कैसे प्रभावी ढंग से संघर्षों को हल करने के लिए

संघर्ष से बचने के लिए हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि संघर्ष स्वयं हल नहीं हो सकता। अगली बार जब आप किसी के साथ बहस करते हैं, तो पहले एक गहरी साँस लें और थोड़ा शांत करने की कोशिश करें, फिर ध्यान दें कि आपके सामने व्यक्ति के साथ विवाद को प्रभावी रूप से कैसे प्रबंधित किया जाए। विवाद को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

कदम

प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से चरण 1
1
शांत रहो जैसे ही आपको पता है कि आप किसी के साथ लड़ने के लिए शुरू कर रहे हैं, उनके मन में ताज़ा करने के लिए सुझाव देने के लिए है कि आप और अपने प्रतिद्वंद्वी आप समय का एक सा `लेने की कोशिश करें, और फिर उसके साथ एक समय और एक जगह पर चर्चा और संघर्ष का समाधान करने के लिए सहमत करने की कोशिश करता ।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से चरण 2 का शीर्षक
    2
    अपनी चिंताओं की एक सूची बनाओ दूसरे व्यक्ति के साथ बैठक करने से पहले, बैठकर नीचे लिखिए, जो आपको लगता है कि लड़ाई में क्या चल रहा है, क्योंकि इससे आप बाद में संघर्ष को हल कर सकते हैं।
  • चित्र का संकल्प प्रभावी ढंग से हल करें चरण 3
    3
    दूसरे व्यक्ति को बोलने दें आप निश्चित रूप से अपने सभी बिंदुओं को समझा सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अन्य व्यक्ति आपकी चिंताओं को समझाने के लिए बात करते हैं। अपने वार्ताकार को बोलने दें, भले ही आप सहमत न हों, क्योंकि उसे दखल में केवल संघर्ष को उगने का नतीजा मिलेगा।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से चरण 4
    4
    प्रश्न पूछें यदि आप दूसरे व्यक्ति के अंक नहीं समझते हैं, तो उन्हें आगे के प्रश्न पूछें। जब तक बातचीत में कोई विराम न हो, तब तक इंतजार करने की कोशिश करें, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दूसरे व्यक्ति ने अपने कारणों को समझा दिया है, और आपको नहीं लगता है कि आप बस उसे दखल दे रहे हैं
  • छवि का संकल्प प्रभावी ढंग से हल करें चरण 5
    5
    रचनात्मक रहें समस्या को हल करने के सभी संभावित समाधानों के बारे में सोचने की कोशिश करें। आपको दोनों बैठक से पहले अपने संघर्ष के कारणों का अच्छी तरह से विश्लेषण करने की कोशिश करनी चाहिए, और तब फिर से जब आप मिलते हैं और चर्चा शुरू करते हैं संघर्ष को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए, अपनी बहस हर दिशा में दें, बशर्ते कि यह स्थिति को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है।
  • छवि का शीर्षक संकल्प प्रभावी ढंग से चरण 6



    6
    ब्रेक ले लो अगर आपको लगता है कि आप में से एक या दोनों, बहुत भावुक हो रहे हैं, तो ज़रूरी है कि जितना आवश्यक हो उतने ही विराम ले जाएं। अगर आपको आवाज़ की आवाज़ बहुत ऊंची हो रही है, तो आपको हर वक्त ज़रूर लें - इससे पहले कि आप में से कोई भी आक्रामक कुछ कहता है।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से कदम 7
    7
    नकारात्मक के माध्यम से बोलने की कोशिश न करें चीजों की तरह बातें कहने की बजाय सकारात्मक चीज़ों पर ध्यान दें "मैं नहीं कर सकता", "आप नहीं कर सकते", "मत करो", "यह नहीं किया जा सकता है", या बहुत से "नहीं"। नकारात्मक शब्द केवल संघर्ष को हल करने के लिए और अधिक मुश्किल बनाने के लिए काम करेंगे।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से चरण 8
    8
    अपनी भावनाओं से अवगत रहें अगर आपको लगता है कि आप गुस्सा हो रहे हैं, तो एक ब्रेक लें या खुद को शांत करने का एक रास्ता ढूंढने का प्रयास करें। आपको कुछ पछतावा होने की गलती करने से पहले किसी तरह का ब्रेक लेना
  • छवि का संकल्प प्रभावी ढंग से संकल्प करें चरण 9
    9
    एक समझौता खोजें कई संघर्षों में यह दो लोगों में से एक नहीं है जो पूरी तरह से गलत है, इसलिए एक समझौता करने की कोशिश करें जो दोनों को संतुष्ट कर सके।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी रूप से कदम 10
    10
    आप जिस पर सहमत हो सकते हैं उसे ढूंढने का प्रयास करें आप अपने आप को एक संघर्ष का सामना कर सकते हैं जिसे केवल एक चर्चा के साथ हल नहीं किया जा सकता है जिस विषय पर आप चर्चा कर रहे हैं, उसके कुछ हिस्से को ढूंढने की कोशिश करें, ये दोनों आपके साथ सहमत हो सकते हैं, और बाद में मामले के दिल पर वापस लौट सकते हैं। दरअसल, संघर्ष को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए एक से अधिक चर्चा की आवश्यकता हो सकती है
  • टिप्स

    • यदि आप गलत हैं, तो यह कहने में डरना मत करें कि आपको खेद है।
    • यदि आप इस व्यक्ति से प्यार करते हैं, तो इसे बेहतर या इसके लिए महसूस करने के लिए उपहास न करें "आप की रक्षा करना। "
    • अपनी भावनाओं और अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें बिना धमकी या भयावह दूसरों के ज़रिए अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात करें

    चेतावनी

    • अन्य व्यक्ति का अपमान करने के लिए प्रलोभन में मत दो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com