरी पाठ्यक्रमों का पालन करना चाहिए। इससे आपको मास्ट्रिबिल के लिए अधिक तैयार करने में सहायता मिलेगी।
  • विश्वविद्यालय में आपके पास मुफ्त क्रेडिट भी होंगे और आप पालन करने के लिए एक या अधिक विषयों का चयन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप लिंग पाठ्यक्रम में भाग ले सकते हैं यह आपको महिलाओं पर शोध परियोजनाओं के लिए प्रेरित करेगा। आप अपने अनुभवों को अधिक ठोस बना सकते हैं और काम की दुनिया तक पहुंच आसानी से कर सकते हैं।
  • एक दूसरी डिग्री एक और संभावना है, खासकर यदि आप मनोविज्ञान के अध्ययन के कुछ और ठोस पाठ्यक्रम को चुनते हैं। सामाजिक विज्ञान निस्संदेह दिलचस्प है, लेकिन दुर्भाग्य से यह नौकरी खोजना आसान नहीं है - भविष्य में अर्थशास्त्र या विपणन में दूसरी डिग्री आपके बटुए से एक खुशी से अधिक हो जाएगी!
  • छवि शीर्षक 563418 9
    4
    एक शोध परियोजना में सहयोग करें। कई विश्वविद्यालयों में, एक ठोस परियोजना को छूने के बिना मनोविज्ञान में स्नातक होना संभव है। यदि आप व्यावहारिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, तो इसका तुरंत लाभ उठाएं। निश्चित रूप से आपको किसी मान्यता के बिना ही महिमा के लिए काम करना पड़ेगा, लेकिन एक खोज में "अपनी नाक छड़ी" की कोशिश करें: यदि आप डेटा की प्रतिलिपि बनाने या प्रश्नावली वितरित करने में मदद कर सकते हैं तो प्रोफेसर से पूछें।
  • यदि आपको नहीं पता कि गर्मियों में क्या करना है, तो इन अनुभवों का लाभ उठाएं जब आपके पास तीन महीने की आलस्य है, तो विश्वविद्यालय में जाओ। कुछ सहायकों या प्रोफेसरों से बात करें, बताएं कि आप सहायता करने के लिए प्रेरित हैं और देखें कि वे आपको क्या ऑफर करते हैं। वे शायद आपकी सद्भावना और विषय में आपकी रुचि की सराहना करेंगे।
  • छवि 563418 10 शीर्षक
    5
    याद रखें कि स्नातक सब कुछ नहीं है बेशक, आप समय पर कर देते हैं, लेकिन यूनिवर्सिटी कभी आपको कुछ चीजें नहीं बताएगी। उदाहरण के लिए, यह आपको यह नहीं बताएगा कि कई मनोविज्ञान स्नातकों ने मैकडॉनल्ड्स के काम पर काम करना शुरू कर दिया है। ऐसा नहीं है कि कुछ भी गलत है, काम आदमी को ennobles, लेकिन शायद यह परियोजना नहीं है कि आप साल के लिए किताबों पर पसीना के बाद मन में है।
  • और यह भी एक और सच बताओ। यदि आप वास्तव में उलझन में होना चाहते हैं, तो अक्सर तैयार मनोचिकित्सक बनने के लिए पीएचडी की आवश्यकता होती है, जो आप का सपना है। जबकि गुरु उपयोगी है और आपके लिए कुछ दरवाजे खुलता है, पीएचडी आपको कई अवसर प्रदान करता है। एक मास्टर निस्संदेह प्रतिष्ठित है, लेकिन पीएचडी आपको अधिक मान्यता और कैरियर के अवसर प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक 563418 11
    6
    मेडिकल स्कूल के लिए साइन अप करने पर विचार करें कई लोग एक मनोचिकित्सक और एक मनोवैज्ञानिक के बीच अंतर क्या है, यह सुनिश्चित नहीं हैं। एक लंबी कहानी कम करने के लिए, एक मनोचिकित्सक दवा में स्नातक नहीं होता है और नतीजतन दवा उपचार का उपयोग नहीं कर सकता है। यदि आप चाहते हैं एक मनोचिकित्सक बनें (एक पेशेवर जो दवाओं को लिख सकता है), आपको उचित प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए।
  • यदि यह पथ आप का अनुसरण करना चाहते हैं, तो आपको मनोविज्ञान संकाय नहीं बल्कि मेडिकल फैकल्टी तक पहुंचने के लिए खुद को तैयार करना होगा। जाहिर है, यह एक पूरी तरह से अलग तरीका है। आपको यह समझना चाहिए कि निर्णय लेने के लिए आपको सबसे अधिक हित क्या है
  • भाग 3

    एक विशेषज्ञ पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करें
    छवि शीर्षक 563418 12
    1
