कैसे ख़ारिज करना

खारिज करना एक मुक्ति अनुभव हो सकता है हालांकि यह पैकिंग के रूप में सरल नहीं है, आप अपने बॉस पर चीख नहीं सकते हैं और इमारत छोड़ सकते हैं। नौकरी छोड़ने के लिए भविष्य के लिए नए अवसरों के लिए दरवाजा खोलने के लिए एक निश्चित राशि की आवश्यकता है। निम्न प्रकार का एक सरल लेख है जो यह बताता है कि अपना काम सर्वोत्तम तरीके से कैसे छोड़ सकता है। यदि आप जानते हैं कि कैसे कम से कम इस्तीफा देना और आपकी कंपनी के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखना है, तो इन निर्देशों का पालन करें

कदम

विधि 1

परंपरागत तरीके से खारिज करें
आपकी वर्कप्लेस चरण 1 पर प्रैक्टिस फायर सेफ्टी नाम वाली छवि
1
आगे क्या होगा इसके लिए एक योजना तैयार करें यदि आप निकाल देते हैं, तो आप बेरोजगारी नहीं प्राप्त कर सकते इसलिए आपको इस योजना की आवश्यकता होगी कि आप जिस नौकरी से निकल रहे हैं उसे आय का एक वैकल्पिक स्रोत कैसे प्राप्त करें। सिद्धांत रूप में, आपको तब तक इस्तीफा नहीं देना चाहिए जब तक आप कोई अन्य नौकरी नहीं पाते, क्योंकि बेरोजगार के रूप में एक को खोजने के लिए बहुत मुश्किल है।
  • यह मत मानो कि जब तक आप एक और नौकरी नहीं मिलते तब तक आप व्यवस्था कर सकते हैं। वर्तमान आर्थिक स्थिति में, बेरोजगार लोगों के लिए एक नई खोज करना मुश्किल है। इसका मतलब यह है कि आप बेरोजगार हो सकते हैं जितना आपके विचार से अधिक है। इसलिए क्रोध के एक आवेगक क्षण में नौकरी छोड़कर मत करो, आप बाद में परिणामों से निपट सकते हैं।
  • छोड़ने से पहले अन्य नौकरी खोजें इस्तीफा देने से पहले आपको श्रम बाजार का मूल्यांकन करने में कुछ समय बिताना होगा। दौरान झूठ मत बोलो वार्ता और स्वीकार करें कि आप पहले से ही व्यस्त हैं, लेकिन एक नई कामकाजी वास्तविकता तलाश रहे हैं
  • जब आप बेरोजगार हैं तो पैसे बचाएं अगर आप अब जो नौकरी कर रहे हैं, वह नहीं खड़े कर सकते हैं, अपने बचत खाते का उपयोग करें, ताकि आप पहले से ही छोड़ सकें इसका मतलब है कि जब तक आपको एक और नौकरी मिलती है, तब तक आपको व्यय का नियोजन करना होगा। जब आप एक तरफ बचत डालते हैं, तो सुरक्षा के लिए सिर्फ बेरोजगारी की लंबी अवधि की गणना करें
  • जब आप छोड़ते हैं, तो सही कारणों के लिए ऐसा करना सुनिश्चित करें केवल अपने प्रबंधक से बात करने के बिना इस्तीफा न दें क्योंकि आपको कम या कम वेतन नहीं लगता है यदि आप अपने मौजूदा नौकरी में समस्याओं को हल करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप अगले एक में उनसे निपटने में सक्षम नहीं हो सकते हैं
  • मातृत्व अवकाश चरण 8 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि
    2
    दो सप्ताह की सूचना दें यह एक कारण है याद रखें कि कंपनी आपके ऊपर निर्भर करती है और उसे विकल्प चुनना होगा। सूचना के संबंध में कंपनी की नीति का पालन करें, और अपने अनुबंध के द्वारा हर बार अनुमान लगाए।
  • भले ही कंपनी दो हफ्तों से अधिक समय न ले, लेकिन आप बहुत कम कर्मचारियों में से एक हैं, सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और एक उचित नोटिस का मूल्यांकन करें ताकि कंपनी आपके इस्तीफे का वैकल्पिक समाधान पा सकें।
