कार्य स्थल को स्टोर करने के लिए कैसे करें

नौकरी खोजना काफी मुश्किल हो सकता है, लेकिन आज की अर्थव्यवस्था में, इसे और भी अधिक लग रहा है। हालांकि, यदि आप नौकरी रखना चाहते हैं, तो आपको उन गुणों पर काम करना होगा जिन्हें आपको एक आदर्श कर्मचारी बनने की ज़रूरत होती है, आपको क्या करना चाहिए और आपको अपने मालिक, आपके सहयोगियों और ग्राहकों के प्रति सम्मान करना चाहिए। यदि आप अपना काम अच्छी तरह से करने और लगातार सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको अपनी नौकरी खोने का डर नहीं होना चाहिए।

कदम

भाग 1

टीम में अच्छी तरह से काम करना
1
अपने पर्यवेक्षक के साथ अच्छे रिश्ते रखने के लिए आप सभी कर सकते हैं जब समय आता है, तो अपने मालिक के साथ एक अच्छे संबंध रखने के लिए अपनी नौकरी रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने बॉस के सबसे अच्छे दोस्त बनना है - वास्तव में, यह बेहतर नहीं है - लेकिन अगर आप कंपनी में रहने में दिलचस्पी रखते हैं, तो उसके साथ एक दोस्ताना और सम्मानजनक संबंध स्थापित करने के लिए सलाह दी जाएगी। यहां तक ​​कि अगर आपका दृष्टिकोण हमेशा से मेल नहीं खाता है, तो एक सकारात्मक दृष्टिकोण लेने की कोशिश करें और उसके प्रति सम्मान करें।
  • यदि आपको आलोचना करना है, तो इसे सम्मानजनक तरीके से व्यक्त करना सुनिश्चित करें, कभी भी अपने मालिक को दोष न दें और अपने काम के लिए अपरिचित नहीं लगता।
  • अपने मालिक को थोड़ा बेहतर जानने की कोशिश करें और अपनी परियोजनाओं और उसके परिवार में रुचि रखें। यदि आपका बॉस अपने जीवन के लिए पर्याप्त खुला है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप रुचि दिखाते हैं।
  • 2
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। यदि आप अपना काम रखना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कार्यों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें। यद्यपि आपकी नौकरी हर हिस्से में रोमांचक नहीं हो सकती है, उन पहलुओं को गले लगाने का एक तरीका ढूंढें और कम सुखद पहलुओं से निपटने का प्रयास करें। शिकायतों को कम करने की कोशिश करें और अपनी नौकरी में आपकी पसंद की चीजों के बारे में बात करें - अगर आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण है और कार्यालय के मनोबल को उच्च रखने में सहायता करते हैं, तो आपका बॉस आपको अधिक रखने के इच्छुक होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप हर हफ्ते मूल्यांकन करने वाले घंटे पसंद नहीं कर सकते हैं - छात्रों के होमवर्क के बारे में शिकायत करने के बजाय, इस बारे में बात करें कि आप कितना सिखाना चाहेंगे
  • सहकर्मियों को शिकायतों का दैनिक आदान प्रदान करने की प्रवृत्ति है जाल में फंसने की कोशिश न करें और चर्चा का विषय बदल दें जब आप देखते हैं कि आपके आस-पास के लोगों के पास नकारात्मक दृष्टिकोण है।
  • 3
    दूसरों के साथ काम करें यदि आप अपना काम रखना चाहते हैं, तो आपको टीम में अच्छी तरह से काम करना होगा। मतभेद के बावजूद आप साथ-साथ संवाद करने के लिए दूसरों के साथ संवाद करने और अच्छी तरह से काम करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की प्रतिष्ठा बनाते हैं जो कठोर, कठोर, अपने सहयोगियों के प्रति अभिमानी काम करता है, जो मालिक से प्रतिक्रिया को गंभीरता से नहीं लेता, तो आप को कटौती करने के लिए सबसे पहले उनको हटा दिया जाएगा।