    मास्टर डिग्री कार्यक्रम के लिए साइन अप करें पहुंचने के लिए, निश्चित रूप से आपने तीन साल के अध्ययन के पाठ्यक्रम को पूरा कर लिया होगा। संकायों सीमित हैं, इसलिए आपको प्रवेश परीक्षा लेने के लिए तैयार करना चाहिए, जो आम तौर पर सितंबर में आयोजित किया जाता है। यदि संभव हो, तो अधिक संभावनाएं प्राप्त करने के लिए एक से अधिक विश्वविद्यालयों में प्रयास करें। तैयार होने के लिए पहले से ही अच्छी तरह से अध्ययन करना शुरू करें।
    • मास्टर डिग्री एक द्वितीय स्तर की मास्टर डिग्री और एक शोध डॉक्टरेट तक पहुंचने के लिए एक मौलिक कदम है। यदि आप अध्ययन के इस कोर्स को पूरा नहीं करते हैं, तो आप शायद ही फिनिश लाइन पर पहुंच जाएंगे। इसके अलावा, अच्छे अंक पाने के लिए बाहर खड़े होने की कोशिश करें।
    • डिग्री के लिए उच्चतम अंक प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए औसतन उच्च होना चाहिए। यह एक डॉक्टरेट कार्यक्रम द्वारा विचार करना और प्रतियोगिताएं जीतने की अधिक संभावना होने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक 563418 13
    2
    आप जिस काम को समर्पित करना चाहते हैं उसे स्थापित करें सामान्य तौर पर, आप अपने चार प्रकार के विशेषज्ञताओं के साथ सामना करेंगे: कार्य मनोविज्ञान, नैदानिक ​​मनोविज्ञान, मनोवैज्ञानिक अभिविन्यास और प्रयोगात्मक मनोविज्ञान। आप किस शाखा को ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और आप क्या करने के लिए विश्वविद्यालय में भाग लेने और पथ का अनुसरण करने के लिए मार्गदर्शन में मार्गदर्शन करना चाहते हैं
  • काम के मनोविज्ञान आपको कंपनियों या अन्य संगठनों के भीतर काम करने के लिए प्रेरित करता है। संक्षेप में, आप एक कंपनी में रोजगार प्राप्त करेंगे और आप कर्मचारियों और मानव संसाधनों के मनोवैज्ञानिक समर्थन जैसे गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • नैदानिक ​​मनोविज्ञान एक है जो लगभग हर किसी के दिमाग में है जब वे शब्द "मनोवैज्ञानिक" सुनते हैं आपके मनोचिकित्सक ने अध्ययन के इस रास्ते का पालन किया है।
  • मनोवैज्ञानिक अभिविन्यास नैदानिक ​​मनोविज्ञान के समान है, लेकिन आप संभवतः एक स्कूल या राज्य के वातावरण (यहां तक ​​कि जेल में भी) में काम कर सकते हैं। यदि आप भविष्य में एक निजी प्रैक्टिस खोलना चाहते हैं, तो इसका अनुसरण करने का मार्ग नहीं है।
  • प्रायोगिक मनोविज्ञान मुख्य रूप से अनुसंधान पर आधारित है और, जैसा आप कल्पना करेंगे, प्रयोगों। हालांकि इसमें विभिन्न शाखाएं शामिल हो सकती हैं, यह सिद्धांतों और विधियों के आवेदन पर केंद्रित है। इस शाखा में विद्वान, सबसे विवादास्पद विचारों को हल करने और विचारों के नए स्कूलों को खोजने की कोशिश करते हैं।
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3



    अपना लक्ष्य निर्धारित करें मनोविज्ञान का एक विशाल क्षेत्र है यहां तक ​​कि जब भी आप एक शाखा (जैसे नैदानिक ​​मनोविज्ञान) को चुना है, तब भी आपको यह तय करना होगा कि किस प्रकार विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। उप-श्रेणी पर ध्यान केंद्रित करने से आपको मार्गदर्शन मिलेगा कि आप स्नातक स्तर के बाद और काम कैसे करेंगे।
  • कई संभावनाएं हैं (शैक्षिक मनोविज्ञान, पुनर्वास मनोविज्ञान, पर्यावरण मनोविज्ञान, कानूनी मनोविज्ञान, आघात मानसिक मनोविज्ञान, फोरेंसिक मनोविज्ञान, इंटरकल्चरल मनोविज्ञान आदि)। अगर हम उन सभी को सूचीबद्ध करते हैं, तो हम अब और समाप्त नहीं होंगे। यदि आपने अभी तक सूचीबद्ध सभी चरणों का पालन किया है, तो तीन साल की डिग्री कोर्स ने आपको अपने विचारों को स्पष्ट करने में मदद की है: जो शाखा आपको सबसे ज्यादा आकर्षक बनाती है?
