कैसे एक मुश्किल बॉस के साथ व्यवहार करने के लिए

एक सबसे आम कारणों में से एक कर्मचारी अपनी नौकरी छोड़ देता है एक मुश्किल मालिक है। यदि आपको लगता है कि अपने बॉस के साथ काम करना लगभग नामुमकिन है, तो अपने रिश्ते को सुधारने के लिए कार्रवाई करने का समय लगता है या आपको लगता है कि स्थिति को हाथ से बाहर निकल जाने पर कुछ कदम उठाएंगे। यदि आप रचनात्मक भावना पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो शांत रहना, सभी के बाद आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि मुश्किल मालिक को संभालना कितना आसान है काम के माहौल को अधिक सकारात्मक और आरामदायक बनाने के लिए, पहले चरण से लेख पढ़ना शुरू करें।

कदम

भाग 1

संबंधों में सुधार
1
अपने बॉस से बात करें आपके मालिक की समस्याओं के बारे में बात कर रहे हैं वास्तव में आखिरी उपाय की तरह लग सकते हैं, लेकिन आप गलत कहां हैं यदि आप वास्तव में उसके साथ अपने संबंधों में सुधार करना चाहते हैं, तो चीजों को बदतर करने के लिए प्रतीक्षा करने की बजाय, सबसे सुविधाजनक बात यह है कि वह आपको पूछने के लिए कुछ समय दे सकता है, उसे बता सकता है कि आप क्या सोचते हैं, जबकि आपके व्यावसायिकता को बनाए रखना है। एक बार जब आप इसे सामना करते हैं, तो एक दृश्य संपर्क ढूंढें, स्पष्ट रूप से उससे बात करें और उसे समस्या से अवगत कराएं।
  • यह बताइए सुनिश्चित करें कि आपकी समस्या में उसके साथ क्या कुछ है, न कि उनके व्यक्तित्व के कुछ पहलू। संचार करने में आपकी कठिनाइयों के बारे में बात करें, जो लक्ष्य को हासिल करना अधिक कठिन बना रहे हैं, या अपेक्षाओं को बदलने के कारण आप नौकरी की समय सीमा को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस तथ्य को आकर्षित करने के लिए बातचीत को फ़्रेम करें कि कंपनी सफल है, जो कि यदि आप और आपके बॉस एक साथ बेहतर काम करते हैं तो हो सकता है
  • शब्दों को सावधानीपूर्वक चुनना महत्वपूर्ण है व्यक्तिगत हमलों से बचें, जो उसे अपमान कर सकता है, और काम पर चर्चा करने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • अच्छा समय में उससे बात कर रहे हो, आप आश्चर्यचकित करने वाले के सिर को पकड़ नहीं पाएंगे, जिससे स्थिति को वह योग्यता देनी चाहिए।
  • 2
    मालिक के साथ काम करते हैं, उसके खिलाफ नहीं। यदि आप वास्तव में अपने संबंधों में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको उनके साथ मिलकर काम करना चाहिए ताकि कंपनी की स्थिति बेहतर हो, बदले में उनके खिलाफ हो। यद्यपि यह बैठक में एक बेवकूफ के रूप में बेवकूफ है या एक निष्क्रिय-आक्रामक ई-मेल भेज सकता है, यह लंबे समय में यह व्यवहार आपके रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होगा और आपको इससे बेहतर महसूस नहीं करेगा। इसके अलावा, रिश्ते बिगड़ने के साथ, यह काम करना और अधिक कठिन हो जाएगा, और दिन के अंत में, इस से कुछ भी ज्यादा उल्टा नहीं होगा।
  • उपलब्धता, उपस्थिति और एकजुटता दिखाकर अपने मालिक को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करें। यहां तक ​​कि अगर इसे प्रबंधित करना मुश्किल हो जाता है, तो भी अगर आप आगे बढ़ें तो आपका जीवन आसान हो जाएगा सह ग्रैनो सैलिस बजाय बिना
  • 3