  • आपके पास किसी भी प्रोजेक्ट पर किसी भी व्यक्ति के साथ काम करने के लिए एक कर्मचारी की प्रतिष्ठा होनी चाहिए - अगर यह ज्ञात है कि आप केवल एक या दो लोगों के साथ मिलते हैं, तो आपके बॉस के लिए एक टीम में फिट होने और एक बोझ बनना कठिन होगा कंपनी।
  • सम्मान से असहमत होना सीखें अपमान करने के बजाय, अपने सहकर्मियों को नजरअंदाज करना या आप सही साबित करने के लिए उत्सुक होने के बजाय, आपको ध्यान से सुनना और अपने सहयोगियों से अपने कारणों की व्याख्या करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करना चाहिए और फिर अपने विचारों को साझा करने के लिए धैर्यपूर्वक हिस्सा लें।
  • संभव के रूप में के रूप में दोस्ताना रहो मुस्कुराओ और अपने सहयोगियों को नमस्ते कहें, शायद कुछ शब्द बंद कर दें और आदान-प्रदान करें - ऐसा व्यवहार न करें जैसे आप सामाजिकता से बेहतर हो, चाहे आप कितने व्यस्त हों। जब यह कटौती करने के लिए समय आता है, तो आपका बॉस उस प्रकार की ऊर्जा पर प्रतिबिंबित करेगा जो आप कार्यालय में ले आते हैं और आप उस व्यक्ति के रूप में विचार करना चाहते हैं जो सकारात्मक और मिलनसार ऊर्जा को स्थापित करता है
  • मृत समय में, देखें कि आप टीम वर्क की भावना में किसी और को काम करने के लिए क्या कर सकते हैं। याद रखें कि इससे कंपनी के कारोबार में भी मदद मिलेगी।
  • कार्यालय गपशप में चूसना मत हो यह आपकी नौकरी करने में आपकी मदद नहीं करेगा और यह आपको बुरी प्रतिष्ठा देगा।
  • 4
    अपने सहकर्मियों के साथ अपने वेतन के बारे में कभी बात न करें जब यह अच्छा कर्मचारी बनने और अपना काम रखने की बात आती है, तो यह निषिद्ध है अपने सहकर्मियों को इस तथ्य से नाराज करना बेहतर होगा कि आप उनके मुकाबले अधिक कमाते हैं और अपनी शिकायत मालिक को करने का निर्णय लेते हैं। जब मालिक को पता चल जाता है कि आप इन बातों के बारे में बात करते हैं, तो आप बिल्कुल खुश नहीं होंगे।
  • 5
    सम्मान के साथ ग्राहकों का इलाज करें याद रखें कि ग्राहक सभी की सबसे महत्वपूर्ण बात है और किसी को बर्खास्त करने की शक्ति है, सीईओ से सर्वर तक। ग्राहकों के बिना, कोई व्यवसाय नहीं किया जाता है। यदि आप ग्राहकों के साथ काम करते हैं, तो उन्हें हमेशा दया और सम्मान के साथ व्यवहार करना सुनिश्चित करें। यदि आप अपने आप को मुश्किल क्लाइंट से सामना करते हैं, तो शांत रहें या यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए पूछें। याद रखें कि आपका मालिक उन कर्मचारियों की तलाश करेगा, जो ग्राहकों के साथ सबसे अच्छा देते हैं।
  • आपका बॉस आपको कंपनी के लिए एक संसाधन के रूप में देखना चाहिए, बोझ के रूप में नहीं।
  • 6
    सभी में भाग लेते हैं, या लगभग, कंपनी द्वारा आयोजित अतिरिक्त गतिविधियां। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक बहुत ही व्यस्त परिवार की जिंदगी है, तो आपको पिकनिक, पार्टियों, सेमिनारों, एपीरिटिफ़्स, स्वयंसेवी घटनाओं और किसी भी अन्य गतिविधि में भाग लेने का प्रयास करना चाहिए जब भी आपको मौका मिले। यह आपके बॉस को दिखाएगा कि आप कार्यालय के बाहर अपने काम के बारे में परवाह करते हैं, कि आप वास्तव में आपसे प्यार करते हैं और आप जिन लोगों के साथ काम करते हैं - बेहतर न होने वाले व्यक्ति की प्रतिष्ठा प्राप्त करने के लिए
  • यदि आप अधिकतर घटनाओं में भाग लेते हैं, तो आप अपने कार्यालय में एक संस्था बन जाएंगे और अपने मालिक के लिए आप को आग लगाने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देंगे। अगर आप कभी नहीं दिखाते हैं, हालांकि, आपकी उपस्थिति के बिना कंपनी की कल्पना करने के लिए यह बहुत आसान होगा