  • समाचार न दें बहुत जल्द ही। फिर से, सामान्य ज्ञान का उपयोग करें अगर आप जानते हैं कि आपको इस्तीफा देना है क्योंकि आप कुछ महीनों के भीतर अपने परिवार के साथ किसी दूसरे देश में जाने की योजना बनाते हैं, तो काम पर खराब माहौल बनाने से बचने के लिए, समय सही होने तक इसके बारे में बात करने से बचें।
  • छवि का शीर्षक
    3
    अपने बॉस से संवाद करें जब तक कि विशेष स्थितियां न हों, जो आपको सीधे आपके प्रबंधक से बोलने से रोकें या मुख्यालय से दूर रहें, आपको मजबूत होना चाहिए और इसका सामना करना होगा। यदि आप उसे एक पत्र या ई-मेल भेजते हैं, तो आपको कमजोर और अव्यवसायिक दिखाई देंगे, साथ ही बातचीत के लिए भी शर्म आनी चाहिए। इससे भी बदतर, आपका बॉस सोच सकता है कि वह पर्याप्त मूल्य नहीं है क्योंकि आप "खोना" कुछ समय उससे बात कर रहे थे बातचीत के दौरान कहने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • सुनिश्चित करें कि आपके डायरेक्ट मैनेजर आपके इरादों को जानने के लिए कंपनी का पहला व्यक्ति है अपने सहयोगी को मत बताना, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसके साथ आपके पास कितना आत्मविश्वास है, और बेवकूफ कुछ भी न करें, जैसे कि नई नौकरी के बारे में फेसबुक पर कुछ टिप्पणियां पोस्ट करना, या अपनी नौकरी के साथ अपने लिंकडेन प्रोफाइल को अपडेट करने से पहले अपने वरिष्ठ से बात करें
  • संक्षिप्त और सकारात्मक रहें यदि आप मालिक के साथ एक नियुक्ति की है, तो आप सीधे बिंदु पर जाना चाहिए। बस उन्हें बताएं कि आप इस्तीफा देना चाहते हैं।
  • अपने निर्णय के कारणों के बारे में विनम्र और दयालु हो उसे मत बताना कि आपको अधोवाही या अधिक बोझ है, या आप कंपनी दर्शन को नापसंद करते हैं।
  • यदि आपको एक नया स्थान मिल गया है, तो बस कहें: "मुझे एक नई नौकरी मिल गई जो मेरे लक्ष्यों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देती है"या उसे बताएं कि नया रोजगार क्षेत्र आपके हितों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है, जैसे शिक्षण। अगर आपको कोई अन्य व्यवसाय नहीं मिला है, तो बस उन्हें बताएं: "मैं जाना चाहता हूं और खुद को एक और मौका देना चाहता हूं", या: "यह मेरे और मेरे परिवार के लिए सबसे अच्छी बात है"।
  • अपने वरिष्ठ को धन्यवाद उसे बताओ कि आपके पास बहुत अच्छा काम का अनुभव है और आपने बहुत कुछ सीखा है। अपने मालिक ने आपके लिए जो प्रयास किए हैं, उसके लिए प्रशंसा दिखाने में ईमानदार रहें लेकिन अतिरंजित नहीं हो, आप बिना किसी दास या सपाटे के बिना धन्यवाद - जो भी आप जा रहे हैं
  • उससे पूछें कि क्या आप भविष्य में इसकी सिफारिश के लिए इसका उल्लेख कर सकते हैं। आपके संदर्भ आपके करियर के लिए बहुत मददगार हो सकते हैं।
  • व्यावसायिकता रखें यह काम पर आपके पास व्यक्तिगत मुद्दों को लाने का समय नहीं है, या काम के माहौल से संबंधित नहीं है (जैसे गपशप, निजी मामलों के लिए सहकर्मियों के साथ असहमति, कुछ कार्यों के इनकार)। याद रखें कि आपके मालिक को किसी अन्य संभावित नियोक्ता द्वारा संपर्क किया जा सकता है, इसलिए यदि आप नागरिक संचार खुली रखे तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • एक एक्वाइन पशुचिकित्सा चरण 3 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार रहें। ज्यादातर मामलों में आपका बॉस सिर्फ हर चीज पर ध्यान नहीं देगा, फिर आपको शुभकामनाएं देगा। वह आपको अपने फैसले के बारे में सवाल पूछना चाहते हैं, और आपको पेशेवर और विचारशील होना होगा, और शांतिपूर्ण बातचीत करना होगा। यहां आपको इसके लिए तैयार करने की आवश्यकता है:
