कैसे मूड झूले को देखने के लिए

यह पहले से ही एक लाख बार हुआ है आप अकेले सड़क पर चलते हैं, अच्छा महसूस कर रहे हैं अचानक एक अजनबी या दोस्त के साथ थोड़ा सा बातचीत एक आकस्मिक विचार शुरू होता है और उस वक्त आप निराशा में डूबने लगते हैं या शायद यह तब होता है जब आप अपने दोस्तों के साथ होते हैं और कोई अनुचित टिप्पणी करता है, जो एक गहरी क्रोध पैदा करता है। यदि आप अक्सर अपने आप को मूड के झूलों से निपटने के लिए मिलते हैं जो नियंत्रित करने के लिए मुश्किल होते हैं, तो कार्रवाई करने का समय आ गया है

कदम

भाग 1

अपनी खुद की परिप्रेक्ष्य बदलें
1
अधिक आशावादी रहें मूड स्विंग अक्सर अप्रिय घटनाओं की निरंतर अपेक्षाओं से जुड़े होते हैं, या, दूसरे शब्दों में, नकारात्मक सोच। उदाहरण: नौकरी की साक्षात्कार के लिए एक उत्तर की प्रतीक्षा करें, लेकिन यदि वे आपको अगले दिन वापस नहीं बुलाते हैं, तो तत्काल सोचें कि यह गलत हो गया है और वे आपको किराया नहीं देंगे। अगर आपकी मां ने उससे उससे बात करने के लिए कहा, तो आप तुरंत सोचेंगे कि वह अपनी मौत की बिस्तर पर है। इस तरह की सोच आपको बिना किसी कारण के गुस्सा या गहराई से दुखी कर सकती है असली और अक्सर पूरी तरह से गलत निष्कर्ष की ओर जाता है आप इस खतरनाक स्वत: विचार को संभालने के लिए दो अलग तकनीकों की कोशिश कर सकते हैं:
  • एक कदम पीछे ले जाओ और आराम करो सबसे बुरे परिदृश्य के बारे में सोचने के बजाय, उन सभी की संभव कल्पना करें। इस तरह आप देखेंगे कि यह संभव नहीं है कि सबसे खराब स्थिति होगी, और आपको इसकी चिंता नहीं होगी।
  • वैकल्पिक रूप से, आप सोच सकते हैं कि यदि सब कुछ गलत हो गया और उस स्थिति के लिए तैयार हो तो क्या होगा। यह सुनिश्चित करके कि आप सबसे खराब स्थिति के लिए भी तैयार हैं जो आप कल्पना कर सकते हैं, आप अप्रत्याशित परिणामों पर जोर देने के बजाय कुछ और पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।
  • 2
    सामान्यीकरण से बचें बुरे मूड में बनने का एक अन्य तरीका बहुत ज्यादा सामान्य है। क्या आपके पास सहयोगी के साथ खराब विनिमय है? आपकी नियुक्ति बुरी तरह से समाप्त हुई? इससे क्या फर्क पड़ता है? शायद आपको लगता है कि आपको सच्चा प्यार कभी नहीं मिलेगा, या आप को निकाल दिया जाना है, लेकिन ये सिर्फ सामान्यीकरण हैं। आपको विश्वास नहीं है कि एक भी घटना आपके पूरे जीवन को प्रभावित करती है इस प्रकार की विश्वास आपको मूडी और दुखी कर सकती है, लेकिन इससे बाहर निकलने का एक तरीका है।
  • याद रखें कि जो कुछ हुआ वह एक अलग घटना है। एक एकल घटना किसी व्यक्ति के साथ संपूर्ण संबंध को प्रतिबिंबित नहीं करती है, इसलिए इसे एक दुर्लभ अपवाद मानते हैं। प्यार और काम के जीवन में, समान संदर्भों में आपके द्वारा सफलता के सभी क्षणों का अनुभव हुआ है, याद रखें आप पाएंगे कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • 3
    दुनिया को काले और सफेद रंग में देखना बंद करो केवल चरम शब्दों में सोचें, ओ "सफेद या काला" (जैसे सही या विनाशकारी, सुंदर या बदसूरत, आदि) मूड के झूलों और प्रभाव में अचानक परिवर्तन की ओर जाता है।
  • एक नतीजे (दूसरे के विपरीत) पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करना आपके विचारों और भावनाओं में शामिल होने की क्षमता को सीमित कर सकता है जो दुनिया के साथ बातचीत से आते हैं। यदि आप इस विचार के पैटर्न को रखने पर जोर देते हैं, तो आप जीवन के केवल दो पहलुओं को देखेंगे: खुशी और उदासी, सफलता और विफलता, सौंदर्य और भय और आप कई अन्य अनुभवों का अनुभव करने का अवसर खो देंगे।
  • याद रखें कि दुनिया में कई बारीकियों हैं, और यह कि संपूर्ण सफलता और कुल असफलता के बीच कई संभव मध्यवर्ती डिग्री हैं।
  • शायद आप अपना आखिरी सौदा पूरा नहीं कर सके क्या यह आपको व्यापार के मामले में असमर्थ बना देता है? बिल्कुल नहीं आपके पास सफलता के कुछ इतिहास और कुछ विफलता भी हैं, लेकिन इससे आपको अच्छी तरह से एक व्यक्ति मिल जाता है
  • अगर कुछ चीज सही नहीं है जैसा आप आशा करते हैं, तो यह एक अनुभव पर विचार करें। क्या आपको वह काम नहीं मिला जिसे आप चाहते थे? इसका मतलब यह नहीं है कि आप अच्छे नहीं हैं, लेकिन आपको बेहतर अवसर मिलेगा। दुनिया बहुत अच्छी है और संभावनाएं अनंत हैं! किसी को न दें - या बहुत से - आप को मना कर देना और अपने मन को बर्बाद करना।
  • 4
    खुद पर हंसना सीखो जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक एक कदम वापस लेना और खुद पर हंसी करना है जो लोग मूड के झूलों से पीड़ित हैं, वे अक्सर खुद को बहुत गंभीरता से लेते हैं और स्व-विडंबना का अभ्यास नहीं कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि अपने ही दुर्भाग्य से हँसते हैं। यदि आप खुद को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आप इसे करना है, अन्यथा आप किसी भी बकवास को परेशान करने देंगे और आपको नीचे फेंक देंगे।