  • भाग 2

    एक मॉडल कर्मचारी बनें
    1
    समय पर रहें तो आप अपने नियोक्ता को प्रदर्शित करेंगे कि वह आपकी उपस्थिति पर भरोसा कर सकता है। यह सरल लगता है, लेकिन बहुत से लोगों को यह माना जाता है: उनमें से एक न हों। आपको उस व्यक्ति की छाप देना चाहिए जो अपने काम की परवाह करता है और जो वहां होना चाहिए जब वहां होना चाहिए। इससे भी बेहतर: हर दिन कम से कम 15 मिनट पहले काम पर रखने का प्रयास करें, ताकि किसी भी तरह से समय पर हो, भले ही आप यातायात से धीमा हो, या अन्य अप्रत्याशित परिस्थितियों में हो।
    • अगर एक दिन आपको देर हो जाएगी, तो माफी मांगने का वादा करो और वादा करो कि यह फिर से नहीं होगा। यदि आप अपने आप को एक तंग चेहरे के साथ प्रस्तुत करते हैं या व्यवहार करते हैं जैसे कि कुछ नहीं हुआ है, तो आप यह दिखाएंगे कि आपको विशेष रूप से अपनी नौकरी की परवाह नहीं है।
  • 2
    उन सभी कार्यों में देखभाल और ऑर्डर करें जिन्हें आप करना है। यदि आप अपना काम रखना चाहते हैं, तो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा आपकी डेस्क को आपके कंप्यूटर के साथ व्यवस्थित किया जाना चाहिए, और आपको हमेशा यह जानना होगा कि कहां महत्वपूर्ण फाइलें हैं, आवश्यक शीट, उपयोगी फोन नंबर और अन्य कार्य सामग्री। आपको उस कर्मचारी के पास जाने की जरूरत नहीं है, जो महत्वपूर्ण फाइल खो देता है या मेलबॉक्स से जानकारी प्राप्त करने के लिए एक घंटा लेता है। स्वच्छ और सुव्यवस्थित होने से आपको केवल एक बेहतर कर्मचारी ही नहीं बनाया जाएगा, यह आपकी नौकरी को और भी आसान बना देगा!
  • अगर आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका वर्कस्टेशन संगठित है, तो आप प्रतिदिन 10 मिनट का निवेश करते हैं, तो आप एक अच्छा प्रभाव बना सकते हैं।
  • आपको काम करने के तरीके के बारे में भी आपको संगठित करना चाहिए। एक अप-टू-डेट अपॉइंटमेंट कैलेंडर और टू-टू-सूची को रखें, और किए गए काम और काम पूरा होने पर ध्यान दें।
  • 3
    आप जिस स्थिति पर कब्जा कर रहे हैं, उसमें अभिनव और रचनात्मक रहें। यह आपको एक उत्साह और उत्साह देगा जो आपको अपने विचारों के साथ काम करने और प्रयोग करने के विचार में उत्साहित करेगा। यदि आप लंबे समय तक कंपनी में रहे हैं, या कुछ महीनों में भी, तो आप कंपनी में सुधार करने के लिए किए गए परिवर्तनों पर गौर करेंगे - सुनिश्चित करें कि आप कंपनी के साथ बदलने और विकसित करने के लिए तैयार हैं, जिससे आपको सुधारने के लिए नए विचार हो सकते हैं। काम करते हैं।
  • अपने मालिक को यह नहीं सोचना चाहिए कि आप नए विचारों के प्रति ग्रहणशील नहीं हैं या आप अनुकूलन नहीं कर सकते। मॉडल कर्मचारी की प्रमुख विशेषताओं में से एक लचीलापन है
  • 4



    प्रश्न पूछें यदि आप चाहते हैं कि आपका बॉस आपको अगली चुनौती के लिए हमेशा तैयार होने वाले व्यक्ति के रूप में देखे, तो ऐसे सवाल पूछने से डरो मत, जो आपको अपना काम बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे नवाचार करने के लिए, एक नई प्रणाली के साथ काम करें या आप जो कुछ भी करते हैं, तो अपने काम को बेहतर बनाने के लिए अपने मालिक से बात करने में डर नहींें। आपको यह सोचना चाहिए कि आप उत्सुक व्यक्ति, रुचि रखते हैं और हमेशा सीखने के इच्छुक हैं।
