कैसे मुश्किल लोगों से संबंधित

मुश्किल लोग हर जगह होते हैं और शायद आप भी हैं कई ऐसे समय होते हैं जिनमें वे इस तरह के अनुकरणीय तरीके से व्यवहार नहीं करते हैं हालांकि, यदि आप एक कठिन व्यक्ति के साथ रिश्ते बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको इसे प्रबंधित करने और कुछ समझौता एक साथ मिलना होगा।

कदम

भाग 1

एक मुश्किल व्यक्ति के साथ एक दृष्टिकोण के लिए देखो
छवि के साथ कठिन लोगों के साथ डील शीर्षक चरण 1
1
लड़ने के लिए समझदारी से चुनें जब आप किसी मुश्किल व्यक्ति से संघर्ष करते हैं, तो निर्णय लें कि किसी समस्या के बारे में चर्चा करने के दौरान क्या क्षण हैं। सभी लड़ाइयों से लड़ने के लिए आवश्यक नहीं है जितनी जल्दी आप इसे महसूस करेंगे, बेहतर होगा कि आप अपने जीवन जीएंगे। आदर्श होगा कि आप दोनों अपने अंतर को अलग करने और समझौता करने का प्रबंधन करते हैं, भले ही कभी कभी असंभव हो।
  • अपने आप से पूछें कि क्या हालात इतनी मजबूत असुविधा पैदा कर रही है कि इसे संबोधित करना उचित है
  • इस व्यक्ति के साथ संबंधों की प्रकृति पर विचार करें। यदि यह आपके मालिक या कोई व्यक्ति जो एक निश्चित अधिकार रखता है, तो आपको कुछ पहलुओं को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जाएगा, भले ही आप उन्हें पसंद न करें (जब तक कि यह घिनौना व्यवहार न हो)। अगर, दूसरी तरफ, यह एक मित्र या परिवार के सदस्य है, इस बारे में सोचें कि क्या आप अलग हो रहे हैं, अनुचित व्यवहार को प्रोत्साहित करना है या यदि यह आपको समय और दुख को बचाता है
  • छवि के साथ डील शीर्षक मुश्किल लोगों चरण 2
    2
    एक क्षण के लिए बंद करो जवाब देने से पहले, अपने विचारों को इकट्ठा करने और अपनी भावनाओं को शांत करने के लिए एक गहरी साँस लें। यदि ई-मेल या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से लड़ाई हो रही है, तो आंदोलन में संदेश भेजने की कोशिश न करें तनाव दूर करने के लिए कुछ समय ले लो। तब आप दूसरे व्यक्ति को अधिक संवेदनशील तरीके से संबोधित कर सकेंगे
  • यदि संभव हो, तो किसी तटस्थ जगह में या कुछ और करने पर समस्या की चर्चा करें उदाहरण के लिए, आप चलते वक्त बात कर सकते हैं इस तरह से आप चेहरे के चेहरे के संभावित नकारात्मक परिणामों को सीमित कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ कठिन लोगों चरण 3
    3
    स्पष्ट रूप से संवाद करके अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट करें दूसरे व्यक्ति को आप को हेरफेर करने या अपने शब्दों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने का मौका न दें। दूसरे व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करने के बजाय पहले व्यक्ति में बोलने की कोशिश करें, जो आरोपों की तरह लगते हैं। उदाहरण के लिए:
  • "मैं समझता हूं कि मैंने आपको देर से आने से निराश किया। यहां तक ​​कि मुझे भी उसी तरह महसूस होगा। दुर्भाग्य से, मेट्रो ने आज सुबह कम रन बनाए और मैं स्टेशन पर फंस गया। मुझे आपकी प्रतीक्षा करने के लिए क्षमा करें!"।
  • मत कहो: "भूमिगत सेवा में बाधित होने के बाद से यह समय पर पहुंचने के लिए बेतुका है। अगर आप वास्तव में इसे आयात करते हैं, तो आप Google पर समाचारों की खोज और जांच कर सकते थे"।
  • छवि के साथ सौदा शीर्षक मुश्किल लोगों चरण 4
    4
    विनम्र होना जारी रखें अन्य व्यक्ति की प्रतिक्रिया के बावजूद, शांत रहें अपमान फेंक न दें उत्तर देने से पहले साँसें रहस्य दूसरे व्यक्ति के स्तर तक नहीं जा रहा है। इसके अलावा, आप चुप रहेंगे, अन्य व्यक्ति आपके व्यवहार पर ध्यान देंगे और प्रतिबिंबित करेंगे।
  • छवि के साथ डील शीर्षक मुश्किल लोगों चरण 5
    5
    तथ्यों के लिए छड़ी तथ्यों के अपने संस्करण को स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से समझाएं, बिना बहुत अधिक विस्तार किए जाने या भावनाओं में पकड़े रहें। यह बहुत संभावना है कि आप दूसरे व्यक्ति को अपने जूते में नहीं डाल पाएंगे या उसे मनाने की कोशिश न करें। वर्णन करें कि क्या हुआ और खुद को उचित ठहराने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें
  • कुछ गतिशीलता को ट्रिगर करने वाले विषय से बचें उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी बहू के साथ छुट्टियों के बारे में बात करना हमेशा लड़ते हैं, तो इस पर चर्चा नहीं करें! किसी और से मध्यस्थ होने के लिए पूछें
  • रक्षात्मक पर होने से बचें आपको अपने दृष्टिकोण का समर्थन करना चाहिए, लेकिन मुश्किल लोगों के साथ यह आपके तर्कों पर ज्यादा जोर देने के लिए बेहतर नहीं है। अपना सही साबित करने का प्रयास करने के लिए समय बर्बाद मत करो। बल्कि, चर्चा को यथासंभव निष्पक्ष बनाओ।
  • छवि के साथ सौदा शीर्षक मुश्किल लोगों चरण 6
    6