  • चलो एक उदाहरण लेते हैं। आप एक सैर ले जा रहे हैं, उस व्यक्ति के घर जाकर जिसकी आपकी कोई नियुक्ति है अचानक एक पक्षी सिर पर ग्वानो की आपको बहरेगा। आप क्रोध, झुंझलाहट, हताशा, या आप वापस कदम और सोच सकते हैं महसूस शुरू कर सकते हैं "कितने संभावनाएं थीं?", या "खैर, कम से कम यह बताने के लिए एक अजीब कहानी होगी ..."। जाहिर तौर पर कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जिन पर आप हंस नहीं सकते, लेकिन अन्य सभी के लिए थोड़ी हल्का आपको मजबूत रहने में मदद कर सकता है और आपको अपने मूड को नियंत्रित करने की अनुमति मिल सकती है।
  • 5
    अपनी स्थिति पर स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित करें एक कदम वापस ले लो और सोचो। आपको अपनी उम्मीदों को रोकना और बदलना पड़ सकता है, क्योंकि वे चीजों की स्थिति को प्रतिबिंबित करते हैं। कुछ मामलों में आप खराब मनोदशा में महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको पार्किंग की तलाश में 15 मिनट तक चलना पड़ता था। यहां तक ​​कि अगर उस समय यह दुनिया के अंत की तरह लग सकता है, एक पल लेने के लिए जो वास्तव में आपको परेशान करता है क्या यह सचमुच अजीब है कि सुपरमार्केट खाने का समय पहले ही भरा हुआ है? पार्किंग की तलाश करने के लिए कुछ मूर्खतापूर्ण आपको गुस्सा आता है क्योंकि पहले एक सहयोगी ने एक असभ्य और अनियंत्रित टिप्पणी की है। अपने आप से पूछें कि, एक व्यापक परिप्रेक्ष्य के साथ, आपकी समस्या वास्तव में गंभीर है शायद यह है, लेकिन ज्यादातर मामलों में आप अपने आप को एक गिलास पानी में खो देंगे।
  • हम अक्सर स्वयं बिना नकारात्मक भावनाओं के बोलते हैं, बिना पूछे कि उनका स्रोत क्या है। यद्यपि यह समझना कि आपके मनोदशा का कोई तार्किक कारण नहीं है, आप इसे बदलने में मदद नहीं कर सकते, यह आपको शांत कर सकता है और समझ सकता है कि चीजें गलत नहीं होती हैं।
  • अपनी स्थिति के बारे में सोचें जैसे कि आप दूसरे व्यक्ति थे। आप क्या करने के लिए कहेंगे? क्या आपको लगता है कि जिस स्थिति में आप पाते हैं वह वास्तव में बहुत गंभीर है?
  • भाग 2

    जांचते समय मूड स्विंग की जांच करें
    1
    जानें कि कब जाना है यह समझना जरूरी है कि जब किसी की भावनाओं को उठता है - उस पल में सबसे अच्छी बात यह है कि संदर्भ को छोड़ने के लिए जो कोई खुद को ढूँढता है यदि आप क्रोध, असंतोष, नफरत या अन्य नकारात्मक भावनाओं को महसूस करना शुरू करते हैं और आपको लगता है कि आप अपने कार्यों या अपने शब्दों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो यह समय से माफी मांगने और अलविदा कहने का समय है। आप कुछ भी कहने के बिना भी भाग ले सकते हैं यहां तक ​​कि अगर यह आदर्श समाधान नहीं है, तो यह आपको ऐसा कुछ करने या कहने से रोक देगा, जिस पर आप पछता सकते हैं।
    • यदि आप एक तर्क के बीच में हैं और आपको लगता है कि आप विशेष रूप से अधिक उत्तेजित हैं, तो कहकर भाग लेने की कोशिश करें: "अनुमति के साथ, मुझे पल को प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है"। एक शांत जगह पर जाएं और सोचें कि अभी क्या हुआ है।
    • आपके छोड़ने के बाद, आप सामान्य श्वास वापस लौट आएंगे और अपने विचारों को नियंत्रित करेंगे, इस प्रकार स्थिति पर एक अधिक तर्कसंगत परिप्रेक्ष्य प्राप्त करेंगे। फिर आप यह सोच सकते हैं कि स्थिति या संघर्ष में वापस लौटना है या नहीं।
  • 2
    पांच मिनट का ब्रेक लें। कभी-कभी आप कुछ मिनटों तक रोकें और शांत हो जाओ जब आप उत्तेजना बढ़ रही है, सुपरमार्केट में ई-मेल के आदान-प्रदान या एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद लग रहा है,,, पांच मिनट के लिए अभी भी रहने अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करने और इंतजार जब तक यह क्रोध अतीत है। याद रखें कि कोई शर्म नहीं है
  • ब्रेक के दौरान 10 तक गिनती और श्वास लेने की कोशिश करें 10 तक गिनती की पुरानी चाल से पहले कुछ कर काम करता है, यह आपका ध्यान हट गया और इस घटना के लिए और अपनी प्रतिक्रिया के बीच एक को तोड़ने बनाता है, आप न जाने के लिए भावनाओं पर हावी अनुमति देता है।
  • कुछ मामलों में, यह पर्यावरण को बदलने के लिए पर्याप्त होगा शायद आप को बहुत लंबे समय तक कार्यालय में बंद कर दिया गया है, आपको बाहर जाना चाहिए और कुछ ताज़ा हवा मिल जाए आपको पूरे दिन एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता था और आपको वास्तव में एक पल के आराम की आवश्यकता होती है। ब्रेक लेना आपके मन की स्थिति को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, आप जो भी स्थिति में हैं।
  • 3