  • छवि का शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 6
    4
    निर्णय लें कि क्या आप एक मास्टर या एक शोध डॉक्टरेट करना चाहते हैं एक मास्टर को बहुत कम समय और धन की आवश्यकता होती है, लेकिन आप खुद को कम संतोषजनक पेचेक और कम रोजगार के अवसरों के साथ मिल सकते हैं। इसके अलावा, आपको पता चल जाएगा कि यदि आप भविष्य में विश्वविद्यालय में वापस जाने का निर्णय लेते हैं, तो मास्टर डिग्री से डॉक्टरेट पर जाना मुश्किल है। प्रतिबिंबित करने और निम्नलिखित पर विचार करने के लिए शांत जगह में बैठें:
  • एक मास्टर की डिग्री एक या दो साल तक होती है - कार्यक्रम की संरचना के आधार पर, कुछ बिंदु पर आप एक इंटर्नशिप करेंगे जो आपको क्षेत्र में काम के घंटे जमा करने की अनुमति देगा। यह पथ आम तौर पर आपको शादी और परिवार के सलाहकार, व्यवसाय मनोचिकित्सक या स्कूल शिक्षक के रूप में अभ्यास करने के लिए तैयार करता है।
  • शोध डॉक्टरेट कई वर्षों तक रहता है (यह उस पर निर्भर करता है जहां आप इसे और नियोजित ढांचे पर करते हैं), और आप इंटर्नशिप भी करेंगे। इस तरह से एक कार्यक्रम आपको अस्पताल, क्लीनिक या अन्य संस्थागत वातावरण में एक मनोचिकित्सक के रूप में काम करने के लिए तैयार करता है।
  • याद रखें कि विभिन्न प्रकार के शोध डॉक्टरेट हैं, इसलिए अच्छी तरह से सूचित करें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि कई कार्यक्रम छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं, जो आमतौर पर विश्वविद्यालय के लिए शिक्षण और अनुसंधान में सहायता करते हैं। एक मास्टर आमतौर पर किसी भी वित्तीय सहायता की पेशकश नहीं करता है (जब तक कि आपके पास एक बाहरी छात्रवृत्ति नहीं है)।
  • निर्णय लेने के लिए स्वयं को अपनी रुचियों से मार्गदर्शन करें। यदि आप एक निजी प्रैक्टिस खोलना चाहते हैं, तो अनुसंधान डॉक्टरेट के पथ का पालन करें। यदि आप किसी स्कूल में एक मनोचिकित्सक के रूप में काम करना चाहते हैं, तो मास्टर की डिग्री करें
  • छवि शीर्षक 563418 16
    5
    सही विश्वविद्यालय खोजें जैसा कि आप समझेंगे, एक मनोवैज्ञानिक बनने के लिए कई संभावनाएं हैं। इसके लिए प्रोपियो, प्रत्येक संकाय के पास अपनी अनूठी विशेषताओं, ताकत और कमजोरियां हैं। यदि आप एक व्यवसाय मनोचिकित्सक के रूप में काम करना चाहते हैं, और आप विशेष रूप से सांस्कृतिक और विषम पेशेवर वातावरणों में रुचि रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि विश्वविद्यालय का एक अच्छा कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य अनुशासन के इस विशिष्ट पहलू पर है।
  • कई विश्वविद्यालयों में बहुत विशिष्ट विशेषज्ञता है एक संकाय को नैदानिक ​​मनोविज्ञान कार्यक्रम के लिए जाना जाता है, दूसरा प्रयोगात्मक एक के लिए। सुनिश्चित करें कि संस्था आपकी आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है।
  • इसके अलावा, आपके दार्शनिक अभिविन्यास के अनुरूप एक संकाय का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप मनोविश्लेषण के एक महान समर्थक हैं, तो आप संभवत: एक पूरी तरह मानवतावादी पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए खुश नहीं होंगे। सोचा था कि सबसे अच्छा आपको किस तरह का प्रतिनिधित्व करता है?