    बातचीत को कम करें हालांकि सभी उम्मीदों के साथ आप समस्याग्रस्त व्यक्ति से निपटने के लिए एक रास्ता खोज लेंगे, अगर यह संभव नहीं है, तो उसके साथ अपना समय सीमित करें अगर आपको बातचीत करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो कुछ बोलने के लिए या बातचीत में तीसरे व्यक्ति को पेश करने के दौरान उसे छोड़कर उसे विलंब न करने का प्रयास करें। एक सकारात्मक दृष्टिकोण लें और फिर शांत रहने की कोशिश करें।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि यह व्यक्ति संभवत: दोस्त, सहकर्मी या भाई जो आप चाहें न बनें
  • छवि के साथ सौदा शीर्षक मुश्किल लोगों चरण 7
    7
    अपने सहयोगियों से बात करें यदि इस व्यक्ति के साथ संबंध एक निश्चित बिंदु पर बना हुआ है और आपको विकसित करने की आवश्यकता है, तो उस व्यक्ति से बात करें जो एक मध्यस्थ हो सकता है शायद आपका मालिक स्थिति सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि टकराव आपके परिवार के भीतर है, तो एक ऐसा घटक ढूंढें जो दोनों पक्षों के बीच बातचीत कर सके। अपने आरोपों को केवल उन लोगों के साथ निकालना, जिनके आप भरोसा करते हैं
  • भाग 2