    किसी मित्र से बात करें यदि आप एक बुरे मूड में हैं और ठीक नहीं हो पा रहे हैं, कभी-कभी सबसे अच्छी बात किसी मित्र के साथ बात करना है। जब आप क्रोध, दुःख या हताशा के वजन से खुद को छोड़ दें, तो आप बेहतर महसूस करेंगे, और आप ऐसा करते समय अकेला महसूस नहीं करेंगे। यह जानते हुए कि आपके पास सबसे मुश्किल क्षणों में आपकी तरफ से कोई व्यक्ति आपको मूड के झूलों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, क्योंकि आपको आपकी मदद करने और सलाह देने में सक्षम होने के कारण आपको दिलासा मिलेगा।
  • याद रखें कि यदि आप हमेशा किसी को बुलाते हैं, जब आप दुखी होते हैं, बस अपनी स्थिति के बारे में शिकायत करते हैं, तो आप स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं। अपने आप को जानने के लिए जानें और समझें कि क्या यह सबसे अच्छा निर्णय है या नहीं।
  • 4
    एक नियमित खोजें जो आपको शांत कर सकती है सभी को शांत करने की निजी रणनीति है आपको यह समझने में थोड़ा सा प्रयोग करना होगा कि कौन आपके लिए सबसे उपयुक्त है। कुछ लोग सिर्फ अपने दिमाग को साफ करने के लिए एक सैर लेते हैं दूसरों को एक कप चाय या कैमोमाइल से आराम करना पसंद है। अन्य लोग अभी भी शास्त्रीय संगीत, या जैज़ की बात करते हैं, या अपने पालतू जानवरों के साथ कुछ समय बिताते हैं। उस गतिविधि का पता लगाएं जो आपको सबसे अधिक शांत करता है और इससे आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है फिर जब आप अपने मनोदशा में से एक होते हैं, तो इस स्थिति को शांत करने के लिए एक रास्ता खोज लें।
  • जब आप देखते हैं कि आपका मन बदल रहा है, तो अपने आप को शांत करने के लिए हर संभव प्रयास करें। अक्सर हाथ में कुछ भी ऐसा नहीं हो सकता है जो आपको शांत करता है या आपको खुश कर देता है, लेकिन आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करनी चाहिए यदि एक हर्बल चाय आपको आराम करती है, तो अपने डेस्क पर कार्यालय में एक पैकेट रखें। यदि आप बजाय शांति प्राप्त करने के लिए अपनी बिल्ली है, तो अपने फोन पर इसका एक चित्र रखें, इस तरह से आप जहां भी हो, आपको मुस्कुराएंगे।
  • 5
    बात करने से पहले सोचो मूड स्विंग्स को नियंत्रित करने के लिए यह एक और महत्वपूर्ण नियम है किसी हमले के दौरान, आप कुछ कह सकते हैं जो स्थिति और आपके आस-पास के लोगों के मूड को बदतर बनाते हैं, जो आपको पछतावा हो सकता है जब आप ध्यान दें कि आप नियंत्रण खो रहे हैं, तो अपने आप से यह पूछने के लिए एक क्षण ले लें कि आप जो बातें कह रहे हैं वह आपकी स्थिति को सुधार सकता है, या यदि आपके विचारों को बेहतर ढंग से व्यक्त करने और अपने लक्ष्यों को हासिल करने का कोई अन्य तरीका है अक्सर, प्रतिबिंब के कुछ ही सेकंड्स अपने आप पर नियंत्रण हासिल करने के लिए पर्याप्त हैं।
  • दो बार सोच के बिना कुछ कहने से प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है जो स्थिति को और अधिक बढ़ाती है, और इसलिए आपके मूड को खराब कर सकता है
  • 6
    कुछ खाओ यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन बहुत से लोग क्रोध, झुंझलाहट और क्रूरता का अनुभव करते हैं क्योंकि उनका रक्त शर्करा का स्तर कम है हाल के शोध से पता चलता है कि बुनियादी शारीरिक आवश्यकताओं (जैसे भूख) हमारे दृष्टिकोण को बदल सकते हैं। बुनियादी शारीरिक ज़रूरतों की उपेक्षा करना हमें सामाजिक वातावरण में मौजूद नहीं होने वाले खतरों को महसूस कर सकता है, या हमें तुच्छ चीजों को बहुत महत्व देता है।
  • अपने आप से पूछें जब आपने पिछली बार कुछ खाया हो और आप पाएंगे कि आपने भोजन नहीं छोड़ा है। यदि आपका मूड एक गुस्से का आवेश बनाने के लिए शुरू होता है, एक सेब, बादाम की एक मुट्ठी, या दही की तरह एक स्वस्थ नाश्ते बनाने, और इस तरह आप शांत हो सकते हैं।
  • ऐसी स्थितियों से बचने के लिए तैयार रहना हमेशा बेहतर होता है हमेशा एक केला, एक अनाज का बार या आपके साथ सूखे फल का एक बैग ले जाएं ताकि आप दिन के दौरान भूखे न जाएं।
  • 7
    सैर करें अक्सर यह लोगों को अपने बुरे मूड को दूर करने में मदद करता है। एक साधारण 30 मिनट की पैदल दूरी पर, ताजी हवा की सांस लेने के लिए, तनाव को दूर कर सकता है, हृदय रोग, दिल के दौरे, मोटापे और यहां तक ​​कि कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है।
  • आपको कम से कम एक दिन चलना चाहिए, और जैसे ही आपको लगता है कि आपका मन बदलता है, जैसे ही चलना चाहिए। अपने शरीर की लय और आपकी श्वास पर ध्यान दें, आप महसूस करेंगे कि आप अपने मनोदशा के झूलों में से एक से बच रहे हैं।
  • आप एक बुरे मूड में महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप एक ही कमरे में पूरे दिन लॉक कर चुके हैं, लगातार अपनी समस्याओं के बारे में सोच रहे हैं। एक अच्छा चलना आप अपने दिन के अन्य लोगों को देखने में मदद करेंगे, और यह आपको समझने की अनुमति देगा कि आपके और आपकी समस्याओं के बाहर एक दुनिया है।
  • 8