  • एक संक्रमण योजना बनाएं आपका बॉस आपको यह पूछेगा कि आपके द्वारा प्रगति की गई परियोजनाओं का प्रबंधन कैसे किया जाता है और आप अन्य कर्मचारियों के बीच आपकी जिम्मेदारियों के विभाजन को व्यवस्थित कैसे करेंगे। आपने जो निर्णय लिया है, उन्हें दिखाएं कि आपने विभिन्न समाधानों के बारे में सोचा है और आप समाज को संकट में नहीं छोड़ेंगे।
  • पता करें कि एक काउंटर-प्रेशर का उत्तर क्या है। अगर आपका मालिक अचानक आपको 10 या 20% वेतन वृद्धि प्रदान करता है तो आप क्या करते हैं? क्या होगा अगर वह इसे दोगुना करना चाहता है? अगर वह चाहें तो वास्तव में वापस पकड़े, क्या आप इंकार कर पाएंगे? इन परिकल्पनाओं का मूल्यांकन करते समय, वास्तविक कारणों के बारे में सोचें जो आपको छोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं
  • यदि आपके इस्तीफे का कारण एक वेतन है जो आप उचित नहीं समझते हैं, तो आप अपने प्रस्ताव का गंभीरता से मूल्यांकन कर सकते हैं। लेकिन यदि आप आर्थिक पहलू से संबंधित मामलों के लिए छोड़ते हैं, तो परीक्षा न करें, या आप दुखी रहेंगे।
  • पता करें कि यदि आपका बॉस आपको अधिक नोटिस के लिए पूछता है तो क्या जवाब देना चाहिए। यदि आप एक परियोजना को पूरा करने के लिए एक सप्ताह या दो से अधिक समय की आवश्यकता है, तो आप क्या जवाब देंगे?
  • छवि का शीर्षक
    5
    इस्तीफे का एक औपचारिक पत्र लिखें आप ऐसा कर सकते हैं के बाद चीजें और अधिक आधिकारिक बनाने के लिए, आपके प्रबंधक से बात की है सबसे पहले, हालांकि, आपको कंपनी के दर्शन का मूल्यांकन करना चाहिए। यदि आपको औपचारिक लेखन की आवश्यकता नहीं है, तो इसे संकलित करने का समय बर्बाद मत करो, लेकिन अगर यह अनुरोध किया जाता है, तो इसके लेखन में लगे हुए हैं।
  • इस्तीफे का एक और महत्वपूर्ण घटक है, क्योंकि आपके इरादों को लिखा गया है। अगर दो हफ्ते की नोटिस की अवधि, यह पत्र शुरुआत की काउंटर-टेस्ट होगी, और कंपनी आपको लंबे समय तक रहने के लिए नहीं कह सकती है।
  • कंपनी को पत्र का पता लगाएं और उस दिन की तारीख तय करें जब आप इसे अपने मालिक को सौंप दें। यह एक औपचारिकता है जो आपकी सहायता कर सकती है, यदि पत्र लिखने की तारीख और पत्र की डिलीवरी के संबंध में कोई विवाद उत्पन्न हो।
  • अपने इरादों को इस्तीफा देने के लिए घोषित करें। "यह औपचारिक संचार है कि मैं (नाम), से (स्थिति) से आग (समाज)"। इस्तीफे का एक पत्र लिखना कितना मुश्किल लग सकता है - यदि समस्याएं पैदा होती हैं तो स्पष्ट और पारदर्शी होना महत्वपूर्ण है।
  • काम के अपने आखिरी दिन की तिथि निर्धारित करें। लिखें: "दो सप्ताह के नोटिस के बाद, मैं अपनी नौकरी छोड़ दूँगा (तिथि लिखिए)"। यदि चेतावनी अधिक है, तो उसे निर्दिष्ट करें
  • धन्यवाद। "मैं कंपनी (कंपनी का नाम) मुझे दिया है कि सभी अवसरों की सराहना करते हैं, और मुझे आशा है कि यह भविष्य में सफल होगा"। यह एक अनिवार्य हिस्सा है यदि आप एक दोस्ताना शैली रखना चाहते हैं
