मूड झूलों को कैसे प्रबंधित करें (लड़कियों के लिए)

कभी-कभी, लड़कियों को अचानक मूड के झूलों के अधीन होते हैं और वे बेहद खुशी की भावना से उदासी या क्रोध की स्थिति में बदल जाते हैं। यह एक कष्टप्रद और निराशाजनक स्थिति है! आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि जब आप अपने मनोदशा में इन अचानक बदलाव का शिकार करेंगे और आप अपने आसपास के लोगों को होने वाले नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने में सक्षम नहीं होंगे। अच्छी खबर यह है कि कुछ तरीके हैं जो आपको अपने मनोदशा के संचालन का प्रबंधन करने की अनुमति देते हैं।

कदम

विधि 1

फेस मूड अचानक
छवि शीर्षक 78532 1
1
सो जाओ नींद की कमी निश्चित रूप से मूड स्विंग्स को बिगड़ती है यह संभावना है कि कभी-कभी आपको पर्याप्त नींद लेने में कठिनाई हो सकती है जब आपके मित्र बात करना चाहते हैं या रात में देर से बाहर रहना चाहते हैं, लेकिन याद रखें कि नींद फिट महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण है। बेशक आपको दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए छोड़ देना नहीं है, लेकिन हर रात ऐसा मत करो
  • किशोरों को प्रत्येक रात 8-10 घंटे सो जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 900px 78532 24 1
    2
    ध्यान दें कि भूख कैसे आपके मूड को प्रभावित करती है नियमित रूप से खाने और स्वस्थ भोजन खाने की कोशिश करें। दूसरे शब्दों में, आपको शर्करा का अत्यधिक सेवन और दैनिक संतुलन से कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। यदि आप भोजन छोड़ते हैं या पर्याप्त नहीं खाते हैं, तो सावधान रहें, अगर यह आपके मूड को प्रभावित करता है भूख से संबंधित मूड स्विंग्स से बचने के लिए उचित आहार का पालन करने की कोशिश करें।
  • संतृप्त वसा और कैलोरी में एक आहार उच्च अवसाद को बढ़ावा कर सकते हैं।
  • आमतौर पर, जो लोग अधिक पानी, फाइबर, एस्कॉर्बिक एसिड, ट्रिप्टोफैन, मैग्नीशियम और सेलेनियम का उपभोग करते हैं, अच्छी आत्माएं हैं सब्जियों, फलों और सब्जियों जैसे भूमध्यसागरीय भोजन समृद्ध आहार, इन मानदंडों को पूरा करते हैं।
  • अपने आहार में फोलिक एसिड जोड़ें यह हरी पत्तेदार सब्जियों और सेम में निहित है।
  • छवि शीर्षक 78532 2
    3
    कैफीन से बचें कैफीन नींद परेशान कर सकता है और भी घबराहट, चिंता, झटके और निर्जलीकरण का कारण। यदि आप अक्सर मूड के झूले के अधीन होते हैं, तो कैफीन को अपने आहार से निकालें और देखें कि क्या यह बेहतर होता है। यह केवल एक चीज है जो आपको कुछ अस्थिरता का कारण बन सकती है।
  • आमतौर पर कैफीन के प्रभाव 5-10 मिनट के बाद महसूस होते हैं और 1 से 5 घंटे तक रह सकते हैं। दुष्प्रभाव 24 घंटे तक रह सकते हैं।