    एक डायरी रखें एक डायरी लिखना आपको अपने मूड पर नज़र रखने में मदद कर सकता है और सोच सकता है कि कुछ स्थितियों में भावनात्मक होने से कैसे बचें। आप अपने दिन के बारे में लिख सकते हैं और जब आप खुश महसूस करते हैं और जब आप परेशान, चिंतित, निराश, या अन्य भावनाओं के बारे में बताते हैं। आप देख सकते हैं कि आप रात में दुखी होते हैं, या जब आप कुछ लोगों की उपस्थिति में होते हैं आप क्या सोचते हैं और कोशिश करने पर नोट्स लेते हुए आपको अपने मन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसे नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • प्रत्येक दो दिन में कम से कम एक बार डायरी में लिखने का प्रयास करें यह आपको एक नियमित रूप से विकसित करने में मदद करेगा, जहां आपको अभिनय के बजाय बैठकर सोचना होगा।
  • 9
    अपने मूड के झूलों के ट्रिगर्स को प्रबंधित करने का एक तरीका ढूंढें हम सभी में एक कमजोरी है, जिससे हमें विस्फोट हो जाता है अगर यह छुआ जाता है। पता करें कि आपका क्या है और सीखें कि इसके साथ कैसे निपटें। यदि आपका मिजाज कुछ कारणों से होता है जो आप किसी नाराज दोस्त या शहर के किसी विशेष क्षेत्र की तरह बच सकते हैं, तो उन्हें प्रबंधित करना आसान होगा। दुर्भाग्यवश यह हमेशा मामला नहीं होता है और, अक्सर, नीचे फेंक दिया गया पदार्थ से निपटने के लिए आवश्यक है। यही कारण है कि जब ये उठता है तब आपके मूड पर अधिक नियंत्रण रखने के लिए इन ट्रिगर्स को प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि ट्रैफ़िक आपको परेशान करता है, तो क्लासिकल या जैज़ संगीत की सीडी डाल दीजिए। यदि कोई सहकर्मी आपको परेशान करता है, तो इसे से बचने के लिए सीखें। शारीरिक गतिविधि के लिए, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी सीमाओं को जानना सीखें और खुद को बहुत दूर नहीं दबाएं।
  • यदि आप अपने ट्रिगर कारक से बच नहीं सकते - क्योंकि यह आपका मालिक है, उदाहरण के लिए - यह एक समय में एक इंटरैक्शन का सामना करता है अपने संदर्भ के भीतर प्रत्येक बातचीत का विश्लेषण करने का प्रयास करें, आपको याद रखे कि आप क्या कर सकते हैं या नियंत्रित नहीं कर सकते। अपने मालिक हमेशा अशिष्ट और अप्रिय स्थितियों में डालता है, तो आप विकल्प है कि वे स्थिति को वहन कर सकते का पता लगाने चाहिए, एक नया काम खोजने के लिए कैसे, अपने वरिष्ठ से बात करने या अपने राय व्यक्ति को सीधे खुलासा करते हैं। लेकिन याद रखें कि केवल आपके कार्य आपके हाथों में हैं और आप दूसरों को क्या कहते हैं या क्या कर सकते हैं।
  • भाग 3

    एक अधिक संतुलित जीवन शैली रखें


    1
    पर्याप्त सो जाओ कई कारणों में से एक व्यक्ति को अपने मनोदशा को नियंत्रित करना मुश्किल लग रहा है, नींद की कमी है। यदि आप अक्सर पर्याप्त नींद नहीं मिल पा रहे हैं, तो आप सुस्त, चिढ़, और अपने शरीर और दिमाग का नियंत्रण खोने की तरह महसूस करेंगे। भले ही अच्छा महसूस करने के लिए आवश्यक नींद के घंटे अलग-अलग होकर अलग-अलग होते हैं, औसतन आपको 7 से 9 की ज़रूरत होती है। जब आप समझ सकते हैं कि आपको कितनी जरूरत है, अपनी आदतों में परिवर्तन न करें और सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर पर जाते हैं और उसी समय जागते हैं ।
    • आप यह नहीं देख सकते हैं कि आपको आराम की कमी से पीड़ित है क्योंकि आप सभी कैफीन की वजह से सोते हैं। आप बेहतर महसूस करेंगे यदि आप कैफीन की खपत को कम करते हैं और आपकी नींद के समय में वृद्धि करते हैं
  • 2
    अपने तनाव को कम करें यद्यपि इस खंड में कई कदम तनाव को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, पहला कदम सिर्फ आपके तनाव स्तरों के बारे में और अधिक जागरूक होना है ताकि आप उन्हें कम करने के लिए कदम उठा सकें। हमारी भावनाओं संकेतक के रूप में कार्य, और हमें एहसास जब कुछ शारीरिक या मानसिक रूप से गलत है, तो यह क्या बातें और अधिक तनाव, चिंता या क्रोध, और उन्हें कैसे पता करने के लिए उत्पन्न के बारे में सोचने के लिए महत्वपूर्ण है। आप तनाव के स्तर को कम करने और मूड को सुधारने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपका कार्यक्रम पूरा हो चुका है, तो कैलेंडर को देखें और अनावश्यक लोगों को खत्म करने के लिए अपना समय निर्धारित करें। अनुसंधान ने दिखाया है कि वांछित एक से अधिक मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ कम समय बिताने से उच्च तनाव के स्तर और कम काम की दक्षता बढ़ जाती है। यही कारण है कि दोस्तों और परिवार के लिए पर्याप्त गुणवत्ता का समय समर्पित करना आवश्यक है।
  • यदि आपके एक रिश्ते के कारण आपको तनाव होता है, तो आपको इसे ठीक करना होगा। चाहे यह आपके माता-पिता के साथ झगड़ा हो या अपने साथी के साथ गलतफहमी हो, जितनी जल्दी तुम इसके बारे में बेहतर बोलते हो।
  • आराम करने के लिए अधिक समय लें आप योग कर सकते हैं, दोस्तों के साथ घूम-फिर कर सकते हैं, गर्म स्नान कर सकते हैं या ध्यान की कोशिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए ध्यान, अभ्यास करने के लिए एक विशेष रूप से आसान कार्य है और रक्तचाप को कम करने और चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • 3