    अपने सभी वार्तालापों का ट्रैक रखें ई-मेल या रिमाइंडर द्वारा सभी वार्तालापों का ट्रैक रखते हुए, आपको अपने बॉस के साथ स्थिति का प्रबंधन करने में मदद करेगा और दो कारणों के लिए उपयोगी होगा। सबसे पहले, जिन चीजों से संबंधित कोई दस्तावेज़ या ट्रैक होने से आपको यह बताता है कि आपका बॉस आपको भ्रामक निर्देश देता है या आपको इनकार करता है कि आपने वास्तव में क्या कहा है - आप साक्ष्य के रूप में लिखित संचार का उपयोग कर सकते हैं। दूसरे, जो सब कुछ आपको बताता है कि यदि आपका रिश्ता इतनी समस्याग्रस्त है कि आप अपने आप को स्थिति को बेहतर करने के लिए पेश करने के लिए मजबूर कर रहे हैं, तो यह उपयोगी साबित हो सकता है - इस मामले में, आपको सबूत मिलेंगे कि कुछ गलत है
  • यदि आप वास्तव में अपने बॉस से संवाद करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि सभी संचार किसी और के सामने हो, ताकि जो कुछ हुआ उसका सबूत हो, अगर वह इसे अस्वीकार करने की कोशिश करता है
  • आपको लगता है कि सब कुछ दस्तावेज़ मालिक के साथ अपने संबंधों के लिए प्रासंगिक है। उदाहरण के लिए, आप उचित तारीखों पर समस्याएं डाल करने के लिए एक जेब योजनाकार खरीद सकते हैं। लेकिन इसे निजी रखें: इसे बाहर ले जाने और उसके सामने स्क्रिबल नोट्स लेने की सलाह नहीं है, क्योंकि आप इसे क्रोधित कर सकते हैं नोट्स आपकी सामग्री हैं, इसलिए रिकॉर्ड करें और अपने सभी चिंताओं को उन तथ्यों के साथ रखें जो हो।
  • 4
    इससे पहले कि वे पैदा होने वाली समस्याओं की आशा करें। बॉस के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का एक और तरीका है कि तैयार किए गए और भविष्य के तरीकों से उत्पन्न होने वाली समस्याओं और प्रतिक्रियाओं पर ध्यान न दें। यदि आप जानते हैं कि राजमार्ग पर एक बुरा सड़क दुर्घटना हुई है और आपका बॉस देर से पहुंच जाएगा, तो बैठक में विलंब करने का प्रयास करें या उसके लिए काम शुरू करें। यदि आप जानते हैं कि अंतरिक्ष से, अपने आंदोलन को बढ़ाने के बजाय, एक मुश्किल ग्राहक को मिलने के बाद परेशान हो जाता है, जो तर्क के साथ निकल सकता है
  • यदि आप जानते हैं कि आपको एक निश्चित कार्य करने में कठिनाई है, तो आप अपेक्षाकृत मुक्त रखने की कोशिश करें ताकि आप उसकी मदद कर सकें।
  • भाग 2

    सही मानसिक गड़बड़ी बनाए रखें
    1
    अपने बॉस के साथ किसी भी चर्चा के दौरान भावनात्मक होने से बचें यहां तक ​​कि अगर वह भी हो, तो आपसे कुछ खास व्यावसायिकता रखने की सलाह दी जाती है, ताकि वह आपके खिलाफ कुछ भी नहीं इस्तेमाल कर सकें। ध्यान दें कि आप अपने शांत और पेशेवर दृष्टिकोण से और भी परेशान हो सकते हैं और यदि ऐसा है, तो आपको समझाएं कि आप वार्तालाप जारी रखना चाहते हैं, लेकिन आखिरी चीज यह परेशान करने के लिए है, इसलिए सुझाव दें कि आप बाद में इसके साथ काम करें। यदि आप अपना गुस्सा खो देते हैं, तो यह आपको अपमानित कर सकता है, भले ही आप पूरी तरह वैध कारणों से गुस्सा हो।
    • यदि आप वार्तालाप के दौरान भावुक हो, तो बाद में बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए माफ़ करना
    • यदि आप अपनी आवाज उठाते हैं, बंद करो, धीमा हो और कुछ गहरी साँस लें। यदि आप सामान्य स्तर पर बातचीत नहीं रख सकते हैं, तो बाद में इसे फिर से शुरू करें
  • 2