  • पत्र पर हस्ताक्षर करें उपयोग "मेरा सबसे अच्छा संबंध है" एक बंद सूत्र के रूप में, आपके नाम और आपकी भूमिका के अनुसार
  • शीर्षक से छवि क्रूरता से कदम 17



    6
    आपके इस्तीफे के अपने मालिक को सूचित करने के बाद एक पेशेवर दृष्टिकोण बनाए रखें जैसा कि पहले बताया गया है, संभावित नियोक्ता अक्सर पूर्वजों को यह समझने के लिए कहते हैं कि आप किस प्रकार के कर्मचारी हैं कड़वा नोट छोड़कर आपको वह नौकरी प्राप्त करने से बचा सकता है जो आप चाहते हैं या भविष्य में हो सकता है। एक बार जब आप आधिकारिक तौर पर इस्तीफा दे देते हैं, तो आपको समय बिताने और दिन छोड़ने के बजाय छोड़ने के बजाय, आपको सभी बकाया परियोजनाएं पूरी करने और अपने काम में शामिल करना होगा।
  • वे जो आपके पिछले 2 सप्ताह में करने के लिए आपसे पूछें यहां तक ​​कि अगर यह लचीला को हरा करना आसान है या आपको कोई विकल्प नहीं मिलना है, तो एक पूर्व नियोक्ता जो आपको इन कार्यों का आरोप लगाता है, वह आपकी छवि को नुकसान पहुंचा सकता है। तो संक्रमण की सुविधा के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें आप निश्चित रूप से अपने अपूर्ण कार्यों से उन्हें छोड़कर अपने सहयोगियों को दंडित नहीं करना चाहते हैं
  • शीर्षक से छवि क्रूरतापूर्वक अपना काम छोड़ें चरण 9
    7
    जब आपका अंतिम दिन आता है, तो कंपनी को एक विनम्र और मैत्रीपूर्ण तरीके से छोड़ दें। एक नाटकीय रवैया के साथ एक बॉक्स में अपने सभी चीजों को फेंक न दें और फिर बाहर चलाएं। इसके बजाय, समय लेने के लिए अपने सहयोगियों को नमस्ते कहें और उन्हें जुड़े रहने के लिए कहें।
  • आखिरकार, आपने कंपनी में कई वर्षों बिताए हैं और संभवत: आपने कुछ दोस्तों को बनाया है रखना संपर्क, अगर यह आपको अच्छा महसूस करता है
  • आप सभी सहयोगियों को संबोधित एक ई-मेल भेज सकते हैं, आपके संपर्क विवरण को छोड़ सकते हैं या शाम को व्यवस्थित कर सकते हैं, यदि आप वास्तव में अच्छे शब्दों में हैं
  • भविष्य में अपनी पूर्व-कंपनी और आपके पूर्व-सहयोगियों के बारे में नकारात्मक ब्योरा न करें। वह हमेशा उनके साथ काम करने के लिए वापस मिल सकता था इसके अलावा, यदि आपके इन शब्दों के नए नियोक्ता के कान तक पहुंचें, तो आप इंद्रेटा और उस व्यक्ति की पहचान कर सकते हैं जो हमेशा शिकायत करता है।
  • विधि 2

    फारसी "फायरिंग"
    इमेज का शीर्षक, एक संपत्ति के निष्पादक बनें चरण 4
    1
    के लाभों का मूल्यांकन करें "निकाल लें" बजाय "आप आग"। किया जा रहा है "छुट्टी दे दी" इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने मालिक को परेशान करने के लिए नेतृत्व करने के लिए, आप को आग लगाना चाहते हैं। आप को निकाल दिया जाने की संभावना के बारे में अपने वरिष्ठ से बात करने का मतलब है। इन शब्दों में आप किसी अन्य नौकरी को तब तक बेरोजगारी प्राप्त कर सकते हैं। बेरोजगारी केवल उन लोगों को दी जाती है जो दोषी नहीं होने के बावजूद अपनी नौकरी खो देते हैं।
    • यह केवल कुछ परिस्थितियों में काम करता है उदाहरण के लिए, यदि ज़िम्मेदारियां संभाल करने के लिए बहुत अधिक हैं, तो आप अपने बॉस से बात कर सकते हैं और कंपनी को एक को धक्का दे सकते हैं "बर्खास्तगी सहमत"।