    ज्यादा कैफीन लेने से बचें यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो एक दिन में तीन या चार कप कॉफी पीते हैं, तो पता है कि आप अपने मनोदशाओं में बहुत योगदान दे रहे हैं, जिससे चिंता और रक्तचाप बढ़ाना है। हालांकि, ऐसे लोग भी हैं जो चार कप के बाद भी बीमार नहीं हैं, और जो एक के बाद परेशान महसूस करते हैं यदि आपको लगता है कि कैफीन आपके मूड के कुछ झूलों के लिए जिम्मेदार है (यदि आप ध्यान दें, उदाहरण के लिए, कैफीन लेने के बाद उनमें से ज्यादातर होते हैं), यह समय का प्रयास करने और खपत को कम करने का समय है कॉफी। आपको आश्चर्य होगा जब आप महसूस करेंगे कि आप अपनी जिंदगी फिर से नियंत्रण में महसूस कर रहे हैं।
  • आप कॉफी से चाय तक स्विच कर सकते हैं कुछ लोग कॉफी की तुलना में चाय में कैफीन से कम प्रभावित होते हैं। चाय के बीच में, हरी चाय में आम तौर पर कम कैफीन (लगभग आधे) काली चाय होते हैं, इसलिए आपको उन सभी को खोजने के लिए प्रयोग करना पड़ सकता है जो आपके लिए सर्वश्रेष्ठ काम करता है।
  • आप कॉफी या चाय को अधिक धीरे धीरे पीने का प्रयास कर सकते हैं। अमेरिकी कॉफी का एक पूरा कप पीने से दस मिनट से भी कम समय में आप मूड के झूलों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं।
  • आपको ऊर्जा पेय से बचना चाहिए ये पेय आपको परेशान महसूस करते हैं और उन लोगों में भी मूड के झूलों का कारण बन सकते हैं जो आमतौर पर इससे पीड़ित नहीं होते हैं।
  • 4
    बहुत अधिक शराब लेने से बचें एक दिन में एक से अधिक ग्लास रेड वाइन मूड स्विंग्स बढ़ाने में मदद कर सकता है। शराब पीने से, विशेष रूप से बिस्तर पर जाने से पहले, आपको अच्छी तरह नींद नहीं ले सकते हैं और आपको थका हुआ और चिड़चिड़ा जगा सकते हैं। इसके अलावा, क्योंकि शराब एक अवसाद है, खपत से आपको मिजाज के झड़ने के लिए अधिक संवेदनशील बना दिया जा सकता है। अल्कोहल का सेवन कम से कम रखें, या इसे अपने आहार से पूरी तरह समाप्त करें।
  • शराब से बचने के अलावा, आपको अवैध ड्रग्स से भी बचा जाना चाहिए। वे आपके मूड के झूलों को और साथ ही साथ कई अन्य शारीरिक और मनोवैज्ञानिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • 5
    शारीरिक गतिविधि करो नियमित व्यायाम करने की आदत में जाओ यह आपकी अतिरिक्त ऊर्जा को जलाने और आपकी भावनाओं के लिए आउटलेट ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है। एक दिन में 30 मिनट व्यायाम करने से आपको मिजाज से छुटकारा पाने की इजाजत नहीं मिलेगी, लेकिन वे आपको अपने शरीर और मन को नियंत्रित करने में मदद करेंगे। इसके अलावा, अभ्यास मन को शांत रहने और आपको कुछ समय के लिए विचलित करने की अनुमति देता है। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि शारीरिक गतिविधि से वास्तविक शारीरिक और भावनात्मक लाभ उत्पन्न होते हैं, जिसमें तनाव और रक्तचाप कम होता है।
  • आपके लिए एक नियमित या कार्यक्रम खोजें। आप चलने, योग करने, नृत्य करने, तैराकी या अन्य शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो कम तीव्रता से शुरू करें क्या आप अतिरंजना के बिना कर सकते हैं, ताकि अपने आप को चोट नहीं पहुंचे जब आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं तो धीरे-धीरे गति बढ़ाएं
  • 6
    वेंट वाल्व खोजें आपको आपकी सभी नकारात्मक भावनाओं को चैनल में मदद करने के लिए कुछ चाहिए। कुछ सर्वश्रेष्ठ विस्फोटों में शौक और जुनून हैं फोटोग्राफी, कविता या मिट्टी के पात्रों की कोशिश करो कोई भी गतिविधि जो आपको अपने साथ शांति महसूस करने और दिन की कठिनाइयों से दूर रहने की अनुमति देती है, वह सही है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप कर सकते हैं "पलायन" अपने मनोदशा के झूलों से, लेकिन आप कम से कम उनसे कुछ को कम करने की कोशिश कर सकते हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आनंद लेते हैं।
  • आपके वेंट वाल्व को रचनात्मक होना नहीं है या प्रतिभा की आवश्यकता नहीं है यह कसरत या स्वयंसेवा का एक रूप या क्लासिक सिनेमा के लिए जुनून भी हो सकता है। आपके लिए सही कुछ खोजें
  • यह कुछ भी हो सकता है जिसे आप अपने आप को समर्पित कर सकते हैं जब आप तनाव महसूस करते हैं या झटका महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उदास महसूस करना शुरू करते हैं तो आप एक कविता लिखने या अपनी पसंद की दूसरी गतिविधि करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • 7