  • छवि शीर्षक 563418 17
    6
    छात्रवृत्ति, ऋण और अन्य सुविधाओं पर एक शोध करें एक विशेषज्ञता पाठ्यक्रम महंगा है और कई वर्षों तक रह सकता है। मेले के अंत में, संख्या का भुगतान करना काफी महत्वपूर्ण है। ऋण के एक समुद्र में खुद को खोजने से पहले, धन और छात्रवृत्ति खोजें जितना कम आपको अपने पेशेवर प्रशिक्षण के लिए भुगतान करना होगा, बेहतर होगा
  • थोड़ा भाग्य के साथ, यदि आप एक शिक्षक के सहायक के रूप में काम करते हैं, तो अस्पताल या अन्य संबद्ध संगठन में विश्वविद्यालय आपको धन प्रदान करेगा। इससे कम से कम लागत कम हो जाती है और आपको अपना बजट व्यवस्थित करने में मदद मिलती है। फिर भी, जब आप पढ़ रहे हैं, तब भी दूसरी नौकरी को पकड़ना मुश्किल होगा। किसी प्रोग्राम को चुनने से पहले सटीक खाते बनाने और सभी संभावित वित्तीय स्थितियों की अपेक्षा करना बेहतर है।
  • भाग 4

    एक विशेषज्ञता पाठ्यक्रम के लिए चमक
    एक मनोवैज्ञानिक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    सभी संकाय कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लेने की कोशिश करें। अध्ययन करने में बहुत घंटे लगेंगे और आपको बहुत खाली समय मिलेगा, लेकिन आपके सहकर्मियों से अच्छे समर्थन प्राप्त करने के लिए यह उपयोगी होगा। अन्य छात्रों और सहायक के साथ मित्र बनाएं प्रोफेसरों के लिए अपने आप को दोस्ताना दिखाएँ यह सब आपको कई संसाधनों और नैतिक समर्थन की अनुमति देता है। एक बार जब आपने स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, तो आपके पास अपने सपनों पर काम करने के लिए अधिक संपर्क भी होंगे।
    • असल में, जितने लोग आप जानते हैं उतना ही बेहतर होगा। अपने सहकर्मियों और शिक्षकों के साथ अच्छे शब्दों में होने के लिए महत्वपूर्ण है, याद रखें कि यह आपके लिए अभी काम है।
  • छवि शीर्षक 563418 19
    2
    इंटर्नशिप के लिए खोजें विश्वविद्यालय आपको एक खोजने में मदद करेगा, क्योंकि यह भी एक अकादमिक प्री-डिग्री इंटर्नशिप करना अनिवार्य है। पर्यवेक्षण प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में जोड़ने और अधिक तैयार होने के लिए हमेशा उपयोगी होता है।
  • आम तौर पर, इंटर्नशिप एक निश्चित संख्या में क्रेडिट प्राप्त करने के बाद किया जाता है। यह विश्वविद्यालय के अंदर या बाहर किया जा सकता है और आमतौर पर अवैतनिक है।
  • यदि आपने एक शोध डॉक्टरेट किया है, तो इस बिंदु पर आप लगभग लाइन के अंत तक पहुंच चुके हैं।
  • छवि शीर्षक 563418 20
    3
    थीसिस लिखें सामान्य तौर पर, इस कार्यक्रम को पूरा करने के लिए, एक निबंध प्रस्तुत करना आवश्यक है। यह पूर्ण मनोचिकित्सक बनने के लिए अंतिम चरण में से एक है। आप इसे क्रमिक काम करने के लिए विशेषज्ञता पाठ्यक्रम के पहले वर्ष से लिखना शुरू कर सकते हैं।
  • थीसिस यात्रा के अंतिम चरण में है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अंत तक इसे स्थगित करना होगा। इसे कम मत समझो यदि संभव हो, तो आप पढ़ाई और अनुभव के रूप में इसे उत्तरोत्तर रूप से लिखें, खासकर यदि आप प्रकाशन के लिए कामना करते हैं
  • छवि शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 9
    4