    अपने बारे में आलोचना पर चर्चा करने के लिए तैयार हो जाओ जब एक कठिन मालिक दृष्टिकोण और आपकी चिंताओं को संबोधित करता है बेशक आपको उन समस्याओं का सामना करना होगा जिन्हें आपको व्यक्तिगत रूप से चर्चा करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आपको आलोचना की जाती है, तो आप स्थिति को उलट कर सकते हैं और अपने आप पर ध्यान दे सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो पेशेवर बनें अपनी चिंताओं को सुनो और उन्हें अपनी प्रतिक्रिया की सराहना करने के लिए कहें और आप उस पर काम करेंगे और फिर नम्रता से आपकी समस्याओं को वापस लेंगे। रक्षात्मक पर मत बनो और जो कुछ भी आपको बताता है उसे अनदेखा न करें।
  • वास्तव में, यह अपने आप से पूछना उपयोगी हो सकता है कि अगर आप अपने मालिक के साथ बातचीत शुरू करने से पहले, हर संभव और सही तरीके से कर रहे हैं। यदि आपके पास इसके बारे में जानकारी होने के बावजूद आप कुछ गलत कर चुके हैं, तो उसके साथ समस्याएं होने की संभावना है। आप जो भी कह सकते हो कुछ भी आशा करना सबसे अच्छा है, जैसे तथ्य यह है कि आप हमेशा देर हो या आपको वार्तालाप शुरू करने से पहले रिपोर्टों के सुधार में अधिक समय देना पड़ता है। अन्यथा, आपको अबाधित किया जा सकता है
  • अपने सिर को बाधित न करें और इसे अपना फ़ीडबैक देने के लिए प्रतीक्षा करें। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आपको लगता है कि आप इसे सुनने के लिए परवाह नहीं करते हैं।
  • 3
    समझे कि आप अपने बॉस को नहीं बदल सकते। यदि आप एक मुश्किल व्यक्ति हैं, न केवल अपने लिए बल्कि दूसरों के लिए, फिर इसे बदलने की संभावना कम है। यदि यह मामला है, तो अपनी समस्याओं के बारे में बस इसे बताएं। कम से कम वह यह नहीं कह सकता है कि उन्हें कभी भी आपको चिंता नहीं हुई है। यहां तक ​​कि अगर आप उसे या उनके व्यक्तित्व को बदल नहीं सकते हैं, तो यह आशा है कि उनके साथ बात करना विकास पाने का एक तरीका है। इसके अलावा, उसे बदलने के बिना अपने रिश्ते को सुधारने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने पर विचार करें।
  • आप दो एक दूसरे के साथ संगत नहीं हो सकते हैं यदि हां, तो आपको उसके साथ सहयोग करने का एक नया तरीका ढूंढना होगा, जब तक आप ऐसा नहीं महसूस करते कि आपने सभी संसाधनों को समाप्त कर दिया है कभी-कभी, आगे बढ़ने से पहले मतभेदों को स्वीकार करना आवश्यक हो सकता है



  • 4
    जब आप अपने बॉस का सामना करते हैं, तब भी अपने व्यावसायिकता को रखें, भले ही आपको खून उबलते हुए महसूस हो। शांत रहें और किसी भी शिकायत या सबक को सुनने के लिए तैयार रहें, जिससे आपको फायदा हो सके। अश्लील भाषा या व्यक्तिगत हमलों का प्रयोग न करें, अश्लील न हों और कुछ मत बोलें जो आपके अंदर कूदता है जैसे कि आप किसी करीबी दोस्त के साथ बहस कर रहे थे। याद रखें कि आपके पास इस व्यक्ति के साथ एक कामकाजी संबंध है, न कि व्यक्तिगत संबंध - भले ही आप अव्यवसायिक हो, फिर भी उसके उदाहरण का पालन करने का कोई बहाना मत बनो।
  • यदि आपके पास कुछ खास बात है, तो शायद नोट लेने की कोशिश करें या पेशेवर रूप से बाहर निकलना सुनिश्चित करने से पहले मानसिक रूप से दोहराएं। कुछ बोलना शुरू करना उचित नहीं है और फिर पता चलता है कि आप किसी वार्तालाप के बीच में बोया जाने से बाहर आ रहे हैं।
  • 5