    मित्रों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें सामाजिककरण आपकी मिजाज को नियंत्रित करने और आपको संतुष्ट और खुश महसूस करने में मदद कर सकता है। हालांकि इन सामाजिक संबंधों में से कुछ आपके विकार का कारण हो सकता है, लेकिन लोगों को आप प्यार करते हैं और आपको खुश करने के साथ समय बिताने से आपको शांत हो सकता है और आराम कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपको कम पृथक और दुखद महसूस कर सकता है, खासकर यदि आप अवसाद से ग्रस्त हैं सप्ताह में कम से कम दो-दो दिन दोस्तों के साथ बाहर जाने का लक्ष्य खुद को निर्धारित करें, आप खुश और अधिक स्थिर महसूस करेंगे।
  • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, कुछ समय आरक्षित करना महत्वपूर्ण है। जब एक व्यक्ति को यह पता चलता है कि उसके पास समय नहीं है और वह अपनी प्रतिबद्धताओं से डरता है, तो वह मूड के झूलों से पीड़ित है। सुनिश्चित करें कि आपके लिए आपके एजेंडा पर समय है आप अपने लिए यह तय कर सकते हैं कि उसे क्या समर्पित करना है: आप एक डायरी लिख सकते हैं, पैदल चलना या चुप्पी में बैठ सकते हैं और सप्ताह के बारे में सोच सकते हैं।
  • 8
    संतुलित आहार का पालन करें इससे आपको एक शारीरिक और मानसिक संतुलन प्राप्त करने में मदद मिलेगी। रोजाना फल और सब्जियों के कम से कम 5 भाग खाएं, अत्यधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें। पूरे दिन में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फलों और सब्जियों की सही मात्रा लेते हुए आप अधिक संतुलित महसूस कर सकते हैं और आपको मनोदशा के झूलों को महसूस करने से रोका जा सकता है। यहां अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं:
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड यह अनमोल पोषक तत्व जैसे सैल्मन और सोया जैसे खाद्य पदार्थों में निहित है।
  • फोलिक एसिड पत्तेदार सब्जियों से उपयुक्त साप्ताहिक मात्रा में फोलिक एसिड लें। अध्ययन बताते हैं कि उदास लोग थोड़ा फोलिक एसिड लेते हैं।
  • प्रोटीन। आपके शरीर को अवरुद्ध करने से रोकने के लिए आपको अंडे, मछली, टर्की टोफू और अन्य प्रोटीन खाना चाहिए। स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट की एक स्वस्थ खुराक के साथ प्रोटीन संतुलन सुनिश्चित करें।
  • 9
    जड़ी-बूटियों, विटामिन और खुराक को अपने दैनिक दिनचर्या में एकीकृत करें कुछ जड़ी-बूटियों, विटामिन और पूरक आपके मन की स्थिति को सुधार सकते हैं, हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विशेषज्ञों के पास जड़ी-बूटियों और अन्य पूरक आहार के संभावित लाभकारी प्रभावों पर सर्वसम्मत राय नहीं है। सामान्य तौर पर, इन उपायों की प्रभावशीलता की पुष्टि करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता होती है। हमेशा जड़ी बूटियों के साथ खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें याद रखें मूड में सुधार करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए गए उत्पाद यहां दिए गए हैं:
  • सेंट जॉन के पौधा या सेंट जॉन के पौधा ले लो मूड में सुधार करने के लिए यह सबसे अक्सर निर्धारित जड़ी-बूटियों में से एक है वे पीले फूलों वाले पौधे हैं, जिनमें कई औषधीय पदार्थ होते हैं। याद रखें कि आप इस जड़ी बूटी को लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें, क्योंकि इसमें अन्य दवाओं जैसे कि गर्भनिरोधक गोलियां, एंटीडिपेसेंट्स, एंटीकायगुलंट्स, और एचआईवी दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत हो सकती है। हायपरिकम कैप्सूल, टैबलेट, तरल निकालने और हर्बल चाय सहित कई रूपों में उपलब्ध है। एक विशिष्ट उत्पाद की खुराक 900 से 1200 मिलीग्राम प्रति दिन होती है, और सर्वोत्तम प्रभाव पाने के लिए कम से कम 1-3 महीने के लिए लिया जाना चाहिए। अपने डॉक्टर या होम्योपैथ से परामर्श करें ताकि आपके लिए विशिष्ट खुराक की सिफारिशें मिल सकें।
  • प्रोटीन स्रोतों में उपलब्ध अमीनो एसिड से प्राप्त एक पदार्थ (एस-एडेनोसिल मेथियोनीन) ले लो, व्यापक रूप से अध्ययन किया जाता है और मूड में सुधार के लिए यूरोप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। सैम के साथ ड्रग्स को आमतौर पर गोली रूप में लिया जाता है और नैदानिक ​​परीक्षणों में अधिकतम मात्रा में 800 से 1600 मिलीग्राम प्रति दिन, छह सप्ताह तक का उपयोग किया जाता है। हालांकि सैम के कुछ दुष्प्रभाव हैं, यदि आपको पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों जैसे मधुमेह, हाइपोग्लाइसीमिया या चिंता की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए।
  • अन्य विटामिन और जड़ी-बूटियाँ हैं जो आपको अपने मन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन इन पदार्थों की प्रभावशीलता का समर्थन करने के सबूत पहले उल्लेख किए गए दो उत्पादों के लिए बहुत कम हैं लैवेंडर, उदाहरण के लिए, अरोमाथेरेपी में एक आवश्यक तेल के रूप में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है और हर्बल चाय के रूप में छूट को बढ़ावा देने और चिंता कम करने के लिए कुछ लोगों ने वेलेरीय जड़ को बेहतर सोता और चिंता का प्रबंधन करके अच्छे परिणाम प्राप्त किए हैं। आप मल्टीविटामिन पूरक लेने पर भी विचार कर सकते हैं ताकि आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी ले सकें, जो तंत्रिका सेल झिल्ली को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, छोटे सबूत इस थीसिस का समर्थन करते हैं, कम से कम एक अध्ययन ने विटामिन डी के साथ मौसमी स्नेह विकार के उपचार के बाद लाभों की सूचना दी।