  • कैफीन की एक उच्च मात्रा में घबराहट, हृदय की दर में वृद्धि, चिड़चिड़ापन और आंदोलन हो सकता है। एक मजबूत खुराक 150-400 मिलीग्राम है कॉफी में लगभग 150 मिलीग्राम कैफीन प्रति 350 मिलीग्राम है। एक ऊर्जा पेय में 350 मिलीलीटर प्रति 100 मिलीग्राम से अधिक कैफीन की मात्रा होती है। एक आहार कोला में प्रति 350 मिलीग्राम (यानी एक कर सकते हैं) के बारे में 46 मिलीग्राम शामिल हैं।
  • अगर आप कैफीन लेते हैं, तो 50-150 मिलीग्राम या कॉफी का एक कप 350 मिलीलीटर से अधिक न लें।
  • गेट अ सिक्स पैक (लड़कियों के लिए) चरण 1
    4
    खेल करो व्यायाम अच्छे मूड को बढ़ावा दे सकता है, आत्मसम्मान को ईंधन और नींद में सुधार कर सकता है। जब आप ट्रेन करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन फैलता है, जो आपकी आत्माओं को उठाने और आराम करने में आपकी मदद करता है। मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के लिए शारीरिक गतिविधि अच्छा है।
  • किशोरों को लगभग हर दिन खेल का अभ्यास करना चाहिए
  • अगर आपको प्रशिक्षण पसंद नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्थानांतरित नहीं हो सकते टहलने के लिए कुत्ते को ले जाओ, ट्रम्पोलिन पर कूदें, स्केट या नृत्य पर जाएं
  • छवि एक समलैंगिक या लेस्बियन रिलेशनशिप 7 शीर्षक है
    5
    किसी से बात करें शायद कभी-कभी आप अकेले रहना पसंद करते हैं और दूसरों की कंपनी से पूरी तरह से बचते हैं। यह एक समस्या नहीं है हालांकि, आपको दोस्तों के साथ कुछ समय बिताना होगा। निश्चित रूप से आपके पास एक दोस्त होगा जिसे आप कुछ भी बता सकते हैं उससे बात करें और उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है किसी ऐसे वयस्क से पूछें, जिसे आप भरोसा करते हैं, जैसे माता-पिता, शिक्षक, या कोच
  • अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करें या आप जिस तरह से उसे देखते हैं, उस व्यक्ति को नमस्कार कहें
  • आपकी मासिक धर्म चक्र के दौरान रहो रहो छवि शीर्षक चरण 9
    6
    ध्यान रखें कि मूड के झूलों से अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं कभी-कभी, वे साधारण मिजाज होते हैं, जबकि अन्य गंभीर विकार को संकेत कर सकते हैं। यदि वे अन्य लड़कियों के मुकाबले मजबूत हैं, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने और अन्य कारणों का मूल्यांकन करने के लिए वयस्क से बात करें।
  • यदि आपने अन्य लक्षण, जैसे डिस्कनेक्ट किए गए विचार या तेजी से बढ़ते विचार, विसंगतियां या अत्यधिक ऊर्जा की अवधि को देखा है, तो वे अधिक गंभीर विकारों का संकेत कर सकते हैं। वयस्क और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें
  • विधि 2

    अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें
    एक हॉट डे पर कूल अलर्ट डाउन ऑन द इमेज शीर्षक
    1
    शांत हो जाइए। यदि आपको गुस्सा आ रहा है, तो आपको शांत करने की कोशिश करनी चाहिए, अन्यथा आप उन चीजों पर जोखिम उठाते हैं जिनसे आप भविष्य में पछता सकते हैं यदि आप एक बुरे मूड में हैं, तो आप उस पर जाने पर जोर देते हैं, आप स्पष्ट रूप से सोचने में सक्षम नहीं होंगे और आप इसे दूसरों के साथ ले सकते हैं अगर आप किसी व्यक्ति या दोस्तों के समूह में हैं, तो बाहर जाने का प्रयास करें या छोड़ने का प्रयास करें, शायद बाथरूम में जायें
    • एक बार जब आप अकेले हो, तो शांत हो जाओ। 10 तक गणना करें या कुछ करें गहरी सांस. अपने चेहरे पर कुछ पानी छिड़कें मैं आपके इंद्रियों और आसपास के वातावरण पर ध्यान केंद्रित करता हूं, न केवल आपकी भावनाओं पर।
  • नकली क्राउन चरण 15 नामक छवि



    2
    आप रो। अब समय समाप्त हो गया है जब यह माना जाता था कि "केवल बच्चों को रोना" और यह एक परिपक्व व्यवहार नहीं है। बहुत से लोग शर्मिंदा हैं, लेकिन यह उनकी भावनाओं को उजागर करने का एक पूरी तरह से स्वाभाविक और स्वस्थ तरीका है। वास्तव में, इसमें कुछ स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं: जब आप भावनाओं के लिए रोते हैं तब हार्मोन और विषों को तनाव में जमा होते हैं। तो आँसू वापस पकड़ मत!
  • शायद आपको जनता में रोने के लिए शर्म महसूस होता है इस मामले में, माफी मांगो और बाथरूम जाना या कमरे को छोड़ दें।
  • पारानोइड चरण 1 होने से रोकें छवि
    3
    नकारात्मक विचारों पर ध्यान दें अपने सर्पिल में प्रवेश करना मुश्किल नहीं है इससे पहले कि आप इसका एहसास कर सकें, आपका मूड खराब होने लगता है सबसे आम नकारात्मक मानसिक प्रतियों के खिलाफ अपने गार्ड पर रहें, जैसे:
  • सोचने के लिए कि यह सब सफेद या सभी काले रंग का है: यह सब सही और अद्भुत या सभी भयानक और घृणित है विश्वास करते हैं
  • शीघ्र निष्कर्ष पर जाएं: "क्या आप जानते हैं" कि चीजें सही नहीं होगी या आप मान लें कि लोग आपसे बुरी तरह से सोचते हैं, भले ही आपके पास कोई ठोस प्रमाण न हो।
  • विपातवाद: आप परिस्थितियों को नाटकीय रूप से बढ़ा देते हैं और आपको आश्वस्त होता है कि आप लोगों को फिर से नहीं देख पाएंगे या आपका जीवन बर्बाद हो जाएगा।
  • इमेज शीर्षक स्वीकार करें आलोचना चरण 18
    4
    नकारात्मक विचारों का प्रश्न और अधिक आशावादी होना यदि आप उन लोगों के बवंडर में गिरते हैं जो विश्वास करते हैं: "कोई मुझे प्यार नहीं करता और मैं पूरी तरह अकेला हूं", "सब कुछ गलत हो जाता है" और "मैं कभी खुश नहीं होगा", जैसे ही आप इन मानसिक जाल में गिरना शुरू करते हैं, ठीक होने का प्रयास करें। बंद करो और इन विचारों पर सवाल करें, सोचें कि क्या वे वास्तविकता को प्रतिबिंबित करते हैं एक आशावादी दृष्टिकोण से कई शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ उत्पन्न होते हैं, क्योंकि अवसाद और संकट से पीड़ित होने वाले कम जोखिम और लंबे समय तक जीवन प्रत्याशा। नकारात्मक विचारों पर विचार करने के लिए एक क्षण खोजें, जो आपके दिमाग को अलग तरह से स्पर्श करते हैं।
  • सबूत खोजें जब आप अपने आप से कहते हैं: "कोई मुझे प्यार नहीं करता और मैं पूरी तरह अकेला हूं", खुद से पूछें कि यह विचार वास्तविकता से मेल खाती है सबूत "पक्ष में" यह हो सकता है कि आपके सबसे अच्छे दोस्त ने दोपहर के भोजन में आप पर बहुत बुरा व्यवहार किया और अब आप अकेलापन महसूस करते हैं। सबूत "के खिलाफ" यह सोचा है कि आपके पास कई अन्य मित्र, रिश्तेदार और आपके माता-पिता हैं जो आपसे प्यार करते हैं। बल्कि, यह संभव है कि आपके मित्र के माता-पिता तलाकशुदा हो रहे हैं और उसके व्यवहार का आपके साथ कुछ नहीं करना है
  • नकारात्मक विचारों को रोकें, जैसे कि ये सब कुछ गलत हो रहा है, और उन्हें अधिक सकारात्मक लोगों के साथ बदल दें। आप सोच सकते हैं: "नहीं, यह सब रोल करने वाला नहीं है यद्यपि मुझे लगता है कि अभी अभी जमीन पर लग रहा है, मुझे पता है कि मेरा छोटा कुत्ता मुझे प्यार करता है और मैं आज रात सिनेमा में जाने के लिए खुश हूं"।
  • क्रिएटिव डायरीज़ लिखें चरण 6
    5
    लिखें जो आपको लगता है अपनी भावनाओं को काले और सफेद डालकर, आप तनाव को दूर कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि आपके अंदर क्या हो रहा है। अक्सर, लोगों को मन की एक उलझन में अवस्था होती है, लेकिन वे जो महसूस करते हैं उन्हें लिखकर, वे समझ सकते हैं कि उनकी समस्याओं को कैसे हल किया जाए।
  • यद्यपि सबसे अधिक अशांत भावनाओं को लिखित रूप में लिखने में मददगार हो सकता है, अपनी जर्नल को नकारात्मक विचारों के साथ भरना न दें इसके अलावा कुछ सुखद अनुभव भी वापस लाने की कोशिश करें ताकि ज्यादा सकारात्मक भावनाओं को महसूस करने की संभावना को रोक न दें।
  • विधि 3