    अगर आप ऐसा करने से बच सकते हैं तो अपने सिर पर कभी कदम नहीं उठाएं न केवल आप के बीच दुश्मनी का कारण होगा, लेकिन आपके बॉस के बॉस उसे रिपोर्ट कर सकते हैं, जो इससे भी अधिक प्रतिकूल स्थिति पैदा कर सकता है। यदि आप सोचते हैं कि आपने सब कुछ किया है, लेकिन व्यर्थ में, या यदि आपको लगता है कि यह यौन रूप से अनुचित है, आप उम्र, लिंग, जाति या अन्य बाहरी कारक के आधार पर आपके साथ भेदभाव कर रहे हैं, और आप इसे लेने की जरूरत है ऊपर से उपाय
  • यदि आप किसी संघर्ष के पहले संकेत पर सिर पर कदम रखते हैं, तो आपको अपने रिश्ते को अपूरणीय क्षति होने का जोखिम है। अगर आप किसी और के साथ ऐसा करने से पहले उससे बात करने की कोशिश करते हैं, तो आप दोनों रिश्ते और एक साथ काम करने की खुशी को बचा सकते हैं।
  • भाग 3

    अतिरिक्त उपाय लें
    1
    यदि आवश्यक हो तो अपने पर्यवेक्षक से बात करें अगर आपको लगता है कि सब कुछ करने की कोशिश की है और फिर भी आपको एक वरिष्ठ प्रबंधक से बात करने की आवश्यकता है, तो यह समय है कि आप एक पर्यवेक्षक के साथ एक बैठक की व्यवस्था करें ताकि आपके बॉस के साथ आपकी समस्याओं पर चर्चा हो। अनिवार्य स्थगित करने का कोई कारण नहीं है यदि आप उसके साथ काम नहीं कर सकते। यदि आपने सबकुछ किया है और आप जानते हैं कि आपका रिश्ते न लौटने का एक बिंदु तक पहुंच गया है, तो यह समय की बेहतर स्थिति से बात करने का समय है। भावनात्मकता से वातानुकूलित होने के बजाय परेशान मत हो और तथ्यों पर चर्चा करने के लिए छड़ी न करें। अधिक ठोस उदाहरण होंगे, आप जितने अधिक सम्मान प्राप्त करेंगे।
    • पेशेवर भाषा का उपयोग करना सुनिश्चित करें और श्रेष्ठ के सामने अपने बॉस के बारे में बात करने से बचें। यह कुछ भी कहना उचित नहीं है जो आपके पर्यवेक्षक को आपके लिए सम्मान खोने का कारण बनता है। याद रखें कि एक शांत और उचित व्यक्ति के रूप में प्रकट होना सर्वोत्तम है, और अपने मालिक को सभी समस्याओं के कारण के रूप में उजागर करना है।
  • 2
    तदनुसार अधिनियम यदि आपको लगता है कि आपके साथ भेदभाव किया गया है यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि आपके आयु, जाति, लिंग या कुछ और कारकों के कारण आपके साथ भेदभाव किया गया है जो आपके नियंत्रण से परे है, तो यह कार्य करने का समय है आप एक संघ से परामर्श कर सकते हैं या श्रम कानून में विशेषज्ञता वकील की तलाश कर सकते हैं, अगर आपको लगता है कि आपको भेदभाव भुगतना पड़ा है और आप एक संरक्षित क्षेत्र में हैं। जब आप इन उपायों को लेते हैं, तो चिंता न करें, अगर यह आपके साथ हो रहा है - भले ही वह सुखद न हो, आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।
  • 3
    देखें कि क्या आपको कंपनी में स्थानांतरित किया जा सकता है। संभावना है कि कंपनी को छोड़ने के लिए जितना चरम नहीं होना चाहिए, लेकिन जो आपको काम पर अधिक खुश कर सकता है, वह दूसरे यूनिट में स्थानांतरित करने का प्रयास करना है या किसी अलग सिर के नीचे भी। अगर आपको अपने मालिक और पर्यवेक्षकों या अन्य व्यावसायिक आंकड़ों के साथ गंभीर समस्याएं हैं, तो आपकी स्थिति को समझने के बाद, बाद में आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार हो सकता है अगर आप इसे स्पष्ट करते हैं कि आप अपने वर्तमान बॉस के तहत काम करने में सक्षम नहीं हैं, भले ही आप कंपनी की तरह हो, आप एक ऐसा समझौता कर सकते हैं जो आपको खुश कर देता है।