  • भाग 4

    कारणों का निर्धारण
    1
    जानें कि मूड के झूलों के कारण कई हो सकते हैं सभी अवसरों पर कोई भी पूरी तरह से स्थिर मूड नहीं है काम पर एक बुरा दिन या किसी दोस्त के साथ लड़ाई आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकती है हालांकि, यदि आपका मूड स्विंग अक्सर और विशेष रूप से चरम होता है (जल्दी से बहुत अच्छे से बहुत खराब मूड पर स्विच करना) और उनके पास कोई स्पष्ट सीधा कारण नहीं है (आपको एक अच्छा दिन मिला है, बिना अप्रिय बातचीत के), वे एक के लक्षण हो सकते हैं अधिक गंभीर शारीरिक या मनोवैज्ञानिक स्थिति।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा ड्राइव करते समय कारों के लिए सड़क काटने की प्राप्ति महसूस करते हैं, या आप अपने सहयोगियों से हमेशा नाराज़ होते हैं और आप अपना काम नहीं कर सकते हैं, तो आपको जीवन के कुछ क्षेत्रों में हल करने में समस्या हो सकती है।
    • यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि मूड स्विंग्स से जुड़े कई संभावित गंभीर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्थितियां हैं। इस कारण से, अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने मामले का विश्लेषण कर सकें। आपके ओवरहाएंग के सटीक कारण समस्या को हल करने के लिए सर्वोत्तम कार्यवाही का भी निर्धारण करेंगे।
  • 2
    शारीरिक स्थिति जानना सीखें जो मूड के झूलों में योगदान कर सकते हैं कुछ स्थितियां मूड में स्पष्ट बदलाव से जुड़ी हुई हैं और प्रभावित करती हैं ये ऐसे परिस्थितियां हैं जो जीवनशैली, आहार या व्यायाम, उम्र, हार्मोन की स्थिति या दवाओं के दुष्प्रभाव जैसी कारकों से उत्पन्न होती हैं। इन दशाओं के बारे में सीखने और उनकी संभावना का आकलन करने के लिए सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें कि वे मूड स्विंग से संबंधित हैं सबसे आम में से कुछ में शामिल हैं:
  • सिर के आघात या मस्तिष्क के ट्यूमर - मस्तिष्क क्षति हार्मोन विनियमन को प्रभावित कर सकती है, जिससे मूड और भावनाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपको संदेह है कि यह आपकी समस्या का कारण हो सकता है, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • "पागलपन" - सभी प्रकार के मनोभ्रंश महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक और शारीरिक परिवर्तन से जुड़े होते हैं, जो मूड को बेहद बदल सकते हैं और प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप 40 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, और आपके पास अन्य लक्षण हैं, जैसे गंभीर स्मृति हानि, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • गर्भावस्था - गर्भावस्था हार्मोन के स्तरों और मस्तिष्क समारोह में तत्काल और स्थायी बदलाव का कारण बन सकती है। नतीजतन, ये मूड या भावनाओं में गंभीर उतार-चढ़ाव पैदा कर सकते हैं। यहां तक ​​कि गर्भधारण के मामले में भी सफल नहीं हुए हैं, गर्भावस्था और बाद के चरण के साथ हार्मोनल, जैविक और शारीरिक परिवर्तनों के कारण मूड स्विंग जारी रह सकते हैं। अगर आपका गर्भावस्था आपके मूड के झूलों का कारण हो, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • यौवन - जब आप किशोरावस्था में प्रवेश करते हैं, तो आपके जैविक और सामाजिक स्थिति में तेजी से बदलाव के कारण मूड के झूलों और आपकी भावनाओं और इच्छाओं में परिवर्तन हो सकता है। इन परिवर्तनों को समझना और उनको प्राकृतिक वृद्धि के लक्षण होने पर विचार करना महत्वपूर्ण है। सबसे गंभीर मामलों में, हालांकि, उदाहरण के लिए यदि आपका स्वास्थ्य या अन्य लोगों की ज़िम्मेदारी है, तो आपको अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • रजोनिवृत्ति - आपके जीवन में अन्य परिवर्तनों के समान, यहां तक ​​कि रजोनिवृत्ति भी गंभीर मूड के झूलों और इच्छाओं में परिवर्तन और प्रभावित कर सकती है। यदि स्थिति बेकार हो जाती है, तो डॉक्टर से परामर्श करें
  • लगातार तनाव - रोज़मर्रा की गतिविधियों के कारण निरंतर तनाव, कुछ मामलों में लोगों को डूब सकता है इससे मूड के झूलों का कारण हो सकता है इन मामलों में, दीर्घकालिक मस्तिष्क में होने वाले परिवर्तनों से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके तनाव के स्रोत से निपटना सर्वोत्तम होगा, जिसके परिणामस्वरूप लगातार तनावपूर्ण वातावरण का अनुभव हो सकता है।
  • 3