    • यदि आप इस विधि का चयन करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास एक अच्छा कारण होना चाहिए। इसका मतलब है कि आप कंपनी के लिए मूल्यवान हैं, लेकिन आप एक नई परियोजना के लिए कुछ समय लेना चाहते हैं, या अपने परिवार के साथ रहना चाहते हैं।
    • यह विधि केवल तभी काम करती है जब आपको दूसरी कंपनी पर स्विच करना न हो। अगर आप बस नौकरी बदल रहे हैं, तो आपको नए रोजगार से फायदा होगा।
    • इस समाधान के लिए व्यवहार्य होने के लिए, आपके मालिक के साथ एक अच्छा संबंध होना चाहिए, जो शायद आप को अच्छी तरह जानता है और जानता है कि आप कंपनी को कितना अतिरिक्त मूल्य देते हैं
  • शीर्षक से छवि क्रूरता से अपना काम चरण 6
    2
    अपनी वर्तमान स्थिति के बारे में अपने वरिष्ठ से बात करें यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है। उसे बताए जाने के बाद आप जाना चाहते हैं, आपको ईमानदारी से उसे बता देना चाहिए कि आप होना चाहते हैं "छुट्टी दे दी"। आपको यही कहना चाहिए:
  • समझाएं कि आप क्यों छोड़ना चाहते हैं ईमानदारी से रहें ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपकी स्थिति में ज़्यादा ज़रूरीदारी की आवश्यकता होती है और आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य से समझौता करने से बचने की आवश्यकता है, या आप अन्य परियोजनाओं का पालन करना चाहते हैं।
  • अपने बॉस को प्रभावित करने और उसे आग लगाने के लिए प्रयास करें। यहां तक ​​कि अगर आप उसे खुलेआम से नहीं पूछ सकते हैं, तो बातचीत के दौरान यह सहज रूप से बाहर आ सकता है। यदि आपको विश्वास है, तो यह आपको खारिज करने की पेशकश कर सकता है क्योंकि यह आपकी पोस्ट-काम की स्थिति में सुधार करेगा।
  • पता है कि इसका मतलब है कि जिस दिन आप छोड़ सकते हैं उस पर कम नियंत्रण यदि आप निकाल कर पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको यह निर्धारित करने की कोई शक्ति नहीं है कि आपका आखिरी दिन कब होगा। यह उसी दिन या बहुत आगे हो सकता है
  • छवि का शीर्षक
    3
    बेरोजगारी के लिए आवेदन करें वर्तमान कानून के अनुसार पुरस्कार मानदंड बदलता है
  • आप एक निश्चित अवधि के लिए चेक प्राप्त करेंगे, या जब तक आप एक और नौकरी नहीं पाते
  • टिप्स

    • अपने इस्तीफे के बाद सुनिश्चित करें कि आपकी योजना बी है। यदि आपके पास एक और नौकरी है, तो इसका सामना करने के लिए तैयार रहें। अन्यथा, आपके पास एक खोजने तक पर्याप्त आराम करने के लिए पर्याप्त धन होना चाहिए।
    • कंपनी में अपने अंतिम दिन के काम को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ प्रस्तुत करना हमेशा एक अच्छा विचार है और अपने प्रबंधक के लिए आपका धन्यवाद कार्ड है यह आपको एक अच्छे व्यक्ति और अच्छे कर्मचारी की तरह दिखेंगे। इस मामले में अंतिम इंप्रेशन पहले वाले के रूप में महत्वपूर्ण हैं!
    • किसी को न बताना, जब तक आप अपने बॉस से बात नहीं कर लेते तब तक आप इस्तीफा देने का इरादा रखते हैं। यदि यह आपके प्रबंधक के कान तक पहुंचता है, तो आप खुद को खराब स्थिति में पा सकते हैं।
    • अपना पत्र यथासंभव यथासंभव इस्तीफा दें। चातुर्य, उपनाम से बचें, और दूसरों पर उंगलियों को इंगित न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com