  • जाहिर है, सब कुछ के लिए एक समय है जब आप एक महत्वपूर्ण बैठक में चल रहे हैं तो आपको अपने प्रश्नों के सिर को बाढ़ने की जरूरत नहीं है।
  • 5
    अभिप्राय स्वीकार करें यदि आप अपना काम रखना चाहते हैं, तो आपको यह दिखाना होगा कि आप आलोचना और प्रतिक्रिया को स्वीकार करते हैं, और अपने काम को बेहतर बनाने के लिए उनका लाभ उठाते हैं। यदि आप अपने आप को रक्षात्मक पर डालते हैं या गुस्सा करते हैं, जब आपका बॉस आपके काम की आलोचना करता है, तो आप जिद्दी व्यक्ति की प्रतिष्ठा को बनाये रखेंगे, जिनके साथ काम करना मुश्किल है। आपके मालिक को आपको प्रतिक्रिया देने से डर नहीं होना चाहिए और इसके साथ रचनात्मक बातचीत करने के लिए संघर्ष नहीं करना चाहिए - इसके विपरीत, आपको उसे प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद देना चाहिए और उसे सुधारने के लिए उपयोग करना चाहिए।
  • याद रखें कि फीडबैक आपको अपना काम बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। वे आपको चोट पहुंचाना नहीं चाहते हैं या आपके द्वारा किए गए कार्य के बारे में आपको बुरा महसूस करना नहीं है।
  • 6
    घर पर अपना निजी जीवन दें हालांकि कभी-कभी काम से अपने निजी जीवन को अलग करना मुश्किल हो सकता है, अगर आप पेशेवर बनना चाहते हैं, तो आपको काम पर ध्यान देने के लिए चीजों को अलग रखने और ध्यान केंद्रित करने के लिए एक प्रयास करना होगा। यदि आप काम पर जाते हैं और आप अपनी बेटी या अपने साथी के बारे में शिकायत करते हैं, तो आप सब कुछ को नियंत्रण में न रखने की छाप देंगे आपके बॉस को यह धारणा नहीं होनी चाहिए कि आप जाने वाले पहले व्यक्ति होंगे क्योंकि आपके पास हल करने के लिए परिवार के मुद्दे हैं
  • यद्यपि आपके व्यक्तिगत जीवन से दूर हो जाना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर आपको मुश्किल समय हो रहा है, तो आपको सबसे सकारात्मक दृष्टिकोण संभव होने पर काम करना चाहिए। यदि आप उदास महसूस करते हैं या भावनाओं से अभिभूत हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अकेले रहने के लिए समय लेते हैं
  • 7
    हर समय एक पेशेवर नजर रखें यदि आप अपना काम रखना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि जब आप काम पर होते हैं तो आपके पास पेशेवर दिखता है चाहे कॉर्पोरेट वर्दी पहने, कपड़े काम कर रहे हों या बस एक और आकस्मिक काम के माहौल के लिए होने जा रहा हो, यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपने अपना काम देखने और काम पर अच्छा प्रदर्शन करने में समय लगाया है।
  • यदि आप बेतरतीब दिख रहे हैं, या एक व्यक्ति जो कुछ दिनों तक धोया नहीं गया है, तो आपका बॉस सोचता है कि आप अपना काम गंभीर रूप से नहीं लेते हैं
  • 8
    आप जो काम करते हैं उससे प्यार करें यदि आप वास्तव में अपनी नौकरी रखना चाहते हैं और आपके लिए क्या करना है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसे नौकरी चुनते हैं जो आप वास्तव में पसंद करते हैं। यद्यपि यह क्षेत्र में काम करना शुरू करना हमेशा संभव नहीं होता है, जिसे हम पसंद करते हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि हम वास्तव में क्या चाहते हैं और कैरियर बनाने के बारे में हम क्या चाहते हैं। यदि आपको कोई नौकरी मिलती है जो वास्तव में आपको शामिल करती है, तो आपको इसे रखने के लिए कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं होगी, क्योंकि आप इसे हर समय प्यार करेंगे!