    अध्ययन जारी रखने की संभावना पर विचार करें मानो या न मानो, आप पीएचडी के बाद भी विशेषज्ञ कर सकते हैं। विकल्पों के बारे में जानने के लिए अपने विश्वविद्यालय के कार्यक्रमों के बारे में जानें: यह प्रोजेक्ट आपको एक प्रतिष्ठित नौकरी पाने में मदद कर सकता है। किसी भी मामले में, कई स्नातक इस रास्ते का पालन नहीं करते हैं। इसे चुनें यदि आप अपने लिए एक नाम बनाना चाहते हैं और एक अकादमिक स्तर पर मान्यता प्राप्त करना चाहते हैं।
  • आम तौर पर, स्नातक अध्ययन जारी रखने के लिए बाध्य नहीं हैं। किसी भी मामले में, यदि आप इसे करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको एक अच्छी नौकरी ढूंढने के लिए और भी विदेशों में भी अधिक अवसर मिलेगा।
  • भाग 5

    नौकरी खोजना
    छवि 563418 22 शीर्षक
    1
    नौकरी की तलाश करने से पहले, आपको राज्य परीक्षा लेनी होगी इस परीक्षा का उपयोग करने के लिए, आपको मनोविज्ञान में एक डिग्री होना चाहिए और व्यावहारिक स्नातकोत्तर इंटर्नशिप पूरा कर लिया है, एक अन्य पर्यवेक्षण कार्य अनुभव। यह अवधि 12 महीने है और आप इसे विश्वविद्यालय या किसी बाहरी संस्थान में करेंगे जैसे अस्पताल या स्कूल।
    • सौभाग्य से, पिछले कुछ वर्षों में आपने इस पल में आने के लिए खुद को तैयार किया है। अब तक आप विभिन्न संगठनों और राज्य संस्थानों से परिचित हैं, इसलिए इंटर्नशिप पाठ्यक्रम को समृद्ध करने का एक अतिरिक्त अनुभव है। इस क्षेत्र में अन्य लोगों को जानना आपके लिए उपयोगी होगा।
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    राज्य परीक्षा आपको पेशे को पूरा करने के लिए योग्यता प्राप्त करने की अनुमति देती है, लेकिन फिर आपको मनोवैज्ञानिकों के पेशेवर रजिस्टर में नामांकन भी करना होगा। केवल इस तरह से आप व्यायाम कर सकते हैं मनोवैज्ञानिकों ने रजिस्टर में दाखिला लिया, मनोवैज्ञानिकों के आदेश का गठन किया। 99% मामलों में, आदेश एक क्षेत्रीय संगठन प्रस्तुत करता है आप किसी भी विश्वविद्यालय के स्थान पर परीक्षा के लिए साइन अप कर सकते हैं, जरूरी नहीं कि आपने जो अध्ययन किया आपको फॉर्म भरने और संकाय द्वारा प्रदान की गई फीस का भुगतान करना होगा।
  • राज्य परीक्षा वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है और इसमें दो भाग होते हैं: अनुभाग ए, उन लोगों के लिए प्रदान किया गया है जिन्होंने मनोविज्ञान में मास्टर की डिग्री हासिल की है और एक वर्ष का इंटर्नशिप पूरा किया है, और अनुभाग बी, समर्पित कनिष्ठ मनोवैज्ञानिकों के लिए (उन्हें मनोवैज्ञानिक विज्ञान और तकनीकों में तीन साल की डिग्री और प्रशिक्षण के छह महीने होना चाहिए)।
  • परीक्षा में तीन लिखित परीक्षा और मौखिक परीक्षण शामिल हैं। धारा ए में सबूत की सामग्री धारा बी में से अलग है।
  • परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आप किसी भी क्षेत्रीय मनोचिकित्सक के आदेश की सदस्यता ले सकते हैं। पेश करने के लिए कौन-से दस्तावेज मौजूद हैं और करों का भुगतान करने के लिए पता करने के लिए सचिवालय के संपर्क में जाओ। हर साल एक पंजीकरण शुल्क का भुगतान किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 563418 24
    3
    एक निजी प्रैक्टिस खोलें अब जब आप एक मनोवैज्ञानिक बनने के लिए आवश्यक कदम पूरे कर चुके हैं, तो यह काम करने का समय है। आपके पास संभावित संभावनाओं में से एक है अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना इस बिंदु पर, यदि आप चाहें, तो आप अकेले काम कर सकते हैं, कहां और किसके साथ आप चाहते हैं लेकिन आपको यह तय करना होगा कि आपके शहर में रहना या कहीं और स्थानांतरित करना है या नहीं।