    मानसिक दृष्टिकोण बदलें
    छवि के साथ डील शीर्षक मुश्किल लोगों चरण 8
    1
    एहसास है कि हमेशा मुश्किल लोग होंगे भले ही आप जहां रहते हैं या काम करते हैं, आप उन लोगों से मिलेंगे, जो दूसरों के लिए दर्द करते समय इसका आनंद लेते हैं। रहस्य इसे प्रबंधित करने के लिए सीखने में निहित है। चूंकि मुश्किल लोगों से बचना असंभव है, इसलिए उनके साथ बातचीत करने का सबसे अच्छा तरीका चुनने के लिए कुछ प्रकार की पहचान करना उपयोगी होगा। इनमें शामिल हैं:
    • लोग "शत्रुतापूर्ण" वे हिंसक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं वे निंदक, ध्रुवीकरण हो सकते हैं और स्वीकार कर सकते हैं कि वे गलत हैं। जब वे बिजली की भूमिका निभाते हैं या कंप्यूटर (साइबर बदमाशी) के पीछे अहंकारी व्यवहार को मानते हैं, तो वे खुद को लागू करते हैं।
    • लोग "अस्वीकृति के प्रति अतिसंवेदनशील" मैं अपमान करने के लिए बहुत ही चौकस हूं। दूसरे शब्दों में, उन्हें अपमान करना बहुत आसान है वे अक्सर संदेश (ई-मेल, पाठ संदेश) भेजने के लिए उपकरण का उपयोग करते हैं जिसमें वे सभी भ्रम को व्यक्त करते हैं
    • लोग "न्युरोटिक" एक अलग श्रेणी के हैं। वे चिंतित या निराशावादी हो सकते हैं और अक्सर दूसरों की बहुत आलोचनात्मक होती हैं
    • लोग "स्वार्थी" अपने सभी हितों को प्राथमिकता देना वे समझौता से नफरत करते हैं और व्यक्तिगत अपमानों के लिए भी अतिसंवेदनशील होते हैं।
  • छवि के साथ सौदा शीर्षक मुश्किल लोगों चरण 9
    2
    निराशा के लिए अपनी सहिष्णुता बढ़ाएं दूसरे व्यक्ति का व्यवहार आपके नियंत्रण से स्वतंत्र है, लेकिन आप तय कर सकते हैं कि कैसे प्रतिक्रिया करें और यदि आप उसे अपने जीवन में शामिल करते हैं ऐसा करने का एक तरीका हताशा के लिए आपकी सहिष्णुता बढ़ाने के लिए है, जो तर्कसंगत विश्वासों पर सवाल उठाता है जो आपको तनाव कर सकता है, गुस्सा दिला सकता है या अपना गुस्सा खो सकता है।
  • जब आप एक मुश्किल व्यक्ति से बात करते हैं जिसे आप सोच सकते हैं: "मैं उसके साथ अब और नहीं कर सकता!"। इस तर्कहीन विचार पर प्रतिक्रिया करने से पहले, एक गहरी साँस लें और अपने आप से पूछें कि इसकी किस वैधता है।
  • सच्चाई यह है कि आप कर सकते हैं इस व्यक्ति से संबंधित है तुम मरोगे या पागल हो जाओगे क्योंकि आपकी सास क्रिसमस के भोजन के हर विवरण को संभालने की कोशिश कर रही है या आपका बॉस रेंटिंग कर रहा है। आप एक मजबूत व्यक्ति हैं और आप इसके साथ भाग सकते हैं। चुनाव में निहित है कैसे स्थिति ले लो: जब तक रक्तचाप बढ़ने शुरू नहीं होता है या आप गहरी सांस लेते हैं, तब तक क्या आप पर बल दिया जाएगा और आप अपनी सास को कुछ गाजर काट दें ताकि वह अपना दोपहर भोजन तैयार करे?
  • जब आप समझते हैं कि आप जैसे शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं "मेरे पास है", "मैं नहीं कर सकता", "मैं चाहिए", "चाहिए", "कभी" या "कभी", अपने पल के लिए सोचने का तरीका पर पुनर्विचार करें
  • छवि के साथ सौदा शीर्षक मुश्किल लोगों चरण 10
    3
    अपने व्यवहार की जांच करें यदि लोग लगातार आप पर हमला करते हैं, तो आप एक गलत प्रकार के लोगों को आकर्षित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अत्यंत नकारात्मक हैं, तो यह संभावना है कि निराशावादी स्वभाव वाले अन्य व्यक्ति आपके आस-पास इकट्ठे होंगे। इसके बजाय, उन मित्रों को ढूंढने का प्रयास करें जिनके पास जीवन के प्रति आशावादी दृष्टिकोण है।
  • जब आपको अतीत में नकारात्मक अनुभव आए, तो आपकी भूमिका क्या थी? आपके द्वारा एक निश्चित प्रकार के व्यवहार के बाद क्या प्रतिक्रिया हुई थी। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके मित्र ने आपको लक्षित किया है उसे जवाब दो? क्या आप खुद का बचाव करते हैं?
  • इसकी शक्तियों और कमजोरियों को पहचानना उपयोगी है इस तरह, भविष्य में जब आपको मुश्किल लोगों के साथ टकराव होगा, तो आप उन्हें प्रबंधित करने के लिए और अधिक तैयार रहेंगे।
  • छवि के साथ डील शीर्षक मुश्किल लोगों चरण 11
    4
    आप दूसरों को कैसे समझते हैं, इसके बारे में सोचें आपको शायद यह पता चलता है कि आपके एक दोस्त एक जटिल व्यक्ति है, लेकिन शायद वह मुश्किल समय से गुजर रहा है तेजी से दूसरों के व्यवहार को पहचानने के बजाय, अपने सभी सहानुभूति का लाभ उठाकर वापस आकर उस पर प्रतिबिंबित करने की कोशिश करें कि आप उनके स्थान पर कैसे महसूस करेंगे। यदि आप चरित्र की बारीकियों पर कब्जा कर सकते हैं, तो आप संघर्षों की बहुलता को संभालने की संभावना अधिक होगी।
  • गहन साँस लेने और दूसरों को स्वीकार करते हुए अभ्यास करें कि आप सभी समझने के लिए अपील कर रहे हैं। अपने आप से कहें: "मुझे लगता है कि आप पीड़ित हैं मैं इस तथ्य को स्वीकार करता हूं कि आप चिंतित और भयभीत हैं, भले ही मुझे समझ में नहीं आ रहा क्यों मैं समझता हूं कि आप मुझे भी चिंतित कर रहे हैं"।
  • जब आप कुछ स्वीकार करते हैं "यह कैसे है के लिए"पहचानने के लिए कि आपके सामने एक मुश्किल व्यक्ति है, शत्रुता से उत्पन्न तनाव मुक्त या उसके खिलाफ लड़ने की कोशिश कर रहा है
  • किसी अन्य व्यक्ति के व्यवहार के पीछे हो सकता है एक समझदार कारण की कल्पना करो आप शायद समझ नहीं पाएंगे कि एक ग्राहक ने आपको किसी स्पष्ट कारण के कारण हिंसा में क्यों नहीं भेजा है। नाराज होने के बजाय, यह सोचें कि क्या आप एक गंभीर पुरानी बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं जिससे वह उसे कम-स्वभाव में ले जाता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यदि आप पा सकते हैं कि यह सच है या यथार्थवादी है, क्योंकि इससे आपको शांत रहने में और नकारात्मकता में वृद्धि करने में मदद मिलती है।
  • टिप्स

    • कभी कसम खाता हूँ आपको केवल दूसरे व्यक्ति को घबराहट करने की आवश्यकता होगी और यह बताएंगे कि आपने नियंत्रण खो दिया है।
    • हमेशा शांत रहें, और अगर आपको अपना क्रोध व्यक्त करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो आगे बढ़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com