  • स्वाभाविक रूप से, यह सब आपके द्वारा काम पर साँस लेने वाले जलवायु पर निर्भर करता है और यदि इस तरह के समझौते सामान्य तौर पर या कभी-कभी - कंपनी में बने होते हैं जहां आप काम करते हैं यह देखने के लिए अपने शोध करें कि क्या ऐसी बात पहले कभी हुई है, और आगे बढ़ने के तरीके के बारे में सुझावों के लिए देखें जाहिर है, आपको हर किसी को उस विशिष्ट स्थिति के बारे में पता करने की कोशिश करनी चाहिए, जिसमें आप हैं।
  • 4
    निर्णय लें कि क्या यह आपके कार्यस्थल को छोड़ने के लायक है दुर्भाग्य से, जब आज हम श्रम बाजार के बारे में बात करते हैं, तो जिस क्षेत्र में हम काम करते हैं, उस पर निर्भर करते हुए, अच्छी नौकरी कुछ और दूर हो सकती है। मौजूदा कंपनी को छोड़कर श्रम बाजार में फिर से प्रवेश करने का निर्णय करने से पहले, आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या यह आपके लिए यह परिवर्तन करने के लिए वास्तव में मूल्यवान है। अगर काम शारीरिक और मानसिक दर्द का स्रोत है और आपको लगता है कि आप एक और दिन बर्दाश्त नहीं कर सकते, क्योंकि आपका मानसिक स्वास्थ्य खतरे में है, तो यह समय निकल सकता है हालांकि, यदि आप केवल थोड़ा नाराज या निराश हैं, तो इस्तीफा देने से पहले आपके लिए उपलब्ध विकल्पों का विरोध करना या उनका मूल्यांकन करना बेहतर होगा।
  • बेशक, यदि आपका बॉस अनुचित है क्योंकि वह आपके या अन्य अनुचित चीज़ों के साथ भेदभाव करते हैं, तो इसके बारे में कोई संदेह नहीं है: आपको जाना होगा
  • मौजूदा एक को बनाए रखते हुए आदर्श नौकरी की तलाश करना होगा। नौकरी करने के बाद, आप अन्य कंपनियों के लिए अधिक आकर्षक उम्मीदवार होंगे।
  • 5
    अन्य नौकरी की पेशकश को स्वीकार करने से पहले ध्यान से अनुसंधान करें यहां तक ​​कि अगर आप अपनी मौजूदा नौकरी की स्थिति में विस्फोट कर रहे हैं, तो आपको एक नया ऑफ़र जब्त करने से पहले अपने अनुसंधान को ध्यान से करने की आवश्यकता है। यदि आप निराशा में हैं, तो आप एक नई वास्तविकता में काम करने की संभावना समझ सकते हैं, भले ही यह एक अच्छा समाधान नहीं कहा गया हो। आप एक ऐसे कंपनी में हो सकते हैं, जो एक सिर के साथ और भी अधिक समस्याग्रस्त (हालांकि यह अब कल्पना करना मुश्किल हो सकता है), और केवल आपके कामकाजी जीवन के लिए इसे खराब कर देगा। यह समय लेने और यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप स्विच करने से पहले एक सुविधाजनक एक के लिए शत्रुतापूर्ण वातावरण छोड़ रहे हैं।
  • जब आप एक नई नौकरी के लिए साक्षात्कार लेते हैं, तो प्रस्ताव स्वीकार करने से पहले, अपने बॉस की धारणा को यथासंभव वास्तविकता के लिए कंपनी के अन्य लोगों से बात करना न भूलें। यहां तक ​​कि अगर, वास्तव में, जब तक आप वहां काम नहीं करना शुरू करते हैं, आपको 100% नहीं पता होगा कि यह कैसे होगा, आपको यह देखना है कि क्या कुछ गलत है, आपको अपनी प्रेरणा का पालन करना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपनी नई नौकरी स्वीकार करने में भाग लेते हैं, क्योंकि आप अपनी वर्तमान नौकरी पर जितना संभव हो सके उतना कम समय बिताना चाहते हैं, कुछ ऐसा लेने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, जो इतना आसान नहीं लगता है, क्योंकि आप अपने बॉस से स्थायी रूप से दूर हो सकते हैं। अपने आप को यह मानें कि एक नौकरी की तलाश में आप लंबे समय में वास्तव में खुश रह सकते हैं, समय का एक उपयोगी निवेश है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com