  • कई मनोवैज्ञानिक एक निजी प्रैक्टिस खोलते हैं, लेकिन पहले उन समुदायों में एक अच्छी जगह बनाने की कोशिश करते हैं जिसमें वे व्यायाम करना चाहते हैं। एक अध्ययन करने का मतलब है कि आप खुद के मालिक हैं यदि आप स्वतंत्र रूप से काम करने का सपना देखते हैं, तो तुरंत नेटवर्किंग शुरू करें।
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    मनोविज्ञान के इटालियन एसोसिएशन में शामिल हों (लेकिन अन्य भी हैं)। आप राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सम्मेलनों में भाग ले सकते हैं और नेट पर सभी उपलब्ध संसाधनों तक पहुंच सकते हैं। ऐसे संगठन का सदस्य होने के नाते बहुत उपयोगी है
  • इन संगठनों के हजारों युवा सदस्यों का दावा है वे सभी नेटवर्किंग करते हैं और दूसरों के सलाह और अनुभवों के लिए धन्यवाद करते हैं। यदि आप युक्तियों की तलाश कर रहे हैं, तो आप को कौन पूछना है!
  • छवि शीर्षक 563418 26
    5
    स्थानांतरित करने के लिए तैयार रहें स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, आपको उस क्षेत्र में जाने पर विचार करना चाहिए जहां आप अधिक पेशेवर अवसर प्राप्त कर सकते हैं और जिस काम को आप चाहते हैं उसे ढूंढ सकते हैं। एक मनोचिकित्सक हर जगह व्यायाम कर सकता है, लेकिन आज की अर्थव्यवस्था में, आपके शहर में सही होने के लिए आपके सपने के इस्तेमाल के लिए मुश्किल है। इस दृष्टिकोण से एक अच्छी स्थिति पैदा करने के लिए बहुत उपयोगी होगा, खासकर ऑपरेशन के पहले वर्षों में।
  • यदि आप विदेश जाना चाहते हैं, तो आवश्यक दस्तावेजों को अच्छी तरह से सूचित करें और डिग्री पहचान कैसे करें, अन्यथा आप पानी में एक छेद करेंगे।
  • मनोवैज्ञानिक द्वारा मानी जाने वाला वेतन कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें वह क्षेत्र शामिल है जिसमें वह काम करता है। यदि आप एक प्रांतीय शहर में रहते हैं जो अधिकतर श्रमिक वर्ग के लोगों का बसे हुए हैं, तो आप उन दरों को लागू नहीं कर पाएंगे जिनकी आपको आवश्यकता होती है एक अच्छी तरह से क्षेत्र में। अगर एक तरफ आपको ज़िंदगी की लागत को भी ध्यान में रखना होगा, जिस जगह पर आप खुद को स्थापित करते हैं, वह कुल आय पर नगण्य नहीं है।
  • छवि शीर्षक 563418 27
    6
    अप-टू-डेट रखें पंजीकरण के बाद, आपको अपने उद्योग में क्या हो रहा है, नेटवर्किंग और इस आदेश का सक्रिय सदस्य होने के बारे में जानने के लिए सामयिक सेमिनारों और सम्मेलनों में अभ्यास करना जारी रखना चाहिए। शिविर की घटनाओं और समाचारों पर जानकारी प्राप्त करें
  • इसके अलावा, सभी नए सिद्धांतों और क्षेत्र की खोजों को जानना महत्वपूर्ण है। निश्चित रूप से आप सही और बाएं अनुमानों को प्रसारित नहीं करना चाहते हैं जो हाल ही में घोषित किए गए हैं। पढ़ना जारी रखें, सम्मेलनों और अध्ययन में भाग लें।
  • टिप्स

    • एक मनोचिकित्सक और एक मनोचिकित्सक के बीच अंतर को ध्यान में रखें एक मनोचिकित्सक बनने के लिए, आपको मेडिकल स्कूल और ग्रेजुएट में भर्ती करना चाहिए। फिर, आपको मनोचिकित्सा में विशेषज्ञ होना चाहिए मनोवैज्ञानिक मेडिकल स्नातक नहीं हैं, इसलिए वे ड्रग थेरेपी का इस्तेमाल नहीं कर सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com