    मनोवैज्ञानिक और सामाजिक स्थितियों के बारे में जानें जो मूड के झूलों में योगदान कर सकते हैं शोधकर्ताओं ने पाया है कि कई मनोवैज्ञानिक या सामाजिक विकार गंभीर मूड झूलों के साथ जुड़ा हुआ है। इन विकारों में अक्सर ऊपर वर्णित लोगों के समान एक जैविक घटक होता है, लेकिन जीवन के मनोवैज्ञानिक या सामाजिक आवश्यकताओं को संबोधित करते हुए अधिक प्रभावी ढंग से हल किया जा सकता है। संभावनाओं का आकलन करने के लिए कि ये विकार मिजाज से संबंधित हैं, किसी मनोचिकित्सक या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लेने की सलाह दी जाती है, जैसे मनोचिकित्सक। इन शर्तों में शामिल हैं:
  • पदार्थ दुरुपयोग - किसी भी पदार्थ के दुरुपयोग में मस्तिष्क रसायन विज्ञान और हार्मोन का स्तर अनिर्धारित रूप से बदलने की क्षमता होती है। यदि आपके पास अतीत में ऐसी समस्याएं हैं या वर्तमान में हैं, तो पेशेवर या सहायता समूह से सहायता मांगने में संकोच न करें।
  • ध्यान घाटे सक्रियता विकार (एडीएचडी) और ध्यान घाटे सिंड्रोम (ADD) - ध्यान देने की अक्षमता से संबंधित मनोवैज्ञानिक विकार मिजाज के साथ जुड़े हुए हैं
  • द्विध्रुवी विकार - द्विध्रुवी विकार मूड में तेजी से परिवर्तन, विशेष रूप से अत्यंत खुशी से कुल निराशा के कारण होता है, ऐसी स्थितियों में आम तौर पर ऐसी प्रतिक्रियाएं उत्पन्न नहीं होतीं उदाहरण के लिए, इस स्थिति वाले व्यक्ति को किसी दोस्त से बधाई मिलने के बाद अविश्वसनीय रूप से खुश महसूस हो सकता है, केवल कुछ मिनट बाद उसके साथ गुस्सा हो सकता है केवल एक पेशेवर मनोचिकित्सक को इस विकार का निदान करना चाहिए और इसे प्रबंधित करने के लिए उपाय करना चाहिए, जैसे किसी अन्य मानसिक विकार
  • मंदी - लंबे समय तक अवसाद के अति चरम मूड और सकारात्मक और नकारात्मक परिवर्तनों के साथ किया जा सकता है। यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं और अचानक आप अजीब खुश या उत्साहित महसूस करते हैं, प्रभावित और इच्छाओं में परिवर्तन के लिए देखें इससे आपको बेहतर समझने में मदद मिलेगी कि आपके मनोदशा के झटके अवसाद और रोज़मर्रा की जिंदगी से कैसे जुड़े हैं।
  • शोक - जब आप किसी प्रियजन को खो देते हैं, तो अक्सर आपको ऐसे परिस्थितियों में अप्रत्याशित भावनात्मक प्रतिक्रिया मिलती रहती है जो इससे पहले आपको परेशान नहीं करती थी यह संवेदना प्रक्रिया का एक स्वाभाविक चरण है। यद्यपि, हालांकि, ये मिजाज झूलों को असहनीय बनाते हैं, या आप या अन्य लोगों के लिए खतरनाक स्थितियों का कारण बन जाते हैं, तो दवाओं के संभावित लाभ और अन्य रणनीतियों के बारे में डॉक्टर से बात करने की सलाह दी जाती है। आप इस सलाह का पालन कर सकते हैं यहां तक ​​कि सहज गर्भपात के मामले में स्पष्ट और तत्काल जैविक परिवर्तनों के अभाव में, एक अशुभ बच्चे की हानि के साथ आने वाली भावनात्मक पीड़ा को सहन करना और समस्या पैदा करना बहुत कठिन हो सकता है
  • महान परिवर्तन के कारण तनाव - जीवन की सबसे महत्वपूर्ण घटनाएं, जैसे चलना, नौकरी बदलना या किसी बच्चे का जन्म मूड स्विंग से जुड़ा हो सकता है। यदि आपके हाल में ऐसे अनुभव हैं, तो मूड के झूलों से पीड़ित होने के लिए यह बिल्कुल सामान्य है। पिछले सलाह के साथ के रूप में, हालांकि, यदि ये परिवर्तन बेमतलब न हो जाएं या शारीरिक या मनोवैज्ञानिक क्षति पैदा कर सकते हैं तो एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • 4
    अपने मूल्यांकन के बाद, मदद के लिए एक पेशेवर से पूछें यदि आपको लगता है कि ऊपर सूचीबद्ध शारीरिक या मनोवैज्ञानिक स्थितियों में से कोई भी आपके मामले का वर्णन करता है, तो आपको एक पेशेवर से परामर्श करना चाहिए जैविक स्थिति के मामले में, परिवार के चिकित्सक से बात करें। यदि आपको एक मनोवैज्ञानिक समस्या पर संदेह है, तो अपने परिवार के डॉक्टर द्वारा सुझाए गए एक विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श करें।
  • अगर किसी भी समय आपको लगता है कि आप अपने गंभीर मनोदशाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और आप असहाय महसूस करते हैं, तो पेशेवरों की सहायता करना महत्वपूर्ण है।
  • इस सलाह का यह अर्थ नहीं है कि सभी मामलों में डॉक्टर और ड्रग्स मूड स्विंग्स का उत्तर हैं। हालांकि, यदि आपके परिवर्तन मध्यम या गंभीर हैं, तो उन्हें स्वयं को हल करने की कोशिश करने से पहले सभी विकल्पों का पता लगाना सर्वोत्तम है। कुछ लोग जो मनोदशा संबंधी विकारों का निदान करते हैं, उन्हें दवाइयों के उपयोग के बिना हल करने का विकल्प चुनते हैं, और वे समान रूप से सफल होते हैं।
  • चेतावनी

    • कई कारणों से मूड स्विंग हो सकता है घटनाओं के हिसाब से आपका मूड हर दिन उतार-चढ़ाव कर सकता है। हालांकि, यदि आपका मूड हमेशा बहुत ही अस्थिर होता है, तो यह एक अधिक गंभीर मनोवैज्ञानिक या शारीरिक स्थिति का लक्षण हो सकता है। यदि आपका मूड स्विंग सामान्य हो और स्कूल में खराब दिन के कारण नहीं हो, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com