कैसे ठीक से बहस करने के लिए

क्यों यह उचित लड़ाई माना जाता है कुछ में सबसे अच्छा बनने के लिए, लेकिन एक दोस्त के खिलाफ लड़ाई के रूप में नहीं एक विषय पर एक चर्चा है कि दोनों को प्रिय है में बेहतर हो - लेकिन जिस पर अलग-अलग राय रखते हैं? क्योंकि आप रिश्ते को बर्बाद करने का जोखिम उठाते हैं! अन्य रिश्तों में अपनी सारी ऊर्जा के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए वैध माना जाता है, लेकिन नहीं जब तक आप को नष्ट या अन्य अपमानित करने के लिए मिलता है। अपने साथी या अपने मालिक के साथ बहस करने के अच्छे और उचित तरीके हैं

कदम

रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
सही मानसिक रवैया लें जब तक आप गेम के नियमों का पालन करते हैं, तब तक आपके प्रतिद्वंद्वी के साथ प्रतिस्पर्धी और गर्म मैच होने में कुछ भी गलत नहीं है यह एक के साथी के साथ भावनात्मक टकराव पर लागू होता है: यह हमें मजबूत बनाता है, हमें शक्ति देता है और हमें दूसरे व्यक्ति के बारे में बहुत सी बातें समझने की अनुमति देता है। यदि आपका विरोधी एक महिला है, तो और भी अधिक सावधान रहें।
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    चर्चा या झगड़े के दौरान शारीरिक हिंसा या भावनात्मक दुरुपयोग का उपयोग न करें
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    दूसरे व्यक्ति का अपमान न करें और शाप डालें न। अभिव्यक्ति के साथ अपने चरित्र पर हमला नहीं करें जैसे "मुझे नहीं पता था कि आप उस तरह थे ...", या "आप इतने ..."।
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    चर्चा के विषय पर रहें अतीत को फिर से न कहें, जब तक कि वह विषय न हो।
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अतिरंजना से बचें पुष्टि की तरह "आप / हमेशा करते हैं ..." या "तुम नहीं / क्या तुम कभी ..." या फिर, "मैं केवल एक ही हूँ ..." वे बेकार झूठ हैं जो इस समस्या को सुलझाने में योगदान नहीं करते हैं।
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    यदि आप पहले से किसी अन्य व्यक्ति को पहले से कुछ के लिए माफ़ कर चुके हैं, तो विषय को चेतावनी के रूप में नहीं बढ़ाएं।
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम



    7
    चर्चा के बीच में मत जाओ आप एक ब्रेक की जरूरत है क्योंकि आप भावनाओं से अभिभूत और स्पष्ट रूप से सोचने और तुलना के नियमों को याद करने में असमर्थ हैं कर रहे हैं, एक को तोड़ने पूछने के लिए और एक समय इस बात से सहमत जब बहस फिर से शुरू कर दिया जाएगा। रिश्ते के अंत की धमकी देकर अतिरंजित होने की कोई आवश्यकता नहीं है, बस कुछ समय के लिए राहत का अनुरोध करें
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    8
    कोई अल्टीमेटम या खतरे नहीं एक उचित लड़ाई का लक्ष्य जीतना नहीं है, लेकिन जब तक समाधान या समझौता नहीं हो जाता तब तक किसी के साथी का सामना करना पड़ता है। इस बीच, दूसरे व्यक्ति के साथ झगड़ा का आनंद लें और उन कौशलों को परिष्कृत करें जो आपको मानवीय संबंधों की दुनिया में स्थानांतरित करने की इजाजत देते हैं। कभी रिश्ते को खत्म करने की धमकी नहीं देते, जब तक आप वास्तव में यह नहीं चाहते। नियंत्रण और शक्ति हासिल करने के लिए बस एक ब्रेक को खतरा न दें
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि 9 कदम
    9
    दूसरे व्यक्ति को सही मान्यता दें दूसरे व्यक्ति के कारणों की आलोचना करें, लेकिन जब वह सही हो या जब वह सही रास्ते पर हों तब पहचानने के लिए तेज़ हो।
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    10
    मन मत पढ़ो दूसरे व्यक्ति को मत बताना: "मुझ पर मत पकड़ो क्योंकि ...", "आपको लगता है ...", या "आपने ऐसा किया क्योंकि ..."। दूसरे व्यक्ति को यह बताए कि वह कैसा महसूस करता है, इसके बजाय, पूछें
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    चर्चा को केवल आप तक सीमित रखें दूसरे के परिवार को ध्यान में मत करो और अन्य लोगों के साथ चीजों की तरह कुछ भी मत कहो: "क्योंकि तुम [ऐसे या ऐसे] की तरह नहीं हो सकते, वह हमेशा [चीजें] करता है"।
  • टिप्स

    • हर कोई निराशाजनक और शिकायतें एक सम्मानजनक तरीके से व्यक्त करना सीख सकता है।
    • याद रखें कि आपके साथी के साथ बहस करने में एक उद्देश्य है: आपको दोनों को मुद्दों को स्पष्ट करने, कुछ व्यवहारों के बारे में सवाल पूछने और नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करने की आवश्यकता है
    • "जिस तरह से आप संवाद करते हैं वह हर किसी को प्रभावित करता है!" ये नियम हर रिश्ते (बच्चों, परिवार, मित्रों और सहकर्मियों के साथ) पर लागू हो सकते हैं और अन्य लोगों के मानसिक और शारीरिक कल्याण के प्रति सम्मान दिखा सकते हैं।
    • एक दंपति का झगड़ा सहवास क्षमताओं को बढ़ा सकता है और भागीदारों के बीच एक स्वीकार्य स्तर पर बिजली के अंतर रखने की अनुमति देता है, ताकि रिश्ते संतुलित बने रहें। अगर ठीक से आयोजित किया जाता है, तो एक संघर्ष में बदलाव की क्षमता है, जिसे बदलने की जरूरत है, समस्याओं को हल करने और मतभेदों के अनुरूप बनाने के लिए।

    चेतावनी

    • यदि आप ऊपर उल्लिखित नियमों का पालन करने के लिए तैयार नहीं हैं तो चर्चा शुरू न करें।
    • यदि दोनों पार्टियों में से एक सही ढंग से व्यवहार नहीं करता है और समस्या को सुलझाने की तुलना में जीतना चाहता है, तो संभावित वृद्धि पर ध्यान दें। अपमान, चिल्लाना, आरोपों और दोष यह है कि दुख की बात है: चर्चा को तुरंत रोकें और इसे दूसरे दिन वापस भेज दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विशेष रूप से झगड़े के लिए तैयार एक जगह और समय, दोनों और बिना किसी रुकावट के सहमत हुए।
    • झगड़ा करने के लिए समर्पित समय पर एक समझौता चर्चा समाप्त हो जाती है जब समय समाप्त हो जाता है और, यदि विषय अभी तक समाप्त नहीं हुआ है, तो एक नई बैठक के लिए सहमत है।
    • तालिका जो सही झगड़े के लिए नियमों का वर्णन करती है ("स्रोत और उद्धरण" अनुभाग देखें)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com