    आपके शरीर और आपकी भावनाओं को जानने का
    छवि शीर्षक बैलेंस हार्मोन चरण 1
    1
    पहचानने के लिए जानें जो मूड के झूलों का कारण बनता है किशोरावस्था एक मुश्किल उम्र है जैसा कि आप विभिन्न शारीरिक परिवर्तनों के माध्यम से जाते हैं, हार्मोन आपके शरीर और मन पर कार्य करते हैं, जिससे आप स्वतंत्रता और सामाजिक मान्यता का दावा कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आप जो करना चाहते हैं वह आप करना चाहते हैं और आपसे यह कहने के आसपास नहीं है कि व्यवहार कैसे करें एक ही समय में, एक रास्ता खोजने के लिए "स्वयं को एकीकृत" सामाजिक रूप से, आप यह समझना चाहते हैं कि आप जिस स्थान का हकदार हैं और क्या आप अपने साथियों से अलग सेट करते हैं
  • इमेज शीर्षक 900 पीएक्स पीएमएस के लक्षणों से प्रत्यारोपण लक्षण बताएं चरण 1
    2
    अपने आप से पूछें कि क्या ये मूड परिवर्तन पूर्वमात्र सिंड्रोम के कारण हैं पूरे महीने में हार्मोन का स्तर बदलता है। यह आश्चर्य की बात है, लेकिन लड़कों को होता है, भले ही कम हद तक। कभी-कभी, लड़कियों को नोटिस करते हैं कि उन्हें सप्ताह के लिए चंचल लगता है। यह देखने के लिए कि आपका मूड स्विंग पीएमएस से संबंधित है, आपके मासिक धर्म चक्र को ट्रैक करना प्रारंभ करें। बाद में चक्र से लगभग एक हफ्ता पहले होता है और भोजन की कमजोरी, मूड, वजन घटाने और यौन इच्छा में परिवर्तन हो सकता है।
  • अपने मासिक धर्म चक्र की निगरानी के लिए डिज़ाइन किए गए कैलेंडर या स्मार्टफ़ोन एप्लिकेशन का उपयोग करें आपको उसके द्वारा अनुसरण करना शुरू करना चाहिए पहले माहवारी का दिन इस तरह, आप मूड स्विंग्स और मासिक धर्म चक्र के बीच संभावित लिंक का एक स्पष्ट विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • पीएमएस के लक्षणों को कम करने के लिए नमक, कैफीन और चीनी से बचें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न चरण 3
    3
    यह समझना सीखें कि मूड के झूलों कुछ तनावों पर निर्भर कर सकते हैं। हो सकता है कि आपका प्रेमी आपको छोड़ दिया, आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त, रिश्तेदार या अपने चार-पैर वाले दोस्त के साथ लड़ाई हुई थी या आप हिंसा या दुरुपयोग के शिकार थे। यदि आप एक कठिन या दर्दनाक घटना के बाद मजबूत मनोदशा स्विंग देख चुके हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आप तनाव से अभिभूत हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप के साथ क्या हो रहा है या अगर आपको किसी व्यक्ति से पूछना है (जैसे आप जिस व्यक्ति पर विश्वास करते हैं या मनोवैज्ञानिक होते हैं) मदद के लिए पूछ सकते हैं।
  • यदि आपको एक आघात या हिंसा का सामना करना पड़ा है, तो आपको चाहिए बिल्कुल आपसे क्या हुआ है उससे निपटने के लिए एक पेशेवर की मदद करना
  • टिप्स

    • याद रखें कि आप अपनी समस्याओं को छिपा नहीं सकते हैं या उनसे दूर भाग सकते हैं! आपसे निपटने के लिए और उन्हें थोड़ा हल करके हल करने के लिए, आपको यह सोचने के लिए कि आपको कितना समय चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com