  • पुरानी कहावत के अनुसार: "जो आप प्यार करते हैं और आप अपने जीवन का एक दिन काम नहीं करेंगे"। अगर आपको अपनी नौकरी रखने या प्रेरित रहने में कठिनाई हो रही है, तो शायद आप गलत जगह पर हैं
  • भाग 3

    एक मजबूत काम नैतिक होने के नाते
    1
    अपने आप को चुनौती दें जब आपके काम की बात आती है तो कभी भी संतुष्ट न हो। आप हमेशा चालाक, तेज, कठिन और आपकी स्थिति में अधिक लाभदायक काम कर सकते हैं। नई परियोजनाओं का ध्यान रखना जो विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों को चुनौती देते हैं - नए विचारों को पेश करने के लिए कंपनी को कामयाब बनाने के लिए भले ही आपको उन्हें पूरा करने के लिए बहुत सारे काम की आवश्यकता हो। नियमित कार्यों को कम करें और अधिक रोमांचक और कठिन कार्यों का चयन करें।
    • अपने काम में हर दिन बेहतर होने के लिए खुद को चुनौती देने से आपका काम आसान नहीं होगा, लेकिन यह और भी मज़ेदार बना देगा! किसी की नौकरी के लिए प्यार करना कठिन होगा, अगर किसी को कभी भी कुछ सीखने के बिना लगातार एक ही काम को दोहराते रहना होगा।
    • यदि आप खुद को चुनौती नहीं देते हैं, तो आपका बॉस सोचता है कि आपका काम आपको पेश करता है या आपको प्रेरित नहीं करता है।
    • हमेशा पहल करने के लिए तैयार रहें यदि आपने अपना काम तीन घंटे पहले पूरा कर लिया है, तो खुद से पूछिए कि कार्यालय छोड़ने के बजाय आप क्या कर सकते हैं।
  • 2
    आपकी कंपनी के मूल उद्देश्य के लिए समर्पित चाहे वह वंचित युवा लोगों की मदद कर रहा हो या माता-पिता की भूमिका को कम से कम तनावपूर्ण संभव हो, आपको अपने कंपनी के मिशन को जानना चाहिए और याद रखना चाहिए कि यह आपके दैनिक कार्य करते समय कितना महत्वपूर्ण है। आप अपने बॉस को दिखाएंगे कि आप वास्तव में कंपनी के मूल लक्ष्यों के बारे में परवाह करते हैं और यह कि आप केवल अपने आप में दिलचस्पी नहीं रखते हैं
  • अपनी कंपनी के मौलिक लक्ष्य के लिए खुद को समर्पित करना दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद होगा - यह न केवल आपको अपने बॉस की आंखों में बेहतर दिखने देगा, बल्कि आपके काम को ज़ोर से देखेंगे यदि आप वास्तव में अपनी कंपनी के लक्ष्य पर विश्वास करते हैं, तो आप इसे आगे बढ़ाने के बारे में उत्साहित महसूस करेंगे।
  • 3
    अपने पेशेवर प्रशिक्षण को आगे ले जाओ। यदि आप वास्तव में अपने पेशे में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में अधिक सीखना चाहिए। चाहे वह शाम की कक्षाएं ले रहा हो, अतिरिक्त प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए एक कार्यक्रम के बाद, एक पुराने कर्मचारी से आपको एक जटिल प्रणाली सिखाने या बस अपने क्षेत्र के बारे में सभी नवीनतम पत्रिकाओं, लेख और साहित्य पढ़ना, यह महत्वपूर्ण है कि आप अद्यतित हैं और आप विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र के बारे में जितनी अधिक हो सके सीखते हैं।
  • आपको इसके बारे में अपने मालिक को बताने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि आपके द्वारा किया गया अतिरिक्त प्रशिक्षण सतह पर आता है, तो आपका मालिक प्रभावित होगा और समझ जाएगा कि आप अपने काम की कितनी परवाह करते हैं
  • जाहिर है, हर किसी को आराम करने और काम के बाद आराम करने की जरूरत है। आप अपने काम पर अपने आप को अपडेट करने के लिए अपने सभी खाली समय बिताने की ज़रूरत नहीं है, अन्यथा आप अपने आप को बहुत ज्यादा खत्म कर लेंगे और इसे खत्म कर लेंगे।
  • 4
    यदि जरूरी हो तो अतिरिक्त घंटे करने के लिए तैयार रहें, या यदि आवश्यकता हो तो काम करने के घंटे पर रहने के लिए स्वयंसेवक। यहां तक ​​कि अगर यह बेहतर नहीं है कि आपके बॉस ने आप का फायदा उठाया हो, तो आपको यह भी इंप्रेशन देने की ज़रूरत नहीं है कि जब आप अपनी नौकरी खत्म करते हैं तो आप घर से भागना चाहते हैं। यदि आपके मालिक को समय-समय पर थोड़ी अधिक देर रहने की जरूरत है, तो आप एक दोस्ताना और सकारात्मक दृष्टिकोण से सहमत हैं। बेशक, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपको ठीक से पुरस्कृत किया गया है और यह आदत नहीं बनता है
  • 5
    पर्यवेक्षण के बिना प्रेरित और काम करने में सक्षम रहें मालिक का प्रकार न हो, जो बॉस के चले जाने के बाद जैसे ही फेसबुक पर लटके होते हैं यदि आपका बॉस एक सप्ताह के लिए दूर है या एक दिन के लिए व्यस्त है, तो आपको काम करना और याद रखना चाहिए कि आपका काम महत्वपूर्ण है आपको अपने बॉस को अकेले काम करने में सक्षम होने का नतीजा देना होगा और न ही मार्गदर्शन के लिए निरंतर आवश्यकता होना चाहिए। वास्तव में, यदि आप अपने काम के प्रदर्शन में दूसरों की मदद भी कर सकते हैं, तो आप कंपनी में बेहतर स्थिति में होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com